बिहार : फिट इंडिया क्विज अब नेशनल राउंड में, - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

विजयी विश्व तिरंगा प्यारा , झंडा ऊँचा रहे हमारा। देश की आज़ादी के 75 वर्ष पूरे होने पर सभी देशवासियों को अनेकानेक शुभकामनाएं व बधाई। 'लाइव आर्यावर्त' परिवार आज़ादी के उन तमाम वीर शहीदों और सेनानियों को कृतज्ञता पूर्ण श्रद्धासुमन अर्पित करते हुए नमन करता है। आइए , मिल कर एक समृद्ध भारत के निर्माण में अपनी भूमिका निभाएं। भारत माता की जय। जय हिन्द।

शुक्रवार, 22 जुलाई 2022

बिहार : फिट इंडिया क्विज अब नेशनल राउंड में,

  • पूरे भारत के 36 स्कूल शीर्ष सम्मान और मेगा नकद पुरस्कार के लिए प्रतिस्पर्धा में।

fit-india-quiz
जय प्रताप सिंह पब्लिक स्कूल, सहरसा के मोहित रंजन और आशीष रंजन राष्ट्रीय दौर में बिहार का प्रतिनिधित्व करेंगे। केंद्रीय युवा मामले और खेल मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने मुंबई में फिट इंडिया क्विज  के राज्य स्तरीय विजेताओं को सम्मानित किया। फिट इंडिया क्विज 2021 का राष्ट्रीय दौर शुरू हो गया है। 36 राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों के राज्य स्तरीय विजेता शीर्ष सम्मान और मेगा नकद पुरस्कार के लिए प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं। फिट इंडिया क्विज प्रतियोगिता के अंतिम चरण में हिस्सा लेने के लिए 72 छात्र प्रतियोगी अब अपने संबंधित शिक्षकों के साथ मुंबई में हैं। राष्ट्रीय दौरों का प्रसारण स्टार स्पोर्ट्स और राष्ट्रीय टेलीविजन पर और वेबकास्ट भारतीय खेल प्राधिकरण, युवा मामले और खेल मंत्रालय के सोशल मीडिया चैनलों पर किया जाएगा। बिहार से  जय प्रताप सिंह पब्लिक स्कूल, सहरसा के मोहित रंजन और आशीष रंजन नेशनल राउंड में भाग लेंगे। फिट इंडिया क्विज 2021 के राष्ट्रीय दौर में जीतने वाले स्कूल को 25 लाख रुपये की पुरस्कार राशि मिलेगी और छात्रों की विजेता टीम को 2.5 लाख (रु. 1.25 लाख प्रत्येक) का नकद पुरस्कार दिया जाएगा। प्रथम उपविजेता को 15 लाख रुपये (स्कूल के लिए) और 1.5 लाख (प्रत्येक छात्र के लिए रु. 75,000), और द्वितीय उपविजेता को  10 लाख (स्कूल के लिए) और  1 लाख रुपये (प्रत्येक छात्र के लिए 50,000 रुपये) मिलेगा।

 

राज्य स्तरीय राउंड:

केंद्रीय युवा मामले और खेल मंत्री श्री अनुराग सिंह ठाकुर ने कल शाम मुंबई में 36 स्कूलों के 72 छात्रों को सम्मानित किया, जिन्होंने राज्यस्तरीय दौर में जीत हासिल की। इन राज्य स्तरीय विजेताओं को 99 लाख रुपये का नकद पुरस्कार दिया गया। 360 स्कूलों ने फरवरी और मार्च, 2022 के महीनों के दौरान हुए स्टेट राउंड में भाग लिया। राज्यस्तरीय दौर की 36 टीमों (प्रत्येक टीम में दो छात्र) और उनके स्कूल प्रतिनिधियों को पुरस्कार राशि से सम्मानित किया गया। स्कूल को 2,50,000/- रुपये से और प्रत्येक छात्र को रु. 12,500/- से पुरस्कृत किया गया। छात्रों को संबोधित करते हुए, मंत्री ने कहा, "फिट इंडिया क्विज फिट इंडिया मूवमेंट को बढ़ावा देगा, खेल और फिटनेस के बारे में जागरूकता पैदा करेगा, जिससे स्वस्थ और फिट भारत का निर्माण होगा, जैसा कि प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने कल्पना की थी"। उन्होंने कहा, "आप में से प्रत्येक अब खेल और फिटनेस का एक राजदूत है" और छात्रों से फिट इंडिया मोबाइल ऐप पर भी इस बात को फैलाने के लिए कहा।

 

फिट इंडिया क्विज :

भारत के समृद्ध खेल इतिहास के बारे में छात्रों के बीच जागरूकता पैदा करने के उद्देश्य से शुरू किए गए, फिट इंडिया क्विज में प्रारंभिक दौर में 36,299 छात्रों की भागीदारी देखी गई, जहां 13,500 स्कूलों ने राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) द्वारा आयोजित एक मंच पर ऑनलाइन प्रतिस्पर्धा की। इसमें से चयनित 360 स्कूलों ने स्टेट राउंड में भाग लिया। राज्य स्तरीय क्वार्टर फाइनल और सेमीफाइनल राउंड की एक श्रृंखला के बाद, राष्ट्रीय फाइनल में भाग लेने के लिए 36 राज्यों / केंद्र शासित प्रदेशों के फाइनलिस्ट की पहचान की गई है। केंद्रीय युवा मामले एवं खेल मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर  छात्रों को सम्मानित करते हुए।

कोई टिप्पणी नहीं: