सीहोर (मध्य प्रदेश) की खबर 04 मई - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

बुधवार, 4 मई 2022

सीहोर (मध्य प्रदेश) की खबर 04 मई

कांग्रेस के दिग्गज नेता इंजीनियर गोपाल सिंह के नेतृत्व में करीब 125 सदस्यों ने कांग्रेस छोड़ भाजपा का दामन थामा, मुख्यमंत्री निवास पर मुख्यमंत्री-प्रदेश अध्यक्ष,जिला अध्यक्ष की उपस्थिति में सभी नये सदस्यो का किया स्वागत 


sehore news
सीहोर । आष्टा विधानसभा क्षेत्र से तीन बार कांग्रेस के टिकट पर विधानसभा का चुनाव लड़ने वाले एवं वर्तमान में जिला पंचायत सीहोर के सदस्य गोपाल सिंह इंजीनियर ने आज अपने लगभग 125 समर्थकों के साथ कांग्रेस छोड़ भारतीय जनता पार्टी का दामन थाम लिया। आज मुख्यमंत्री निवास पर आयोजित संक्षिप्त कार्यक्रम में सभी नवागंतुक भाजपा सदस्यों का मप्र के मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान मप्र भाजपा के अध्यक्ष श्री विष्णुदत्त शर्मा,विदिशा के सांसद श्री रमाकांत भार्गव,देवास सांसद श्री महेंद्रसिंह सोलंकी,सीहोर जिला भाजपा अध्यक्ष श्री रवि मालवीय,आष्टा विधायक श्री रघुनाथसिंह मालवीय,सहित अन्य पदाधिकारियों ने सभी नवागंतुक कार्यकर्ताओ का भाजपा का दुपट्टा डाल कर स्वागत किया एवं संगठन ने इन सभी को भाजपा की सदस्यता ग्रहण कराई।


"केवल भारतीय जनता पार्टी में रहकर ही आप सबकी सेवा कर सकते हैं" : मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान

कांग्रेस छोड़ भाजपा में शामिल हुए कार्यकर्ताओं का स्वागत करते हुए मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी विकास का दूसरा नाम है। चाहे गरीबों के लिए मकान बनाने की बात हो, उन्हें नल कनेक्शन देने की बात हो, संबल योजना या फिर किसानों का कर्ज माफ करने जैसे सभी काम भारतीय जनता पार्टी ने किये हैं। आप सभी ने बिल्कुल सही फैसला लिया है, मैं आपके फैसले का स्वागत करता हॅू। उन्होंने कहा कि केवल भाजपा में रहकर ही आप सबकी सेवा कर सकते हैं। स्थानीय जनप्रतिनिधियों के साथ मिलकर हम जनता की सेवा करनी है, जिससे स्वयं के जीवन की सार्थकता एवं जनता का भी भला होगा। श्री चौहान ने कहा कि जिस विश्वास के साथ आपने भाजपा की सदस्यता ग्रहण की है, उस विश्वास को हम कभी टूटने नहीं देंगे। 


"हम सभी एक परिवार की भांति मिलकर काम करेंगे": प्रदेश अध्यक्ष श्री वीडी शर्मा

भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष व सांसद श्री विष्णुदत्त शर्मा ने भाजपा में शामिल हुए सभी नेताओं का स्वागत करते हुए कहा कि आपको भाजपा में कार्य करते हुए आनंद आयेगा, क्योंकि यह परिवार भाव से काम करने वाला कार्यकर्ता आधारित दल है। जिस प्रकार से परिवार में आत्मीयता का भाव होता है, उसी प्रकार भारतीय जनता पार्टी आत्मीय भाव के साथ काम करने वाला विश्व का सबसे बड़ा दल है। उन्होंने कहा कि भारतीय जनता पार्टी की एक और विशेषता है, जिसमें बूथ का अध्यक्ष भी राष्ट्रीय अध्यक्ष और एक गरीब का बेटा भी देश का प्रधानमंत्री बन सकता है। प्रदेश अध्यक्ष श्री शर्मा ने विश्वास दिलाते हुए कहा कि आपको कभी ऐसा महसूस नहीं होगा कि आप किसी अन्य दल से आये हैं। हम सभी एक परिवार की भांति मिलकर काम करेंगे। मैं सभी का पार्टी में हार्दिक अभिनंदन करता हॅू, स्वागत करता हॅू। सीहोर जिला भाजपा के अध्यक्ष श्री रवि मालवीय ने इस अवसर पर कांग्रेस छोड़ भाजपा में शामिल हुए इंजी गोपालसिंह सहित सभी नये सदस्यो का जिला भाजपा सीहोर की ओर से स्वागत सम्मान कर सभी से उम्मीद की की वे सभी के साथ जिले में पार्टी को ओर अधिक मजबूत बनाने,सरकार के कार्यो को ग्राम ग्राम घर घर तक पहुचाने के लिये सक्रियता से कार्य करेंगे। सीहोर जिला भाजपा के मीडिया प्रभारी सुशील संचेती ने एक प्रेस विज्ञप्ति जारी कर बताया की आज आष्टा विधानसभा क्षेत्र के कांग्रेस के दिग्गज नेता जो तीन बार आष्टा विधानसभा से कांग्रेस के टिकिट पर चुनाव लड़े एवं वर्तमान में जिला पंचायत के सदस्य इंजीनियर गोपालसिंह,उनके साथ 4 जिला पंचायत के सदस्य श्रीमति कृष्णा गोपाल इंजीनियर,श्री अम्बाराम मालवीय,श्री हरिसिंह देवड़ा,एक जनपद सदस्य सहित कई पूर्व पार्षद,ग्राम प्रधान सहित करीब 125 कांग्रेस के सदस्यों ने आज कांग्रेस छोड़ सभी ने मुख्यमंत्री निवास पर आयोजित "भाजपा में प्रवेश" कार्यक्रम में भाजपा की सदस्यता ग्रहण की। भोपाल सीएम हाउस में हुए प्रवेश  कार्यक्रम में मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान, मध्य प्रदेश भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष श्री वीडी शर्मा, भारतीय जनता पार्टी के विदिशा से सांसद श्री  रमाकांत भार्गव, देवास से भाजपा के  सांसद श्री महेंद्र सिंह सोलंकी, भारतीय जनता पार्टी सीहोर जिले के अध्यक्ष श्री रवि मालवीय,विधायक श्री रघुनाथसिंह मालवीय,पूर्व जिला अध्यक्ष द्वय राकेश सुराणा,ललित नागोरी,जिला  सहित सभी भारतीय जनता पार्टी के सीहोर जिले के पदाधिकारी,सभी मंडलों के अध्यक्ष सहित अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे। सीएम हाउस में हुए सदस्यता ग्रहण कार्यक्रम में मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान, प्रदेश भाजपा अध्यक्ष श्री वीडी शर्मा,सीहोर  जिला भाजपा अध्यक्ष श्री रवि मालवीय,सांसद श्री रमाकांत भार्गव,श्री महेंद्रसिंह चौहान सहित सभी पदाधिकारियों ने कांग्रेस छोड़ भाजपा में शामिल हुए जिला पंचायत सदस्य गोपाल सिंह श्रीमती कृष्णा गोपाल इंजीनियर,अम्बाराम मालवीय,हरिसिंह देवड़ा सहित सभी का स्वागत कर उन्हें भाजपा की सदस्यता दिलाई गई।


संकल्प खेल महोत्सव के दौरान आज होगी संगीत प्रतियोगिता, सीहोर टीम ने संकल्प को सात रन से हराया


sehore news
सीहोर। संकल्प खेल महोत्सव के दौरान खिलाड़ियों को मंच और तराशने के लिए महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है। इसके लिए शहर के विभिन्न खेल मैदान पर विगत दो मई से लगातार एक माह तक जारी रहने वाले कार्यक्रम के दौरान बुधवार को शहर के बीएसआई मैदान पर संकल्प नशा मुक्ति केन्द्र एवं वृद्धाश्रम के तत्वाधान में खेली तीन मैच की सीरिज के पहले मैच में सीहोर टीम ने संकल्प इलेवन को सात रन से हराया। वही गुरुवार को संगीत प्रतियोगिता के अंतर्गत गायन, वादन, भजन, गीत, तबला वादन, बांसुरी वादन अन्य प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाएगा। इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए मात्र चार ओवर के इस मैच में चार विकेट खोकर 32 रन का स्कोर खड़ा किया था। जिसमें चेतन मेवाड़ा ने शानदार 8 आठ गेंदों पर 20 रन बनाए थे। वहीं संकल्प इलेवन की ओर से गेंदबाजी करते हुए मनोज दीक्षित मामा ने दो ओवर में 15 रन देकर तीन विकेट हासिल किए। जवाब में लक्ष्य का पीछा करने उतरी संकल्प की टीम चार विकेट खोकर मात्र 25 रन ही बना सकी। इसमें एक मात्र बल्लेबाज पारुल ने 22 रन बनाए थे। मैच के अंत में केन्द्र के संचालक राहुल सिंह, जिला क्रिकेट एसोसिएशन के कोच मदन कुशवाहा, इछावर नगर पालिका के इंजीनियर नरेन्द्र चौहान, खेल प्रशिक्षक शैलेन्द्र सिंह चंदेल, राकेश शर्मा आदि ने संयुक्त रूप से मैन आफ द मैच का पुरस्कार पारुल और सीहोर टीम के चेतन मेवाड़ा को दिया। केन्द्र संचालक श्री सिंह ने यहां पर मौजूद खिलाड़ियों से कहा कि खेल हमारे जीवन का आवश्यक हिस्सा है। स्वस्थ शरीर और दिमाग को विकसित करने के लिए खेल महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। खेल कई प्रकार के होते हैं, जो हमारे शारीरिक के साथ मानसिक विकास में मदद करते हैं। लगातार पढ़ाई के दौरान कई बार तनाव की स्थिति होती है। ऐसे में खेल इस तनाव को दूर करने का बेहतर माध्यम है। हमारे देश में खेलों को उतनी प्राथमिकता नहीं मिलती, जितनी शिक्षा को दी जाती है। जिस तरह दिमाग का सही विकास के लिए शिक्षा जरूरी है, उसी तरह शारीरिक विकास के लिए खेल महत्वपूर्ण हैं। शिक्षा के माध्यम से हम टीम भावना नहीं सीख सकते, लेकिन खेल से यह संभव है। इसलिए खिलाड़ियों को हर समय खेल और पढ़ाई में अपना योगदान देना चाहिए। उन्होंने बताया कि केन्द्र के तत्वाधान में खिलाड़ियों के लिए दो दर्जन से अधिक प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जा रहा है। जिसमें गुरुवार को संगीत प्रतियोगिता के अंतर्गत गायन, वादन, भजन, गीत, तबला वादन, बांसुरी वादन अन्य प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाएगा। जिसमें मुख्य अतिथि के रूप समें संगीतका विश्वविद्यालय के संस्थापक पंडित वासुदेव मिश्रा, शिक्षक मांगीलाल ठाकुर, प्रतेश सक्सेना, योगेश भास्कर, नरेन्द्र शर्मा, नवीन सोनी, श्रीमती रुपाली सोनी आदि मौजूद रहेगे। खेल महोत्सव में खो-खो, कबड्डी, वेट लिफ्टिंग, बेंच प्रेस, शतरंज, कैरम, रंगोली प्रतियोगिता, बेडमिन्टन, टेबिल-टेनिस, वालीबाल, रस्साकसी, पेंटिंग, मेमोरी गेम, स्पीच स्पर्धा, सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता, जूडो-कराते, बाक्सिंग, फुटबॉल, योगा, गायन, नृत्य आदि प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा। 


कार्यालय में कर्मचारियों ने की 2 घंटे की बहिर्गमन हड़ताल, एलआईसी को किसी भी प्रकार के पूंजी विस्तार की नहीं है जरूरत 

  • एलआईसी का आईपीओ देशघाती कदम   

sehore news
सीहोर । एलआईसी कार्यालय में सरकार द्वारा जबरिया एलआईसी का आईपीओ जारी करने के खिलाफ कर्मचारियों में भारी रोष दिखाई दिया । कर्मचारियों ने आज 2 घंटे की बहिर्गमन हड़ताल की हड़ताल के दौरान सरकार की आईपीओ के खिलाफ जोरदार नारेबाजी की गई । हड़ताली साथियों को संबोधित करते हुए यूनियन के अध्यक्ष राजीव कुमार गुप्ता ने कहा कि सरकार एलआईसी का आईपीओ लाकर देश की संपत्ति को औने पौने बेचने का ही कार्य कर रही है इस सरकार ने कहा था कि देश नहीं बिकने देंगे । लेकिन यह सरकार सबसे ज्यादा तेजी के साथ देश की संपत्ति को बेचने में लगी हुई है । एलआईसी को किसी भी प्रकार के पूंजी विस्तार की जरूरत नहीं है सरकार एलआईसी का आईपीओ लाकर अपनी जेब भरने का काम करेगी । इससे एलआईसी को एक भी पैसा मिलने वाला नहीं है । जब एलआईसी सरकार सहित देश की तमाम कंपनियों को विभिन्न तरीकों से सबसे ज्यादा मदद करती है ऐसी महा विशालकाय कंपनी का आईपीओ लाना घोर देशघाती कदम है । इस आईपीओ से पालिसीधारकों के बोनस दर पर विपरीत प्रभाव पड़ेगा । अभिकर्ता साथियों विकास अधिकारियों कर्मचारियों के भी यह आईपीओ खिलाफ साबित होगा ।  अंततः यह देश के चहुमुखी विकास में एलआईसी के योगदान को भी धीरे-धीरे कम करेगा जिससे देश की जनता का भारी नुकसान होगा । और एलआईसी की संपत्ति कुछ निजी हाथों में पहुंचेगी इस आईपीओ का हम घोर विरोध करते हैं एवं सरकार से आग्रह करते हैं कि वह इस देशघाती कदम को तुरंत वापस ले । पूरे देश में भारी विरोध के बावजूद भी यह सरकार आईपीओ लेकर आ रही है इस आईपीओ में एलआईसी की पूंजी को भी गलत तरीके से काफी कम दिखाया गया है । यूनियन के सचिव  श्री गणेश प्रसाद ने भी हड़ताली साथियों को संबोधित करते हुए कहा कि हमें आगामी समय में और भी तीखे संघर्षों के लिए तैयार रहना पड़ेगा ।  प्रदर्शन करने वालों में प्रमुख रूप से विजय कुमार सुमत लाल उईके गणेश प्रसाद सुरेंद्र सिंह यादव गौतम शर्मा हेमलता वशिष्ठ जयंवती दलाल प्रमिला शास्त्री अनमोल यादव मयंक जैन अनमोल  सत्यम  दीपक सोनी सहित काफी संख्या में अभिकर्ता साथी मौजूद थे ।   


मुख्यमंत्री द्वारा की गई घोषणाएं समय सीमा में पूर्ण करने के कलेक्टर ने दिए निर्देश, ग्रामवासियों की समस्याओं का त्वरित करें समाधान - कलेक्टर श्री ठाकुर

  • ग्राम जैत में अधिकारियों की बैठक आयोजित

sehore news
कलेक्टर श्री चन्द्र मोहन ठाकुर ने ग्राम जैत में बैठक आयोजित कर अनेक विभागों द्वारा ग्राम जैत में किए जा रहे निर्माण एवं विकास कार्यों की समीक्षा की। साथ ही बैठक में विभिन्न विभागों द्वारा चलाई जा रही हितग्राही मूलक योजनाओं की समीक्षा भी की गई। समीक्षा के दौरान कलेक्टर श्री ठाकुर ने कहा कि संचालित योजनाओं का लाभ सभी पात्र हितग्राहियों को दिया जाना सुनिश्चित करें तथा जो निर्माण एवं विकास कार्य चल रहे हैं वह समय सीमा में पूर्ण किए जाएं। कलेक्टर श्री ठाकुर ने मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा ग्राम जैत में गौरव दिवस तथा भ्रमण के दौरान की गई घोषणाओं पर जिला अधिकारियों द्वारा किये जा रहे कार्यों की विभागवार समीक्षा भी की। उन्होंने ग्रामवासियों द्वारा मुख्यमंत्री श्री चौहान के ग्राम भ्रमण के दौरान बताई गई समस्याओं और शिकायतों का निराकरण करने के लिए संबंधित को अवगत कराने के निर्देश दिए। कलेक्टर श्री ठाकुर ने कहा कि शासन की सभी हितग्राही मूलक योजनाओं से कोई भी पात्र हितग्राही वंचित न रहे, यह सुनिश्चित किया जाए। कलेक्टर श्री ठाकुर ने कहा कि क्षेत्र में वर्तमान में पेयजल संबंधी समस्याओं की सूचना मिलने पर त्वरित समाधान किया जाए तथा वैकल्पिक व्यवस्था की जाए। बैठक में राजस्व एवं ग्रामीण विकास के कार्यों की भी समीक्षा की गई। बैठक में एसपी श्री मयंक अवस्थी, अपर कलेक्टर श्रीमती गुंचा सनोबर, जिला पंचायत सीईओ श्री हर्ष सिंह, एसडीएम श्री शैलेन्द्र हिनोतिया, तहसीलदार श्री आशुतोष शर्मा, नायब तहसीलदार श्री आकाश महंत सहित अनेक प्रशासनिक अधिकारी उपस्थित थे।


ग्राम बिजलोन में शासकीय भूमि अतिक्रमण मुक्त, एक करोड़ से अधिक की शासकीय भूमि से अतिक्रमण हटाया गया


sehore news
कलेक्टर श्री चन्द्र मोहन ठाकुर के निर्देश पर जिले में लगातार भूमाफियाओं के विरूद्ध सख्त कार्यवाही करते हुए शासकीय भूमि को ‍अतिक्रमण मुक्त कराया जा रहा है। इसी क्रम में सीहोर के बिजलोन में जिला प्रशासन द्वारा 08 एकड़ शासकीय भूमि को अतिक्रमण मुक्त कराया गया। ग्राम में एक करोड़ 25 लाख रूपए से अधिक की शासकीय भूमि अतिक्रमण मुक्त कराई गई। नायब तहसीलदार सुश्री शैफाली जैन ने बताया कि ग्राम बिजलोन में माया बाई, नर्मदा प्रसाद, मुन्नी बाई, वीना झा, भोलाराम ने शासकीय भूमि पर कृषि यंत्र रखकर तार फेंसिंग कर एवं कच्चा मकान बनाकर अतिक्रमण किया हुआ था। अतिक्रमणकर्ताओं के विरुद्ध विधिवत नोटिस जारी कर अतिक्रमण हटाने के लिए कहा गया था। अतिक्रमणकर्ताओं द्वारा नोटिस का संतोषजनक जवाब नही देने एवं स्वयं अतिक्रमण नही हटाने पर पूर्व सूचना के बाद अतिक्रमण हटाया गया।


जागरूक रहे और योजनाओं का लाभ उठाएं - सांसद साध्वी प्रज्ञा सिंह ठाकुर

  • सीहोर को मिली नए स्टेशन भवन की सौगात, सांसद साध्वी प्रज्ञा सिंह ठाकुर ने किया नए स्टेशन भवन का लोकार्पण

sehore news
पश्चिम रेलवे रतलाम मंडल के सीहोर स्टेशन में नवनिर्मित स्टेशन भवन का लोकार्पण भोपाल सांसद साध्वी प्रज्ञा सिंह ठाकुर ने किया। लोकार्पण अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में भोपाल सांसद साध्वी प्रज्ञा सिंह ठाकुर ने कहा कि लगभग डेढ़ करोड़ रुपए की लागत से बने इस नए भवन के बन जाने से यात्रियों को पहले से बेहतर सुविधाएं मिलेंगी। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी रेल यात्रियों के लिए बेहतर से बेहतर सुविधा उपलब्ध कराने के लिए निरंतर काम कर रहे हैं। सांसद साध्वी प्रज्ञा सिंह ठाकुर ने कहा कि केवल रेलवे ही नहीं बल्कि सभी विभागों के उन्नयन का काम किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा देश के चहुंमुखी विकास के साथ ही लोगों के कल्याण की अनेक योजनाएं चलाई जा रही है। कोरोना काल में हर गरीब परिवार को निशुल्क राशन दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि कोरोना के बाद लगभग सभी ट्रेने प्रारंभ हो चुकी है और मुझे सीहोर में कुछ ट्रेनो के स्टॉपेज सीहोर करने के लिए कहा गया है, उसपर कार्यवाही की जा रही है। सांसद साध्वी प्रज्ञा सिंह ठाकुर ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने विगत 2 वर्षों से कोरोना के कारण बंद कल्याणकारी योजनाओं को फिर से शुरू किया है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री चौहान ने बेटी के जन्म एवं शिक्षा से लेकर विवाह तक की तमाम योजनाएं बनाई है, ताकि किसी भी गरीब मां-बाप को बेटी के लालन-पालन में कोई समस्या ना हो और जन्म पर गर्व हो। उन्होंने कहा कि शासन की योजनाओं का लाभ लेने के लिए लोगों को जागरूक होना चाहिए। उन्हें सभी योजनाओं की जानकारी लेना चाहिए और जिस योजना के अंतर्गत उन्हें लाभ लेने की पात्रता हो तो अवश्य लाभ लेना चाहिए। कार्यक्रम के आरंभ में रतलाम रेल मंडल के अपर मंडल रेल प्रबंधक श्री अशफाक अहमद ने नवनिर्मित स्टेशन भवन और यात्रियों को मिलने वाली सुविधाओं के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उद्घाटन अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में एसडीएम श्री बृजेश सक्सेना, वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक एवं वरिष्ठ मंडल सुरक्षा आयुक्त सहित जनप्रतिनिधि एवं प्रशासनिक अधिकारी उपस्थित थे।


राज्य शूटिंग अकादमी, भोपाल के रायफल, पिस्टल एवं शॉटगन विद्या का प्रतिभा चयन


राज्य शूटिंग अकादमी, भोपाल के रायफल, पिस्टल एवं शॉटगन विद्या का प्रतिभा चयन कार्यक्रम 17 मई को दोपहर 2 से 5 बजे तक चर्च ग्राउंड सीहोर में आयोजित किया गया है। प्रतिभा चयन में जिले के 13 से 16 वर्ष के मध्य के बालक, बालिका भाग ले सकते हैं। खिलाडियों की उंचाई वजन एवं उम्र के ब्यौरे के साथ-साथ उनके सीखने की क्षमता के आधार पर उनका ट्रायल किया जाएगा। 13 से 16 वर्ष उम्र के बालक,बालिका प्रतिभा चयन कार्यक्रम में शामिल होने के लिए खेल और युवा कल्याण विभाग चर्च ग्राउंड सीहोर में 16 मई को शाम 5 बजे तक अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकते है।


मुख्यमंत्री द्वारा सीहोर जिले के संबल एवं भवन तथा अन्य संनिर्माण मण्डल के 307 लाभांवित श्रमिेक को 6 करोड़ 86 छियासी लाख रूपये डीबीटी के माध्यम 06 मई को वितरण करेंगे।


मुख्यमंत्री जनकल्याण (संबल) योजना एवं मध्यप्रदेश भवन एवं अन्य संनिर्माण कर्मकार कल्याण मण्डल की अनुग्रह सहायता राशि का वितरण 06 मई को मुख्यमंत्री द्वारा हितग्राहियों को अनुग्रह सहायता राशि का वितरण सिंगल क्लिक कर डीबीटी के माध्यम से किया जायेगा। जिसमें सीहोर जिले के संबल एवं भवन तथा अन्य संनिर्माण कर्मकार कल्याण मण्डल के 307 लाभांवित श्रमिकों को राशि 6 करोड़ 86 लाख का वितरण किया जाएगा।


एफएलएन अंतर्गत प्राथमिक शाला शिक्षकों का प्रशिक्षण आयोजित करने के निर्देश


राज्य शिक्षा केन्द्र द्वारा जारी निर्देश में कहा गया है कि एफएलएन हेतु मास्टर ट्रेनर्स को राज्य स्तरीय प्रशिक्षण चरण वार भोपाल में प दीया जा रहा है। इन मास्टर ट्रेनर्स द्वाराप अपने-अपने ब्लाक में स्थित समस्त शालाओं में कक्षा 01 एवं 2 में अध्यापन कराने वाले शिक्षकों के प्रशिक्षण के लिए निर्देश जारी किये गये है। प्रत्येक शाला में कक्षा 01 एवं 2 में अध्यापन कराने वाले एक शिक्षक को प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा है। यदि किसी शाला में एक से अधिक शिक्षक कक्षा 01 एवं 2 में उपलब्ध हो तो उनमें से एक शिक्षक को एफएलएन के लिए नामांकित कर प्रशिक्षण देने के निर्देश दिए गए हैं। जिन शालाओं में एक भी नियमित शिक्षक प्राथमिक सेक्शन में पदस्थ ना हो वहीं अतिथि शिक्षक को प्रशिक्षण में समिमलित किया जाएगा। प्रशिक्षण स्थल सामान्यता ब्लॉक मुख्यालय में रखा जाए। स्थल का चयन बीइारसीसी के द्वारा किया जाएगा। विशेष परिस्थितियों में स्थानीय आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए ब्लॉक मुख्यालय के अन्य स्थान पर भी प्रशिक्षण का आयोजन किया जा सकेगा। जहां पर अधिकतम प्राथमिक शिक्षकों का पहँचपाना सुगम हो। प्रशिक्षण की अवधि 5 दिवस होगी एक समय पर एक साथ दो बैंच में प्रशिक्षण का आयोजन होगा। एपीसी अकादमिक एवं डाईट फेकल्टी अपने जिले के प्रत्येक ब्लॉक में कम से कम एक दिन भौतिक रूप से प्रशिक्षण गुणवत्ता का पर्यवेक्षण करेंगे एवं सुधार के लिए आवश्यक अकादमिक सहयोग प्रदान करेगें। प्रत्येक ब्लॉक में 04 मास्टर ट्रेनर्स को राज्य स्तर पर प्रशिक्षण दिया गया है। मास्टर ट्रेनर्स किसी बैंच के लिए उपलब्ध नही हो पाता है तो उसके एवज में अन्य मास्टर र्टेनर्स को तैयार करने की संयुक्त जिम्मेदारी एपीसी अकादमिक एवं डाईट फैकल्टी की होगी। एक बैंच में सामान्यता 35 से 45 शिक्षक को रखा जाए। प्रशिक्षण की तिथियां बीआरसीसी द्वारा स्थानीय स्तर पर निर्धारित की जा सकेगी। समय सारणी तैयार करते समय केवल इस बात का ध्यान रखा जाए कि अंतिम बैंच का प्रशिक्षण 10 जून 22 तक संपन्न हो जाए।


मुख्यमंत्री द्वारा मुख्यमंत्री जनकल्याण योजना संनिर्माण कर्मकार कल्याण की अनुग्रह सहायता राशि का वितरण हितग्राहियों को 06 मई को किया जाएगा


मुख्यमंत्री जनकल्याण (संबल) योजना एवं मध्यप्रदेश भवन एवं अन्य संनिर्माण मण्डल की अनुग्रह सहायता योजना के हितग्राहियों को हितलाभ वितरण का कार्यक्रम 06 मई को भोपाल में किया जाना प्रस्तावित है। अनुग्रह सहायता राशि वितरण कार्यक्रम में मुख्यमंत्री द्वारा राशि वितरण सिंगल क्लिक कर डीबीटी के माध्यम से सीधे हितग्राहियों के खाते में किया जायेगा। हितलाभ वितरण कार्यक्रम का सीधा लाइव प्रसारण संपूर्ण मध्यप्रदेश में होगा। समस्त जिलों के पॉच- पॉच हितग्राही कलेक्ट्रेट की एनआईसी कक्ष से कार्यक्रम में सम्मिलित होगें। इसके लिए प्रमुख सचिव मध्यप्रदेश शासन श्रम विभाग ने कलेक्टर एवं मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत को निर्देश जारी कहा है कि कार्यक्रम के समय एनआईसी कक्ष में हितग्राही के अतिरिक्त संबंधित अधिकारी आवश्यक रूप से उपस्थित रहे।


जनजातीय एवं अनुसूचित जाति छात्रावासों,आश्रमों में प्रवेश हेतु अपना प्रोफाइल पंजीयन कराएं


जिले में संचालित जनजाति एवं अनुसूचित जाति के छात्रावास,आश्रमों में शैक्षणिक सत्र 2022-23 में MPTAAS मॉड्यूल के माध्यम से संचालन किया जावेगा। जो छात्र छात्राएं छात्रावास में प्रवेश लेना चाहते है वे प्रवेश से पूर्व अपना प्रोफाइल पंजीयन कराले छात्रावास में प्रवेश के लिए प्रोफाइल पंजीयन अनिवार्य है। बिना पंजीयन के छात्रावास में प्रवेश नहीं दिया जावेगा। MPTAAS पोर्टल पर प्रोफाइल रजिस्ट्रेशन के लिए डिजिटल जाति प्रमाण-पत्र, समग्र आई डी, आधार, आधार लिंक बैंक खाता, आधार लिंक मोबाइल नम्बर,आदि दस्तावेजों के साथ वेवसाईड-www.Tribal.mp.gov.in के माध्यम से हिग्राही प्रोफाइल पंजीकरण किया जा सकता है। प्रोफाइल पंजीयन अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति वर्ग के समस्त छात्र छात्राओं को छात्रवृति एवं अन्य योजनाओं के लिए अनिवार्य है।छात्र छात्राएं अपना प्रोफाइल पंजीयन अनिवार्य रूप से कराएं और किसी भी तकनीकी समस्या होने पर जिला संयोजक आदिम जाति कल्याण विभाग के कार्यालय में संपर्क किया जा सकता है।   


अधीक्षक डाकघर सीहोर में 58 पदों की पूर्ति की जाना है


भारतीय डाक विभाग के अन्तर्गत अधीक्षक डाकघर सीहोर संभाग के अन्तर्गत 58 पदों की प्रतिपूर्ति की जाना हे। डाकपालों अनुसूचित जाति के 12 पदों पर,अनुसूचित जनजाति के 11पदों पर,ओबीसी के 05, ईडब्ल्यूएस के 06, पीएच(व्हीएच)एपीएच(ओएच)-सी के 02 पद,ओसी-22 पद इस प्रकार कुल 58 पदों की प्रर्ति की जाना हे। वेतनमान-12000रू 29380रू +DA दिया जावेगा। युवक युवतियां अपने आवेदन-पत्रों को 05 जून,2022 तक https://indiapoostgdsonlie.gov.in के माध्यम से भ्रर सकते है।आयु 18 से 40 तक के आवेदन कर सकते है।योग्यता हाई स्कूल परीक्षा उत्तीर्ण होना चाहिएं। सहायक ब्रांच पोस्टमास्टर आष्टा सब डिवीज़न में डाक सेवकों की भर्ती के लिए उम्र 18 से 40 वर्ष 10 वीं पास अनुसूचित जनजाति के 14,ईडब्ल्युएस के 04,UR-PH-(OA)01,OC 16, OBC 06,इस प्रकार कुल 41 पदों की पूर्ति की जाना है। ABPM (Mail Carrer/Delivery Agent) (Gramin Dak sewak Assistant Brach Postmaster. Qualifiation:- High School/Matriculation Examination pass Sc-03, ST- 05, EWS- 2, OC-10, OBC- 04, इस प्रकार 24 पदों की पूर्ति की जाना है। Pay and Allowance:- TRCA-10000/ Rs24470/+DA (As per Rulese) विस्तृत जानकारी के लिये जिले के मुख्य डाकघर सीहोर से प्राप्त की जा सकती है। 7587598511 / 7587598512 / 07562-224208 भी की जा सकती है।


किसान स्वयं की जमीन पर बलराम तालाब निर्माण योजना के लिए पंजीयन करें


कृषि विभाग द्वारा बलराम तालाब योजना का क्रियान्वयन किया जा रहा है। इस योजना के तहत किसान स्वयं की जमीन पर तालाब का निर्माण करा सकते हैं। इसके लिए किसानों का पंजीयन 25 अप्रैल से शुरू हो गया है। बलराम तालाब निर्माण के लिए किसान विभाग की वेबसाइट डीवीडी डॉट एमपीडीएजी डॉट ओआरजी पर पंजीयन करा सकते हैं। आवेदन केवल ऑनलाइन किया जा सकता है। बलराम तालाब बनाने पर अनुसूचित जाति तथा अनुसूचित जनजाति के किसानों को लागत का 75 प्रतिशत रुपए अधिकतम एक लाख रुपए तक अनुदान दिया जाएगा। लघु और सीमांत किसानों को लागत का 50 प्रतिशत अधिकतम 80 हजार रुपए तथा अन्य किसानों को लागत का 40 प्रतिशत अधिकतम 80 हजार रुपए अनुदान दिया जाएगा। बलराम तालाब योजना का लाभ लेने के लिए किसी कार्यालय में जाने की आवश्यकता नहीं है। किसान स्वयं की जमीन पर तालाब निर्माण के लिए ऑनलाइन आवेदन करें। तालाब निर्माण के बाद सिंचाई के लिए ड्रिप या स्प्रिकलर लगाना अनिवार्य होगा। किसान द्वारा निर्धारित किए गए निर्माण स्थल का निरीक्षण करने के बाद तालाब निर्माण की स्वीकृति प्रदान की जाएगी। किसान स्वयं की जमीन पर तालाब का निर्माण कराकर एक ओर जहां जल संरक्षण और संवर्धन को बढ़ावा दे सकते हैं वहीं दूसरी ओर सिंचाई की भी सुविधा प्राप्त होगी।


किसानों को खाते की नकल और अक्स देखने की नि:शुल्क सुविधा


राष्ट्रीय भू-अभिलेख आधुनिकीकरण कार्यक्रम के अन्तर्गत आयुक्त भू-अभिलेख एवं बन्दोबस्त ने ई-खसरा परियोजना को लागू किया है। जिसके तहत अधीक्षक भू-अभिलेख, तहसीलदार नायब तहसीलदार एवं समस्त पटवारियों की आई.डी. मोडीफिकेशन अपडेशन कार्य के लिए बनाई गई है। परियोजना के अन्तर्गत अनुबंधित फर्म द्वारा सभी तहसीलों में आई.टी. सेन्टर स्थापित किये गये है। जिनसे कृषकों को उनकी मांग अनुरुप प्रमाणित खसरा बी-1, नक्शा की प्रतिलिपियाँ नियत शुल्क प्रति पृष्ठ 30 रुपये लेकर उपलब्ध कराई जा रही है। कृषक अपने खाते की नकल, खेत का अक्श विभागीय बेवसाईट www.mpbhulekh.gov.inपर नि:शुल्क देख सकते है।


पंजीकृत निर्माण श्रमिक व उनके परिजन खिलाड़ी प्रोत्साहन योजना का लाभ उठाए


पंजीकृत निर्माण श्रमिक अथवा उनके परिवार के सदस्य खेल और युवा कल्याण विभाग द्वारा संचालित खिलाड़ी प्रोत्साहन योजना का लाभ उठाएं। मध्यप्रदेश भवन एवं अन्य संनिर्माण कर्मकार मंडल की खिलाड़ी प्रोत्साहन योजना के नियमों के अनुसार पंजीकृत निर्माण श्रमिक अथवा उनके परिवार के सदस्य को जिला स्तरीय खेल प्रतियोगिता में चयनित होने पर 10 हजार रूपए, संभाग स्तरीय खेल प्रतियोगिता में चयनित होने पर 25 हजार रूपए तथा राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में चयनित होने पर 50 हजार रूपए की प्रोत्साहन राशि प्रदाय की जाती है।  इस योजना का लाभ उठाने के लिए पंजीयकृत निर्माण श्रमिक अथवा उनके परिजन ग्रामीण क्षेत्र के लिए मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत तथा शहरी क्षेत्र में मुख्य नगरपालिका अधिकारी नगरपालिका परिषद, नगर पंचायत में संपर्क कर सकते हैं। इच्छुक पंजीकृत निर्माण श्रमिको एवं उनके परिजनो से कहा है कि वे खेल और युवा कल्याण विभाग द्वारा समय-समय पर आयोजित होने वाली विभिन्न खेल प्रतियोगिताओं में भाग लेकर उक्त योजना का लाभ प्राप्त करें।


प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम 31 मई तक ऑनलाइन आवेदन करें


प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम अंतर्गत उद्योग एवं सेवा क्षेत्र के लिये ग्रामीण एवं शहरी दोनों क्षेत्रों के लिये 31 मई तक ऑनलाइन आवेदन पत्र आमंत्रित किये गये है। उद्योग विभाग ने योजना अंतर्गत उद्योग क्षेत्र के लिये 25 लाख रूपये एवं सेवा क्षेत्र के लिये 10 लाख रूपये तक वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है। उद्योग क्षेत्र में 10 लाख रूपये से अधिक एवं सेवा क्षेत्र में 5 लाख से अधिक ऋण के लिये आवेदक को कक्षा 8 वी उत्तीर्ण होना आवश्यक है। सामान्य श्रेणी के आवेदकों को स्वयं परियोजना लागत का 10 प्रतिशत अंशदान देय है तथा शहरी क्षेत्र के लिये 15 प्रतिशत एवं ग्रामीण क्षेत्र के लिये 25 प्रतिशत की दर से मार्जिनमनी अनुदान दिया जाता है। उद्योग विभाग समस्त श्रेणी के आवेदकों अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग, महिला, अल्पसंख्यक, भूतपूर्व सैनिक, शारीरिक रूप से विकलांग श्रेणी के आवेदकों को स्वयं का अंशदान का 5 प्रतिशत देय है। शहरी क्षेत्र के लिये 25 प्रतिशत एवं ग्रामीण क्षेत्र के लिये 35 प्रतिशत मार्जिनमनी अनुदान दिया जाता है।


लू से बचाव देशी घरेलू उपाय आम एवं नीबू का पानी तथा प्याज के रस का उपयोग करें


वर्तमान समय में तापमान में तेजी से वृद्धि हुई है, गर्म हवाएं चलने लगी हैं, जिसके कारण लू लगने की आशंका बढ़ गई है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा लू से बचने के लिए जन सामान्य को दोपहर में ज्यादा समय तक घर में रहने एवं अनावश्यक बाहर ना निकलने की अपील की गई है। आमजन दोपहर में अति आवश्यक कार्य होने पर ही घर से बाहर निकलें।  स्वास्थ्य विभाग ने आम लागों को सलाह दी है कि घर से बाहर निकलते समय पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं, खाली पेट घर से बाहर न जायें, इससे लू लगने का खतरा बढ़ जाता है । दिन में कम से कम 12 से 15 गिलास पानी जरूर पियें । लू से बचाव के लिए देशी घरेलू उपाय आम का पना, नीबू का पानी एवं प्याज के रस का उपयोग करें । बाहर निकलते समय सूती कपड़े से चेहरा और सर ढक़कर रखें तथा पानी साथ में जरूर रखें । पहनने के लिए सूती कपड़ों का अधिक उपयोग करें । अगर लू के लक्षण जैसे मितली आने, गला सूखने तथा बुखार का प्रकोप होने जैसा लगे तो तत्काल डॉक्टर से संपर्क करके उचित उपचार करायें । स्वास्थ्य विभाग द्वारा ठन्डे वातावरण से गरम या गरम वातावरण से ठण्डे में अचानक न जाने की भी सलाह दी गई है।


बच्चों की फीस प्रतिपूर्ति का प्रपोजल 15 मई तक तैयार करने के निर्देश


राज्य शिक्षा केन्द्र द्वारा गैर अनुदान मान्यता प्राप्त अशासकीय स्कूलों में शिक्षा का अधिकार अधिनियम के तहत कमजोर वर्ग एवं वंचित समूह के नि:शुल्क अध्ययनरत बच्चों की सत्र 2020-21 एवं 2021-22 के लिए फीस प्रतिपूर्ति प्रपोजल तैयार के संबंध में समस्त कलेक्टर को निर्देश दिए गए है। नि:शुल्क और अनिवार्य बाल शिक्षा का अधिकार अधिनियम-2011 के तहत गैर अनुदान मान्यता प्राप्त प्रायवेट स्कूलों में वंचित समूह एवं कमजोर वर्ग के बच्चों की सत्र 2020-21 एवं 2021-22 के लिए फीस प्रतिपूर्ति प्रपोजल तैयार करने की अंतिम तिथि 15 मई,2022 निर्धारित की गई थी, परन्तु फीस प्रतिपूर्ति पोर्टल में कुछ तकनीकी समस्या आने के कारण माड्यूल को बंद रखा गया है। आधार सत्यापन प्रक्रिया पोर्टल पर 27 अप्रैल से पुन: प्रारंभ हो गई है। अब अशासकीय स्कूल फीस प्रतिपूर्ति के लिए ऑनलाईन प्रपोजल शीघ्र तैयार करने के निर्देश दिए गए है। इस संबंध में पूर्व में जारी दिशा निर्देशों में सत्र 2020-21 एवं सत्र 2021-22 के लिए समस्त नि:शुल्क अध्ययनरत बच्चों का बायोमेट्रिक मशीन से आधार सत्यापन प्रारंभ किया गया था, परन्तु प्री-प्राइमरी के बच्चों के फिंगर प्रिंट के निशान पूर्णत: नही आ पाने के कारण इनके सत्यापन बायोमेट्रिक मशीन एवं आधार ओटीपी दोनो में से करने का विकल्प उपलब्ध कराया गया है।


युवाओं हेतु स्थापित पुरस्कारों हेतु प्रस्ताव 10 मई तक भेजें


युवाओं के लिए स्थापित पुरस्कारों यथा कबीर, शंकराचार्य, गुरु नानक, गौतम बुद्ध, रहीम राज्य सम्मान के प्रस्ताव 10 मई 2022 तक आमंत्रित किए गए हैं । जिला स्तर पर प्राप्त होने वाले आवेदन पत्रों के संबंध में पुरस्कार नियमों का उल्लेख किया गया है। इस सम्बन्ध में निर्देश दिए गए हैं कि 10 मई तक प्राप्त आवेदनों को रजिस्टर में तिथिवार पंजीकृत कर अंकित किया जाए। उक्तावधि के पश्चात प्राप्त आवेदन को स्वीकार नहीं किया जाए। आवेदन पत्रों में दर्शाई गई घटना कार्य उनकी जांच कराई जाए तथा पात्रतानुसार समिति द्वारा बैठक में जांच रिपोर्ट विचारार्थ रखे जाकर समिति की अनुशंसा की कार्यवाही सुनिश्चित की जाए। उक्त कार्यवाही के उपरांत समिति की बैठक के कार्यवाही विवरण के साथ आवश्यक प्रस्ताव स्पष्ट अभिमत सहित 30 जून 2022 तक अपर मुख्य सचिव सामान्य प्रशासन विभाग मंत्रालय भोपाल को अनिवार्य रूप से भेजने की व्यवस्था की जाए। यह भी सुनिश्चित किया जाए कि जिन नामों का प्रस्ताव अनुशंसा की जाए उनकी प्रतिभा कार्यों की पहचान कम से कम जिले स्तर पर होनी चाहिए। 30 जून 2022 के पश्चात प्राप्त होने वाले प्रस्तावों पर विचार किया जाना संभव नहीं होगा।


मानव अधिकारों के उल्लंघन की शिकायत टोल फ्री नम्बर  पर करें


मानव अधिकारों के उल्लंघन से संबंधित शिकायतों के निराकरण हेतु आयोग में नागरिक अपनी शिकायत ऑनलाइन फ्री पोर्टल www.hrcnet.nic.in पर पत्राचार द्वारा टोल फ्री नम्बर 144334 पर भी कर सकते हैं। राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग के मदद सेंटर में उपस्थित होकर लिखित शिकायत या मोबाइल नम्बर 9810298900 एवं नागरिक सेवा केंद्र यानि सीएससी में 30 रुपए का शुल्क जमा करके अपनी शिकायतें ऑनलाइन दर्ज करा सकते हैं।


सोरायसिस त्वचा के उपचार के लिए पंजीयन प्रक्रिया जारी


"सोरायसिस'' त्वचा रोग के नि:शुल्क उपचार के लिए विशेषज्ञता इकाई में नवीन पंजीयन कराया जा सकेगा। भोपाल के सरकारी होम्योपैथिक चिकित्सा महाविद्यालय एवं चिकित्सालय में यह पंजीयन आयुष परिसर, मैनिट हिल्स में संचालित सोरायसिस त्वचा रोग विशेषज्ञता इकाई में प्रतिदिन प्रात: 10 से शाम 5 बजे तक कराया जा सकेगा। पंजीयन और इस संबंध में अन्य जानकारी मोबाइल नम्बर 9630667239 पर प्राप्त की जा सकती है। सोरायसिस त्वचा से संबंधित एक बीमारी है, जिसमें त्वचा पर एक सफेद परत जम जाती है। इसके बाद इसमें त्वचा के झड़ने की स्थिति भी उत्पन्न हो जाती है। यह रोग सामान्यत: त्वचा के ऊपर और बालों वाले हिस्से में अधिक देखने को मिलता है। इकाई में नि:शुल्क उपचार के लिये अग्रिम पंजीयन होना आवश्यक है। रोगियों को इकाई में उपस्थिति के समय समस्त उपचारों की विस्तृत जानकारी साथ में लाये जाने की समझाइश दी गई है।


राज्य स्तरीय खेलवृत्ति के लिए आवेदन 31 मई तक


मध्यप्रदेश शासन के खेल और युवा कल्याण विभाग द्वारा 1 अप्रैल 2021 से 31 मार्च 2022 के मध्य आयोजित अधिकृत राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में पदक विजेता जिले के प्रतिभावान खिलाड़ियों से वर्ष 2022 की राज्य स्तरीय खेलवृत्ति के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। अधिकृत राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक विजेता खिलाड़ी को 10,000 रूपये, रजत पदक पर 8,000 रूपये एवं कास्य पदक पर 6,000 रूपये खेलवृत्ति राशि प्रदान करने का प्रावधान हैं। वर्ष 2022 की खेलवृत्ति के लिए आवेदन 31 मई तक स्वीकार किए जा सकेंगे। खेलवृत्ति के लिए निर्धारित दिशा निर्देश व नियमावली विभागीय बेवसाइट पर उपलब्ध है।


डी.ए.पी. एवं यूरिया खाद के अग्रिम उठाव की अपील


किसान कल्याण तथा कृषि विकास विभाग द्वारा सभी कृषक बंधुओं से कहा है कि आवश्यकता के अनुसार यूरिया एवं डीएपी खाद का अग्रिम उठाव करने की अपील की है। आगामी खरीफ मौसम को दृष्टिगत रखते हुये कृषकों की आवश्यकता के लिए यूरिया, डी.ए.पी., सुपर, एवं एन. पी. के. आदि उर्वरकों का पर्याप्त भण्डारण किया जा रहा है। उर्वरकों की लगातार रैक जिलों में लग रही हैं एवं समस्त सेवा सहकारी समितियों एवं निजी उर्वरक विक्रेताओं के पास इन उर्वरकों का पर्याप्त भण्डारण है। कृषक भाईयों से आग्रह है कि खरीफ मौसम में बोई जाने वाली फसलों के लिए आवश्यकता अनुसार उर्वरकों का अग्रिम उठाव करें। जिससे पिछले वर्ष की भांति कृषकों को बाद में परेशानियों का सामना न करना पड़े ।


वरिष्ठ नागरिकों के लिए एल्डर लाइन नम्बर 14567


वरिष्ठजन के साथ शारीरिक या भावनात्मक रूप से दुर्व्यवहार किया जा रहा है, तो वह एल्डरलाइन नंबर 14567 पर अपनी शिकायत दर्ज करा सकते है। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय भारत सरकार तथा सामाजिक न्याय और निशक्तजन कल्याण विभाग के अंतर्गत वरिष्ठ नागरिकों की सुविधाओं एवं मार्गदर्शन हेतु सहायता के लिए हेल्पेज इंडिया द्वारा हेल्पलाइन टॉलफ्री नम्बर जारी किया गया है।   वरिष्ठ नागरिकों के लिए स्थापित एक योजना है, जो मप्र के सभी जिलों में संचालित है। यह हेल्पलाइन सप्ताह के सातों दिन सुबह 08 बजे से रात 08 बजे तक कार्य करती है। एल्डर लाइन के अतंर्गत सेवाओं के एक भाव के रूप में मुफ्त कानूनी मार्गदर्शन प्रदान किया जाता है तथा वरिष्ठ नागरिकों के कल्याण और रख-रखाव के अधिनियम 2007 के बारें में और पेंशन योजनाओं के बारें में जानकारी प्रदाय की जाती है। यदि किसी वरिष्ठजन के साथ शारीरिक या भावनात्मक रूप से दुर्व्यवहार किया जा रहा है, तो वह इस हेल्पलाइन नंबर पर रिपोर्ट कर सकतें है। कोई भी वरिष्ठजन अकेला हो या भावनात्मक रूप से कमजोर महसूस कर रहा हों, वे फोन करके बात कर सकतें है। हेल्पलाइन के माध्यम से भावनात्मक परामर्श प्रदान करने, परित्यक्त वृद्ध लोगों को अस्थाई आश्रय प्रदान करनें, उन्हें फिर से उनके परिवार के साथ मिलानें में मदद की जाती है। इसके अलावा वृद्धाश्रम, देखभाल करने वाली संस्थाओं, अस्पतालों आदि के बारें में भी जानकारी प्रदान की जाती है।


गलत विद्युत देयकों के निराकरण के लिये तत्काल गठित करें समितियाँ


मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के प्रबंध संचालक श्री गणेश शंकर मिश्रा ने मैदानी अधिकारियों को निर्देशित किया है कि तत्काल वितरण केन्द्र स्तर पर गलत विद्युत देयकों के निराकरण के लिए समितियाँ गठित करें। इस संबंध में सभी मैदानी महाप्रबंधक अपने जिला कलेक्टर से समन्वय स्थापित कर समितियों का गठन सुनिश्चित कराएंगे।  प्रत्येक जिले में विद्युत वितरण कम्पनी के वितरण केन्द्र स्तर पर गलत देयकों के निराकरण के लिये समिति का पुनर्गठन किया जा रहा है। समिति में विद्युत वितरण कम्पनी के प्रबंधक (वितरण केन्द्र/जोन के प्रभारी कनिष्ठ/सहायक यंत्री) सदस्य, संयोजक होंगे।  समिति में जिले के प्रभारी मंत्री द्वारा 6 अशासकीय सदस्य नामांकित किये जायेंगे। इनमें एक जनपद पंचायत के सदस्य, एक नगरीय क्षेत्र (यदि है तो) के पार्षद, एक कृषि/व्यवसायिक उपभोक्ता, एक घरेलू उपभोक्ता और 2 महिला सदस्य शामिल होंगे। समिति प्रत्येक माह के दूसरे मंगलवार को 12 बजे वितरण केन्द्र/जोन पर बैठक कर प्राप्त आवेदनों पर विचार कर अनुशंसा करेगी। इस दिन अवकाश होने पर समिति अगले कार्य-दिवस पर बैठक करेगी। बैठक का कोरम कम से कम तीन सदस्य का होगा।


समिति का कार्य-क्षेत्र तथा निराकरण प्रक्रिया

गलत देयकों के निराकरण संबंधी आवेदन प्राप्त होने पर विद्युत वितरण कंपनी के प्रबंधक के माध्यम से इन्हें समिति के समक्ष रखा जायेगा। समिति की अनुशंसा के 3 दिन के भीतर सदस्य संयोजक द्वारा प्रकरण कंपनी के उप महाप्रबंधक/कार्यपालन यंत्री को प्रस्तुत कर दिया जायेगा। विद्युत वितरण कंपनी के डेलीगेशन ऑफ पॉवर अनुसार प्राधिकृत अधिकारी द्वारा आवश्यकतानुसार बिल सुधार की कार्यवाही 7 दिन के भीतर पूरी कर उपभोक्ता को सुधरा हुआ बिल जारी होगा और समिति को इसकी सूचना भी दी जाएगी। प्राधिकृत अधिकारी द्वारा की गयी कार्यवाही से समिति के संतुष्ट न होने पर मामला अधीक्षण अभियंता/महाप्रबंधक को भेजा जायेगा। अधीक्षण अभियंता/महाप्रबंधक का निर्णय अंतिम होगा। 


बेटा-बेटी एक समान के संदेश को जन-जन तक पहुँचाना जरूरी


लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री तथा सीहोर जिला प्रभारी मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी ने कहा है कि जन्म के समय बालक-बालिकाओं के लिंगानुपात में बालिकाओं की संख्या कम होना चिंता का विषय है। उन्होंने कहाकि स्वास्थ्य विभाग के साथ समाज को भी आगे आना होगा। बेटा-बेटी एक समान के संदेश को जन-जन तक पहुँचाना जरूरी है। स्वास्थ्य मंत्री डॉ. चौधरी मंत्रालय में पीसी एण्ड पीएनडीटी अधिनियम के राज्य सुपरवाइजरी बोर्ड की बैठक को संबोधित कर रहे थे। प्रभारी मंत्री डॉ. चौधरी ने कहा कि प्रदेश में अभी भी कुछ जिले ऐसे हैं जहाँ जन्म के समय बालक और बालिका के लिंगानुपात में अधिक अंतर है। उन्होंने कहा कि इन जिलों में लिंगानुपात में असमानता की खाई को पाटने के लिये प्रभावी कदम उठाने की जरूरत है। स्वास्थ्य मंत्री डॉ. चौधरी ने कहा कि स्थानीय जन-प्रतिनिधियों और स्थानीय संगठनों के प्रतिनिधियों के माध्यम से बेटा-बेटी एक समान का संदेश जन-जन तक पहुँचायें। ऐसे जिले, जहाँ बालिकाओं का लिंगानुपात कम है। इसके लिये स्थानीय प्रतिभाशाली बालिकाओं को ब्रॉण्ड एम्बेसडर बनाकर उनके माध्यम से जागरूकता बढ़ायें।

कोई टिप्पणी नहीं: