विदिशा (मध्य प्रदेश) की खबर 26 मार्च - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

शनिवार, 26 मार्च 2022

विदिशा (मध्य प्रदेश) की खबर 26 मार्च

विधायक कप कबड्डी प्रतियोगिता का आयोजन बाल विहार में हुआ आज होगा फाइनल मुकाबला (27 मार्च को)


vidisha news
विदिशाः-  विधायक कप कबड्डी प्रतियोगिता के तीसरे दिन लीग मैंच राउंड का आयोजन बाल विहार में किया गया। प्रतियोगिता को लेकर खिलाड़ियों में बड़ा उत्साह है।प्रतियोगिता के लीग मैच राउंड में 16 टीमों और 4 बालिका टीमों ने भाग लिया। शाम 4 बजे से शुरू हुए मैच देर रात 9 बजे तक दूधिया रोशनी में चलते रहे। मैच देखने बड़ी संख्या में दर्शकों ने बाल विहार पहुंचकर दर्शकों का उत्साहवर्धन किया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में विधायक शशांक भार्गव विशेष अतिथि के रूप में अतुल तिवारी,सुरेश बाबू पाठक,सुरेश मोतियानी, अजय कटारे,नरेंद्र रघुवंशी,सचिन तिवारी,जिनेश जैन,दीपक कपूर,जेपी चतुर्वेदी, विजयकांत रैकवार,प्रदीप वेद,वैभव भारद्वाज, संयोग जैन उपस्थित रहे। प्रतियोगिता का शुभांरभ अतिथियों ने खिलाडियों के परिचय प्राप्त कर एवं विधायक भार्गव द्वारा टॉस कर हुआ। इस अवसर पर संबोधित करते हुए विधायक शशांक भार्गव ने कहा कि खेल जीवन का अभिन्न अंग है। विद्यार्थियों को पढ़ाई के साथ खेलों में भी हिस्सा लेना चाहिए। छोटे शहरों और ग्रामीण क्षेत्रों की कई प्रतिभाएं खेल के क्षेत्र में अपनी प्रतिभा के माध्यम से देश व समाज का नाम रोशन कर रहे हैं।


विभागीय आंतरिक परिवाद समिति की समीक्षा  बैठक  सोमवार को


महिलाओं का कार्यस्थल पर लैंगिक उत्पीडन अधिनियम अंतर्गत गठित आंतरिक समिति की समीक्षा बैठक  सोमवार  28 मार्च को  आयोजित की गई है। कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव की अध्यक्षता में आयोजित यह बैठक नवीन कलेक्ट्रेट के बेतवा सभागार में टी एल बैठक के बाद  शुरू होगी। समस्त विभागों के जिलाधिकारियों को  अपने  कार्यालय व  अधीनस्थ कार्यालयों में गठित आंतरिक परिवाद समिति की समस्त जानकारी के साथ बैठक में उपस्थित होने की सूचनाएं महिला एवं बाल विकास विभाग के माध्यम से प्रेषित की गई हैं।


टीकाकरण केंद्रों का जायजा


जिले में  12 से 14 आयु वर्ग के बच्चों का कोविड- वैक्सीनेशन टीकाकरण  अभियान जारी है। जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ डीके शर्मा ने आज विदिशा शहर के टीकाकरण केंद्र रायपुरा, बरईपुरा, लोहंगीपुरा के स्कूलों में पहुंच कर जायजा ही नहीं लिया बल्कि कार्यों को संपादन करने वाले अमले का हौसला अफजाई किया है। 


लाडली लक्ष्मी योजना से पांच हजार से अधिक हितग्राही लाभान्वित हुए।


मुख्यमंत्री लाड़ली लक्ष्मी योजना के तहत इस वित्तीय वर्ष में जिले को कुल 6 हजार 431 का लक्ष्य प्राप्त हुआ था। अब तक उक्त योजना से 5 हजार 143 को लाडली लक्ष्मी योजना से लाभान्वित किया जा चुका है। महिला एवं बाल विकास विभाग के माध्यम से क्रियान्वित लाडली लक्ष्मी योजना के तहत परियोजनाबार निर्धारित लक्ष्यों पूर्ति की जानकारी इस प्रकार से है। बासौदा एक में 1010 के लक्ष्य विरुद्ध 786 को लाभान्वित किया गया है। बासौदा - दो परियोजना तहत  284 में से 275 को, विदिशा शहरी में 728 में से 643 को , विदिशा ग्रामीण में 601 में से 554 को , ग्यारसपुर में 521 में से 434को , कुरवाई में 703 के विरुद्ध 560 को , लटेरी में 663 में से 511 को , नटेरन में 855 में से 633 को जबकि सिरोंज परियोजना अतंर्गत 1065 लक्ष्य के विरुद्ध 747 हितग्राहियों को लाडली लक्ष्मी योजना से लाभान्वित किया जा चुका है।


कन्या महाविद्यालय में पुरस्कार वितरण समारोह आयोजित


vidisha news
शासकीय कन्या स्नातकोत्तर महाविद्यालय विदिशा में पुरस्कार वितरण समारोह आयोजित किया गया। वर्षभर विभिन्न स्तर पर प्रतियोगिताओं में स्थान बनाने वाली छात्राओं को इस अवसर पर पुरस्कृत किया गया। इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में अतिरिक्त संचालक भोपाल-नर्मदापुर संभाग डॉ मथुरा प्रसाद के द्वारा छात्राओं को पुरस्कार प्रदान किया गया। उन्होंने अपने वक्तव्य में नयी शिक्षा नीति का उल्लेख करते हुए कहा कि आज शिक्षा का अर्थ बहुमुखी विकास है। इसलिए हरेक क्षेत्र में अपनी प्रतिभा प्रदर्शित करते रहना चाहिए। कार्यक्रम में महाविद्यालय का प्रतिवेदन प्रस्तुत करते हुए महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ मंजू जैन ने महाविद्यालय के उतरोत्तर विकास के प्रति सभी को आश्वस्त किया। उन्होंने सभी अतिथियों का स्वागत करते हुए कहा कि हमारा महाविद्यालय नित्य नयी ऊंचाइयों को छू रहा है। आज हम जिला स्तर, संभाग स्तर, विश्वविद्यालय स्तर के साथ राज्य स्तर पर भी अपना मुकाम बनाने में कामयाब हुए हैं। आज महाविद्यालय की इन्हीं उपलब्धियों को पुरस्कृत करने का दिन है। इस कार्यक्रम में स्नेह सम्मेलन के अंतर्गत हुई साहित्यिक और सांस्कृतिक प्रतियोगिताएँ, वार्षिक क्रीड़ा प्रतियोगिताएँ, जिला व संभाग स्तर पर होने वाली प्रतियोगिताएं तथा वार्षिक परीक्षाओं की मेरिट में स्थान बनाने वाली छात्राओं को पुरस्कृत किया गया। राज्य स्तरीय युवा उत्सव में एकल गायन प्रतियोगिता में प्रथम स्थान प्राप्त अवनि भार्गव, विश्वविद्यालय स्तर पर मेरिट में स्थान बनाने वाली उज्ज्वला चतुर्वेदी तथा वॉलीबॉल में विश्वविद्यालय का प्रतिनिधित्व करनेवाली सुनीता अहिरवार को विशेष रूप में पुरस्कृत किया गया। सेवानिवृत्त प्राध्यापक डॉ राज सक्सेना ने महाविद्यालय के जनभागीदारी मद को एक लाख रुपये दान किये, जिसके ब्याज से इन्हें नकद राशि से भी पुरस्कृत किया गया। कार्यक्रम में अतिथि के रूप में डॉ शोभा जैन, प्राचार्य एसएसएल जैन महाविद्यालय, विदिशा, डॉ सतीश जैन पूर्व प्राचार्य, डॉ कमल चतुर्वेदी पूर्व प्राचार्य एवं प्रो. राज सक्सेना उपस्थिति रहे। कार्यक्रम का संयोजन डॉ संध्या जैन एवं प्रो. सविता सोनी ने तथा संचालन प्रो रवि रंजन ने किया। इस कार्यक्रम में डॉ नीता पांडेय, डॉ रेखा श्रीवास्तव, डॉ एन.पी. अरोड़ा, डॉ केके कुम्हारे, डॉ ज्योति मिश्रा, डॉ वसुंधरा गवांदे, डॉ ओजस्विनी जौहरी, डॉ विनिता प्रजापति, प्रो रामाशीष यादव, प्रो विनयमणि त्रिपाठी, प्रो जोनू यादव, डॉ रामू विश्वकर्मा के साथ महाविद्यालय के समस्त प्राध्यापक उपस्थित रहे।

कोई टिप्पणी नहीं: