सीहोर (मध्य प्रदेश) की खबर 02 जून - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

विजयी विश्व तिरंगा प्यारा , झंडा ऊँचा रहे हमारा। देश की आज़ादी के 75 वर्ष पूरे होने पर सभी देशवासियों को अनेकानेक शुभकामनाएं व बधाई। 'लाइव आर्यावर्त' परिवार आज़ादी के उन तमाम वीर शहीदों और सेनानियों को कृतज्ञता पूर्ण श्रद्धासुमन अर्पित करते हुए नमन करता है। आइए , मिल कर एक समृद्ध भारत के निर्माण में अपनी भूमिका निभाएं। भारत माता की जय। जय हिन्द।

गुरुवार, 2 जून 2022

सीहोर (मध्य प्रदेश) की खबर 02 जून

रक्त्दान शिविर और स्वास्थ्य मेला आज


सीहोर। साहस महिला, बाल शिक्षण एवं सामजिक विकास संस्था और सेवा भारती मध्यभारत भोपाल के सयुक्त तत्वधान में तीन जून शुक्रवार को गंगा आश्रम स्थिति डॉक्टर पुष्पा वुमेंस केयर क्लीनिक पर नि:शुल्क स्वास्थ शिविर और रक्तदान शिविर का आयोजन किया जाएगा। आयोजित स्वास्थ्य शिविर में स्त्री, पसूति एवं निसंतांता रोग विशेषज्ञ डॉक्टर पुष्पा, जनरल सर्जन आशय राठौर, दर्द निवारक विशेषज्ञ डॉक्टर केके प्रजापति, दंत रोग विशेषज्ञ डॉक्टर अंकित पांडे, रूट केनाल ट्रीटमेंट विशेषज्ञ डॉक्टर अभिषेक शर्मा अपनी सेवाएं देंगे। इसी के साथ ही रक्तदान शिविर का आयोजन भी किया जाएगा। साहस महिला, बाल शिक्षण एवं सामजिक विकास संस्था और सेवा भारती मध्यभारत संस्था ने रक्त दान दाताओं, मरीजों और नागरिकों से उक्त शिविर में उपस्थित होने की अपील की है।


आस्था और उत्साह के साथ मनाई जाएगी महेश नवमी पर्व, आगामी पांच जून से चार दिवसीय महोत्सव की तैयारियां शुरू


सीहोर। हर साल की तरह इस साल भी महेश नवमी पर्व माहेश्वरी समाज के तत्वाधान में महिला मंडल और युवा संगठन के संयुक्त तत्वाधान में आस्था और उत्साह के साथ चार दिवसीय महेशोत्सव पर्व आगामी पांच जून से आगामी आठ जून तक मनाया जाएगा। इस संबंध में नगर सभा के सुरेश साबू और सचिव योगेश राठी ने बताया कि आगामी पांच जून को शहर के छावनी स्थित माहेश्वरी मांगलिक भवन में कार्यक्रमों का शुभारंभ किया जाएगा। इस मौके पर सुबह ग्यारह बजे रक्तदान शिविर आयोजित किया गया है। जिसमें बड़ी संख्या में महिलाएं एवं युवा रक्तदान करेंगे। वहीं नगर के योग्य और कुशल चिकित्सकों के मार्गदर्शन में स्वास्थ्य   परीक्षण शिविर का आयोजन भी किया गया है। जिसमें शहर के वरिष्ठ चिकित्सक डॉ. बीके चतुर्वेदी, डॉ. एसआर गट्टानी, डॉ. गगन नामदेव, डा. प्रभात जैन, डा. करण सोनी द्वारा सेवाएं प्रदान करेंगे। कार्यक्रम में विधायक सुदेश राय व समाजसेवी श्रीमती अरुणा राय अतिथि के रूप में उपस्थित रहेंगे। इसके अलावा माहेश्वरी महिला मंडल एवं जिला युवा संगठन के द्वारा आगामी छह जून और सात जून को शहर के छावनी स्थित माहेश्वरी भवन में विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाएगा। इसी प्रकार आगामी आठ जून को सुबह आठ बजे माहेश्वरी समाज के तत्वाधान में माहेश्वरी भवन से भगवान महेश की शोभा यात्रा प्रारंभ होकर शहर के विभिन्न मार्गों से होते हुए लक्ष्मीनारायण जानकी नाथ मंदिर पावर हाउस चौराहे पहुंचेगी, जहां आस्था के साथ भगवान शिव का पूजन, अभिषेक और आरती संपन्न की जाएगी। इसके अलावा बुधवार की रात्रि सात बजे से समाज के मेघावी विद्यार्थियों का सम्मान एवं शिक्षा के क्षेत्र में विशेष उपलब्धि हासिल करने वाली प्रतिभा एवं विशेष प्रतिभा सम्मान तथा विभिन्न प्रतियोगिताओं के विजेता, उपविजेताओं को पुरस्कृत किया जाएगा। महोत्सव के दौरान सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। कार्यक्रम के दौरान मुख्य अतिथि के रूप में समाज के वरिष्ठ सदस्य ओम प्रकाश मजेजी उपस्थित रहेंगे। कार्यक्रम के पश्चात सहभोज का भी आयोजन किया जाएगा। माहेश्वरी समाज के नगर सभा उपाध्यक्ष पंकज झंवर, महिला मंडल अध्यक्ष आभा कासट, युवा संगठन अध्यक्ष अंकित कासट एवं समाज के पदाधिकारियों ने सभी से आयोजन को सफल बनाए जाने की अपील की है। 


आर्थिक लाभ के लिए किया जाता है जिला अस्पताल में दुव्र्यवहार, एक रेडियोलाजिस्ट ने करा लिया ट्रांसफर दो बिना बताए है गायब-सन्नी महाजन  

  • मुख्यमंत्री को महाजन ने लिखा जनहित में रेडियोलाजिस्ट की नियुक्ति किए जाने के लिए पत्र

सीहोर। जनहित में सक्रिय गौरव सन्नी महाजन ने गुरूवार को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को पत्र लिखकर जिला अस्पताल प्रबंधन की लापरवाहियों और अस्पताल में व्याप्त भ्रष्टाचार माफिया राज से अवगत कराया है। महाजन ने कहा की माफिया अस्पताल में सक्रिय है। अतिआवश्यक सेवा देने वाले डॉक्टरों रेडियोलाजिस्टों के साथ दुव्र्यवहार किया जाता है। ट्रांसफर कराने या फिर बिना सूचना के गायब होने के लिए दबाव बनाया जाता है। गरीबों को मिलने वाली अनेक नि:शुल्क सुविधाओं से वंचित कर दिया जाता है। कुछ लोगों के द्वारा आर्थिक लाभ के लिए यह सब जिला अस्पताल में किया जाता है। यही कारण है की बीते तीन सालों में एक रेडियोलाजिस्ट ने अपना ट्रांसफर करा लिया है और दो रेडियोलाजिस्ट बिना बताए है अस्पताल से लम्बे समय से गायब है। यह जानकारी स्वयं स्वास्थ्य आयुक्त संचालनालय स्वास्थ्य सेवाएं सतपुड भवन भोपाल के द्वारा पत्र के माध्यम से दी गई है।महाजन ने कहा की 16 जुलाई वर्ष 2019 से जिला अस्पताल में जरूरतमंद मरीजों को सोनोग्राफी की सुविधा नहीं मिल रही है। जबकी अस्पताल में सोनोग्राफी मशीन मौजूद है। सभी वर्गो के लोगों को सोनोग्राफी निजी अस्पतालों केंद्रों पर पहुंचकर हजारों रूपये दे कर करानी होती है।  महाजन ने कहा कीजिला चिकित्सालय में रेडियोलॉजस्टि डॉ.नितिन एमओ ने अपना स्थानांतरण भोपाल करा लिया था चिकित्सा अधिकारी ने 26.07.2019 को जिला चिकित्सालय से डॉ.नितिन को कार्यमुक्त कर दिया गया। जिस के बाद रेडियोलॉजस्टि फोजिया रजा द्वारा 11.062021 को जिला चिकित्सालय में अपनी उपस्थिति दी गई लेकिन वह बिना पूर्व किसी सूचना के अनुपस्थित रही है। इसी प्रकार पी.जी.एम.ओ. रेडियोलाजिस्ट डॉ निलम राठौर ने जिला चिकित्सालय में 20.07.2019 को अपनी उपस्थित दी। डॉ निलम राठौर भी 21,8 2019 से जिला चिकित्सात से अनाधिकृत रुप से अनुपस्थित है। दोनों चिकित्सक के नहीं होने के कारण रेडियोलजिस्ट का चिकित्सा कार्य अनावश्यक रूप से बाधित हो रहा है। गौरव सन्नी महाजन ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और स्वास्थ्य विभाग के मंत्री जिले के प्रभारी मंत्री प्रभूराम चौधरी से रेडियोलॉजस्टिों सहित अन्य स्वास्थ्य सुविधाओं से जुडे शासकीय सेवकों पर दबाव डालने वाले दौषी लोगों पर सख्त कार्यवाही करने और जिला अस्पताल में सोनोग्राफी मशीन को प्रारंभ करने रेडियोलॉजस्टि की नियुक्ति किए जाने की मांग की है। 


बीएसआई पर जारी जूनियर एसपीएल प्रतियोगिता, रोमांचक मुकाबले में मैडी राइडर्स ने एमएस वारियर्स को छह रन से हराया


sehore news
सीहोर। शहर के बीएसआई मैदान पर जारी जूनियर एसपीएल प्रतियोगिता में शहर के उभरते हुए बल्लेबाज आरव मासीह की 92 गेंद पर 93 रन की धमाकेदार अर्द्ध शतकीय पारी की बदौलत एक रोमांचक मुकाबले में मैडी राइडर्स ने एमएस वारियर्स को छह रन से हराया। गुरुवार को सुबह खेले गए इस मुकाबले में मैडी राइडर्स ने पहले टास जीतकर बल्लेबाजी का फैसला लिया। इस मुकाबले में टीम के विस्फोटक बल्लेबाज आरव मासीह ने 92 गेंद पर 93 रन की पारी खेली, वहीं यशार्थत ने 28 और भविष्य ने 13 रन बनाए थे। इस तरह मैडी राइडर्स ने 29.3 ओवर में 10 विकेट खोकर 171 रन बनाए। इधर एमएस वारियर्स की ओर से गेंदबाजी करते हुए अंशु सोनी-निर्भय प्रजापति ने दो-दो विकेट, दक्ष शर्मा, मुस्कान मालवीय और यश दुबे ने एक-एक विकेट हासिल किया। लक्ष्य का पीछा करने उतरी एमएस वारियर्स की टीम निर्धारित 30 ओवर में नौ विकेट के नुकसान पर 165 रन ही बना सकी। इसमें युरेश भारती ने 58 रन की अर्द्ध शतकीय पारी खेली, इसके अलावा अंशु सोनी ने 38 रन, निर्भय और ताशु ने 12-12 बनाए। इधर मैडी राइडर्स की ओर से गेंदबाजी करते हुए भविष्य पंजवानी और दिलीप योगी ने चार-चार विकेट हासिल किए। आज विजय प्राप्त करने वाली टीम पहुंचेगी फाइनल में डीसीए के मीडिया प्रभारी प्रियांशु दीक्षित ने बताया कि गुरुवार की सुबह मैडी राइडर्स और कृष्णा ब्लास्टर के मध्य मुकाबला खेला जाएगा। इस प्रतियोगिता में तीन टीमों ने जीतकर प्ले आफ के लिए क्वालीफायर किया है। जिसमें मैडी राइडर्स, कृष्णा ब्लास्टर और एमएस वारियर्स शामिल है। 


अफसरों की बैरूखी के शिकार हो रहे,हड़ताल पर बैठे चौकीदार, तहसील कार्यालय परिसर में भूखे रहकर किया विरोध प्रदर्शन

  • आखिर हमारा क्या कसूर है सरकारी कर्मचारी हमे घोषित नहीं किया जाता 

sehore news
सीहोर। अपनी जायज मांगों को लेकर तहसील कार्यालय परिसर में अनिश्चितकालीन हड़ताल कर रहे ग्राम चौकीदार अफसरों की बैरूखी के शिकार हो रहे है। हड़ताल पर बैठे चौकीदारों ने गुरूवार को   भूखे रहकर विरोध प्रदर्शन किया। हड़ताल के दौरान हीं सीहेार श्यामपुर तहसील के चौकीदारों ने अपनी नवीन कार्यकारिणी का गठन किया। सर्वसहमति से चौकीदारों के द्वारा कोटवार संघ का अध्यक्ष दिलीप सिंह मालवीय उपाध्यक्ष कालूराम,सचिव नरसिंह मालवीय सह सचिव छगन मालवीय को चुना गया।  नवनियुक्त अध्यक्ष दिलीप सिंह मालवीय ने कोटवारों से कहा की शासन के लिए हम चौकीदार जान लड़ाकर काम करते है जिस के बदले में मात्र तेरह रूपये रोज दिये जाते है सेवा भूमि पर हमारा नहीं दबंगों का कब्जा होता है हम ले भी नहीं सकते है क्योंकी भूमि का मालिकाना हक हमारा नहीं होता है। पीडिय़ों से हमारे परिजन  सरकारी अधिकारियों की सेवा करते है और राजस्व विभाग सहित शासन प्रशासन के सभी कामों में ड्यूटी देते है हमें गांव से आने जाने का भत्ता तक नहीं मिलता है। आखिर हमारा क्या कसूर है सरकारी कर्मचारी हमे घोषित नहीं किया जाता है। कोटवार अब चुप नहीं बैठेगे शासन से सम्मानजनक वेतन और सरकारी कर्मचारी जैसे सुविधाएं लेकर रहेंगे। भुख हड़ताल में राजेश बामनिया, सुनील,बाल भारती, जितेन मालवी, कलावती, सुरेश मालवीय, कैलाश मालवीय, चैनपुरा, रमेश मालवीय, बाबूलाल,खुशीलाल मालवीय,आनंद,दिलीप कचनारिया, राकेश मालवीय, भगवत सिंह, गेंदालाल,राधेश्याम, देवकरण,राधेश्याम, देव सिंह, कैलाश, कालूराम, हरिप्रसाद, बाबूलाल, भागीरथ आदि कोटवार शामिल रहे। 


चुनाव निर्विघ्न संपन्न कराने पूरी गंभीरता प्रशिक्षण प्राप्त करें आरओ, एआरओ- कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री ठाकुर


sehore news
नगरीय निर्वाचन एवं त्रि-स्तरीय पंचायत आम निर्वाचन 2022 के दृष्टिगत कलेक्टर श्री चन्द्र मोहन ठाकुर की अध्यक्षता में जिला पंचायत सभाकक्ष में जिला स्तरीय प्रशिक्षण आयोजित किया गया। इस प्रशिक्षण में जिले के समस्त आरओ, एआरओं तथा संबंधित अमले को मास्टर ट्रेनर्स द्वारा प्रशिक्षण दिया गया। कलेक्टर श्री ठाकुर ने कहा कि चुनाव स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं सुचारू रूप से सम्पन्न कराने के लिए निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों का भली भांति ज्ञान होना आवश्यक है। इसके लिए आवश्यक है कि सभी प्रशिक्षणार्थी पूरी गंभीरता से प्रशिक्षण प्राप्त करें। उन्होंने कहा कि निर्वाचन के संबंध में किसी भी प्रकार की शंका होने पर उसका तुरंत समाधान प्राप्त करें। प्रशिक्षण में अपर कलेक्टर श्रीमती गुंचा सनोबर, जिला पंचायत सीईओं श्री हर्ष सिंह, संयुक्त कलेक्टर श्री सतीश राय तथा समस्त आरओ, एआरओं उपस्थित थे।


शपथ पत्र में उम्मीदवारों को पंचायत एवं शासकीय भूमि पर अतिक्रमण की देनी होगी जानकारी


त्रि-स्तरीय पंचायत आम निर्वाचन 2022 के तहत पंच, सरपंच, जनपद एवं जिला पंचायत सदस्य के उम्मीदवारों को नाम निर्देशन पत्र के साथ निर्धारित प्रारूप में शपथ एवं सार पत्र में पंचायत एवं शासकीय भूमि पर अतिक्रमण की जानकारी देनी होगी। आयोग द्वारा जारी आदेशानुसार शपथ पत्र में उम्मीदवार की सामान्य जानकारी, सम्पर्क के नम्बर, परिवार तथा अन्य आश्रित सदस्यों का विवरण, पेन नम्बर तथा आयकर विवरणी फाईल करने की जानकारी, यदि कोई आपराधिक मामले हों तो उनकी जानकारी, स्वयं एवं परिवार के अन्य सदस्यों की चल तथा अचल सम्पत्ति का विवरण, बैंक एवं अन्य सार्वजनिक संस्थाओं की वित्तीय देनदारियों की जानकारी, पंचायत की कोई वसूली योग्य धनराशि हो तो उसका विवरण पंचायत अथवा शासकीय भूमि पर अतिक्रमण करने की जानकारी तथा शैक्षणिक योग्यता का विवरण देना होगा।


मरदानपुर समूह जल प्रदाय योजना के तहत 03 जून को नही हो पाएगा जल प्रदाय


जिले की मरदानपुर समूह जल प्रदाय योजना के ग्राम खण्डली में रेलवे के कार्य के दौरान पेयजल लाईन क्षतिग्रस्त हो जाने के कारण 04 उच्च स्तरीय टंकिया नही भराई है। इस कारण 03 जून 2022 को बुदनी विकासखण्ड के ग्राम बरखेडा, भोमदा, बासनिया कला, बासनिया खुर्द, सावलखेडा, रतनपुर टप्पा, नेहलाई मठठागावं, रेवगावं, जाजना एवं नसरुल्लागंज विकासखण्ड के ग्राम धनकोट में जल प्रदाय नहीं हो पाएगा।


पर्यावरण सप्ताह के तहत किया गया पौधारोपण


पर्यावरण सप्ताह का आयोजन एक से 08 जून 2022 तक किया जा रहा है। विश्व पर्यावरण दिवस 05 जून को मनाया जाएगा। इस वर्ष के पर्यावरण की थीम ओनली वन अर्थ दी गई है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. सुधीर कुमार डेहरिया ने कार्यालय परिसर में बादाम का पौधा लगाया। इसके साथ ही उन्होंने अन्य लोगो से भी पौधारोपण कर पर्यावरण को सुरक्षित रखने की अपील की है। इस अवसर पर जिला जलवायु परिवर्तन अधिकारी डॉ. टीआर उईके, सहित कार्यालय के अन्य अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे।


सम्पत्ति विरूपण पर की जाएगी दण्डनीय कार्यवाही


जिले के नगरीय निर्वाचन एवं त्रि-स्तरीय पंचायत आम निर्वाचन 2022 के दौरान विभिन्न उम्मीदवारों द्वारा चुनाव प्रचार करने के लिए शासकीय, अशासकीय भवनों पर नारे लिखे जाते हैं, बैनर लगाये जाते हैं, पोस्टर चिपकाये जाते हैं तथा विद्युत एवं टेलीफोन के खम्भों पर चुनाव प्रचार से संबंधी झंडिया लगाई जाती है, जिसके कारण शासकीय सम्पत्ति का स्वरूप विकृत हो जाता है। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री चन्द्र मोहन ठाकुर ने सम्पत्ति विरूपण निवारण अधिनियम 1994 की धारा 3 में सम्पत्ति के स्वामी की लिखित अनुमति के बिना सार्वजनिक दृष्टि में आने वाली किसी सम्पत्ति को स्याही, खड़िया, रंग या किसी अन्य पदार्थ से लिखकर या चिन्हित करके उसे विरूपित नही करने के आदेश दिए है। आदेश का उल्लंघन करने वाले व्यक्तियों पर एक हजार रूपये तक का जुर्माना लगाया जाएगा। चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवार द्वारा यदि किसी निजी सम्पत्ति को बिना उसके स्वामी की लिखित सहमति के विरूपित किया जाता है तो निजी सम्पत्ति के स्वामी द्वारा संबंधित थाने में प्रथम सूचना रिपोर्ट दर्ज कराने के बाद लोक सम्पत्ति सुरक्षा दस्ता को निजी सम्पत्ति को विरूपित होने से बचाने की कार्यवाही करने के आदेश दिए गए है। जारी आदेशानुसार चुनाव प्रसार के दौरान यदि चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों द्वारा नगरीय निर्वाचन एवं त्रि-स्तरीय पंचायत आम निर्वाचन 2022 सीहोर जिले की सम्पूर्ण सीमा में किसी शासकीय एवं अशासकीय भवन की दीवारों पर किसी भी प्रकार के नारे लिखकर विकृत किया जाता है, विद्युत एवं टेलिफोन के खम्भों पर झंडिया लगाई जाती है अथवा ऐसे पोस्टर एवं बैनर लगाकर शासकीय सम्पत्ति को विकृत किया जाता है तो ऐसे पोस्टर एवं बैनर हटाने के लिए तथा चुनावी नारे मिटाने के लिए नगरीय क्षेत्र के प्रत्येक थाने में लोक सम्पत्ति सुरक्षा दस्ता पदस्थ किया गया है। इस दस्ते में लोक निर्माण विभाग के स्थाई दल के पर्याप्त संख्या में कर्मचारी पदस्थ रहेंगे। यह लोक सम्पत्ति सुरक्षा दस्ता टीआई, थाना प्रभारी के सीधे देखरेख में कार्य करेगा। इस दस्ते को सहयोग देने के लिए और स्थल पर जाकर कार्यवाही सुनिश्चित करने के लिए संबंधित थाने का एक सहायक उप निरीक्षक (पुलिस) मुख्यालय पटवारी एवं स्थानीय निकाय के एक कर्मचारी की ड्यूटी लगाई गई है। इस दस्ते को एक वाहन भी उपलब्ध कराया जाए, जिस पर लोक सम्पत्ति सुरक्षा दस्ता का बैनर लगा होना चाहिए। लोक निर्माण विभाग द्वारा इस दस्ते को लोक सम्पत्ति को विरूपण से बचाने के लिए सभी आवश्यक सामग्री जैसे गेरू, चूना, कुची, बांस एवं सीढ़ी आदि उपलब्ध कराई जाए। यह लोक सम्पत्ति सुरक्षा दस्ता निर्वाचन के समाप्ति तक टीआई, थाना प्रभारी के सीधे देखरेख में अपने कार्यक्षेत्र में प्रतिदिन भ्रमण करते हुए लोक सम्पत्तियों को विरूपित होने से रोकेगा।


नगरीय निर्वाचन एवं त्रि-स्तरीय पंचायत आम निर्वाचन के दृष्टिगत धारा 144 प्रभावशील


नगरीय निर्वाचन एवं त्रि-स्तरीय पंचायत आम निर्वाचन 2022 को दृष्टिगत रखते हुए कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी श्री चंद्र मोहन ठाकुर ने कानून एवं व्यवस्था बनाए रखने तथा आदर्श आचार संहिता का पालन सुनिश्चित करने के लिए दण्ड प्रक्रिया संहिता 1973 की धारा 144 में प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए कलेक्ट्रेट परिसर तथा सीहोर, आष्टा, इछावर, नसरूल्लागंज, बुदनी में संपूर्ण उपखण्ड, तहसील कार्यालय परिसर में जनसभा एवं जुलूसो पर प्रतिबंध लगाया है। इन परिसरों में धारा 144 के तहत 18 जुलाई 2022 तक की अवधि के लिए प्रतिबंधित क्षेत्र घोषित किया गया है।


नगरीय निर्वाचन के दृष्टिगत 18 जुलाई 2022 तक के लिए शस्त्र लायसेंस निलंबित


जिले के नगरीय निर्वाचन एवं सीहोर, आष्टा, इछावर, नसरूल्लागंज तथा बुधनी के त्रि-स्तरीय पंचायत आम निर्वाचन 2022  को शांतिपूर्वक सम्पन्न कराए जाने के लिए तथा कानून व्यवस्था एवं लोक प्रशांति बनाए रखने और मानव जीवन की सुरक्षा को दृष्टिगत रखते हुए कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी श्री चन्द्र मोहन ठाकुर ने शस्त्र अधिनियम 1959 की धारा 17 की उपधारा 3 के अंतर्गत जिले के समस्त शस्त्र अनुज्ञप्तिधारियों को प्रदत्त शस्त्र अनुज्ञप्तियां निर्वाचन सम्पन्न होने तक 18 जुलाई 2022 तक शस्त्र लायसेंस निलम्बित किए हैं। अग्नेय शस्त्र 18 जुलाई 2022 तक संबंधित थाने में ही जमा रखने के आदेश दिए गए हैं। यह आदेश कानून एवं व्यवस्था के कार्य में लगे पुलिस अधिकारियों, कर्मचारियों, समस्त केन्द्र शासन, राज्य शासन के विभागों में कार्यरत सेवा निवृत्त अधिकारी, कर्मचारी केन्द्र, राज्य शासन के उपक्रमों के अधिकारी, कर्मचारी, बैंक गार्ड के तौर पर कार्यरत लायसेंसियों पर लागू नहीं होगा। यह आदेश सीहोर जिले की सम्पूर्ण सीमा में प्रभावशील होगा और 18 जुलाई 2022 तक प्रभावशील रहेगा।


जूडो खिलाड़ी कपिल परमार का कलेक्टर ने किया सम्मान


खेलों में विभिन्न नेशनल आयोजनों में उत्कृष्ट प्रदर्शन कर जिले का नाम रोशन करने वाले कपिल परमार को कलेक्टर श्री चंद्र मोहन ठाकुर ने सम्मानित किया। कपिल परमार ने 25 से 30 मई तक नूर सुल्तान कजाकिस्तान में आयोजित आईबीएसए के जूडो ग्रैंड प्रिक्स 2022 में ब्रॉन्ज मेडल प्राप्त किया है।


होटल, लॉज, धर्मशाला मे ठहरने वाले व्यक्तियों की दैनिक जानकारी उपलब्ध कराना अनिवार्य


जिले के नगरीय निर्वाचन एवं त्रि-स्तरीय पंचायत आम निर्वाचन 2022 के दौरान शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी श्री चंद्र मोहन ठाकुर ने सराय अधिनियम 1967 की धारा 8 के अंतर्गत जिला सीहोर की सम्पूर्ण सीमा के भीतर सभी सराय, धर्मशालाओं, होटल तथा लॉज के मालिकों एवं प्रबंधकों को उनके संस्थानों में ठहरने वाले व्यक्तियों की दैनिक जानकारी संबंधित थाना प्रभारी एवं निकटतम कार्यपालिक दण्डाधिकारी को लिखित में देने के आदेश दिए गए है।  ऐसी सूचना संबंधित अधिकारियों के पास अगले दिन शाम 5 बजे तक पहुंचाना अनिवार्य है। यह आदेश 18 जुलाई 2022 तक लागू रहेगा।


ध्वनि विस्तारक यंत्रों के उपयोग पर पूर्ण प्रतिबंध


जिले में नगरीय निर्वाचन 2022 एवं त्रि-स्तरीय पंचायत निर्वाचन 2022 को दृष्टिगत रखते हुए निर्वाचन प्रचार-प्रसार कार्य में लाउड स्पीकर के अनियंत्रित उपयोग से होने वाली जन परेशानी, ध्वनि प्रदूषण एवं शांति व्यवस्था को दृष्टिगत रखते हुए कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकरी श्री चन्द्र मोहन ठाकुर ने मध्यप्रदेश कोलाहल नियंत्रण अधिनियम 1985  की धारा 18  के अंतर्गत 18 जुलाई 2022 तक की अवधि के लिए सीहोर जिले की सम्पूर्ण सीमा को कोलाहल नियंत्रण क्षेत्र (सायलेंस जोन) घोषित किया किया गया है। इस दौरान विहित प्राधिकारी की लिखित अनुमति के बिना ध्वनि विस्तारक यंत्रों के उपयोग पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा। अधिनियम की धारा 2 (घ) के अंतर्गत जिले के सीहोर, आष्टा, इछावर, नसरुल्लागंज, बुधनी में पदस्थ अनुविभागीय दण्डाधिकारी तहसीलदार एवं अतिरिक्त, नायब तहसीलदारों को उनके मुख्यालय क्षेत्रान्तर्गत इस अधिनियम के तहत विहित प्राधिकारी घोषित किया गया है। आम सभा, जुलूस एवं प्रचार कार्य के लिए लाउड स्पीकर, ध्वनि विस्तारक यंत्रों के प्रयोग की अनुमति पंचायत क्षेत्र में सुबह 06 बजे से रात्रि 10  बजे तक दी जा सकेगी। ट्रक, जीप, टेम्पो, ऑटो रिक्शा, तांगा आदि वाहनों से चुनाव प्रचार-प्रसार की अनुमति आवेदन करने पर ही दी जा सकेगी। आवेदन पत्र में वाहन के पंजीयन क्रमांक का उपयोग अनिवार्य होगा। बिना अनुमति के लाउड स्पीकर, ध्वनि विस्तारक यंत्र द्वारा प्रसारण एवं प्रचार-प्रसार करने पर या अनुमति के निर्दिष्ट अवधि के पश्चात लाउड स्पीकर या संबंधित उपकरण के उपयोग को जप्त कर नियमानुसार दण्डात्मक कार्यवाही की जाएगी। 


कलेक्टर श्री ठाकुर ने सोनाली को यूपीएससी में चयन होने पर बधाई दी

  • श्री ठाकुर ने साल-श्रीफल भेंट का सोनाली को सम्मनित किया

sehore news
सीहोर जिले की बेटी सोनाली परमार का संघ लोक सेवा आयोग की परीक्षा में चयन के लिए कलेक्टर श्री चन्द्र मोहन ठाकुर ने बधाई एवं शुभकामानाएं दी। श्री ठाकुर ने सोनाली को साल एवं श्रीफल भेंट कर सम्मानित किया। संघ लोक सेवा आयोग द्वारा जारी चयन सूची में सोनाली ने 187 रैंक हासिल की है। सोनाली का प्रथम प्रयास में ही चयन हो गया है। सोनाली परमार सीहोर जिले की इछावर तहसील की निवासी है। कलेक्टर श्री ठाकुर ने कहा कि यह सदैव ध्यान में रहना चाहिए कि लोक सेवा सर्वोपरि है। विशेष रूप से उन लोगों के काम व्यक्तिगत रूची लेते हुए करना चाहिए जो वास्तव में परेशान है और उन्हें मदद की जरूरत है। उन्होंने यह भी कहा कि जब भी कोई छात्र या परीक्षार्थी पढ़ाई अथवा परीक्षा के संबंध में मार्गदर्शन की जरूरत हो तो उसका अवश्य मार्गदर्शन करें।  (फोटो सलंग्न)


जिले में संचालित छात्रावास, आश्रमों में प्रवेश हेतु प्रोफाईल पंजीयन अनिवार्य


जिले में संचालित जनजातीय एवं अनुसूचित जाति के छात्रावास, आश्रमों में शिक्षण सत्र 2022-23 में MP TAASC मॉड्यूल के माध्यम से संचालन किया जावेगा, जो छात्र, छात्राऐं प्रवेश लेना चाहते है वे छात्रावास में प्रवेश के पूर्व अपना प्रोफाईल पंजीयन अवश्य कराये छात्रावास में प्रवेश के लिए प्रोफाईल पंजीयन अनिवार्य है। जिला संयोजक जनजाति कार्य विभाग ने बताया कि बिना प्रोफाईज पंजीयन के छात्र, छात्राओं को छात्रावास में प्रवेश नहीं दिया जावेगा। वेवसाईट WWW.Tribal.mp.gov.in MPTAAS पर जाकर नया हितग्राही प्रोफाईल पंजीकरण करा सकता है। छात्र, छात्राऐं जिस छात्रावास में प्रवेश लेना चाहते है, उस छात्रावास में जाकर निःशुल्क प्रवेश आवेदन फार्म प्राप्त करें एवं पूर्ण भरा हुआ आवेदन फार्म आवश्यक दस्तावेजो के साथ प्रवेश की अंतिम तिथि 30 जून 2022 तक प्रवेश पाने वाले छात्रावास में अधीक्षक के पास जमा करावें ।


सार्वजनिक स्थलों पर आग्नेयास्त्रों एवं अन्य घातक हथियारों का प्रदर्शन प्रतिबंधित


जिले के नगरीय निर्वाचन एवं त्रि-स्तरीय पंचायत आम निर्वाचन 2022 के दौरान जिले में आग्नेयास्त्रों एवं अन्य घातक हथियारों के प्रदर्शन की आशंका एवं मानव जीवन की सुरक्षा को खतरा उत्पन्न होने की आशंका को दृष्टिगत रखते हुए कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी श्री चन्द्र मोहन ठाकुर ने 1973 की धारा 144 (2) के अंतर्गत सीहोर जिले की सम्पूर्ण सीमा में सार्वजनिक स्थलों पर आग्नेयास्त्रों एवं अन्य घातक हथियारों के प्रदर्शन पर प्रतिबंध लगाया है। जारी आदेशानुसार कोई भी व्यक्ति (अस्त्र-शस्त्र लायसेंसधारी) या व्यक्तियों का समूह किसी भी प्रकार के विस्फोटक पदार्थों एवं घातक शस्त्रों, तेजाब, धारदार हथियारों-तलवार, छुरा, बल्लम, भाला, कटार, फर्सा, गुप्ती, तीर-कमान आदि का संग्रहण एवं परिवहन विधिसंगत अनुमतियों के बिना सीहोर जिले की संपूर्ण क्षेत्रों की सीमा में नहीं करेगा। कोई भी व्यक्ति या व्यक्तियों का समूह किसी भी प्रकार के विस्फोटक पदार्थो एवं घातक शस्त्रों, तेजाब, धारदार हथियारों का प्रदर्शन जुलूस रैली, आम सभा में नहीं करेगा एवं बिना सक्षम अधिकारी (संबंधित क्षेत्र के अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व)) की पूर्वानुमति के किसी भी प्रकार की सभा, जुलूस, रैली, जमावड़ा इत्यादि का आयोजन नहीं करेगा। साथ ही सीहोर जिले के संपूर्ण क्षेत्रों में बिना सक्षम अधिकारी की अनुमति प्राप्त किये ध्वनि विस्तारक यंत्रों का उपयोग भी नहीं करेगा। रात्रि 10 बजे से 06 तक ध्वनि विस्तारक यंत्रों का प्रयोग पूर्णतः निषिद्ध रहेगा। कोई भी व्यक्ति या व्यक्तियों का समूह अथवा राजनैतिक दल या संगठन प्रभावशील क्षेत्रों में मतदान समाप्त होने के समय से 48 घण्टे पूर्व क्षेत्र में बाहर से आने वाले व्यक्तियों की जानकारी संबंधित रिटर्निंग ऑफिसर को देगा। जिसके अंतर्गत धर्मशाला, होटल आदि का निरीक्षण संबंधित थाना प्रभारी द्वारा किया जाएगा। यह आदेश कानून एवं व्यवस्था के कार्य में लगे पुलिस अधिकारियों, कर्मचारियों, कार्यपालिक दण्डाधिकारियों एवं अन्य लोक सेवकों पर लागू नहीं होगा एवं नगरीय निर्वाचन तथा त्रि-स्तरीय पंचायत आम निर्वाचन 2022 की प्रक्रिया समाप्ति 18 जुलाई 2022 तक सीहोर जिले की सम्पूर्ण सीमा प्रभावशील रहेगा। इस आदेश की सूचना संबंधित क्षेत्र में सर्वधारण को ध्वनि विस्तार यंत्रों द्वारा दिए जाने एवं आदेश की एक प्रति इस कार्यालय के सूचना पटल, जिले के सीहोर, आष्टा, इछावर, नसरूल्लागंज, बुधनी, के अनुविभागीय अधिकारी, तहसीलदार, नायब तहसीलदारों, मुख्य कार्यपालन अधिकारी, जनपद पंचायत एवं क्षेत्र के समस्त थाना कार्यालयों के सूचना पटल पर भी चस्पा किए जाने के आदेश भी दिए गए है।

कोई टिप्पणी नहीं: