सीहोर(मध्य प्रदेश) की खबर 21 जून - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

विजयी विश्व तिरंगा प्यारा , झंडा ऊँचा रहे हमारा। देश की आज़ादी के 75 वर्ष पूरे होने पर सभी देशवासियों को अनेकानेक शुभकामनाएं व बधाई। 'लाइव आर्यावर्त' परिवार आज़ादी के उन तमाम वीर शहीदों और सेनानियों को कृतज्ञता पूर्ण श्रद्धासुमन अर्पित करते हुए नमन करता है। आइए , मिल कर एक समृद्ध भारत के निर्माण में अपनी भूमिका निभाएं। भारत माता की जय। जय हिन्द।

मंगलवार, 21 जून 2022

सीहोर(मध्य प्रदेश) की खबर 21 जून

दीवार पर नारे लिखकर एवं पीले चावल देकर किया मतदान के लिए प्रेरित


त्रि-स्तरीय पंचायत एवं नगरीय निकायों के चुनाव के दौरान मतदान के प्रतिशत को बढ़ाने तथा मतदान के लिए अधिक से अधिक लोगो को जागरूक करने के लिए कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री चन्द्र मोहन ठाकुर के निर्देश पर पूरे जिले भर में मतदाता जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है।  इसी क्रम में मध्यप्रदेश जन अभियान परिषद विकासखण्ड सीहोर की ग्रा विकास प्रफुस्टन समितियो द्वारा ग्राम खजुरिया कलां, महुआखेड़ा, मुहाली एवं अरनिया सुल्तानपुरा में मतदाता जागरूकता अभियान के तहत दीवार पर नारे लिखकर एवं पीले चावल देकर लोगों को मतदान के लिए प्रेरित किया गया।


शासकीय माध्यमिक शाला बड़नगर में मनाया गया अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस


नेहरू युवा केन्द्र सीहोर द्वारा अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर शासकीय माध्यमिक शाला बड़नगर में योग दिवस मनाया गया। जिसमें नेहरू युवा केंद्र के वॉलेंटियर के द्वारा योग के विभिन्न आसनों को करवाया गया तथा योग करने से स्वास्थ्य संबंधित लाभो की जानकारी दी।


खिलाड़ियों को योग की बारीकियों से किया अवगत


sehore-news-
सीहोर। बुधवार को शहर के स्थानीय चर्च ग्राउंड अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष्य में सभी खिलाड़ियों द्वारा क्रीड़ा भारती के नेतृत्व में योग दिवस मनाया गया योग दिवस पर योगा कराते हुए योगा खिलाड़ियों के लिए अत्यंत आवश्यक है क्योंकि ज्यादातर खिलाड़ी खेल के दौरान गर्मी के कारण बेहाल हो जाते हैं जिसकी वजह से उन्हें मैदान से बाहर जाना पड़ता है योगा के माध्यम से एकाग्रता प्राप्त होती है मन स्थिर रहता है अशांत एवं खेल के प्रति बुद्धि तेज होती है। इस संबंध में जानकारी देते हुए जिला फुटबाल एसोसिएशन के मनोज कन्नोजिया ने बताया कि क्रीड़ा भारती के द्वारा यहां पर खिलाड़ियों को योग की बारीकियों से भी अवगत कराया गया। 


जिला कांग्रेस कमेटी के तत्वाधान में बैठक का आयोजन, रूठों को मनाएगी कांग्रेस

  • कांग्रेस के घोषित प्रत्याशी अन्य कार्यकर्ताओं का सम्मान कर उन्हें मनाएं ताकि वह नामांकर वापस ले सकें-नईम नवाब

sehore-news
सीहोर। नगर पालिका चुनाव को लेकर कांग्रेस के जिलाध्यक्ष डॉ. बलवीर तोमर ने सोमवार को अनेक नगरीय पालिकाओं के उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी है। मंगलवार को जिला कांग्रेस कमेटी के तत्वाधान में एक विशेष बैठक का आयोजन किया गया था। इस मौके पर कार्यकारी जिलाध्यक्ष नईम नवाब को प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ के निर्देश पर कांग्रेस का प्रशासन प्रभारी का दायित्व दिया है। इस मौके पर उन्होंने कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कहा कि किसी भी चुनाव में प्रत्याशी बनने के लिए कई योग्य कार्यकर्ता टिकिट की मांग करते है, परंतु पार्टी एक को ही टिकट दे सकती है। पार्टी का वरिष्ठ नेतृत्व मंथन के बाद अपने प्रत्याशियों की घोषणा करता है। निकाय चुनाव में पार्टी ने जिन कार्यकर्ताओं को उम्मीदवार घोषित किया उनके अलावा कांग्रेस कार्यकर्ताओं को अपने नामांकन वापस ले लेना चाहिए। उक्त विचार नव नियुक्त कांग्रेस प्रभारी श्री नवाब ने कहे। मंगलवार को आयोजित बैठक में प्रभारी श्री नवाब ने कहा कि कांग्रेस के घोषित प्रत्याशियों को तत्काल अपने रुठे कार्यकर्ताओं और पदाधिकारियों के घर जाकर उसका सम्मान करना चाहिए तथा मनाना चाहिए। क्योंकि कार्यकर्ता ही किसी को सर्वोच्च शिखर पर पहुंचाता है, कोई भी अपने आप शिखर पर नहीं पहुंचता है। उन्होंने कहा कि जो कार्यकर्ता टिकट से वंचित रहे वह भी हमारी पार्टी के महत्वपूर्ण अंग है आगे भी उन्हें भी मौके मिलेंगे। इसलिए अधिकृत प्रत्याशियों को जिताने में जोर लगाएं। उन्होंने कहा कि प्रदेशाध्यक्ष कमलनाथ के निर्देश पर चुनाव के पूर्व अनेक नियुक्ति कर समन्वय स्थापित किया जा रहा है।  इसके लिए जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष डॉ. बलवीर तोमर ने पूरे जिले में रूठे हुए से संपर्क किया जा रहा है। जो रूठ गए हैं उनको मनाने आप सभी घर-घर जाएं और कार्यकर्ताओं को भी एक्टिव करें, कार्यकर्ताओं को एकजुट होकर नगरीय निकाय और त्रिस्तरीय जो चुनाव चल रहे हैं, उसको लेकर एक्टिव रहना है, क्योंकि मध्य प्रदेश में आने वाले समय में विधानसभा चुनाव भी हैं, अभी से सभी को तैयारी करनी है और एकजुट होकर मैदान में उतरना है।


मुद्दों की कमी नहीं सीएम के झूठे वादों के खिलाफ लडेंगे चुनाव

इस मौके पर कार्यकारी अध्यक्ष और कांग्रेस के प्रभारी श्री नवाब ने कहा कि हमारे पास शहर के विकास के अलावा अन्य मुद्दे है। इसमें सबसे बड़ा मुद्दा नर्मदा का पानी है। शहर सहित आस-पास के क्षेत्र में सालों बीत जाने के बाद भी नियमित रूप से पेयजल की व्यवस्था नहीं हो पाई है। हर साल शहर में पानी का संकट गहराता है, लेकिन इंतजाम कुछ नहीं होते है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने करीब दस-ग्यारह साल पहले नगर पालिका चुनाव के दौरान सीहोर में नर्मदा का जल लाने की घोषणा की थी। तब नगर पालिका के दो कार्यकाल बीत चुके हैं, लेकिन नर्मदा का जल लाने के लिए कोई पहल नहीं हुई। क्षेत्र में जल संकट हर साल गहराता जा रहा है और प्रदेश के मुखिया हर साल घोषणा कर चलते बन जाते है। उन्होंने कहा कि वर्तमान में हमारे प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ के नेतृत्व में पार्टी पूरी तरह मजबूत है और हमारे पास अनेक मुद्दे ऐसे है जिनके बल पर हमें आगामी चुनावों में जनता का वोट प्राप्त होगा। बैठक के दौरान कांग्रेस नेता पुनित राठौर, राजेन्द्र वर्मा, तुलसी राठौर, भगत सिंह, कमलेश माहेश्वरी, धर्मेन्द्र रेकवार आदि शामिल थे। 


तनावन्मुक्त खुशनुमा जिंदगी सभी को जीना चाहिए/ श्रीमती अरुणा राय 

  • योगा के साथ घूमर नृत्य से पूरा सभागार मंत्रमुग्ध हो गया 

sehore-news
सीहोर। ध्यानयोग, योगा, हसीं के ठहाके के साथ घूमर नृत्य से पूरा सभागार मंत्रमुग्ध हो गया| कत्थक युवा कार्यक्रम में लगभग सौ से अधिक महिलाओ, बच्चियों ने हिस्सा लिया। अन्तराष्ट्रीय योग एवं संगीत दिवस के उपलक्ष्य मे सरस्वती कथक डांस कला केन्द्र और इमप्राइमिस पब्लिक स्कूल महिला सांस्कृतिक मंच ने मंगलवार को कुईया गार्डन मे महिलाओं एवं बच्चियों के लिये संगीतमय कथक योगा का आयोजन किया। कार्यक्रम में  मुख्य अतिथि के रूप में पहुंची समाजसेवी अरुणा राय द्वारा माँ सरस्वती पूजा अर्चना दीप प्रज्वलन कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया। डायरेक्टर सरस्वती कथक डांस कला केन्द्र रुपाली सोनी, प्राचार्य इमप्राइमिस पब्लिक स्कूल सुनीता सोनी,अध्यक्षा सीहोर महिला सांस्कृतिक मंच ऊषा गुप्ता, संतोष विजयवर्गीय ने मुख्य अतिथि श्रीमती राय का पुष्प मालाओं से स्वागत सम्मान किया।  मुख्य अतिथि अरुणा राय ने कहा की तनाव भरे वातावरण में संगीत कथक योगा के साथ तनावन्मुक्त एवं खुशनुमा जिंदगी सभी को जीना चाहिए। ट्रेनर रुपाली सोनी ने कहा की जिंदगी ता उम्र सिखाना बंद नहीं करती, इसलिए हमें सीखते रहने की अपनी आदत कभी नहीं छोड़नी चाहिए आजीवन शिष्य बने रहे और जीवन में योग अपनाऐ। कार्यक्रम के अंत मे पोष्टीक आहार एवं निम्बू शरबत दिया गया तथा कार्यक्रम का संचालन एवं आभार सुनीता सोनी ने व्यक्त किया ।


जिला पंचायत सीईओ श्री सिंह ने किया ग्रामीण क्षेत्रों का निरीक्षण


जिला पंचायत सीईओ श्री हर्ष सिंह ने नसरूल्लागंज तहसील के ग्राम मनासा गिल्लौर में  घाट निर्माण का निरीक्षण एवं ग्राम में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत बनाए गए आवासों का निरीक्षण किया।


छात्रवृत्ति के लिए एमपीटास पोर्टल पर तिथियां बढ़ाई गई


अनुसूचित जाति एवं जनजाति वर्ग के विद्यार्थियो के लिये वर्ष 2021-22 में छात्रवृत्ति हेतु एमपीटास पोर्टल पर एप्लाई करने की अंतिम तिथि 30 मई 2022 थी। पीएमएस मॉड्यूल अन्तर्गत  (पी0एम0एस0 एवं आवास हेतु) तिथि को बढ़ाकर 30 जून 2022 कर दिया गया है। समस्त संस्थायें यह सुनिश्चित करें कि उनकी संस्था में अध्ययनरत कोई भी विद्यार्थी छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करने से वंचित न रहे। निर्धारित तिथि तक अनिवार्यतः समस्त विद्यार्थियों से एप्लाई कराना सुनिश्चित करें। यदि निर्धारित समय-सीमा के बाद कोई भी विद्यार्थी आवेदन करने से छूट जाता है तो इसकी सम्पूर्ण जवाबदारी सम्बंधित संस्था, विद्यार्थी की होगी ।


स्वस्थ एवं निरोगी रहने के लिए योग आवश्यक-प्रधान जिला न्यायाधीश श्री चंद


अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर जिला न्यायालय परिसर में योग दिवस मनाया गया एवं विधिक जागरूकता शिविर आयोजित किया गया। साथ ही जिला जेल सीहोर, ग्राम पचामा एवं थूना कलां में भी विधिक जागरूकता शिविर आयोजित किया गया। शिविर में उपस्थित व्यक्तियों को योग किये जाने एवं स्वस्थ रहने के लिए अच्छा खान-पान करने हेतु प्रेरित किया गया। जिला न्यायालय परिसर में आयोजित कार्यक्रम में प्रधान जिला न्यायाधीश श्री आरएन चंद ने कहा कि योग हमारे जीवन के लिए बहुत लाभदायक है। योग करने से बीमारी पास भी नही आती है और हम निरोगी रहते है। उन्होने कहा कि सभी नागरिकों को निरोगी रहने के लिए योग करना चाहिए। इस दौरान योग प्रशिक्षक ने योग किये जाने के लिए अलग-अलग आसानों का अभ्यास भी करवाया। कार्यक्रम में विशेष न्यायाधीश श्री सुरेश सिंह, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव श्री मुकेश कुमार दांगी सहित अन्य न्यायाधीश एवं पैरालीगल वॉलेंटियर्स उपस्थित थे।


मतदान ड्यूटी में लगे 2128 कर्मचारियों को लगाया प्रिकॉशन डोज


नगरीय निकाय एवं त्रिस्तरीय पंचायतों के आम निर्वाचन में लगे 2128 मतदान कर्मियो को अब तक विशेष टीकाकरण सत्र आयोजित कर कोविड-19 का प्रिकॉशन डोज लगाया गया है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. सुधीर कुमार डेहरिया ने जानकारी दी कि मतदान में लगे कर्मचारियों को फ्रंट लाइन वर्कर्स की श्रेणी में रखा गया है। जिसके अंतर्गत आष्टा में 870 कर्मचारियों को प्रिकॉशन डोज लगाया गया है। इसी प्रकार बुदनी में 48, इछावर 90, नसरूल्लागंज 79, श्यामपुर 522 तथा जिला चिकित्सालय में शहरी क्षेत्र अंतर्गत 519 अधिकारी-कर्मचारियों को प्रिकॉशन डोज लगाया जा चुका है।


स्वास्थ्य संस्थाओं में मनाया गया अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस


अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर जिले के हेल्थ एण्ड वेलनेस सेंटर्स, सीएचसी, सिविल अस्पताल, पीएचसी, उप स्वास्थ्य केन्द्र, आरोग्य केन्द्र स्तर पर पदस्थ अधिकारी-कर्मचारियों द्वारा अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम आयोजित किए गए। सभी योगासन प्राणायाम, सूर्य नमस्कार,पदमासन, वज्रासन, सिद्धासन, मत्स्यासन, वक्राषन, गोमुखासन, हलासन, मकरासन, नौकासन, शवासन, भुजंगासन, ब्रम्हमुद्रासन सहित योग के अन्य प्रकार के आसन कर योग से निरोग रहने का संदेश दिया गया।


प्रेक्षक श्री सलूजा ने की निर्वाचन तैयारियों की समीक्षा की


नगरीय निकाय के चुनावों को दृष्टिगत रखते हुए निर्वाचन प्रेक्षक श्री एसपीएस सलूजा (सेवानिवृत्त आईएएस) ने जिले के बुधनी एवं शाहगंज के रिटर्निंग ऑफिसर कार्यालयों में चुनावी तैयारियो की समीक्षा की। प्रेक्षक श्री सलूजा ने सभी रिटर्निंग ऑफिसर से नगरीय निकाय चुनाव के लिए अभ्यर्थियों को प्रतीक चिन्ह आबंटन एवं मतदान कर्मियों को निर्वाचन सामग्री के वितरण तथा वापसी के लिए राज्य निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों का पालन सुनिश्चित करने के लिए कहा। उन्होंने इव्हीएम की एफएलसी और कमिशनिंग के बारे में जानकारी ली। साथ ही उन्होंने सभी अभ्यर्थियों, राजनैतिक दलों तथा शासकीय सेवकों से आदर्श आचार संहिता का पालन करने के लिए कहा। प्रेक्षक श्री सलूजा ने मतदान के प्रतिशत को बढ़ाने एवं अधिक से अधिक मतदान के लिए सभी विकाखण्डों में मतदाता जागरूकता अभियान चलाने के भी निर्देश दिए। प्रेक्षक श्री सलूजा ने मतदान के पूर्व सभी मतदान केन्द्रों में आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।


जिला पंचायत सीईओ श्री सिंह ने किया ग्रामीण क्षेत्रों का निरीक्षण


जिला पंचायत सीईओ श्री हर्ष सिंह ने नसरूल्लागंज तहसील के अनेक ग्राम पंचायतों में सामुदायिक भवन एवं प्रगतिरत निर्माण तथा विकास कार्यों का निरीक्षण किया। उन्होंने गोपालपुर में लाइब्रेरी हॉल, ग्राम सेवनिया झाली में अमृत सरोवर के तहत तालाब का, रफीकगंज में सामुदायिक भवन, उतावखुर्द के डोंगलापानी में प्रधानमंत्री आवास योजना के निर्माण कार्यों एवं छीपानेर में सामुदायिक स्वच्छता परिसर का निरीक्षण किया। सीईओ श्री सिंह ने सभी प्रगतिरत निर्माण एवं विकास कार्यों को गुणवत्ता पूर्ण एवं समय सीमा में पूर्ण करने के संबंधित अधिकारियो को निर्देश दिए।


रिटर्निंग एवं सहायक रिटर्निंग अधिकारियों द्वारा किया जा रहा मतदान केन्द्रो का निरीक्षण, निर्भीक तथा स्वतंत्र रूप से मतदान के लिए किया जा रहा जागरूक


त्रि-स्तरीय पंचायत आम निर्वाचन के लिए मतदान केन्द्रों पर सभी आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने तथा सभी चुनावी गतिविधियों को सुचारू रूप से सम्पन्न कराने के लिए सभी रिटर्निंग एवं सहायक रिटर्निंग अधिकारियों द्वारा मतदान केन्द्रो का निरीक्षण किया जा रहा है। इसके साथ ही ग्रामीणों से चर्चा कर मतदाता जागरूकता अभियान के तहत सभी मतदाताओं को निर्भीक तथा स्वतंत्र होकर मतदान करने के लिए जागरूक भी किया जा रहा है। अधिकारियों द्वारा सभी से आदर्श आचार संहिता का पालन करने की अपील की जा रही है।


जिले में अब तक 59.4 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज, बीते 24 घंटे में 22.8 मिलीमीटर औसत वर्षा


जिले में 01 जून से 21 जून 2022  तक 59.4 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज की गई। जो कि गत वर्ष इसी अवधि में औसत वर्षा 138.7 मिलीमीटर थी। जिले की वर्षा ऋतु में सामान्य औसत वर्षा 1148.4 मिलीमीटर है। अधीक्षक भू-अभिलेख द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार 01 जून से 21 जून 2022 तक जिले के वर्षामापी केन्द्र सीहोर में 87.2  मिलीमीटर,  श्यामपुर में 54.0, आष्टा में 71.0 जावर में 62.0, इछावर में 103.0, नसरूल्लागंज में 34.2,  बुधनी में 40.0,  और रेहटी में 23.8 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई है।


बीते 24 घंटे में 22.8 मिलीमीटर औसत वर्षा

जिले में बीते 24 घंटे में प्रात: 08 बजे तक 22.8 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज की गई। वर्षामापी केन्द्र सीहोर में 36.2 मिलीमीटर, श्यामपुर में 17.0, आष्टा में 12.0 जावर में 39.0, इछावर में 26.0, नसरूल्लागंज में 17.2, बुधनी में 26.0, रेहटी में 9.2 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई है।


मतदान समाप्त‍ि के 48 घंटे पूर्व से शराब की दुकानें बंद होंगी


त्रि-स्तरीय पंचायत एवं नगरीय निकाय के आम निर्वाचन को शांतिपूर्ण तथा शालीन वातावरण में निष्पक्ष और स्वतंत्र रूप से सम्पन्न कराये जाने के उद्देश्य से कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री चन्द्र मोहन ठाकुर के निर्देश पर नगरीय निकाय एवं जनपद पंचायत क्षेत्र अंतर्गत पंचायत निर्वाचन के 05 किलोमीटर के दायरे में समस्त शराब की दुकानें मतदान के समाप्त होने के समय से 48 घंटे पूर्व से बंद रखे जाने के आदेश दिए है। इस अवधि में शराब के क्रय विक्रय पर पूर्णत: प्रतिबंध लगाने के आदेश दिए गए है। राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित कार्यक्रम अनुसार त्रिस्तरीय पंचायतों के आम निर्वाचन के लिए मतदान 25 जून को संपन्न कराया जाएगा। इस अवधि में शराब का क्रय-विक्रय पूर्णत: प्रतिबंधित रहेगा। पंचायत आम निर्वाचन के समय ग्रामीण क्षेत्र में स्थित शराब की सभी दुकानें संबंधित ग्राम पंचायत के मतदान की समाप्ति के लिए नियत समय से 48 घंटे पूर्व बंद रखी जाएंगी। जनपद पंचायत अथवा जिला पंचायत के सदस्य के निर्वाचन के मामले में संबंधित निर्वाचन क्षेत्र के अंतर्गत आने वाली प्रत्येक ग्राम पंचायत की भौगोलिक सीमा की परिधि में शराब की सभी दुकानें बंद रखी जाएंगी। जिन ग्राम पंचायतों में आम निर्वाचन संपन्न होना है, उन ग्राम पंचायतों की सीमा से 5 किलोमीटर की अवधि में आने वाली समस्त शराब की दुकानें भी बंद रखी जाएंगी। त्रि-स्तरीय पंचायतों के आम निर्वाचन की प्रक्रिया के तहत वृत्त बुधनी, आष्टा एवं दोराहा के सीमावर्ती जिलों में भी मतदान समाप्ति के 48 घंटे पूर्व से शराब दुकाने बंद रखी जाएंगी।


शासकीय पीजी कॉलेज में किया गया योगाभ्यास


अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर शासकीय चंद्रशेखर आजाद स्नातकोत्तर महाविद्यालय में योगाभ्यास कार्यक्रम आयोजित किया गया। योगाभ्यास कार्यक्रम के पश्चात महाविद्यालय के एनएसएस छात्रों द्वारा "मानवता के लिए योग" विषय पर परिचर्चा का आयोजन भी किया गया। इस अवसर पर प्राचार्य डॉ. उर्मिला सलूजा ने योग की महत्ता पर चर्चा करते हुए कहा कि योग पूरे विश्व के लिए एक अमूल्य निधि के समान है, इसमें वैश्विक कल्याण निहित है, इसीलिए आज इसकी प्रासंगिकता पूरे विश्व में बढ़ती जा रही है। कार्यक्रम में महाविद्यालय का समस्त स्टॉफ एवं छात्र-छात्रा उपस्थित थे।


शरीर को स्वस्थ और मन को शांत रखने के लिए योग जरूरी- कलेक्टर श्री ठाकुर

  • अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर सामूहिक योगाभ्यास कार्यक्रम आयोजित

अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस पर पूरे जिले में सामूहिक योगाभ्यास का कार्यक्रम आयोजित किया गया। मुख्य कार्यक्रम सीहोर के आवासीय खेल परिसर, गणेश मंदिर तथा सलकनपुर में आयोजित किया गया। इस अवसर पर कलेक्टर श्री चन्द्र मोहन ठाकुर, जिला पंचायत सीईओ श्री हर्ष सिंह, अपर कलेक्टर श्रीमती गुंचा सनोबर सहित बड़ी संख्या में नागरिक छात्र-छात्राएं तथा शासकीय सेवकों ने योग्याभ्यास किया। आयुष विभाग द्वारा आयोजित योगाभ्यास कार्यक्रम में कलेक्टर श्री ठाकुर ने कहा कि योग न केवल शरीर को स्वस्थ और मन को शांत रखने के लिए जरूरी है, बल्कि नियमित योगाभ्यास से सकारात्मक ऊर्जा भी मिलती है, जो रचनात्मक गतिविधियों की ओर अग्रसर करती है। योग शरीर को स्वस्थ, मन को नियंत्रित, अनुशासित और प्रसन्न रखता है। आवासीय खेल परिसर एवं सलकनपुर में कर्नाटक से प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी तथा भोपाल से मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के संबोधन एवं योगाभ्यास का सीधा प्रसारण दिखाया गया। आयुष अधिकारी श्री नरेन्द्र सिंह लोधी ने बताया कि जिले में अनेक हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर, स्कूलों, जनपदों तथा स्वसहायता समूह की दीदियों ने भी सामूहिक योगाभ्यास कार्यक्रम आयोजित किया।


आबकारी विभाग ने 02 प्रकरण कायम कर 42 हजार से अधिक की अवैध मदिरा जप्त की


पंचायत एवं नगरीय निकाय के निर्वाचन को दृष्टिगत रखते हुए कलेक्टर श्री चन्द्र मोहन ठाकुर के निर्देश पर अवैध मदिरा के विरुद्ध निरन्तर कार्यवाही की जा रही हैं। आबकारी दल ने बुधनी के अनेक क्षेत्रों में कार्यवाही करते हुए 42 हजार 850 रूपए की देशी-विदेशी मदिरा एवं महुआ लाहन जप्त किया है। जिला आबकारी अधिकारी श्रीमती कीर्ति दुबे से प्राप्त जानकारी अनुसार आबकारी अमले ने बुधनी में मध्यप्रदेश आबकारी अधिनियम 1915 की विभिन्न धाराओं के अन्तर्गत छापामार कार्रवाई की। शाहगंज थाना अंतर्गत ग्राम चिकली के समीप खिरियाकुर्मी के जंगल से अज्ञात आरोपी से 750 किलोग्राम महुआ लाहन, बुधनी थाना अंतर्गत सलकनपुर रोड पर 54 नम्बर ढाबा से 19 बोतल बियर, 10 पाव देशी शराब प्लेन, 10 पाव गोआ व्हिस्की कुल 16 लीटर शराब जप्त की गई। जप्त सामग्री का बाजार मूल्य लगभग 42 हजार 850 रुपए है। सभी आरोपियों को आबकारी अधिनियम के अंतर्गत प्रकरण कायम कर गिरफ्तार किया गया। साथ ही बुधनी वृत्त के ढाबों एवं अन्य स्थानों की सर्चिंग कर मौका कार्यवाही की गई। कार्यवाही सहायक जिला आबकारी अधिकारी श्री अमिताभ जैन तथा आबकारी अमले द्वारा की गई। अवैध शराब के विरूद्ध कार्यवाही सतत जारी रहेगी।


26 जून को मनाया जाएगा अंतर्राष्ट्रीय नशा निवारण दिवस


नशीले पदार्थो के दुरूपयोग और अवैध व्यापार के विरूद्व 26 जून को अन्तर्राष्ट्रीय नशा निवारण दिवस के में मनाया जाएगा। संयुक्त राष्ट्र परिषद् की साधारण सभा द्वारा 1987 को पारित संकल्प में की गई घोषणा अनुसार 26 जून नशीले पदार्थों के दुरूपयोग और अवैध व्यापार के विरूद्ध अंतर्राष्ट्रीय नशा निवारण दिवस के रूप में मनाया जाता है। इसका उददेश्य उन प्रभावों को सशक्त करना है, जिससे नशीले पदार्थों व नशीली दवाइयों से मुक्त समाज का निर्माण किया जा सके। इस अवसर पर जिला स्तरीय संबंधित विभागों स्वास्थ्य और परिवार कल्याण, परिवहन, स्कूल शिक्षा, उच्च शिक्षा, चिकित्सा शिक्षा, महिला एवं बाल विकास, नगरीय प्रशासन एवं विकास, पंचायत एवं ग्रामीण विकास, पुलिस, जेल, खेल और युवा कल्याण विभाग तथा अशासकीय संस्थाओं को कार्यक्रम में सहभागी के निर्देश दिये गये है। सामाजिक न्याय एवं नि:शक्तजन कल्याण विभाग के उप संचालक ने जानकारी में बताया कि कार्यक्रम आयोजन के तहत नशामुक्ति के लिए रैलिया एवं मानव श्रृंखला का निर्माण, विभिन्न संस्थाओं जैसे विद्यालय, महाविद्यालयों आदि में विषय विशेषज्ञों के व्याख्यान, नशा, शराब की आदत से छूटे हुए प्रभावी एवं जिम्मेदार व्यक्तियों का व्याख्यान, जन सामान्य से नशामुक्ति के लिए शपथ ग्रहण, बैनर पोस्टर, पेम्पलेट के माध्यम से व्यापक प्रचार-प्रसार कार्यक्रम का आयोजन किया जाना है। कार्यक्रम जिला मुख्यालय पर 26 जून को अन्तर्राष्ट्रीय नशा निवारण दिवस के रूम में मनाया जाएगा। कार्यक्रम के तहत नशा मुक्ति रेली का आयोजन प्रात: 7 बजे से किया जाएगा। नशा मुक्ति रैली कोतवाल चोराहा से प्रारंभ हो कर बाल विहार मैदान पर समापन किया जावेगा। समापन अवसर पर मानव श्रृख्ंला तैयार किया जाना है। कार्यक्रमों आयोजन अवसार पर आदर्श आचार संहिता का पालन किया जाएगा।


होटल, लॉज, धर्मशाला आने वाले व्यक्तियों की जानकारी उपलब्ध कराना अनिवार्य


जिले के नगरीय निर्वाचन एवं त्रि-स्तरीय पंचायत आम निर्वाचन 2022 के दौरान शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी श्री चंद्र मोहन ठाकुर ने सराय अधिनियम 1967 की धारा 8 के अंतर्गत जिला सीहोर की सम्पूर्ण सीमा के भीतर सभी सराय, धर्मशालाओं, होटल तथा लॉज के मालिकों एवं प्रबंधकों को उनके संस्थानों में ठहरने वाले व्यक्तियों की दैनिक जानकारी संबंधित थाना प्रभारी एवं निकटतम कार्यपालिक दण्डाधिकारी को लिखित में देने के आदेश दिए गए है।  ऐसी सूचना संबंधित अधिकारियों के पास अगले दिन शाम 5 बजे तक पहुंचाना अनिवार्य है। यह आदेश 18 जुलाई 2022 तक लागू रहेगा।


नगरीय निकाय निर्वाचन दो चरणों में सम्पन्न होंगे


निर्वाचन कार्यालय से प्राप्त जानकारी अनुसार जिले की 09 नगरीय निकायों के 158 वार्डों के 282 मतदान केन्द्रों में दो चरणों में चुनाव सम्पन्न होंगे। प्रथम चरण में सीहोर नगर एवं द्वितीय चरण में शेष नगरीय निकायों के चुनाव सम्पन्न कराए जाएंगे। नगरीय निर्वाचन में जिले के कुल 1,94,524 मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग करेंगे। प्रथम चरण में नगर पालिका परिषद सीहोर के 35 वार्डों में चुनाव के लिए 106 मतदान केन्द्र बनाए गए है। द्वितीय चरण में नगरपालिका परिषद आष्टा के 18 वार्डों में चुनाव के लिए 55 मतदान केन्द्र, नगर परिषद जावर के 15 वार्डों में चुनाव के लिए 15 मतदान केन्द्र, नगर परिषद कोठरी के 15 वार्डों में चुनाव के लिए 15 मतदान केन्द्र, नगर परिषद इछावर के 15 वार्डों में चुनाव के लिए 17 मतदान केन्द्र, नगर परिषद बुधनी के 15 वार्डों में चुनाव के लिए 18 मतदान केन्द्र, नगर परिषद शाहगंज के 15 वार्डों में चुनाव के लिए 15 मतदान केन्द्र, नगर परिषद रेहटी के 15 वार्डों में चुनाव के लिए 15 मतदान केन्द्र, नगर परिषद नसरूल्लागंज के 15 वार्डों में चुनाव के लिए 26 मतदान केन्द्र बनाए गए है।


मंकीपॉक्स के लिए एडवाइजरी जारी


मंकीपॉक्स एक वाइरल जूनोटिक बीमारी है, जो मध्य और पश्चिम अफ्रीका के उष्णकटीबंधीय वर्षा वन क्षेत्रों में पाई जाती है। मंकीपॉक्स के संक्रमित रोगी को सामान्यत: बुखार, रेश और लिम्फ नोड्स में सूजन पाई जाती है। यह रोग पशुओ से मनुष्य में और मनुष्य से मनुष्य में भी फ़ैल सकता है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. सुधीर कुमार डेहरिया ने जानकारी दी कि यह वायरस कटी फटी त्वचा, (आँख,नाक, कान, मुँह) के माध्यम से शरीर में प्रवेश कर सकता है। संक्रमित व्यक्ति के चकते दिखने से 1-2 दिन पहले तक रोग फ़ैल सकता है। सभी चकतो से पपड़ी गिर न जाये, तब तक रोगी संक्रमित बना रह सकता है।


प्रदेश में योग आयोग होगा गठित - मुख्यमंत्री श्री चौहान


प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में आठवें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर राज्य स्तरीय कार्यक्रम में मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेश में योग आयोग गठित करने की घोषणा की। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि योग को जीवन का अभिन्न अंग बनाने के लिए प्रदेश की शालाओं में योग प्रशिक्षण प्रारंभ किया जाएगा। इसके लिए योग शिक्षकों की भर्ती भी की जाएगी। लोग घर पर सरल योग का अभ्यास निरंतर कर सकें इसके लिए भी आवश्यक व्यवस्था स्थापित की जाएगी। अंतर्राष्ट्रीय योग संस्थान, पतंजलि योग संस्थान, ईशा योग फाउंडेशन, आर्ट ऑफ लिविंग जैसी संस्थाओं से योग साधकों का सहयोग लिया जाएगा। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने सभी प्रदेशवासियों से प्रतिदिन योग करने का आहवान किया।


शरीर को स्वस्थ और मन को शांत रखने के लिए योग जरूरी- कलेक्टर श्री ठाकुर

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर सामूहिक योगाभ्यास कार्यक्रम आयोजित

अन्तर्राष्ट्रीष्य योग दिवस के अवसर पर पूरे जिले सामूहिक योगाभ्यास का कार्यक्रम आयोजित किया गया। मुख्य कार्यक्रम सीहोर के आवासीय खेल परिसर, गणेश मंदिर तथा सलकनपुर में आयेाजित किया गया। कलेक्टर श्री चन्द्र मोहन ठाकुर, सीईओ श्री हर्ष सिंह, अपर कलेक्टर श्रीमती गुंचा सनोबर सहित बड़ी संख्या में नागरिक, छात्र-छात्राएं तथा शासकीय सेवकों ने योग्याभ्यास किया। आयुष विभाग द्वारा आयोजित योगाभ्यास कार्यक्रम में कलेक्टर श्री चन्द्र मोहन ठाकुर ने कहा कि  योग न केवल शरीर को स्वस्थ और मन को शांत रखने के लिए जरूरी है, बल्कि नियमित योगाभ्यास से सकारात्मक ऊर्जा मिलती है जो रचनात्मक गतिविधियों की अग्रसर करती है। योग शरीर को स्वस्थ, मन को नियंत्रित, अनुशासित और प्रसन्न रखता है। आवासीय खेल परिसर एवं सलकनपुर में कर्नाटक से प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी तथा भोपाल से मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के संबोधन एवं योगाभ्यास का सीधा प्रसारण दिखाया गया। आयुष अधिकारी श्री नरेन्द्र सिंह लोधी ने बताया कि जिले में अनेक हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर, स्कूलों, जनपदों तथा स्वसहायता समूह की दीदियों ने भी सामूहिक योगाभ्यास कार्यक्रम आयोजित किया।


खरीफ मौसम 2022 के लिए सैटेलाइट इमेज आधारित गिरदावरी संबंधी दिशा-निर्देश

  • फसल गिरदावरी की जानकारी सारा एप पर अवलोकन हेतु उपलब्ध रहेगी, गिरदावरी के संबंध में आपत्ति एवं निराकरण की समय-सीमा निर्धारित

मौसम खरीफ 2022 के लिए फसल गिरदावरी की कार्यवाही समय-सीमा में पूर्ण की जाना है। ताकि ई-उपार्जन, फसल बीमा, फसल ऋण आदि सुसंगत कार्यवाही निर्बाध रूप से संचालित हो सके। मौसम खरीफ 2022 से सैटेलाइट @AI आधारित गिरदावरी के साथ गुणवत्तापूर्ण गिरदावरी के लक्ष्य को पूर्ण करने के लिए किसाने की फसल गिरदावरी कार्य में सहभागिता को सुनिश्चित करने हेतु निर्णय लिया गया है। कलेक्टर श्री चन्द्र मोहन ठाकुर ने सभी संबंधित अधिकारियों को भू-अभिलेख आयुक्त द्वारा दिए गए दिशा-निर्देशों का पालन  सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। भू-अभिलेख आयुक्त द्वारा जारी निर्देशों के तहत एमपी किसान एप के माध्यम से फसल स्व-घोषणा की जानकारी दर्ज करने हेतु पूर्व से ऑप्शन उपलब्ध है। मौसम खरीफ हेतु सैटेलाइट इमेज @AI आधारित यथा संभव खसरा नंबरवार फसल गिरदावरी की जानकारी MPSeDC द्वारा  31 जुलाई 2022 तक उपलब्ध कराई जायेगी। सैटेलाइट इमेज @AI आधारित फसल गिरदावरी की जानकारी सारा एप पर अवलोकन हेतु उपलब्ध होगी। एमपी किसान एप के माध्यम से किसान द्वारा खेत में उपस्थित होकर फसल की जानकारी जियो फेंस तकनीक अनुसार दर्ज की जा सकती है, जिसकी समय-सीमा 15 अगस्त 2022 तक नियत की गई है।


सीधे सर्वर पर जानकारी अद्यतन की जाएगी

सैटेलाइट इमेज @AI आधारित फसल गिरदावरी की जानकारी एवं एमपी किसान एप के माध्यम से दर्ज जानकारी समान होने पर जानकारी सीधे सर्वर पर अद्यतन की जायेगी। सैटेलाईट इमेज @AI आधारित फसल गिरदावरी की जानकारी एवं एमपी किसान एप के माध्यम से दर्ज जानकारी में विसंगति होने पर इन सर्वे नंबर की जानकारी ग्राउंड टचिंग के लिए पटवारी को सारा एप में उपलब्ध कराई जायेगी।


पटवारियों द्वारा गिरदावरी पूर्ण करने हेतु समय-सीमा

ग्राउंड दुथिंग हेतु पटवारियों को प्रदत्त सर्वे नंबर एवं किसान द्वारा गिरदावरी से शेष सर्वे नंबर की गिरदावरी पटवारी द्वारा जियो फेंस तकनीक के आधार पर पूर्ण की जायेगी।  मौसम खरीफ के लिए पटवारियों द्वारा गिरदावरी पूर्ण करने हेतु समय-सीमा 31 अगस्त 2022 तक रहेगी।


गिरदावरी के संबंध में आपत्ति एवं निराकरण

खरीफ मौसम के लिए किसानों द्वारा फसल गिरदावरी के संबंध में आपत्ति की जानकारी दर्ज करने हेतु समय-सीमा 05 सितम्बर 2022 तक रहेगी। मौसम खरीफ हेतु दिनांक 10 सितंबर 2022 तक प्राप्त आपत्तियों का निराकरण संबंधित तहसीलदार-नायब तहसीलदार द्वारा सारा पोर्टल के माध्यम से एवं प्राप्त आपत्ति की लोकेशन एवं फसल के फोटो का अवलोकन कर आवश्यक जांच उपरांत किया जा सकेगा। मौसम खरीफ हेतु नियत दिनांक 10 सितम्बर 2022 उपरांत कोई संशोधन नहीं किया जा सकेगा एवं डाटा को लॉक किया जायेगा।

कोई टिप्पणी नहीं: