सीहोर (मध्य प्रदेश) की खबर 23 जून - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

गुरुवार, 23 जून 2022

सीहोर (मध्य प्रदेश) की खबर 23 जून

कांग्रेस प्रत्याशी ने लगाया निर्दलीय प्रत्याशी पर आपत्तिजनक, पोस्ट डालकर शहर का शांत माहौल खराब करने का आरोप

  • जिला पुलिस अधीक्षक को शिकायती पत्र देकर की तत्काल गिरफतार कर चुनाव लडऩे से आयोग्य घोषित करने की मांग

सीहोर। निर्दलीय प्रत्याशी के द्वारा वाटसअप ग्रुप पर महिलाओं के लिए आपत्तिजनक पोस्ट डालकर शहर का शांत माहौल खराब करने की कोशिश की जा रही है। कांग्रेस प्रत्याशी के द्वारा निर्दलीय प्रत्याशी के द्वारा किए गए कृत को लेकर जिला पुलिस अधीक्षक को शिकायती पत्र देकर तत्काल निर्दलीय प्रत्याशी को गिरफतार कर चुनाव लडऩे से आयोग्य घोषित करने की मांग की है। पुरा मामला शहर के वार्ड न. 32 का है यह के कांग्रेस प्रत्याशी हैदर मीर ने पुलिस अधीक्षक को बताया की महिलाओं व पापा सचिव मध्यप्रदेश कांग्रेस कमेटी पूर्व पार्षद पूर्व अध्यक्ष जिला वक्फ  कमेटी शमीम अहमद सहित जिला कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष डॉ बलवीर तोमर एंव पूर्व मंत्री मध्यप्रदेश शासन व विधायक पी. सी. शर्मा के लिए आपत्तिजनक पोस्ट डाली गई है। इस अश्लील पोस्ट के कारण परिवार के लिये शर्मसार हैं। पिता अहमद को शुगर व हार्ड की बीमारी है इस घटना के बाद उनका अचानक स्वास्थ खराब हो गया है तथा वह सदमें में हैं। कांग्रेस प्रत्याशी हैदर मीर ने कहा की निर्दलीय प्रत्याशी आजम नेता व उसका भाई आसिफ  आपराधिक प्रकृति के लोग हैं इनके खिलाफ  अनेक प्रकरण दर्ज है। आजम का कांग्रेस ने टिकिट काट दिया है इस कारण का गलत आचरण है वह समझता है की मेरे परिवार के द्वारा उनका टिकिट कटवाया गया है। जिस ग्रुप में आजम नेता पोस्ट किया है वह ग्रुप आज़म नैता फैंस क्लब -32 जिसके एडमिन स्वयं आज़म नैता हैं। परिवार की महिलाओ को लेकर अत्यंत भददे अपशब्दों का उपयोग कर उक्त ग्रुप में उसके व उसके भाई आसिफ  ने व अन्य साथियो द्वारा मोबाइल न. 9907335555 तथा 9893873459 9303686842, 8770283064, 9753777129 व 9171017860 सहित अनेको नम्बरों का उपयोग करते हुए घोर आपत्तिजनक शब्दों का उपयोग किया गया है। पार्षद पद हेतु प्रत्याशी आज़म पिता अज़ीज़ खां द्वारा वाटसअप ग्रुप पर आपत्तिजनक पोस्ट कर शहर का माहौल खराब करने के प्रयास किये गए हैं ऐसे व्यक्ति को चुनाव से आयोग्य किए जाने की मांग जिला निर्वाचन अधिकारी एवं कलेक्टर डॉ चंद्र मोहन ठाकुर से की है। मांग करने वालों में शमीम अहमद,अनिशा जाटव, रागिनी यादव, संगीता यादव, निशा यादव, आदित्य नामदेव , कार्तिकेय भाटी, शिव थापा, सोहेल हसन,अथर अहमद, शेरु सगीर खा, फजल खा, औसाफ  पठान, अख्तर खान, राईन मियां, आरीफ कल्लू मियां नफीस, नावेद, जूबेर,  जूनेद शाबू, अहमद, सलीम खान, भूरी इकबाल खान आदि शामिल है।


कलेक्टर श्री ठाकुर ने सभी मतदाताओं से की मतदान करने अपील की


आगामी 25 जून को त्रि-स्तरीय पंचायत निर्वाचन के पहले चरण के लिए पंच, सरपंच, जनपद सदस्य और जिला पंचायत सदस्य पद के लिए मतदान होगा। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री चन्द्र मोहन ठाकुर ने सभी मतदाताओं से बिना किसी लालच के भयमुक्त होकर मतदान करने की अपील की है।  कलेक्टर श्री ठाकुर ने सभी मतदाताओं से मतदान करने की अपील करते हुए कहा कि लोकतंत्र में प्रत्येक व्यक्ति के वोट का महत्व है। लोकतंत्र के इस पर्व में अपनी सक्रिय भागीदारी निभाने के लिए सभी मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग अवश्य करें। कलेक्टर श्री ठाकुर ने सभी मतदाताओं से अपने निकटतम मतदान केंद्र पर बिना किसी भय और लालच के स्वतंत्र व निष्पक्ष होकर मतदान करने की अपील की। 


उम्मीदवारों के साथ बैठक आयोजित कर दी जा रही आदर्श आचार संहिता एवं व्यय लेखा संधारण की जानकारी


sehore-news
नगरीय निर्वाचन 2022 के तहत जिले के सभी नगरीय निकायों से पार्षद पद का चुनाव लड़ने वाले प्रत्याशियों को आदर्श आचरण संहिता एवं व्यय लेखा संधारण सहित अन्य महत्वपूर्ण जानकारियां देने के लिए सभी नगरीय निकायों में बैठक आयोजित की जा रही है। बैठक में मास्टर ट्रेनरों द्वारा सभी प्रत्याशियों को व्यय लेखा संधारण, पेड न्यूज तथा आदर्श आचार संहिता की विस्तार से जानकारी दी जा रही है। बैठक में जानकारी दी जा रही है कि चुनाव सभा में गड़बड़ी करना या विघ्न डालना भी निर्वाचन कानून के अंतर्गत अपराध माना जायेगा। निर्वाचन क्षेत्र में मतदान की समाप्ति के लिए नियत किए गए समय से 48 घंटे पूर्व तक की अवधि के दौरान कोई भी व्यक्ति न तो सार्वजनिक सभा बुलाएगा, न ही आयोजित करेगा और न ही उसमें उपस्थित होगा। चुनाव के दौरान उम्मीदवार ऐसा कोई पोस्टर, पैम्पलेट या परिपत्र नहीं निकाल सकते हैं, जिसमें मुद्रक और प्रकाशक का नाम और पता अंकित नहीं हो।

मतदान दिवसों में सामान्य अवकाश घोषित


त्रि-स्तरीय पंचायत आम निर्वाचन 2022 के चुनाव तीन चरणों में होंगे। प्रथम चरण के मतदान 25 जून 2022, द्वितीय चरण के मतदान 01 जुलाई 2022 तथा तृतीय चरण के मतदान 08 जुलाई 2022 को सम्पन्न किए जाएंगे। मतदान के प्रतिशत को बढ़ाने तथा अधिक से अधिक मतदान के लिए मतदान दिवसों में निर्वाचन क्षेत्रों में सामान्य अवकाश घोषित किया गया है।


प्रथम चरण के पंचायत चुनावों के लिए जनसभा एवं जुलूसों पर प्रतिबंध   


त्रि-स्तरीय पंचायत आम निर्वाचन के तहत प्रथम चरण का मतदान 25 जून 2022 को होगा। राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार कोई भी व्यक्ति निर्वाचन क्षेत्र में मतदान के 48 घंटे पूर्व से मतदान की समाप्ति तक जनसभा, जुलूस का आयोजन तथा प्रचार-प्रसार नही करेगा।


मतदान दिवस शुष्क दिवस घोषित


त्रि-स्तरीय पंचायतो के निर्वाचन शांतिपूर्ण तथा शालीन वातावरण में निष्पक्ष और स्वतंत्र रूप से सम्पन्न कराये जाने के उद्देश्य से कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री चन्द्र मोहन ठाकुर ने जनपद पंचायत क्षेत्र अंतर्गत पंचायत निर्वाचन के 05 किलोमीटर के दायरे में समस्त शराब की दुकानें मतदान के समाप्त होने के समय से 48 घंटे पूर्व से बंद रखे जाने के आदेश दिए है। इस अवधि में शराब के क्रय-विक्रय पर पूर्णत: प्रतिबंध लगाने के आदेश दिए गए है। राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित कार्यक्रम अनुसार त्रिस्तरीय पंचायतों के आम निर्वाचन के लिए प्रथम चरण का मतदान 25 जून को होगा। इस अवधि में शराब का क्रय-विक्रय पूर्णत: प्रतिबंधित रहेगा। पंचायत आम निर्वाचन के समय ग्रामीण क्षेत्र में स्थित शराब की सभी दुकानें संबंधित ग्राम पंचायत के मतदान की समाप्ति के लिए नियत समय से 48 घंटे पूर्व बंद रखी जाएंगी। जनपद पंचायत अथवा जिला पंचायत के सदस्य के निर्वाचन के मामले में संबंधित निर्वाचन क्षेत्र के अंतर्गत आने वाली प्रत्येक ग्राम पंचायत की भौगोलिक सीमा की परिधि में शराब की सभी दुकानें बंद रखी जाएंगी। जिन ग्राम पंचायतों में आम निर्वाचन संपन्न होना है, उन ग्राम पंचायतों की सीमा से 5 किलोमीटर की अवधि में आने वाली समस्त शराब की दुकानें भी बंद रखी जाएंगी।


जिले में अब तक 66.5 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज, बीते 24 घंटे में 6.7 मिलीमीटर औसत वर्षा


जिले में 01 जून से 23 जून 2022  तक 66.5  मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज की गई। जो कि गत वर्ष इसी अवधि में औसत वर्षा 152.5 मिलीमीटर थी। जिले की वर्षा ऋतु में सामान्य औसत वर्षा 1148.4 मिलीमीटर है। अधीक्षक भू-अभिलेख द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार 01 जून से 23 जून 2022 तक जिले के वर्षामापी केन्द्र सीहोर में 87.2  मिलीमीटर,  श्यामपुर में 63.0, आष्टा में 72.0 जावर में 62.0, इछावर में 103.0, नसरूल्लागंज में 49.6,  बुधनी में 43.0,  और रेहटी में 52.0 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई है।


बीते 24 घंटे में 6.7 मिलीमीटर औसत वर्षा

जिले में बीते 24 घंटे में प्रात: 08 बजे तक 6.7 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज की गई। वर्षामापी केन्द्र सीहोर में 0.0 मिलीमीटर, श्यामपुर में 7.0, आष्टा में 0.0 जावर में 0.0, इछावर में 0.0, नसरूल्लागंज में 15.4, बुधनी में 3.0, रेहटी में 28.4 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई है।


डिप्लोमा इंजीनियरिंग में प्रवेश की अर्हता निर्धारित


शैक्षणिक सत्र 2022-23 में मध्यप्रदेश के पॉलिटेक्निक महाविद्यालयों में संचालित डिप्लोमा इंजीनियरिंग पाठ्यक्रमों में प्रवेश कक्षा 10+2 की 10वीं की परीक्षा में प्राप्त अंकों की मेरिट के आधार पर किये जायेंगे। पूर्व में प्रवेश परीक्षा (पीपीटी) प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड द्वारा की जाती थी।


विद्यार्थियों को जाति और मूल निवासी प्रमाण-पत्र विद्यालय में ही प्राप्त हों - मुख्यमंत्री श्री चौहान

आवश्यक दस्तावेजों को अपलोड करने ग्राम स्तर पर चलेगा अभियान, मुख्यमंत्री श्री चौहान ने की सिंगल सिटीजन डेटाबेस की समीक्षा

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेश में ऐसी व्यवस्था स्थापित करने को कहा है जिसमें मूल निवासी और जाति प्रमाण-पत्र एवं भूमि संबंधी अभिलेखों के लिए लोगों को शासकीय कार्यालयों के चक्कर न लगाना पड़े। मुख्यमंत्री ने पात्र विद्यार्थियों को जाति और मूल निवासी प्रमाण-पत्र विद्यालय में ही दिये जाने को भी सुनिश्चित करने को कहा है। मुख्यमंत्री श्री चौहान सिंगल सिटीजन डेटाबेस पर निवास कार्यालय में समीक्षा बैठक को संबोधित कर रहे थे। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि सभी लोगों के आवश्यक दस्तावेजों को अपलोड करने के लिए ग्राम स्तर पर अभियान चलाया जाए। मुख्यमंत्री ने कहा कि जिन प्रदेशवासियों को विभिन्न शासकीय योजनाओं का लाभ प्राप्त हुआ है और जो शेष रहे हैं, उनकी जानकारी एक प्लेटफार्म पर उपलब्ध कराई जाए। साथ ही अद्यतन तकनीक का उपयोग करते हुए योजनाओं के क्रियान्वयन में आ रही समस्याओं, कमियों और हितग्राहियों की परेशानियों को चिन्हित करने की व्यवस्था भी विकसित करें। बैठक में बताया गया कि विभिन्न विभागों के डेटाबेस को समग्र में शामिल कर एकल नागरिक डेटाबेस का निर्माण करना सिंगल सिटीजन डेटाबेस का मूल उद्देश्य है। अभियान से समग्र में पंजीकृत नागरिकों का ई-केवायसी किया जाएगा। इससे एक समग्र सदस्य को प्राप्त विभिन्न योजनाओं के लाभ की जानकारी आसानी से प्राप्त होगी। समग्र को सक्षम कर इससे विभिन्न विभागों की सेवाएँ जैसे लाड़ली लक्ष्मी योजना का पंजीयन, जाति प्रमाण-पत्र के लिए आवेदन आदि दी जा सकेगी। विभिन्न विभागों के डेटाबेस को समग्र में शामिल करने के उद्देश्य से समग्र में आधार संदर्भ संख्या, जाति एवं मूल निवासी प्रमाण-पत्र, भूमि संबंधी जानकारी का विवरण और कक्षा 10वीं एवं 12वीं की अंकसूची को जोड़ा जा रहा है। अब तक लगभग 48 लाख जाति प्रमाण-पत्र की समग्र के साथ मेपिंग पूर्ण हो गई है। बैठक में विभिन्न हितग्राहीमूलक योजनाओं में समग्र का उपयोग सुनिश्चित करने, विभिन्न योजनाओं का लाभ प्रदान करने के लिए एकल फार्म बनाए जाने, एक स्तर के सक्षम अधिकारी द्वारा विभिन्न विभागों की सेवाओं को प्रदान करने का अधिकार देने और विवाह प्रमाण-पत्र बनाने की संपूर्ण प्रक्रिया को समग्र पोर्टल पर विकसित करने पर विचार-विमर्श हुआ।


प्रथम चरण में सीहोर जनपद में चुनाव 25 जून को प्रात: 7 बजे से 3 बजे तक होगा मतदान

सीहोर जनपद के 1,18,713 पुरूष एवं 1,10,535 महिला तथा 7 अन्य मतदाता करेंगे मताधिकार का उपयोग, बैलेट पेपर से होंगे पंचायतों के चुनाव

त्रि-स्तरीय पंचायत आम निर्वाचन 2022 के तहत जिले में पंचायत चुनाव तीन चरणों में सम्पन्न किए जाएंगे। प्रथम चरण में जनपद सीहोर, द्वितीय चरण में नसरूल्लागंज, इछावर एवं तृतीय चरण में आष्टा, बुधनी में चुनाव सम्पन्न कराए जाएंगे। प्रथम चरण का चुनाव 25 जून 2022 को आयोजित होगा। पंचायतों के चुनाव बैलेट पेपर से होंगे। प्रथम चरण में सीहोर जनपद की 154 ग्राम पंचायतों में चुनाव के लिए 411 मतदान केन्द्र बनाए गए है। इन 411 मतदान केन्द्रों के लिए 411 मतदान दल बनाए गए है, जिसमें 2260 मतदान कर्मियों की ड्यूटी लगाई गई है। सीहोर जनपद में 1,18,713 पुरूष एवं 1,10,535 महिला तथा 7 अन्य मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग करेंगे। मतदान दलों को 24 जून 2022 को प्रात: 6 बजे से सामग्री वितरित की जाएगी तथा 24 जून को ही मतदान दल मतदान सामग्री लेकर मतदान केन्द्रों पर पहुँच जाएंगे। मतदान कर्मियों को लाने ले-जाने के लिए वाहनों की व्यवस्था की गई है।


कलेक्टर, एसपी तथा अपर कलेक्टर ने मतदान करने की अपील की

आगामी 25 जून को त्रि-स्तरीय पंचायत निर्वाचन के पहले चरण के लिए पंच, सरपंच, जनपद सदस्य और जिला पंचायत सदस्य पद के लिए मतदान होगा। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री चन्द्र मोहन ठाकुर, एपसी श्री मयंक अवस्थी, जिला पंचायत सीईओ श्री हर्ष सिंह तथा अपर कलेक्टर श्रीमती गुंचा सनोबर ने सभी मतदाताओं से बिना किसी लालच के भयमुक्त होकर मतदान करने की अपील की है।   उन्होंने सभी मतदाताओं से मतदान करने की अपील करते हुए कहा कि लोकतंत्र में प्रत्येक व्यक्ति के वोट का महत्व है। लोकतंत्र के इस पर्व में अपनी सक्रिय भागीदारी निभाने के लिए सभी मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग अवश्य करें। उन्होंने सभी मतदाताओं से अपने निकटतम मतदान केंद्र पर बिना किसी भय और लालच के स्वतंत्र व निष्पक्ष होकर मतदान करने की अपील की। 


जिले में अब तक से 21 लाख 9 हजार 101 लोगो को लग चुकी कोविड वैक्सीन, कोविड टीकाकरण सत्रों में प्रथम, द्वित्तीय एवं प्रिकॉशन डोज लगाए गए


sehore-news
कोविड वैक्सीनेशन के अंतर्गत जिले में अब तक 21 लाख 9 हजार 101 लोगो को वैक्सीन के प्रथम, द्वित्तीय एवं प्रिकॉशन डोज लगाए जा चुके है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. सुधीर कुमार डेहरिया ने जानकारी दी कि 16 जनवरी 2021 से प्रारंभ हुए वैक्सीनेशन में अब तक वैक्सीन के 10 लाख 91 हजार 411 प्रथम डोज, 9 लाख 88 हजार 03 द्वित्तीय डोज एवं 29 हजार 687 प्रिकॉशन डोज लगाए गए है। आष्टा विकासखण्ड में अब तक 5 लाख 80 हजार 33 डोज,  बुदनी में 2 लाख 76 हजार 521 डोज,  इछावर में 2 लाख 48 हजार 386, नसरूल्लागंज 3 लाख 33 हजार 4777, श्यामपुर विकासखण्ड में 4 लाख 25 हजार 683 तथा सीहोर शहरी क्षेत्र में कोविड वैक्सीन के अब तक 2 लाख 47 हजार 01  डोज लगाए जा चुके है। वैक्सीन डोज में 18 वर्ष आयु वर्ग वालों को 9 लाख 82 हजार 579 प्रथम डोज तथा 9 लाख 31 हजार 464 द्वित्तीय डोज लगाए गए है तथा 15 से 17 वर्ष आयु वर्ग वालों के अंतर्गत 71 हजार 661 को प्रथम डोज तथा 47 हजार 482 को द्वित्तीय डोज लगाया जा चुका है। इसी प्रकार 12 से 14 आयु वर्ग वालों में 37 हजार 171 को प्रथम डोज तथा 9 हजार 57 को द्वित्तीय डोज लगाया गया है। अब तक 6 हजार 196 हैल्थ केयर वर्कर्स, 6 हजार 423 फ्रंट लाईन वर्कर्स तथा 60 वर्ष या उससे अधिक आयु वर्ग वाले 17 हजार 68 व्यक्तियों को प्रिकॉशन डोज लगाया गया है। पंचायत एवं नगरीय निकाय निर्वाचन में लगे करीब 2128 कर्मचारी-अधिकारियों को वैक्सीन का प्रिकॉशन डोज विशेष सत्र आयोजित कर लगाया जा चुका है।

कोई टिप्पणी नहीं: