सीहोर (मध्य प्रदेश) की खबर 01 जून - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

विजयी विश्व तिरंगा प्यारा , झंडा ऊँचा रहे हमारा। देश की आज़ादी के 75 वर्ष पूरे होने पर सभी देशवासियों को अनेकानेक शुभकामनाएं व बधाई। 'लाइव आर्यावर्त' परिवार आज़ादी के उन तमाम वीर शहीदों और सेनानियों को कृतज्ञता पूर्ण श्रद्धासुमन अर्पित करते हुए नमन करता है। आइए , मिल कर एक समृद्ध भारत के निर्माण में अपनी भूमिका निभाएं। भारत माता की जय। जय हिन्द।

बुधवार, 1 जून 2022

सीहोर (मध्य प्रदेश) की खबर 01 जून

जिला अध्यक्ष रवि मालवीय के नेतृत्व में जिले के कार्यकर्ता भोपाल में आयोजित भाजपा की वृहद प्रदेश कार्यसमिति की बैठक में हुए शामिल,स्टेट हेंगर पर राष्ट्रीय अध्यक्ष का किया स्वागत


sehore news
सीहोर। भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री जे पी नड्डा जी के  आज भोपाल आगमन पर सीहोर जिला भाजपा के अध्यक्ष श्री रवि मालवीय के नेतृत्व में जिले के सभी 19 मंडलो से सैकड़ों कार्यकर्ता प्रातः राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री नड्डा जी के भोपाल आगमन पर उनके स्वागत सम्मान का स्टेट हेंगर पर आयोजित कार्यक्रम में शामिल हुए। यहां के पश्चात सभी अपेक्षित कार्यकर्ता लाल परेड ग्राउंड पर मप्र भाजपा की वृहद प्रदेश कार्यसमिति की बैठक में शामिल हुए। इस कार्यसमिति की बैठक को राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री जेपी नड्डा सहित मप्र भाजपा के अध्यक्ष श्री वीडी शर्मा,मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान सहित अन्य पदाधिकारियों ने संबोधित किया। इस बैठक में जिले के सभी अपेक्षित पदाधिकारी जिसमे  जिलाध्यक्ष, जिला प्रभारी,सांसद, विधायक, प्रदेश पदाधिकारी, जिला पदाधिकारी, प्रदेश मोर्चा पदाधिकारी,मोर्चा के जिलाध्यक्ष व महामंत्री, मंडल अध्यक्ष,प्रकोष्ठ के जिला संयोजक आदि सभी शामिल हुए।


फुटबाल प्रशिक्षण शिविर में पहुंचे खेल अधिकारी ने किया खिलाड़ियों का उत्साहवर्धन


sehore news
सीहोर। जिला फुटबाल एसोसिएशन के तत्वाधान में शहर के चर्च मैदान पर जारी ग्रीष्मकालीन फुटबॉल प्रशिक्षण शिविर बुधवार को जिला खेल अधिकारी अरविंद इलियाजर ने खिलाड़ियों से परिचय प्राप्त कर खिलाड़ियों को शुभकामनाएं दी अपने आशीर्वाद देते हुए उन्होंने बताया इंडिया में अंडर-17 का वर्ल्ड कप होने वाला है। इसके लिए आपको तैयारियां करना है। श्रेष्ठ खेलकर हमारे जिले का नाम देश और दुनिया में नाम कमाएं आपने जो खेल चुना है वह खेल बहुत मेहनत का खेल है इस खेल के लिए बहुत दमखम की जरूरत है दुनिया के सबसे लोकप्रिय खेल फुटबॉल दुनिया में ऐसा कोई देश नहीं जो वर्ल्ड फुटबॉल फेडरेशन से रिलेटेड नहीं है आप सब मन लगाकर खेलें आपको किसी प्रकार की परेशानी नहीं आएगी हम आपके लिए हर प्रयास करेंगे आप खेलें और सीहोर जिले का नाम रोशन करें। इस अवसर पर वरिष्ठ खिलाड़ी शैलेंद्र शर्मा, दीपक पुरोहित, कमल यादव, मनोज अहिरवार, विशाल आदि ने ने जिला खेल अधिकारी श्री इलियाजर का स्वागत किया। 


नेपाल में आयोजित इंटरनेशनल कराटे प्रतियोगिता में दो गोल्ड के साथ  कुल नौ खिलाड़ियों ने जीते मैडल


sehore news
सीहोर। शहर के इंदौर नाका बजरंग कालोनी स्थित मास्टर आफ ताओ कराटे एसोसिएशन के दो दर्जन से अधिक कराटे खिलाड़ियों ने गत दिनों नेपाल स्थित काठमांडू में आयोजित इंटरनेशनल कराटे प्रतियोगिता में शानदार प्रदर्शन करते हुए नौ खिलाड़ियों ने मैडल हासिल किया है। इसमें दो कराटे खिलाड़ियों ने गोल्ड, चार ने सिल्वर और तीन खिलाड़ियों ने ब्राउंस मैडल हासिल कर शहर का नाम रोशन किया है। इस संबंध में मास्टर आफ ताओ कराटे एसोसिएशन के मीडिया प्रभारी प्रियांशु दीक्षित ने बताया कि कोच लखन ठाकुर और श्रीमती विमला ठाकुर के नेतृत्व में दो दर्जन खिलाड़ियों की टीम नेपाल में तीन दिवसीय इंटरनेशनल कराटे चैम्पियनशिप के लिए गत दिनों रवाना हुई थी, इसमें से कई कराटे खिलाड़ी ऐसे थे जिन्होंने ने पहली ही बार में  अपने शानदार प्रदर्शन करते हुए शहर का नाम रोशन विश्व पटल पर अंकित किया है। प्रतियोगिता में गोल्ड हासिल करने वालों में पायल बागवान और नीतू लोधी। इसके अलावा सिल्वर मैडल हासिल करने वालों में मिनल पटेरिया, आशा चावरिया, अरवाज खान और प्रवीण सरवर शामिल है। वहीं ब्राउंस मैडल हासिल करने वालों में स्वाती सिंह, अक्षत मेवाड़ा और जीतमल मेवाड़ा शामिल है। जानकारी के अनुसार गत 25 मई से जारी तीन दिवसीय नेपाल के काठमांडू में आयोजित इंटरनेशनल कराटे प्रतियोगिता में प्रमुख रूप से त्रयंबक ठाकुर, रुकसाना अंसारी, शाश्वत उपाध्याय, प्रियांश आर्य, राशि अग्रवाल, आकांक्षा शाक्य, स्वाति सिंह, पायल बागवान, शैलेन्द्र राय, नरेन्द्र गौर, लक्ष्मण मालवीय, आशीष रघुवंशी, अक्षत सिंह,  सचिन लोधी अनुष्क राठौर, दिव्यांश मेवाड़ा, जीतमल मेवाड़ा, आशा चावरिया, नीतू लोधी, नेंशी मालवीय, रिचा श्रीवास्तव, साधना परमार, प्रवीण सखर, मिनल पठारिया और हिमांशु जोशी  टीम में गए थे। 


भागवत कथा में उमड़ा आस्था का सैलाब, लगाया छप्पन भोग


sehore news
सीहोर। शहर के रेलवे स्टेशन के समीपस्थ त्यागी बाबा आश्रम के सामने जारी भव्य संगीतमय श्रीमद भागवत कथा में कथा आचार्य पंडित देवेन्द्र राधेश्याम व्यास ने श्रीकृष्ण भगवान के छप्पन भोग गोवर्धन पूजा के महत्व को बताया। इस दौरान भगवान गोवर्धन का पूजन भी किया गया। उन्होंने ने बताया कि भगवान इन्द्र जब प्रकोप में थे तब उन्होंने वर्षा करके कहर बरपाया। चारों ओर हाहाकार मच गई। गांव जलमग्न होने लगे तब भगवान श्रीकृष्ण ने गोवर्धन पर्वत उंगली पर उठा लिया। इससे गांव के सभी लोग गोवर्धन पर्वत के नीचे गए और वहां शरण ली। भगवान श्रीकृष्ण ने इन्द्र का मान नष्ट करके गिर्राज पूजा कराई थी। तब सभी बृजवासियों ने गोवर्धन पहुंचकर गोवर्धन पर्वत का पूजन किया और 56 भोग लगाया। पंडित श्री व्यास ने कहा कि हमारे जीवन में संकट आते है, लेकिन भगवान का संकट के दौरान में स्मरण नहीं छोड़ना चाहिए, बल्कि मजबूती के साथ भगवान की भक्ति करनी चाहिए। पूरे सात दिन भगवान श्रीकृष्ण ने भूखे प्यासे रहकर गोवर्धन पर्वत को उठाए रखा था। भगवान की कृपा के लिए सादगी और भक्ति जरूरी है। कृपा के बगैर तो आदमी एक डग भी नहीं चल सकता। आज कोई आदमी भला-चंगा है, सफल है, पर कल ही मालूम होता है कि वह घोर संकट में है। खुशियां छिन जाती है। इसके विपरीत आज को कोई परेशान है, पर देखते-देखते वह सफलता के शिखर पर पहुंच जाता है। इसीलिए कृपा जरूरी है। भागवत कथा शाम छह बजे से रात्रि नौ बजे तक जारी रहती है। श्रद्धालुओं ने कथा श्रवण करने की अपील की है।


संकल्प खेल महोत्सव अंतर्गत बैडमिन्टन प्रतियोगिता में रोमांचक फाइनल में दिनेश राठौर ने दीपक गौर को 11-9 से हराया


sehore news
सीहोर। शहर के सैकड़ाखेड़ी जोड़ स्थित संकल्प नशा मुक्ति केन्द्र के तत्वाधान में जारी संकल्प खेल महोत्सव अंतर्गत बुधवार को हुई ब्लाक स्तरीय बैडमिन्टन प्रतियोगिता में एक दर्जन से अधिक खिलाड़ी शामिल हुई थे, इस प्रतियोगिता का फाइनल मैच दिनेश राठौर और दीपक गौर के मध्य खेला गया। इसमें दिनेश राठौर ने शानदार प्रदर्शन करते हुए अपने प्रतिद्वंद्वी दीपक गौर को रोमांचक मुकाबले में 11-9 से हराया। कार्यक्रम में अतिथि के रूप में मौजूद नगर परिषद इछावर के सीएमओ योगेश राठी, जिला खेल अधिकारी अरविन्द कुमार इलियाजर, केन्द्र के संचालक राहुल सिंह, बैड मिन्टन कोच हिमांशु मुकाती आदि ने खिलाड़ियों को पुरस्कार वितरण किए। बुधवार को आयोजित बैडमिन्टन प्रतियोगिता में दिनेश राठौर ने शानदार तीन मैच जीत हासिल की थी और प्रतियोगिता के फाइनल मैच में रोमांचक विजय हासिल की। इससे पहले उन्होंने रोहित को 9-11 से हराया, इसके पश्चात योगेश को भी 9-11 और दिव्यांश को भी 6-11 से हराया था। प्रतियोगिता का सेमीफाइन मुकाबला हिमांशु और दीपक गौर के मध्य खेला गया था। जिसमें दीपक गौर ने हिमांशु को हराया, इधर एक अन्य सेमीफाइनल मुकाबला योगेश और दिनेश के मध्य खेला गया था जिसमें दिनेश राठौर ने जीत हासिल की थी। इस मौके पर इछावर नगर परिषद के सीएमओ और बैडमिन्टन एसोसिएशन के वरिष्ठ पदाधिकारी श्री राठी ने कहा कि अपने लक्ष्य की तरफ बढ़ते हुए, हमारे रास्ते में कई बार रुकावटें आती हैं। हम असफल हो जाते हैं। इससे डर कर कुछ लोग अपना रास्ता बदल देते हैं, तो कुछ उनकी परवाह किए बिना अपने रास्ते पर चलते रहते हैं। ऐसे में मंजिल सिर्फ उन्हीं लोगों को मिलती है, जो प्रयास करना बंद नहीं करते हैं। असफलताएं तो रास्ते के वह पड़ाव हैं, जो आगे बढ़ने के लिए सीख देते हैं। खेल में हार-जीत हमें आगे बढ़ने की प्ररेणा देती है। 


नगर पालिका निर्वाचन के लिए रिटर्निंग ऑफिसर एवं सहायक रिटर्निंग ऑफिसर नियुक्त


राज्य निर्वाचन आयोग मध्यप्रदेश नगर पालिका निर्वाचन नियम-1994 के तहत कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी (नगरपालिका) श्री चन्द्र मोहन ठाकुर द्वारा सीहोर जिले के अन्तर्गत नगरपालिका एवं नगर परिषद के लिए रिटर्निंग ऑफिसर एवं सहायक रिटर्निंग ऑफिसर नियुक्त किया गया है। कलेक्टर श्री ठाकुर द्वारा जारी आदेशानुसार नगर पालिका परिषद आष्टा के लिए आष्टा एसडीएम श्री आनन्द सिंह राजावत को रिटर्निग ऑफिसर एवं नायब तहसीलदार आष्टा सुश्री सुनीता कुमारी को सहायक रिटर्निंग ऑफिसर बनाया गया है। नगर परिषद इछावर के लिए इछावर एसडीएम श्री विष्णु प्रसाद यादव को रिटर्निंग ऑफिसर एवं नायब तहसीलदार इछावर सुश्री शैफाली जैन को सहायक रिटर्निंग ऑफिसर नियुक्त किया गया है। इसी प्रकार नगर परिषद कोठरी के लिए नायब तहसीलदार आष्टा श्री अतुल शर्मा को रिटर्निंग ऑफिसर एवं अनुविभागीय अधिकारी जल संसाधन आष्टा श्री राजकुमार पंडोले को सहायक रिटर्निंग ऑफिसर नियुक्त किया गया है।


आर एवं एआरओ ने मतदान केन्द्रों का किया निरीक्षण


sehore news
त्रि-स्तरीय पंचायत के आम निर्वाचन 2022 के तहत समस्त आरओ एवं एआरओ ने मतदान केन्द्रों का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने नाम निर्देशन पत्र जमा करने की प्रक्रिया और व्यवस्था का भी निरीक्षण किया। मतदान केन्द्रों के निरीक्षण के दौरान उन्होंने  केन्द्र की विभिन्न व्यवस्थाओं का विस्तार से जायजा लेते हुए मतदान केन्द्रों पर निर्वाचन के लिए मतदान पत्र व्यवस्था के संबंध में अधिकारियों से जानकारी ली। उन्होंने नामांकन, संवीक्षा, नाम वापसी तथा समस्त निर्वाचन प्रक्रिया में राज्य निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों का पालन सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।


आदतन अपराधी जिला बदर


कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी श्री चन्द्र मोहन ठाकुर ने विभिन्न अपराधों में आरोपी विक्रांत उर्फ विक्की पिता विमलसिंह भदौरिया आयु 26 साल निवासी ग्राम बोरी थाना रेहटी जिला सीहोर को 03 माह के लिए सीहोर जिले की सीमाओं से निष्कासित किया है। आरोपी वर्ष 2014 से लगातार हिंसात्मक आपराधिक घटनाओं के द्वारा क्षेत्र की शांति व्यवस्था को भंग करता आ रहा है। आरोपी के कृत्य से थाना क्षेत्र रेहटी एवं आसपास के क्षेत्र में भय एवं आतंक का माहौल बना हुआ है। आरोपी विक्रांत उर्फ विक्की के विरूद्ध विभिन्न अपराधों में 09 आपराधिक प्रकरण एवं 03 प्रतिबंधात्मक कार्यवाही के प्रकरण पंजीबद्ध है। न्यायालय कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी श्री ठाकुर ने आरोपी विक्रांत उर्फ विक्की को 03 माह के लिए जिला बदर का आदेश दिया है। जारी आदेश के अनुसार आरोपी को जिला सीहोर के सीमावर्ती जिला भोपाल, रायसेन, होशंगाबाद, हरदा, देवास, शाजापुर एवं राजगढ जिलों की राजस्व सीमाओं से 03 माह के लिए निष्कासित किया गया है। आरोपी को उपरोक्त जिलों की राजस्व सीमाओं से 48 घंटे के भीतर बाहर जाने के आदेश दिए गए हैं। आरोपी जहां भी रहेगा, उसे वहां के पुलिस अधीक्षक को क्षेत्र में उपस्थित रहने की सूचना निरंतर देनी होगी।


आदतन अपराधी जिला बदर


कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी श्री चन्द्र मोहन ठाकुर ने विभिन्न अपराधों में आरोपी मर्रू उर्फ रामकिशन पिता श्री श्यामलाल उईके निवासी ग्राम नकटीतलाई थाना रेहटी जिला सीहोर को 03 माह के लिए सीहोर जिले की सीमाओं से निष्कासित किया है। आरोपी वर्ष 2015 से लगातार हिंसात्मक आपराधिक घटनाओं के द्वारा क्षेत्र की शांति व्यवस्था को भंग करता आ रहा है। आरोपी के कृत्य से थाना क्षेत्र रेहटी एवं आसपास के क्षेत्र में भय एवं आतंक का माहौल बना हुआ है। आरोपी मर्रू उर्फ रामकिशन के विरूद्ध विभिन्न अपराधों में 08 आपराधिक प्रकरण एवं 04 प्रतिबंधात्मक कार्यवाही के प्रकरण पंजीबद्ध है। न्यायालय कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी श्री ठाकुर ने आरोपी मर्रू उर्फ रामकिशन को 03 माह के लिए जिला बदर का आदेश दिया है। जारी आदेश के अनुसार आरोपी को जिला सीहोर के सीमावर्ती जिला भोपाल, रायसेन, होशंगाबाद, हरदा, देवास, शाजापुर एवं राजगढ जिलों की राजस्व सीमाओं से 03 माह के लिए निष्कासित किया गया है। आरोपी को उपरोक्त जिलों की राजस्व सीमाओं से 48 घंटे के भीतर बाहर जाने के आदेश दिए गए हैं। आरोपी जहां भी रहेगा, उसे वहां के पुलिस अधीक्षक को क्षेत्र में उपस्थित रहने की सूचना निरंतर देनी होगी।


पेट्रोल पम्पो को रिजर्व स्टॉक बनाए रखने के आदेश


त्रि-स्तरीय पंचायत आम निर्वाचन 2022 को दृष्टिगत रखते हुए कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री चंद्र मोहन ठाकुर ने जिले के समस्त पेट्रोल एवं डीजल पम्पों के संचालकों, मालिकों को आदेश दिए है कि वे पम्प पर पेट्रोल एवं डीजल की उपलब्धता बनाए रखें, जिससे कानून, निर्वाचन व्यवस्था में लगे शासकीय एवं अशासकीय वाहनों में डीजल, पेट्रोल की आपूर्ति निर्बाध रूप से की जा सके। पम्प के मालिकों को दो हजार लीटर डीजल एवं एक हजार लीटर पेट्रोल का रिजर्व स्टॉक बनाए रखने के आदेश दिए गए है।


सम्पत्ति विरूपण पर दण्डनीय कार्यवाही होगी


जिले के सीहोर, आष्टा, इछावर, बुधनी एवं नसरुल्लागंज में त्रि-स्तरीय पंचायत आम निर्वाचन 2022 के दौरान विभिन्न उम्मीदवारों द्वारा चुनाव प्रचार करने के लिए शासकीय, अशासकीय भवनों पर नारे लिखे जाते हैं, बैनर लगाये जाते हैं, पोस्टर चिपकाये जाते हैं तथा विद्युत एवं टेलीफोन के खम्भों पर चुनाव प्रचार से संबंधी झंडिया लगाई जाती है, जिसके कारण शासकीय सम्पत्ति का स्वरूप विकृत हो जाता है। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री चन्द्र मोहन ठाकुर ने सम्पत्ति विरूपण निवारण अधिनियम 1994 की धारा 3 में सम्पत्ति के स्वामी की लिखित अनुमति के बिना सार्वजनिक दृष्टि में आने वाली किसी सम्पत्ति को स्याही, खड़िया, रंग या किसी अन्य पदार्थ से लिखकर या चिन्हित करके उसे विरूपित नही करने के आदेश दिए है। आदेश का उल्लंघन करने वाले व्यक्तियों पर एक हजार रूपये तक का जुर्माना लगाया जाएगा। चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवार द्वारा यदि किसी निजी सम्पत्ति को बिना उसके स्वामी की लिखित सहमति के विरूपित किया जाता है तो निजी सम्पत्ति के स्वामी द्वारा संबंधित थाने में प्रथम सूचना रिपोर्ट दर्ज कराने के बाद लोक सम्पत्ति सुरक्षा दस्ता को निजी सम्पत्ति को विरूपित होने से बचाने की कार्यवाही करने के आदेश दिए गए है। जारी आदेशानुसार चुनाव प्रसार के दौरान यदि चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों द्वारा त्रि-स्तरीय पंचायत आम निर्वाचन 2022 सीहोर, आष्टा, इछावर, बुधनी, नसरूल्लागंज, की पंचायत सीमा में किसी शासकीय एवं अशासकीय भवन की दीवारों पर किसी भी प्रकार के नारे लिखकर विकृत किया जाता है, विद्युत एवं टेलिफोन के खम्भों पर झंडिया लगाई जाती है अथवा ऐसे पोस्टर एवं बैनर लगाकर शासकीय सम्पत्ति को विकृत किया जाता है तो ऐसे पोस्टर एवं बैनर हटाने के लिए तथा चुनावी नारे मिटाने के लिए नगरीय क्षेत्र के प्रत्येक थाने में लोक सम्पत्ति सुरक्षा दस्ता पदस्थ किया गया है। इस दस्ते में लोक निर्माण विभाग के स्थाई दल के पर्याप्त संख्या में कर्मचारी पदस्थ रहेंगे। यह लोक सम्पत्ति सुरक्षा दस्ता टीआई, थाना प्रभारी के सीधे देखरेख में कार्य करेगा। इस दस्ते को सहयोग देने के लिए और स्थल पर जाकर कार्यवाही सुनिश्चित करने के लिए संबंधित थाने का एक सहायक उप निरीक्षक (पुलिस) मुख्यालय पटवारी एवं स्थानीय निकाय के एक कर्मचारी की ड्यूटी लगाई गई है। इस दस्ते को एक वाहन भी उपलब्ध कराया जाए, जिस पर लोक सम्पत्ति सुरक्षा दस्ता का बैनर लगा होना चाहिए। लोक निर्माण विभाग द्वारा इस दस्ते को लोक सम्पत्ति को विरूपण से बचाने के लिए सभी आवश्यक सामग्री जैसे गेरू, चूना, कुची, बांस एवं सीढ़ी आदि उपलब्ध कराई जाए। यह लोक सम्पत्ति सुरक्षा दस्ता निर्वाचन के समाप्ति तक टीआई, थाना प्रभारी के सीधे देखरेख में अपने कार्यक्षेत्र में प्रतिदिन भ्रमण करते हुए लोक सम्पत्तियों को विरूपित होने से रोकेगा।


त्रि-स्तरीय पंचायत आम निर्वाचन के दृष्टिगत धारा 144 प्रभावशील


त्रि-स्तरीय पंचायत आम निर्वाचन को दृष्टिगत रखते हुए कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी श्री चंद्र मोहन ठाकुर ने कानून एवं व्यवस्था बनाए रखने तथा आदर्श आचार संहिता का पालन सुनिश्चित करने के लिए दण्ड प्रक्रिया संहिता 1973 की धारा 144 में प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए कलेक्ट्रेट परिसर, सीहोर, आष्टा, इछावर, नसरूल्लागंज, बुदनी में संपूर्ण उपखण्ड, तहसील कार्यालय परिसर में जनसभा एवं जुलूसो पर प्रतिबंध लगाया है। इन परिसरों में धारा 144 के तहत 27 मई 2022 से 15 जुलाई 2022 तक की अवधि के लिए प्रतिबंधित क्षेत्र घोषित किया गया है।


होटल, लॉज, धर्मशाला मे ठहरने वाले व्यक्तियों की दैनिक जानकारी उपलब्ध कराना अनिवार्य


जिले के त्रि-स्तरीय आम निर्वाचन 2022 के दौरान शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी श्री चंद्र मोहन ठाकुर ने सराय अधिनियम 1967 की धारा 8 के अंतर्गत सीहोर, आष्टा, इछावर, नसरूल्लागंज, बुदनी की पंचायत सीमा के भीतर सभी सराय, धर्मशालाओं, होटल तथा लॉज के मालिकों एवं प्रबंधकों को उनके संस्थानों में ठहरने वाले व्यक्तियों की दैनिक जानकारी संबंधित थाना प्रभारी एवं निकटतम कार्यपालिक दण्डाधिकारी को लिखित में देने के आदेश दिए गए है। यह आदेश 15 जुलाई 2022 तक लागू रहेगा।


ध्वनि विस्तारक यंत्रों के उपयोग पर पूर्ण प्रतिबंध


जिले में त्रि-स्तरीय पंचायत निर्वाचन 2022 को दृष्टिगत रखते हुए निर्वाचन प्रचार-प्रसार कार्य में लाउड स्पीकर के अनियंत्रित उपयोग से होने वाली जन परेशानी, ध्वनि प्रदूषण एवं शांति व्यवस्था को दृष्टिगत रखते हुए कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकरी श्री चन्द्र मोहन ठाकुर ने मध्यप्रदेश कोलाहल नियंत्रण अधिनियम 1985  की धारा 18  के अंतर्गत 15 जुलाई 2022 तक की अवधि के लिए सीहोर जिले की सीहोर, आष्टा, इछावर, नसरूल्लागंज, बुधनी में त्रि-स्तरीय पंचायत आम निर्वाचन की सीमाओं को कोलाहल नियंत्रण क्षेत्र (सायलेंस जोन) घोषित किया किया गया है। इस दौरान विहित प्राधिकारी की लिखित अनुमति के बिना ध्वनि विस्तारक यंत्रों के उपयोग पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा। यह आदेश तत्काल प्रभाव से प्रभावशील होगा। अधिनियम की धारा 2 (घ) के अंतर्गत जिले के सीहोर, आष्टा, इछावर, नसरुल्लागंज, बुधनी में पदस्थ अनुविभागीय दण्डाधिकारी तहसीलदार एवं अतिरिक्त, नायब तहसीलदारों को उनके मुख्यालय क्षेत्रान्तर्गत इस अधिनियम के तहत विहित प्राधिकारी घोषित किया गया है। आम सभा, जुलूस एवं प्रचार कार्य के लिए लाउड स्पीकर, ध्वनि विस्तारक यंत्रों के प्रयोग की अनुमति पंचायत क्षेत्र में सुबह 06 बजे से रात्रि 10  बजे तक दी जा सकेगी। ट्रक, जीप, टेम्पो, ऑटो रिक्शा, तांगा आदि वाहनों से चुनाव प्रचार-प्रसार की अनुमति आवेदन करने पर ही दी जा सकेगी। आवेदन पत्र में वाहन के पंजीयन क्रमांक का उपयोग अनिवार्य होगा। बिना अनुमति के लाउड स्पीकर, ध्वनि विस्तारक यंत्र द्वारा प्रसारण एवं प्रचार-प्रसार करने पर या अनुमति के निर्दिष्ट अवधि के पश्चात लाउड स्पीकर या संबंधित उपकरण के उपयोग को जप्त कर नियमानुसार दण्डात्मक कार्यवाही की जाएगी। 


15 जुलाई 2022  तक के लिए शस्त्र लायसेंस निलंबित


जिले की सीहोर, आष्टा, इछावर, नसरूल्लागंज तथा बुधनी के त्रि-स्तरीय पंचायत आम निर्वाचन 2022 को शांतिपूर्वक सम्पन्न कराए जाने के लिए तथा कानून व्यवस्था एवं लोक प्रशांति बनाए रखने और मानव जीवन की सुरक्षा को दृष्टिगत रखते हुए कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी श्री चन्द्र मोहन ठाकुर ने शस्त्र अधिनियम 1959 की धारा 17 की उपधारा 3 के अंतर्गत जिले के समस्त शस्त्र अनुज्ञप्तिधारियों को प्रदत्त शस्त्र अनुज्ञप्तियां 27 मई 2022  से निर्वाचन सम्पन्न होने तक 15 जुलाई 2022 तक शस्त्र लायसेंस निलम्बित किए हैं। अग्नेय शस्त्र 15 जुलाई 2022 तक संबंधित थाने में ही जमा रखने के आदेश दिए गए हैं। यह आदेश कानून एवं व्यवस्था के कार्य में लगे पुलिस अधिकारियों, कर्मचारियों, समस्त केन्द्र शासन, राज्य शासन के विभागों में कार्यरत सेवा निवृत्त अधिकारी, कर्मचारी केन्द्र, राज्य शासन के उपक्रमों के अधिकारी, कर्मचारी, बैंक गार्ड के तौर पर कार्यरत लायसेंसियों पर लागू नहीं होगा। यह आदेश सीहोर जिले की सम्पूर्ण सीमा में प्रभावशील होगा और 15 जुलाई 2022 तक प्रभावशील रहेगा।


नगरीय निकायों के चुनावों की अधिसूचना जारी

  • दो चरणों में सम्पन्न होंगे नगरीय निकाय के चुनाव, प्रथम चरण में सीहोर एवं द्वितीय चरण में जिले के शेष सभी नगरीय निकायों के होंगे चुनाव, नगरीय निकायों के चुनावों के साथ ही ग्रामीण एवं नगरीय क्षेत्रों में आदर्श आचार संहिता लागू

sehore news
राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा नगरीय निकायों की अधिसूचना जारी करने के साथ ही आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है। कलेक्टर तथा जिला निर्वाचन अधिकारी श्री श्री चन्द्र मोहन ठाकुर ने बताया कि जिले की 09 नगरीय निकायों के 158 वार्डों के 282 मतदान केन्द्रों में दो चरणों में चुनाव सम्पन्न होगा। कलेक्टर श्री ठाकुर ने बताया कि जिले के कुल 1,94,524 मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग करेंगे। कलेक्टर श्री ठाकुर ने सभी दलों से आदर्श आचार संहिता का पालन करने की अपील की है। कलेक्टर श्री ठाकुर ने बताया कि प्रथम चरण में नगर पालिका परिषद सीहोर के 35 वार्डों में चुनाव के लिए 106 मतदान केन्द्र बनाए गए है। द्वितीय चरण में नगरपालिका परिषद आष्टा के 18 वार्डों में चुनाव के लिए 55 मतदान केन्द्र, नगर परिषद जावर के 15 वार्डों में चुनाव के लिए 15 मतदान केन्द्र, नगर परिषद कोठरी के 15 वार्डों में चुनाव के लिए 15 मतदान केन्द्र, नगर परिषद इछावर के 15 वार्डों में चुनाव के लिए 17 मतदान केन्द्र, नगर परिषद बुधनी के 15 वार्डों में चुनाव के लिए 18 मतदान केन्द्र, नगर परिषद शाहगंज के 15 वार्डों में चुनाव के लिए 15 मतदान केन्द्र, नगर परिषद रेहटी के 15 वार्डों में चुनाव के लिए 15 मतदान केन्द्र, नगर परिषद नसरूल्लागंज के 15 वार्डों में चुनाव के लिए 26 मतदान केन्द्र बनाए गए है।


नाम निर्देशन पत्र एवं नाम वापसी की कार्यवाही

कलेक्टर श्री ठाकुर ने बताया कि निर्वाचन की सूचना का प्रकाशन और नाम निर्देशन पत्र प्राप्त करना, स्थानों (सीटों) के आरक्षण के संबंध में सूचना का प्रकाशन तथा मतदान केन्द्रों की सूची का प्रकाशन 11 जून 2022 को प्रात: 10.30 बजे से किया जाएगा। नाम-निर्देशन प्राप्त करने की अंतिम तिथि 18 जून 2022 प्रात: 10.30 बजे से दोपहर 3 बजे तक है तथा नाम निर्देशन पत्रों की संवीक्षा (जांच) 20 जून 2022 प्रात: 10.30 बजे से की जाएगी। उम्मीदवार से नाम वापस लेने की अंतिम तारीख 22 जून 2022 प्रात: 10.30 बजे से दोपहर 3 बजे तक एवं निर्वाचन लड़ने वाले उम्मीदवारों की सूची तैयार करने और निर्वाचन प्रतीको का आबंटन 22 जून 2022 को उम्मीदवार से नाम वापसी से ठीक बाद किया जाएगा। नगरीय निकायों का निर्वाचन की प्रक्रिया दो चरणों में किया जाएगा। आयोग द्वारा जारी कार्यक्रम अनुसार मतदान (यदि आवश्यक हो) प्रथम चरण 06 जुलाई 2022 और द्वितीय चरण 13 जुलाई 2022 प्रात: 7 बजे से अपरान्ह 5 बजे तक, मतगणना और निर्वाचन परिणामों की घोषणा प्रथम चरण 17 जुलाई 2022 द्वितीय चरण 18 जुलाई 2022 प्रात: 9 बजे से किया जाएगा।


उम्मीदवारों के लिए निक्षेप राशि

नगर पालिका परिषद के पार्षद पद का चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवार को तीन हजार रूपए तथा नगर परिषद के पार्षद पद का चुनाव का लड़ने वाले उम्मीदवार को एक हजार रूपए की निक्षेप राशि जमा करनी होगी। इसके साथ ही अनुसूचित जाति, जनजाति तथा पिछड़े वर्ग की महिला को आधी राशि जमा करनी होगी।


निकायवार मतदाताओं की संख्या

जिले के सभी 9 नगरीय निकायो में कुल मतदाताओं की संख्या 1,94,524 है। जिसमें सीहोर नगर में 42,569 पुरूष, 41,057 महिला तथा 6 अन्य मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग करेंगे। बुधनी में 6,388 पुरूष तथा 6025 महिला, रेहटी में 4316 पुरूष तथा 4056 महिला, शाहगंज में 3957 पुरूष, 3576 महिला तथा 01 अन्य, नसरूल्लागंज में 9031 पुरूष, 8675 महिला तथा 01 अन्य, आष्टा में 20,043 पुरूष, 19,387 महिला तथा 3 अन्य, जावर में 3003 पुरूष तथा 2849 महिला, कोठरी में 3955 पुरूष तथा 3600 महिला, इछावर में 6084 पुरूष तथा 5942 महिला मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग करेंगे।


नगरीय निकायों के आम निर्वाचन कार्यक्रम जारी


राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा नगरीय निकायों के आम निर्वाचन वर्ष 2022 का कार्यक्रम निर्धारित किया गया है। आयोग द्वारा जारी कार्यक्रम अनुसार निर्वाचन की सूचना का प्रकाशन और नाम निर्देशन पत्र प्राप्त करना, स्थानों (सीटों) के आरक्षण के संबंध में सूचना का प्रकाशन तथा मतदान केन्द्रों की सूची का प्रकाशन 11 जून 2022 को प्रात: 10.30 बजे से, नाम-निर्देशन प्राप्त करने की अंतिम तिथि 18 जून 2022 प्रात: 10.30 बजे से दोपहर 3 बजे तक, नाम निर्देशन पत्रों की संवीक्षा (जांच) 20 जून 2022 प्रात: 10.30 बजे से, उम्मीदवार से नाम वापस लेने की अंतिम तारीख 22 जून 2022 प्रात: 10.30 बजे से दोपहर 3 बजे तक, निर्वाचन लड़ने वाले उम्मीदवारों की सूची तैयार करना और निर्वाचन प्रतीको का आबंटन 22 जून 2022 को उम्मीदवार से नाम वापसी से ठीक बाद निर्धारित किया गया है। निर्वाचन आयोग द्वारा नगरीय निकायों का निर्वाचन की प्रक्रिया दो चरणों में निर्धारित की गई है। जारी कार्यक्रम अनुसार मतदान ( यदि आवश्यक हो) प्रथम चरण 06 जुलाई 2022 और द्वितीय चरण 13 जुलाई 2022 प्रात: 7 बजे से अपरान्ह 5 बजे तक, मतगणना और निर्वाचन परिणामों की घोषणा प्रथम चरण 17 जुलाई 2022 द्वितीय चरण 18 जुलाई 2022 प्रात: 9 बजे से निर्धारित किया गया है।


मलेरिया माह के अवसर पर आंगनबाडी में जागरूकता कार्यशाला आयोजित


sehore news
मलेरिया उन्मूलन की शुरूआत 01 जून से हो चुकी है। इस अवसर पर सीहोर शहरी क्षेत्र की आंगनबाडी क्रमांक 27 एवं 52 में जागरूकता कार्यशाला आयोजित की गई। इसी के साथ जिला चिकित्सालय में भी जागरूकता के लिए मरीजों के परिजनों को मलेरिया से बचाव के संबंध में जानकारी प्रदान की गई। जिला मलेरिया अधिकारी श्रीमती क्षमा बर्वे ने बताया कि मलेरिया को खत्म करने की शुरूआत खुद से करें। मलेरिया मादा एनाफिलीज मच्छर के काटने से होता है। सावधानी बरतें, मलेरिया से बचें। मच्छर भगाने वाली क्रीम का प्रयोग करें। पूरी बांह के कपडें पहने, घर की खिडकी दरवाजों पर जाली लगाएं, रात में सोने के लिए मच्छरदानी लगाएं, अपने परिसर में कीटनाशक का छिड़काव करें। घर के आसपास की जगहों को स्वच्छ रखें. डॉक्टर की सलाह से मलेरिया रोधक दवा लें और खून की जांच अवश्य कराएं।


तम्बाकू निषेध के लिए चलाया गया हस्ताक्षर अभियान


विश्व तम्बाकू निषेध दिवस के अवसर पर संचालित पखवाडे़ के अंतर्गत जिला चिकित्सालय में हस्ताक्षर अभियान चलाया गया। अभियान की शुरूआत मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. सुधीर कुमार डेहरिया ने शपथ पर हस्ताक्षर कर की। शपथ हस्ताक्षर अभियान में बताया गया है कि हमें जीवन में कभी किसी प्रकार के तम्बाकू उत्पादों का उपयोग नहीं करना है तथा अपने परिचितों को भी तम्बाकू उत्पादों का सेवन नहीं करने के लिए प्रेरित करना है। इसके अलावा अपने पर्यावरण को भी तंबाकू उत्पादों के उपयोग से होने वाले दुष्प्रभाव से बचाने में योगदान करना है। हस्ताक्षर अभियान में सिविल सर्जन डॉ. अशोक कुमार मांझी, जिला तम्बाकू नियंत्रण अधिकारी डॉ. नेहा सिंह, मेडिसीन विषेषज्ञ डॉ. आरके वर्मा सहित अनेक अधिकारी कर्मचारियों एवं नागरिकों ने भी शपथ पर हस्ताक्षर किए।



कोई टिप्पणी नहीं: