ट्रेन में अब अधिक लगेज लेकर चले तो देना होगा जुर्माना - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

विजयी विश्व तिरंगा प्यारा , झंडा ऊँचा रहे हमारा। देश की आज़ादी के 75 वर्ष पूरे होने पर सभी देशवासियों को अनेकानेक शुभकामनाएं व बधाई। 'लाइव आर्यावर्त' परिवार आज़ादी के उन तमाम वीर शहीदों और सेनानियों को कृतज्ञता पूर्ण श्रद्धासुमन अर्पित करते हुए नमन करता है। आइए , मिल कर एक समृद्ध भारत के निर्माण में अपनी भूमिका निभाएं। भारत माता की जय। जय हिन्द।

शुक्रवार, 3 जून 2022

ट्रेन में अब अधिक लगेज लेकर चले तो देना होगा जुर्माना

limit-of-kg-luggage-in-train
नयी दिल्ली : अब अगर आपने ट्रेन में एक तय सीमा से अधिक सामना लेकर यात्रा की तो आपको अब अतिरिक्त पैसा देना होगा। भारतीय रेलवे ने जानकारी दी है कि अगर आप ट्रेन में बिना बुकिंग अतिरिक्त सामान ले जाते हुए पकड़े जाते हैं तो अब आपको जुर्माना भी देना होगा जो सामान्य दरों से छह गुना अधिक होगा। इसके लिए रेलवे ने बजाप्ता ट्रेन की बोगी की श्रेणी के अनुसार सामान के भार के अनुसार चार्ज वाली लिस्ट जारी की है। प्राप्त जानकारी के अनुसार रेलवे में अभी तक यह नियम है कि यात्री जिस श्रेणी में यात्रा कर रहा है उसके आधार पर व ट्रेन के डिब्बे में 40 किलोग्राम से लेकर 70 किलोग्राम तक का भारी सामान मुफ्त ले जा सकता है। लेकिन अब यदि इस भार सीमा से ज्यादा सामान होने पर यात्री को अतिरिक्त पैसा देना पड़ेगा। इसके अलावा यदि तय भार सीमा से अधिक भार का सामान अपने साथ ले जाने की जानकारी यात्री नहीं देता है और चुपचाप सामान लेकर जा रहा है तो उसे सफर के दौरान पकड़े जाने पर सामान्य दर से छह गुना अधिक का जुर्माना भुगतान करना होगा। रेलवे मंत्रालय ने इस बारे में ट्वीट कर जानकारी दी है जिसमें लिखा गया है कि सामान अधिक होगा तो यात्रा के सुख कम हो जाएंगे! ट्रेनों में यात्रा करते समय अधिक सामान न ले जाएं। अधिक सामान के मामले में एक्‍स्‍ट्रा सामान के लिए बुकिंग करना होगा। सामान के लिए न्यूनतम शुल्क 30 रुपए है।


क्‍लास                               मुफ्त भार                     मार्जिन भार                     अधिकतम भार

AC फर्स्‍ट क्‍लास                    70 Kgs                      15 Kgs                         150 Kgs

AC2-स्‍लीपर/फर्स्‍ट क्‍लास         50 Kgs                      10 Kgs                         100 Kgs

AC3-स्‍लीपर/AC चेयर            40 Kgs                      10 Kgs                         40 Kgs

स्‍लीपर क्‍लास                       40 Kgs                      10 Kgs                         80 Kgs

सेकेंड क्‍लास                         35 Kgs                      10 Kgs                         70 Kgs


ट्रेन की रवानगी के समय से करीब 30 मिनट पहले तक यात्री अपने तय मुफ्त भार से अधिक भार वाले सामना की बुकिंग करा सकते है। इसके लिए यात्री को स्टेशन के लगेज कार्यालय में बुकिंग के वक्त सामान लेकर जाना चाहिए। यात्री ऐसा अपनी यात्रा का टिकट बुक कराते समय भी कर सकते हैं।

कोई टिप्पणी नहीं: