सीहोर (मध्य प्रदेश) की खबर 02 जुलाई - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

विजयी विश्व तिरंगा प्यारा , झंडा ऊँचा रहे हमारा। देश की आज़ादी के 75 वर्ष पूरे होने पर सभी देशवासियों को अनेकानेक शुभकामनाएं व बधाई। 'लाइव आर्यावर्त' परिवार आज़ादी के उन तमाम वीर शहीदों और सेनानियों को कृतज्ञता पूर्ण श्रद्धासुमन अर्पित करते हुए नमन करता है। आइए , मिल कर एक समृद्ध भारत के निर्माण में अपनी भूमिका निभाएं। भारत माता की जय। जय हिन्द।

रविवार, 3 जुलाई 2022

सीहोर (मध्य प्रदेश) की खबर 02 जुलाई

सिविल सर्जन डॉ. अशोक मांझी पहुंचे फुटबाल मैदान, खिलाड़ियों का उत्साहवर्धन किया


sehore-news
सीहोर। शनिवार से शहर के चर्च मैदान पर खेल एवं युवा कल्याण विभाग एवं जिला फुटबाल एसोसिएशन के तत्वाधान में बेबी लीग फुटबॉल प्रतियोगिता का शुभारंभ जिला अस्तपाल में पदस्थ सिविल सर्जन डॉ. अशोक मांझी ने किया। उनके साथ समाजसेवी जीतु राठौर शैलेंद्र शर्मा आदि शामिल थे। इस मौके पर सीएस डॉ. मांझी ने खिलाड़ियों को संबोधित करते हुए बताया यह आपका सौभाग्य है कि आपने दुनिया के सबसे लोकप्रिय खेल को चुना है इस खेल को खेलने के बाद आप अगर प्रोफेशनल खिलाड़ी बनते हैं और देश का नाम ऊंचा करते हैं तो आप दुनिया में के बड़े प्रसिद्ध खिलाड़ी में शुमार होंगे साथ ही खेल के साथ पढ़ाई अत्यंत आवश्यकता है, खिलाड़ियों और विद्यार्थियों स्वच्छता का ध्यान रखना चाहिए, साफ रहना अच्छा भोजन करना दाल सब्जी घर में जो भी खाना मिले उसे पेट भर कर खाएं और दुध का सेवन करे। बाजार का तला गला ना खाएं और देश को और जिले को गौरांवित करें अतिथियों का स्वागत पुष्प माला पहनाकर किया गया। उन्होंने बच्चों के साथ फुटबॉल खेल कर खिलाड़ियों का उत्साह बढ़ाया खिलाड़ियों से परिचय कर अपनी शुभकामनाएं दी।


भागवत भूषण पंडित प्रदीप मिश्रा ने शहर का नाम रोशन करने वाली फुटबाल कोच  ललिता सैनी का किया सम्मान


सीहोर। शहर सहित आस-पास के इलाके में खेल प्रतिभाओं की कमी नहीं है। जब भी प्रतिभाओं को मंच मिलता है, वह अपनी प्रतिभा के बल पर मुकाम हासिल कर सकते है। हमें गर्व है कि आज हमारी शहर की एक बेटी की बागडोर में मध्यप्रदेश के खिलाड़ियों को कोचिंग मिल रही है। उक्त विचार जिला मुख्यालय के समीपस्थ चितावलिया हेमा स्थित निर्माणाधीन मुरली मनोहर एवं कुबेरेश्वर महादेव मंदिर में भागवत भूषण पंडित प्रदीप मिश्रा ने कहे। पंडित श्री मिश्रा ने गुजरात में कोचिंग देकर लौटी फुटबाल खिलाड़ी का सम्मान किया। इस संबंध में मिली जानकारी के अनुसार फुटबाल खिलाड़ी व नेशनल रेफरी ललिता सैनी ने मप्र में अलग पहचान बना ली है। एनआईएस फुटबाल कोच ललिता ने आल इंडिया फुटबाल फेडरेशन द्वारा फुटबाल कोच की परीक्षा पास कर मप्र का गौरव बढ़ाया था। मप्र में बी लाइसेंस के साथ सबसे बड़ी कोच बन गई है। कोच ललिता सैनी ने बताया कि देश की टीम को प्रशिक्षण देना उनका लक्ष्य है। इसके लिए वह प्रयासरत हैं। पूर्व में ललिता फुटबाल में पांच नेशनल टूर्नामेंट खेल चुकी हैं। इसके साथ ही वह नेशनल रेफरी का भी रोल फुटबाल मैदान पर निभा रही हैं। ललिता ने एमपीएड, बीपीएड, एनआईएस, डी-लायसेंस, सी-लायसेंस एवं अभी बी-लायसेंस कोच बनी हैं। शहर की बेटी ललिता अपने सपने को पूरा करने के साथ-साथ सीहोर जिले का नाम भी रोशन कर रही है। नेशनल फुटबाल रेफरी ने शहर की जूनियर और सीनियर बालिका वर्ग की कई फुटबाल खिलाड़ियों को प्रशिक्षण दिया है। जिन्होंने राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में अलग पहचान बनाई है। अपने सपने को पूरा करने के साथ मप्र का नाम भी रोशन कर रही है। गत दिनों में मध्यप्रदेश फुटबाल एसोसिएशन टीम के लिए वर्तमान में गुजरात में कोचिंग दे रही है। उनके लौटने पर भागवत भूषण पंडित श्री मिश्रा ने धाम पर बुलाकर स्वागत किया। इस मौके पर फुटबाल एसोसिएशन के सचिव मनोज कन्नोजिया, मनोज दीक्षित मामा, राकेश शर्मा आदि शामिल थे।


इंटर स्कूल फुटबॉल प्रतियोगिता का आयोजन, नवीन विद्या भारती ने 3 गोल से जीत हासिल की


sehore-news
सीहोर। शहर के प्रतिभाशाली खिलाड़ियों को मंच देने के लिए आईईएस पब्लिक स्कूल, सीहोर द्वारा छात्रों के लिए अपनी खेल भावना दिखाने के लिए इंटर स्कूल फुटबॉल टूर्नामेंट का आयोजन आईईएस कैम्पस के फुटबॉल ग्राउंड में किया गया। टूर्नामेंट का शुभारंभ आलोक शर्मा प्राचार्य, वरिष्ठ खिलाड़ी कपिल परमार द्वारा किया गया। उन्होने सभी टीम के प्रतिभागियो से हाथ मिलाया एवं टूर्नामेंट के लिए उनका उत्साहवर्धन किया। प्रतियोगिता का फाइनल मैच नवीन विद्या भारती ने तीन गोल से जीता। जानकारी के अनुसार फुटबाल टूर्नामेंट में आईईएस पब्लिक स्कूल सहित सीहोर एवं आस पास के क्षेत्र से लुर्द माता, नवीन विद्या भारती, केन्द्रीय विद्यालय सेंट मैरी सहित 8 स्कूल की टीम ने प्रतियोगिता में भाग लिया एवं अपने जौहर दिखाये।  आईईएस इंटर स्कूल फुटबॉल टूर्नामेंट के लीग मुकाबलो के विजेताओ के बीच सेमी फ़ाइनल मुक़ाबले खेले गए जिसमे पहला मुक़ाबला लुर्द माता एवं सेंट मैरी के बीच खेला गया जिसको लुर्द माता की टीम ने 4 गोल से से जीता वही दूसरा सेमी फ़ाइनल आईईएस पब्लिक स्कूल एवं नवीन विद्या भारती के बीच खेला गया जिसको नवीन ्रविद्या भारती ने 2 गोल से जीता। वही फ़ाइनल मुक़ाबला लुर्द माता एवं नवीन विद्या भारती के बीच खेला गया जिसको नवीन विद्या भारती ने 3 गोल से जीत ट्रॉफी पर कब्जा किया। टूर्नामेंट के उपरांत पुरस्कार वितरण समारोह का आयोजन किया गया जिसमे विजेता एवं उपविजेता प्रतिभागियो को ट्रॉफी एवं सर्टिफिकेट से सम्मानित किया गया। 


टेंट सिटी के रूप में बदला कुबेरेश्वरधाम, आगामी छह जुलाई से आरंभ होगी शिव महापुराण

  • बारह से आए कलाकारों के द्वारा किया जा रहा है 1000 फीट लंबा पंडाल, आयोध्य के श्रीराम मंदिर के तर्ज पर बनाया जाएगा मंच

sehore-news
सीहोर।  जिला मुख्यालय के समीपस्थ चितावलिया हेमा स्थित निर्माणाधीन मुरली मनोहर एवं कुबेरेश्वर महादेव मंदिर पूरी तरह टेंट सिटी के रूप में तब्दील हो गया है। यहां पर हर रोज हजारों की संख्या में श्रद्धालु आ रहे है। मंदिर के विशाल परिसर में करीब 15 एकड़ से अधिक क्षेत्र में आधा दर्जन से अधिक पंडाल बनाए जा रहे है। मुख्य पंडाल सागर से आए कलाकारों के द्वारा आयोध्य के श्रीराम मंदिर की तर्ज पर तैयार किया जा रहा है। जिले के इतिहास में पहली बार होने वाले भव्य आयोजन अंतर्राष्ट्रीय कथा वाचक भागवत भूषण पंडित प्रदीप मिश्रा के सानिध्य में किया जाएगा। जिसमें हर रोज लाखों की संख्या में श्रद्धालुओं शामिल होंगे। इस संबंध में जानकारी देते हुए विठलेश सेवा समिति के मीडिया प्रभारी प्रियांशु दीक्षित ने बताया कि जिले का नाम विश्व पटल पर रोशन करने वाले भागवत भूषण के द्वारा सभी की सुख-समृद्धि की कामना और धर्म को जन-जन तक पहुंचाने के लिए आगामी छह जुलाई से होने वाले महाकुंभ की तैयारियां समिति के द्वारा की जा रही है। मंदिर परिसर और आस-पास के क्षेत्र में आधा दर्जन से अधिक श्रद्धालुओं के ठहरने, भोजन भंडारे और कथा का श्रवण करने के लिए व्यवस्था की जा रही है। इस महाकुंभ का शुभारंभ आगामी छह जुलाई से किया जाएगा। इसके पश्चात आगामी 13 जुलाई को भव्य दीक्षा समारोह का आयोजन किया जाएगा। जिसमें लाखों की संख्या में श्रद्धालुओं को गुरु दीक्षा प्रदान की जाएगी। यहां पर सागर से आए पंडाल निर्मात शरद सोनी ने बताया कि यहां पर समिति के कार्यकर्ताओं के साथ हमारे कारिगर दिन-रात यहां पर आने वाले श्रद्धालुओं के ठहरने, भोजन और कथा श्रवण करने की उचित व्यवस्था करने में लगे हुए। यहां पर मुख्य पंडाल करीब 1000 फीट लंबा, 84 फीट चौड़ा और करीब 70 फीट ऊंचा पंडाल का निर्माण कार्य जारी है। मंच का बैकग्राउंड आयोध्य में निर्माणाधीन भगवान श्रीराम के मंदिर की तर्ज पर सजाया जा रहा है।


गुरु दीक्षा के साथ बताया शिव महापुराण का महत्व

यहां पर व्यवस्था का निरीक्षण करने के दौरान भागवत भूषण पंडित श्री मिश्रा ने कहा कि हमारे जीवन में गुरु का काफी महत्व है। दीक्षा से अपूर्णता का नाश और आत्मा की शुद्धि होती है। गुरु का ईश्वर से साक्षात संबंध होता है। ऐसा गुरु जब अपनी आध्यात्मिक-प्राणिक ऊर्जा का कुछ अंश एक समर्पित शिष्य को हस्तांतरित करता है तो यह प्रक्रिया गुरु दीक्षा कहलाती है। यह आध्यात्मिक यात्रा की सबसे प्रारम्भिक सीढ़ी है। उन्होंने कहा कि भिन्न धर्मों में दीक्षा लेने की परंपरा सदियों से चली आ रही है। फिर भी अनेक लोग नहीं जानते कि आखिर दीक्षा में होता क्या है। दीक्षा है क्या।  साधारण भाषा में कहें तो किसी गुरु की देख-रेख में एक साधना पद्धति को अपनाने का संकल्प दीक्षा है। गुरु अपने शिष्य को साधना के गहन सूत्र बता कर उसके मस्तिष्क और संपूर्ण तंत्रिका तंत्र को अध्यात्म प्रवाह के लिए खोल देता है। लेकिन गुरु और अध्यापक में अंतर है। आजकल किसी को भी गुरु कहना फैशन बन गया है। 'गुÓ का अर्थ है अंधकार और 'रुÓ का अर्थ है दूर करने वाला। यानी जो आपके भीतर के अंधकार को हमेशा के लिए जो दूर कर दे, वह गुरु है।


रुद्राक्ष वितरण का नहीं किया जाएगा वितरण

जानकारी के अनुसार आगामी छह मई जिला मुख्यालय के समीपस्थ चितावलिया हेमा स्थित निर्माणाधीन मुरली मनोहर एवं कुबेरेश्वर महादेव मंदिर होने वाली शिव महापुराण और दीक्षा समारोह के दौरान रुद्राक्ष वितरण नहीं किया जाएगा। यहां पर आने वाले वाहनों के लिए अलग से पार्किंग की व्यवस्था की जा रही है। 


दो चरणों में सम्पन्न होंगे नगरीय निकाय के चुनाव, प्रथम चरण के मतदान सीहोर में 06 जुलाई को

  • ईव्हीएम से होंगे नगरीय निकायों के मतदान  सीहोर नगर में 42,569 पुरूष, 41,057 महिला तथा 6 अन्य मतदाता करेंगे मताधिकार का उपयोग  

नगरीय निर्वाचन 2022 के तहत जिले में नगरीय निकाय के चुनाव दो चरणों में सम्पन्न होंगे। नगरीय निकायों के मतदान ईव्हीएम मशीन से कराए जाएंगे। प्रथम चरण में 06 जुलाई को नगर पालिका परिषद सीहोर एवं द्वितीय चरण में 13 जुलाई को शेष सभी नगरीय निकायों आष्टा, जावर, कोठरी, इछावर, नसरूल्लागंज, रेहटी एवं बुधनी में मतदान होंगे। निर्वाचन कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार जिले की 09 नगरीय निकायों के 158 वार्डों के 282 मतदान केन्द्रों में चुनाव सम्पन्न होगा। साथ ही जिले के कुल 1,94,524 मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग करेंगे। नगर परिषद शाहगंज में पार्षद पद के उम्मीदवार निर्विरोध चुने जाने के कारण शाहगंज में मतदान नही होंगे। प्रथम चरण में नगर पालिका परिषद सीहोर के 35 वार्डों में चुनाव के लिए 106 मतदान केन्द्र बनाए गए है। द्वितीय चरण में नगरपालिका परिषद आष्टा के 18 वार्डों में चुनाव के लिए 55 मतदान केन्द्र, नगर परिषद जावर के 15 वार्डों में चुनाव के लिए 15 मतदान केन्द्र, नगर परिषद कोठरी के 15 वार्डों में चुनाव के लिए 15 मतदान केन्द्र, नगर परिषद इछावर के 15 वार्डों में चुनाव के लिए 17 मतदान केन्द्र, नगर परिषद बुधनी के 15 वार्डों में चुनाव के लिए 18 मतदान केन्द्र, नगर परिषद रेहटी के 15 वार्डों में चुनाव के लिए 15 मतदान केन्द्र, नगर परिषद नसरूल्लागंज के 15 वार्डों में चुनाव के लिए 26 मतदान केन्द्र बनाए गए है।


मतदान एवं मतगणना की तिथि व समय

राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा जारी कार्यक्रम अनुसार प्रथम चरण में सीहोर नगर पालिका परिषद में मतदान 06 जुलाई 2022 और द्वितीय चरण में शेष सभी नगरीय निकायों में (शाहगंज को छोड़कर) 13 जुलाई 2022 प्रात: 7 बजे से अपरान्ह 5 बजे तक सम्पन्न होगा। साथ ही प्रथम चरण की मतगणना और निर्वाचन परिणामों की घोषणा 17 जुलाई 2022 को एवं द्वितीय चरण की मतगणना और निर्वाचन परिणामों की घोषणा 18 जुलाई 2022 को प्रात: 9 बजे से की जाएगी।


निकायवार मतदाताओं की संख्या

जिले के सभी 9 नगरीय निकायो में कुल मतदाताओं की संख्या 1,94,524 है। जिसमें सीहोर नगर में 42,569 पुरूष, 41,057 महिला तथा 6 अन्य मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग करेंगे। बुधनी में 6,388 पुरूष तथा 6025 महिला, रेहटी में 4316 पुरूष तथा 4056 महिला, नसरूल्लागंज में 9031 पुरूष, 8675 महिला तथा 01 अन्य, आष्टा में 20,043 पुरूष, 19,387 महिला तथा 3 अन्य, जावर में 3003 पुरूष तथा 2849 महिला, कोठरी में 3955 पुरूष तथा 3600 महिला, इछावर में 6084 पुरूष तथा 5942 महिला मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग करेंगे।


पार्षद का चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवार

जिले के सभी 09 नगरीय निकायों से पार्षद पद के लिए कुल 574 उम्मीदवार चुनाव लड़ेंगे। नगर पालिका परिषद सीहोर के सभी 35 वार्डों से पार्षद पद के लिए 149 उम्मीदवार चुनाव मैदान में है। इसी प्रकार नगर पालिका परिषद आष्टा से 68 उम्मीदवार, नगर परिषद इछावर 69 उम्मीदवार, बुधनी से 60 उम्मीदवार, जावर से 44 उम्मीदवार, कोठरी से 55 उम्मीदवार, रेहटी से 62 उम्मीदवार, नसरूल्लागंज से 52 उम्मीदवार चुनाव लड़ेंगे।


कलेक्टर ने मतदान करने की अपील की

नगरीय निकाय के चुनावों में पहले चरण में नगर पालिका परिषद सीहोर में 06 जुलाई को मतदान होगा। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री चन्द्र मोहन ठाकुर सीहोर नगर के सभी मतदाताओं से बिना किसी भय और लालच के स्वतंत्र एवं निष्पक्ष होकर मतदान करने की अपील की है। उन्होंने सभी मतदाताओं से मतदान करने की अपील करते हुए कहा कि लोकतंत्र में प्रत्येक व्यक्ति के वोट का महत्व है। लोकतंत्र के इस पर्व में अपनी सक्रिय भागीदारी निभाने के लिए सभी मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग अवश्य करें।



कोई टिप्पणी नहीं: