विदिशा (मध्य प्रदेश) की खबर 21 जून - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

मंगलवार, 21 जून 2022

विदिशा (मध्य प्रदेश) की खबर 21 जून

 आठवां अंतराष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम : छात्र-छात्राओं, एनसीसी, स्काउट ने योगाभ्यास कर कार्यक्रम में सहभागिता निभाई


आठवां अंतराष्ट्रीय योग दिवस आज मंगलवार 21 जून को जिला खेल स्टेडियम परिसर तथा गंजबासौदा के ग्राम उदयपुर के उदयेश्वर मंदिर प्रांगण में आयोजित किया गया। आज मंगलवार की प्रातः अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी एवं मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह जी चौहान के संदेश का लाइव प्रसारण किया गया। जिसे देखने व सुनने के प्रबंध एलईडी के माध्यम से जिला खेल स्टेडियम परिसर में सुनिश्चित किए गए थे। मुख्यमंत्री जी के उद्बोधन को सभी ने देखा व सुना। आठवां अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम में कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव, पुलिस अधीक्षक डॉ मोनिका शुक्ला सहित विभिन्न विभागों के अधिकारियों ने हिस्सा लिया और योगाभ्यास किया। जिला खेल स्टेडियम परिसर में योग प्रशिक्षकों के द्वारा उपस्थित सभी को योगाभ्यास कराया गया। इसके अलावा गंजबासौदा के उदयपुर ग्राम के उदयेश्वर मंदिर में आयोजित योग दिवस कार्यक्रम में भी छात्र-छात्राओं व गणमान्य नागरिकों ने सहभागिता निभाई है। कार्यक्रम में जिला आयुष अधिकारी के अलावा अन्य अधिकारियों ने भी सहभागिता निभाई है। जिला खेल स्टेडियम परिसर में स्कूली छात्र छात्राओं, एनसीसी कैडेट्स, स्काउट के अलावा विभिन्न क्षेत्रों में तैयारी कर रहे खिलाड़ियों सहित शहर के गणमान्य नागरिकों ने भी सहभागिता निभाई है। कार्यक्रम के समापन अवसर पर कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव ने कार्यक्रम में उपस्थित सभी को संबोधित करते हुए योग करने के लाभ से अवगत कराया एवं प्रतिदिन योगाभ्यास को अपनी जीवनशैली में लाने की अपील की। उन्होंने कहा कि प्रतिदिन योग करने से मनुष्य रोगों से दूर रहता है एवं मनुष्य की दिनचर्या पर भी काफी प्रभाव पड़ता है। कार्यक्रम का संचालन शिक्षिका श्रीमती दीप्ति शुक्ला एवं कार्यक्रम का आभार जिला शिक्षा अधिकारी ने व्यक्त किया। 


कन्या महाविद्यालय में योग दिवस पर आयोजित हुआ कार्यक्रम


vidisha-news
शासकीय कन्या स्नातकोत्तर महाविद्यालय विदिशा में विश्व योग दिवस के अवसर पर योग-कार्यक्रम का आयोजन हुआ। इस कार्यक्रम में सबसे पहले महाविद्यालय परिवार ने माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी एवं माननीय मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के उद्बोधन को सुना और योग के प्रति प्रेरित हुआ। इसके बाद योग क्रियाओं को सामूहिक रूप से संपादित किया गया। प्राचार्य के में नेतृत्व महाविद्यालय परिवार ने विविध आसन और प्राणायम किये तथा इसे नियमित रूप से अपनाने का संकल्प लिया। महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ० मंजू जैन ने योग को जीवन-शैली में शामिल करने पर जोर देते हुए कहा कि तन और मन की स्वस्थता के लिए योग एक कारगर उपाय है। हमें नियमित रूप से इसे करते रहना चाहिए। उन्होंने विश्व योग दिवस के अवसर पर सभी को शुभकामनाएँ दीं। इस कार्यक्रम में डॉ० रेखा श्रीवास्तव, डॉ० नीता पांडेय, डॉ० एन.पी अरोड़ा, डॉ० ओजस्विनी जौहरी के साथ महाविद्यालय के समस्त स्टाफ एवं एनसीसी की छात्राएँ उपस्थित रहीं।

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर जिले की स्वास्थ्य संस्थाओं में आयोजित हुआ कार्यक्रम


अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष में आज मंगलवार को मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ एपी सिंह के निर्देशन में विदिशा जिले की स्वास्थ्य संस्थाओं में योग कार्यक्रम का आयोजन कर शहर के गणमान्य नागरिकों को योगाभ्यास कराने के साथ-साथ योग को प्रतिदिन अपने व्यवहार में लाने के लिए प्रेरित किया तथा योग से होने वाले शारीरिक, मानसिक एवं आर्थिक फायदे पर विस्तृत प्रकाश डाला। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र करैयाखेड़ा में जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ डीके शर्मा के नेतृत्व एवं श्री नीरज शर्मा के समन्वय से योग प्रशिक्षक श्री आकाश कुशवाह द्वारा योग कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम में उपस्थित स्टॉफ एवं  गणमान्य नागरिकों के द्वारा योगाभ्यास किया गया। वहीं गुलाबगंज प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में श्री विभूति श्रीवास्तव के नेतृत्व में योग कार्यक्रम का आयोजन कर योग गतिविधियां कराई गईं इसके साथ ही योग से होने वाले फायदों के बारे में बताया गया। 


अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर न्यायाधीशगण एवं बंदियों ने किया योगाभ्यास


vidisha-new
अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर प्रधान जिला न्यायाधीश श्री अचल कुमार पालीवाल के मार्गदर्शन में आज मंगलवार को वैकल्पिक विवाद समाधान केन्द्र एवं जिला जेल विदिशा में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण विदिशा के तत्वाधान में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का आयोजन किया गया। इस अवसर पर वैकल्पिक विवाद समाधान केन्द्र विदिशा में प्रधान जिला एवं सत्र न्यायाधीश श्री अचल कुमार पालीवाल एवं समस्त न्यायाधीशगण तथा कर्मचारीगण के द्वारा आयुष मंत्रालय के प्रोटोकाल का पालन करते हुए योगाभ्यास किया गया। इसके साथ ही मंगलवार की प्रातः छह बजे से जिला जेल विदिशा में निरूद्ध बंदियों के विरूद्व अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का आयोजन करते हुए बंदियों को विभिन्न योगासन एवं प्राणायाम का अभ्यास कराया गया। इस अवसर पर बंदियों को यह भी बताया गया कि योग करने से मन में सकारात्मक विचार आते है तथा शारीरिक स्वास्थ्य उत्तम बनता है। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर तहसील न्यायालयों में समस्त न्यायाधीशगण एवं कर्मचारीगणों द्वारा भी योगाभ्यास किया गया।

सिंगल यूज प्लास्टिक वस्तुओं का बिक्री-उपयोग एक जुलाई से प्रतिबंधित


प्लास्टिक अपशिष्ट प्रबंधन (संशोधन) नियम, 2021 में एक जुलाई से सिंगल यूज प्लास्टिक वस्तुओं का विनिर्माण, आयात, भंडारण, वितरण, बिक्री और उपयोग प्रतिबंधित हो जायेगा। इसमें प्लास्टिक स्टिक वाली इयर-बड्स, गुब्बारों के लिये प्लास्टिक की डंडियाँ, प्लास्टिक के झंडे, केंडी स्टिक, आइसक्रीम की डंडियाँ, पॉलीस्टाइरीन (थर्माकॉल) की सजावटी सामग्री, कप-प्लेट, गिलास, काँटे, चम्मच, चाकू, स्ट्रॉ, ट्रे, मिठाई के डब्बे, आमंत्रण-पत्र, सिगरेट पैकेट को पैक करने वाली रेपिंग फिल्म, 100 माइक्रॉन से कम मोटाई वाले प्लास्टिक या पीवीसी बेनर और स्टिरर्स का उपयोग नहीं किया जा सकेगा। प्लास्टिक के केरी बैग की मोटाई 30 सितंबर 2021 से 50 माईक्रॉन से बढ़ाकर 75 माइक्रॉन कर दी गई थी, जो 31 दिसंबर 2022 से 120 माईक्रॉन हो जाएगी। ऐसी सभी तरह की सिंगल यूज प्लास्टिक, जो उपयोगी कम है, पर कचरे के रूप से चिरकाल तक रहती हैं, के साथ पॉलीस्टाइरीन और विस्तारित पॉलीस्टाइरीन को प्रतिबंधित किया जा रहा है। केन्द्रीय पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय द्वारा सभी राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों को विस्तृत कार्य-योजना बनाकर क्रियान्वयन के निर्देश दिये गये हैं। 


आईटीआई में प्रवेश हेतु पंजीयन 30 तक


शासकीय आईटीआई विदिशा में संचालित एक वर्षीय एवं दो वर्षीय कौशल प्रशिक्षण पाठ्यक्रमों में प्रवेश सत्र 2022-23 हेतु पंजीयन की अन्तिम तिथि बढ़ाई गई है कि जानकारी देते हुए संस्था के प्राचार्य श्री एपी श्रीवास्तव ने बताया कि पंजीयन 30 जून तक जारी रहेगा। आईटीआई में प्रवेश लेने के इच्छुक आवेदक जिनकी शैक्षणिक योग्यता आठवी, दसवी कक्षा उत्तीर्ण हैं वे एमपी ऑनलाईन, कियोस्क सेन्टर के माध्यम से अपना पंजीयन, च्वाईस फिलिंग एवं त्रुटि सुधार कार्य अन्तिम तिथि  30 जून 2022 तक करा सकते हैं । प्रवेश से सम्बन्धित अन्य विस्तृत जानकारी के लिए प्रवेश विवरणिका कौशल विकास संचालनालय की वेबसाईट  www.mpskills.gov.in, www.dsd.mp.gov.in, iti.mponline.gov.in  पर उपलब्ध है।  प्राचार्य श्री एपी श्रीवास्तव ने बताया कि रोजगार, स्व-रोजगार प्राप्ति के लिए उपयुक्त इंजीनियरिंग, नॉन-इंजीनियरिंग ट्रेड्स में प्रवेश के लिये आवेदक द्वारा त्रुटि रहित च्वाईस फिलिंग किया जाना आवश्यक है।  च्वाईस फिलिंग सम्बन्धी जानकारी के लिए अपने नजदीकी शासकीय आईटीआई में स्थापित हेल्प डेस्क अथवा मोबाईल नम्बर 9425488456 पर सम्पर्क कर प्राप्त सकते हैं।

कोई टिप्पणी नहीं: