विदिशा (मध्य प्रदेश) की खबर 14 मार्च - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

सोमवार, 14 मार्च 2022

विदिशा (मध्य प्रदेश) की खबर 14 मार्च

मुख्यमंत्री जी ने शोक संवेदनाएं व्यक्त की, चार-चार लाख रूपये की आर्थिक सहायता की घोषणा


मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान ने विदिशा के उदयगिरी स्थित बैस नदी के स्टॉप डेम में डूबने से तीनों युवकों की मृत्यु हो जाने पर शोक संवेदनाएं व्यक्त करते हुए शोकाकुल परिवारों को ईश्वर दुख सहन करने की शक्ति प्रदान करे। कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव ने बताया कि उदयगिरी स्थित बैस नदी के स्टॉप डेम में घटित घटना की जानकारी मुख्यमंत्री जी के संज्ञान में आने पर उन्होंने शोक संवेदनाएं व्यक्त करते हुए मृतकों के परिजनों को चार-चार लाख रूपए की आर्थिक सहायता जारी करने के निर्देश दिए है। 


त्यौहार भाईचारे के प्रतीक, शांति समिति की बैठक सम्पन्न


vidisha news
विदिशा जिले का इतिहास रहा है कि सभी त्यौहार भाईचारे की भावना को और अधिक बढ़ावा देते है। आगामी त्यौहारो के परिपेक्ष्य में की जाने वाली तैयारियों की बिन्दुवार चर्चा आज शांति समिति की बैठक में की गई। कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई इस बैठक में उन्होंने समिति के पदाधिकारियों द्वारा जन हितैषी सुझावो के साथ-साथ आवश्यक व्यवस्थाओं का क्रियान्वयन करने के निर्देश संबंधित विभागो के अधिकारियो को दिए गए। पुलिस कंट्रोल रूम के सभाकक्ष में होली एवं रंगपंचमी पर्व सहित अन्य पर्व के परिपेक्ष्य में आयोजित की गई उक्त शांति समिति की बैठक में जिला पंचायत अध्यक्ष श्री तोरण सिंह दांगी, पूर्व मंत्री श्री राघवजी सहित समिति के अन्य सदस्यगण एवं विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद रहें। जिला पंचायत अध्यक्ष श्री तोरण सिंह दांगी ने कहा कि होली रंगो का त्यौहार है अतः हम रंग गुलाल का ही उपयोग हम त्यौहार में करें। त्वचा को हानि पहुंचाने वाले रंगो का उपयोग कदापि ना करें। कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव ने कहा कि त्यौहार के दौरान कानून व्यवस्था बनी रहे। हम सब में भाईचारे की भावना प्रगाढ़ में वृद्वि हो। शहर की फिंजा किसी भी प्रकार से दूषित ना हो इन सभी बातों का विशेष ध्यान हम सब त्यौहार के दौरान रखें। उन्होंने कहा कि शांति समिति के सम्माननीय सदस्यगणों द्वारा जो बहुउपयोगी सुझाव दिए गए है उन पर अमल किया जाएगा। कलेक्टर श्री भार्गव ने होलिका दहन नियत स्थलों पर करने की अपील करते हुए कहा कि इस बात का विशेष ध्यान रखें कि होलिका दहन के ऊपर विद्युत वायर ना हो। जबरन की किसी को रंग ना लगाएं। कर्णप्रिय ध्वनि वाद्य यंत्रों का प्रयोग करें। त्यौहार खुशी के प्रतीक है ऐसा संदेश हम अपने खुशी से दूसरों को भी दें। बैठक में समिति के सदस्यों द्वारा धुरेडी एवं रंगपंचमी पर निकलने वाले जुलूसो के मार्ग व व्यवस्थाओं हेतु किए जाने वाले प्रबंधों से अवगत कराया गया है। पुलिस अधीक्षक डॉ मोनिका शुक्ला बैठक के दौरान सभी से आग्रह किया कि सोशल मीडिया पर भ्रामक, मतभेद उत्पन्न करने वाली पोस्ट ना डाले और ना ही इस प्रकार की पोस्टो को फारवर्ड करें। उन्होंने जागरूक नागरिक का परिचय देने की सभी से अपेक्षा की है पुलिस अधीक्षक श्रीमती शुक्ला ने कहा कि पुलिस द्वारा सघन जांच पड़ताल कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने दो पहिया वाहनों पर तीन-तीन सवारियां होने पर कार्यवाही करने को रेखांकित करते हुए कहा कि होली के लिए जबरन चंदा वसूली ना की जाए।  


गोताखोर तैनात

गतवर्ष की भांति इस वर्ष भी बेस, बेतवा नदी के घाटों पर होमगार्ड के सैनिक और गोताखोर धुरेडी एवं पंचमी के दिन तैनात रहेंगे। ताकि किसी भी प्रकार की अप्रिय घटना घटित ना हो सकें।  


चंदा वसूली

बैठक में संबंधितों से आग्रह किया गया है कि जबरन चंदा वसूली किसी से भी ना की जाए। आयोजन हेतु जो स्वेच्छा से चंदा देने के इच्छुक हो उन ही से चंदा लिया जाए।


निर्धारित दर पर लकड़ी मिलेगी

शांति समिति की बैठक में बताया गया कि गतवर्ष की भांति इस वर्ष भी होलिका दहन हेतु वन विभाग के माध्यम से निर्धारित दर पर जलाऊ लकड़ी उपलब्ध कराने के प्रबंध सुनिश्चित किए जाएंगे। समिति के सभी सदस्यों के द्वारा नागरिकों खासकर युवाजनों से समिति ने आग्रह किया कि वे हरे-भरे वृक्ष ना काटे और ऐसी प्रेरणा अन्य को दें।


जलापूर्ति

होली (धुरेडी) और रंगपंचमी के दिन दोपहर दो बजे से सांय पांच बजे तक अतिरिक्त जल प्रदाय किया जाएगा। इसके अलावा नियत स्थलों पर पानी के टेंकर रखवाए जाएंगे।


चिकित्सीय व्यवस्था

होली एवं रंगपंचमी पर्व पर चिकित्सीय समुचित व्यवस्था रखी जाएगी ताकि आवश्यकता पड़ने पर आकस्मिक इलाज की पूर्ति तैयारी सुनिश्चित हो।


पुलिस व्यवस्था

पुलिस अधीक्षक डॉ मोनिका शुक्ला ने कहा कि त्यौहार उल्लास, उमंग के प्रतीक है उल्लास के दौरान किसी भी प्रकार की व्यवस्थाएं उल्लघिंत ना हो इसके लिए हम सब दूसरों का भी ध्यान रखें। पुलिस अधीक्षक ने कहा कि समिति के सदस्यों द्वारा जो सुझाव दिए गए है उनका पालन किया जाएगा। नागरिकों का सहयोग अपेक्षित रहेगा को रेखांकित करते हुए उन्होंने बताया कि धार्मिक स्थलों पर किसी भी प्रकार का भेदभाव ना हो खासकर धुरेडी के दिन जुम्मे के नवाज अदा की जाएगी अतः मस्जिदो के आस-पास भी पूर्ण सुरक्षा के प्रबंध सुनिश्चित किए जाएंगे। उन्होंने जिले के सभी नागरिकों से आव्हान किया कि हम सब मिलकर सभी त्यौहारो को पहले से अधिक सौहार्द्र वातावरण में मनाएंगे।


यातायात

त्यौहारों के दौरान यातायात व्यवस्था सुचारू रूप से बनी रहे खासकर टू-व्हीलर वाहनों पर तीन सवारियों एवं नियंत्रित गति से अधिक वेग में वाहन चलाने वालों की धरपकड़ कार्यवाही आज से ही शुरू हो जाएगी। यह बात बताते हुए पुलिस अधीक्षक ने कहा कि अभिभावकजन अपने बच्चों पर नजर रखें। इसी प्रकार उन्होंने नागरिकों से आग्रह किया है कि यदि कोई तेज गति से वाहन चलाता हुआ पास होते है तो त्वरित पुलिस को सूचित करें ताकि संबंधित चालक के खिलाफ कार्यवाही की जा सकें। नियत स्थलों पर पुलिस बल तैनात किया जाएगा। यातायात प्रभावित ना हो इसके लिए आवारा पशुओं और सुअरों की धरपकड़ की जाएगी। शांति समिति की बैठक में आंगुतक सदस्यगणों के प्रति आभार एसडीएम श्री गोपाल सिंह वर्मा ने अभिव्यक्त किया।


सीएम हेल्पलाइन के लिए अधिकृत अधिकारी, कर्मचारी सहित अन्य जानकारी फ्लैक्स के माध्यम से प्रदर्शित करें


vidisha news
कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव ने सोमवार को लंबित आवेदनों की समीक्षा के दौरान सीएम हेल्पलाइन के विभागवार लंबित आवेदनों की गहन समीक्षा की है। उन्होंने सभी विभागों के जिलाधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि कार्यालय में फ्लेक्स के माध्यम से यह जानकारी प्रदर्शित की जाए कि सीएम हेल्पलाइन के आवेदन कौन प्राप्त कर रहा है, यदि कोई जानकारी प्राप्त करना चाहता है तो किससे संपर्क करेगा, रिकॉर्ड पंजी कौन संधारित कर रहा है इसके अलावा एल वन स्तर पर जबाव दाखिल करने के लिए कौन अधिकारी, लिपिक अधिकृत है इत्यादि की जानकारी फ्लेक्स पर अनिवार्य रूप से प्रदर्शित हो। सभी कार्यालयों में फ्लेक्स के माध्यम से समुचित जानकारी का प्रदर्शन कार्य एक सप्ताह की अवधि में पूर्ण कर लिया जाए। निरीक्षण के दौरान यदि इस प्रकार के फ्लेक्स कार्यालय के प्रवेश द्वार पर प्रदर्शित नहीं पाए गए तो संबंधित विभाग के जिलाधिकारी के खिलाफ सख्त कार्यवाही होगी। 


बीमा शिकायतो के निराकरण हेतु बैंको में शिविर 16 को


प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के विभिन्न कारणों से लंबित बीमा शिकायतों के निराकरण हेतु जिले में विशेष पहल की जा रही हैं ततसंबंध में कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव ने निर्देश दिए है कि जिले की समस्त बैंको में 16 मार्च को बीमा शिकायतों के निराकरण हेतु विशेष शिविर बैंको में आयोजित किए जाएंगे। इस दिन संबंधित कृषक अपनी-अपनी बैंक शाखाओं में पहुंचकर बीमा संबंधी शिकायतो का निराकरण करा सकेंगे। गौरतलब हो कि जिले में अनेक कृषकों को बीमा की राशि इस लिए प्राप्त नहीं हो पा रही है कि उनके बैंक खातो, आईएफएससी कोड में त्रुटियां होने के कारण बीमा राशि लंबित है अथवा उल्लेखित खाता बंद हो जाने के कारण नामिनी के खाते में राशि में जमा हो इत्यादि का निराकरण शीघ्रतिशीघ्र सम्पादित हो। कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव ने लीड़ बैंक आफीसर श्री चंद्रशेखर को ततसंबंध में आवश्यक निर्देश दिए गए है कि बैंको में आयोजित होने वाले इस प्रकार के विशेष शिविर पूर्ण सफल हो। बैंको में आने वाले कृषकों की समस्याओं का गंभीरता से सुनकर यथाशीघ्र समाधान कर कृषकों को अवगत कराएं। आयोजन की तिथि 16 मार्च का व्यापक प्रचार-प्रसार बैंको में कराया जाना सुनिश्चित हो।


पेयजल संकट की स्थिति निर्मित ना हो


कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव ने सोमवार को वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से विभिन्न बिन्दुओं की गहन समीक्षा अनुविभागवार की। नवीन कलेक्ट्रेट के बेतवा सभागार कक्ष में मौजूद जिला पंचायत सीईओ, अपर कलेक्टर श्री वृदांवन सिंह ने भी व्हीसी समीक्षा के माध्यम से समस्त एसडीएम, तहसीलदार, जनपदों के सीईओ व परियोजना अधिकारियों सहित अन्य को सम्बोधित किया है। कलेक्टर श्री भार्गव ने ज्वलंत मुद्दो पर चर्चा करते हुए समस्त एसडीएमों सहित अन्य को निर्देश दिए है कि जिले में कहीं भी पेयजल संकट की स्थिति निर्मित ना हो। उन्होंने ऐसे क्षेत्र जहां जल का स्तर नीचे चला जाता है उन क्षेत्रों में वैकल्पिक प्रबंध सुनिश्चित किए जाएं। कलेक्टर श्री भार्गव ने कहा कि जिले में कहीं भी पूर्व वर्षो के अनुभव आधार पर पेयजल परिवहन की स्थिति की निर्मित हुई है कि नहीं को भी जाना है। उन्होंने लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के कार्यपालन यंत्री को सख्त हिदायती निर्देश देते हुए कहा कि बिगड़े हेण्डपंपो की अविलम्ब सूचनाएं प्राप्ति के लिए ग्राम स्तरीय संचार तंत्र उन्नत किया जाए। ऐसे हेण्डपंप, नलजल योजना जो बंद होती है कि जानकारी अविलम्ब प्राप्त हो। उन्होंने पीएचई के उपखण्ड स्तरीय कार्यालयों में भी ग्रीष्मकाल के दौरान कंट्रोल रूम संचालित करने के निर्देश दिए है। अपर कलेक्टर श्री वृदांवनिंसंह ने बताया कि सिरोंज एवं बासौदा में खण्ड स्तरीय समीक्षा बैठकों में लोक स्वास्थ्य यांत्रिकीय विभाग के एसडीओ अनुपस्थित रहें इस कारण से उन क्षेत्रों के पेयजल संबंधी समस्या स्थानीय स्तर पर संभव नही हो सकी है। बैठकों में अनुपस्थित रहने वाले सिरोंज एवं बासौदा के एसडीओ के खिलाफ कार्यवाही प्रस्ताव प्रेषित करने के निर्देश दिए गए है। जिला पंचायत सीईओ डॉ योगेश भरसट ने कहा कि ग्रामीणजनों को समय पर पेयजल की उपलब्धता सुनिश्चित हो साथ ही पशुधन को भी जलापूर्ति में कोई व्यवधान ना आए इसके लिए प्रत्येक ग्राम पंचायत स्तर पर कार्ययोजना तय की गई है। उन्होंने जल स्त्रोतो को स्वच्छ रखने पर बल दिया है। जिपं सीईओ श्री भरसट ने कहा कि बिजली आपूर्ति के कारण कोई भी नलजल योजना बंद ना हो के निर्देश प्रसारित किए गए है जिसका क्रियान्वयन कराया जाना सुनिश्चित हों। 


सीएम हेल्पलाइन की रैंक में सुधार परलिक्षित हो


कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव ने सोमवार को सीएम हेल्पलाइन के लंबित आवेदनों की भी गहन समीक्षा की। उन्होंने कहा कि जिले की रैकिंग में सुधार हो यह नैतिक दायित्व संबंधित विभागोें के अधिकारियों का भी है। विभागों के द्वारा आवेदनो का निराकरण समय सीमा में कराए जाने से विभाग की छवि के साथ-साथ जिले में रैकिंग में सुधार परलिक्षित होता हैं। कलेक्टर श्री भार्गव ने कहा कि जिन विभागों में चार सौ से अधिक आवेदन लंबित है उन विभागो के अधिकारियों से उन्होंने निराकरण की गति में तेजी लाने के निर्देश दिए है। कलेक्टर श्री भार्गव ने कहा कि 16 मार्च तक फरवरी के लंबित आवेदनों पर निराकरण संबंधी कार्यवाही आशातीत प्रतीत नहीं होने पर उन विभागो के अधिकारियों को होली के दिन भी कलेक्ट्रेट में उपस्थिति सुनिश्चित कराई जाएगी उनके द्वारा सीएम हेल्पलाइन के आवेदनों का निराकरण कराया जाएगा। कलेक्टर श्री भार्गव ने कहा कि सीएम हेल्पलाइन के लंबित आवेदनों के निराकरण हेतु हर विभाग अपनी-अपनी पृथक कार्ययोजना तय कर उसे मूर्तरूप में क्रियान्वित करें ताकि विभागीय लंबित आवेदनों की संख्या निरंक हो सकें। ततसंबंध में अन्य जिलो के द्वारा अपनाए जाने वाले फार्मूले पर भी इस दौरान गहन प्रकाश डाला गया है। 


यूरिया का भण्डारण उल्लेखित स्थलों पर हो


कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव ने बताया कि जिले को यूरिया की नई रैक प्राप्त हुई है जो बासौदा रैक पाइंट पर खाली की जा रही है। इस रैक में 3116 मैट्रिक टन यूरिया जिले को प्राप्त हुआ है। कलेक्टर श्री भार्गव ने उपरोक्त यूरिया का भण्डारण आनंदपुर, लटेरी, पठारी, सिरोंज की समितियों में कराए जाने के निर्देश दिए है ताकि यूरिया की मांग इन क्षेत्रों में आने पर वहां पूर्व से भण्डारित यूरिया अविलम्ब प्रदाय किया जा सकें। गौरतलब हो कि जिले के अन्य क्षेत्रों में पहले से ही यूरिया का भण्डारण कराया जा चुका है। कलेक्टर श्री भार्गव ने बताया कि अब जिले को डीएपी के अग्रिम भण्डारण हेतु शीघ्र ही एक रैक और प्राप्त होगी। 


नरवाई में आग नहीं लगाएं


कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव ने आज खण्ड स्तरीय वीडियो कांफ्रेसिंग समीक्षा के दौरान जिला एवं विकासखण्डो के अधिकारियों से कहा है कि जिले में कहीं भी नरवाई जलाने की घटना ना हो यह सूचना अधिक से अधिक ग्रामीण क्षेत्रों तक पहुंचाई। उन्होंने ग्राम स्तरीय अमले के माध्यम से कृषकबंधुओं तक संदेश पहुंचाने के कार्य का क्रियान्वयन करने पर बल दिया है। कलेक्टर श्री भार्गव ने कहा कि खेतों में खडी नरवाई में आग लगाने से जनधन के साथ-साथ शासकीय परिसम्पत्ति ओर वन संपदा की भी क्षति होने का खतरा बना रहता है। उन्होंने कहा गया है कि नरवाई काटने हेतु रीपर वाईपर का उपयोग करें  इस दौरान यंत्रो में किसी भी प्रकार की अग्नि दुर्घटना ना हो के लिए भी व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जाए। रीपर वाईपर का उपयोग नरवाई काटने के लिए जब किया जाए तब समीपवर्ती खेतों में गेंहू की फसल कट चुकी हो। यदि आस-पास खेत में कहीं भी गेंहू की फसल खडी है तो नरवाई की चिंगारी से फसल प्रभावित हो सकती है इस बात का भी ध्यान रखा जाए। जिले के कृषकों से कहा गया है कि गेहूं की फसल कटाई के लिए हार्वेस्टर एवं रीपर वाइन्डर का उपयोग करने के पश्चात् थ्रेसिंग करते समय जो भूसा निकला जाता है उसके आसपास अग्निशामक यंत्रों को अनिवार्यत रखें। उपरोक्त सूचनाओं का सभी ग्रामीण एवं नगरीय क्षेत्रों में अधिक से अधिक प्रचार प्रसार की जाए। इसके लिए ध्वनि विस्तार यंत्रो के उपयोग किया जाए।


भूसा परिवहन पर प्रतिबंध


कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव ने सोमवार को लंबित आवेदनों की समीक्षा बैठक के दौरान बताया कि जिले में भूसा परिवहन पर प्रतिबंध लगाया गया है। उन्होंने भूसे की कालाबाजारी को रोकने के लिए हर स्तर पर प्रबंध सुनिश्चित कराए जाने के निर्देश दिए है। कलेक्टर श्री भार्गव ने पशु चिकित्सा विभाग के उप संचालक को निर्देश दिए है कि सभी पात्र पशुपालकों को केसीसी जारी अनिवार्य रूप से किए जाए। उन्होंने गौ-शालाओं के पशुधन के लिए जारी होने वाली राशि के संबंध में भी आवश्यक निर्देश दिए हैं। कलेक्टर श्री भार्गव ने समस्त विभागो के अधिकारियों को निर्देश दिए है कि वित्तीय वर्ष समाप्ति के दौरान किसी भी योजना का बजट लेप्स नहीं होना चाहिए। उन्होंने रोजगार परख योजनाओं के अलावा अन्य योजना के लिए आवंटित बजट का आहरण जिला, उप कोषालयों से 20 से 25 मार्च तक अनिवार्य रूप से आहरण करने की कार्यवाही पूरी की जाए।  छात्रवृत्ति वितरण कार्यो की समीक्षा बैठक के दौरान पिछडा वर्ग अल्पसंख्यक कल्याण विभाग के सहायक संचालक श्री एएस कुरैशी ने बताया कि मेडिकल कॉलेज में अध्ययनरत पिछडा वर्ग के छात्रों को पचास लाख रूपए की छात्रवृत्ति जारी की गई है। जिला कोषालय अधिकारी श्री उमेश श्रीवास्तव ने कर्मचारियों के ई फाइलिंग डाटा की अपडेट जानकारी देते हुए बताया कि जिले के मात्र 232 कर्मचारियों द्वारा अब तक डाटाबेस अपडेट नही किया गया है गौरतलब हो जिले में पदस्थ 98 प्रतिशत अधिकारियों के द्वारा ई फायलिंग डाटा अपडेट कराया जा चुका है। लंबित आवेदनों की समीक्षा बैठक के दौरान करीला मेला हेतु किए जाने वाले प्रबंध, बासौदा कृषि उपज मंडी में अस्थायी चौकी, रात्रि चौपालो का आयोजन, गेंहू, चना उपार्जन के लिए मेपिंग व्यवस्था, फायर बिग्रेडो का दुरूस्त कराने, आंगनबाडी केन्द्र भवनों के निर्माण कार्यो, झूलते बिजली के तारो को ऊंचा करने, धान मीलिंग के कार्यो के अलावा वारदानो की उपलब्धता तथा विदिशा नगरपालिका क्षेत्र के ऐसे आवास जो विभिन्न योजनाओं से निर्मित कराए जा रहे है और वे पूर्ण नहीं हुए है ऐसे आवासों को परिसम्पत्ति पोर्टल पर अपडेट कर नीलामी की कार्यवाही प्रक्रिया संपादित की जाए। इसके अलावा किसान कल्याण तथा कृषि विकास विभाग के उप संचालक को जिले की मंडियो के मॉडल भावों से संबंधितों को अवगत कराने हेतु मंडी सचिवों, भारसाधक अधिकारियों को अपडेट करने हेतु प्रक्रिया क्रियान्वित करने के निर्देश दिए है। नवीन कलेक्ट्रेट के बेतवा सभागार कक्ष में सम्पन्न हुई उक्त बैठक में डिप्टी कलेक्टर द्वय श्रीमती अमृता गर्ग, श्रीमती अनुभा जैन के अलावा विभिन्न विभागो के अधिकारी मौजूद रहें।


मत्स्य पालन हेतु आवेदन 16 तक आमंत्रित


लटेरी विकासखण्ड के राजीव सागर सिंचाई जलाशय में मत्स्य पालन हेतु पंजीकृत मछुआ सहकारी समितियों, स्व सहायता मछुआ समूह, मत्स्य पालन व्यक्ति से आवेदन 16 मार्च तक आमंत्रित किए गए हैं। जिला पंचायत सीईओ डॉ योगेश भरसट ने बताया कि मत्स्य पालन के लिए निर्धारित प्राथमिकता क्रमानुसार सबसे पहले पंजीकृत मछुआ सहकारी समिति को प्राथमिकता दी जाएगी इसके पश्चात स्व सहायता समूहों को राजीव सागर सिंचाई जलाशय का जल क्षेत्र 138.25 हेक्टेयर है। सिंचाई जलाशय की निर्धारित नीति अनुसार 10 वर्षीय मत्स्य पालन विकास के लिए पट्टा प्रदाय किया जाना है। जलाशय की पट्टा राशि एवं स्टॉम्प ड्यूटी जो भी नियत की जाएगी उसे मान्य करना होगा। आवेदन पत्र एवं विस्तृत नियम शर्तों की जानकारी जिला पंचायत या सहायक संचालक मत्स्य उद्योग विदिशा में देखी जा सकती है।


रिक्त भूखंडों के आवंटन हेतु ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित


औद्योगिक क्षेत्र कंजना तहसील गंजबासौदा जिला विदिशा के उपलब्ध रिक्त भूखंडों की आमंत्रित ई-निविदाओं में जिन 44 भूखंडों की निविदाएं प्राप्त नहीं होने की स्थिति में विभागीय वेबसाइट www.mpmsme.gov.in से प्रथम आओ प्रथम पाओ की पद्धति से दिनांक 14 मार्च से 31 मार्च 2022 तक आवंटन की कार्यवाही प्रारंभ की जाएगी की जानकारी देते हुए जिला व्यापार एवं उद्योग केंद्र विदिशा के महाप्रबंधक श्री पीडी वंशकार ने बताया कि जिन इच्छुक आवेदकों को उद्योग स्थापना भूखंड की आवश्यकता है। उपरोक्त विभागीय वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन निर्धारित शुल्क विभागीय चालान से जमा कर निर्धारित अवधि में भूमि आवंटन हेतु आवेदन प्रस्तुत कर सकते हैं। 


18 और 22 मार्च को शुष्क दिवस घोषित


कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव ने 18 मार्च और 22 मार्च को शुष्क दिवस घोषित करने का आदेश जारी किया है। कलेक्टर श्री भार्गव के द्वारा जारी आदेश में उल्लेख है कि 18 मार्च दिन शुक्रवार धुरेड़ी तथा 22 मार्च दिन मंगलवार रंगपंचमी के अवसर पर समस्त देशी, विदेशी मदिरा दुकानें सांयकाल 4 बजे तक बंद रहेंगी। इसके अलावा रंगपंचमी पर 73 विदेश मदिरा दुकाने सांयकाल चार बजे तक एवं एक विदेश मदिरा दुकान हाटबामोरी शाला को सम्पूर्ण दिवस की अवधि हेतु बंद किए जाने का आदेश जारी किया गया गया है। उक्त शुष्क दिवस की अवधि में जिले की समस्त देसी, विदेशी मदिरा दुकानों एवं देसी मदिरा भण्डारों से मदिरा विक्रय, परिवहन प्रतिबंधित रहेगा।


अवनी ने गायन विधा में प्रथम स्थान प्राप्त कर जिले का नाम किया रोशन

  • महाराजा छत्रसाल विश्वविद्यालय, छतरपुर में आयोजित राज्य स्तरीय युवा उत्सव में गर्ल्स महाविद्यालय की छात्रा ने लिया था भाग

vidisha news
शासकीय कन्या (अग्रणी) स्नातकोत्तर महाविद्यालय विदिशा की छात्रा अवनी भार्गव ने महाराजा छत्रसाल विश्वविद्यालय, छतरपुर में आयोजित राज्य स्तरीय युवा उत्सव में एक सुगम गायन विधा में प्रथम स्थान प्राप्त कर विदिशा जिले का नाम रोशन किया है। राज्य स्तरीय युवा उत्सव में मध्यप्रदेश के दस विश्वविद्यालयों ने भाग लिया था। जिसमें अवनी भार्गव ने बरकतुल्लाह विश्वविद्यालय, भोपाल का प्रतिनिधित्व किया। प्रथम आने के उपरांत जोनल स्तर पर मध्यप्रदेश का प्रतिनिधित्व करेंगी।  इस उपलब्धि के लिए महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ मंजू जैन ने हर्ष व्यक्त करते हुए कहा कि हमारा महाविद्यालय लगातार ऊंचाइयों को छू रहा है। यह उपलब्धि आगे के लिए प्रेरणा का काम करेगी। प्राचार्य ने कुशल प्रशिक्षण के लिए संगीत विभाग अध्यक्ष डॉ रामू विश्वकर्मा, लाल ब्रजेंद्र सिंह और कल्याणी राय को साधुवाद दिया। इसके अलावा महाविद्यालय में 14 मार्च सोमवार को वार्षिक खेलकूद दिवस आयोजित किया गया। महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ मंजू जैन ने खिलाड़ियों को प्रोत्साहित किया उन्होंने अपने उद्बोधन में कहा कि खेल के क्षेत्र में भी हमारी छात्राएं नाम कमा रही हैं। महाविद्यालय से प्राप्त सुविधाओं का अधिकाधिक लाभ उठाते हुए इस क्षेत्र में आगे बढ़ने के अवसर प्राप्त किया जाना चाहिए। क्रीड़ा प्रभारी प्रो. सविता सोनी ने क्रीड़ा अधिकारी कुंदन रारैया तथा अन्य सहयोगी प्राध्यापकों का इस सफल आयोजन के लिए आभार व्यक्त किया। इस आयोजन में डॉ विनिता प्रजापति, डॉ आरती मल्होसिया, प्रो. रामाशीष यादव, प्रो. जोनू यादव, प्रो. विनयमणि त्रिपाठी, प्रो. रवि रंजन, प्रो. वसुंधरा गवांदे, प्रो. किरण जैन के साथ महाविद्यालय के समस्त प्राध्यापकों ने सहयोग किया।


श्री हरि वृद्धाश्रम के बुजुर्गों से मिलकर भावुक हुए एनसीसी कैडेट


vidisha news
विदिषा 14 मार्च 2022 / स्थानीय पुराना जिला चिकित्सालय परिसर स्थित श्रीहरि वृद्धाश्रम में एनसीसी 14 एम पी बटालियन के 150 से अधिक कैडेट, कर्नल अरविंद राणा ,सूबेदार मेजर विनोद सिंह के निर्देशन में बुजुर्गाे की सेवा के संस्कार ग्रहण करने हेतु पहुंचे, जहां उन्होंने वृद्धाश्रम की संचालन व्यवस्था का अवलोकन किया और बुजुर्गों से आत्मीय संवाद किया।   इस अवसर पर अनेक बुजुर्गों की आपबीती सुनकर एनसीसी कैडेट भावुक तथा भाव विभोर हो गए। अनेक कैडेट्स की आंखों से आंसू आ गए। इस अवसर पर अनेक कैडेट्स ने बुजुर्गों की हर संभव सहायता का विश्वास दिलाया तो कई ने उनसे निरंतर मिलकर उनके दुख-सुख में भागीदार बनने का संकल्प लिया। कैडेट्स ने बुजुर्गों के साथ गीत गाए और नृत्य भी किया। इस अवसर पर कर्नल अरविंद राणा ने कहा कि समाज में  एकाकीपन से जीने वाले निराश्रित, निर्धन और उपेक्षित बुजुर्गों के लिए श्रीहरि वृद्धाश्रम का संचालन बेहतर ढंग से किया जा रहा है। 24 घण्टे बुजुर्गाे की कठिन सेवा करने वाली आश्रम की पूरी टीम को साधुवाद देते हुए उन्होंने कहा कि बुजुर्गों को फल और खाद्य सामग्री भेंटकर एनसीसी 14 एन सीसी बटालियन द्वारा कैडेट्स को समाजसेवा से जोड़ने का यह क्रम पिछले 2 वर्षों से चल रहा है। इसे आगे और बेहतर किया जाएगा। इस अवसर पर वृद्धाश्रम के संचालक वेदप्रकाश शर्मा, अध्यक्ष श्रीमती इंदिरा शर्मा और एनसीसी बटालियन के सीआईए स्टाफ के सदस्य मौजूद रहे। 

कोई टिप्पणी नहीं: