झाबुआ (मध्य प्रदेश) की खबर 05 मई - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

गुरुवार, 5 मई 2022

झाबुआ (मध्य प्रदेश) की खबर 05 मई

प्रदेष युवक कांग्रेस अध्यक्ष डा. विक्रांत भूरिया के खिलाफ एफआईआर दर्ज, सांसद गुमानसिंह डामोर के वक्तव्य को एडिट कर वायरल की थी डा. विक्रांत भूरिया ने


झाबुआ । रतलाम,झाबुआ आलीराजपुर के सांसद श्री गुमानसिंह डामोर के नीजि सचिव सागरसिंह रावत की शिकायत पर झाबुआ कोतवाली में प्रदेश युवक कांग्रेस के अध्यक्ष डा. विक्रांत भूरिया के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है । पुलिस ने आईपीसी की धारा 505(1)(बी), 120 बी, 499 एवं 500 के तहत मामला दर्ज किया है। उनके साथ युवक कांग्रेस आलीराजपुर के जिलाध्यक्ष दीपक भूरिया को भी आरोपी बनाया गया है।


यह था मामला

29 अप्रेल को आलीराजपुर में जनजाति सुरक्षा मंच की डिलिस्टींग रैली के दोरान सांसद गुमानसिंह डामोर ने मीडिया को एक बयान दिया था जिसमे आदिवासी से अन्य धर्मो में धर्मान्तरित हुए लोगों जनजाति आरक्षण से वंचित करने के लिये लोकसभा और राज्यसभा में कानून बनाने और इसके पहले जनजागरण कर वातावरण बनाने की मांग की गई थी  । आरोप हैै कि उनके बयान के आदिवासी से अन्य धर्मो में धर्मान्तरित हुए लोगों के आरक्षण समाप्त करने संबंधित हिस्से को वीडियों से एडिट किया गया जिसके बाद वीडियों यह दिखने लगा कि डामोर आदिवासियों का आरक्षण समाप्त करने की बात कर रहे है, वीडियों वायरल होने और सोश्यल मीडिया के विभिन्न प्लेटफार्म पर अपलोड होने के बाद सांसद गुमानसिंह डामोर की ओर से उनके नीजि सचिव सागरसिंह रावत ने झाबुआ पुलिस को असली वीडियों सौप कर की थी जिसके परीक्षण उपरान्त झाबुआ कोतवाली पुलिस ने यह एफआईआर दर्ज की ।


मनोज अरोडा को स्वयं सेवा संस्था प्रकोष्ठ का जिला संयोजक निष्ुक्त किया गया, सतत मिल रही बधाईयां


झाबुआ । मध्यप्रदेश में भाजपा औरसंगठन को मजबुत बनाने के उद्देश्य को लेकर, भाजपा संगठन द्वारा विभिन्न संगठनों में नियुक्तियां की जारही है इसी कडी में भाजपा के प्रदेशाध्यक्ष विष्णुदत्त शर्मा की सहमति और जिला भाजपा अध्यक्ष लक्ष्मणसिंह नायक की अनंसुशा पर मनोज अरोडा को स्वयं सेवी  संस्था प्रकोष्ठ भाजपा के जिला संयोजक के पद पर नियुक्त किया गया है । श्री अरोडा को सौपे गये इस दायित्व को लेकर भारतीय जनता पार्टी के पदाधिकारियों, कार्यकर्ताओं एवं सभी मोर्चा प्रकोष्ठो के पदाधिकारियों एवं कार्यकर्ताओं ने बधाइ्रया दी है। मनोज अरोडा वर्तमान में वनवासी कल्याण परिषद के नगर अध्यक्ष का दायित्व बखुबी निर्वाह कर रहे है तथा नगर में विभिन्न समस्याओं के समाधान एवं निराकरण की दिशा में सक्रितया से कार्य कर रहे है तथा संगठन को मजबुती दिये जाने में अहम योगदान निभा रहे है। इसके साथ ही मनोज अरोडा रोटरी क्लब अध्यक्ष के पद पर भी लगातार सेवायें दी जारही हे तथा पीडित मानवता के लिये कार्य किया जारहा है। श्री अरोडा जनसेवा को सर्वोपरी मान कर लगातार शहर में सक्रियता से विभिन्न सामाजिक संगटनों से जुडे रह कर अविराम सक्रियता के साथ कार्य कर रहे है । श्री अरोडा को उक्त दायित्व सौपे जाने पर सांसद गुमानसिंह डामोर, जिला भाजपा अध्यक्ष लक्ष्मणसिंह नायक, पूर्व विधायक शांतिलाल बिलवाल, भील सेवा संघ के अध्यक्ष अजयसिंह डामोर,भाजयुमो अध्यक्ष  कुलदीपसिंह चौहान, पूर्व जिला भाजपा अध्यक्ष ओम प्रकाश शर्मा, दौलत भावसार,नगर मंडल अध्यक्ष अंकुर पाठक सहित सभी भाजपा पदाधिकारियों ने प्रदेशाध्यक्ष  व्हीडी शर्मा का आभार व्यक्त करते हुए मनोज अरोडा को बधाईया प्रेषित की हैै।


भगवान परशुरामजी के जन्मोत्सव पर सर्व ब्राम्हण समाज युवा संगठन द्वारा किए गए दो दिवसीय आयोजन, वाहन रैली, नृत्य नाटिका के साथ शहीद चन्द्रशेखर आजाद की प्रतिमा पर किया गया माल्यार्पण

  • शहर में निकाली गई ऐतिहासिक शोभायात्रा, महाआरती एवं महाप्रसादी का हुआ भव्य आयोजन,  क्षेत्रीय सांसद जीएस डामोर एवं श्रीमती सूरज डामोर के साथ संतों ने भी की सहभागिता

jhabua news
झाबुआ। भगवान परशुरामजी के जन्मोत्सव पर सर्व ब्राम्हण समाज युवा संगठन झाबुआ द्वारा 2 एवं 3 मई को दो दिवसीय आयोजन किए गए। जिसमें प्रथम दिन शाम को दो पहिया वाहन रैली एवं रात्रि में भगवान के जीवन पर आधारित नाटिका का प्रदर्शन बाद अगले दिन सुबह शहीद चन्द्रशेखर आजाद की प्रतिमा पर माल्यार्पण एवं शाम को भगवान को ऐतिहासिक शोभायात्रा के माध्यम से शहर भ्रमण करवाया गया। समापन पर माहाआरती एवं महाप्रसादी का भव्य आयोजन हुआ। जिसमें विशेष रूप से क्षेत्रीय सांसद गुमानसिंह डामोर एवं उनकी धर्मपत्नि श्रीमती सूरज डामोर के साथ संतों में विहिप धर्म प्रसार के जिला प्रमुख कमलसिंह महाराज ने भी शिरकत की। जिनका समाजजनों एवं युवा संगठन की ओर से आत्मीय अभिनंदन किया गया। सर्व ब्राम्हण समाज युवा संगठन द्वारा यह 13वां आयोजन किया गया। जिसको लेकर प्रथम चरण में बैठक बाद आमंत्रण-पत्रिकाओं का विमोचन और आयोजन की रूपरेखा तय कर अंतिम रूप देने के बाद दो दिवसीय कार्यक्रम तय किए गए। सभी आयोजन पूर्ण रूप से सफल एवं भव्य स्तर पर किए गए। जिसमें 2 मई, सोमवार को शाम 5 बजे कॉलेज मार्ग स्थित जगदीश मंदिर से दो पहिया वाहन रैली निकाली गई। रैली में युवाजन केसरिया ध्वज लेकर भगवान श्री परशुरामजी के जयघोष लगाते हुए सम्मिलित हुए। यह वाहन रैली शहर के विभिन्न मार्गों से होते हुए समापन गोपाल कॉलोनी स्थित गोपाल मंदिर पर हुआ। जहां गोपाल मंदिर समिति की ओर से सभी का स्वागत भी किया गया। इसके पश्चात् रात्रि 8 बजे से जगदीश मंदिर पर अखिल भारतीय सर्व ब्राम्हण राष्ट्रीय महासभा महिला इकाई की ओर से नृत्य नाटिका रखी गई। जिसमें महिलाओ द्वारा विभिन्न वेशभूषाओं में सजकर भगवान के जीवन का वर्णन एवं वृतांत बताया गया। इस कार्यक्रम को समाजजनों की काफी सराहना मिली। उक्त कार्यक्रम में विशेष भूमिका अभा ब्राम्हण राष्ट्रीय महासभा की प्रदेश संयोजक श्रीमती वीणा अभय भार्गव, संभाग प्रभारी श्रीमती रेखा अश्विन शर्मा, जिलाध्यक्ष अंजु कमलेश शर्मा, तहसील अध्यक्ष सपना सत्यम् भट्ट, मंजुला देराश्री आदि की रहीं। 3 मई,मंगलवार को सुबह 9 बजे से स्थानीय आजाद चौक पर देश के वीर सपूत शहीद चन्द्रशेखर की प्रतिमा पर माल्यार्पण करने समाज के महिला-पुरूष और युवाजन एकत्रित हुए। यहां आजाद के जयघोष के साथ प्रतिमा पर सभी ने माल्यार्पण किया। इस दौरान समाज के वरिष्ठजनों ने उनके जीवन पर प्रकाश भी डाला। 10 बजे से जगदीश मंदिर पर रूद्राभिषेक का आयोजन रखा गया।


शोभायात्रा ने रचा इतिहास

सर्व ब्राम्हण समाज युवा संगठन की ओर से शाम करीब 5.30 बजे प्राचीन जगदीश मंदिर से विशाल शोभायात्रा निकाली गई। जिसमें आगे बैंड-बाजों पर धार्मिक गीतों की प्रस्तुति दी गई। इसके पीछे ट्रेक्टर पर परशुरामजी एवं अन्य पात्रों की जीवंत झांकी का प्रदर्शन किया गया। बडी संख्या मंे समाज का पुरूष वर्ग एक जैसी वेशभूषा कुर्ता-पजामा में सम्मिलित हुआ। ढोल-ताशों और बैंड की आवाज पर महिलाओं और युवाआंे ने जमकर नृत्य किया। विशेष वाहन पर भगवान का आदमकद चित्र विराजमान किया गया। समाज की महिलाएं भी संज-संवरकर चल समारोह में सम्मिलित हुई। सबसे पीछे विशेष रथ पर भगवान की प्रतिमा को लेकर भाजपा मंडल महामंत्री एवं वार्ड पार्षद पपीश पानेरी लेकर चले। जगह-जगह स्वागत-सत्कार का भी क्रम चला। यह चल समारोह शहर के कॉलेज मार्ग से राजवाड़ा, श्री गौवर्धननाथ मंदिर तिराहा, आजाद चौक, बाबेल चौराहा, थांदला गेट, रूनवाल बाजार, राधाकृष्ण  मार्ग, राजवाडा से पुनः प्राचीन जगदीश मंदिर पहुंचा। शोभायात्रा में वरिष्ठजनों में डॉ. केके त्रिवेदी, ओमप्रकाश शर्मा, ओमप्रकाश चतुर्वेदी, राजेन्द्रकुमार जोशी, अश्विन शर्मा, राकेश त्रिवेदी, पं. महेन्द्रकुमार तिवारी, भाजपा मंडल झाबुआ अध्यक्ष अंकुर पाठक आदि भी सम्मिलित हुए।


क्षेत्रीय सांसद श्री डामोर सपत्निक शामिल हुए

जगदीश मंदिर पर भगवान की महाआरती की गई। जिसमें मुख्य अतिथि के रूप में रतलाम-झाबुआ-आलीराजपुर सांसद गुमानसिंह डामोर एवं उनकी धर्मपत्नि पूर्व आईएएस श्रीमती सूरज डामोर ने सम्मिलित होकर समाजजनों के साथ महाआरती का लाभ लिया। बाद भंडारे का आयोजन रात्रि 8.30 से 11 बजे तक चलता रहा। मंदिर परिसर में भगवान परशुराजी की सुंदर एवं आदमकद थ्रीडी रांगोली का निर्माण युवा आशीष पांडे ने किया। उन्होंने करीब 16 घंटे में रंग-बिरंगे रंगों से यह रांगोली तैयार की, जो मुख्य आकर्षण का केंद्र रहीं। महाप्रसादी के दौरान समधुर भजनों एवं गीतों की प्रस्तुति युवा कलाकार उमेश पांडे, अभिषेक चतुर्वेदी एवं तन्मय नागर ने दी।


संतों का किया सम्मान

इस बीच आयोजनस्थल पर विश्व हिन्दू परिषद् धर्म प्रसार के जिला प्रमुख कमलसिंह महाराज के साथ विहिप धर्म प्रसार जिला उपाध्यक्ष जोगाभाई सिंगाड़, जिला मंत्री राजूभाई निनामा, अन्य जिला पदाधिकारियों में अंतिम शर्मा, सुनिल भट्ट, जोगड़ाभाई आदि ने भी भगवान परशुरामजी के चित्र पर नमन कर सभी का सर्व ब्राम्हण समाज एवं युवा संगठन की ओर से पुष्पमाला पहनाकर एवं पुष्पवर्षा कर तथा शाल-श्रीफल से अभिनंदन किया गया। दो दिवसीय आयोजन की सफलता पर सर्व ब्राम्हण समाज युवा संगठन ने सभी का आभार माना।


कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक द्वारा ईवीएम/वीवीपेट वेयर हाउस का निरीक्षण किया


झाबुआ। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा दिये गए निर्देश के पालन में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री सोमेश मिश्रा, पुलिस अधीक्षक श्री आशुतोष गुप्ता एवं संयुक्त कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री सुनिल झा, कांग्रेस पदाधिकारी श्री साबिर फिटवेल एवं भाजपा पदाधिकारी श्री किशोर भाबर द्वारा कलेक्टर कार्यालय झाबुआ के समीप में स्थापित नवीन ईवीएम/वीवीपेट वेयर हाउस का निरीक्षण किया एवं संधारित रजिस्टर में हस्ताक्षर किए। यहां पर मशीनों के सुरक्षित संधारण एवं सुरक्षा के संबंध में बाहरी निरीक्षण (वेयर हाउस का ताला खोले बिना) दिनांक 05 मई 2022 को किया गया। इस दौरान निर्वाचन शाखा के कर्मचारी उपस्थित थें।


जिला स्तरीय परामर्शदात्री एवं समिति की समीक्षा बैठक दिनांक 06 मई, 2022 को आयोजित होगी


jhabua news
झाबुआ,। जिले की जिला स्तरीय परामर्शदात्री समिति की समीक्षा बैठक कलेक्टर श्री सोमेश मिश्रा की अध्यक्षता में दिनांक 06 मई 2022 को कलेक्टोरेट सभाकक्ष प्रथम तल कलेक्टर कार्यालय झाबुआ में अपराहन 03 बजे आयोजित की गई है। इस बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत, बैंकों के समस्त शाखा प्रबंधकों/कार्यपालकों को अनिवार्य रूप से उपस्थित रहेंगे। बैठक में भारतीय रिर्जव बैंक के प्रतिनिधि, संयोजक एस.एल.बी.सी.भोपाल आदि भी उपस्थित होने का अनुरोध किया गया है। दिनंाक 29 अपै्रल 2022 से एजेंडा जारी कर दिया गया है।


प्रदेश में 8 मई को लाडली लक्ष्मी उत्सव मनाया जावेगा

  • मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने की वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए लाडली लक्ष्मी उत्सव की तैयारियों की समीक्षा

jhabua news
झाबुआ,। प्रदेश में लाडली लक्ष्मी उत्सव मनाए जाने के लिए माननीय मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान की अध्यक्षता में वीडियों कांफ्रेंसिंग के माध्यम से लाडली लक्ष्मी उत्सव की तैयारी की समीक्षा की गई। जिसमें निर्देश अनुसार ग्राम पंचायत स्तर पर लाडली लक्ष्मी उत्सव आयोजित किए जाएंगे। लाडली लक्ष्मी उत्सव में सभी लाडली लक्ष्मी एवं उनके माता-पिताओं की भागीदारी सुनिश्चित की जाएगी। लाडली लक्ष्मी उत्सव सामाजिक परिवर्तन के अभियान के रूप में मनाया जाएगा। एनआईसी कक्ष वीडियो कांफ्रेंसिंग हॉल में कलेक्टर श्री सोमेश मिश्रा, जिला पंचायत सीईओ श्री सिद्धार्थ जैन, एसडीएम श्री एलएन गर्ग, डिप्टी कलेक्टर श्री तरूण जैन , जिला महिला बाल विकास अधिकारी श्री राधु बघेल एवं सहायक संचालक श्रीमती वर्षा डावर आदि उपस्थित रहे।


वित्तीय वर्ष 2022-23 हेतु कार्यालय कलेक्टर जिला झाबुआ में स्टेशनरी लेखन सामग्री की निविदाएं आमंत्रित की गई


झाबुआ,। कलेक्टर श्री सोमेश मिश्रा के आदेशानुसार वित्तीय वर्ष 2022-23 हेतु कार्यालय कलेक्टर एवं कलेक्टोरेट परिसर के संचालित कार्यालयों के उपयोग हेतु आवश्यक स्टेशनरी लेखन सामग्री क्रय करने हेतु दिनांक 27 मई, 2022 तक समय अपरान्ह 03 बजे तक स्टेशनरी लेखन सामग्री की निविदाएं आमंत्रित की गई है। निविदा प्रपत्र दिनांक 26 मई 2022 को सांयकाल 05 बजे तक रू. 1000/- नगद भुगतान द्वारा कलेक्टर कार्यालय के जिला नाजिर को जमा कर निविदा प्रपत्र प्राप्त किया जा सकता है। निविदाकर्ता को धरोहर राशि 50000/- का राष्ट्रीयकृत बैंक का डिमाण्ड ड्रॉफ्ट कलेक्टर जिला झाबुआ के नाम से बनाया जाकर जमा करना होगा। निविदा की शेष शर्ते निविदा सूचना अनुसार रहेगी। निविदाकार द्वारा उक्त शर्ते शासकीय अवकाश छोड़कर कार्यालयीन समय पर जिला नाजिर से प्राप्त की जा सकती है।


मान. श्री कमल पटेल, मंत्री, किसान कल्याण तथा कृषि विकास, म.प्र.शासन का जिला बडोदरा (गुजरात), नर्मदा (गुजरात), झाबुआ एवं इंदौर का दौरा कार्यक्रम


झाबुआ,। मान. श्री कमल पटेल, मंत्री, किसान कल्याण तथा कृषि विकास, म.प्र.शासन का जिला बडोदरा (गुजरात), नर्मदा (गुजरात), झाबुआ एवं इंदौर का दौरा कार्यक्रम दिनांक 06 मई 2022 को दोप. 02 बजे गरूडेश्वर से खवासा, तह. थांदला, जिला झाबुआ के लिये प्रस्थान (व्हाया, नसवाडी, कावंत, अलीराजपुर, अम्बुआ, मेघनगर, थांदला)।

 

पुर्नघनत्वीकरण नीति योजना अंतर्गत बैठक


jhabua news
झाबुआ,। कलेक्टर एवं अध्यक्ष जिला स्तरीय पुर्नघनत्वीकरण योजना समिति जिला झाबुआ श्री सोमेश मिश्रा की अध्यक्षता में पुर्नघनत्वीकरण नीति योजना के संबंध में कलेक्टर कार्यालय सभाकक्ष में बैठक आयोजित की गई। इस बैठक में पुलिस अधीक्षक श्री आशुतोष गुप्ता भी उपस्थित थे। इस बैठक का मुख्य उद्देश्य शासकीय भवन जो जीर्णर्शीण हो चुके है। इस योजना में उनका नवीनिकरण किया जाना है। जिसमें शासकीय भवन के अलावा शासकीय आवास एवं नवीन विश्रामगृह एवं यहां पर भूमि का विकास प्रस्तावित किया गया है। इसके अतिरिक्त जनपद पंचायत झाबुआ के पास जो पूर्व में विधायक निवास एवं वर्तमान में पुलिस चौकी स्थापित है इसे इस योजना में लिया गया है। इसके अतिरिक्त थांदला गेट पर स्थापित पुस्तकालय को लिया गया है। चुकि यह भवन जीर्णर्शीण हो चुका है एवं पुस्तकालय दिलीप क्लब झाबुआ में स्थापित की जा चुकी है। इस योजना के अंतर्गत जिला जेल को भी लिया गया है एवं जेल की भूमि को भी पुर्नघनत्वीकरण योजना में लिया गया है। इस बैठक में प्रस्तुतकर्ता अधिकारी डिप्टी हाउसिंग कमीशनर श्री व्हाई के दोहरे, कार्यपालन यंत्री हाउसिंग श्री एस.एस.कलेश, सहायक यंत्री श्री बी.एल.चौहान थे। बैठक में संयुक्त कलेक्टर श्री सुनिल झा, एसडीएम झाबुआ श्री एल.एन.गर्ग, परियोजना अधिकारी शहरी विकास अभिकरण एवं मुख्य नगरपालिका अधिकारी झाबुआ श्री एल.एस.डोडिया, उप संचालक नगर तथा ग्राम निवेश विभाग, उपायुक्त मध्यप्रदेश गृह निर्माण एवं अधोसरचना वि.म.वृत्त इंदौर, सहायक यंत्री लोक निर्माण विभाग श्री डी.के.शुक्ला, डिप्टी जेलर जिला जेल झाबुआ श्री राजेश कुमार विश्वकर्मा उपस्थित थे।


स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत यूनिसैफ के माध्यम से ग्रामों को ओडीएफ करने की कार्यशाला 05 मई से 13 मई तक आयोजित होगी

  • ई-दक्ष केन्द्र में कलेक्टर श्री सोमेश मिश्रा के द्वारा शुभारंभ किया गया

jhabua news
झाबुआ। कलेक्टर श्री सोमेश मिश्रा के द्वारा ई-दक्ष केन्द्र में स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत यूनिसैफ के माध्यम से झाबुआ जिले के ग्रामों को ओडीएफ करने के लिए कार्यशाला का शुभांरभ किया। इस दौरान जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री सिद्धार्थ जैन, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व श्री एल.एन.गर्ग भी उपस्थित थे। इस कार्यशाला के अतिरिक्त गांव में प्रशिक्षण सत्र का भी आयोजन किया जाएगा। यह प्रशिक्षण सत्र 05 मई से 13 मई तक निरंतर चलेगा। यह प्रशिक्षण 03 गांव में तकनीकि के माध्यम से किया जाएगा। जिसमें जनपद पंचायत मेघनगर के ग्राम बेडावली, पेटलावद जनपद पंचायत के ग्राम बामनिया, रामा जनपद के ग्राम पारा में आयोजित होगा। जिसमें स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत ग्रामों को ओडीएफ के साथ अपशिष्ठ प्रबंधन विषय पर यूनिसैफ एवं प्रायमो संस्था के तकनीकि सहयोग से ग्रामीण यांत्रिकी सेवा के सहायक यंत्री, उपयंत्री, जिला समन्वयक स्वच्छ भारत मिशन श्री देवेन्द्र श्रीवास्तव यूनिसैफ से श्री शास्वत नायक, प्रायमो पूणे से श्री रमेश अग्रवाल , श्री आकाश गायकवाड, अनुया भिडे के द्वारा प्रशिक्षण दिया गया। इस प्रशिक्षण में जिले के 27 उपयंत्री 06 सहायक यंत्री एवं 06 ब्लॉक समन्वयक स्वच्छ भारत मिशन उपस्थित थे। इस संबंध में कलेक्टर श्री मिश्रा ने कहा कि गांवों को ओडीएफ करने के लिए ग्रामीणों में अपना विश्वास जागृत कर स्वच्छता के प्रति अपना दायित्व भी निर्धारित करना होगा। गांव में शुद्ध पेयजल के लिए भी लोगों को जनजागृति के माध्यम से आपको बताना होगा। ग्रामीणों का समझाना होगा आपका गांव है, आपकों स्वच्छ रखना होगा आपकी जिम्मेदारी है।


विशेष स्वास्थ्य परीक्षण शिविर का आयोजन किया गया

  • मध्यप्रदेश राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण जबलपुर के निर्देशानुसार श्रमिक विधिक सेवा सप्ताह (01 से 07 मई-2022) के आलोक में नालसा (असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों के लिए विधिक सेवाऐं) योजना-2015

jhabua news
झाबुआ, । मध्यप्रदेश राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण जबलपुर के निर्देशानुसार श्रमिक विधिक सेवा सप्ताह (01 से 07 मई-2022) के आलोक में नालसा (असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों के लिए विधिक सेवाऐं) योजना-2015 अंतर्गत आज दिनांक 05 मई-2022 के पांचवे दिन माननीय प्रधान जिला एवं सत्र न्यायाधीश श्रीमान मोहम्मद सैय्यदुल अबरार जी के मार्गदर्शन एवं जिला न्यायाधीश/सचिव श्रीमान लीलाधर सोलंकी जी की अध्यक्षता एवं श्रम विभाग झाबुआ तथा जिला चिकित्सालय झाबुआ के सहयोग से श्रमिकों और उनके परिवारों के अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने के उद्देश्य के लिए विशेष स्वास्थ्य परीक्षण शिविर का आयोजन किया गया। इस शिविर में नियमित शारीरिक जांच, टीटी इंजेक्शन, स्वास्थ्य शिक्षा, टीकाकरण, एचआईवी और मुफ्त दवाओं के वितरण के बारे में जागरूकता शामिल थी। स्वास्थ्य परीक्षण शिविर में सिविल सर्जन डॉ. बी.एस. बघेल, मेडीकल ऑफिसर डॉ. एम. किराड़ तथा उनकी टीम के द्वारा सेवाऐं दी गई। उन्होंने लगभग 250 श्रमिकों एवं उनके परिवार का स्वास्थ्य परीक्षण किया। परीक्षण में कैंसर, दंत चिकित्सा, आंख, नाक, कान, खांसी जुकाम, शरीर का तापमान, ब्लडप्रेशर, शुगर आदि की जांचे की गई तथा जरूरतमंदों को दवाओं का वितरण किया गया। शिविर में श्री सोलंकी जी ने कहा कि रोगियों को स्वास्थ्य सेवाऐं उपलब्ध कराना हर चिकित्सक की जिम्मेदारी है। मजदूरों को हफ्ते के सातांे दिन काम करने पड़ता है जिससे उनको अस्पताल जाने का समय नहीं मिलता है ऐसे में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण झाबुआ के द्वारा विशेष स्वास्थ्य परीक्षण शिविर लगाकर उन्हें निःशुल्क विधिक सुविधा देने का हमारा प्रयास आगे भी जारी रहेगा। शिविर को सफल बनाने में मेडीकल टीम का योगदान सराहनीय रहा। शिविर में श्रम कानून, बंधुआ मजदूर, श्रम कार्ड, नालसा/सालसा की योजनाऐं, लोक अदालत, मध्यस्थता, निःशुल्क विधिक सहायता एवं सलाह, पैरवी हेतु निःशुल्क अधिवक्ता आदि की विस्तार से जानकारी दी गई। उक्त शिविर में मेडीकल टीम एवं बड़ी संख्या में श्रमिक उपस्थित रहें।


कॉलेज चलो अभियान


झाबुआ,। शहीद चंद्रशेखर आजाद, शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय झाबुआ द्वारा उच्च शिक्षा विभाग मध्यप्रदेश शासन भोपाल के निर्देशानुसार कॉलेज चलो अभियान के तहत जिले की आई.पी.एस. स्कूल में जाकर महाविद्यालय की टीम ने नवीन प्रवेश प्रक्रिया के संबंध में जाकर भ्रमण किया। इस दौरान वहां पर उपस्थित छात्र-छात्राओं एवं अभिभावकों को मध्य प्रदेश उच्च शिक्षा विभाग की नवीन प्रवेश प्रक्रिया शैक्षणिक सत्र 2022-23 के बारे में समझाइश दी तथा शहीद चंद्रशेखर आजाद शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय झाबुआ में चलने वाले सभी पाठ्यक्रमों की जानकारी दी गई। साथ ही मध्यप्रदेश शासन की उन्नत योजनाओं जैसे गांव की बेटी योजना,  विद्यार्थी मेधावी योजना, छात्रवृत्ति, प्रतिभा किरण योजना आदि के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई । महाविद्यालय टीम ने सभी छात्र छात्राओं को शहीद चंद्रशेखर आजाद, शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय झाबुआ में अधिक से अधिक लोगों को प्रवेश लेने के लिए प्रोत्साहित किया गया। कालेज चलो अभियान टीम के संयोजक प्रो. जेमाल डामोर, सदस्य डॉ. लोहारसिंह ब्राह्मणे, प्रो. मुकामसिंह चौहान एवं डॉ. संगीता मसानी उपस्थित रहे ।


अंतरराष्ट्रीय परिवार दिवस 15 मई 2022 के संबंध में निर्देश जारी


झाबुआ,। श्री अखिलेश अर्गल मुख्य कार्यपालन अधिकारी राज्य आनंद संस्थान मध्यप्रदेश शासन अत्यात्म विभाग भोपाल के द्वारा अर्धशासकीय पत्र दिनांक 02 मई से कलेक्टर महोदय को पत्र जारी किया गया है। जिसमें अंतरराष्ट्रीय परिवार दिवस 15 मई के संबंध में निर्देश दिए गए है। राज्य आनंद संस्थान विषय से संबंधित अंतरराष्ट्रीय/ विश्व दिवसों पर कार्यक्रम/गतिविधि का आयोजन किया जाना है। संयुक्त राष्ट्र के आह्वान पर अंतरराष्ट्रीय परिवार दिवस हर साल 15 मई को मनाया जाता है इस अंतरराष्ट्रीय दिवस का उद्देश्य परिवार के महत्व को स्वीकार करना और दुनिया भर के लोगों को परिवारों को ,समुदाय परिवारों को प्रभावित करने वाले मुद्दों पर जागरूकता बढानके का है।यह वार्षिक उत्सव इस बात को दर्शाता है कि वैश्विक समुदाय परिवाकों को समाज की प्राथमिक इकाइयों के रूप में जोडता है यह दिन सभी देशों में परिवारों के सर्वोत्तम हित में एक शक्तिशाली जागृति कारक के रूप में कार्य करता है। अंतरराष्ट्रीय परिवार दिवस की थीम अधिकांशतः बच्चों की शिक्षा, गरीबी, पारिवारिक संतुलन और परिवार के परिपेक्ष में सामाजिक मुद्दों के इर्द-गिर्द घूमती है। इस वर्ष की थीम परिवारों नवीनतम तकनीकी है परिवार समाज के प्राथमिक ईकाई है वर्तमान दौर में नित नई तकनीक की सामाजिक जीवन को लगातार प्रभावित कर रहे हैं ऐसे में परिवारिक भी इससे अछूता नहीं है।

कोई टिप्पणी नहीं: