सीहोर (मध्य प्रदेश) की खबर 26 मार्च - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

शनिवार, 26 मार्च 2022

सीहोर (मध्य प्रदेश) की खबर 26 मार्च

उत्कृष्ट /मॉडल स्कूल में एडमिशन के लिए,  संयुक्त प्रवेश परीक्षा होगी 3 अप्रैल को

 

सीहोर/ स्थानीय,  उत्कृष्ट,मॉडल सीहोर में शैक्षणिक सत्र 2022- 23 के लिए जिला समन्वयक प्राचार्य व मूल्यांकन अधिकारी, रविंद्र कुमार बांगरे ने बताया की सत्र 2022 - 23 में कक्षा 9वी में दाखिले के लिए , सी एम राइज योजना अंतर्गत प्रथम चरण में 46   मॉडल स्कूल को लिया गया है, इसमें भी  छात्र छात्रा , संयुक्त प्रवेश परीक्षा के माध्यम से प्रवेश ले सकेंगे। कोई भी छात्र छात्रा एक्सीलेंस, मॉडल में प्रवेश के लिए वंचित न रहे । 03 अप्रैल को प्रदेश स्तर पर होगी  संयुक्त प्रवेश परीक्षा होगी


यंग स्टार ने कृष्णा ब्लास्टर को नजदीकी मुकाबले में दस रन से हराया


सीहोर। शहर के बीएसआई मैदान पर खेली जा रही एसपीएल-4 टी-20 क्रिकेट प्रतियोगिता में शनिवार को खेले गए पहले मैच में यंग स्टार के गेंदबाज रुपेश पारोचे की सटीक गेंदबाजी चार ओवर में 30 रन देकर तीन विकेट की बदौलत एक नजदीकी मुकाबले में यंग स्टार टीम ने कृष्णा ब्लास्टर को 10 रन से हराया। इस मैच में पहले बल्लेबाजी करने उतरी यंग स्टार ने आठ विकेट खोकर 147 रन बनाए थे। जिसमें नीरज मेहरा ने 33 गेंद पर 44 रन और देवेश ने 19 रन-संजय पेशवानी ने 21 रन बनाए। वहीं कृष्णा ब्लास्टर की ओर से गेंदबाजी करते हुए संजय पटेल वकील और वीरु वर्मा ने तीन-तीन विकेट हासिल किए। लक्ष्य का पीछा करने उतरी कृष्णा ब्लास्टर की टीम आठ विकेट खोकर 137 रन ही बना सकी। इसमें संजय पटेल और आर्यन ने 34-34 रन बनाए। इधर यंग स्टार की ओर से गेंदबाजी करते हुए रुपेश पारोचे ने चार ओवर में 30 रन देकर तीन विकेट के अलावा हेमेन्त दो विकेट और अली खान ने एक विकेट हासिल किया। इधर एक अन्य मैच में क्रिसेंट वारियर्स ने काका लायंस को 17 रन से हराया। इस मैच में क्रिसेंट वारियर्स ने आदर्श राय की 69 रन की शानदार पारी की बदौलत छह विकेट पर 169 रन बनाए थे, जवाब में लक्ष्य का पीछा करने उतरी काका लायंस की टीम 152 रन ही बना सकी।


आज होने वाले मुकाबले

डीसीए के मीडिया प्रभारी प्रियांशु दीक्षित ने बताया कि रविवार को पहला मैच यंग स्टार और क्रिसेंट वारियर्स, दूसरा मैच दोपहर में काका लायंस और कृष्णा ब्लास्टर के मध्य खेला जाएगा। 


फुटबाल प्रशिक्षण शिविर में पहले दिन पांच दर्जन खिलाड़ियों ने कराया अपना पंजीयन, पहला चरण लगातार 30 दिनों तक चलाया जाएगा


sehore news
सीहोर। शहर के चर्च मैदान पर शनिवार से आरंभ हुए जिला फुटबाल एसोसिएशन के तत्वाधान में आनंद स्वामी स्मृति फुटबाल प्रशिक्षण शिविर के पहले ही दिन करीब पांच दर्जन से अधिक फुटबाल खिलाड़ियों ने अपना पंजीयन कराया है। आगामी दिनों में 80 खिलाड़ियों को प्रशिक्षण दिया जाएगा। इस संबंध में मिली जानकारी के अनुसार शनिवार से आरंभ हुए फुटबॉल प्रशिक्षण शिविर में दो दिवस तक खिलाड़ियों का रजिस्ट्रेशन किया जाएगा, सोमवार को शिविर का प्रथम चरण शुरू किया जाएगा। प्रत्येक खिलाड़ी को  बालक और बालिकाओं को अलग-अलग ग्रुप में बांटा जाएगा, चारों प्रशिक्षणकर्ता विपिन पंवार, शिवांगिनी गौर, मनोज अहिरवार, विजेंद्र परमार द्वारा खिलाड़ियों को एंडोरेंस, वॉलवर्क, और विभिन्न फुटबॉल तकनीकी का उपयोग प्रशिक्षण द्वारा करवाया जाएगा, फुटबॉल में कितने खिलाड़ी होते हैं फुटबॉल की पोजीशन सिखाई जाएगी, सात दिवस में 6 दिन अभ्यास 1 दिन मैच प्रैक्टिस खिलाड़ी का बैटरी टेस्ट, खिलाड़ी का बॉडी वेट, डॉक्टरों द्वारा खिलाड़ी को आहार और डाइट की जानकारी दी जाएगी, इस शिविर में 80 खिलाड़ियों का सिलेक्शन कर कोचिंग दी जाएगी यह कोचिंग निशुल्क रहेगी। पूर्व में जिला खेल अधिकारी रहे आनंद स्वामी  की खूबी (प्रत्येक खेल को ग्राउंड में खेलने से प्रतिभा स्वस्थ और देश को गौरवान्वित करती है खेल चलेगा तो जिले का नाम होगा खेल खेलो और अपने माता-पिता, जिला एवं प्रदेश में अपना नाम रोशन करो। यह जानकारी जिला फुटबाल एसोसिएशन के सचिव मनोज कनौजिया द्वारा दी गई।


आस्था और उत्साह के साथ मनाई जाएगी मां कर्मा देवी जयंती


सीहोर। हर साल की तरह इस साल भी अहमदपुर क्षेत्र में आस्था और उत्साह के साथ आगामी 28 मार्च को मां कर्मा देवी की जयंती मनाई जाएगी। इस मौके पर सुबह आठ बजे हवन-पूजन किया जाएगा और उसके पश्चात मंदिर से शोभा यात्रा निकाली जाएगी जो क्षेत्र के विभिन्न मार्गों से होते हुए साहू धर्मशाला पहुंचेगी। जहां पर प्रसादी का वितरण किया जाएगा। समिति का अध्यक्ष भगवान सिंह साहू को बनाया गया है। इस संबंध में जानकारी देते हुए राजमल साहू, लल्लू साहू और मूलचंद साहू ने बताया कि मां कर्मा भक्त शिरोमणी सेवा, त्याग, भक्ति समर्पण की देवी हैं। परम् आराध्य साध्वी भक्ति शिरोमणी मां कर्मादेवी देश-विदेश में सर्व साहू तेली समाज की आराध्य देवी कर्माबाई की गौरव गाथा जन-जन के मानस में श्रद्धा भक्ति के भाव से विगत हजारों वर्षो से चली आ रही है।  पूर्व में कोरोना महामारी काल में शासन की गाइड लाइन होने के कारण भव्य आयोजन नहीं किया गया था, लेकिन इस वर्ष पूरे उत्साह के साथ मां कर्मा देवी जयंती आस्था के मनाई जाएगी। 


29 मार्च को प्रधानमंत्री की वर्चुअल उपस्थिती  मे होगा गृह प्रवेशम कार्यक्रम


sehore news
कोई भी व्यक्ति पक्के मकान के बिना न रहे , सरकार की इस मंशा को पूरा करने का प्रयास  , प्रधानमंत्री आवास योजना के माध्यम से जिले मे निरंतर किया जा रहा है। इसी निरंतरता के चलते जिले के ग्रामीण क्षेत्रो में योजना प्रारंभ से अब तक 38334 हितग्राहियों को प्रधानमंत्री आवास योजना अंतर्गत आवास आवंटित किये जा चुके हैं। स्वीकृत आवासों में संे अब तक 35900 आवास पूर्ण किये जा चुके हैं तथा शेष प्रगतिरत है। अकेले गत वर्ष जिले में 3600 आवास पूर्ण किये गये है इन सभी आवासों में हितग्राही परिवारों का गृह प्रवेश राज्य स्तर पर आयोजित गृह प्रवेशम कार्यक्रम के माध्यम से कराया जायेगा।  राज्य स्तरीय मुख्य कार्यक्रम छतरपुर जिले में आयोजित किया जा रहा है जिसमें मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह द्वारा पांच लाख परिवारों को , प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी की वर्चुअल उपस्थिती में गृह प्रवेश कराया जायेगा। राज्य स्तरीय कार्यक्रम के साथ साथ जिला स्तर एवं ब्लॉक स्तर भी गृह प्रवेशम कार्यक्रम का अयोजन किया जा रहा है। इन कार्यक्रमों में जिले के प्रभारी मंत्री श्री प्रभुराम चौधरी, सांसद श्री रमाकांत भार्गव, सांसद साधवी प्रज्ञा सिंह जी ठाकुर, श्री करण सिंह वर्मा विधायक इछावर विधानसभा क्षैत्र ,श्री सुदेश राय , विधायक सीहोर विधानसभा क्षेत्र, श्री रघुनाथ मालवीय विधायक  आष्टा विधानसभा क्षेत्र जनपद पंचायतोे के अध्यक्ष जनपद पंचायत सदस्य गण, जिला पंचायत सदस्यगण अलग अलग स्थानो पर भाग लेंगे।  राज्य स्तरीय मुख्य कार्यक्रम का प्रसारण दूरदर्शन पर किया जायेगा साथ ही समस्त पंचायतों एवं कार्यक्रम स्थलों पर इस कार्यक्रम कें सीधे प्रसारण की व्यवस्था की गयी है जहां पर ग्राम वासी इस कार्यक्रम को देख सकेंगे। 


परमार समाज ने किया नया विश्व रिकार्ड बनाने वाली मेघा परमार का स्वागत, डवेंचर अकादमी स्थापित होगी-मेघा परमार


sehore news
सीहोर। समाज में प्रतिभा और योग्यता की कमी नहीं है, कमी सिर्फ अवसर की है। यही अवसर मेघा को मिला, तो वे विश्व रिकार्ड बनाने वाली हमारे समाज की बेटी मेघा परमार जिसने वर्ष 2019 में माउंट एवरेस्ट फतह किया और अब समुद्र के अंदर 147 फीट गहराई तक पहुचने वाली प्रथम महिला के रूप में प्रसिद्ध हुई है। हमारे समाज की बेटी ने जिले का नाम रोशन का विश्व के पटल पर नया कीर्तिमान स्थापित किया है। यह हमारे लिए गर्व की बात है। उक्त विचार शहर के छावनी स्थित प्राचीन जगदीश मंदिर में आयोजित मेघा परमार के सम्मान कार्यक्रम में पहुंचे परमार समाज के अध्यक्ष तुलसीराम पटेल ने कहे। इस मौके पर सम्मान प्राप्त करने वाली मेघा ने बताया कि आगामी दिनों में एडवेंचर अकादमी स्थापित करने की योजना है, जिसमें  प्रदेश सरकार की तरफ से पूरा सहयोग देने की बात कही। कार्यक्रम के दौरान विशेष अतिथि चल समारोह समिति के अध्यक्ष विष्णु परमार ने बताया कि यह समाज के लिए गर्व का विषय है कि मप्र शासन के बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान की ब्रांड एंबेसडर मेघा परमार ने एक बार फिर नया कीर्तिमान स्थापित किया है। जिले की रहने वालीं मेघा परमार ने 2019 में माउंट एवरेस्ट फतह किया था, ऐसा करने वालीं मप्र की पहली महिला बनीं थीं। वहीं अब मेघा ने 147 फीट (45 मीटर) की टेक्निकल स्कूबा डाइविंग कर नया विश्व रिकॉर्ड बनाया है। वह विश्व की पहली महिला हैं जिन्होंने माउंट एवरेस्ट को फतह किया है और साथ-साथ टेक्निकल स्कूब डाइविंग में समुद्र के अंदर 45 मीटर की गहराई तक डाइव की है। शनिवार को आयोजित कार्यक्रम के दौरान परमार समाज के अलावा बड़ी संख्या में यहां पर मौजूद श्रद्धालुओं ने ग्राम भोजनगर की रहने वाली विश्व रिकार्ड स्थापित करने वाली मेद्या परमार का भव्य स्वागत किया। बधाई देने वालों में सुरज प्रसाद पटेल, चंदर सिंह पटेल, तुलसीराम पटेल, बने सिंह सर, महेन्द्र परमार, संतोष परमार विष्णु परमार, शेर सिंह परमार, शिव परमार, राजकुमार पटेल, विक्रम सिंह परमार, नंद किशोर परमार, विजय सिंह परमार, सतीश परमार, देव नारायण परमार, भगवान सिंह परमार, गजराज सिंह और गब्बर सिंह परमार आदि शामिल है। 


जिला न्यायाधीशगणों की निगरानी में जिला जेल सीहोर के 384 बंदियों का हुआ विशेष स्वास्थ्य परीक्षण 

  • पहला सुख निरोगी कायाः मुकेश कुमार दांगी, सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण

sehore news
मध्य प्रदेश राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के निर्देशानुसार एवं प्रधान जिला न्यायाधीश व अध्यक्ष महोदय श्री आर.एन. चंद के मार्गदर्शन में आज दिनांक 26 मार्च 2022 को जिला जेल सीहोर में प्रातः 9ः00 बजे विशेष स्वास्थ्य परीक्षण शिविर सह जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया। उक्त स्वास्थ्य परीक्षण शिविर के शुभारंभ अवसर पर विधिक जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया जिसमें मुख्य रूप से श्री अनिल कुमार अग्रवाल प्रधान न्यायाधीश कुटुम्ब न्यायालय, श्री मुकेश कुमार दांगी सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, श्री अनीस उद्दीन अब्बासी जिला विधिक सहायता अधिकारी, डॉ. राकेश खरे, डॉ श्रीवास्तव जी जिला चिकित्सालय सीहोर, पैनल अधिवक्ता श्री एच.पी.चक्रधर, श्री सुभाष चौहान, श्री लखन परमार, जैल अधीक्षक श्री संजय सेहलाम, जैल उपाधीक्षक श्री लक्ष्मणसिंह भदौरिया सहित पैरालीगल वालंटियर्स, जिला चिकित्सालय का अन्य चिकित्सकीय स्टॉफ उपस्थित रहे।  स्वास्थ्य जांच शिवर के दौरान जेल बंदियों के स्वास्थ्य परीक्षण के दौरान जिला चिकित्सालय के अस्थि रोग विशेषज्ञ, नेत्ररोग, दंतरोग, ई.एन.टी., मनोरोग, चर्मरोग, मीडिसिन विशेषज्ञ डॉक्टर, पीजीएमओ सर्जिकल एवं अन्य सहायक व टेक्नीशियन स्टॉफ द्वारा महिला एवं पुरूष जेल बंदियों को मिलाकर कुल 384 बंदियों का स्वास्थ्य परीक्षण किया जाकर मरीजों को चिकितसकीय परामर्श दिया गया तथा निःशुल्क दवाईयां एवं नेत्र रोग के मरीजों को चश्में वितरित किए।   शिविर के शुभारंभ अवसर पर श्री अनिल कुमार अग्रवाल प्रधान जिला न्यायाधीश कुटुम्ब न्यायालय सीहोर ने उपस्थित पुरूष एवं महिला बंदियों को संबोधित करते हुए कहा कि आप किसी न किसी अपराध में यहां बंदी हैं और अपराध जाने या अनजाने में क्रोध के कारण होता है, इसलिए यह जरूरी है कि अपने विचारों पर नियंत्रण रखें हमेेशा अच्छा सोचें और उसी के अनुरूप व्यवहार करें तो आपसे अपराध होने की संभावना खत्म हो जाएगी। श्री मुकेश कुमार दांगी सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण ने उक्त शिविर में सहयोग के लिए जिला चिकित्सालय के स्टॉफ को सहयोग के लिए बधाई देते हुए कहा कि आप सेवा का कार्य कर रहे हैं, उपस्थितों से कहा कि किसी व्यक्ति के लिए पहला सुख है निरोगी काया और उसी उद्देश्य से मा. राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के उद्देश्य से आज यह स्वास्थ्य जांच शिविर आयोजित किया गया है, आप सभी अपनी सेहत का ध्यान रखें, नियमित व्यायाम करें और स्वस्थ रहें। शिविर में जिला चिकित्सालय के डॉक्टर्स, पैनल अधिवक्ताओं एवं जेल उपाधीक्षक ने भी संबोधित किया। उक्त कार्यक्रम का संचालन विधिक सेवा प्राधिकरण से श्री राजकुमार थावानी ने किया तथा आभार श्री संजय सेहलाम, अधीक्षक जिला जेल सीहोर ने किया।


कांग्रेस का सदस्यता अभियान 30 हजार से अधिक नए सदस्य बनाए, 29 मार्च तक जारी रहेगा


सीहोर। मध्यप्रदेश कांग्रेस कमेटी के आह्वान पर सदस्यता अभियान का आयोजन किया जा रहा है। जिला कांग्रेस कमेटी के जिलाध्यक्ष डॉ. बलवीर तोमर के मार्गदर्शन में पूरे जिले में सदस्यता अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान में कांग्रेस को सफलता मिली है अब तक करीब 30 हजार सदस्यों को जोड़ा गया है और चार दिन शेष बचे हुए है जिसमें करीब दस हजार से अधिक पार्टी के नए सदस्यों को शामिल भी किया जाएगा। इस संबंध में जानकारी देते हुए कांग्रेस के वरिष्ठ पदाधिकारी राजाराम बड़े भाई ने बताया कि पूरे जिले में युद्ध स्तर पर सदस्यता अभियान चलाया जा रहा है।  अब तक करीब 30 हजार से अधिक नए सदस्यों ने पार्टी के नए सदस्य बनाए है। उन्होंने बताया कि जिले में ऐतिहासिक सदस्यता अभियान कांग्रेस के जिलाध्यक्ष डॉ. तोमर के नेतृत्व में घर घर जाकर सदस्यता अभियान के तहत लोगों को कांग्रेस से जोड़ने काम किया जा रहा और लोगों को सदस्य बनाया जाएगा। इस कारण पार्टी के लोगों को पूरा भरोसा है कि सदस्यता अभियान के लक्ष्य को आसानी से पूरा कर लिया जाएगा। इस मौके पर जिला कांग्रेस के अध्यक्ष डॉ. तोमर ने कहा कि हमेशा कांग्रेस पार्टी की विचारधारा की जीत हुई है। कांग्रेस के सामाजिक व आर्थिक न्याय सार्थक व स्वतन्त्रता आंदोलन में सहायक बने हैं। उन्होंने कहा कि भाजपा की केन्द्र सरकार और प्रदेश की सरकार जन विरोधी है। रसोइ गैस व पेट्रोलियम पदार्थों के दामों में हर रोज हो रही वृद्धि के विरोध में कांग्रेस ने सड़कों पर उतर आई है। भाजपा ने पांच राज्यों में चुनाव के बाद पेट्रोलियम पदार्थों में मूल्यवृद्धि व रसोई गैस के सिलिंडर पर 50 रुपये की वृद्धि कर धोखा किया है। देश की जनता पिछले आठ साल से महंगाइ से त्रस्त है। बढ़ती बेरोजगारी में महंगाई की मार से श्रमिक गरीब मजदूर परिवार अपना जीवन यापन बड़ी कठिनाई से कर पा रहा है, ऊपर से गैस के बढ़ते दामों ने कमर तोडऩे में कोई कसर नहीं छोड़ा, अब तो घर का चूल्हा जलाना मुश्किल हो गया। इसके विरोध में पार्टी की समस्त संगठनों के द्वारा पूरी एकजुटता के साथ प्रदर्शन किया जा रहा है। आगामी दिनों में जन हित के मुद्दों पर पार्टी द्वारा भाजपा का विरोध किया जाएगा। उन्होंने कहा कि पार्टी के द्वारा जारी सदस्यता अभियान 29 मार्च तक जारी रहेगा। उन्होंने सभी पदाधिकारियों से सदस्यता अभियान के लक्ष्य को शीघ्र पूर्ण करने का आह्वान किया है। शुक्रवार को शहर के बस स्टैंड स्थित कार्यालय में वरिष्ठ कांग्रेस नेता राजेन्द्र सिंह ठाकुर, मध्यप्रदेश कांग्रेस कमेठी पिछड़ा वर्ग के जिलाध्यक्ष राजेश भूरा यादव आदि शामिल थे।


शहर में जल संकट को लेकर कांग्रेस करेगी दो अपै्रल को अनशन


sehore news
सीहोर। इन दिनों शहर सहित आस-पास के क्षेत्र में जल संकट गहराने लगा है, इसको लेकर कांग्रेस पार्टी जनहित में आगामी दो अपै्रल को जिला कांग्रेस कमेटी के जिलाध्यक्ष डॉ. बलवीर तोमर के मार्गदर्शन में अपनी मांगों को लेकर शहर के तहसील चौराहा स्थित गांधी पार्क में स्थित राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की प्रतिभा के समक्ष अनशन कर अपना विरोध दर्ज करेगी। इस संबंध में जानकारी देते हुए मध्यप्रदेश कांग्रेस कमेटी पिछड़ा वर्ग के जिलाध्यक्ष राजेश भूरा यादव ने बताया कि जनता भाजपा सरकार में परेशान हो रही है। शुक्रवार को नगर पालिका गेट पर आंदोलन करने वाली महिलाओं ने बताया कि 15-20 दिनों से उनके क्षेत्र में पेयजल की पूर्ति नहीं हो रही है। क्षेत्रवासियों को नगर पालिका द्वारा पानी की सप्लाई का इंतजाम नहीं हो पा रहा है। इससे बड़ा कलंक कुछ नहीं है। नगर पालिका द्वारा बढ़ती लापरवाही के कारण आगामी दिनों में जल संकट गहराने की उम्मीद है। अभी तक मार्च माह में यह हाल है, अपै्रल और मई में जल संकट गहराने की उम्मीद है। जिसके कारण नगर पालिका को तत्काल इंतजाम करना चाहिए। उन्होंने कहा कि जिला कांग्रेस कमेटी के जिलाध्यक्ष डॉ. बलवीर तोमर के मार्गदर्शन में आगामी 2 अपै्रल को पेयजल सहित अन्य मुद्दों को लेकर मध्यप्रदेश कांग्रेस पिछडा वर्ग सहित अन्य कांग्रेस संगठनों को के साथ जनहित के मुद्दों को लेकर एक दिवसीय अनशन किया जाएगा।


खेल विभाग पुलिस भर्ती में शारीरिक दक्षता परीक्षण के लिये करेगा अभ्यर्थियों को प्रशिक्षित


ग्रामीण क्षेत्रों के युवा और महिलाएं जिन्होंने पुलिस आरक्षक भर्ती की लिखित परीक्षा उत्तीर्ण कर ली है, उन्हें शारीरिक दक्षता परीक्षण के लिए खेल एवं युवा कल्याण विभाग प्रशिक्षित करेगा। इससे युवा अपनी क्षमता के अनुरूप प्रदर्शन कर सकेंगे। विभाग ने ऐसे अभ्यर्थियों की सहायता के लिए उन्हें प्रशिक्षण एवं अभ्यास की सुविधा उपलब्ध कराने का निर्णय लिया है। खेल एवं युवा कल्याण की प्रमुख सचिव श्रीमती दीप्ती गौड़ मुखर्जी ने बताया कि पुलिस विभाग में आरक्षकों की भर्ती के लिखित परीक्षा परिणाम घोषित हो चुके है। अगले चरण में उत्तीर्ण अभ्यर्थियों का शारीरिक दक्षता परीक्षण किया जाएगा। प्राय: यह देखने में आया कि अधिकांश अभ्यर्थी विशेषकर ग्रामीणों क्षेत्रों के निवासी को खेल विधाओं जैसे दौड़, लम्बी कूद शॉटपुट की सही तकनीकी जानकारी नहीं होती। पर्याप्त प्रशिक्षण की सुविधा उपलब्ध नहीं होने के कारण वे अपनी क्षमता के अनुरूप प्रदर्शन नहीं कर पाते है। खेल एवं युवा कल्याण विभाग द्वारा इनके सही तकनीक और प्रशिक्षण व्यवस्था करेगा। श्रीमती मुखर्जी ने बताया कि जिला कलेक्टर की अध्यक्षता में पुलिस अधीक्षक, जिला शिक्षा अधिकारी तथा महाविद्यालय के प्राचार्य की समिति गठित की जाएगी। जिला खेल अधिकारी समिति के सचिव होंगे। समिति अभ्यर्थियों के अभ्यास के लिए प्रशिक्षण की व्यवस्था आदि उपलब्ध कराने का निर्णय लेगी। यदि आवश्यक हो तो समिति शॉटपुट, लॉग जम्प खेल के लिए स्थान एवं सामग्री के लिए जन भागीदारी के माध्यम से व्यवस्था कर सकती है। श्रीमती मुखर्जी ने बताया कि जिले में अभ्यर्थियों की संख्या को ध्यान में रखते हुए जिला स्तर पर जिला स्तरीय खेल परिसर के अतिरिक्त संभागीय मुख्यालयों में स्थित विश्वविद्यालय, जिला मुख्यालयों पर महाविद्यालय, हायर सेकण्डरी विद्यालय के खेल मैदान इस प्रयोजन के लिए चिन्हांकित किये जायेंगे। आवश्यकतानुसार विकासखण्ड मुख्यालय के हायर सेकेण्डरी विद्यालय को भी सम्मिलित किया जा सकता है। उन्होंने बताया कि खेल विधाओं का प्रशिक्षण विश्वविद्यालय के खेल निदेशक, महाविद्यालयों के खेल अधिकारी तथा हायर सेकेण्डरी विद्यालय के पीटीआई के साथ अन्य प्रशिक्षकों द्वारा भी दिया जा सकेगा। प्रत्येक खेल मैदान के लिए प्रशिक्षक को नामांकित कर उनके नाम, पद नाम, ई-मेल एवं मोबाईल नम्बर की सूची तैयार कर जिला स्तर पर व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाएगा। लिखित परीक्षा में उत्तीर्ण अभ्यर्थियों की सूची पुलिस अधीक्षक कार्यालय में प्राप्त होने पर संबंधित को एसएमएस के माध्यम से यह जानकारी दी जाएगी कि यदि वे प्रशिक्षण सुविधा का लाभ लेने के इच्छुक हो तो सीधे संबंधित खेल मैदान के प्रभारी प्रशिक्षक से सम्पर्क स्थापित कर सकते हैं। जिला स्तर पर चिन्हांकित खेल मैदान एवं प्रत्येक स्थल के प्रशिक्षण प्रभारी के नाम और अन्य जानकारी संबंधित विभागों तथा खेल एवं युवा कल्याण विभाग को 31 मार्च 2022 तक प्रेषित किये जाने के निर्देश दिए गए है। यह जानकारी विभागीय वेबसाइट पर भी प्रदर्शित होगी। प्रशिक्षण में विधाओं के नियम, तकनीक, बैच संख्या, प्रशिक्षण की अवधि आदि की जानकारी खेल एवं युवा कल्याण विभाग दवारा दी जाएगी। विहित खेल विधाओं की सही तकनीक नियम इत्यादि के संबंध में खेल विभाग द्वारा बेसिक मॉड्यूल तैयार कर विभाग की वेबसाइट पर अपलोड किया जाएगा।


शासकीय विद्यालयों में 11वीं कक्षाएं 28 मार्च से शुरू की जाएंगी


लोक शिक्षण संस्थान के आयुक्त श्री अभय वर्मा द्वारा आगामी शिक्षण सत्र 2022-23 के लिए 11वीं की कक्षाएँ 28 मार्च से प्रारंभ करने का निर्णय लिया गया है। इन कक्षाओं में 10वीं की परीक्षा में सम्मिलित हो चुके विद्यार्थी शामिल होगें। आयुक्त श्री वर्मा के निर्देशानुसार वर्तमान में गर्मी के प्रकोप एवं आगामी समय में इसकी संभावित वृद्धि के दृष्टिगत तथा स्थानीय परीक्षाओं के संचालन को देखते हुये संबंधित विद्यालय के प्राचार्य कक्षाओं के संचालन के विषय में आवश्यक निर्णय ले सकेंगे। निर्धारित किए गए समय की जानकारी जिला शिक्षा अधिकारी को तत्काल भेजने के निर्देश दिए गए है। कक्षा 11वीं का संचालन विद्यालयों में उपलब्ध शिक्षकों एवं अतिथि शिक्षकों की मदद से किया जाएगा। जिला शिक्षा अधिकारी विद्यालय में आवश्यक शिक्षकों की उपलब्धता सुनिश्चित करेंगे। इसके लिए वे बोर्ड, स्थानीय परीक्षाओं के मूल्यांकन में आसंजित शिक्षकों का युक्तियुक्तकरण कर सकेंगे। आवश्यकतानुसार स्थानीय स्तर पर शिक्षकों को एक शाला से दूसरी शाला में अध्यापन के लिए निर्देशित कर सकेंगे। संबंधित संस्था के प्राचार्यगण कक्षा संचालन के लिए आवश्यक पुस्तकों की व्यवस्था विद्यालय में उपलब्ध पुस्तकों से एवं कक्षा 11वीं के जिन विषयों की परीक्षा संपन्न हो गयी है उन विषयों के विद्यार्थियों से समन्वय स्थापित कर प्राप्त कर करेगें। कक्षा 10वीं की अर्द्धवार्षिक परीक्षा प्राप्तांको के आधार पर विद्यार्थियों एवं उनके अभिभावकों को संकाय चयन के लिए विद्यालय प्रबंधन द्वारा मार्गदर्शन किया जाएगा। विद्यार्थियों एवं उनके अभिभावकों की सहमति से कक्षा 11वीं में संकायवार विद्यार्थियों को अस्थायी प्रवेश दिया जाये। कक्षा 11वीं की समस्त कक्षाओं के संचालन के लिए विषयवार शिक्षकों की उपलब्धता अनुसार प्राचार्य द्वारा समय सारिणी नियत की जाए तथा इससे जिला शिक्षा अधिकारी को अवगत कराया जाए। यह भी ध्यान रखा जाए कि कक्षा 9वीं एवं 11वीं का मूल्यांकन समय पर पूर्ण हो जाए। शासकीय विद्यालयों में कक्षा 9वीं एवं 11वीं की स्थानीय परीक्षायें पूर्ण होने के उपरांत कक्षा 9वीं एवं 11वीं की परीक्षा में सम्मिलित विद्यार्थी जो कक्षा 10वीं एवं 12वीं के प्रवेश होंगे, उनके लिए भी विद्यालय में कक्षा 10वीं एवं 12वीं की कक्षाएं उक्त व्यवस्था अनुसार संचालित की जाएगी।


क्षय रोग से बचाव के लिए सफाईकर्मियों की टीबी जाँच


क्षय रोग के संबंध में जागरूकता एवं सतर्कता के लिए विश्व क्षय रोग दिवस से निरंतर कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे है। इसी श्रंखला में नगरपालिका सीहोर के सफ़ाई कर्मियों की टीबी जाँच जिला चिकित्सालय के दल द्वारा टाउन हॉल सीहोर में की जा रही है।


किसानो को आधार से मोबाइल नंबर लिंक कराने की सुविधा अब गांव में ही उपलब्ध


ई-उपार्जन पोर्टल पर पंजीकृत एवं समर्थन मूल्य पर खाद्यान्न विक्रय करने वाले किसानो का भुगतान उनके आधार लिंक बैंक खाते में सुनिश्चित करने के लिए इंडिया पोस्ट पैमेंट बैंक द्वारा किसानो का इ-केवाइसी किया जा रहा है। ई-केवाइसी के लिए आधार में सही मोबाइल नंबर दर्ज होना आवश्यक है ताकि ओटीपी भेजा जा सके। आधार नंबर में वर्तमान मोबाइल नंबर दर्ज कराने का कार्य पोस्ट ऑफिस में एवं पोस्ट ऑफिस ग्रामीण डाक सेवको द्वारा मैदानी स्तर पर किया जा रहा है। संशोधित मोबाइल नंबर दर्ज कराने के लिए हितग्राही को 50 रूपये का भुगतान करना होगा। सीहोर जिले अंतर्गत ग्रामीण शहरी एवं क्षेत्रो के किसानों एवं राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजनांतर्गत सम्मिलित पात्र हितग्राहियों के आधार नंबर वर्तमान मोबाइल नंबर से दर्ज कराने के लिए जिले के डाकघरों मे संचालित आधार केन्द्रों के विभागीय कर्मचारियो एवं ग्रामीण डाक सेवको से संपर्क कर सुविधा लाभ प्राप्त किया जा सकता है।


उत्कृष्ट मॉडल स्कूल प्रवेश परीक्षा आयोजन आज


जिला स्तरीय उत्कृष्ट विद्यालयों एवं विकासखण्ड स्तरीय मॉडल स्कूलों के लिए प्रवेश परीक्षा आज प्रदेश स्तर पर आयोजित की जाएगी। इस संबंध में मध्यप्रदेश राज्य मुक्त स्कूल शिक्षा बोर्ड के सहायक संचालक ने सभी जिला शिक्षा अधिकारियों, प्राचार्य जिला स्तरीय उत्कृष्ट विद्यालय और प्राचार्य संकुल केन्द्र को आवश्यक कार्यवाही करने को कहा है।


आरटीई के तहत शुल्क प्रतिपूर्ति के लिए 16 अप्रैल तक प्रस्ताव प्रस्तुत किए जा सकेंगे


अशासकीय शालाओं में शैक्षणिक सत्र 2020-21 एवं 2021-22 के लिए निशुल्क शिक्षा का अधिकार अधिनियम अंतर्गत अध्ययनरत प्रवेशित बच्चों की शुल्क प्रतिपूर्ति किए जाने के लिए शालाओं द्वारा निर्धारित मॉड्यूल में 16 अप्रैल 2022 तक की अवधि में प्रस्ताव प्रस्तुत किए जा सकेंगे। उल्लेखनीय है कि सत्र 2020-21 में कोविड संक्रमण के चलते इस सत्र के लिए नेशनल आधार पर नवप्रवेशित बच्चों के साथ अन्य कक्षाओं के प्रोन्नत बच्चों के प्रस्ताव प्रस्तुत किए जाएंगे। फीस या शुल्क प्रतिपूर्ति के प्रस्ताव प्रस्तुत करते समय अशासकीय शालाओं को इस बार विशेष सावधानी का पालन करना आवश्यक होगा क्योंकि यह प्रस्ताव निर्धारित समय सीमा 16 अप्रैल तक ही प्रस्तुत किए जा सकेंगे, साथ ही एक शाला अधिकतम दो प्रस्ताव ही प्रस्तुत कर सकेगी। ऐसी स्थिति में शालाओं को परामर्श दिया गया है कि वे अधिकतम बच्चों को पहले प्रस्ताव में ही सम्मिलित कर लें, आरटीई फीस प्रतिपूर्ति का लाभ वास्तविक बच्चों को ही प्राप्त हो इसके लिए शाला में आरटीई के तहत दर्ज समस्त बच्चों का आधार सत्यापन केवल बायोमेट्रिक मशीन के माध्यम से करवाए जाने का प्रावधान किया गया है। अशासकीय शालाओं से पहले 2020-21 के प्रस्ताव लॉक किए जाएंगे उसके पश्चात ही सत्र 2021-22 के प्रस्ताव प्रस्तुत किए जाने होंगे।


समस्त शासकीय कार्यालयों में 10 प्रतिशत विद्युत बचत की जाएं


प्रत्येक व्यक्ति को ऊर्जा के व्यय अपव्यय सम्बन्धित प्राथमिक जानकारी होना आवश्यक हैं। इसी परिपेक्ष्य में, ग्लोबल वार्मिंग और जलवायु परिवर्तन के प्रभावों से निपटने की दिशा में कदम बढ़ाते हुए राज्य सरकार के मध्यप्रदेश  ऊर्जा विकास निगम लिमिटेड द्वारा  ऊर्जा साक्षरता अभियान  चलाया जा रहा है। इस अभियान के तहत समस्त शासकीय कार्यालयों में ऊर्जा खपत में कम से कम 10 प्रतिशत विद्युत बचत सुनिश्चित करने का आग्रह किया गया है। इस अभियान से जुड़ने के लिए www.usha.mp.gov.in पर Login किया जा सकता है।


विद्युत ऊर्जा बचत के लिए उपाय

कार्यालय में जरूरत न होने पर उपकरण को मुख्य स्विच से स्विच ऑफ करें। कार्यालय से जाते समय समस्त विद्युत उपकरणों को स्विच ऑफ करें। कार्यालयों में सामान्य बल्ब की जगह गुणवत्तायुक्त एल.ई.डी. बल्ब का उपयोग करें, जो सामान्य बल्ब की अपेक्षा विद्युत की बचत करते हैं एवं अधिक समय तक खराब भी नहीं होते हैं। कार्यालयों में दिन के समय कम बल्ब, न्यूनतम आवश्यकतानुसार उपयोग करें। कंप्यूटर में स्क्रीन सेवर का उपयोग न करते हुए स्क्रीन सेवर की जगह ब्लैक (blank) पर सेटिंग करें इससे बिजली की बचत होगी। एयर कंडीशनर को आदर्श तापमान पर सेटिंग करें एवं यदि आवश्यक न हो तो एयर कंडीशनर का उपयोग न करें। कम्प्यूटर, मॉनिटर, प्रिंटर, कोपियर को स्लीप मोड में सेटिंग करें, जिससे विद्युत की बचत होगी। कार्यालय में पंखे को नियंत्रित करने के लिए इलेक्ट्रॉनिक रेगुलेटर का उपयोग करें।


 शासकीय कार्यालयों के कार्य दिवस सप्ताह में 05 दिन की अवधि 30 जून तक बढ़ाई गई


राज्य शासन द्वारा कोविड-19 महामारी के रोकथाम एवं बचाव के संबंध में प्रदेश के समस्त शासकीय कार्यालयों के कार्य दिवस सप्ताह में 05 दिन (सोमवार से शुक्रवार) किया गया था। अब कार्य दिवस की अवधि 30 जून 2022 तक बढ़ाई गई है। 


नगर को स्वच्छ बनाए रखने दुकानदारों को डस्टबिन वितरित किए


sehore news
स्वच्छ सर्वेक्षण 2022 में नगर परिषद बुधनी को वाटर प्लस बनाने के साथ ही स्वच्छता में नंबर वन बनाने के उद्देश्य से नगर की सभी दुकानों पर हरे और नीले रंग के डस्टबिन वितरण किए गए। यह डस्टबिन बुधनी नगर परिषद की ओर से वितरित किए गए हैं । पूर्व विधायक श्री राजेंद्र सिंह राजपूत ने दुकानदारों को डस्टबिन वितरित करते हुए गीला एवं सूखा कचरा अलग-अलग एकत्र कर कचरा गाड़ी में डालने की अपील की। साथ ही उन्होंने स्वच्छता सर्वेक्षण 2022 के लिए सभी नगरवासियों से स्वच्छता में सहयोग करने की अपील भी की। उन्होंने कहा कि नगरीय प्रशासन द्वारा इसके लिए आवश्यक कदम उठाए जा रहे है। इस दौरान पूर्व मंडल अध्यक्ष विजय श्री राजपूत, नगर अध्यक्ष श्री सतीश गुप्ता, पूर्व नगरपालिका अध्यक्ष सुभाष पंजाबी एवं सीएमओं श्री सतीश मालवीय उपस्थित थे।


छात्रवृत्ति से आसान हुई शुभम की आईआईएम की राह


sehore news
बच्चों को उच्च शिक्षा के लिए दूसरे शहर भेजकर पढ़ाई का खर्चा उठाना सभी माता-पिता के लिए संभव नही होता। कई बार परिवार की आर्थिक स्थिति इतनी अच्छी नही होती कि वह बच्चों को उनकी योग्यता और रूचि के अनुसार उच्च शिक्षा दिला सकें। ऐसे माता-पिता और बच्चों का सपना साकार कर रही है प्रदेश सरकार की छात्रवृत्ति योजना। आईआईएम कोलकाता से एमबीए कर रहे बुधनी के छात्र शुभम विशकर्मा ऐसे ही मध्यम वर्गीय परिवार के छात्र है, जिन्हें प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा अपने एमबीए कोर्स को पूर्ण करने के लिए 11 लाख 54 हजार 500 रूपए छात्रवृत्ति प्रदान की गई। शुभम के पिता खिलौना बनाने का व्यवसाय करते है और उसी से अपने परिवार का पालन पोषण करते है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने शुभम के पिता को बेटे की पढ़ाई के लिए निश्चिंत रहने के लिए कहा और बताया कि शुभम की फीस छात्रवृति के माध्यम से जमा करा दी गई है। शुभम ने प्रसन्नता व्यक्त करते हुए मुख्यमंत्री श्री चौहान को धन्यवाद दिया।

कोई टिप्पणी नहीं: