सीहोर (मध्य प्रदेश) की खबर 14 मार्च - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

सोमवार, 14 मार्च 2022

सीहोर (मध्य प्रदेश) की खबर 14 मार्च


जिले में बाल श्रम विमुक्तिकरण की सूचना मिलने पर त्वरित कार्यवाही के कलेक्टर ने दिए निर्देश


sehore news
जिले में कही भी बाल श्रम से संबंधित सूचना प्राप्त होने पर त्वरित कार्यवाही कर बालको के विमुक्तिकरण एवं पुनर्वास के निर्देश कलेक्टर श्री चंद्र मोहन ठाकुर ने जिला पंचायत सभाकक्ष में आयोजित जिला टास्क फोर्स समिति की बैठक में दिए। बैठक में उन्होंने बाल श्रम विमुक्तिकरण के मामले में पूरी संवेदनशीलता के साथ गम्भीरता से कार्यवाही करने के लिए कहा। उन्होंने चाइल्ड लाइन तथा श्रम विभाग को पूरे जिले में सूचना तंत्र को सक्रिय और मजबूत बनाने के निर्देश दिए। साथ ही उन्होंने बाल श्रम तथा बच्चों से संबंधित अन्य किसी अपराध के विरूद्ध जिले में व्यापक प्रचार-प्रसार के निर्देश भी दिए। जिले में बाल श्रम के संबंध में श्रम पदाधिकारी प्रियंका बंशीवाल ने बैठक में जानकारी दी। बैठक में जिला पंचायत सीईओ श्री हर्ष सिंह, जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास श्री प्रफुल्ल खत्री, जिला शिक्षा अधिकारी श्री उदय उपेन्द्र भिड़े उपस्थित थे।


जिले में 14 मार्च को कोई कोरोना पॉजिटिव नहीं मिला


जिले में 14 मार्च को प्राप्त रिपोर्ट में कोई भी व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव नही मिला है। वर्तमान में एक्टिव पॉजिटिव केस की संख्या 13 हो गई है।


सराहनीय योगदान के लिए कलेक्टर को किया  गया सम्मानित


sehore news
शहीद सैनिकों के परिजनों एवं भूतपूर्व सैनिकों तथा उनके परिजनों के कल्याण के लिए चलाए जा रहे कार्यक्रमों में सराहनीय योगदान के लिए महामहिम राज्यपाल श्री मंगू भाई पटेल की ओर से  ट्रॉफी एवं प्रशस्ति पत्र कलेक्टर श्री चन्द्र मोहन ठाकुर को जिला सैनिक बोर्ड के सूबेदार श्री एसआर कुलकर्णी ने प्रदान किया। कलेक्टर श्री ठाकुर द्वारा जिले को आवंटित निर्धारित लक्ष्य से अधिक राशि एकत्र कर सैनिक कल्याण बोर्ड को दी गई। कलेक्टर श्री ठाकुर ने बताया कि भारतीय सैनिक युद्ध तथा शांति के समय एक सजग प्रहरी की तरह सेवाएं देते हैं। वे देश को जल, थल तथा वायु में बहुत ही कठिन परिस्थितियों तथा मुश्किल क्षणों में हर समय देश की सीमा की रक्षा करते हैं तथा अपनी अमूल्य सेवाओं के द्वारा बाढ़, भूकम्प, तूफान तथा प्राकृतिक विपदाओं के समय देश की सहायता करते हैं। साथ ही सिविल प्रशासन की दंगे तथा आतंकवाद की स्थिति में सहायता करते हैं। इस तरह सैनिक देश की रक्षा तथा सुरक्षा में अपनी अहम भूमिका निभाते हैं। उल्लेखनीय है कि कलेक्टर श्री ठाकुर द्वारा सशस्त्र सेना झण्डा दिवस के अवसर पर जिले की ओर से धन राशि एकत्र करने में सक्रिय भूमिका निभाई गई। उनके प्रयासों से ही गत वर्ष की भांति इस वर्ष भी जिला सैनिकों के कल्याण के लिए निर्धारित लक्ष्य से अधिक राशि एकत्रित की गई। इस धनराशि का उपयोग शहीद सैनिकों के आश्रित परिजनों, विकलांग सैनिक, भूतपूर्व सैनिक को उपचार, छात्रवृत्ति स्वरोजगार एवं अन्य तरह से आर्थिक सहायता के लिए किया जाता है। इस अवसर पर जिला पंचायत सीईओं श्री हर्ष सिंह, अपर कलेक्टर श्रीमती गुंचा सनोबर डिप्टी कलेक्टर श्रीमती प्रगति वर्मा, जिला सैनिक बोर्ड के केएम शर्मा एवं मोहन सिंह उपस्थित थे।


विश्व उपभोक्ता दिवस पर उपभोक्ता जागरूकता प्रदर्शनी का आयोजन


कलेक्टर श्री चंद्र मोहन ठाकुर के निर्देश पर विश्व उपभोक्ता दिवस पर उपभोक्ताओं को जागरूक करने के उद्देश्य से न्यू बस स्टेण्ड सीहोर स्थित गेल सीएनजी पंप परिसर में प्रात: 11 बजे से जागरूकता संगोष्ठी प्रदर्शनी का आयोजन किया जा रहा है। साथ ही शिविर में गेल गैस लिमिटेड द्वारा निःशुल्क स्वास्थ्य चिकित्सा शिविर लगाया जाएगा, जिसमें हृदय, मधुमेह, नेत्र, त्वचा एवं पेट रोग से संबंधित परामर्श दिया जाएगा। पोस्ट एवं टेलीग्राम विभाग द्वारा शिविर में उपभोक्ताओं के आधार कार्ड अपडेशन का कार्य भी किया जाएगा। शिविर में उपभोक्ताओं से संबंधित विभाग-नापतोल विभाग, खाद्य एवं औषधि प्रशासन विभाग, बीमा कंपनी, ऑइल कंपनी, विद्युत विभाग, लोकसेवा प्रबंधन विभाग, दूरसंचार विभाग, बैंक विभाग, डाकघर विभाग एवं विधिक सेवा प्राधिकरण की प्रदर्शनी लगाई जाएगी। जिला आपूर्ति अधिकारी श्री एसके तिवारी ने सभी नागरिकों से विश्व उपभोक्ता अधिकार दिवस के कार्यक्रम में उपस्थित होकर सुविधाओं का लाभ एवं जागरूकता के लिए जानकारी प्राप्त करने की अपील की है। उपभोक्ता हितों की जानकारी के लिए राष्ट्रीय उपभोक्ता हेल्पलाइन (टोल फ्री न० 1800-11-4000) एवं राज्य उपभोक्ता हेल्पलाइन (टोल फ्री न० 1800-233-0046) पर संपर्क कर सकते हैं।


देशी, विदेशी मदिरा दुकानों के टेंडर नवीनीकरण


जिले की दो मदिरा समूहों के लिए ऑनलाइन ई-टेंडर जारी किए गए हैं। इनमें छावनी समूह की तीन दुकानों का आरक्षित मूल्य 31 करोड़ 41 लाख 38 हजार 674 रुपए और चौक समूह की तीन दुकानों के लिए 24 करोड़ 70 लाख 52 हजार 842 रुपए निर्धारित किया गया है। ई-टेंडर 15 मार्च दोपहर 1 बजे तक होंगे। 15 मार्च को दोपहर 2 बजे टेंडर खोला जाएगा।


लैंगिक समानता एवं महिला अपराध पर कार्यशाला आयोजित


शासकीय चंद्रशेखर आजाद स्नातकोत्तर महाविद्यालय में लैंगिक समानता, महिला अपराध और जलवायु परिवर्तन का महिलाओं पर प्रभाव विषय पर कार्यशाला आयोजित की गई। इस कार्यशाला में पुलिस निरीक्षक पूजा राजपूत ने महिला अपराध एवं लैंगिक असमानता के कारण महिलाओं से जुड़े अपराध की विस्तृत जानकारी दी। महाविद्यालय प्राचार्य डॉ. उर्मिला सलूजा ने लोगों को समानता की सीख देने की बात कही। साथ ही उमेश पंसारी ने संधारणीय विकास लक्ष्यों सहित जलवायु परिवर्तन का महिलाओं पर प्रभाव विषय पर उद्बोधन दिया।


महाराणा की सेना में थे सभी धर्मो के वीर सैनिक, मातृभूमि की रक्षा के लिए लड़ी थी विदेशियों से जंग- बाघेला


सीहोर। प्रताप की सेना में तत्कालीन सभी धर्मो के वीर सैनिक शामिल थे उन्होने विदेशियों से कई लड़ाईयां मातृभूमि की रक्षा के लिए लड़ी थी इस लिए ही उन्हे हल्दी घाटी का वीर कहा जाता है।  समरसता एकता और निर्भयता महाराणा प्रताप की शान थे उक्त बात सोमवार को महाराणा प्रताव युवा संगठन के स्थापन अध्यक्ष ज्ञान सिंह बाघेला ने मां नर्मदा अस्पताल मेंं आयोजित कार्यकम में पहुंचे कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कहीं। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में बस स्टेंड स्थित फ्रेड्रल बैंक प्रबंधक सौरभ श्रीवास्तव और विशेष अतिथि के रूप में डॉ केएल मिश्रा एमडी भोपाल,डॉ ओपी श्रीवास्तव, डॉ शिरिन अंसारी सम्मिलित हुई कार्यक्रम का शुभारंभ अतिथियों के साथ महाराणा प्रताप संगठन संस्थापक श्री बाघेल और कार्यकारी अध्यक्ष लखन सिंह राजपूत ने महाराणा प्रताप के चित्र पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्जवलित कर किया गया। अतिथियों का महाराणा प्रताव संगठन के वरिष्ठ पदाधिकारियों के द्वारा साफा बांधकर पुष्प मालाओं और पुष्पगुच्छ भेंटकर स्वागत किया गया। मुख्य अतिथि फ्रेड्रल बैंक प्रबंधक सौरभ श्रीवास्तव को स्मृति चिंह भेंट किया गया। अतिथियों ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए महारारण प्रताप के जीवन पर प्रकाश डाला और कार्यकर्ताओं को उनके बताए हुए मार्ग पर चलने के लिए प्रेरित किया। कार्यक्रम के अंत में भूपेंद्र राजपूत के द्वारा अतिथियों कार्यकर्ताओं और गणमानीय नागरिकों के द्वारा आभार व्यक्त किया गया। इस अवसर पर मुख्य रूप से विनोद मेवाड़ा, राहुल मेवाड़ा, राजेंद्र बाघेला, देवेंद्र राजपूत, राजू शर्मा, संतोष मीणा, रवि राजपूत, संजय मेवाड़ा, सूनील मेवाड़ा, अभिषेक मेवाड़ा आदि कार्यकर्ता उपस्थित रहे। 


मंशामन महाकाल मंदिर गंज में मनाई जाएगी महादेव की होली

  • शिव महापूराण कथा वाचक पंडित प्रदीप मिश्रा के आहवान पर होली महोत्सव

सीहोर। गंज स्थित मंशामन महाकाल मंदिर में महादेव की होली के रूप में महोत्सव मनाया जाएगा।मंशामन महाँकाल समिति के तत्वाधान में विशाल कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। मंदिर में भाईदूज पर विशेष कार्यक्रम होंगे। मंदिर समिति के सरंक्षक प्रेमनारायण राठौर ने बताया की प.अनील शास्त्री और प. वासुदेव शर्मा के सानिध्य में श्रद्धालुओं के द्वारा भगवान मंशामन महाकाल का केशरिया रंग से अभिषेक किया जाएगा। हुलियारों की विशेष व्यवस्था मंदिर समिति के द्वारा की जाएगी होली गायन भी आयोजित किया जाएगा। महादेव की होली कार्यक्रम प्रमुख अखिलेश पहलवान के अनुसार शिव महापूराण कथा वाचक पंडित प्रदीप मिश्रा के आहवान पर होली महोत्सव के विशेष अवसर पर महादेव की होली खेली जाएगी। आगामी 19 से 20 मार्च को भगवान मंशामन महाकाल का अभिषेक कर विशेष श्रृंगार किया जाएगा। मंशामन मंदिर के पूजारी पंडित सोनू कटारे ने बताया की गंज क्षेत्र का सर्वाधिक विशेष भगवान शिव का यह मंदिर है मंदिर में बड़देव है जिस में जड़ गणेश की आकृति उभरी हुई है। इसी प्रकार नागदेवता की यह पर प्रचालित कथा है जिस में बताया जाता है की नागदेवता मंदिर में स्थित उज्जैनी महाकल के शिवलिंग पर विराजित होते है इस प्रमाण यह है की नागदेवता अपनी खोल कांचली भी यही छोड़कर जाते है। भगवान नंदी महाराज से की श्रद्धालुओं के द्वारा की जानी वाली सभी मनोकामनांए पूर्ण होती है मंशामन महाँकाल समिति के सुमित राठौर, गोपाल राठौर सहित अन्य सदस्यों ने होली के पावन अवसर पर महादेव की होली में शामिल होने की अपील श्रद्धालुओं से की गई है। 


असंगठित कामगार एवं कर्मचारी कांग्रेस की एक दिवसीय कार्यशाला प्रदेश कांग्रेस कार्यालय भोपाल में हुई सम्पन्न

  • सीहेार से विभाग के जिलाध्यक्ष राजेंद्र नागर के नेतृत्व में पहुंचे अनेकों पदाधिकारी एवं कार्यकर्ता

सीहेार। मध्यप्रदेश असंगठित कामगार एवं कर्मचारी कांग्रेस द्वारा संगठन विस्तार एवं डिजिटल सदस्यता के लिए एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन आज प्रदेश काग्रेस कार्यालय भोपाल में किया गया। जिसमें मुख्य अतिथि पूर्व मुख्यमंत्री मध्यप्रदेश एवं अध्यक्ष मध्यप्रदेश कांग्रेस कमेटी कमलनाथ जी रहे। कार्यक्रम के विशेष अतिथि विभाग के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ उदितराज जी रहे एवं कार्यक्रम की अध्यक्षता विभाग के प्रदेश अध्यक्ष आशुतोष बिसेन द्वारा की गई। कार्यशाला में मुख्य रूप से कांग्रेस पार्टी के सदस्यता अभियान में असंगठित कामगार एवं कर्मचारी विभाग की भूमिका के बारे में विस्तार से चर्चा की गई तथा सदस्यता अभियान में मध्यप्रदेश असंगठित कामगार एवं कर्मचारी विभाग को पूरे देश में प्रथम स्थान पर लाने के बारे में रणनीति तैयार की गई। कार्यक्रम में डिजिटल सदस्यता अभियान के बारे में जानकारी देने के लिए एक विशेष सत्र का आयोजन किया गया जिस में उपस्थित कांग्रेसजनों को कम्प्युटर के माध्यम से डिजिटली सदस्य बनाने के बारे में स्क्रीन लगाकर विस्तार से समझाया गया। कार्यक्रम को पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ, विभाग के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ उदित राज, प्रदेश विभाग के पद्रेश अध्यक्ष आशुतोष विशेन ने भी संबोधित किया वरिष्ठ नेताओं के द्वारा विभाग की गतिविधियों की सराहना की गई तथा अच्छा कार्य करने वाले पदाधिकारियों को सम्मानित भी किया गया। आयोजन में सीहेार जिले से विभाग के जिलाध्यक्ष राजेंद्र नागर के नेतृत्व में कई पदाधिकारी एवं कार्यकर्ता शामिल हुए जिन में प्रमुख रूप से जिला कांग्रेस प्रवक्कता पंकज शर्मा, नवेद खान, अजय रैकवार, राजेश नागर, अखिलेश परमार, सुरेंद्र कौशल, जितेंद्र भंडारी, राहूल कीर सहित कई अन्य पदाधिकारी एवं कार्यकर्ता उपस्थित रहे।


कीमतें नहीं बढ़ाई तो करेंगे दूध उत्पादक अनिश्चिकालीन हड़ताल, किसानों समितियों ने सरकार को ज्ञापन सौपकर दिया अल्टीमेटम

  • बड़ी संख्या में कलेक्ट्रेट पहुंचे जिले के नाराज दूध उत्पादक किसान, दुग्ध संघ भोपाल दे रहा है 6.20 रू प्रति किलो फेट प्रायवेट डेरियों दे रहीं है 7.50 रूपये प्रतिकिलो फेट

sehore news
सीहोर। प्राईवेट डेयरियों की तरह दूग्ध की कीमतों में इजाफा करने और आगामी 21 मार्च तक मांग पूरी नहीं होने पर सहकारी दूध समितियों को बंद कर अनिश्चिकालीन हड़ताल पर जाने का सरकार को दुग्ध उत्पादक किसानों और सहकारी दुग्ध समितियों के पदाधिकारियों ने अल्टीमेटम दिया है। सोमवार को जिलाधीश कार्यालय पहुंचकर दुग्ध उत्पादक किसानों और दुग्ध सहकारी समितियों के पदाधिकारियों ने सहकारी दुग्ध समितियों के संयुक्त जिलाध्यक्ष रामनारारयण चौधरी के नेतृत्व में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान सहित भोपाल दुग्ध संघ के मुख्य कार्यपालन अधिकारी एवं महासंघ के महाप्रबंधक के नाम डिप्टी कलेक्टर को ज्ञापन सौपा है। जिस के बाद दूग्ध के प्रतिलीटर दामों में बढोतरी होने की संभावना बनी हुई है। क्योंकी कीमतों को लेकर दुग्ध संघ भोपाल और दूध उत्पादक किसानों सहित सहकारी दूध समितियों में समंवय नही बन रहा है प्रायवेट डेरियां जहां दुग्ध उत्पादक किसानों को 7.50 रूपये प्रतिकिलो फेट की कीमत दे रही है तो वही दुग्ध संघ भोपाल कुल 6.20 रू प्रति किलो फेट के दाम ही दुग्ध उत्पादक किसानों को दे रहा है जिस कारण किसानों और समितियों दोनों को काफी नुकसान हो रहा है। क्योंकी पशु आहार के भाव बढऩे एवं अन्य मजदूरी की दर बढऩे से दूध उत्पादन की लागत बढ़ गई है । किसानों के साथ कलेक्ट्रेट पहुंचे जिलाध्यक्ष रामनारायण चौधरी ने कहा की जिले के दूध उत्पादक किसानों को भोपाल दुग्ध संघ बाजार मूल्य के हिसाब से काफी कम दाम दुग्ध के किसानों को दे रहा है भोपाल दुग्ध संघ द्वारा दूध के भाव, प्रायवेट डेरियों से कम दिये जा रहे हैं, बीते वर्ष माह फरवरी-मार्च 2021 में की क्रय दर 6.80 रूपये प्रतिकिलो फेट थी। वर्तमान में दूध प्रदायकों को 7 रूपये प्रति लीटर का नुकसान है। इधर पशु आहार का भाव वर्तमान में 2021 से 200 रुपये क्विंटल बढ़ाया गया है। मांग नहीं मानी गई तो आगामी 21 मार्च  को दूध समितियाँ अनिश्चित काल के लिए बन्द कर दी जावेंगीं ।


विश्वकर्मा समाज सेवा समिति की नवीन कार्यकारिणी घोषित, सर्व सहमति से संतोष चुने गए अध्यक्ष और शेलेंद्र बने सचिव


sehore news
सीहोर। समाजजनों के सहयोग से वरिष्ठजनों के मार्गदर्शन में भव्य सुविधा युक्त धर्मशाला का निर्माण कराया जाएगा। विभिन्न संकृतिक कार्यक्रम भी निरंतर आयोजित किए जाते रहेंगे। सामाजिक विवादों को भी समंजस से निराकरण कराया जाएगा। समाज की उभरती प्रतिभाओं को सहयोग देकर अग्रसर किया जाएगा उक्त बात श्रीविश्वकर्मा समाज सेवा समिति के नव निर्वाचित अध्यक्ष संतोष विश्वकर्मा ने मंदिर परिसर में आयोजित बैठक का संबोधित करते हुए कहीं। देवनगर कॉलोनी स्थित श्री विश्वकर्मा मंदिर परिसर में रविवार की शाम भगवान विश्वकर्मा जी की प्रतिमा पर पुष्प मालाएं अर्पित कर एवं दीप प्रज्जवलित कर सामाजिक आम साधारण सभा का शुभारंभ पूर्व अध्यक्ष मदनलाल विश्वकर्मा के द्वारा किया गया। सामाजिक चुनाव अधिकारी जितेंद्र नारोलिया के द्वारा विधि पूर्वक नवीन कार्यकारिणी के चुनाव सम्पन्न कराए गए। सर्वसहमति और करतालध्वनी से वरिष्ठ समाजसेवी संतोष विश्वकर्मा पुत्र कृपाराम विश्वकर्मा को श्रीविश्वकर्मा समाज सेवा समिति का अध्यक्ष चुना गया। नवागत अध्यक्ष ने तत्काल अपनी कार्यकारिणी का गठन करते हुए उपाध्यक्ष डॉ अशोक विश्वकर्मा,सचिव शैलेंद्र विश्वकर्मा,कोषाध्यक्ष हेमंत विश्वकर्मा,सह कोषाध्यक्ष जितेंद्र नरोलिया, प्रवक्ता पवन विश्वकर्मा को दायिप्त प्रदान किया। नव नियुक्त पदाधिकारियों का पुष्प मालाओं से ढोल ढमाकों के साथ स्वागत किया गया। कार्यक्रम में प्रमुख रूप से गौरी शंकर विश्वकर्मा,लखन विश्वकर्मा,ओमप्रकाश विश्वकर्मा, महेंद्र विश्वकर्मा, हिरदेश विश्वकर्मा, पृथ्वी सिंह,रामेश्वर विश्वकर्मा, प्रमोद विश्वकर्मा दिनेश विश्वकर्मा, सुनील विश्वकर्मा,अजय विश्वकर्मा, मनीष विश्वकर्मा, सतीश विश्वकर्मा,अशोक विश्वकर्मा आदर्श विश्वकर्मा आदि समाजजन शामिल रहे।


संस्कृति रक्षा शक्ति संचय सेवा कार्य को जीवन में करेंगे चरितार्थ  , सर्वसहमति से नवीन आर्य वीर दल कार्यकारिणी का किया गठन


सीहोर। आर्य वीर दल जन जागरूकता एकता अखंडता मातृशक्ति की रक्षा करेगा। प्रत्येक सदस्य संत महात्माओं गुरूजनों को अपना संरक्षक मानकर नमन करेगा। रविवार को सार्व देशिक आर्य वीर दल की नवीन कार्यकारिणी गठन के उपरांत सदस्यों ने विश्व को श्रेष्ठ बनाने संस्कृति रक्षा शक्ति संचय सेवा कार्य को जीवन में चरितार्थ का संकल्प लिया। आर्य वीर दल के पूर्व जिला संचालक एवं प्रांतीय व्यायाम शिक्षक विजय राठौर एवं नितिन राठौर के मार्गदर्शन में जिला कार्यकारिणी का गठन किया गया। कार्यकारिणी में संरक्षक पद पर डॉ राजमल मनोरिया,नितिन राठौर,विजय कुलश्रेष्ठ ,बहादुर सिंह मालवीय,चुन्नी लाल परमार,वीर मान सिंह चौधरी,डॉ भविष्य राठौर,दीपक आर्य के रूप जिला संचालक संदीप आर्य,सह संचालक अरुण राठौर,सह संचालक जितेंद्र मेवाड़ा,सह संचालक महेंद्र ठाकुर,सह संचालक राजेंद्र सेन,जिला महामंत्री शैलेंद्र चंदेल,जिला मंत्री अंकित राठौर जिला मंत्री चंद्रशेखर शाक्य,जिला मंत्री अमित राठौर,जिला मंत्री संजय परमार,कोषाध्यक्ष जितेंद्र सोनी, प्रचार मंत्री अनूप जी कौशल श्याम बाबू,व्यायाम शिक्षक अनिरुद्ध आर्य, हेमराज आर्य, विजय आर्य,बौद्धिक अध्यक्ष संतोष सिंह, बौद्धिक अध्यक्ष बृजेश झलावा, मीडिया प्रभारी संजय धीमान,वरिष्ठ सदस्य जितेंद्र राठौर,रामेश्वर पाटीदार,हेमंत राठौर,हेमंत कुशवाह,पवन मेवाड़ा को चुना गया। 


सीएम हेल्पलाइन की शिकायतों के निराकरण में लापरवाही बरतने वाले अधिकारियों के विरुद्ध कार्यवाही की जाएगी - कलेक्टर श्री ठाकुर

  • रोजगार मेले आयोजित कर अधिक से अधिक युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराने के निर्देश दिए

जिला पंचायत सभाकक्ष में आयोजित टीएल बैठक में कलेक्टर श्री चंद्र मोहन ठाकुर ने विभागीय गतिविधियों तथा समय सीमा वाले विभागीय परिपत्रों की समीक्षा करते हुए अधिकारियों को पत्रों पर त्वरित कार्यवाही करने के निर्देश दिए। कलेक्टर श्री ठाकुर ने सभी संबंधित अधिकारियों को सीएम हेल्पलाइन की शिकायतों को गंभीरता से लेकर त्वरित एवं संतुष्टिपूर्ण निराकरण करने के  निर्देश दिए। साथ ही उन्होंने स्वच्छ सर्वेक्षण-2022 पर भी विस्तृत चर्चा की। कलेक्टर श्री ठाकुर ने सीएम हेल्पलाइन की विस्तृत समीक्षा करते हुए सभी संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि शिकायतों को गंभीरता से लेकर 02 दिवस के भीतर सभी शिकायतों का संतुष्टिपूर्ण निराकरण कर शीर्ष जिलों में अपना स्थान सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि शिकायतों के संतुष्टिपूर्ण निराकरण के लिए समस्त विभाग निचले अमले को शामिल कर मौके पर जाकर शिकायतों का त्वरित निराकरण करें। उन्होंने सभी अधिकारियों को 100 दिवस के ऊपर की लंबित शिकायतों को गंभीरता से लेते हुए त्वरित निराकरण करने एवं सीएम हेल्पलाइन कार्यशाला में उपस्थित होने के सख्त निर्देश दिए। कलेक्टर श्री ठाकुर ने सीएम हेल्पलाइन कार्यशाला में रूचि नही लेने एवं गंभीरता पूर्वक शिकायतों को निराकरण नही करने वाले अधिकारियों पर सख्त कार्यवाही करने के निर्देश दिए। कलेक्टर श्री ठाकुर ने अच्छा कार्य कर रहे विभागों की सराहना करते हुए कहा कि अन्य विभाग भी अपने विभाग से संबंधित शिकायतों का प्राथमिकता से संतुष्टिपूर्ण निराकरण करें। कलेक्टर श्री ठाकुर ने स्वच्छता सर्वेक्षण 2022 की समीक्षा करते हुए स्वच्छता सर्वेक्षण के लिए बनाए गए नोडल अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने नोडल अधिकारियों को टूल किट, चेक लिस्ट एवं स्वच्छता रैंक के नंबर के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान की। उन्होंने सभी नोडल अधिकारियो को फील्ड पर जाकर व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। कलेक्टर श्री ठाकुर ने जिले में आयोजित होने वाले रोजगार मेलो पर चर्चा करते हुए कहा कि रोजगार मेले में कम्पनियों की संख्या बढ़ाई जाए, जिससे कि जिले के अधिक से अधिक युवक-युवतियों को रोजगार उपलब्ध कराया जा सके। उन्होंने सभी संबंधित अधिकारियों को रोजगार मेले के आयोजन के लिए आवश्यक सुविधाएं सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए। कलेक्टर श्री ठाकुर ने आगामी कमिश्नर-कलेक्टर कॉन्फ्रेंस एजेंडा की विस्तृत समीक्षा की। उन्होंने जिले के समस्त राजस्व अमले को निर्देश दिए कि माफियाओं के खिलाफ सख्त कार्यवाही की जाएं और सभी शासकीय भूमि को अतिक्रमण मुक्त कराया जाएं। उन्होंने कहा कि सभी राजस्व अधिकारी अपने स्तर पर बैठक आयोजित कर माफियाओं के खिलाफ कार्यवाही की रूपरेखा बनाए और निचले अमले को कार्यवाही के लिए निर्देशित करें। कलेक्टर श्री ठाकुर ने गेहूँ उपार्जन की समीक्षा करते हुए जिला आपूर्ति अधिकारी को उपार्जन केन्द्र पर किसानों के लिए आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए। किसानों को आधार बैंक खाते से लिंक करने में कोई परेशानी न हो, इसपर गंभीरता से कार्य करने के लिए कहा। साथ ही उन्होंने जिले के वेयर हाउस की वर्तमान स्थिति तथा भंडारण क्षमता की विस्तृत समीक्षा की। कलेक्टर श्री ठाकुर ने सीहोर, आष्टा, इछावर, रेहटी एवं नसरूल्लागंज में आयोजित किए जाने वाले गौरव दिवस कार्यक्रम पर विस्तृत समीक्षा करते हुए कहा कि सभी अधिकारी अपने क्षेत्र में आयोजित होने वाले गौरव दिवस कार्यक्रम के लिए सभी आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने आम लोगो को अंकुर अभियान के तहत पौधारोपण एवं अपने नगर को स्वच्छ बनाए रखने के लिए स्वच्छता अभियान से जोड़ने के लिए कहा।   कलेक्टर श्री ठाकुर ने 22 से 24 अप्रैल तक आयोजित की जाने वाली खेल प्रतियोगिताओं  पर चर्चा करते हुए खेल विभाग को सभी आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए।  कलेक्टर श्री ठाकुर ने मई माह में 03 दिवसीय बुदनी महोत्सव में आयोजित होने वाले कार्यक्रमो के लिए सभी आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। बैठक में जिला पंचायत सीईओं श्री हर्ष सिंह, अपर कलेक्टर श्रीमती गुंचा सनोबर, एसडीएम श्री बृजेश सक्सेना, डिप्टी कलेक्टर श्री रवि वर्मा एवं डिप्टी कलेक्टर श्रीमती प्रगति वर्मा उपस्थित थे।


लंबित पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति का निराकरण 16 मार्च तक करने के निर्देश


अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति एवं आवास सहायता योजना के लंबित प्रकरणों के लिए 16 मार्च की तिथि निर्धारित की गई है। जिला संयोजक जनजाति कार्य विभाग सीहोर द्वारा जिले में संचालित समस्त महाविद्यालयीन एवं औद्योगिक प्रशिक्षण संस्था प्रभारियों की बैठक आयोजित की गई जिसमें वर्ष 2014-15 से 2020-21 के लंबित पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति के निराकरण के लिए 16 मार्च की समय सीमा निर्धारित की जाकर सभी छात्रवृत्ति आवेदन फार्म सही एवं पूर्ण करके भेजने के निर्देश दिए गए हे। जिला संयोजक जनजाति कार्य विभाग ने बताया कि छात्रवृत्ति पोर्टल 2.0 पर वर्ष 2014-15 से 2020-21 के लिए अनुसूचित जाति वर्ग के अभ्यर्थियों के लिये पोस्ट मैट्रिक के लिये ऑनलाइन आवेदन किये गये थे परन्तु नोडल संस्था के द्वारा इन आवेदनों पर कोई कार्यवाही नहीं की गई। ऐसे विद्यार्थी पोर्टल पर प्रदर्शित हो रहे हैं। सभी संस्था प्रमुखों को छात्रवृत्ति के आवेदनों का शीघ्र निराकरण कर अवगत कराये जिससे लम्बित प्रदर्शित हो रहे आवेदनों का निराकरण किया जा सके । अपनी संस्था में अध्ययनरत विद्यार्थियों की शिकायतों का निराकरण समय सीमा में लंबित प्रकरणों एवं शिकायतों पर कार्यवाही का भी शीघ्र ही आवश्यक कार्यवाही किये जाने के निर्देश दिये गये । संस्थाओं द्वारा वर्ष 2020-21 के शत प्रतिशत आवेदन फार्म को निरीक्षण कर आवश्यक अभिलेखों सहित नोडल अधिकारियों के माध्यम से समय-सीमा में भेजना सुनिश्चित करें ।


किसान भाई नरवाई बिल्कुल न जलाएं, नरवाई का उपयोग खाद एवं भूसा बनाने में करें


यह देखा गया है कि किसान फसल काटने के पश्चात तने के अवशेष बचे रहेते है। इसे नरवाई कहते है। किसान नरवाई में आग लगाकर उसे नष्ट करते है। किसान भाई गेहूं की फसल काटने के पश्चात जो तने के अवशेष बचे रहते है, उन्हें नरवाई कहते है। किसान नरवाई में आग लगाकर उसे नष्ट करते है।जिससे भूमि की उर्वरकता नष्ट होती है तथा अग्नि दुर्घटना की सम्भावना भी बनी रहती है। कृषि विभाग ने बताया कि पर्यावरण विभाग द्वारा नरवाई में आग लगाने की घटनाओं को प्रतिबंधित करने दंड अधिरोपित करने का प्रावधान किया है। कृषक उपलब्ध फसल अवशेषों को जलाने की बजाए उनको वापस भूमि में मिला देते है तो निम्न लाभ प्राप्त होते है। जैसे कि कार्बनिक पदार्थ की उपलब्धता में वृद्धि, पोषक तत्वों की उपलब्धता में वृद्धि, मृदा भौतिक गुणों के सुधार होते है, फसल उत्पादकता में वृद्धि अतः किसानों से अपील है कि खेतो में नरवाई बिल्कुल न जलाएं नरवाई का उपयोग खाद एवं भूसा बनाने में करें।  कृषि विभाग ने बताया कि मृदा स्वास्थ्य पर्यावरण एवं फसल उत्पादकता को दृष्टिगत रखते हुए फसल अवशेषें को जलाने के बजाए भूमि में मिला देने से काफी लाभ होता है। फसल अवशेंषो से प्राप्त कार्बनिक पदार्थ भूमि में जाकर मृदा पर्यावरण में सुधार कर सूक्ष्मजीवी अभिक्रियाओं को उत्प्रेरित करता है। जिससे कृषि टिकाऊ रहने के साथ-साथ उत्पादन में वृद्धि प्राप्त की जा सकती है। कंबाईन हार्वेस्टर के साथ स्ट्रॉ मेनेजमेंट सिस्टम अथवा स्ट्रा रीपर प्रयोग अनिवार्य रूप से करे स्ट्रा रीपर यंत्र डंठलों को काटकर भूसे में बदले देता है। डंठलों को जलाने की जरूरत नही रह जाती है। भूसे का उपयोग कृषक स्वयं के पशुओं को खिलाने के लिए तथा अतिरिक्त आय के साधन के रूप में भी कर सकता है।

कोई टिप्पणी नहीं: