विदिशा (मध्य प्रदेश) की खबर 08 जून - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

विजयी विश्व तिरंगा प्यारा , झंडा ऊँचा रहे हमारा। देश की आज़ादी के 75 वर्ष पूरे होने पर सभी देशवासियों को अनेकानेक शुभकामनाएं व बधाई। 'लाइव आर्यावर्त' परिवार आज़ादी के उन तमाम वीर शहीदों और सेनानियों को कृतज्ञता पूर्ण श्रद्धासुमन अर्पित करते हुए नमन करता है। आइए , मिल कर एक समृद्ध भारत के निर्माण में अपनी भूमिका निभाएं। भारत माता की जय। जय हिन्द।

बुधवार, 8 जून 2022

विदिशा (मध्य प्रदेश) की खबर 08 जून

 दो अभ्यर्थियों के द्वारा नाम वापिस लिए गए


      विदिशा, दिनांक आठ जून 2022


               त्रि-स्तरीय पंचायत आम निर्वाचन 2022 के तहत अभ्यर्थियों के द्वारा दाखिल किए गए नाम निर्देशन पत्रों की संवीक्षा के उपरांत नाम वापसी के लिए अंतिम तिथि दस जून की अपरान्ह तीन बजे तक का समय आयोग द्वारा नियत किया गया है।


               जिला पंचायत के सहायक रिटर्निग आफीसर श्री हर्षल चौधरी ने बताया कि गुरूवार आठ जून को वार्ड क्रमांक चार से दो अभ्यर्थियों के द्वारा नाम निर्देशन पत्र वापिस लेने की कार्यवाही पूर्ण कराई गई हैं इस प्रकार जिला पंचायत के वार्ड क्रमांक चार में कुल नौ अभ्यर्थियों के द्वारा नाम दाखिल किए गए थे दो अभ्यर्थियों के द्वारा नाम वापसी की प्रक्रिया पूर्ण कराए जाने के उपरांत सात अभ्यर्थी शेष बचे है।


मतदाता जागरूकता कार्यक्रम जारी


vidisha news

नगरीय निकाय क्षेत्रों के मतदाताओं को जागरूक करने के लिए विभिन्न स्तरों पर हर संसाधनो का उपयोग किया जा रहा है। शहरी क्षेत्र के मतदाता ईव्हीएम की कार्यप्रणाली से भलीभांति अवगत हो सकें इसके लिए ईव्हीएम का प्रदर्शन कलेक्ट्रेट कार्यालय के अलावा हाट बाजारों में दलो के सदस्यों के द्वारा किया जा रहा है। 


ग्राम पंचायत पचपीपरा निर्विरोध निर्वाचित


कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव ने बताया कि विदिशा जिले की बासौदा जनपद पंचायत की ग्राम पंचायत पचपीपरा  निर्विरोध निर्वाचित हुई है। क्षेत्र के रिटर्निंग आफीसर एवं तहसीलदार श्री कमल सिंह मण्डेलिया ने बताया कि ग्राम पंचायत पचपीपरा अनुसूचित जनजाति वर्ग के लिए आरक्षित थी यहां से सरपंच सुखलाल पिता हरिसिंह निर्विरोध निर्वाचित हुए है वहीं ग्राम पंचायत के कुल 15 वार्डो के पंच भी निर्विरोध निर्वाचित हुए है।


नगरीय निकाय आम निर्वाचन 2022 : ठहरने वालों की जानकारियाँ थानों में देनी होगी


कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी श्री उमांशकर भार्गव ने नगरीय निकायों के आम निर्वाचन 2022 के दौरान सराय अधिनियम के तहत प्रदत्त शक्तियों का उपयोग करते हुए विदिशा, बासौदा, कुरवाई, सिरोंज, लटेरी, नटेरन एवं ग्यारसपुर की नगरीय सीमा के भीतर की समस्त सराय, धर्मशालाओं, होटल एवं लॉज के मालिकों एवं प्रबंधकों को आदेशित किया है कि वे अपने होटल, लॉज, सराय, धर्मशाला में ठहरने वाले व्यक्तियों की दैनिक जानकारियाँ संबंधित थाना प्रभारी एवं निकटतम कार्यपालिक दण्डाधिकारी को लिखित रूप में प्रस्तुत करें। ततसंबंधी कार्यवाही संबंधितों को हर रोज आगामी दिवस की सायं पांच बजे तक ठहरने वालों की जानकारियाँ प्रस्तुत करनी होगी। जारी आदेश संबंधित क्षेत्रों में निर्वाचन प्रक्रिया समाप्ति तक प्रभावशील रहेगा।


नगरीय निकाय आम निर्वाचन 2022 : सायलेन्स जोन घोषित


कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी श्री उमांशकर भार्गव ने विदिशा क्षेत्रांतर्गत नगरीय निकायों के आम निर्वाचन 2022 हेतु नगरपालिका, नगर परिषद विदिशा, बासौदा, कुरवाई, सिरोंज, लटेरी, नटेरन एवं ग्यारसपुर विकासखण्डों में नगरीय निकाय निर्वाचन प्रक्रिया वर्ष 2022 को दृष्टिगत रखते हुए निर्वाचन प्रचार-प्रसार कार्य में लाउड स्पीकर के नियंत्रित उपयोग से होने वाली जनपरेशानी, ध्वनि प्रदूषण व शांति व्यवस्था के हित में मध्यप्रदेश कोलाहल नियंत्रण अधिनियम की धाराओं के अंतर्गत तक के लिए विदिशा जिले के पंचायत क्षेत्र अंतर्गत पूर्व उल्लेखित विकासखण्डों की सीमाओं को कोलाहल नियंत्रण क्षेत्र (सायलेंस जोन) घोषित करने का आदेश जारी कर दिया है।  लिखित अनुज्ञा के बिना जिले में ध्वनि विस्तारक यंत्रों के उपयोग पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा। आमसभा, जुलूस एवं प्रचार कार्य हेतु लाउड स्पीकर, ध्वनि विस्तारक यंत्रो के उपयोग की अनुमति विहित प्राधिकारी की के द्वारा पंचायत क्षेत्र में सुबह छह से रात्रि दस बजे तक प्रदाय की जाएगी। उक्त अनुमति मतदान दिनांक के 48 घंटे पूर्व तक ही प्रदान की जा सकती है।  ट्रक, जीप, टेम्पों, ऑटो रिक्शा, तांगा आदि वाहनों से चुनाव प्रचार प्रसार की अनुमति आवेदन करने पर ही दी जा सकेगी। आवेदन पत्र में वाहन पंजीयन क्रमांक का उपयोग अनिवार्य होगा। बिना अनुमति के निर्दिष्ट अवधि के पश्चात् लाउड स्पीकर या संबंधित उपकरण के उपयोग की दशा में जप्त कर लिए जावेंगे।


व्हीसी के माध्यम से प्रशिक्षित हुए मास्टर ट्रेनर्स


vidisha news
विदिशा जिले में नगरीय निकाय एवं त्रि-स्तरीय पंचायतों के आम निर्वाचन 2022 को सुव्यवस्थित रूप से सम्पन्न कराने हेतु निर्वाचन कार्यो को सम्पादित करने वाले अधिकारी, कर्मचारियों के लिए हर स्तर पर प्रशिक्षण की सुविधा कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री उमाशंकर भार्गव के द्वारा क्रियान्वित कराई जा रही है। जिला एवं खण्ड स्तरीय मास्टर ट्रेनर्सो के लिए बुधवार को एक दिवसीय प्रशिक्षण वीडियो कांफ्रेसिग के माध्यम से राज्य निर्वाचन आयोग के द्वारा आयोजित किया गया था विदिशा के एनआईसी व्हीसी कक्ष में प्रत्येक जनपद पंचायत के एक-एक मास्टर ट्रेनर्स ने उपस्थित होकर प्रशिक्षण के दौरान बतलाई गई जानकारियों को आत्मसात किया है। इलेक्शन सुपरवाईजर ने बताया कि राज्य निर्वाचन आयोग के द्वारा जारी कार्यक्रम के अनुसार द्वितीय चरण के प्रशिक्षण आयोजित करने से पहले मास्टर ट्रेनर्सो को नवीनतम जानकारियों से अवगत कराने तथा द्वितीय चरण के प्रशिक्षण में किन-किन बिन्दुओं पर विशेष जोर दिया जाए ताकि सम्पूर्ण निर्वाचन प्रक्रिया मतदान दलो के अधिकारियों द्वारा निर्विघ्न रूप से सम्पादित कराई जा सकें इत्यादि बिन्दुओं पर आधारित इस प्रशिक्षण में राज्य स्तरीय मास्टर ट्रेनर्सो के द्वारा उन बिन्दुओं पर भी विस्तृत प्रकाश डाला गया है जो मतदान केन्द्र में पहुंचने के बाद क्रियान्वित व्यवस्था को सहज, सरल बनाएगा वही मतदान के दिन किसी भी प्रकार की असुविधाओं का सामना ना करना पडे इसके लिए पूर्व प्रबंधनो के क्रियान्वयन से अवगत कराया गया है।


मतदान दिवस को संबंधित क्षेत्र में सार्वजनिक अवकाश घोषित


कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव ने जिले में त्रिस्तरीय पंचायत  आम निर्वाचन 2022 के तहत मतदान तिथि को संबंधित जनपद पंचायत क्षेत्र में स्थानीय अवकाश घोषित करने का आदेश जारी कर दिया है ।ताकि उक्त क्षेत्रों में पदस्थ शासकीय अमला एवं निजी संस्थानों के कमचारियों को मतदान प्रक्रिया में सुगमता से शामिल  होकर  मतदान कर सकें म.प्र. राज्य निर्वाचन आयोग  द्वारा त्रि-स्तरीय पंचायतों के आम निर्वाचन वर्ष 2022 के परिपेक्ष में जारी आदेश का हवाला देते हुए कलेक्टर श्री भार्गव ने बताया कि शासकीय कर्मचारियों को मतदान का प्रयोग करने के लिये मतदान दिवस को संबंधित निर्वाचन क्षेत्रों के लिये सार्वजनिक अवकाश तथा परक्राम्य लिखित अधिनियम (निगोशिएबल इन्स्ट्रमेंन्टस एक्ट ) 1881 (1881 का क्रमांक 26) की धारा 25 के अंतर्गत मतदान के दिन जिलों से संबंधित क्षेत्रों में एक दिन का सार्वजनिक अवकाश घोषित किया गया है। मतदान के निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार विदिशा जिले में त्रिस्तरीय पंचायत आम निर्वाचन हेतु मतदान तीन चरणों में संपन्न होगा। प्रथम चरण में विकास खण्ड बासौदा एवं विदिशा में शनिवार 25 जून को , द्वितीय चरण में विकास खण्ड सिरोज एवं नटेरन में शुक्रवार एक जुलाई को  तथा तृतीय चरण में विकास खण्ड कुरवाई, ग्यारसपुर एवं लटेरी में शुक्रवार आठ जुलाई का सार्वजनिक अवकाश घोषित करने का आदेश जारी कर दिया है। 


त्रिस्तरीय पंचायत आम निर्वाचन हेतु सामग्री  वितरण स्थलों की जानकारी


त्रि-स्तरीय पंचायत आम निर्वाचन वर्ष 2022 हेतु विदिशा जिले में तीन चरणों में निर्वाचन प्रक्रिया सम्पन्न होगी। विदिशा, बासौदा की जनपद पंचायतों में 25 जून, सिरोंज और नटेरन की जनपद पंचायतों में 01 जुलाई तथा कुरवाई, ग्यारसपुर एवं लटेरी की जनपद पंचायतों में 08 जुलाई को मतदान प्रक्रिया सम्पन्न होगी। इसके पूर्व मतदान दल के अधिकारी, कर्मचारियों को पंचायत निर्वाचन सामग्री का वितरण किया जाएगा। प्रथम चरण के मतदान हेतु विदिशा विकासखण्ड में मतदान प्रक्रिया सम्पन्न कराने वाले मतदान कर्मियों को 24 जून को एसएटीआई के कैलाश सत्यार्थी हाल में तथा बासौदा विकासखंड में 24 जून को बासौदा के संजय गांधी स्मृति कॉलेज में पंचायत निर्वाचन सामग्री का वितरण किया जाएगा। द्वितीय चरण हेतु सिरोंज विकासखंड में 30 जून को शासकीय पॉलिटेक्निक कॉलेज लटेरी रोड सिरोंज में तथा नटेरन विकासखंड में 30 जून को शासकीय श्री मूलचंद जी धाकड़ मॉडल स्कूल नटेरन में पंचायत निर्वाचन सामग्री का वितरण किया जाएगा। इसी प्रकार तृतीय चरण हेतु कुरवाई विकासखड में 7 जुलाई को कुरवाई के शासकीय महाविद्यालय में, ग्यारसपुर विकासखंड में 7 जुलाई को ग्यारसपुर के शासकीय उत्कृष्ट उ.मा. विद्यालय में तथा लटेरी विकासखंड में 7 जुलाई को शासकीय पॉलिटेक्निक कॉलेज शमशाबाद रोड, लटेरी में पंचायत निर्वाचन सामग्री का वितरण किया जाएगा। 


पंचायतों में जारी तिथियों अनुसार मतदान एवं मतगणना कार्य


मध्यप्रदेश राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा त्रिस्तरीय पंचायतों के आम निर्वाचन वर्ष 2022 हेतु कार्यक्रम जारी किया गया है। जारी कार्यक्रम अनुसार विदिशा जिले में तीन चरणों में निर्वाचन प्रक्रिया संपन्न की जाएगी। जिसके अनुसार प्रथम चरण के मतदान हेतु विकासखंड विदिशा और बासौदा में 25 जून को मतदान प्रक्रिया प्रारंभ होगी इसके उपरांत 25 जून को ही मतदान केंद्रों पर मतगणना का कार्य संपन्न किया जाएगा। इसी प्रकार द्वितीय चरण के मतदान हेतु विकासखंड नटेरन और सिरोंज में 1 जुलाई को मतदान प्रक्रिया प्रारंभ होगी। इसके उपरांत 1 जुलाई को ही मतदान केंद्रों पर मतगणना का कार्य संपन्न किया जाएगा तथा तृतीय चरण के मतदान हेतु विकासखंड ग्यारसपुर, कुरवाई और लटेरी में 8 जुलाई को मतदान प्रक्रिया प्रारंभ होगी। इसके उपरांत 8 जुलाई को ही मतदान केंद्रों पर मतगणना का कार्य संपन्न किया जाएगा। इसके अलावा अपरिहार्य कारणों से मतदान केंद्रों पर मतगणना संपन्न नहीं होने की स्थिति में प्रथम चरण में सम्पन्न मतदान हेतु विकासखंड विदिशा बासौदा के मतदान केंद्रों के मतदान की मतगणना 28 जून की दोपहर बाद 3 बजे से खंड मुख्यालय पर संपन्न की जाएगी तथा द्वितीय चरण में सम्पन्न मतदान हेतु विकासखंड नटेरन, सिरोंज के मतदान केंद्रों के मतदान की मतगणना 4 जुलाई को दोपहर बाद 3 बजे से खंड मुख्यालय पर होगी। वहीं तृतीय चरण में संपन्न मतदान हेतु विकासखंड ग्यारसपुर, कुरवाई और लटेरी के मतदान केंद्रों के मतदान की मतगणना 11 जुलाई की दोपहर बाद 3 बजे से खंड मुख्यालय पर होगी।


त्रिस्तरीय पंचायत आम निर्वाचन वर्ष 2022 : संवीक्षा उपरांत जनपद सदस्य के 669, सरपंच हेतु 3745 तथा पंच पद हेतु के 6602 नाम निर्देशन पत्र वैध


त्रिस्तरीय पंचायतों के आम निर्वाचन वर्ष 2022 हेतु विदिशा जिले में सातो विकासखण्डो में एक साथ निर्धारित कार्यक्रम अनुसार जनपद सदस्य, सरपंच एवं पंच पद के लिए अभ्यर्थियों के द्वारा नाम निर्देशन पत्र दाखिल किए गए थे। सातो विकासखंड क्रमशः विदिशा, बासौदा, सिरोंज, लटेरी, ग्यारसपुर, कुरवाई और नटेरन में संवीक्षा जांच कार्य के उपरांत जो स्थिति परलिक्षित हुई है तदानुसार जनपद सदस्य के कुल 969, सरपंच पद हेतु कुल 3745 तथा पंच पद हेतु कुल 6402 नाम निर्देशन पत्र वैध पाए गए है।


नाम निर्देशन पत्रों की विकासखंडवार जानकारी इस प्रकार है-

विदिशा विकासखंड में संवीक्षा कार्य के उपरांत सरपंच पद हेतु कुल 512 नाम निर्देशन पत्र वैध पाए गए हैं जिनमें 251 पुरुष एवं 261 महिला शामिल हैं तथा पंच पद हेतु कुल 831 नाम निर्देशन पत्र वैध पाए गए हैं। जिनमें 369 पुरुष एवं 462 महिला हैं। इसके अलावा जनपद पंचायत सदस्य हेतू कुल 115 नाम निर्देशन पत्र वैध पाए गए हैं। जिनमें 53 पुरुष और 62 महिला शामिल हैं। बासौदा विकासखंड में सरपंच पद हेतु कुल 593 नाम निर्देशन पत्र वैध पाए गए हैं जिनमें 248 पुरुष एवं 345 महिला शामिल हैं तथा पंच पद हेतु कुल 558 नाम निर्देशन पत्र वैध पाए गए हैं जिनमें 275 पुरुष एवं 283 महिला शामिल हैं। इसके अलावा जनपद पंचायत सदस्य हेतु कुल 140 नाम निर्देशन पत्र वैध पाए गए हैं जिनमें 65 पुरुष एवं 75 महिला शामिल हैं। नटेरन विकासखंड में सरपंच पद हेतु कुल 570 नाम निर्देशन पत्र वैध पाए गए हैं जिनमें 259 पुरुष एवं 311 महिला शामिल हैं तथा पंच पद हेतु कुल 901 नाम निर्देशन पत्र वैध पाए गए हैं जिनमें 441 पुरुष एवं 460 महिला शामिल हैं। इसके अलावा जनपद पंचायत सदस्य हेतु कुल 149 नाम निर्देशन पत्र वैध पाए गए हैं जिनमें 71 पुरुष एवं 78 महिला शामिल हैं। सिरोंज विकासखंड में सरपंच पद हेतु पुल 755 नाम निर्देशन पत्र भेज पाए गए हैं जिनमें 367 पुरुष एवं 388 महिला शामिल हैं तथा पंच पद हेतु कुल 1469 नाम निर्देशन पत्र वैध पाए गए हैं जिनमें 706 पुरुष एवं 763 महिला शामिल हैं। इसके अलावा जनपद पंचायत सदस्य हेतु कुल 196 नाम निर्देशन पत्र वैध पाए गए हैं जिनमें 75 पुरुष एवं 121 महिला शामिल हैं। लटेरी विकासखंड में सरपंच पद हेतु कुल 484 नाम निर्देशन पत्र वैध पाए गए हैं जिनमें 230 पुरुष एवं 254 महिला शामिल हैं तथा पंच पद हेतु 821 नाम निर्देशन पत्र वैध पाए गए हैं जिनमें 350 पुरुष एवं 471 महिला शामिल हैं इसके अलावा जनपद पंचायत सदस्य हेतु कुल 109 नाम निर्देशन पत्र वैध पाए गए हैं जिनमें 43 पुरुष एवं 66 महिला शामिल हैं। ग्यारसपुर विकासखंड में सरपंच पद हेतु कुल 373 नाम निर्देशन पत्र वैध पाए गए हैं जिनमें 171 पुरुष एवं 202 महिला शामिल हैं तथा पंच पद हेतु कुल 621 नाम निर्देशन पत्र वैध पाए गए हैं जिनमें 285 पुरुष एवं 336 महिला शामिल हैं इसके अलावा जनपद पंचायत सदस्य हेतु कुल 140 नाम निर्देशन पत्र वैध पाए गए हैं जिनमें 71 पुरुष एवं 69 महिला शामिल हैं। कुरवाई विकासखंड में सरपंच पद हेतु कुल 458 नाम निर्देशन पत्र वैध पाए गए हैं जिनमें 199 पुरुष एवं 259 महिला शामिल हैं तथा पंच पद हेतु कुल 1201 नाम निर्देशन पत्र वैध पाए गए हैं जिनमें 456 पुरुष एवं 745 महिला शामिल हैं इसके अलावा जनपद पंचायत सदस्य हेतु कुल 120 नाम निर्देशन पत्र वैध पाए गए हैं जिनमें 48 पुरुष एवं 77 महिला शामिल हैं। 


समर्थन मूल्य पर 13 हजार से अधिक कृषकों ने चना बेंचा

  • 215 करोड़ में से 179.28 करोड़ का भुगतान, 1960 कृषकों को बैंक खातो से आधार लिंक कराने की अपील

समर्थन मूल्य पर जिले में सात जून तक चना फसल की खरीदी कार्य उपार्जन केन्द्रों पर सम्पन्न हुआ है कि जानकारी देते हुए नोडल एवं कृषि विभाग के उप संचालक श्री पीके चौकसे ने बताया कि अंतिम तिथि तक जिले में 13 हजार 70 कृषकों के द्वारा चना 14163 कि्ंवटल का विक्रय किया गया है। कृषकों को कुल भुगतान देय राशि 215 करोड़ में से 179.2 करोड का भुगतान किया जा चुका है शेष राशि 35.72 करोड़ का भुगतान असफल होने के कारण 1960 कृषकों से विभाग द्वारा अपील की गई है कि वे अपने-अपने बैंको में पहुंचकर खातो में आधार कार्ड लिंक कराने की अपील विभाग के माध्यम से की गई है ताकि संबंधित कृषकों के बैंक खातो में शेष राशि का भुगतान सुगमता से किया जा सकें। बैंकों में जाकर अपना आधार कार्ड एवं केवायसी अपडेट कराने का आग्रह करते हुए किसानों से कहा गया है कि यदि उन्हें इन कार्यो में कोई समस्या आती है तो उस क्षेत्र की जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक की शाखा प्रबंधक एवं संबंधित उपार्जन समिति एवं जिला विपणन अधिकारी सुश्री जैनिफर खॉन का मोबाइल नम्बर 6263657028 और उप प्रबंधक (वित्त) प्रदीप अहिरवार मोबाइल नम्बर 8109235232 पर सम्पर्क कर अवगत करा सकते है। क्रमांक 75 अहरवाल

कोई टिप्पणी नहीं: