सीहोर (मध्य प्रदेश) की खबर 25 मार्च - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

शुक्रवार, 25 मार्च 2022

सीहोर (मध्य प्रदेश) की खबर 25 मार्च

दुर्घटना में घायल व्यक्ति की जान बचाने वाले व्यक्ति को पांच हजार का पुरस्कार मिलेगा


सड़क हादसों में घायल व्यक्ति को राहगीर द्वारा अस्पताल ले जाने में कई बार संकोच किया जाता है। होता यह है कि घायल व्यक्ति को इलाज समय पर न मिलने के कारण उसकी मौत हो जाती है। वहीं, आम व्यक्ति सोचता है कि यदि व्यक्ति को अस्पताल लेकर गए, तो पुलिस के बयान एवं कोर्ट के चक्कर लगाने पड़ेंगे। इस कारण वह घायल की सहायता नहीं कर पाते है। घायल व्यक्ति को सही समय पर इलाज नहीं मिलने के कारण उसकी मौत हो जाती है। मध्य प्रदेश पुलिस द्वारा एक अनूठी पहल शुरू की गई है। इसके चलते घायल व्यक्ति को राहगीर द्वारा सही समय पर अस्पताल पहुंचाकर जान बचाने वाले व्यक्ति को पांच हजार रुपए का इनाम दिया जाएगा। घायल को अस्पताल पहुंचाने वाले व्यक्ति को अपना नाम सिर्फ अस्पताल के रजिस्टर में एंट्री करवानी होगी। इसके बाद पुलिस द्वारा उसे पुरस्कृत किया जाएगा। सड़क हादसे के बाद राहगीर द्वारा घायल को अस्पताल ले जाने में अधिकांश लोगों द्वारा संकोच किया जाता है। राहगीर के मन में केवल एक सवाल रहता है कि यदि घायल को अस्पताल लेकर गए, तो पुलिस और कोर्ट के चक्कर लगाने होंगे। इस कारण  वह घायल की मदद नहीं करता और, इलाज के अभाव में घायल की मौत हो जाती है। 


गांव-गांव में भ्रमण कर जागरूक कर रहा टीका रथ


sehore news
12 से 14 वर्ष आयुवर्ग के बालक-बालिकाओं सहित 15 वर्ष से अधिक आयु के सभी हितग्राहियों के टीकाकरण के लिए टीका रथ गांव-गांव पहुंचाकर आम लोगो को जागरूक किया जा रहा है। साथ ही स्वास्थ्य विभाग तथा युवा विकास मण्डल के माध्यम से जनजागरूकता अभियान संचालित किया जा रहा है। जन जागरूकता टीका रथ के माध्यम से लसूडिया, गाडराखेडी, मानाखेडी, बोरखेडा, निपानिया, अतरालिया, कमालपुरखेडी, हुसैनपुरखेडी, षिव खेडी, चूपाडिया, सीयाखेडी, केवखेडी, दलपतपुर, पखनी, छापरी, चाचाखेडी, लसूडिया सूखा, बमुलिया, कासमपुरा, सेधुखेडी, कासमपुरा, कंदराखेडी, कंदराखेडी, टीपाखेडी, उमरपुर, पारवा, मोलूखेडी, कचनारिया में पहुंचकर कोविड-19 टीके के प्रति जागरूक किया जा रहा है।


जिले की फुटकर बिक्री की मदिरा दुकानों के ई-टेण्डर के माध्यम से निष्पादन की कार्यवाही की जाएगी


आबकारी नीति वर्ष 2022-23 के नवीनीकरण के अन्तर्गत सीहोर की 22 एकल मदिरा समूहों (14 विदेशी मदिरा दुकान एवं 57 देशी मदिरा दुकानों) को नवीनीकरण के लिए आरक्षित मूल्य 2409021801 निर्धारित है। जिले के 22 एकल मदिरा समूहों में से 20 एकल मदिरा समूहों के वर्तमान लायसेंसियों द्वारा निर्धारित आरक्षित मूल्य पर नवीनीकरण का आवदेन दिया गया था तथा नवीनीकरण से शेष 02 मदिरा समूहों पर ई-टेण्डर के माध्यम से निष्पादन के लिए ई-टेण्डर पोर्टल पर पब्लिश किये गये थे। दिनांक 25 मार्च को पोर्टल पर ऑनलाईन ई-टेण्डर ओपन किये जाने पर उक्त 02 समूहों पर कोई ई-टेण्डर प्राप्त नहीं हुआ। शासन निर्देशानुसार ई-टेण्डर के आठवें चरण के लिए सीहोर छावनी समूह (आरक्षित मूल्य 314138674) एवं चौक समूह (आरक्षित मूल्य 247052842) का ई-टेण्डर के माध्यम से निष्पादन की कार्यवाही की जाएगी। जिला आबकारी अधिकारी श्री कीर्ति दुबे ने बताया कि ई-टेण्डर के लिए ऑन-लाईन टेण्डर प्रपत्र डाउनलोड एवं ई-टेण्डर ऑफर सबमिट करने की तिथि 26 मार्च को प्रात: 09 बजे से 26 मार्च शाम 04 बजे तक इसी तरह ई-टेण्डर के लिए ऑन-लाईन टेण्डर प्रपत्र खोलने की तिथि 26 मार्च शाम 04.05 बजे से जिला समिति द्वारा ई-टेण्डर के माध्यम से निराकरण किये जाने की तिथि टेण्डर खोलने की प्रक्रिया पूर्ण होने तक कार्यक्रम अनुसार निष्पादन किया जाएगा।


जिले में 25 मार्च को 01 व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव मिला


जिले में 25 मार्च को प्राप्त रिपोर्ट में 01 व्यक्ति की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई हैं। वर्तमान में एक्टिव पॉजिटिव केस की संख्या 03 हो गई है।


सरकार काली श्रम संहिताएं वापस ले एलआईसी का आईपीओ लाना वह निजी करण बंद करें - राजीव गुप्ता         


sehore news
सीहोर । सरकार लगातार आम आदमियों का जीना मुहाल कर रही है भीषणतम महंगाई अपने चरम पर है । बेरोजगारी से युवा दर-दर की ठोकरें खाने को मजबूर हैं ।  वही केंद्र व राज्य सरकार ने निजी करण की तीव्र मुहिम चला रखी है जिससे देश की संपत्ति निजी हाथों में लूट रही है ।कर्मचारियों को संबोधित करते हुए एलआईसी यूनियन के संयुक्त सचिव राजीव कुमार गुप्ता ने कहा केंद्र सरकार व देश की संसद को मजदूर विरोधी चारों श्रम संहिताएं वापस लेनी ही होंगी । साथ ही एलआईसी के निजीकरण के कदम को वापस लेने के लिए हम अनथक संघर्ष करते रहेंगे । यूनियन के सचिव गणेश प्रसाद ने कहा कि 28 29 मार्च को देश का मजदूर वर्ग कर्मचारी वर्ग वह महिला कर्मचारी महिला मजदूर करोड़ों की संख्या में हड़ताल में शामिल होंगे और सरकार को आम जनता की कमर तोड़ने वाले कदमों से पीछे हटने के लिए मजबूर करेंगे । एलआईसी कार्यालय में  28 29 मार्च को होने वाली हड़ताल को सफल बनाने के लिए एलआईसी का आईपीओ वापस लो, काली श्रम संहिताएं वापस लो, निजी करण की मुहिम बंद करो, पुरानी पेंशन बहाल करो, भीषण महंगाई पर रोक लगाओ, बेरोजगारी पर रोक लगाओ, देश की नवरत्न सार्वजनिक कंपनियों का निजीकरण बंद करो, रेलवे का निजीकरण बंद करो, देश की संपत्ति को बेचना बंद करो,  सभी मजदूरों का न्यूनतम वेतन 26000 करो, आशा उषा आशा पर्यवेक्षकों को सरकारी कर्मचारी घोषित करो, गगनभेदी नारे लगाते हुए हड़ताल को सफल करने की अपील की गई । 


प्रदर्शन कर रहे 

सरकार लगातार टाटा बिरला अंबानी अडानी एवं विदेशी धन्ना सेठों की तिजोरी भरने के लिए काम कर रही है । जो हमें कतई मंजूर नहीं है । हम अपने संघर्ष के, प्रदर्शन के अधिकार के माध्यम से सरकार की काली मुहिम को परास्त करके ही दम लेंगे । प्रदर्शन करने वालों में प्रमुख रूप से विजय कुमार गणेश प्रसाद स्वाति वर्मा हेमलता वशिष्ठ जयवंती दलाल शांति बेक दीपक सोनी नितेश अतुलकर गौरव वर्मा प्रभात यादव अनमोल यादव बालमुकुंद मिश्रा बहादुर सिंह पौडवाल उमेश कुशवाहा लक्ष्मीनारायण कुशल भारती सुमत लाल उइके सुरेंद्र सिंह यादव संतोष कुमार परते बलवीर सिंह अंकित श्रीवास्तव बृजलाल पटेल  सिल्वेरियस खेस्स प्रमिला शास्त्री अशोक जायसवाल अनिल खलखो सुरेश वशिष्ठ महेंद्र राजेंद्र सिंग्रवाल  देवेंद्र सिसोदिया धर्मेंद्र टोंक सहित काफी संख्या में अभिकर्ता साथी मौजूद थे । 


30 हजार से अधिक कांग्रेस ने बनाए पूरे जिले में नए सदस्य, पांच दिन शेष 35 हजार अधिक का लक्ष्य


sehore news
सीहोर। मध्यप्रदेश कांग्रेस कमेटी के आह्वान पर सदस्यता अभियान का आयोजन किया जा रहा है। जिला कांग्रेस कमेटी के जिलाध्यक्ष डॉ. बलवीर तोमर के मार्गदर्शन में पूरे जिले में सदस्यता अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान में कांग्रेस को सफलता मिली है अब तक करीब 30 हजार सदस्यों को जोड़ा गया है और पांच दिन शेष बचे हुए है जिसमें करीब दस हजार से अधिक पार्टी के नए सदस्यों को शामिल भी किया जाएगा। इस संबंध में जानकारी देते हुए कांग्रेस के वरिष्ठ पदाधिकारी राजाराम बड़े भाई ने बताया कि पूरे जिले में युद्ध स्तर पर सदस्यता अभियान चलाया जा रहा है।  अब तक करीब 30 हजार से अधिक नए सदस्यों ने पार्टी के नए सदस्य बनाए है। उन्होंने बताया कि जिले में ऐतिहासिक सदस्यता अभियान कांग्रेस के जिलाध्यक्ष डॉ. तोमर के नेतृत्व में घर घर जाकर सदस्यता अभियान के तहत लोगों को कांग्रेस से जोड़ने काम किया जा रहा और लोगों को सदस्य बनाया जाएगा। इस कारण पार्टी के लोगों को पूरा भरोसा है कि सदस्यता अभियान के लक्ष्य को आसानी से पूरा कर लिया जाएगा। इस मौके पर जिला कांग्रेस के अध्यक्ष डॉ. तोमर ने कहा कि हमेशा कांग्रेस पार्टी की विचारधारा की जीत हुई है। कांग्रेस के सामाजिक व आर्थिक न्याय सार्थक व स्वतन्त्रता आंदोलन में सहायक बने हैं। उन्होंने कहा कि भाजपा की केन्द्र सरकार और प्रदेश की सरकार जन विरोधी है। रसोइ गैस व पेट्रोलियम पदार्थों के दामों में हर रोज हो रही वृद्धि के विरोध में कांग्रेस ने सड़कों पर उतर आई है। भाजपा ने पांच राज्यों में चुनाव के बाद पेट्रोलियम पदार्थों में मूल्यवृद्धि व रसोई गैस के सिलिंडर पर 50 रुपये की वृद्धि कर धोखा किया है। देश की जनता पिछले आठ साल से महंगाइ से त्रस्त है। बढ़ती बेरोजगारी में महंगाई की मार से श्रमिक गरीब मजदूर परिवार अपना जीवन यापन बड़ी कठिनाई से कर पा रहा है, ऊपर से गैस के बढ़ते दामों ने कमर तोडऩे में कोई कसर नहीं छोड़ा, अब तो घर का चूल्हा जलाना मुश्किल हो गया। इसके विरोध में पार्टी की समस्त संगठनों के द्वारा पूरी एकजुटता के साथ प्रदर्शन किया जा रहा है। आगामी दिनों में जन हित के मुद्दों पर पार्टी द्वारा भाजपा का विरोध किया जाएगा। उन्होंने कहा कि पार्टी के द्वारा जारी सदस्यता अभियान 29 मार्च तक जारी रहेगा। उन्होंने सभी पदाधिकारियों से सदस्यता अभियान के लक्ष्य को शीघ्र पूर्ण करने का आह्वान किया है। शुक्रवार को शहर के बस स्टैंड स्थित कार्यालय में वरिष्ठ कांग्रेस नेता राजेन्द्र सिंह ठाकुर, मध्यप्रदेश कांग्रेस कमेठी पिछड़ा वर्ग के जिलाध्यक्ष राजेश भूरा यादव आदि शामिल थे। 


बारह सूत्रीय मांगों को लेकर गौरव सन्नी महाजन मित्र, मण्डली ने राज्यपाल के नाम दिया एसडीएम को ज्ञापन

  • नगर पालिका परिषद तत्काल वापस ले नागरिकों पर लगाए हजारों रूपये के टेक्स

sehore news
सीहोर। जनहित से संबंधित बारह सूत्रीय मांगों को लेकर शुक्रवार को गौरव सन्नी महाजन मित्र मण्डली ने तहसील कार्यालय पहुंचकर राज्यपाल के नाम का ज्ञापन एसडीएम को दिया है। गौरव सन्नी महाजन द्वारा नगर पालिका परिषद के द्वारा नागरिकों पर लगाए गए टेक्स हटाने और जिला अस्पताल में जारी अव्यवस्थाओं का निराकरण कराने की मांग की गई है। गौरव सन्नी महाजन ने कहा की नगर पालिका परिषद सीहोर द्वारा कच्चे व पक्के मकानो पर तीन गुना टेक्स में वृद्धि की गई है यह नागरिकों के साथ सीधी धोखाधड़ी है। मकान निर्माण के लिए एन.ओ.सी. शुल्क पहले 16 रू प्रति फिट था जिस को बढ़ाकर 50 रु प्रति फिट कर दिया गया है। यही नही सफाई चार्ज के नाम से मकान के 360 व वर्गफुट  और दुकानदारों से 1080 रू शुल्क टेक्स के में वसूलना शुरू कर दिया गया है। इसी प्रकार सीवेज चार्ज के नाम से 960 रू नये वित्त वर्ष से नगर पालिका द्वारा जोड़ा जा रहा है। नगर पालिका परिषद के द्वारा संबल हितग्राही योजना में मृतक व्यक्तियों के परिवार में दो साल से सहायता राशि प्रदान नहीं की गई है यह राशि कहा खर्च की जा रही है। अबतक 2260 पात्र हितग्राहियो की प्रधानमंत्री आवास की प्रथम किस्त नही दी गई है। किस्त राशि नहीं मिलने से निर्माण शुल्क बढ रहा है जिससे नागरिक मकान का निर्माण नही पा रहे है वही नगर पालिका सीहोर द्वारा बहुत से निर्माण कार्य शहर में अधूरे छोड़ दिये गये है। जिसके कारण आम जनता को परेशानी हो रही है। मंहगाई बढऩे के कारण निर्माण सामाग्री के भाव कई गुना बढ गये है, जिससे मकान का निर्माण करना मुश्किल हो गया है। जिला अस्पताल का लेकर श्री महाजन ने कहा की अस्पताल में रेडियोजाजिस्ट नही है जिस कारण लोंगो को प्रायवेट सोनोग्राफी करानी पड़ रही हे। जिस में हजारों रूपये लग रहे है। अस्पताल में छोटे से छोटे आपरेशन भी नहीं किये जा रहे है। उन्हें डाक्टर अपने मन पंसद के प्रायवेट अस्पताल में रेफर कर रहे है। डॉक्टरों पर सीएमएचओ और सिविल सर्जन की पकड़ नहीं है डॉक्टर मनमानी कर रहे है। खामियाजा गरीब बीमार जनता को भुगतना पड़ रहा है। इधर कस्बा स्थित निजी भवन में अस्पताल संचालित किया जा रहा है वह डाक्टर भी नियुक्त नहीं है जिस से बीमार नागरिकों को ईलाज कराने के लिए छावनी जिला अस्पताल तक आना पड़ रहा है। ज्ञापन देने वाले में गौरव सन्नी महाजन मित्र मण्डली के प्रमुख सदस्य गोविंद राठौर, ज्ञान प्रकाश माथुर, देवेंद्र राठौर, तुलसीराम राठौर, नारायण सिंह, बिल्लू जोशी, शंकर महेश्वरी, लक्ष्मी प्रसाद, महेश राठौर, आशू राजोरिया, संजय मिश्रा, संजय यादव, ओम प्रकाश, धर्म पटारिया, राकेश कुमार, बलराम कुशवाह, हुकुम सिंह, दिनेश चावड़ा, मुकेश खत्री, अशोक गौतम, लोकेश सोनी, जाहिद पठान, अजहर मंसूरी, सुधीर सोनी, देवेंद्र सेंगर,भागीरथ भारती सहित अन्य सक्रिय कार्यकर्ता शामिल रहे। 


दुर्घटनाएं रोकने तथा यातायात सुगम बनाने उठाए जाएंगे अनेक कदम, सड़क सुरक्षा संसदीय क्षेत्र समिति की बैठक आयोजित


सड़क सुरक्षा के लिए संसदीय क्षेत्र समिति की बैठक सांसद प्रतिनिधि श्री गुरू प्रसाद शर्मा की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित की गई। बैठक में सांसद प्रतिनिधि श्री शर्मा ने जिले में दुर्घटनाओं को रोकने के लिए ब्लैक स्पॉट चिन्हित कर आवश्यक कार्यवाही करने के साथ ही यातायात नियमों का पालन करने के लिए जन जागरूकता अभियान चलाने के निर्देश दिए। श्री शर्मा ने सड़कों पर आवारा पशुओं के बैठने तथा मृत पशुओं से टकराकर होने वाली दुर्घटनाओं को रोकने के लिए पशुओं को सड़क से हटाने की व्यवस्था करने के लिए कहा ताकि  सड़क दुर्घटनाओं को रोका जा सके। श्री शर्मा ने प्रमुख चौहारों पर हाई मास्क लाइट तथा दुर्घटना संभावित क्षेत्रों में संकेतक लगाने साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों में वाहन चालकों के लायसेंस बनवाने तथा ट्रेक्टर ट्रालियों में रिफ़लेटर लगाने के लिए कहा। बैठक में इछावर विधायक श्री करण सिंह वर्मा, आष्टा विधायक श्री रघुनाथ मलवीय तथा सीहोर विधायक श्री सुदेश राय ने यातायात को सुगम बनाने तथा दुर्घटनाओं को रोकने के लिए अनेक बहुमूल्य सुझाव दिए। कलेक्टर श्री चन्द्र मोहन ठाकुर द्वारा सड़कों पर मृत पशुओं को हटाने के लिए ग्राम पंचायतों को निर्देश दिए जा रहे हैं। उन्होंने नागरिकों को यातायात नियमों का पालन कराने के लिए जिले में स्कूल-कालेजों के साथ अन्य स्थानों में जागरूकता शिविर आयोजित करने के जिला शिक्षा अधिकारी एवं पुलिस को निर्देश दिए। कलेक्टर श्री ठाकुर ने मंडी में आने वाले किसानों की ट्रेक्टर ट्रालियों पर रिफ़लेक्टर लगाने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए। उन्होंने सीहोर नगर में ट्रांस्पोर्टर नगर तथा हाकर्स जोन बनाने के लिए उचित स्थान चिन्हित कर कार्यवाही के निर्देश नगर पालिका अधिकारी को दिए। इसके साथ ही यातायात को सुगम बनाने के लिए आवश्यक स्थानों पर रोटरी बनाने तथा वाहन पार्किंग व्यवस्थित करने के लिए कहा। एसपी श्री मयंक अवस्थी ने कहा कि पुलिस द्वारा यातायात को सुगम बनाने तथा यातायात नियमों का उल्लंघन करने वालों पर निरंतर कार्रवाई की जा रही है। पुलिस द्वारा स्थानीय प्रशासन के साथ मिलकर जागरूकता शिविर एवं कार्यशालाएं आयोजित कर लोगो को यातायात नियमों का पालन करने के लिए जागरूक किया जा रहा है। बैठक में जिला परिवहन अधिकारी श्री रीतेश तिवारी ने चर्चा के बिन्दुओं के बारे में विस्तार से जानकारी दी। बैठक में अपर कलेक्टर श्रीमती गुंचा सनोबर, एएसपी श्री गीतेश गर्ग, एसडीएम श्री बृजेश सक्सेना, डिप्टी कलेक्टर श्री अमन मिश्रा, यातायात प्रभारी श्री सिद्धार्थ प्रियदर्शन सहित संबंधित अधिकारी एवं समिति के अन्य सदस्य उपस्थित थे।


दुर्घटनाओं को कम करने में सीहोर जिला प्रदेश में टॉप-5 में शामिल

बैठक में सीहोर के सूबेदार सुश्री प्राची राजपूत ने शहर की यातायात व्यवस्थाओं और समस्याओं के बारे में अवगत कराते हुए प्रस्तावित यातायात व्यवस्था की पीपीटी के माध्यम से विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने बताया कि ब्लैक स्पाट को चिन्हित कर दुर्घटनाओं में कमी लाने में सीहोर जिला प्रदेश में पांचवे स्थान पर है। सुश्री राजपूत ने बताया कि पहले 24 ब्लैक स्पॉट थे। इनमें 08 ब्लैक स्पॉट में कमी आई है। अब कुल 16 ब्लैक स्पॉट है। उन्होंने बताया कि दुर्घटनाओं को निरंतर कम करने के लिए कार्यवाही सतत् जारी है। सुश्री राजपूत ने बताया कि सीहोर जिले में वर्ष 2020 में 931 सड़क दुर्घटनाएं हुई। इन दुर्घटनाओं में 231 लोगो की मृत्यु हुई तथा 979 व्यक्ति घायल हुए। इसी तरह वर्ष 2021 में 911 सड़क दुर्घटनाएं हुई जिनमें 208 व्यक्तियों की मृत्यु हुई तथा 803 व्यक्ति घायल हुए। सीहोर जिला लगभग 10 प्रतिशत रोड एक्सीडेंट में कमी लाने में सफल हुआ और प्रदेश के टॉप-5 देशों की सूची में शामिल हुआ। सीहोर में यातायात पुलिस द्वारा सीट बेल्ट, हेलमेट नही लगाने वालो के खिलाफ वैधानिक कार्यवाही की जा रही है। इसके साथ ही हाइवे पर इन्टरसेप्रेटर वाहन द्वारा ओवर स्पीड वाले वाहनों के खिलाफ भी चालानी कार्यवाही की जा रही है।


आईरेड एप पर अपलोड की जा रही है दुर्घटनाओं की जानकारी

सड़क सुरक्षा संसदीय क्षेत्र समिति की बैठक में जिला सूचना विज्ञान अधिकारी श्री संजय जोशी द्वारा भारत सरकार के सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय द्वारा शुरू की गई  ''एकीकृत सड़क दुर्घटना डाटाबेस'' (आईरेड - इण्डियन रोड एक्‍सीडेंट डाटा) के बारे में बताया गया। यह परियोजना जिले में अप्रैल 2021 से लागू की गई है। इस परियोजना में हाईवे पर होने वाली दुर्घटनाओं की फोटो, वीडियो सहित अन्‍य जानकारी प्रशासन द्वारा एप पर अपलोड की जाएगी। आईरेड एप पर अपलोड किए गए जानकारी का विश्‍लेषण कर विशेषज्ञ हादसे का कारण और इसमें बचने के उपाय बताएंगे। साथ ही इस एप के द्वारा अत्‍याधिक दुर्घटना संभावित क्षेत्र ब्‍लेकस्‍पाट को भी चिन्हित कर आवश्‍यक सुधार कार्य किये जाएंगे ताकि उन स्‍थान पर दुर्घटना से बचाव किया जा सकें। इस परियोजना का मुख्‍य उद्वेश्‍य दुर्घटनाओं का डेटाबेस तैयार करना और हादसों की रोकथाम करना है। एकत्र किए डेटा का भारतीय प्रौद्योगिक संस्‍थान मद्रास के दल द्वारा विश्‍लेषण किया जाएगा। प्रथम चरण में आईआरएडी प्रोजेक्‍ट पुलिस, परिवहन, स्‍वास्‍थ्‍य एवं राजमार्ग विभागों के लिए लागू किया गया है। इसके लिए दुर्घटना स्‍थल के संबंधित जांच अधिकारी दुर्घटना स्‍थल पर जाकर दुर्घटना की जानकारी, वाहन का विवरण एवं दुर्घटना प्रभावित नागरिकों की जानकारी मोबाइल एप के माध्‍यम से अपलोड कर संबंधित विभागों को भेजेंगे।


निर्माण कार्यों को समय सीमा में पूर्ण कराने के दिए निर्देश, ग्रामवासियों की समस्याओं का त्वरित निराकरण के दिए निर्देश, सीईओ श्री सिंह ने बुधनी जनपद के ग्रामीण क्षेत्रों का भ्रमण किया


sehore news
जिला पंचायत सीईओ श्री हर्ष सिंह ने बुधनी तहसील एवं जिले की अनेक ग्राम पंचायतों का भ्रमण किया। उन्होंने ग्राम सलकनपुर, इटारसी, बांया, जैत गांव का भ्रमण कर निर्माणाधीन कार्यो का निरीक्षण किया। उन्होंने ग्रामीण क्षेत्रों में चल रहे कार्यों को समय सीमा में पूर्ण करने के संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए। सीईओ श्री सिंह ने ग्रामवासियों से चर्चा कर हितग्राही मूलक योजनाओं के संबंध में जानकारी भी ली। सीईओं श्री सिंह ने भ्रमण के दौरान उपस्थित अधिकारियों से कहा कि शासन की सभी हितग्राही मूलक योजनाओं से कोई भी पात्र हितग्राही वंचित न रहे, यह सुनिश्चित किया जाए। उन्हें मैदानी अमले से यह भी कहा कि स्थानीय स्तर की छोटी छोटी समस्याओं का समाधान पंचायत स्तर पर ही किया जाएं ताकि ग्रामवासियों को जनपद या जिला पंचायत आना न पड़े। सीईओं श्री सिंह ने कहा कि जलाभिषेक अभियान के तहत पंचायतों में जल संरक्षण एवं संवर्द्धन के अधिक से अधिक प्रयास किए जाएं। भ्रमण के दौरान सीईओ श्री सिंह ने सलकनपुर में निर्माणाधीन लाइब्रेरी भवन, मीटिंग हाल निर्माण के लिए स्थल का निरीक्षण किया तथा ग्राम पंचायत में जलकर की वसूली के लिए गठित समूह की महिलाओं से भी चर्चा की। सीईओं श्री सिंह ने ग्राम पंचायत इटारसी में तालाब जीर्णोद्धार कार्य का निरीक्षण किया। ग्राम पंचायत बाँया में निर्माणाधीन पंचायत भवन सह सामुदायिक भवन निरीक्षण किया। सीईओ श्री सिंह ने ग्राम पंचायत जैत पहुंचकर ग्रे वाटर प्रबंधन कार्य की प्रगति देखी तथा कार्य को समय सीमा में पूर्ण कराने के लिए अधिकारियों को निेर्देश दिए। भ्रमण के दौरान बुधनी जनपद सीईओं श्री देवेश सराठे सहित अनेक अधिकारी उपस्थित थे।


संकल्प नशा मुक्ति केन्द्र एवं वृद्धा आश्रम में जागरूकता शिविर आयोजित, बुरी आदतों से बचने का आसान उपाय है अच्छे कार्यों में व्यस्त रहना-सचिव श्री दांगी


प्रधान जिला न्यायाधीश एवं जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री आरएन चंद के निर्देश पर "संकल्प" नशा मुक्ति केन्द्र एवं वृद्धा आश्रम में विधिक जागरूकता शिविर आयोजित किया गया। शिविर में वृद्धजनों को खाद्य सामग्री के पैकेट वितरित किए गए। जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव श्री मुकेश कुमार दांगी ने वृद्धा आश्रम में वृद्धजनों से मिलकर उनके स्वास्थ्य एवं खान संबंधी हाल-चाल जाने तथा स्वास्थ्य के प्रति विशेष रूप से जागरूक रहने एवं नियमित रूप से व्यायाम कर स्वस्थ रहने की सलाह दी। साथ ही उन्होंने वृद्धाआश्रम के संचालकों को वृद्धजनों के नियमित डॉक्टरी चेकअप के निर्देश दिए। सचिव श्री दांगी ने वृद्धजनों को नालसा द्वारा वरिष्ठजनों के लिए संचालित योजना, माता-पिता और वरिष्ठ नागरिकों का भरण पोषण तथा कल्याण अधिनियम 2007 एवं मध्यप्रदेश माता-पिता और वरिष्ठ नागरिक भरण पोषण तथा कल्याण नियम 2009 की विस्तार से जानकारी दी। नशा मुक्ति केन्द्र में शिविर के दौरान सचिव श्री दांगी ने नालसा (नशा पीड़ितों के लिए विधिक सेवा योजना) 2015 की जानकारी दी और नशे के आदि व्यक्तियों को कहा कि आप भी समाज का ही हिस्सा हैं, अपने आप को समाज से अलग न समझें। अच्छे कार्यों में व्यस्त रहें, बुरी आदतें आपके निकट नहीं आएंगी। स्वयं एवं परिवार के भविष्य को दृष्टिगत रखते हुए दृढ़ संकल्पित होकर बुरे व्यसनों त्यागने का संकल्प लें और नशे की लत से मुक्त होकर पुनः समाज की मुख्य धारा से जुड़कर परिवार एवं समाज में अच्छे लोगों में अपनी पहचान बनाएं। शिविर में जिला विधिक सहायता अधिकारी श्री अनीस अब्बासी एवं श्री राजकुमार थावानी उपस्थित थे।


टाउन हॉल में रोजगार उत्सव कार्यक्रम 28 मार्च को


जिले के बेरोजगार युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराने के उद्देश्य से 28 मार्च को प्रात: 11 बजे से शाम 04 बजे तक स्थानीय टाउन हॉल में बृहद रोजगार उत्सव कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। जिसमे विभिन्न कम्पनियों के प्रतिनिधियों द्वारा अनेक पदो पर युवक-युवतियों को रोजगार के अवसर प्रदान किए जाएंगे। इच्छुक आवेदक अपने समस्त दस्तावेजो के साथ मास्क लगाकर उपस्थित हो।

कोई टिप्पणी नहीं: