सीहोर (मध्य प्रदेश) की खबर 14 मई - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

शनिवार, 14 मई 2022

सीहोर (मध्य प्रदेश) की खबर 14 मई

कलेक्ट्रेट पहुंची इच्छा मृत्यु का आवेदन देने वाली वृद्ध महिला

  • बुजुर्ग हॅू पति का भी स्वर्गवास हो गया है। जीवनयापन का यही एक मकान सहारा है।

सीहोर। कलेक्ट्रेट में इच्छा मृत्यु का आवेदन देने वाली वृद्ध महिला को धमकी देने का मामला सामने आया है। मकान का प्रकरण कोर्ट में विचाराधीन है। प्रशासनिक अधिकारी कोर्ट के आदेश को भी नहीं मान रहे है। बस स्टेंड स्थित मकान को जबरन खाली कराने का प्रयास किया जा रहा है। तीन दिनों के अंदर मकान खाली नहीं करने पर मकान तोडऩे की कार्यवाही करने की चैतावनी रेहटी के प्रशासनिक अधिकारियों ने दी है। शुक्रवार को कलेक्ट्रेट पहुंची रेहटी की आवेदिका ललता बाई बेवा स्व किशोर सिंह ने बताया की खसरा कमांक 250/4 में से 0.005 एकड भूमि उनके अधिपत्य की है। इस भूमि पर बने मकान को सड़क बनाने और नाला गहरीकरण के नाम पर जबरन तोड़े जाने की कोशिश की जा रही है। इच्छा मृत्यु का आवेदन कलेक्ट्रेट कार्यालय में देने के बाद 13 मई को नगर परिषद रेहटी कार्यालय में बुलाकर समस्या का समाधान नहीं तो नहीं किया गया बल्की नगर परिषद सीएमओ और तहसीलदार द्वारा कोर्ट के आदेश को नहीं मानते हुए तीन दिनों के अंदर मकान खाली करने और नहीं करने पर जबरन मकान तोड़ ने और फिर इच्छा मृत्यु की मांग करने पर जेल में डलवाने की धमकी भी दी गई है। इस संबंध में शुक्रवार को कलेक्ट्रेट कार्यालय पहुंचकर ललता बाई ने न्याय की गुहार लगाते हुए कहा की मानसिक रूप से काफी परेशान किया जा रहा है रेहटी में पदस्थ अधिकारी अपने पद का दुर्पयोग कर रहे है। बुजुर्ग हॅू पति का भी स्वर्गवास हो गया है। जीवनयापन का यही एक मकान सहारा है।


बुद्ध जयंती कार्यक्रम में राज्यमंत्री दर्जा प्राप्त प्रदीप अहिरवार होंगे शामिल


sehore news
सीहोर। सोमवार को बुद्ध जयंती हर्षोउल्लास के साथ मनाई जाएगी। संत रविदास मंदिर में विशेष कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में राज्यमंत्री दर्जा प्राप्त प्रदीप अहिरवार सम्मिलित होंगे। भारतीय बोद्ध महासभा के तत्वधान में आयोजित कार्यक्रम को लेकर नरेंद्र खंगराले ने बताया की सोमवार सुबह 11 बजे तथागत भगवान गौतम बुद्ध और संत रविदास महाराज सहित संविधान निर्माता बाबा साहब अम्बेडकर जी की प्रतिमा पर माल्यार्पण और दीप प्रज्जवलित कर कार्यक्रम शुभारंभ मुख्य अतिथि अनुसुचित जाति आयोग के सदस्य राज्यमंत्री दर्जा प्राप्त एवं मध्य प्रदेश शासन के संसदीय कार्य विभाग भोपाल के अवर सचिव एमके राजोरिया, भारत जोड़ो आदंोलन के अध्यक्ष डॉ बलवीर तोमर, पूर्व नगर पालिका अध्यक्ष राकेश राय, समाजसेवी डॉ अनीस खान,राजाराम बड़े भाई, निशांत वर्मा प्रीतम दयाल चौरसिया के द्वारा किया जाएगा। भारतीय बोद्ध महासभा के जिलाध्यक्ष नरेंद्र खंगराले, भंवरलाल सूर्यवंशी, दयाराम गबाटिया, सन्नी जाटव, धन्नालाल परचौले, शुभम कचनेरिया, सुमित नर्रे, राहुल जाटव, नरेंद्र बनवैया, कमल किशौर जाटव, धमेंद्र मेकानिक, मुन्नालाल निरंजन, पन्नालाल खंगराले, शोभाराम अहिरवार, उमेश रोहित आदि ने कार्यक्रम में पहुंचने की अपील की है। 


सोमवार को खेल महोत्सव में की जाएगी कैरम प्रतियोगिता

  • रस्साकशी प्रतियोगिता में आधा दर्जन से अधिक टीमों ने दिखाया दम, संकल्प स्पोटर्स ए ने एथलेटिक्स संघ को हराकर जीता खिताब

sehore news
सीहोर। शहर के सैकड़ाखेड़ी स्थित संकल्प नशा मुक्ति केन्द्र के तत्वाधान में जारी खेल महोत्सव में शनिवार की शाम को ब्लाक स्तरीय रस्साकशी प्रतियोगिता में आधा दर्जन से अधिक टीमों ने महोत्सव में खेल का जोरदार प्रदर्शन किया। इस मौके पर बालिका वर्ग और पुरुष वर्ग के मध्य रस्साकशी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया था। जिसमें संकल्प स्पोर्ट्स ए ने एथलेटिस संघ को फाइनल में 2-1 से हराकर खिताब पर कब्जा किया। प्रतियोगिता के दौरान कोच शैलेन्द्र सिंह चंदेल, अताउल्ला खान, प्रभात मेवाड़ा, अर्पित कुल्हाडे, सुरेन्द्र कुशवाहा आदि ने खिलाड़ियों का उत्साहवर्धन किया। अब खेल महोत्सव में सोमवार को कैरम प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा। जो भी प्रतिभागी इसमें शामिल होना चाहता है। कोच अता उल्ला खान से संपर्क कर सकते है। शनिवार को महोत्सव अंतर्गत होने वाले रस्साकशी प्रतियोगिता की शुरूआत बालिका वर्ग की टीम के साथ की गई थी, जिसमें बालिका वर्ग ए ने बी को हराया। इसके अलावा प्राथमिक चरण में संकल्प ए ने संकलप बी को हराकर प्रतियोगिता के फाइनल में प्रवेश किया था। इस दौरान फाइनल में पहले से ही मौजूद एथलेटिक्स संघ को संकल्प स्पोटर्स ए ने हराकर प्रतियोगिता में जीत हासिल की। 


वर्ष की द्वितीय नेशनल लोक अदालत सफलतापूर्वक सम्पन्न

  • न कोई जीता न कोई हारा की तर्ज पर हुआ नेशनल लोक अदालत का हुआ आयोजन, नेशनल लोक अदालत में 5 करोड़ 89 लाख 89 हजार 320 रुपये के 1275 प्रकरणों का हुआ निराकरण

sehore news
राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण एवं राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के निर्देश पर सीहोर जिला मुख्यालय सहित सभी तहसील न्यायालयों में वर्ष की द्वितीय नेशनल लोक अदालत आयोजित की गई। जिला न्यायालय में आयोजित नेशनल लोक अदालत का शुभारंभ जिला एवं सत्र न्यायाधीश तथा जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री आरएन चंद ने किया। श्री चंद कहा कि नेशनल लोक अदालत त्वरित एवं सुलभ न्याय का अच्छा अवसर है। लोक अदालत जैसे राष्ट्रीय पर्व में सभी नागरिको को अपना योगदान देना चाहिए। लोगों को नेशनल लोक अदालत में आकर इस अवसर का लाभ उठाना चाहिए। राजीनामा करने वाले सभी पक्षकारों को जिला विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा पौधे भी वितरित किए गए।


नेशनल लोक अदालत में 1275 प्रकरणों का हुआ निराकरण

विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव श्री मुकेश कुमार दांगी ने जानकारी दी कि नेशनल लोक अदालत में प्रकरणों के निराकरण के लिए 24 खण्डपीठें गठित की गई थी। इन खण्डपीठों में नेशनल लोक अदालत मे आपसी समझौते के आधार पर निराकरण कराये जाने के लिए न्यायालय में लंबित कुल 4515 प्रकरण रखे गये थे, जिनमे से 436 प्रकरणों का निराकरण आपसी राजीनामा के आधार पर होकर समझौता राषि 3 करोड़ 88 लाख 20 हजार 963 रूपए जमा कराई गई। इसी प्रकार नेशनल लोक अदालत की खण्डपीठ के समक्ष कुल प्रिलिटिगेशन के 17 हजार 248 प्रकरण रखे गये थे, जिनमें से 796 प्रकरणों का निराकरण होकर समझौता राशि एक करोड़ 96 लाख 85 हजार 257 रूपए जमा कराई गई। साथ ही नॉन कम्पांउडेबल प्रकरणों में 45 प्रकरण रखे गये थे, जिनमें से 43 प्रकरण निराकृत हुए और समझौता राशि 4 लाख 78 हजार 100 रूपए जमा की गई। इस प्रकार नेशनल लोक अदालत में कुल 1275 प्रकरणों का निराकरण किया गया, जिसमें रूपये 5 करोड़ 89 लाख 85 हजार 320 रूपए समझौता राशि जमा हुई।   


एक दम्पति को हार-फूल माला पहनाकर खुशी-खुशी किया विदा

नेशनल लोक अदालत में एचएम प्रकरण क्रमांक 06/2022 श्रीमती शर्मिला वि. बालाप्रसाद के प्रकरण में दोनो का विवाह 20 वर्ष पूर्व हुआ था। आवेदिका श्रीमती शर्मिला को मानसिक, शारीरिक प्रताड़ित कर बुरा बरताव कर दाम्पत्य सुख से वंचित कर छोड़ रखा था। इससे परेशान होकर उसने कुटुम्ब न्यायालय में दाम्पत्य जीवन की पुर्नस्थापना के लिए केस दर्ज किया। इस प्रकरण में न्यायालय के पीठासीन अधिकारी श्री अनिल कुमार अग्रवाल ने दोनो पक्षो को कई बार समझाईश दी जाकर उन्होने प्रकरण में दोनो पक्षो की आपसी सहमति के आधार पर राजीनामा किया। उभयपक्ष अधिवक्ता श्री स्वप्निल सक्सेना की भी राजीनामा करवाये जाने में महत्वपूर्ण रही है। राजीनामा होने से दोनो पक्ष खुश हुये और खुशी-खुशी विदा होकर घर लौटे। नेशनल लोक अदालत में भारी संख्या में प्रकरणों के निराकरण में पक्षकारों एवं अभिभाषक की उत्सुकता देखी गई। अधिकांश पक्षकार अपने प्रकरण का निराकरण समझौते के माध्यम से होने से चेहरे पर मुस्कान लेकर बिदा हुए। नेशनल लोक अदालत में प्रधान न्यायाधीश परिवार न्यायालय श्री अनिल कुमार अग्रवाल, प्रथम अपर जिला न्यायाधीश श्री संजय कुमार शाही, द्वितीय अपर जिला न्यायाधीश श्री अशोक भारद्वाज, तृतीय जिला न्यायाधीश श्री अभिलाष जैन, मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट श्रीमती अर्चना नायडू बोडे एवं न्यायाधीश सहित अधिवक्ता एवं पैरालीगल वालेन्टियर्स उपस्थित थे।


विवाह की अग्रिम शुभकामनाएं देने पहुँचे मुख्यमंत्री श्री चौहान


मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान अनुसूचित जनजाति  विकास निगम की अध्यक्ष श्रीमती निर्मला बारेला के  गृह ग्राम इटावा पहुंचे। उन्होंने श्रीमती बारेला की ननंद शर्मिला को विवाह की अग्रिम शुभकामनाएं दी।


ई-प्रवेश सत्र 2022-23


नई शिक्षा नीति अंतर्गत ई-प्रवेश सत्र 2022-23 में उच्च शिक्षा विभाग द्वारा स्नातक प्रथम वर्ष एवं स्नातकोत्तर प्रथम सेमेस्टर के लिए ऑनलाईन प्रवेश प्रक्रिया प्रारंभ की जा रही है। नव प्रवेशित छात्रों की सुविधा के लिये महाविद्यालय में प्रातः 10:30 बजे से सायं 05:30 बजे तक न्यू बॉटनी लेब में हेल्प-सेंटर बनाया गया है। जिसमें प्रवेश के लिए इच्छुक विद्यार्थी प्रवेश से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। ई-प्रवेश के लिए डॉ० सुमन रोहिला को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है।


मध्यप्रदेश स्टॉर्टअप कॉनक्लेव आयोजित


शासकीय महाविद्यालय शाहगंज में मध्यप्रदेश स्टॉर्टअप कॉनक्लेव का आयोजन किया गया। इस कॉनक्लेव में मध्यप्रदेश स्टॉर्टअप पॉलिसी 2022 एवं पोर्टल का शुभारंभ प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के द्वारा वर्चुअल माध्यम से किया गया। जिसमें महाविद्यालयीन स्टॉफ एवं विद्यार्थियों ने सहभागिता की।


कॉलेज चलो अभियान के तहत दी जा रही नई शिक्षा नीति की जानकारी


sehore news
शासकीय चंद्रशेखर आज़ाद स्नातकोत्तर महाविद्यालय द्वारा राज्य शासन के निर्देश पर कॉलेज चलो अभियान चलाया जा रहा है। जिसके अंतर्गत महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ. उर्मिला सलूजा द्वारा गठित समिति के सदस्यों ने जिले के ऑक्सफ़ोर्ड उच्चतर माध्यमिक विद्यालय, प्रेजेंटेशन उच्चतर माध्यमिक विद्यालय, केंद्रीय विद्यालय, नूतन उच्चतर माध्यमिक विद्यालय, मोनालिसा उच्चतर माध्यमिक विद्यालय सहित 15 विद्यालयों में जाकर छात्र छत्राओं को नई शिक्षा नीति 2020 की जानकारी दी। विद्यालयों में ई-प्रवेश महाविद्यालय में संचालित पाठ्यक्रमों एवं छात्रवृत्ति योजनाओ के सम्बन्ध में विस्तारपूर्वक जानकारी दी गयी। उच्च शिक्षा विभाग द्वारा प्रकाशित  ‘‘नई शिक्षा नई उड़ान ’’पुस्तिका का वितरण किया गया। इसके साथ ‍ही नई शिक्षा नीति 2020 से सम्बंधित छात्र छत्राओं  की जिज्ञासाओं का समाधान किया गया। छात्र-छत्राओं को ई-प्रवेश एवं विषय चयन से सम्बंधित समस्याओ को महाविद्यालय द्वारा बनाये गए हेल्प सेंटर के माध्यम से हल करने के लिए भी प्रेरित किया गया।


मुख्यमंत्री श्री चौहान ने जीवन के सबसे महत्वपूर्ण पाणिग्रहण संस्कार में शामिल होकर 822 भांजे भांजियो को दिया आशीर्वाद

  • सीहोर जिले के नसरुल्लागंज तहसील के जनजातीय बहुल्य गांव पिपलानी में 310 गोंड एवं 101 कोरकू समाज के जोड़ो का मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना में निःशुल्क विवाह संपन्न हुआ
  • जनजातीय भाषा और संस्कृति के संरक्षण के लिए सरकार हर संभव प्रयास करेगी – मुख्यमंत्री श्री चौहान
  • जनजातीय समूह के शिक्षा, स्वास्थ्य, आवास सहित हर मोड़ पर सरकार साथ

sehore news
बेटियों की शादी में खुद का स्वागत नहीं करवाता, मैं तो वर-वधु अपने बेटे बेटियों का स्वागत करने आया हूँ। यह बात मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने पिपलानी गांव में आयोजित मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह कार्यक्रम में स्वयं का स्वागत करने आए स्थानीय जनप्रतिनिधियों को रोककर कही। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने सामूहिक विवाह कार्यक्रम में पुष्प वर्षा कर स्वागत किया। मुख्यमंत्री श्री चौहान पिपलानी में आयोजित गोंड समाज तथा कोरकू को समाज के विवाह सम्मेलन में पहुंचकर वर-वधू को आशीर्वाद प्रदान किया।  मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि कन्या विवाह योजना को अब और अधिक उपयोगी बनाने के लिए राशि बढ़ाकर 55 हज़ार कर दिया गया हैं। जिससे विवाह के आयोजन से लेकर गृहस्थी की जरूरत का लगभग पूरा सामान नव विवाहित जोड़े को दिया जा सके। वधु के खाते में 11 हज़ार रुपए कि राशि भी डाली जाती हैं ताकि कोई जरुरत की चीज़ छूट भी गयी हो तो ली जा सके। उन्होंने कहा कि इस योजना का उद्देश्य गरीब परिवार की बेटियों की शादियों की चिंता दूर कर बिना ऋण लिए धूम-धाम से ख़ुशी-ख़ुशी विवाह करना हैं। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने बेटियों को आशीर्वाद देते हुए कहा कि हमेशा खुश रहो चेहरे पर मुस्कान बनी रहे पैर में कभी काँटा न लगना पाए सभी बेटियां अपने दोनो परिवारों का ध्यान रखे। साथ ही बेटियों को प्यार और सम्मान से रखने के लिए दूल्हों से आग्रह भी किया। बेटियों की विदाई के समय घर से दूर जाने की बात से भाव विभोर होकर प्रसिद्ध गीत बाबुल की दुयाए लेती जा गाकर आशीर्वाद दिया। 


जनजातीय समाज को सशक्त बनाने के लिए और अधिक अधिकार दिए जायेंगे

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि जनजातीय समाज को और अधिक सशक्त बनाने के लिए इनके वनों पर अधिकार बढ़ाये जायेंगे साथ ही अन्य योजनाओ के माध्यम से चौतरफा विकास किया जायेगा। उन्होंने कहा कि इमारती लड़की के विक्रय पर 20 प्रतिशत राशि स्थानीय वन समितियों को मिलेगी। तेंदुपत्ता की प्रति 100 गड्डी संग्रहण की राशि 250 रूपये से बढाकर 300 रूपये की गयी हैं। जनजातियों के हित में पेसा एक्ट लागू करने का निर्णय लिया गया हैं। सामाजिक वन प्रवंधन का कार्य जनजातीय समूहों को दिया जायेगा। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि जनजातीय समूहों के बेटे-बेटियों का विवाह के अलावा उच्च शिक्षा का खर्च आवास, राशन, स्वस्थ्य सहित जिन्दगी की हर मोड़ पर मामा साथ देंगे।


जनजातीय भाषा एवं संस्कृति का संरक्षण किया जायेगा

मंडला सांसद सुश्री संपतिया उइके द्वारा पारसी भाषा में सम्बोधन से प्रभावित होकर मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि जनजातीय भाषा एवं संस्कृति के संरक्षण के लिए सरकार सभी प्रयास करेगी। उन्होंने कहा कि अपनी भाषा एवं संस्कृति को कभी न छोड़े यह एक सम्मान की बात हैं।  कार्यक्रम में मुख्यमंत्री श्री चौहान ने 10 बेटियों को सांकेतिक तौर पर 11 हज़ार रूपये का चेक भेट किया। उन्होंने नव दम्पत्तियों को प्रदेश सरकार की ओर से 32 इंच का एलईडी टीवी, एक टेबल फेन, 51 बर्तन, पलंग बिस्तर, दुल्हन के कपड़े, श्रृंगार का सामान और चांदी के आभूषण सामान दिया। कार्यक्रम में पुरे प्रदेश के जनजातीय क्षेत्रों से आये जनप्रतिनिधियो ने शिरकत की।


मनमोहक सांस्कृतिक प्रस्तुतियां

सामूहिक विवाह सम्मलेन में बैतुल तथा महाराष्ट्र से आये सांस्कृतिक दल की आकर्षक नृत्य प्रस्तुति ने उपस्थित जनसमूहों का मन मोह लिया। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने दोनों सांस्कृतिक दलों को 25 - 25 हज़ार रूपये देने की घोषणा की। इसके अलावा मंड़ला संसद सुश्री संपतिया उइके ने भी सांस्कृतिक दलों को 10 हज़ार रूपये देने की घोषणा की। 


प्रतिभावान बच्चों को किया सम्मानित

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कक्षा 10 वीं और 12 वीं में प्रथम श्रेंणी प्राप्त 49 जनजातीय छात्र-छात्राओ को प्रशस्ति पत्र एवं ट्रॉफी प्रदान की जिनमें प्रवीण्य सूची के 06 छात्र-छात्राएं भी शामिल हैं।  कार्यक्रम में 50 हज़ार से अधिक बाराती और बरातियों ने मिलकर सामूहिक विवाह सम्मेलन को भव्य एवं अद्भुत बनाया, कन्या पूजन से प्रारंभ सामूहिक विवाह बेटी की विदाई के साथ संपन्न हुआ।  कार्यक्रम में खाद्य मंत्री श्री बिसाहूलाल सिंह, मंड़ला विधायक सुश्री संपतिया उइके, विदिशा सांसद श्री रमाकांत भार्गव ने भी संबोधित किया। 


यह थे उपस्थित

कार्यक्रम में श्री सुरेन्द्र सिंह सोलंकी, पशुपालन मंत्री श्री प्रेम सिंह पटेल, पूर्व मंत्री श्री ओमप्रकाश धुर्वे, श्री गुरुप्रसाद शर्मा, श्री राजेंद्र सिंह राजपूत, भाजपा जिला अध्यक्ष श्री रवि मालवीय, श्री देवी सिंह  धुर्वे, जनपद अध्यक्ष श्रीमती दुलारी धुर्वे, श्री पर्वत सिंह उइके, हनुमत सिंह नागवेल, हरि सिंह देवड़ा, विष्णु प्रसाद सहित अन्य जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।



कोई टिप्पणी नहीं: