सीहोर (मध्य प्रदेश) की खबर 22 जून - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

बुधवार, 22 जून 2022

सीहोर (मध्य प्रदेश) की खबर 22 जून

चुनाव प्रचार के दौरान आदर्श आचार संहिता का पालन करने की अपील की, चुनाव लड़ने वाले अभ्यर्थियों को दी गई आचार संहिता एवं व्यय लेखा संधारण की जानकारी


sehore-news
नगरीय निकाय का चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों को आदर्श आचार संहिता तथा व्यय लेखा संधारण के संबंध में जानकारी देने के लिए अपर कलेक्टर श्रीमती गुंचा सनोबर की अध्यक्षता में जिला पंचायत सभाकक्ष में बैठक आयोजित की गई। बैठक में श्रीमती सनोबर ने सभी उम्मीदवारों को आचार संहिता का पालन सुनिश्चित करने के लिए कहा। बैठक में मास्टर ट्रेनर डॉ. पंकज जैन ने पीपीटी के माध्यम से सभी उम्मीदवारों को व्यय लेखा संधारण, पेड न्यूज तथा आदर्श आचार संहिता की विस्तार से जानकारी दी। बैठक में जानकारी दी गई कि चुनाव के दौरान उम्मीदवार ऐसा कोई पोस्टर, पैम्पलेट या परिपत्र नहीं निकाल सकते हैं, जिसमें मुद्रक और प्रकाशक का नाम और पता अंकित नहीं हो। किसी उम्मीदवार के निर्वाचन की संभावना पर प्रतिकूल प्रभाव डालने के उद्देश्य से, उसके व्यक्तिगत आचरण और चरित्र या उम्मीदवारी के संबंध में ऐसे कथन या मिथ्या समाचार का प्रकाशन नही किया जाए। चुनाव सभा में गड़बड़ी करना या विघ्न डालना भी निर्वाचन कानून के अंतर्गत अपराध माना जायेगा। निर्वाचन क्षेत्र में मतदान की समाप्ति के लिए नियत किए गए समय से 48 घंटे पूर्व तक की अवधि के दौरान कोई भी व्यक्ति न तो सार्वजनिक सभा बुलाएगा, न ही आयोजित करेगा और न ही उसमें उपस्थित होगा। बैठक में जानकारी दी कि पेड़ न्यूज से सम्बंधित मामलों पर भी विशेष नजर रखी जा रही है। कोई भी सूचना या खबर का प्रकाशन या प्रसारण किसी उम्मीदवार के हित में हो या उसकी चुनावी सम्भावनाएं बनाई जाय तो वैसी सूचनाओं पर भी विशेष ध्यान दिया जाएगा। उम्मीदवारों की गतिविधियों पर कड़ी नजर रखी जायेगी। ऐसे में उम्मीदवारों को ऐसे सभी कार्यो से परहेज करना चाहिए, जो निर्वाचन कानून के अंतर्गत अपराध है। बैठक में संयुक्त कलेक्टर श्री बृजेश सक्सेना सहित अन्य अधिकारी एवं निर्वाचन लड़ने वाले उम्मीदवार उपस्थित थे।


आधा दर्जन कांग्रेसजनों ने लिया नामांकन वापस, अधिकृत प्रत्याशियों के पक्ष में करेंगे युद्ध स्तर पर काम


sehore-news
सीहोर। बुधवार को नाम वापसी के अंतिम दिन जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष डॉ. बलवीर तोमर के निर्देश पर आधा दर्जन कांग्रेसजनों ने पार्टी के अधिकृत प्रत्याशियों के पक्ष अपने नामांकन कलेक्ट्रेट कार्यालय में पहुंचकर वापस लिए और कहा कि उन्होंने पार्टी के प्रत्याशी के रूप में नामांकन जमा किया था, लेकिन किसी कारण उन्हें टिकट नहीं मिला है, इसको लेकर कोई चिंता की बात नहीं है। बुधवार को नामांकन वापसी करने वाले यह सभी कांग्रेस विचारधारा के है और पार्टी से टिकट मांग रहे थे, वहीं पार्टी के अधिकृत प्रत्याशियों के पक्ष में इन्होंने अपने नामांकन वापस लिए है। इस संबंध में जानकारी देते हुए जिला कांग्रेस कमेटी के कार्यकारी अध्यक्ष और नव नियुक्त प्रशासन संगठन प्रभारी नईम नवाब ने बताया कि बुधवार को अपना नामांकन वापस लेने वालों में नीशा नवेद खान वार्ड क्रमांक 26, नवेद खान वार्ड क्रमांक 27, ओम सोनी वार्ड क्रमांक 4, रामकली पूरण वार्ड क्रमांक 35, वार्ड क्रमांक 26 से लतीफ और वार्ड क्रमांक 16 से रमेश शामिल है। जिन्होंने जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष डॉ. तोमर के निर्देश पर पार्टी के अधिकृत प्रत्याशियों के पक्ष में अपने-अपने नामांकन वापस लिए है अब यह कांग्रेस पार्टी के पक्ष में पूरी तरह ईमानदारी से प्रचार-प्रसार करेंगे। इस मौके पर कार्यकारी अध्यक्ष श्री नवाब ने कहा कि शहर में नगर पालिका के चुनाव के दौरान पार्टी के प्रत्याशियों के पास सुनहरा अवसर है। लंबे समय से प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के गृह जिले में सीहोर शहरवासियों को उनकी समस्याओं का समाधान नहीं हो रहा है। कांग्रेस पार्टी के पास अनेक मुद्दे है। हम शहर की सड़कों के साथ पेयजल समस्या आदि को लेकर चुनाव लडेंगे।


नामांकन वापसी में नवनियुक्त प्रभारी श्री नवाब की मेहनत

बुधवार को नामांकन वापसी का अंतिम दिन था, वहीं कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष श्री नवाब ने अपनी प्रभारी पद की अहम भूमिका का निर्वहन करते हुए कांग्रेसजनों के साथ जिला कांग्रेस कमेटी में सम्मान कर आधा दर्जन कांग्रेसजनों से नाम वापसी कराई। बुधवार को आयोजित कार्यक्रम में इनका सम्मान कांग्रेसजनों ने किया। 


देश एवं प्रदेश में प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री के नेतृत्व में हुए विकास पर शाहगंज के नागरिको ने लगाई मोहर

  • जिले की शाहगंज नगर परिषद के सभी 15 भाजपा के प्रत्याशी,नसरुल्लागंज में भी दो वार्डो से पार्षद निर्विरोध चुने गये  निर्विरोध,मुख्यमंत्री,सांसद,जिला अध्यक्ष ने सभी को दी बधाई, आष्टा में दो प्रत्याशी बदले

sehore-news
सीहोर। मप्र में हो रहे नगरीय निकाय के चुनावों में सीहोर जिले से भाजपा का विजय अभियान शुरू हुआ। कल सीहोर के वार्ड क्र 15 से भाजपा प्रत्याशी सीहोर भाजपा के सीहोर नगर मंडल के अध्यक्ष प्रिंस राठौर निर्विरोध पार्षद चुने गये। जीत का यह सिलसिला आज नाम वापसी के अंतिम दिन भी जारी रहा। आज सीहोर जिले की शाहगंज नगर परिषद के सभी 15 भाजपा के प्रत्याशी पार्षद पद के लिए निर्विरोध चुने गये। नगरीय निकाय चुनाव के दौरान बुधनी विधानसभा की शाहगंज नगर परिषद प्रदेश की पहली समरस नगर परिषद बन गई है। इस परिषद के सभी 15 वार्डों के पार्षद निर्विरोध निर्वाचित हुए हैं। मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान, सांसद श्री रमाकांत भार्गव,भाजपा जिला अध्यक्ष श्री रवि मालवीय,शाहगंज मंडल अध्यक्ष श्री वीरसिंह जी ने सभी निर्विरोध निर्वाचित पार्षदों को बधाई और शुभकामनाएं देते हुए कहा कि समरस नगर परिषद बनने से शाहगंज नगर के नागरिकों की अपेक्षाओं के अनुरूप आदर्श नगर बनेगा। जिला भाजपा मीडिया प्रभारी सुशील संचेती ने एक प्रेस विज्ञप्ति जारी कर बताया की आज शाहगंज नगर परिषद के निर्वाचित पार्षदों में वार्ड-01 से अजय यादव, वार्ड-02 से उषा विश्वकर्मा, वार्ड-03 से हसीब खां, वार्ड-04 से कन्छेदी अहिरवार, वार्ड-05 से लीला अहिरवार, वार्ड-06 से नेहा गौर, वार्ड-07 से पूजा केवट, वार्ड-08 से प्रीती केवट, वार्ड-09 से मीना सैनी, वार्ड-10 से  प्रभा गौर, वार्ड-11 से सुनिल कुमार गौर, वार्ड-12 से सोनम भार्गव, वार्ड-13 से त्रिलोक चन्द सैनी, वार्ड-14 से चंद्रप्रकाश पाण्डेय तथा वार्ड-15 से रतनलाल धुर्वे  निर्विरोध निर्वाचित हुए हैं। वही सीहोर नपा के वार्ड क्र 15 से प्रिंस राठौर, नसरुल्लागंज नगर परिषद के वार्ड क्र 6 से शबाना शमीम भाई एवं वार्ड क्र 14 से प्रतिमा रितेश भी पार्षद पद के लिये निर्विरोध निर्वाचित हुए है। जिला भाजपा मीडिया प्रभारी सुशील संचेती ने बताया की आज आष्टा में वार्ड क्र 1 एवं 2 में पूर्व में घोषित प्रत्याशी वार्ड 1 से मांगीलाल सोनी के स्थान पर शिवानी नितिन सोनी को एवं वार्ड 2 से धनरुपमल जैन के स्थान पर कमलेश जैन को भाजपा का अधिकृत प्रत्याशी घोषित किया गया है।


पंचायत निर्वाचन के प्रथम चरण के लिए प्रचार 23 जून की शाम से होगा बंद


त्रि-स्‍तरीय पंचायत आम निर्वाचन 2022 के तहत प्रथम चरण का मतदान 25 जून को सुबह 7 से अपरान्‍ह 3 बजे तक होगा। प्रथम चरण में जिन ग्राम पंचायत क्षेत्रों में मतदान होना है, वहॉं पर 23 जून को अपरान्‍ह 3 बजे से सार्वजनिक सभा करना प्रतिबंधित होगा। राज्‍य निर्वाचन आयोग के सचिव श्री राकेश सिंह से प्राप्त जानकारी अनुसार मतदान समाप्‍त होने के समय से 48 घण्‍टे पूर्व से शराब की दुकाने भी बंद रखने के निर्देश दिए गए हैं।


कक्षा दसवीं के विज्ञान विषय की पूरक परीक्षा 2 जुलाई को होगी


माध्यमिक शिक्षा मण्डल द्वारा आयोजित वर्ष 2022 की कक्षा दसवीं के विज्ञान विषय की पूरक परीक्षा अब 2 जुलाई को होगी। पूर्व में यह परीक्षा एक जुलाई 2022 को निर्धारित थी। परीक्षा कार्यक्रम में राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा पंचायतों के आम निर्वाचन वर्ष 2022 की समय सारणी के दृष्टिगत संशोधन किया गया है। शेष विषय की परीक्षाएँ निर्धारित कार्यक्रम अनुसार ही ली जायेगी।


आबकारी विभाग ने 03 प्रकरण कायम कर 44 हजार से अधिक की अवैध मदिरा जप्त की


sehore-news
पंचायत एवं नगरीय निकाय के निर्वाचन को दृष्टिगत रखते हुए कलेक्टर श्री चन्द्र मोहन ठाकुर के निर्देश पर अवैध मदिरा के विरुद्ध निरन्तर कार्यवाही की जा रही हैं। आबकारी दल ने सीहोर वृत्त के अनेक क्षेत्रों में कार्यवाही करते हुए 44 हजार 100 रूपए की देशी-विदेशी मदिरा एवं महुआ लाहन जप्त किया है। जिला आबकारी अधिकारी श्रीमती कीर्ति दुबे से प्राप्त जानकारी अनुसार आबकारी अमले ने सीहोर में मध्यप्रदेश आबकारी अधिनियम 1915 की विभिन्न धाराओं के अन्तर्गत छापामार कार्रवाई की। सीहोर में बिलकिसगंज थाना अंतर्गत ग्राम अबिदबाद, चारमण्डली, कठोतिया के समीप जंगल से एवं होटल ढाबों से 770 किलोग्राम महुआ लाहन, 25 लीटर हथभट्टी मदिरा व 2.6 लीटर बियर जप्त की है। जप्त सामग्री का बाजार मूल्य 44 हजार 100 रूपए है। सभी आरोपियों को आबकारी अधिनियम के तहत प्रकरण कायम कर गिरफ्तार किया गया। साथ ही सीहोर के ढाबों एवं अन्य स्थानों की सर्चिंग कर मौका कार्यवाही की गई। अवैध शराब के विरूद्ध कार्यवाही सतत जारी रहेगी।


पंचायत चुनावों के लिए 4 रंग के होंगे मतपत्र


राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा त्रि-स्तरीय पंचायत निर्वाचन के लिए मतपत्रों के 4 रंग निर्धारित किए गए हैं। पंच पद के लिए सफेद, सरपंच के लिए नीला, जनपद पंचायत सदस्य के लिए पीला और जिला पंचायत सदस्य के लिए गुलाबी रंग का मतपत्र होगा। गौरतलब है कि पंचायत निर्वाचन-2022 मतपत्र और मतपेटी के द्वारा करवाया जाएगा। पंचायत निर्वाचन 3 चरणों में संपन्न होगा। प्रथम चरण का मतदान 25 जून को किया जाएगा।


धारा 144 के दृष्टिगत जनसभा एवं जुलूसों पर प्रतिबंध


नगरीय निर्वाचन एवं त्रि-स्तरीय पंचायत आम निर्वाचन 2022 को दृष्टिगत रखते हुए कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी श्री चंद्र मोहन ठाकुर ने कानून एवं व्यवस्था बनाए रखने तथा आदर्श आचार संहिता का पालन सुनिश्चित करने के लिए दण्ड प्रक्रिया संहिता 1973 की धारा 144 में प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए कलेक्ट्रेट परिसर तथा सीहोर, आष्टा, इछावर, नसरूल्लागंज, बुदनी में संपूर्ण उपखण्ड, तहसील कार्यालय परिसर में जनसभा एवं जुलूसो पर प्रतिबंध लगाया है। इन परिसरों में धारा 144 के तहत 18 जुलाई 2022 तक की अवधि के लिए प्रतिबंधित क्षेत्र घोषित किया गया है।


सामान्य भविष्य निधि खाता आवंटन और सुधार के लिये आवेदन आमंत्रित


प्रधान महालेखाकार कार्यालय-लेखा एवं हकदारी ग्वालियर ने एक जनवरी 2005 से पूर्व के ऐसे शासकीय अधिकारी-कर्मचारियों से आवेदन करने का आग्रह किया है, जिनको सामान्य भविष्य निधि खाता क्रमांक आवंटित नहीं किया गया है। ऐसे अधिकारी-कर्मचारी खाता क्रमांक आवंटित करने और खाते में सुधार संबंधी आवेदन पत्र अपने विभाग से सत्यापित करा कर संपूर्ण विवरण सहित कार्यालय के व्हाट्सएप नंबर 8827409410 पर भेज सकते हैं। शासकीय अधिकारी-कर्मचारी द्वारा अपने सामान्य भविष्य निधि से संबंधित विवरण कार्यालय की वेबसाइट https://www.smswebservicemadhyapradesh2.cag.gov.in पर लॉगिन रजिस्टर कर प्राप्त किया जा सकता हैं।


जिले में एक जुलाई से सिंगल यूज प्लास्टिक पर पूरी तरह प्रतिबन्धित


प्लास्टिक अपशिष्ट प्रबंधन (संशोधन) नियम, 2021 में एक जुलाई से सिंगल यूज़ प्लास्टिक वस्तुओं का विनिर्माण, आयात, भंडारण, वितरण, बिक्री और उपयोग प्रतिबंधित हो जायेगा। इसमें प्लास्टिक स्टिक वाली इयर-बड्स, गुब्बारों के लिये प्लास्टिक की डंडियाँ, प्लास्टिक के झंडे, केंडी स्टिक, आइसक्रीम की डंडियाँ, पॉलीस्टाइरीन (थर्माकॉल) की सजावटी सामग्री, कप-प्लेट, गिलास, काँटे, चम्मच, चाकू, स्ट्रॉ, ट्रे, मिठाई के डब्बे, आमंत्रण-पत्र, सिगरेट पैकेट को पैक करने वाली रेपिंग फिल्म, 100 माइक्रॉन से कम मोटाई वाले प्लास्टिक या पीवीसी बेनर और स्टिरर्स का उपयोग नहीं किया जा सकेगा। प्लास्टिक के केरी बैग की मोटाई 30 सितंबर 2021 से 50 माईक्रॉन से बढ़ाकर 75 माइक्रॉन कर दी गई थी, जो 31 दिसंबर 2022 से 120 माईक्रॉन हो जाएगी। ऐसी सभी तरह की सिंगल यूज़ प्लास्टिक, जो उपयोगी कम है, पर कचरे के रूप से चिरकाल पर्यावरण में बनी रहती है के साथ पॉलीस्टाइरीन और विस्तारित पॉलीस्टाइरीन को प्रतिबंधित किया जा रहा है। केन्द्रीय पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय द्वारा सभी राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों को विस्तृत कार्य-योजना बनाकर क्रियान्वयन के निर्देश दिये गये हैं।


शिक्षा के अधिकार अधिनियम के तहत नि:शुल्क आरटीआई में प्रवेश हेतु आवेदन 30 जून तक


शिक्षा का अधिकार अधिनियम के तहत शैक्षणिक सत्र 2022-23 में प्रायवेट स्कूलों की प्रथम कक्षा में निःशुल्क आरटीई में प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन 30 जून 2022 तक किए जा सकेंगे। इस संबंध में आर.टी.ई पोर्टल www.educationportal.mp.gov.in/Rte Portal पर ऑनलाइन आवेदन पत्र का प्रारूप उपलब्ध है। आवेदन के साथ पात्रता सम्बंधित कोई भी एक दस्तावेज अपलोड किया जाना होगा। आगामी 5 जुलाई को पारदर्शी तरीके से ऑनलाइन लॉटरी द्वारा छात्रों को निजी स्कूलों में सीट का आवंटन किया जायेगा।


मतदान कर्मियों को दूसरे डोज की तीन माह की अवधी पर लगाया जाएगा प्रिकॉशन डोज


जिला टीकाकरण अधिकारी से प्राप्त जानकारी अनुसार ऐसे अधिकारी एवं कर्मचारी जिनकी पंचायत निर्वाचन तथा नगरीय निकाय चुनाव में ड्यूटी लगी है तथा जिन्हें वैक्सीन के द्वित्तीय डोज लग चुके है और द्वित्तीय डोज को तीन माह पूर्ण हो चुके है वे कोविड का प्रिकॉशन डोज लगवा सकते हैं। ऐसे सामान्य व्यक्ति जो दूसरे डोज से वंचित है वे अपने नजदीकी उप स्वास्थ्य केन्द्र में पहुंचकर वैक्सीनेशन करवा सकते है। वहीं 12 से 14 वर्ष आयु के बच्चें वे भी प्रथम डोज की 28 दिन की अवधि पूर्ण होने पर द्वित्तीय डोज लगवा सकते है। वैक्सीनेशन की सुविधा वर्तमान में उप स्वास्थ्य केन्द्रों पर संचालित है।


सीहोर जिले की नगर परिषद शाहगंज प्रदेश की पहली समरस नगर परिषद बनी, मुख्यमंत्री श्री चौहान की समरस पंचायतें बनाने की पहल का हुआ व्यापक असर

  • शाहगंज नगर परिषद के सभी 15 वार्डों के पार्षद निर्विरोध निर्वाचित. मुख्यमंत्री श्री चौहान और सांसद श्री भार्गव ने सभी निर्वाचित पार्षदों को दी बधाई

sehore-news
प्रदेश में विकास के लिए सकारात्मक वातावरण बनाने तथा समाज में समरसता के लिए मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा समरस पंचायतें बनाने के लिए नागरिकों से आह्वान किया गया। मुख्यमंत्री श्री चौहान के समरस पंचायत बनाने के आव्हान का व्यापक असर हुआ और प्रदेश की कई पंचायतें निर्विरोध निर्वाचन से समरस पंचायतें बनी। नगरीय निकाय चुनाव के दौरान बुधनी विधानसभा की नगर परिषद शाहगंज प्रदेश की पहली समरस नगर परिषद बन गई है। इस परिषद के सभी 15 वार्डों के पार्षद निर्विरोध निर्वाचित हुए हैं। मुख्यमंत्री श्री चौहान एवं सांसद श्री रमाकांत भार्गव ने सभी निर्विरोध निर्वाचित पार्षदों को बधाई और शुभकामनाएं देते हुए कहा कि समरस नगर परिषद बनने से शाहगंज नगर के नागरिकों की अपेक्षाओं के अनुरूप आदर्श नगर बनेगा। शाहगंज नगर परिषद के निर्वाचित पार्षदों में वार्ड-01 से अजय, वार्ड-02 से उषा, वार्ड-03 से हसीब खां, वार्ड-04 से कन्छेदी, वार्ड-05 से लीला, वार्ड-06 से नेहा गौर, वार्ड-07 से पूजा केवट, वार्ड-08 से प्रीती, वार्ड-09 से मीना, वार्ड-10 से प्रभा गौर, वार्ड-11 से सुनिल कुमार, वार्ड-12 से सोनम, वार्ड-13 से त्रिलोक चन्द, वार्ड-14 से चंद्रप्रकाश तथा वार्ड-15 से रतनलाल निर्विरोध निर्वाचित हुए हैं।


जिले की 33 पंचायत समरस पंचायती बनी

उल्लेखनीय है कि इसके पूर्व बुधनी विधानसभा की 33 ग्राम पंचायतें समरस पंचायतें बनी है। बुधनी जनपद की 9 ग्राम पंचायतें जिनके सरपंच निर्विरोध चुने गए, उनमें ग्राम पंचायत मंडावन, ग्राम पंचायत चिकली, ग्राम पंचायत जैत, ग्राम पंचायत वनेटा, ग्राम पंचायत खेरी सिलगेंना, ग्राम पंचायत कुसुमखेड़ा, ग्राम पंचायत पीलीकरार, ग्राम पंचायत ऊंचाखेड़ा तथा ग्राम पंचायत तालपुरा शामिल है। इसी प्रकार नसरुल्लागंज जनपद की 17 ग्राम पंचायतों के प्रतिनिधि निर्विरोध चुने गए हैं। इन ग्राम पंचायतों में ग्राम पंचायत पिपलानी, इटावाकला, चौरसाखेडी, बड़नगर, रिछाडिया कदीम, गिल्लौर, छापरी, हाथीघाट, खात्याखेडी, आंबाजदीद,  तिलाडिया, सीलकंठ, ससली, कोसमी, मोगराखेड़ा लावापानी तथा बोरखेडी़ शामिल है। इछावर जनपद में ग्राम पंचायत मोयापानी, सारस तथा गाजीखेड़ी एवं जमोनिया हटेसिंह एवं आष्टा जनपद में आवलीखेड़ा एवं अतरालिया तथा सीहोर जनपद में आमला ग्राम पंचायत के सरपंच निर्विरोध चुने गए हैं।


सात जनपद सदस्य निर्विरोध निर्वाचित

बुधनी जनपद के 6 वार्डों के जनपद सदस्य निर्विरोध चुने गए। इसमें खाण्डाबड़, जहानपुर, बनेटा, सरदारनगर, बोरना, बकतरा वार्ड शामिल है। नसरुल्लागंज जनपद के वार्ड क्रमांक 5 इटारसी से भी निर्विरोध जनपद सदस्य निर्वाचित हुए।


जिले में अब तक 59.8 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज, बीते 24 घंटे में 0.4 मिलीमीटर औसत वर्षा


जिले में 01 जून से 22 जून 2022  तक 59.8 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज की गई। जो कि गत वर्ष इसी अवधि में औसत वर्षा 138.7 मिलीमीटर थी। जिले की वर्षा ऋतु में सामान्य औसत वर्षा 1148.4मिलीमीटर है। अधीक्षक भू-अभिलेख द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार 01 जून से 22 जून2022 तक जिले के वर्षामापी केन्द्र सीहोर में 87.2  मिलीमीटर, श्यामपुर में 56.0, आष्टा में 72.0 जावर में 62.0 इछावर में 103.0 नसरूल्लागंज में 34.2,  बुधनी में 40. 0 और रेहटी में 23.8 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई है।


बीते 24 घंटे में 0.4 मिलीमीटर औसत वर्षा

जिले में बीते 24 घंटे में प्रात: 08 बजे तक 0.4 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज की गई। वर्षामापी केन्द्र सीहोर में 0.0 मिलीमीटर, श्यामपुर में 2.0, आष्टा में 1.0 जावर में 0.0, इछावर में 0.0, नसरूल्लागंज में 0.0, बुधनी में 0.0, रेहटी में 0.0 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई है।


राज्य सरकार ने योग आयोग गठन के जारी किये आदेश


राज्य सरकार ने प्रदेश में योग के प्रति जागरूकता, प्रचार-प्रसार और योग शिक्षा को बढ़ावा देने के लिये योग आयोग का गठन किया है। आयोग का एक स्वतंत्र कार्यालय शासकीय योग प्रशिक्षण केन्द्र भोपाल में स्थापित होगा, जिसमें एक सचिव, पदेन निदेशक महर्षि संस्कृत संस्थान, दो मल्टीटॉस्किंग स्टॉफ और आवश्यकतानुसार सुरक्षा एवं साफ-सफाई कर्मी (आउट सोर्सिंग) होंगे। आयोग समय-समय पर आवश्यकतानुसार बाह्य स्रोतों से विषय-विशेषज्ञ, व्यावसायिक सेवा एवं सलाहकार सेवा प्राप्त कर सकेगा। स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा इस संबंध में आदेश जारी कर दिया गया है। योग आयोग का उद्देश्य यह है कि यह प्रशासकीय विभाग द्वारा गठित निकाय होगा, जो योग संबंधी जागरूकता, प्रचार-प्रसार एवं योग शिक्षा को बढ़ावा देगा, ताकि बाल्यावस्था से आजीवन योग जीवन का हिस्सा बन सके। योग आयोग, योग से संबंधित योजना, योग कार्यक्रमों का क्रियान्वयन एवं समीक्षा करेगा। योग के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाली संस्थाओं/व्यक्तियों को सम्मानित करने एवं पुरस्कार के लिये चयन करेगा। आवासीय एवं गैर-आवासीय योग प्रशिक्षणों का आयोजन करेगा। प्रदेश की शासकीय एवं अशासकीय शालाओं में शिक्षकों एवं विद्यार्थियों में योग को बढ़ावा देने का कार्य करेगा। शासकीय अधिकारियों एवं कर्मचारियों को शारीरिक एवं मानसिक रूप से स्वस्थ रखने के लिये योग करने हेतु प्रेरित करेगा एवं आवश्यकता अनुसार प्रशिक्षणों का आयोजन करेगा। आयोग अपनी गतिविधियों का संचालन महर्षि पतंजलि संस्कृत संस्थान के माध्यम से करेगा। आयोग का पंजीयन सोसायटी एक्ट के अंतर्गत किया जायेगा। स्कूल शिक्षा विभाग आयोग का प्रशासकीय विभाग होगा, जो आयोग के सुचारु संचालन के नियम बनायेगा। स्कूल शिक्षा मंत्री आयोग के पदेन अध्यक्ष, महर्षि पतंजलि संस्कृत संस्थान के अध्यक्ष पदेन उपाध्यक्ष और महर्षि पतंजलि संस्कृत संस्थान के निदेशक पदेन सचिव होंगे। साथ ही राज्य शासन द्वारा योग के क्षेत्र में कार्य अनुभव रखने वाले 5 अशासकीय सदस्य मनोनीत होंगे। आयोग में स्कूल शिक्षा, उच्च शिक्षा, तकनीकी शिक्षा, आयुष एवं चिकित्सा शिक्षा, सामाजिक न्याय, खेल एवं युवा कल्याण, जनजातीय कार्य तथा अनुसूचित जाति विकास एवं पिछड़ा वर्ग अल्पसंख्यक कल्याण विभाग के अपर मुख्य सचिव/प्रमुख सचिव/सचिव के प्रतिनिधि शासकीय सदस्य होंगे। आयोग में आवश्यकता अनुसार नेहरू युवा केन्द्र, राष्ट्रीय सेवा योजना, नेशनल केडेट कोर, स्काउट-गाइड एवं अन्य समूहों के सदस्यों को विशेष आमंत्रित सदस्य के रूप में बुलाया जा सकेगा। अशासकीय सदस्यों का कार्यकाल 5 वर्ष का होगा।

कोई टिप्पणी नहीं: