एक नींबू,एक लहसुन और सात मिर्च को काले धागे की माला - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

रविवार, 29 मई 2022

एक नींबू,एक लहसुन और सात मिर्च को काले धागे की माला

shaniwar-and-nimbu-kaha
पटना. पहली बार नींबू राष्ट्रीय चर्चा का विषय बन गया था.इसका कारण था कि नींबू के आसमान छूते भाव. थोक में भी नींबू के दाम 150 से 250 रुपए किलो देश की अलग अलग मंडी में बने हुए थे। कारण बताया जा रहा था कि इस बार नींबू का उत्पादन देश में कम है. इस कारण फुटकर में नींबू के दाम तो 250 से 500 रुपए किलो तक देखे गये. एक नींबू 7 से 15 रुपए का हो गया. गर्मी के इस मौसम में नींबू के दामों में इस तेजी ने लोगों की शिकंजी का मजा बिगाड़ दिया. गली-ठेले में मिलने वाला एक गिलास नींबू पानी अब कोको-कोला से भी महंगा बिका.इसकी परवाह किये बिना ही अंधविश्वासी खेल में नींबू का प्रयोग हो रहा है.आज शनिवार को एक व्यक्ति अंधविश्वासी धंधा करते देखा गया.एक नींबू,एक लहसुन और सात मिर्च को काले धागे की माला बनाकर सात रू. में बेचते देखा गया. हिन्दू धर्म में कई लोग आस्था और अंधविश्वास के मामलों में नींबू का उपयोग करते है. जैसे तांत्रिक कर्म, ठोंग विद्या, तंत्र-मंत्र विद्या आदि में उपयोग किया जाता है. लेकिन हम यहां सिर्फ सात्विक उपयोगों की बात करेंगे.नींबू पानी वर्तमान समय में एक देशी कोल्ड्रिंक है.यह प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन और मिनरल्स से भरपूर पेय पदार्थ है. चिकित्सकों की मानें तो स्वास्थ्य की दृष्टि से नींबू बहुत ही लाभदायक होता है. नींबू विटामिन सी का बेहतर स्त्रोत है.साथ ही, इसमें विभिन्न विटामिन जैसे थियामिन, रिबोफ्लेविन, नियासिन, विटामिन बी- 6, फोलेट और विटामिन-ई की मात्रा भी मौजूद रहती है.लेकिन अगर चमत्कारिक बातों की बात करें तो यह संकट के समय में भी आपके साथ खड़ा रहता है.


नींबू के 10 चमत्कारिक फायदे

1- बुरी नजर से बचने के लिए है नींबू

अक्सर हम-आप घर और दुकान के सामने हरी मिर्च के साथ एक नींबू टांग देते है.कहते है नींबू का खट्टा और मिर्च का तीखा स्वाद बुरी नजर वाले व्यक्ति की एकाग्रता भंग कर देता है.


2- वास्तु दोष से बचाए नींबू

कहते है जिस घर में नींबू का पेड़ होता है वहां नकारात्मक ऊर्जा सक्रिय नहीं हो पाती है. नींबू के वृक्ष के आसपास का वातावरण शुद्ध और सकारात्मक ऊर्जा से भरपूर रहता है. नींबू का पेड़ घर के वास्तुदोष को दूर कर देता है.


3- सफलता में काम आए नींबू

कड़ी मेहनत के बाद भी अगर सफलता नहीं मिल रही है तो किसी हनुमान मंदिर में जाए. उस दौरान अपने साथ एक नींबू और 4 लौंग लिए रहे. नींबू में लौंग लगाने के बाद चालीसा का पाठ करें. इस कार्य के बाद सफलता की संभावना बढ़ जाएंगी.


4- नींबू से उतारे बुरी नजर

कहते है कि यदि किसी बच्चे को या फिर बड़े इंसान को बुरी नजर लग जाए तो उसके सिर के उपर से पैर तक सात बार नींबू उतारे। इसके बाद नींबू के चार टुकड़े कर सूनसान स्थान पर फेंक दे। मुड़कर देखें बस नहीं.


5- व्यापार लाभ में करें नींबू का इस्तेमाल

अगर व्यापार अच्छे से नहीं चल रहा तो एक नींबू लेकर दुकान या संस्थान की चारों दीवारों पर स्पर्श कराएं.फिर नींबू के चार टुकड़ें कर चारों दिशाओं में फेंक दे.इससे दुकान की नेगेटिव एनर्जी नष्ट हो जाएगी.


6- नींबू से चमकाएं भाग्य

भाग्य चमकाने के लिए एक नींबू का टुकड़ा ले और उसको अपने सिर से ऊपर तक सात बार उतार कर उसके दो टुकड़ें कर दे. फिर बाएं हाथ का टुकड़ा दाई ओर और दाएं हाथ का टुकड़ा बाई तरफ फेंक दे.


7- नौकरी पाने के लिए करें नींबू का जतन

एक नींबू में चार लौंग गाड़कर हनुमान मंदिर में पहुंचकर ‘श्री हनुमते नमः‘ मंत्र का 108 बार जाप करें. फिर जरूर आपका बिगड़ा हुआ काम बन जाएगा.कहते है कि हनुमान की पूजा से नौकरी के मार्ग खुलते है.


8- रोगों से मुक्ति दिलाए नींबू

कहते है कि अगर घर का बच्चा रोग ग्रस्त है और दवाईयां काम नहीं कर रही तो बड़े-बुजुर्गों से राय लेकर शनिवार को एक नींबू लेकर रोगी के सिर में 7 बार उल्टा घुमाएं. फिर काटकर दोनों दिशाओं की ओर फेंक दें.


9- संतान प्राप्ति में सहायक होता है नींबू

ज्योतिषाचार्य पंडित मोहनलाल द्विवेदी के अनुसार यह उपाय किसी विशेषज्ञ से पूछकर करें। कहाते है कि उत्तरा फाल्गुनी नक्षत्र में नीबू की जड़ लाकर उसे गाय के दूध में मिलाकर निरूसंतान स्त्री को पिलाएं, उसे संतान की प्राप्ति होगी.


10- समृद्धि के द्वार खोले नींबू

कहते है कि समृद्धि के द्वार खोलने के लिए एक नींबू लें. किसी चौराहे पर जाकर उसे सात बार अपने ऊपर से उतार कर उसे दो भाग में काट लें.एक भाग पीछे की ओर फेंक दें और दूसरा आगे की ओर फेंक कर काम पर चले जाएं.

कोई टिप्पणी नहीं: