सीहोर (मध्य प्रदेश) की खबर 12 अप्रैल - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

मंगलवार, 12 अप्रैल 2022

सीहोर (मध्य प्रदेश) की खबर 12 अप्रैल

 मारवाड़ी महिला मंडल के चुनाव संपन्न


अखिल भारतीय मारवाड़ी महिला सम्मेलन, सीहोर मध्य प्रदेश के  आगामी सत्र 2022+2024 के लिए चुनाव संपन्न हुए, जिसमें सर्वसम्मति से अध्यक्ष पद हेतु श्रीमती राजू पालीवाल का चयन किया गया। सचिव पद हेतु श्रीमती संध्या विजय वर्गीय, कोषाध्यक्ष पद हेतु श्रीमती लता खंडेलवाल का चयन किया गया। उपाध्यक्ष पद  श्रीमती रजनी बाहेती , सह सचिव हेतु श्रीमती विनीता सोनी को पदभार सौंपा गया। मीडिया प्रभारी का कार्यभार श्रीमती ज्योति अग्रवाल को सौंपा गया। पूर्व अध्यक्ष श्रीमती मंजू भरतीया एवं सचिव श्रीमती शशि विजयवर्गीय ने नवीन अध्यक्ष श्रीमती पालीवाल एवं श्रीमती संध्या विजयवर्गीय को उनका कार्यभार सौंप कर बधाई दी । नवनिर्वाचित अध्यक्ष श्रीमती राजू पालीवाल ने आगे 2 सालों में किए जाने वाले महिला उत्थान, महिला सशक्तिकरण, पर्यावरण, बाल विकास, जन जागरण के कार्य, अंगदान, नेत्रदान, रक्तदान आदि के  कार्यों एवं सांस्कृतिक आयोजनों की एक विस्तृत रूपरेखा प्रस्तुत की । एवं पूर्ण लगन एवं जिम्मेदारी से अपना कार्य करने का दृढ़ संकल्प लिया। अखिल भारतीय मारवाड़ी महिला सम्मेलन की राष्ट्रीय अध्यक्ष  मीरा बथवाल  एवं प्रांतीय अध्यक्ष श्रीमती माया  सिंघल   को भी  नई टीम की सूचना दी गई। मंडल के सभी सदस्यों ने नवनिर्वाचित अध्यक्ष, सचिव, सहित सभी पदाधिकारियों को बधाई दी।


मनाई जाएगी डॉ अम्बेडकर पार्क में बाबा साहब की जयंती, खंगराले ने की कार्यक्रम को सफल बनाने की अपील


सीहोर। स्थानीय डॉ अम्बेडकर पार्क गंज सीहेार के वार्ड 11 में प्रतिवर्षानुसार, इस वर्ष भी डॉ बाबा साहेब भीमराव अम्बेडकर की 131 वीं जयंती 14 अप्रेल 2022 गुरूवार सुबह 10 बजे हर्षोउल्लास के साथ धूमधाम से मनाई जाएगी। अनुनसुचित जाति जनजाति पिछड़ा वर्ग एवं अल्पसंख्यक कल्याण परिषद के प्रदेश महामंत्री नरेंद्र खंगराले ने बताया की कार्यक्रम में प्रमुख रूप से एमके राजोरिया, अवर सचिव संसादीय कार्यविभाग मध्य प्रदेश शासन भोपाल एवं पूर्व नगर पालिका अध्यक्ष राकेश राय, समाजसेवी राजाराम बडेभाई डॉ अनीस खान, क्षेत्रीय पार्षद आरती खंगराले, प्रीतम दयाल चौरसिया निशांत वर्मा उपस्थित रहेंगे। नागरिकों से श्री खंगराले ने अधिक से अधिक संख्या में कार्यक्रम में शामिल होने की अपील की है। अपील करने वालों में शोभाराम अहिरवार, पन्नालाल खंगराले, धन्नालाल परचौले, भंवरलाल सूर्यवंशी, धर्मप्रकाश आर्य, हीरालाल अहिरवार रामदयाल कचनेरिया, चंद्रशेखर टिमरई, कमल सूर्ववंशी, भंवर लाल मंगरोलिया, मनोहर मंगरोलिया, चंचल महोबिया, बदरी दसबंत मुन्नालाल निरांजन, दयाराम गबाटिया, देवबगस खेलवाल आदि शामिल है।


राज्यपाल से की अस्पताल के सिविल सर्जन की शिकायत, लापरवाह डॉ अशोक मांझी को तत्काल निलंबित करने की मांग

 
सीहोर। जिला चिकित्सालय सीहोर में जारी अव्यवस्थाओं को लेकर महाजन मित्र मंडली के द्वारा मंगलवार को कलेक्ट्रेट पहुंचकर राज्यपाल के नाम ज्ञापन सौपा कर शिकायत दर्ज कराई गई है। जिस में एक्सपायरी डेट की ग्लूकोज की बाटल मरिजों लगाई जाने पर जिला अस्पताल के प्रभारी सी.एम.ओ डॉ. अशोक माँझी तत्काल निलंबित करने की मांग की की गई है। इस मामले में सोमवार को गौरव सन्नी महाजन के द्वारा भी कड़ी आपत्ति दर्ज कराते हुए नाराजगी प्रकट की जा चुकी है। जिला अस्पताल सीहोर भ्रष्टाचार का केन्द्र बिन्दु बन गया है छोटे-छोटे आपरेशन महिलाओं की डिलेवरी के मामले का निराकरण अस्पताल में नहीं होता है। बल्कि मरीजों को सीहोर के प्रायवेट अस्पताल में रेफर किया जाता है और फिर वहाँ जाकर अस्पताल के डाक्टर आपरेशन और ईलाज करते है। खुलेआम आम जन मानस के साथ लूट हो रही तत्काल उक्त समस्या का निराकरण कराया जाना चाहिए। जिला अपताल सीहोर में वषोज़र्् से मरीजों की सोनोग्राफी नहीं हो रही है और उन्हें बाहर प्रायवेट सोनोग्राफी करवानी पड़ती है तत्काल जिला अस्पताल में सोनोग्राफी मशीन लगाई जाए। 


नौ दिवसीय संगीतमय श्रीराम कथा में उमड़ा आस्था और उत्साह का सैलाब मनुष्य को अपनी भावना से प्रभु की सेवा करनी चाहिए-108 श्री उद्धव दास


sehore news
सीहोर। मनुष्य को अपनी भावना से प्रभु की सेवा करनी चाहिए क्योंकि हमारे सभी सुख साधना अंत समय में यही पर रह जाते हैं केवल प्रभु का नाम ही साथ जाता है। उक्त विचार शहर के चाणक्यपुरी स्थित विश्वनाथपुरी में जारी नौ दिवसीय संगीतमय श्रीराम कथा में 108 श्री उद्धव दास महाराज ने भगवान श्रीराम के मनोहर बाल रूप का वर्णन किया। प्रभु श्रीरामचन्द्र ने बाल क्रीड़ा की और समस्त नगर निवासियों को सुख दिया। कौशल्याजी कभी उन्हें गोद में लेकर हिलाती-डुलाती और कभी पालने में लिटाकर झुलाती थीं । प्रभु की बाल लीला का वर्णन करते हुए उन्होंने बताया कि एक बार माता कौशल्या ने श्री रामचन्द्रजी को स्नान कराया और श्रृंगार करके पालने पर बिठा दिया। फिर अपने कुल के इष्टदेव भगवान की पूजा के लिए स्नान किया, पूजा करके नैवेद्य चढ़ाया और स्वयं वहां गई, जहां रसोई बनाई गई थी। फिर माता पूजा के स्थान पर लौट आई और वहां आने पर पुत्र को भोजन करते देखा। माता भयभीत होकर पुत्र के पास गई, तो वहां बालक को सोया हुआ देखा। फिर देखा कि वही पुत्र वहां भोजन कर रहा है। उनके हृदय में कंपन होने लगा। वह सोचने लगी कि यहां और वहां मैंने दो बालक देखे। यह मेरी बुद्धि का भ्रम है या और कोई विशेष कारण है? प्रभु श्री रामचन्द्रजी माता को घबराया हुआ देखकर मधुर मुस्कान से हंस दिए फिर उन्होंने माता को अपना अखंड अद्भूत रूप दिखलाया, जिसके एक-एक रोम में करोड़ों ब्रह्माण्ड लगे हुए हैं (माता का) शरीर पुलकित हो गया, मुख से वचन नहीं निकलता। तब आंखें मूंदकर उसने रामचन्द्रजी के चरणों में सिर नवाया। माता को आश्चर्यचकित देखकर श्री रामजी फिर बाल रूप हो गए। समिति के मीडिया प्रभारी आनंद अग्रवाल ने बताया कि शहर के चाणक्यपुरी के समीप विश्वनाथपुरी में गत सात अपै्रल से नौ दिवसीय संगीतमय श्रीराम कथा श्री संकट मोचन हनुमान मंदिर समिति के द्वारा की जा रही है। रात्रि आठ बजे से ग्यारह बजे तक जारी रहती है। आगामी 15 अपै्रल को श्रीराम कथा का विश्राम किया जाएगा और उसके पश्चात  आगामी 16 अपै्रल को अभिषेक एवं हवन और महाप्रसादी वितरण का आयोजन किया जाएगा। 


धार्मिक भावना भड़काने वाले पूर्व मुख्यमंत्री के खिलाफ शिकायत, कार्यकर्ताओं के साथ कोतवाली पहुंचे भाजपा युवामोर्चा जिलाध्यक्ष


sehore news
सीहेार। भाजपा युवामोर्चा कार्यकर्ता मंगलवार कोतवाली थाना पहुंचे। ट्वीटर के माध्यम से धार्मिक भावना भड़काने वाले पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह के खिलाफ कार्यकर्ताओं के द्वारा कार्रवाहीं की मांग की गई। इस मामले में भाजपा यूवामोर्चा जिलाध्यक्ष भूपेंद्र पार्टीदार के नेतृत्व में कोतवाली थाना प्रभारी नलिन बुधोलिया को शिकायती पत्र दिया गया। भाजपा यूवामोर्चा जिलाध्यक्ष भूपेंद्र पार्टीदार ने कहा की पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह के द्वारा प्रदेश का माहौल खराब करने की नीयत से ट्वीटर पर अनर्गल बाते कर संप्रादायिक दंगें भड़काने की कोशिश की जा रही है। खरगोन में कुछ उपद्रवियों द्वारा धार्मिक माहौल खराब करने की नियत से श्रीराम नवमी चल समोरह पर पथराव किया गया जिस के बाद आगजनी जैसी घटना को अंजाम दिया गया। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा के दिशानिर्देशन में प्रशासन के द्वारा दंगाईयों से निपटा जा रहा है एैसे नजुक माहौल में संवैधानिक पद बैठे हुये पूर्व मुख्यमंत्री और राज्यसभा सासंद दिग्विजय सिंह राजनीति कर रहे है। युवामोर्चा जिलाध्यक्ष श्री पार्टीदार पूर्व मुख्यमंत्री की हरकत के कारण पूरे प्रदेश में धार्मिक दंगे हो सकते है जिसका खामियाजा मध्यप्रदेश की जनता को हीे भुगतना पड़ सकता है। पूर्व मुख्यमंंत्री के द्वारा कांग्रेस की नीति के तहत कोई पुराना फोटो जो कि मध्यप्रदेश का नहीं है उसे खरगोन की घटना से जोड़कर ट्वीटर पर डाला गया है। जिससे ऐसा प्रतीत होता है कि पूर्व मुख्यमंत्री पत्थरबाजों को कानून से बचाने के लिए इस जैसे कृत्यों को अंजाम देने में लगे है। ऐसी दशा में पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय के खिलाफ भारतीय दंण्ड विधान अंतर्गत सख्त कड़ी कार्यवाही की जाए।  


क्रिकेट के ग्रीष्मकालीन शिविर में खेल की बारीकियों से किया जा रहा अवगत


sehore news
सीहोर। हर साल की तरह साल भी जिला क्रिकेट एसोसिएशन के तत्वाधान में शहर के बीएसआई मैदान पर तीस दिवसीय ग्रीष्म कालीन शिविर का आयोजन किया जा रहा है। इस शिविर के दौरान सीनियर खिलाड़ियों के अलावा कोच मदन कुशवाहा सहित अन्य कोच के द्वारा हर रोज शिविर में आने वाले खिलाड़ियों को सुबह छह बजे से प्रशिक्षण दिया जा रहा है। डीसीए के मीडिया प्रभारी प्रियांशु दीक्षित ने बताया कि एसोसिएशन के तत्वाधान में जारी क्रिकेट प्रशिक्षण शिविर में कोच अक्षय दुबाने, सचिन कीर आदि के द्वारा हर रोज क्रिकेट की बारीकियों के अलावा गेंदबाजी, बल्लेबाजी और क्षेत्ररक्षण का अभ्यास कराया जा रहा है। कोरोना काल के कारण विगत दो वर्षों से शिविर का आयोजन नहीं किया गया था, लेकिन अब महामारी के जैसे ही कम होने और गाइड लाइन के समाप्त होने के बाद से ही मार्च में इस शिविर का शुभारंभ किया गया था। जिसमें हर रोज बड़ी संख्या में खिलाड़ी आ रहे है।


फुटबाल प्रशिक्षण में दी कई अहम जानकारियां


sehore news
सीहोर। शहर के चर्च मैदान पर जिला फुटबाल एसोसिएशन के तत्वाधान में जारी प्रशिक्षण शिविर के दौरान मंगलवार को सी लाइसेंस कोच शिवानी गोर, डी लाइसेंस कोच मनोज अहिरवार, डी लाइसेंस कोच गोलकीपर कोच विजेन्द्र परमार सी लाइसेंस कोच विपिन पवार फुटबॉल एसोसिएशन के सचिव मनोज कनौजिया आदि ने यहां पर प्रशिक्षण लेने आए खिलाडियों को खेल की बारीकियों से अवगत कराया। कोच ने बताया कि अपने फुटबॉल साथियों को प्रभावित करने के लिए बेहतर तरीका है, फुटबॉल जगल करना सीखना, बढिया संतुलन बनाना सीखना और खेल के दौरान गेंद पर नियंत्रण रखना सीखना। शुरुआत में यह कठिन लग सकता है, परंतु प्रयास से सफलता प्राप्त कर सकते हैं। इन कदमों का पालन करें, अपने पैर, जांघ, सिर और कंधों से जगल करना सीखें, और आप थोड़े ही समय में महाराथी बन जाएँगें। जिला फुटबॉल एसोसिएशन के तत्वाधान में आनंद स्वामी की स्मृति में फुटबॉल प्रशिक्षण शिविर के दूसरे चरण में मंगलवार को खिलाड़ियों को बाल पर नियंत्रण करना एवं अप अपोजिट क्लियर की मार्किंग कैसे की जाती है एवं अभ्यास मैच प्रतिदिन तीनों ग्रुप के खिलाड़ियों को 15-15 मिनट खिलाया जाएगा फुटबॉल को कैसे लेकर चलना है अपने ऑपोजिट प्लेयर को कौन सी साइड में रखना है एयर बालको कैसे रिसीव करना है एयर बालको हेड से खेलना है या चेस्ट चेस्ट और वालों को गे अपने से अपने प्लेयर को कैसे खेलना है ब्लाइंड पास कैसे देते हैं हमारे प्रशिक्षकों द्वारा प्रतिदिन खिलाड़ियों को बड़े उत्साह के साथ सिखाया जा रहा है खिलाड़ी जबरदस्त रुचि से खेल को सीख रहे हैं कल हम तीनों ग्रुप का मैच कर करेंगे रोकना है। 


मॉडल बनाकर बच्चों ने दिया दुर्घटनाओं से बचने का संदेश, गुरूकुल पब्लिक स्कूल खामलिया में लगाई विज्ञान प्रदर्शनी


sehore news
सीहोर। विज्ञान प्रदर्शनी लगाकर गुरूकुल पब्लिक स्कूल खामलिया के छात्र छात्राओं ने बेहतरीन साइंस मॉडल बनाकर ग्रामीणों को आचंभित कर दिया तो वहीं पर्यावरण सुरक्षा, बेटी पढ़ाओं बेटी बचाओं पानी बचाओं और यातायात के नियमों का पालन कर दुर्घटनाओं से बचने का संदेश भी दिया। छात्र छात्राओं की प्रतिभा को निखारने और विज्ञान के प्रति रूझान बढ़ाने के उद्देश्य से मंगलवार को गुरूकुल पब्लिक स्कूल खामलिया के डायरेक्टर चांद सिंह मेवाड़ा के दिशानिर्देशन में कक्षा एक से आठ तक के विद्यार्थियों के द्वारा साइंस प्रदर्शनी में उर्जा की बचत के लिए गोबर गैस प्लांट, बिजली प्लांट, शौर्य उर्जा प्लांट, बारिश के पानी बचाने के लिए वॉटर हार्वेटिंग, आधुनिक कृषि यंत्र, शहर और ग्रामीण परिवेश, हाईवे पर दुर्घटनाओं को रोकने और स्कूल अस्पताल के मॉडल भी बनाए गए। गुरूकुल पब्लिक स्कूल प्राचार्य सीताराम मेवाड़ा के मार्गदर्शन में विद्यार्थियों के द्वारा प्ररेणास्पद चित्र बनाकर अपनी समझ और संस्कार को भी प्रदार्शित किया गया। विज्ञान प्रदर्शनी का अवलोकन करने के लिए विद्यार्थियों के माता पिता और ग्रामीणों को भी गुरूकुल पब्लिक स्कूल के द्वारा आमंत्रित किया गया। पालकों ने कहा की प्रथमवार गांव के किसी स्कूल के द्वारा शिक्षा प्ररेणा सहित बच्चों में उत्साहवर्धन करने वाली विज्ञान प्रदर्शनी का आयोजन किया गया। गुरूकुल पब्लिक स्कूल के द्वारा बच्चों के मानसिक शरीरिक और बोद्धिक विकास के लिए सराहनीय कार्य किया जा रहा है। विज्ञान प्रदर्शनी के बाद उत्कृष्ठ मॉडल प्रदार्शित करने वाले छात्र छात्राओं को गुरूकुल पब्लिक स्कूल के द्वारा पुरस्कृत भी किया गया। पुरस्कार वितरण कार्यक्रम के दौरान छात्र छात्राओं को डायरेक्टर चांद सिंह मेवाड़ा ने संबोधित करते हुए कहा की गांव के बच्चे शहर के बच्चों से कम नहीं है खामलिया के बच्चों में करने की क्षमता है हम केवल उनकी प्रतिभा को तरास रहे है। विद्यार्थियों का हर स्तर पर विकास हीं हमारा लक्ष्य है हमारे इस मिशन में बच्चों और उनके माता पिता का भी भरपूर सहयोग मिल रहा है। विज्ञान प्रदर्शनी में बच्चों ने बेकार वस्तूओं से हीं सबकुछ बनाया है हमारी सोच से भी बढकर बच्चों ने मॉडल बनाकर अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया है। स्कूल के शिक्षक शिक्षिकाओं का भी इस में महत्वपूर्ण योगदान है। प्रदर्शनी के दौरान शिक्षक विष्णु मेवाड़ा, शिक्षिका पूनम मुलदियार, खुशबु बामबोडे, पूजा मेवाड़ा, मुस्कान राठौर, सपना सिसोदिया सहित छात्र छात्राएं उपस्थित रहे। 


निजी स्कूलों की मनमानी रोकने  के लिए  समिति गठित


निजी स्कूलों की मनमानी रोकने के लिए कलेक्टर श्री चन्द्र मोहन ठाकुर द्वारा  तहसीलवार  समिति गठित की गई है। यह समिति समय-समय पर स्कूलों और दुकानों का औचक निरीक्षण करेगी। साथ ही प्राप्त शिकायतों की अविलंब जांच कर कार्यवाही के साथ प्रतिवेदन प्रस्तुत करेगी। कलेक्टर द्वारा गठित समिति में संबंधित अनुभाग के एसडीएम  को  समिति का अध्यक्ष  बनाया है। समिति में संबंधित तहसीलदार, संबंधित क्षेत्र के पुलिस नगर निरीक्षक, विकासखंड शिक्षा अधिकारी को सदस्य बनाया गया है। विकासखंड स्त्रोत समन्वयक इस समिति के सचिव होंगे। यह समिति  जिला दण्डाधिकारी द्वारा  29 मार्च 2022 को जारी आदेश के तहत धारा 144 दण्ड प्रक्रिया संहिता 1973 के के अन्तर्गत अशासकीय विद्यालयों के प्रबंधन द्वारा उनमें पढ़ने वाले विद्याथियों को उनके द्वारा बताये गये विशेष दुकान से ही पाठ्य पुस्तके, यूनिफार्म तथा अन्य सामग्री क्रय करने हेतु बाध्य किया जाता है, तथा कई स्कूलों द्वारा पुस्तकें एवं यूनिफार्म तथा अन्य सामग्री विक्रय कराई जाती है तथा स्कूल बसों के अनियमित संचालन के संबंध में प्राप्त होने वाली शिकायतों के संबंध में जारी प्रतिबंधात्मक आदेश का पालन सुनिश्चित करेगी।


कौशल विकास कार्यक्रम के तहत प्रशिक्षण


कौशल विकास कार्यक्रम प्रशिक्षण योजना के अन्तर्गत कुम्हारी कार्य में संलग्न शिल्पियों, कारीगरों को जिला, संभाग एवं राज्य स्तर पर प्रशिक्षण दिया जाएगा। सीहोर जिले के 10 व्यक्तियों को प्रशिक्षण दिया जाएगा । राज्य स्तरीय एवं संभाग स्तरीय प्रशिक्षण आवासीय रहेगा एवं जिला स्तरीय प्रशिक्षण गैर आवासीय होगा । सीहोर जिले से 10 प्रशिक्षणार्थियों का चयन जिला स्तरीय छानबीन समिति से प्रशिक्षण सूची अनुमोदित कराकर 15 दिवस में मध्यप्रदेश माटी कला बोर्ड भोपाल द्वारा मांगी गई है। माटी शिल्पी, कारीगरों की आयु 18 से 45 वर्ष हो एवं जो कम से कम पांचवी कक्षा उत्तीर्ण होना आवश्यक है । प्रशिक्षण प्राप्त करने के इच्छुक व्यक्ति निर्धारित प्रारूप में आवेदन पत्र मध्यप्रदेश माटी कला बोर्ड सीहोर  में 20 अप्रैल 2022 समय 5.30 बजे तक जमा कर सकते हैं। आवेदन पत्र प्रारूप एवं अन्य आवश्यक जानकारी मध्य प्रदेश माटी कला बोर्ड के जिला पंचायत परिसर सीहोर स्थित कार्यालय से संपर्क कर प्राप्त की जा सकती है।



कोई टिप्पणी नहीं: