झाबुआ (मध्य प्रदेश) की खबर 26 मई - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

गुरुवार, 26 मई 2022

झाबुआ (मध्य प्रदेश) की खबर 26 मई

नवागत पुलिस अधीक्षक ने किया पारा चौकि का दौरा


jhabua news
पारा । बुधवार की शाम को नवागत झाबुआ पुलिस अधीक्षक ने पारा नगर की पुलिस चौकि का दौरा कर नगर व क्षेत्र की सुरक्षा व्यवस्था के हालात जाने । जिले नवागत पुलिस कप्तान अरविंद तिवारी ने झाबुआ जिले का प्रभार लेने के बाद कल बुधवार की शाम को अचानक पारा नगर की पुलिस चौकि का दौरा कर नगर व क्षेत्र के सुरक्षा हालात जाने। करीब 1 घण्टे के लगभग यहाँ पर रुके पुलिस अधीक्षक श्री तिवारी ने चौकि प्रभारी श्याम कुमावत व उपस्थित स्टाफ को आवश्यक निर्देश दिए साथ ही सुरक्षा व्यवस्था को ओर मजबूत कर आमजन से सामंजस्य बिठाने की बात पर जोर दिया। उपस्थित पत्रकारों को चर्चा के दौरान बताया कि पारा पुलिस चौकि के थाना बनने की सम्भावना के प्रति विचार  व्यक्त किया । इस पर उपस्थित पत्रकारों ने बताया कि पुलिस चौकि पारा को थाना बनाये जाने की मांग क्षेत्र वासियों की विगत कई वर्षों से चल रही है किंतु थाना बनाये जाने की प्रतिक्रिया में रुकावट आरही है।  इस पर श्री तिवारी ने कहा कि सिध्र ही सभी व्यवधान को दूर कर दिया जावेगा।  साथी ही पुलिस कर्मचारियों से उनकी ओ परिवार की कुशलक्षेम पूछी ओर कहा कि किसी भी प्रकार की कोई समस्या हो तो उनको अवश्य बताये । इस अवसर पर एएसआई अरूण कुमार गौयल आरक्षक प्रदीप  बिशन सिंह मौर्य  सहित स्टाफ उपस्थित था।


2 जून को भव्य रूप से राजपुत समाज मनायेगा वीर षिरोमणी महाराणा प्रताप की जयंती । समाज के घर घर जाकर किया जारहा आमंत्रण पत्रिकाओं का विवतरण


jhabua news
झाबुआ । महाराणा प्रताप भारत के इतिहास में एक अग्रणी व्यक्ति हैं। उन्हें लोक और समकालीन राजस्थानी संस्कृति में एक प्रमुख व्यक्ति के रूप में याद किया जाता है और उन्हें पूरे देश भर में प्रखरें योद्धा के रूप में याद किया जाता है। राजस्थान के इतिहास में उनका योगदान बहुत बड़ा है। अपनी मृत्यु की अवधि के दौरान, प्रताप ने अपने बेटे अमर सिंह से कहा था कि वह कभी भी मुगलों के सामने न झुकें और चित्तूर को वापस जीतें। 19 जनवरी 1597 को उनकी मृत्यु हो गई, 56 वर्ष की आयु में, चावंड में एक शिकार दुर्घटना में लगी चोट के कारण महाराणा प्रताप की मृत्यु हो गई। उक्त बात राजपूत समाज के अध्यक्ष भेरूसिंह सोलंकी ने महाराणा प्रताप के जन्मोत्सव की आमन्त्रण पत्रिका के राजपुत समाज के घर घर जाकर आमंत्रण पत्रिका के वितरण के अवसर पर कहीं । नगर  में वीर शिरोमणी महाराणा प्रताप की जयंती 2 जून गुरूवार ज्येष्ठ शुक्ल तृतीया को  भव्यतम रुप में को नगर की परम्परानुसार पैलेस गार्ड में मनाया जावेगा । जानकारी देते हुए समाज के उपाध्यक्ष रविराजसिंह  राठौर ने बताया कि 1 जून बुधवार को सायंकाल 5 बजे  से नारीशक्ति द्वारा रांगोली एवं राजस्थानी माण्डने का आयोजन होगा ।  2 जून गुरूवार को सायंकाल 5 बजे से पैलेस गार्डन से शौर्ययात्रा प्रांरभ होगी जो नगर भ्रमण के बाद पैलेस गार्डन पहूचेगी । सायंकाल 7-40 बजे मुख्य अतिथि एवं समाजजनों की उपस्थिति में महाराणा प्रताप के चित्र पर दीप प्रज्जवलन  एवं पुष्पांजलि का कार्यक्रम होगा । तत्पश्चात सायंकाल 7-50 बजे से 8-30 बजे पुरस्कार वितरण अतिथियों द्वारा किया जावेगा । रात्री 8-45 पर आभार प्रदर्शन के साथ कार्यक्रम का समापन होगा । राजपुत समाज के अध्यक्ष एवं पदाधिकारियों द्वारा बुधवार से श्री राजपुत समाज के प्रत्येक घर पर जाकर पत्रिका का वितरण किया जारहा है । तथा समाज के प्रत्येक परिवार से संपर्क कर उन्हे सपरिवार पधार कर कार्यक्रम काो सफल बनाने के लिये अनुरोध किया जारहा है । महाराणा प्रताप जयंती के अवसर पर सभी समाजजनों को सफेद कुर्ता-पायजामा अथवा राजपुताना पहनावे के साथ  तथा महिलाओं को राजपुतानी पोशाक मे शामील होने कका अनुरोध भी किया गया है । इस अवसर पर समाज के प्रतिभावान मेधावी छात्र-छात्राओं एवं वरिष्ठ समाजजनों का सम्मान समारोह भी आयोजित होगा । हिंदुजा वीर शिरोमणि महाराणा प्रताप के जन्मोत्सव की आमंत्रण पत्रिका का वितरण समाज के अध्यक्ष भेरू सिंह जी सोलंकी के नेतृत्व में प्रारंभ किया गया और तय किया गया है कि प्रत्येक वार्ड में जो वार्ड प्रभारी बनाए गए हैं उनके साथ अध्यक्ष एवं अन्य पदाधिकारियों के साथ जाकर हर परिवार को आमंत्रित किया जारहा हेै । समाज के सरंक्षक  ठा. लाखनसिंह सोलंकी,ठा. यशवंतसिसंह पंवार, ठा. विजयसिंह राठौर, ठा. मनोहरसिंह राठौर  ने सभी समाजजनों से  सपरिवार इस भव्य आयोजन में सहभागिता करने की अपील की है ।


कलेक्टर श्री सोमेश मिश्रा ने बहादुर सागर तालाब के गहरीकरण व सौंदर्यीकरण का जायजा लिया, बरसात के पूर्व तालाब गहरीकरण का कार्य पूर्ण हो -कलेक्टर


jhabua news
झाबुआ। कलेक्टर श्री सोमेश मिश्रा दोपहर चिलचिलाती धूप में अचानक बहादुर सागर तालाब जो सर्किट हाउस झाबुआ के समीप पहुंचे। यहां पर तालाब  गहरीकरण के साथ इसे बेहतर तरीके से सौंदर्यकरण के लिए आमजनों से चर्चा की एवं संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए की कार्य में रात दिन मेहनत कर इस तालाब के सौंदर्यकरण में सहयोग करें। जिला प्रशासन एवं जनसहयोग से जनसहभागीता से तालाब का गहरीकरण एवं सौंदर्यीकरण के लिए सभी प्रकार के प्रयास सुनिश्चित किए गए है हमारी मंशा है कि झाबुआ के जन-जन इस तालाब के गहरीकरण सौंदर्यीकरण में अपना योगदान दे। जिले के लिए यह एक बहुत उपलब्धी होगी। जेसीबी मशीन यहां पर उपलब्धी थी और गांव के लोग ट्रैक्टर लेकर उपजाऊ मिट्टी लेने के लिए पहुंच चुके थे। इन्हें तत्काल जेसीबी से यहां की मिट्टी उनके ट्रैक्टरों में भरवा दी गई और अपने खेतों के लिए रवाना की गई। इसके अतिरिक्त आह्वान किया कि इस तालाब को गहरीकरण करने पर जो भी उपजाऊ मिट्टी निकलेगी वह ले जाया जा सकता है। आसपास के झाड़ियों को तत्काल हटाने के निर्देश भी दिए। इस दौरान मुख्य नगरपालिका अधिकारी श्री एल एस डोडिया, लोक निर्माण विभाग, एस.डी.ओ. श्री डीे.के. शुक्ला, सामाजिक कार्यकर्ता श्री जितेंद्र सिंह राठौड़ बापू सा टावर, गणमान्य नागरिक, पिं्रट एवं इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के प्रतिनिधि भी तत्काल यहां पर पहुंच गए और कार्य में सहयोग के लिए आश्वासन भी दिया।   इसके अतिरिक्त सामाजिक संस्थाओं, सामाजिक संगठनों एवं गणमान्य नागरिकों से आव्हान किया है कि नगर को स्वच्छ सुदंर बनाने में सहयोग करें एवं इस तालाब को जिले का सबसे सुन्दर स्वच्छ और आकर्षक बनाए। इस कार्य से झाबुआ के सभी हैंडपंप रिचार्ज तो होंगे ही, साथ ही पर्यावरण के लिए यह मील का पत्थर साबित होगा और तालाब के सौंदर्यकरण करने के साथ ही झाबुआ वासियों को अनुपम सौगात देने की दिशा में हम हर संभव प्रयास भी करेंगे।

 

आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत दो दिवसीय जिला स्तरीय स्वास्थ्य शिविर के आयोजन का आज शुभारंभ


jhabua news
झाबुआ,। आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत आज दो दिवसीय जिला स्तरीय स्वास्थ्य शिविर का शुभारंभ मां सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्वलन कलेक्टर श्री सोमेश मिश्रा, भाजपा जिला अध्यक्ष श्री लक्षमण सिंह नायक, उपाध्यक्ष श्री सत्येन्द्र यादव, मण्डल अध्यक्ष श्री अंकुर पाठक, मंडल महामंत्री जुवानसिंह गुण्डीया, मण्डल मंत्री श्री राजेश थापा एवं किशोर भाभर, युवा मोर्चा के जिला अध्यक्ष श्री कुलदीप चौहान, युवा मोर्चा के मण्डल अध्यक्ष श्री शक्ति सिंह देवड़ा, भील सेवा संघ के अध्यक्ष श्री अजय डामोर, मंडल महामंत्री अभीमन्यु महरोनी, आईटी सेल से श्री स्वीट गोस्वामी के अतिरिक्त संयुक्त संचालक स्वास्थ सेवाएं इंदौर डॉ. सोढी की गरीमामय उपस्थिति में किया गया। अतिथियों का पुष्पगुच्छ से अभिनंदन किया गया। कार्यक्रम  की रूपरेखा मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. श्री जे.पी.एस. ठाकुर के द्वारा प्रस्तुत की गई। आजादी के अमृत महोत्सव अंतर्गत दो दिवसीय जिला स्तरीय स्वास्थ्य मेला दिनांक 26 एवं 27 मई 2022 को आयोजित किया जाएगा। जिसका समय प्रातः 10 बजे से 4 बजे तक रहेगा। इस आयोजन में मुख्य रूप से महात्मा गांधी स्मृति चिकित्सा महाविद्यालय इंदौर के 08 विशेषज्ञ उपस्थित रहेंगे। इसके अतिरिक्त श्री अरविन्दो इन्स्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साईस इंदौर के 18 विशेषज्ञ उपस्थित रहेंगे। अतिथियों के द्वारा कार्यक्रम स्थल पर लगाए गए सभी स्टाल जिसमें विशेषज्ञ डॉक्टरों एवं स्टॉॅफ सेवाएं दे रहे है, इनका अवलोकन किया गया एवं उनका उत्साहवर्धन किया गया । इस दौरान बडी संख्या में स्वास्थ्य की जांचा हेतु आमजन पहुंचे। मुख्य रूप से निरंतर चल रहे झाबुआ जिले में संजिवनी केम्प, स्वास्थ्य मेले मंे जो गंभीर किस्म के मरीजों का यहां पर निशुल्क आपरेशन एवं ईलाज किया जाएगा। इस शिविर में जो सेवाएं प्रदान कि जाएगी उसमें दंत रोग/फ्लोरोसिस चिकित्सक,मानसिक रोग चिकित्सक,हड्डी रोग विषेषज्ञ,नेत्र रोग विषेषज्ञ, षिषु रोग विषेषज्ञ,नाक, कान, गला विषेषज्ञ,महिला रोग विषेषज्ञ, आरबीएसके चिकित्सक,आयुष विभाग,महिला एवं बाल विकास विभाग,आयुष्मान भारत योजना के कार्ड, मेडिकल बोर्ड/कुष्ठ रोग,कोविड वेक्सिनेषन,पेथालॉजी,हेल्थ आईडी/टेली कंसल्टिंग,दवाई वितरण का कार्य किया जाएगा। इस आयोजन का आभार सिविल सर्जन श्री बी ़ए ़बघेल के द्वारा व्यक्त किया गया।


अन्नदान उत्सव सहभागीता से सुपोषण अभियान 27 मई को आयोजित होगा


झाबुआ। माननीय मुख्यमंत्री जी की मंशा अनुरूप जनभागीदारी से आंगनवाडीें को संवारना है। आंगनवाडी केन्द्र के बच्चों के बौद्धिक विकास में खिलौनो, पुस्तकों सहीत अन्य सामग्री की महत्वपूर्ण भूमिका है, साथ ही कुुपोषण से लडने के लिए प्रत्येक आंगनवाडी में सुपोषण मटका स्थापित किया जा रहा है। माननीय मुख्यमंत्री जी के आव्हान के तारतम्य में झाबुआ जिले में दिनांक 27 मई 2022 को प्रातः 10 बजे से 11 बजे तक अन्नदान उत्सव मनाया जाएगा। यह आयोजन सहभागिता से सुपोषण के अंतर्गत होगा । जिला प्रशासन द्वारा आव्हान किया गया है कि आइये हम सब मिलकर आंगनवाडी केन्द्र में खिलोना संग्रहण एवं अन्नदान के लिए प्रारम्भ किए जा रहे अभियान में सहयोग करें। स्थान कलेक्टर कार्यालय झाबुआ से राजवाड़ा चौक तक रहेगा ।


श्रमोदय विद्यालय भोपाल, इन्‍दौर ग्‍वालियर एवं जबलपुर में प्रवेश हेतु श्रमोदय विद्यालय प्रवेश परीक्षा, 2022 का आयोजन


झाबुआ,। श्रमोदय विद्यालय भोपाल, इन्‍दौर ग्‍वालियर एवं जबलपुर में कक्षा 6 वीं की समस्‍त सीटों तथा 7 वीं, 8 वीं एवं 9 वीं की रिक्‍त सीटों पर प्रवेश हेतु श्रमोदय विद्यालय प्रवेश परीक्षा, 2022 का आयोजन किया जाना है । प्रवेश परीक्षा में सम्मिलित होने हेतु अभ्‍यर्थियों द्वारा ूूूण्ेीतंउवकंलअपकलंसंलण्उचण्हवअण्पद पद पर  दिनांक 25 मई 2022 से 15 जून 2022 दोपहर 12.00 बजे तक आवेदन किये जा सकते हैं । प्रवेश परीक्षा की विवरणिका एवं विद्यालयों में रिक्‍त सीटों की जानकारी श्रमोदय पोर्टल पर उपलब्‍ध है । 


डीआरपी लाइन स्थित फुटबॉल खेल मैदान जिले का उत्कृष्ट खेल मैदान की श्रेणी में हो ऐसी व्यवस्था सुनिश्चित की जाए खेल प्रतिभाओं के प्रशिक्षण में सभी सुविधा उपलब्ध हो- कलेक्टर

     

jhabua news
झाबुआ। कलेक्टर श्री सोमेश मिश्रा आज दोपहर को डीआरपी लाइन स्थित फुटबॉल खेल मैदान की स्थिति का जायजा लेने पहुंचे यहां पर फुटबॉल खेल ग्राउंड तैयार हो रहा है जिसमें आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। यहां पर सभी आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध हो, इस हेतु जिला खेल अधिकारी श्री सलाम को निर्देश दिए। इसके अतिरिक्त मुख्य नगरपालिका अधिकारी श्री एलएस डोडिया को भी निर्देश दिए कि आवश्यक सुविधाएं व व्यवस्था तत्काल यहां पर उपलब्ध करवाई जाए। श्री मिश्रा ने निर्देश दिए कि जिले में बेहतर खेल सुविधाएं उपलब्ध करवाए जाने के लिए जो भी आवश्यक कदम उठाए जाएं। वर्तमान में मिंडल स्थित बैडमिंटन हॉल, टेनिस हॉल की व्यवस्था सुनिश्चित कर दी गई है एवं डीआरपी लाइन में लॉन टेनिस की बेहतर सुविधा उपलब्ध है, इसके अतिरिक्त शासकीय महाविद्यालय झाबुआ में बेहतर ग्राउंड की व्यवस्था एवं अन्य खेलों के लिए भी बेहतर व्यवस्था सुनिश्चित की जा रही है जिससे यहां के युवाओं को खेलों के प्रति उत्साह और खेलों के माध्यम से भी निरन्तर प्रगति की जा सकती हैं जिससे स्वयं को और अपने परिवार का नाम रोशन कर सकते हैं एवं प्रदेश में भी अपना स्थान बना सकते है। कलेक्टर महोदय के द्वारा जिलें में नवीन खेल अद्योसंरचना निर्मित किये जाने के संबंध में चर्चा करते हुये कहा कि जिला मुख्यालय एवं विकासखण्ड मुख्यालय पर खेल मैदान, खेल सामग्री एवं खेल प्रशिक्षण उपलब्ध हों ऐसे प्रयास किये जा रहे हैं । जिले के बच्चों में कबड्डी एवं तीरंदाजी की नैसर्गिक प्रतिभा हैं, इस प्रतिभा का सही दिशा में उपयोग कर, जिले में अच्छे खिलाडी तैयार किये जावें । वर्तमान में जिले में नव निर्मित सिंथेटिक लॉन टेनिस कोर्ट पुलिस लाईन झाबुआ, बैडमिन्टन हॉल खेल प्रशाल मिण्डल का रिनोवेशन किया जाकर खिलाडियों के लिये तैयार हैं । इसके साथ दिलीप क्लब में स्केटिंग एरिना एवं टेबल-टेनिस हेतु शेड निर्माण खेल प्रशाल मिण्डल मे कार्य प्रारंभ किया गया हैं।


हितग्राही श्रीमती निता पंचाल दीनदयाल अंत्योदय योजना - राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन -स्वरोजगार कार्यक्रम योजना का लाभ मिलने से परिवार का भरण पोषण आसानी से कर पाना संभव हो सका


jhabua news
झाबुआ । हितग्राही श्रीमती निता पंचाल 27 वर्ष निवासी वार्ड क्रमांक 16 जो कि किराने का सामान विक्रय का व्यवसाय करती है इनके परिवार में कुल 05 सदस्य है जिसमें से 01 पुत्र जो कि कक्षा तीसरी में पढाई कर रहे है इनको उज्जवला योजना में भी गैस चूल्हा भी मिला है जिससे इनकों अब कच्चे चुल्हे की जगह गैस चूल्हे का उपयोग कर रही है। इनका आयुष्मान कार्ड, संबल योजना का भी  लाभ मिला है। हितग्राीही निता पांचाल वार्ड क्रमांक 16 किराना दुकान संचालित करती है। विगत वर्ष में कोरोना महामारी के चलते लॉकडाउन होने से परिवार का भरण पोषण करने में बहुत कठिनाई का सामना करना पड़ रहा था एवं इनका व्यवसाय बंद करना पडा तभी शासन की योजना दीनदयाल अंत्योदय योजना - राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन -स्वरोजगार कार्यक्रम योजना के बारे में नगर पालिका परिषद् झाबुआ द्वारा बताया गया कि स्वरोजगार योजना अंतर्गत 2 लाख रूपए तक का ऋण बैंक द्वारा दिया जाता है। मध्यप्रदेश ग्रामीण बैंक झाबुआ द्वारा 2 लाख रूपए का ऋण दिया गया जिसमें नगर पालिका झाबुआ द्वारा स्वीकृति कराने में मेरी पूरी मदद की गई जिससे मैने अपना व्यवसाय को पुनः शुरू किया एवं अब मेरे परिवार का भरण पोषण आसानी से कर पाना संभव हो सका ।


हितग्राही रजनी ब्रजवासी दीनदयाल अंत्योदय योजना - राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन -स्वरोजगार कार्यक्रम योजना का लाभ मिलने से परिवार का भरण पोषण आसानी से कर पाना संभव हो सका हितग्राही श्रीमती रजनी ब्रजवासी 30 वर्ष निवासी वार्ड क्रमांक 04 जो कि फाइबर बनाकर विक्रय का व्यवसाय करती है इनके परिवार में कुल 04 सदस्य है जिसमें से 02 पुत्र जो कि कक्षा छटी एवं चौथी में पढाई कर रहे है इनको संबल योजना आयुष्मान कार्ड का भी लाभ मिला है। श्रीमती रजनी ब्रजवासी वार्ड क्रमांक 04 में फाइबर दुकान संचालित करती है। विगत वर्ष में कोरोना महामारी के चलते लॉकडाउन होने से परिवार का भरण पोषण करने में बहुत कठिनाई का सामना करना पड़ रहा था एवं इनका व्यवसाय बंद करना पडा तभी शासन की योजना दीनदयाल अंत्योदय योजना - राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन -स्वरोजगार कार्यक्रम योजना के बारे में नगर पालिका परिषद् झाबुआ द्वारा बताया गया कि स्वरोजगार योजना अंतर्गत 2 लाख रूपए तक का ऋण बैंक द्वारा दिया जाता है। मध्यप्रदेश ग्रामीण बैंक झाबुआ द्वारा 2 लाख रूपए का ऋण दिया गया जिसमें नगर पालिका झाबुआ द्वारा स्वीकृति कराने में मेरी पूरी मदद की गई जिससे मैने अपना व्यवसाय को पुनः शुरू किया एवं अब मेरे परिवार का भरण पोषण आसानी से कर पाना संभव हो सका ।

कोई टिप्पणी नहीं: