मधुबनी : न्यूज़ पोर्टल जयनगर लाइव का 5वां स्थापना दिवस धूमधाम से मनाया गया - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

गुरुवार, 26 मई 2022

मधुबनी : न्यूज़ पोर्टल जयनगर लाइव का 5वां स्थापना दिवस धूमधाम से मनाया गया

jainagar-live-saiblishmen-day-celebraion
जयनगर, मधुबनी जिले के जयनगर सीमावर्ती क्षेत्रों में  हर छोटी-बड़ी घटना, समाजिक मुद्दों को लेकर लगातार समाचारों के माध्यम से आवाज उठाने वाला समाज का आईना बना सोशल मीडिया न्यूज पोर्टल जयनगर लाइव ने अपना पांचवां स्थापना दिवस सह सम्मान समारोह हर्षोल्लास के साथ मनाया। शहर के किसान भवन में आयोजित इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में खजौली विधानसभा क्षेत्र के विधायक अरुण शंकर प्रसाद, न.पं. के मुख्य पार्षद कैलाश पासवान, उप मुख्य पार्षद दुर्गा देवी, मुखिया महासंघ मधुबनी जिलाध्यक्ष रुपम कुमारी, जिला पार्षद सदस्या अंजली कुमारी, पूर्व प्रमुख सूर्यनाथ यादव, चाइल्ड लाईन जयनगर के काॅडिनेटर तारानंद ठाकुर, शिक्षाविद् मनीष कुमार, समाजसेवी विरेन्द्र यादव, जदयू के प्रदेश उपाध्यक्ष सह समाजसेवी हीरा मांझी एवं ग्राम रक्षा दल के प्रदेश अध्यक्ष राम प्रसाद राउत, विमल मस्कारा ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम का विधिवत उद्घाटन किया।  इसके बाद मंचासीन सभी आगत अतिथियों को मिथिला परंपरा अनुसार पाग एवं दोपट्टा से जयनगर लाइव के सीईओ पप्पू पूर्वे के द्वारा सम्मानित किया गया। इसके बाद आगत मंचासीन अतिथियों को जयनगर लाइव के पाँच वर्ष पूर्ण होने पर सामाजिक कार्यों में उल्लेखनीय भूमिका निभाने पर प्रशस्ति पत्र एवं मोमेंटो प्रतीक चिन्ह के रूप में उपहार स्वरूप जयनगर लाइव के मुख्य संयोजक सुमित कुमार राउत ने दिया। आयोजित कार्यक्रम में मीडिया के सामने आने वाली चुनौतियों एवं परेशानीयों के विषय वस्तु पर सभी वक्ताओं ने प्रकाश डाला। वहीं अपने संबोधन में सभा को संबोधित करते हुए खजौली विधायक अरुण शंकर प्रसाद ने जयनगर लाइव के पांचवा स्थापना दिवस पर टीम के सदस्यों को बधाई देते हुए कहा कि संस्थापक और टीम के वर्षों का नतीजा आज सफल रहा। कम समय के जयनगर लाइव सोशल मीडिया न्यूज पोर्टल बुलंदी के शिखर तक पहुंचने का काम किया है। उन्होंने वर्तमान समय में मिडिया की भूमिका एवं चुनौती विषयों पर आयोजित परिचर्चा पर अपना विचार प्रकट करते हुए कहा कि आज के दौर में डिजिटल मिडिया काफी आगे निकल गई है। पत्रकार समाज का सबसे बड़ा समाजसेवी एवं पत्रकारिता सबसे बड़ा समाजसेवा है। पत्रकारों को समाजहित में सोशल मीडिया के जमाने मे अफवाही खबर से बचने और पीत पत्रकारिता से परहेज करने की अपील की। उन्होंने पत्रकारों के हित में हमेशा खड़ा रहने की  वचनबद्धता व्यक्त की। वहीं, नगर पंचायत के मुख्य पार्षद कैलाश पासवान ने कहा कि जयनगर लाइव पूरी निष्पक्षता के साथ खबर को प्रकाशित करता है, जिसमें सभी प्रकार के तथ्य पूर्ण रूप से सही होते हैं। इसीलिए चैनल की विश्वसनीयता काफी बढ़ी है। जयनगर लाइव न्यूज़ के समाचारों को काफी ध्यान पूर्वक पढ़ते व देखते हैं। उन्होंने पत्रकारों की हौसला आफजाई करते हुए खबरों के संकलन, निष्पक्षता के साथ प्रकाशित करने की बात कही। वहीं उप मुख्य पार्षद दुर्गा देवी ने कहा कि डिजिटल पत्रकारिता को आधुनिक समय की माँग बताया। पत्रकारिता की इस विधा को युवाओं के लिए अपना दक्षता दिखाने के अवसर के रूप में परिभाषित किया है।


वहीं, वरिष्ठ पत्रकार ललित झा ने कहा कि मिथिला हमेशा से ज्ञान और तर्कशास्त्र की भूमि रही है और आधुनिक पत्रकारिता भी इसी का एक स्वरूप है। पिछले दशक में पत्रकारिता की नई विधा के रूप में डिजिटल और सोशल मीडिया का प्रभाव बढ़ा है। साथ ही न केवल प्रभाव बढ़ा है, बल्कि इस विधा ने मीडिया के परम्परागत स्वरूप प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक विधा को भी चुनौती दी है। पत्रकारिता के इसी बदलते स्वरूप पर जयनगर के किसान भवन सभागार में आज इस कार्यक्रम का आयोजन किया गया। वहीं, पूर्व प्रमुख सूर्यनाथ यादव ने कहा कि 'मैं दशकों से सामाजिक जीवन में हूँ, और पत्रकारिता के बदलते स्वरूप को देख रहा हूँ। जयनगर लाइव डिजिटल चैनल जयनगर समेत सम्पूर्ण मिथिला की एक प्रमुख आवाज बने ऐसी कामना करता हूँ। वहीं, ग्राम रक्षा दल के प्रदेश अध्यक्ष रामप्रसाद राउत ने कहा कि आज का दौर परम्पराओं को मानने के साथ ही आधुनिकता को अपनाने का है और पत्रकारिता में भी निरंतर बदलाव आता रहा है। डिजिटल माध्यम सर्वसुलभ और लोकतांत्रिक है एवं इसका भविष्य उज्ज्वल है। वहीं, चाइल्ड लाइन कर्मी सबिता देवी ने कहा कि मधुबनी जिला के जयनगर में अपने पदस्थापना के समय से ही मैं जयनगर लाइव को फॉलो करती रही हूँ। और जयनगर लाइव के माध्यम से ही डिजिटल मीडिया के प्रभावों को नजदीक से जाना। इस तरह का परिचर्चा होते रहना चाहिए और पप्पू पूर्वे एवं सुमित कुमार राउत  इसके लिए धन्यवाद के पात्र हैं। वहीं, मारवाड़ी युवा मंच के अध्यक्ष मनीष बंका ने अपने सम्बोधन के दौरान कहा कि मधुबनी जिले के प्रिंट-इलेक्ट्रॉनिक-डिजिटल माध्यमों के पत्रकारों को एक जगह और एक बैनर तले देखकर प्रसन्न हूँ और इस आयोजन का बहुत ही दूरगामी प्रभाव पड़ेगा। इसके लिए जयनगर लाइव टीम की जितनी सराहना की जाय, कम होगी। वहीं, जयनगर लाइव के मुख्य संयोजक सुमित राउत एवं जयनगर लाइव के संस्थापक एवं प्रधान संपादक पप्पू पूर्वे ने कहा कि जयनगर लाइव आपके सहयोग एवं समर्थन से आज जयनगर ही नहीं, पूरे मधुबनी जिला में किसी भी पहचान का मोहताज नहीं है। जिसका उद्देश्य खबर संकलन के साथ-साथ भ्रष्टाचार और  समाजिक विकृति को मिटाने के साथ-साथ समाज को जागरूक कर एक समृद्ध समाज का निर्माण करना है। सामाजिक सद्भावना के बगैर पूरा नहीं किया जा सकता है। इसी उद्देश्य से समारोह का आयोजन किया गया है। जिसमें सभी वर्गों से  जवान-किसान, राजनीतिक कार्यकर्ता, अभिनेता-गायक, पदाधिकारी, सामाजिक कार्यकर्ता को भी सम्मानित किया गया।


वहीं इस मौके पर जिले के विभिन्न कोने से आये सभी प्रेस प्रतिनिधियों को भी मिथिला परंपरा अनुसार सम्मानित किया गया, साथ ही पत्रकारिता जगत में उल्लेखनीय भूमिका हेतु जयनगर लाइव का प्रशस्ति पत्र एवं प्रतीक चिन्ह स्वरुप उपहार के रुप में मोमेंटो दिया गया। इसके अलावा जयनगर की एक स्वयंसेवी संस्था को उसके सामाजिक कार्यों में अग्रणी रहने वाली माँ अन्नपूर्णा सेवा समिति को उनके उल्लेखनीय एवं प्रशंशनीय कार्यों के लिए सम्मानित किया गया। इस मौके बेलही पश्चिमी पंचायत के मुखिया रामदास हजरा, मिथिलांचल चैम्बर ऑफ कॉमर्स के शम्भु गुप्ता, चाइल्ड लाइन टीम मेंबर सविता देवी, लक्ष्मण यादव, मनीष बंका, संदीप बैरोलिया, ऋषि सिंह, शशि सिंह, अमित कुमार, कुमार राणा प्रताप सिंह, शशिभूषण साह, भूषण सिंह, विकास चंद्रा, क्रिकेट जगत का चर्चित स्थानीय चेहरा शंकर मेहता, राजा यादव, सुप्रसिद्ध यूट्यूबर सह इवेंट एवं वेडिंग प्लानर मनीष गुप्ता एवं उनकी पूरी टीम को सम्मानित किया गया। वहीं, पत्रकारों में दुर्गानन्द दुर्गेश, ललित झा, नित्यानंद झा, प्रो० जगदीश प्रसाद यादव, मोहम्मद अली, शम्भू नारायण, रूपेश कुमार, नैयर आजम, रमेश सिंह, बलराम सराफ, मनोज झा, सुनील कुमार सुमन, शादाब अख्तर, मो० इम्मामुद्दीन, मनीष कुमार झा, पांडव यादव, राघवेंद्र झा बब्लू, हनुमान प्रसाद मोर, शिव कुमार, मोहम्मद गुलाब, गुड्डू गुप्ता, हिरेन पासवान, प्रदीप नायक, सुजीत गुप्ता, रूपेश कुमार, शम्भु गुप्ता, शंकर यादव, संतोष शर्मा, गौरव जोशी, समेत अन्य को सम्मानित किया गया।  इस कार्यक्रम के की अध्यक्षता जयनगर लाइव के सीईओ पप्पू पूर्वे ने किया, वहीं मंच संचालन संतोष शर्मा एवं लक्ष्मण यादव ने किया। वहीं, कार्यक्रम के अंत मे धन्यवाद ज्ञापन पप्पू पूर्वे ने किया। बता दें कि सोशल मीडिया जयनगर लाइव न्यूज पोर्टल गांव-शहर, गरीब-शोषित, पीड़ित के आवाज को उठाने वाला चर्चित एवं लोकप्रिय न्यूज पोर्टल हैं। बता दें कि मधुबनी जिले के जयनगर अनुमंडल के इतिहास में यह संभवतः पहला कार्यक्रम था, जिसमें किसी न्यूज पोर्टल ने सरकारी भवन में कोई कार्यक्रम किया हो और इस तरह से 'जयनगर लाइव' ने यह सफल आयोजन करके इतिहास रच दिया है। यह आयोजन जिले के डिजिटल पत्रकारों को हौसला देगा। पाँच वर्ष पूर्व सोशल मीडिया से शुरू हुई संघर्ष पथ पर यह यात्रा अब पूर्णरूपेण रजिस्टर्ड और वेबसाइटों से पूर्ण हो गया है। जयनगर लाइव के दो वेबसाइटों www.jaynagarlive.co.in और www.jaynagarlivenews.com को भी विधिवत लाँच कर दिया गया। वेबसाइट के लाइव होते ही प्रमंडल के टॉप लिस्ट में शामिल हो गया था और अब रैंकिंग में स्वयं की लोकप्रियता को सिद्ध कर दिया है। इस सम्पूर्ण कार्यक्रम की दशा-दिशा तय करने में जयनगर लाइव के संस्थापक और प्रधान संपादक पप्पू पूर्वे एवं मुख्य संयोजक सुमित कुमार राउत ने महत्वपूर्ण भुमिका निभाई।


क्या है “जयनगर लाइव” और कैसी रही इसकी अब तक की यात्रा:-

मधुबनी जिला के जयनगर अनुमंडल का सबसे चर्चित, निष्पक्ष, सत्यसापेक्ष, बेबाक सोशल मीडिया न्यूज पोर्टल के रूप में प्रख्यात 'जयनगर लाइव' की स्थापना/शुरुआत 22 मई 2017 को हुई थी। वर्तमान में पप्पू पूर्वे ने फेसबुक पेज, यूट्यूब चैनल और ट्विटर अकाउंट बनाकर 22 मई 2017 को इसकी शुरुआत की थी और फिर कुछ महीने बाद इसके प्रशासक-प्रधान संपादक पप्पू पूर्वे ने इसमें वरीय पत्रकारों सह  सम्पादक के रूप में सुमित कुमार राउत एवं कुछ अन्य युवा पत्रकारों को रिपोर्टर के रूप में जुड़कर पत्रकारिता सीखने और अपनी लेखन-फोटोग्राफी कला को मजबूत करने का अवसर दिया था। इस दौरान जयनगर के कई युवाओं ने पत्रकारिता सीखी, जो आज अपना खुद का पोर्टल एवं किसी प्रतिष्ठित संस्थान मे कार्य कर रहे हैं।

कोई टिप्पणी नहीं: