सीहोर (मध्य प्रदेश) की खबर 20 जुलाई - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

बुधवार, 20 जुलाई 2022

सीहोर (मध्य प्रदेश) की खबर 20 जुलाई

आज किया जाएगा भव्य राधा नाम कीर्तन का आयोजन


सीहोर। विठलेश सेवा समिति के तत्वाधान में हर माह राधा नाम मासिक कीर्तन का आयोजन किया जाता है। इस क्रम को आगे बढ़ते हुए गुरुवार को भागवत भूषण पंडित प्रदीप मिश्रा के मार्गदर्शन में मासिक श्री राधा नाम कीर्तन दिव्य आयोजन रात्रि सात बजे से शहर के शुगर फैक्ट्री के समीपस्थ मोर गार्डन में किया जाएगा। देर रात्रि को कीर्तन के पश्चात प्रसादी का वितरण भी किया जाएगा। उक्त आयोजन समिति के द्वारा लगातार पांच सालों से किया जा रहा है।  पचास वां आयोजन है। गुरुवार को रात्रि सात बजे से मासिक श्री राधा नाम कीर्तन दिव्य आयोजन शहर में किया जाएगा। पिछले पांच सालों से अधिक समय से शहर सहित आस-पास के स्थानों पर विठलेश सेवा समिति के तत्वाधान में भागवत भूषण पंडित श्री मिश्रा के मार्गदर्शन में उक्त आयोजन किया जाता है। इस क्रम को आगे बढ़ते हुए शहर के पटेल मार्केट स्थित मोर गार्डन में उक्त आयोजन रात्रि सात बजे से किया जाएगा। इस मौके पर सुमधुर संगीत के संग फूल के साथ भजन कीर्तन का आयोजन किया जाएगा। समिति ने सभी श्रद्धालुओं से उक्त कार्यक्रम में शामिल होकर धर्मलाभ लेने की अपील की है। 


आज मनाया जाएगा भगवान श्री राम और भगवान श्री कृष्ण का जन्मोत्सव, मनुष्य जीवन आदमी को बार-बार नहीं मिलता-आचार्य देवेन्द्र व्यास


sehore-news
सीहोर। शहर के बड़ा बाजार स्थित अग्रवाल धर्मशाला में जारी सात दिवसीय भागवत कथा के तीसरे दिन आचार्य पंडित देवेन्द्र राधेश्याम व्यास ने कहा कि मनुष्य जीवन आदमी को बार-बार नहीं मिलता है इसलिए इस कलयुग में दया धर्म भगवान के स्मरण से ही सारी योनियों को पार करता है। मनुष्य जीवन का महत्व समझते हुए भगवान की भक्ति में अधिक से अधिक समय देना चाहिए। बुधवार को वामन अवतार, भक्त प्रहलाद और नरसिंह अवतार आदि का विस्तार से वर्णन किया गया। उन्होंने बताया कि, भगवान विष्णु ने पांचवा अवतार कपिल मुनि के रुप में लिया। उन्होंने बताया कि, किसी भी काम को करने के लिए मन में विश्वास होना चाहिए तो कभी भी जीवन में असफल नहीं होंगे। जीवन को सफल बनाने के लिए कथा श्रवण करने से जन्मों का पाप कट जाता है। ध्रुव चरित्र की कथा के बारे में भक्तों को विस्तार से वर्णन कर बताया। शिव-पार्वती विवाह का प्रसंग बताते हुए कहा कि, यह पवित्र संस्कार है, लेकिन आधुनिक समय में प्राणी संस्कारों से दूर भाग रहा है। जीव के बिना शरीर निरर्थक होता है, ऐसे ही संस्कारों के बिना जीवन का कोई मूल्य नहीं होता। भक्ति में दिखावा नहीं होना चाहिए। आचार्य पंडित श्री व्यास ने कहा कि जीवन में संस्कारों का बहुत महत्व है। उत्तम देश, उत्तम कुल और मानव जीवन पाकर भी यदि मनुष्य को सदाचार के रूप में अच्छे संस्कार प्राप्त नहीं होते तो उस व्यक्ति का जीवन पशु समान है। प्रत्येक मनुष्य को बाल अवस्था से ही धार्मिक व नैतिक ज्ञान की ओर अग्रसर करना चाहिए। ताकि वह उत्तम संस्कार ग्रहण करके अपने समाज, देश व धर्म के विकास में योगदान कर सके। उन्होंने भागवान श्रीराम और भगवान श्री कृष्ण का उदाहरण देते हुए कहा कि अगर मनुष्य के जीवन में संस्कारों की मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम और अधर्म का नाश करने वाले भगवान श्री कृष्ण की तरह हो, तो समाज में ही नहीं, बल्कि पूरे विश्व में व्यक्ति की सबसे अलग पहचान होगी। बुधवार को समाजसेवी अजय चांडक द्वारा कथा के उपरांत प्रसादी का वितरण करवाया गया था। वहीं गुरुवार को भगवान के जन्मोत्सव पर आभा कासट, प्रभा पालीवाल के द्वारा श्रद्धालुओं को प्रसादी का वितरण किया जाएगा। जानकारी के अनुसार कथा दोपहर दो बजे आरंभ की जा रही है। 


जिला प्रेस क्लब के तत्वाधान में श्रद्धांजली सभा का आयोजन कर वरिष्ठ पत्रकार श्री तोमर को श्रद्धांजली अर्पित की


sehore-news
सीहोर। शहर के पावर हाउस चौराहे के समीपस्थ गोहिया निवास पर जिला प्रेस क्लब के अध्यक्ष श्री राकेश राय की अध्यक्षता में श्रद्धांजली सभा का आयोजन किया गया। इस मौके पर भारतीय पत्रकार संघ के राष्ट्रीय सचिव एवं जिला प्रेस क्लब के सचिव श्री रघुवर दयाल गोहिया ने बताया कि स्व. श्री गोबिंद तोमर सीहोर के ही निवासी थे। वह मूलतः अंग्रेजी भाषा के पत्रकार थे और प्रसिध्द समाजवादी नेता स्व. डॉ. राम मनोहर लोहिया के बेहद करीबी थे। प्रदेश की राजधानी भोपाल को अपनी कर्म भूमि बनाने वाले वरिष्ठ पत्रकार श्री गोविन्द तोमर का अल्प बीमारी के चलते आकस्मिक निधन हो गया है। उन्होंने अपनी वसीयत में अपनी देहदान की बात कही थी। परिजनों ने उनकी अंतिम इच्छा को पूरा किया। इस मौके पर जिला प्रेस क्लब के अध्यक्ष श्री राकेश राय ने कहा कि देश की आजादी के तुरंत बाद स्वर्गीय श्री तोमर ने पत्रकारिता की शुरूआत कर दी थी। मूल्य आधारित पत्रकारिता करने वाले श्री तोमर ने आजीवन अविवाहित रह कर जनसेवा की। हमें उनके बताए गए रास्ते पर चलकर पत्रकारिता करना होगी। इस मौके पर उपस्थित पत्रकारों ने दो मिनट का मौन धारण कर श्रद्धांजली अर्पित की। श्रद्धांजली अर्पित करने वालों में वरिष्ठ पत्रकार एआर शेख मुंशी, पत्रकार धर्मेन्द्र यादव, गोविन्द शर्मा, पवन अरोरा, जितेंद्र कुलश्रेष्ठ, रईस भाई सहित अन्य मौजूद थे।


समस्त निर्वाचन प्रक्रिया सफलतापूर्वक सम्पन्न होने पर कलेक्टर ने सभी का आभार व्यक्त किया


sehore-news
कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री चंद्र मोहन ठाकुर ने त्रि-स्तरीय पंचायत एवं नगरीय निकाय आम निर्वाचन 2022 के सफलतापूर्वक संपन्न होने पर जिले के सभी अधिकारियों-कर्मचारियों, सुरक्षा एवं कानून व्यवस्था में लगे पुलिस बल, मीडिया प्रतिनिधियों तथा नागरिकों को बधाई दी है। उन्होंने कहा कि संपूर्ण निर्वाचन प्रक्रिया को कुशलतापूर्वक एवं शांतिपूर्वक संपन्न कराने में निर्वाचन अमले ने अपने दायित्व का पूरी गंभीरतापूर्वक निर्वहन किया है और उन्होंने अपनी क्षमताओं का अधिकतम उपयोग कर बेहतर प्रदर्शन किया है। कलेक्टर श्री ठाकुर ने कहा कि संपूर्ण निर्वाचन प्रक्रिया के दौरान मीडिया का भी महत्वपूर्ण सहयोग रहा है। उन्होंने जिले की निर्वाचन व्यवस्थाओं, स्वीप गतिविधियों, मतदान, मतगणना प्रक्रिया, सुरक्षा व्यवस्था आदि का समुचित एवं प्रभावी कवरेज मीडिया में प्रकाशित एवं प्रसारित किए जाने के लिए मीडिया प्रतिनिधियों का आभार व्यक्त किया। उन्होंने जिले के निवासियों को भी निर्वाचन प्रक्रिया के दौरान सहयोग करने तथा मतदाता जागरूकता अभियान में सक्रिय भूमिका निभाने के लिए बधाई दी है।


उपसरपंच, जनपद एवं जिला पंचायत के अध्यक्ष तथा उपाध्यक्ष के निर्वाचन के लिए सम्मिलन 


जिले की समस्त विकासखण्डों की ग्राम पंचायतों में उपसरपंचों के निर्वाचन कराने के लिए कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री चन्द्र मोहन ठाकुर ने जिले के समस्त एसडीएम को अपने-अपने क्षेत्र का सक्षम प्राधिकारी नियुक्त किया है। जनपद पंचायत सीहोर, इछावर, आष्टा, नसरूल्लागंज एवं बुदनी में अध्यक्ष एवं उपाध्यक्ष के निर्वाचन कराने के लिए संबंधित क्षेत्र के एसडीएम को निर्दिष्ट किया गया है।  जारी आदेशानुसार ग्राम पंचायत के उपसरपंच के निर्वाचन के लिए प्रथम चरण का सम्मिलन सीहोर 24 जुलाई 2022 को,  दूसरे चरण का सम्मिलन  इछावर एवं नसरूल्लागंज विकासखण्ड में 25 जुलाई 2022 को एवं तीसरे चरण का सम्मिलन आष्टा एवं बुधनी विकासखण्ड में 26 जुलाई 2022 को आयोजित किया जाएगा। इसी प्रकार जनपद पंचायत के अध्यक्ष तथा उपाध्यक्ष के निर्वाचन के लिए प्रथम चरण का सम्मिलन सीहोर, इछावर एवं नसरूल्लागंज विकासखण्ड में 27 जुलाई 2022 को एवं दूसरे चरण का सम्मिलन आष्टा एवं बुधनी विकासखण्ड में  28 जुलाई 2022 को आयोजित किया जाएगा। जिला पंचायत के अध्यक्ष एवं उपाध्यक्ष के निर्वाचन के लिए सम्मिलन 29 जुलाई 2022 को होगा।



जिला एवं जनपद पंचायतों के अध्यक्ष एवं उपाध्यक्ष के निर्वाचन के लिए पीठासीन अधिकारी नियुक्त


जिले में जिला पंचायत एवं जनपद पंचायों के अध्यक्ष एवं उपाध्यक्ष के निर्वाचन के लिए अधिकारियों को पीठासीन अधिकारी बनाया गया है। जिला पंचायत सीहोर के लिए अपर कलेक्टर श्रीमती गुंचा सनोबर को पीठासीन अधिकारी बनाया गया है। इसी प्रकार जनपद पंचायत सीहोर के लिए एसडीएम श्री अमन मिश्रा, जनपद पंचायत इछावर के लिए एसडीएम श्री विष्णु प्रसाद यादव, जनपद पंचायत नसरूल्लागंज के लिए एसडीएम श्री दिनेश तोमर, जनपद पंचायत आष्टा के लिए एसडीएम श्री आनन्द सिंह राजावत, जनपद पंचायत बुधनी के लिए एसडीएम श्री राधेश्याम बघेल को पीठासीन अधिकारी बनाया गया है।



भारतीय पुनर्वास परिषद नई दिल्ली की टीम ने दिव्यांग को सहायक उपकरण प्रदाय


sehore-news
भारतीय पुनर्वास परिषद नई दिल्ली के दल एवं अली यावर जंग नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ स्पीच एंड हियरिंग डिसेबिलिटी के मीडिया ऑफिसर डॉ. मैथ्यू मार्टिन ने जिला विकलांग एवं पुनर्वास केंद्र का निरीक्षण कर बैठक आयोजित की। बैठक में जिला विकलांग एवं पुनर्वास केंद्र द्वारा की जा रही गतिविधियों के संबंध में चर्चा की गई। बैठक उपरांत केंद्र में आए अस्थि बाधित दिव्यांग हितग्राही सेमरा दांगी निवासी श्री विष्णु प्रसाद डांगी को वैशाखी सहायक उपकरण प्रदान किया गया। इस दौरान नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ मेंटल रेटरडेशन संस्थान सीहोर के डिप्टी रजिस्ट्रार मोहम्मद अशफाक एवं एनआईएमएचआर के असिस्टेंट प्रोफेसर श्रीमती प्रगति पांडे सामाजिक न्याय विभाग के उपसंचालक डॉ श्रवण कुमार पचौरी उपस्थित थे।


एनडीआरएफ की टीम का मॉकड्रिल आयोजित


sehore-news
किसी भी केमिकल, बायोलॉजिकल आपदा से होने वाली दुर्घटनाओं से निपटने के लिए इछावर के ग्राम भाऊखेड़ी स्थित अल्फाजिलेटिन प्राइवेट लिमिटेड में एनडीईआरएफ वाराणसी की टीम द्वारा सीबीआरएन (रासायनिक) मॉक ड्रिल आयोजित किया गया। यह मॉकड्रिल अभ्यास 11 वीं एनडीआरएफ के कमांडेंट श्री मनोज कुमार शर्मा के निर्देश पर एनडीआरएफ वाराणसी की टीम एवं अल्फाजिलेटिन प्राइवेट लिमिटेड टीम के साथ किया गया। जिसका मुख्य उद्देश्य किसी भी रासायनिक आपदा के दौरान घायल एवं चोटिल व्यक्तियो के अमूल्य जीवन की रक्षा करना, सभी रिस्पोंस एजेंसियों का रिस्पोंस चेक करना व सभी स्टेक होल्डर्स के बीच आपसी समन्वय स्थापित करना है। इसके साथ ही मॉक अभ्यास द्वारा खोज, राहत एवं बचाव कार्य के संचालन में आने वाली कमियों की समीक्षा कर उन्हें दूर करना भी है। इस सीबीआरएन (रासायनिक) आपातकाल पर आधारित मॉक अभ्यास के प्रथम चरण में एनडीआरएफ अधिकारियों, अल्फाजिलेटिन प्राइवेट लिमिटेड के अधिकारियो तथा अन्य हितधारकों द्वारा बैठक कर सीबीआरएन मॉक अभ्यास की रूपरेखा तैयार की गई। इस माक अभ्यास का सम्पूर्ण नेतृत्व एनडीआरएफ के टीम कमांडर इंस्पेक्टर श्री राहुल कुमार ने भोपाल टीम के 30 सदस्यी पूर्ण प्रशिक्षित टीम द्वारा किया। उन्होंने बताया कि आपसी समन्वय से सकारत्मक पहल व सशक्त रिस्पोंस सिस्टम को विकसित करने से इस तरह सीबीआरएन आपदाओ में होने वाली दुर्घटनाओ से आसानी से निपटा जा सके और समय-समय पर इस तरह के मॉक अभ्यास द्वारा महत्वपूर्ण जीवन की रक्षा की जा सकेगी। इस मेगा मॉक अभ्यास के दौरान अपर कलेक्टर श्रीमती गुंचा सनोबर, नायब तहसीलदार श्रीमती अंकिता बाजपेयी उद्योग विभाग के सहायक संचालक श्री मनीष अलावा सहित अल्फा जिलेटिन प्राइवेट लिमिटेड के अधिकारी उपस्थित थे।



शासकीय आईटीआई सीहोर में प्रधानमंत्री नेशनल अप्रेन्टिसशिप मेला 22 जुलाई को


शासकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान सीहोर में एक दिवसीय प्रधानमंत्री नेशनल अप्रेन्टिशिप मेला 22 जुलाई को प्रात: 10 बजे से आयोजित किया जाएगा। मेले में 10वीं, 12वीं, डिग्री, डिप्लोमा उत्तीर्ण अभ्यर्थी आवेदन कर सकेंगे। अप्रेन्टिशिप के लिए भर्ती अप्रेन्टिशिप नियमों एवं कम्पनियों की शर्तों के अनुसार की जाएगी। इच्छुक आवेदक अपने समस्त दस्तावेजों की मूल प्रति के साथ निर्धारित समय पर संस्थान में उपस्थित हो।

कोई टिप्पणी नहीं: