मधुबनी : पंचायतों का होगा निरीक्षण एवम समस्याओं को ऑन स्पॉट निष्पादन - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

मंगलवार, 5 जुलाई 2022

मधुबनी : पंचायतों का होगा निरीक्षण एवम समस्याओं को ऑन स्पॉट निष्पादन

  • डीएम ने बीडीओ सहित सभी प्रखंड स्तरीय अधिकारियों को पंचायतो में दिन भर रहकर योजनाओं का निरीक्षण एवम आयोजित कैम्प  में प्राप्त परिवादों का निष्पादन का दिया निर्देश ।

dm-madhubani-meeting
मधुबनी, जिला अधिकारी अरविंद कुमार वर्मा ने जिले के सभी प्रखंडों से एक पंचायत का चयन कर सूची जारी करते हुए निदेशित किया है कि निरीक्षण के क्रम में संबंधित प्रखंड के पदाधिकारी चयनित पंचायत में पूरा दिन बिताएंगे ताकि उक्त पंचायत के सभी समस्याओं  का समाधान ऑन स्पॉट किया जा सके उन्होंने अपने आदेश में कहा है कि  जिले के सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी, सभी अंचल अधिकारी, सभी बाल विकास परियोजना पदाधिकारी, सभी प्रखंड सहकारिता पदाधिकारी सभी प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी, सभी कार्यक्रम पदाधिकारी मनरेगा, सभी प्रखंड कृषि पदाधिकारी, सभी प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी, सभी प्रखंड पंचायत राज पदाधिकारी एवं सभी थानाध्यक्ष 6 जुलाई 2022 को जिले के सभी 21 प्रखंडों में चयनित पंचायतों के अंतर्गत उनके द्वारा समेकित रूप से निरीक्षण किया जाएगा और वे सभी अधिकारी अपने-अपने विभाग से संबंधित योजनाओं/ कार्यक्रमों का प्रातः 8:00 से 11:00 पूर्वाहन तक भ्रमणशील होकर स्थलीय जांच करेंगे। उन्हें अपना जांच प्रतिवेदन उसी दिन संध्या में उपलब्ध कराने का निर्देश भी दिया गया है। वर्णित सभी पदाधिकारी स्थल भ्रमण के उपरांत निर्धारित पंचायत भवन में उपस्थित होंगे एवं शिकायतकर्ताओं से प्राप्त शिकायतों का जांच उपरांत समस्या का ऑन स्पॉट निष्पादन भी करेंगे। यदि किसी परिवाद का स्थल निरीक्षण कर जांच कराने की आवश्यकता होगी तो तत्क्षण संबंधित पदाधिकारी से जांच भी कराए जाने के निर्देश दिए गए हैं।  जांच प्रतिवेदन को पंचायत भवन में आयोजित कैंप में उपलब्ध कराकर परिवाद का निवारण सुनिश्चित करवाने का निर्देश भी निर्गत किया गया है।


सभी प्रखंड विकास पदाधिकारियों/ अंचल अधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि प्रखंड के जिस पंचायत भवन में कैंप आयोजित किया जा रहा है, उसका व्यापक प्रचार-प्रसार कराना भी सुनिश्चित करेंगे ताकि आमजनों को कैंप की जानकारी हो सके। साथ ही पंचायत भवन में आयोजित कैंप स्थल पर बैनर पोस्टर भी लगाने को कहा गया है। इसके अतिरिक्त प्रखंड विकास पदाधिकारी/ अंचल अधिकारी को निर्देश दिया गया है कि संबंधित प्रखंड के एक या दो कर्मियों को 10:00 बजे पूर्वाहन से ही उक्त तिथि को पंचायत भवन में उपस्थित रहने हेतु निर्देशित किया जाए, जो पंचायत भवन में आयोजित कैंप में आने वाले परिवादियों का नाम, पता, शिकायत  का विषय आदि पंजीकृत करेंगे। जिससे उन सभी की शिकायतों को क्रमवार सुना जा सके। पंचायत भवन में कैंप में आने वाले लोगों को कठिनाई न हो इसके लिए  संबंधित प्रखंड विकास पदाधिकारी को कैंप के लिए आवश्यक सामग्रियों के पूर्ण व्यवस्था करने की जिम्मेवारी दी गई है। ताकि, आगंतुकों को किसी प्रकार की परेशानी ना हो। बताते चलें कि 6 जुलाई 2022 को प्रखंड अंधराठाढ़ी के जलसेन पंचायत में, बाबूबरही प्रखंड के सोनमती पंचायत में, बासोपट्टी प्रखंड के अग्रहवा पंचायत में, बेनीपट्टी प्रखंड के परकौली पंचायत में, बिस्फी प्रखंड के सादुल्लापुर में, घोघरडीहा के अमही पंचायत में, हरलाखी के गंगापुर पंचायत में, जयनगर के बेलही दक्षिणी पंचायत में, झंझारपुर के परसा में,  कलुआही के हरिपुर उत्तरी में, खजौली के सराबे में, खुटौना के मझौरा में,  लदनिया के बेलही में,  लखनौर के गंगापुर में,  लौकही के अटारी में,  मधेपुर के सुंदर विराजित में, मधवापुर के बलवा में, पंडौल के संकोर्थ पंचायत  में, फुलपरास के महिंदवार में, रहिका के सैराठ पंचायत में और राजनगर प्रखंड के सतधारा पंचायत में पंचायत में प्रखंड स्तरीय कैंप का आयोजन किया जाएगा। जिलाधिकारी ने बताया कि इस प्रकार के निरीक्षण एवं कैम्प आयोजित करने का उद्देश्य जिले के सभी पंचायतों के स्थानीय समस्याओं से रू ब रू होना है एवम उनका ऑन स्पॉट निष्पादन भी करना है।  इतना ही नहीं सरकार की लोक कल्याणकारी योजनाओं को जमीनी स्तर पर सफलीभूत करने में सहायता मिलेगी। पंचायतों के लोग भी प्रखंड व जिला स्तर के पदाधिकारियों से सीधा संवाद कर सकेंगे और अपनी कठिनाइयों को रख सकेंगे। जिलाधिकारी द्वारा इस मौके पर चिन्हित पंचायतों के सभी लोगों को अपनी जायज समस्याओं के साथ वहां के पंचायत भवन/ पंचायत सरकार भवन पर आने की अपील की गई है। ताकि, उनका ऑन स्पॉट निष्पादन किया जा सके।

कोई टिप्पणी नहीं: