मधुबनी : कृषक एवं कृषि वैज्ञानिकों के वार्तालाप से जिले में कृषि क्षेत्र में बढ़ेंगी संभावनाएं। - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

मंगलवार, 26 अप्रैल 2022

मधुबनी : कृषक एवं कृषि वैज्ञानिकों के वार्तालाप से जिले में कृषि क्षेत्र में बढ़ेंगी संभावनाएं।

  • कृषि विज्ञान केंद्र, चानपुरा, बेनीपट्टी तथा कृषि विज्ञान केंद्र, सुखेत, झंझारपुर में किसान मेला सह कृषक वैज्ञानिक वार्तालाप का किया गया आयोजन। 

farmer-agriculure-spacialis-alk
मधुबनी, जिलाधिकारी के निर्देश के आलोक में जिले में कृषि विभाग द्वारा किसानों की आय में वृद्धि और अधिक पैदावार के परिप्रेक्ष्य में निरंतर प्रयास जारी हैं। इसी कड़ी में आज कृषि विज्ञान केंद्र, चानपुरा, बेनीपट्टी तथा कृषि विज्ञान केंद्र, सुखेत, झंझारपुर में किसान मेला सह कृषक वैज्ञानिक वार्तालाप का आयोजन किया गया।गौरतलब हो कि आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर केंद्र सरकार एवं बिहार सरकार द्वारा किसानों के हित में कई महत्वपूर्ण योजनाएं संचालित की जा रही हैं। इस क्रम में किसानों और कृषि विज्ञानिकों के बीच सीधा संवाद को एक बेहतर पहल के रूप में देखा जा रहा है। उक्त दोनों कार्यक्रम स्थल पर पांच सौ से अधिक किसानों ने कृषि क्षेत्र में नवाचार के रूप में प्राकृतिक खेती और बायोफार्टिफाइड क्रॉप्स के बारे में जानकारी हासिल की।  जिला कृषि पदाधिकारी, अशोक कुमार ने बताया कि कार्यक्रम के दौरान कृषि विज्ञानिकों ने उपस्थित किसानों के साथ  कृषि कार्य के संग मशरूम उत्पादन और पशुपालन जैसे विकल्पों की भी विस्तृत जानकारी भी साझा की।

कोई टिप्पणी नहीं: