विदिशा (मध्य प्रदेश) की खबर 20 जुलाई - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

बुधवार, 20 जुलाई 2022

विदिशा (मध्य प्रदेश) की खबर 20 जुलाई

नगर पालिका सिरोंज एवं नगर परिषद क्रमशः कुरवाई, लटेरी और शमशाबाद में मतगणना कार्य सम्पन्न

  • रिटर्निंग आफीसर द्वारा निर्वाचितों को प्रमाण पत्र प्रदाय

vidisha-news
विदिशा जिले की नगर पालिका परिषद सिरोंज एवं नगर परिषद क्रमशः कुरवाई, लटेरी और शमशाबाद में मतगणना कार्य बुधवार 20 जुलाई को सम्पन्न हुआ। नवनिर्वाचितों को संबंधित रिटर्निंग आफीसर के द्वारा प्रमाण पत्र प्रदाय किए गए है। निर्वाचन आयोग द्वारा नियुक्त प्रेक्षक श्री जेसी भट्ट ने नगरपालिका सिरोंज में मतगणना कार्या के लिए किए गए प्रबंधो का जायजा ही नहीं लिया बल्कि सम्पूर्ण मतगणना के दौरान मौजूद रहें। कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव एवं पुलिस अधीक्षक डॉ मोनिका शुक्ला ने भी नगर परिषद कुरवाई एवं नगरपालिका परिषद सिरोंज में जारी मतगणना कार्यो का भ्रमण कर जायजा लिया है। इसी प्रकार अपर कलेक्टर श्री वृदांवन सिंह के द्वारा शमशाबाद एवं लटेरी नगर परिषद की मतगणना कार्य में मौजूद रहकर निर्विघ्न रूप से सम्पन्न कराई है।


सिरोंज

सिरोंज नगरपालिका की मतगणना कार्य शासकीय पॉलिटेक्निक कॉलेज के प्रथम तल कक्ष में प्रातः नौ बजे से शुरू हुआ यहां सिरोंज में 21 वार्डों के लिए 13 टेबिलों पर मतगणना कार्य सम्पन्न हुआ है। सिरोंज निकाय क्षेत्र में वार्डवार निर्वाचित अभ्यर्थियों को रिटर्निंग आफीसर एसडीएम श्री प्रवीण प्रजापति के द्वारा निर्वाचित प्रमाण पत्र प्रदाय किए गए हैं। सिरोंज निकाय क्षेत्र में वार्डवार दलो से संबंधित निर्वाचितों के नाम इस प्रकार से है। वार्ड क्रमांक एक निर्दलीय श्री रामदयाल, वार्ड क्रमांक दो से भाजपा की रीना शर्मा, वार्ड क्रमांक तीन से भाजपा के हरिचरण अहिरवार, वार्ड क्रमांक चार से कांग्रेस के नदीम खां, वार्ड क्रमांक पांच से भाजपा के असलम शेर खां, वार्ड क्रमांक छह से भाजपा के फहीम मो0, वार्ड क्रमांक सात से कांग्रेस की संगीता यादव, वार्ड क्रमांक आठ से कांग्र्रेस की नुसरत जहां, वार्ड क्रमांक नौ से भाजपा की शांतिबाई, वार्ड क्रमांक दस से कांग्रेस दल की आरती, वार्ड क्रमांक 11 से भाजपा की मधु, वार्ड क्रमांक 12 से भाजपा की विनिता, वार्ड क्रमांक 13 से भाजपा की रजनी, वार्ड क्रमांक 14 से भाजपा के मनमोहन, वार्ड क्रमांक 15 से इमरान कुरैशी, वार्ड क्रमांक 16 से भाजपा की अंजनी, वार्ड क्रमांक 17 से भाजपा के कृष्णा, वार्ड क्रमांक 18 से भाजपा के मनोज कुमार पूर्व में ही निर्विरोध निर्वाचित, वार्ड क्रमांक 19 से भाजपा की वर्षा यादव, वार्ड क्रमांक 20 से समाजवादी पार्टी के फारूखी गौरी तथा वार्ड 21 से भाजपा की आमना बी निर्वाचित हुई है। इस प्रकार सिरोंज नगरपालिका क्षेत्र में भाजपा दल के 15 एवं कांग्रेस के चार तथा समाजवादी पार्टी व निर्दलीय एक-एक पार्षद निर्वाचित हुए है।


कुरवाई

कुरवाई नगर परिषद की रिटर्निंग आफीसर श्रीमती अंजलि शाह ने बताया कि मतगणना शासकीय उत्कृष्ट उमा विद्यालय में प्रातः नौ बजे से शुरू हुआ। मतगणन कार्य का जायजा कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव, पुलिस अधीक्षक डॉ मोनिका शुक्ला के द्वारा भ्रमण कर जायजा लिया गया है। नगर परिषद कुरवाई के कुल 15 वार्डो की मतगणना कार्य नौ टेबिलो पर बीस जुलाई को निर्विघ्न रूप से सम्पन्न हुआ है। वार्डवार निर्वाचित अभ्यर्थियों की जानकारी इस प्रकार से है - वार्ड क्रमांक एक से भाजपा के कृष्णा सैनी, वार्ड दो से कांग्रेस की आयशा खॉन, वार्ड क्रमांक तीन से भाजपा की माया देवी सप्रे, वार्ड क्रमांक चार से कांग्रेस की रिजवाना बी, वार्ड क्रमांक पांच से कांग्रेस की तसलीम बी, वार्ड क्रमांक छह से कांग्रेस की शायरा खॉन, वार्ड क्रमांक सात से कांग्रेस के मो0 इरफान हाशमी, वार्ड क्रमांक आठ से निर्दलीय नीलू सप्रे, वार्ड क्रमांक नौ से भाजपा के अभिषेक सप्रे, वार्ड क्रमांक दस से निर्दलीय इलियास मोहम्मद, वार्ड क्रमांक 11 से कांग्रेस की सरोज साहू, वार्ड क्रमांक 12 से कांग्रेस के गौरव साहू, वार्ड क्रमांक 13 से भाजपा की अंगूरी बाई, वार्ड क्रमांक 14 से कांग्रेस के हसरूद्दीन खॉन, वार्ड क्रमांक 15 से कांग्रेस की वर्षा बाई निर्वाचित घोषित हुई है। इस प्रकार कुरवाई नगर परिषद में कांग्रेस के नौ भाजपा के चार एवं दो निर्दलीय पार्षद निर्वाचित घोषित हुए है।


लटेरी

लटेरी नगर परिषद की मतगणना शासकीय पॉलिटेक्निक कॉलेज शमशाबाद रोड लटेरी में सम्पन्न हुई है मतगणना कार्य के लिए कुल 15 वार्डों के लिए 15 टेबिलों पर गणना हुई है। अपर कलेक्टर श्री वृदांवन सिंह के अलावा अन्य अधिकारियों के द्वारा सम्पूर्ण गणना कार्य में मौजूद रहकर निर्विघ्न रूप से सम्पन्न कराई है। नगर परिषद लटेरी में वार्डवार निर्वाचित अभ्यर्थियों की जानकारी इस प्रकार से है। वार्ड क्रमांक एक से कांग्रेस के जितेन्द्र कुमार, वार्ड क्रमांक दो भाजपा के राजू सहरिया, वार्ड तीन निर्दलीय मर्सरत बी, वार्ड क्रमांक चार भाजपा की गीता साहू, वार्ड पांच से भाजपा की सीता बाई, वार्ड छह से कांग्रेस के गुलाब सिंह, वार्ड सात से कांग्रेस के सरदार मो0, वार्ड आठ से भाजपा के शिवचरण, वार्ड नौ से भाजपा के दयाराम, वार्ड दस से कांग्रेस के नसीम खां, वार्ड 11 से भाजपा के रानू साहू, वार्ड 12 से भाजपा के शैलेन्द्र भंडारी, वार्ड 13 से भाजपा के संजय कुमार, वार्ड 14 से भाजपा की रचना धाकड़, वार्ड 15 से निर्दलीय फिरोजा बी निर्वाचित घोषित हुई है। लटेरी नगर परिषद में भाजपा के नौ, कांग्रेस के चार तथा दो निर्दलीय पार्षद निर्वाचित हुए है।


शमशाबाद

नगर परिषद शमशाबाद की मतगणना शासकीय कन्या उमा विद्यालय में सम्पन्न हुआ यहां के कुल 15 वार्डों की मतगणना कार्य 08 टेबिलों पर सम्पन्न हुआ है। रिटर्निंग आफीसर एवं एसडीएम श्री विजय राय ने बताया कि मतगणना के दौरान अपर कलेक्टर श्री वृदांवन सिंह सहित अन्य के द्वारा व्यवस्थाओं का जायजा लिया गया है। नवनिर्वाचितों को प्रमाण पत्र प्रदाय किए गए है। नगर परिषद शमशाबाद में कुल 15 वार्डो के नवनिर्वाचितों की जानकारी इस प्रकार से है। वार्ड क्रमांक एक से भाजपा की ममता बाई, वार्ड दो से भाजपा की अनीता बाई, वार्ड तीन से भाजपा के दीपक मेहर, वार्ड चार से भाजपा की गीता बाई, वार्ड पांच से निर्दलीय श्रीमती मनी, वार्ड छह से भाजपा के मदनलाल, वार्ड सात से भाजपा की मनीषा, वार्ड आठ से भाजपा की रीना, वार्ड नौ से भाजपा की आरती, वार्ड दस से भाजपा की अरूणा, वार्ड 11 से भाजपा के मनमोहन, वार्ड 12 से कांग्रेस की सरोज, वार्ड 13 से भाजपा की भारती महेश्वरी, वार्ड 14 से निर्दलीय लक्ष्मण सिंह तथा वार्ड 15 से भाजपा के भीम सिंह निर्वाचित घोषित हुए है। इस प्रकार नगर परिषद शमशाबाद में भाजपा के 12, दो निर्दलीय तथा कांग्रेस दल से एक पार्षद निर्वाचित घोषित हुई है। 


पुलिस बल उपलब्धता सुनिश्चित करें


कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव द्वारा जिले की सभी ग्राम पंचायतों में उपसरपंच तथा जनपदों एवं जिला पंचायत हेतु अध्यक्ष एवं उपाध्यक्ष पद के लिए निर्वाचन कार्यक्रम जारी किया जा चुका है। निर्वाचन प्रक्रिया निर्विघ्न रुप से संपन्न हो इसके लिए निर्वाचन तिथियों में नियत स्थलों पर पर्याप्त पुलिस बल उपलब्ध कराने हेतु कलेक्टर के द्वारा पुलिस अधीक्षक को पत्र प्रेषित किया गया है। कलेक्टर द्वारा जारी पत्र में निर्वाचन कार्यक्रम के साथ-साथ तिथियों की भी विस्तृत जानकारी उल्लिखित की गई है और उन तिथियों में पर्याप्त पुलिस बल की उपलब्धता रखने की व्यवस्था है सुनिश्चित कराने का उल्लेख किया गया है निर्वाचन कीतिथियां जारी की गई है तदनुसार 24, 25, एवम् 26 जुलाई 2022 को प्रत्येक ग्राम पंचायत में उप सरपंच का निर्वाचन सम्पन्न होना है, इसी प्रकार  27 एवम् 28 जुलाई को प्रत्येक जनपद पंचायत में जनपद अध्यक्ष एवं उपाध्यक्ष के निर्वाचन सम्पन्न होना है। जबकि 29 जुलाई 2022 को जिला पंचायत के सभाकक्ष में जिला पंचायत अध्यक्ष एवं उपाध्यक्ष के निर्वाचन सम्पन्न होना है। उक्त निर्वाचन के दौरान कानून व्यवस्था भंग होने की स्थिति निर्मित न हो इसलिये आवश्यक पुलिस बल उल्लेखित तिथि में  प्रत्येक ग्राम पंचायत में पर्याप्त पुलिस बल उपलब्ध रखा जावे, इसी प्रकार 27 एवम् 28 जुलाई को प्रत्येक जनपद पंचायत का ड्यूटी लगाये जाने का कष्ट करें। 


कृषक भाई खरीफ 2022 फसल का बीमा कराये, प्रीमियम जमा करने की अंतिम तिथि 31 जुलाई


शासन द्वारा प्रधानमंत्री फसल बीमा योजनातंर्गत खरीफ 2022 के लिए कृषकों की फसलों का बीमा  बैंकों द्वारा किया जा रहा है।फसल बीमा हेतु कृषक अंश प्रीमियम राशि जमा करने की अंतिम तिथि 31 जुलाई 22 नियत की गई है । अतरू कृषक भाई खरीफ 2022 में विदिशा जिले के लिए खरीफ 2022 हेतु अधिसूचित फसलों का बीमा करा कर प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का लाभ उठायें की अपील कृषि विभाग द्वारा कृषक बंधुओं से की गई है। अधिसूचित हलकों हेतु  स्केल ऑफ फायनेंस की 2 प्रतिशत की दर से धान फसल सिंचित के लिये 1134 रूपए तथा असिंचित के लिये 544 रूपए  जबकि सोयाबीन फसल के लिए 640 रूपए तथा मक्का फसल के लिये 442 रूपए ज्वार फसल के लिये 462 रूपए तथा उडद एवं मूँग फसल के लिये 440 रूपए  प्रति हेक्टर के मान से प्रीमियम राशि जमा करनी होगी । किसान कल्याण कृषि विभाग के उपसंचालक श्री पीके चौकसे ने बताया कि अऋणी कृषक अधिसूचित फसलों का बीमा बैंक, लोक सेवा केन्द्र एवं निर्धारित बीमा कम्पनी के प्रतिनिधि के माध्यम से स्वेच्छिक रूप से करवा सकते हैं। ऋणी कृषकों का बीमा संबंधित बैंकों के माध्यम से किया जावेगा।


दस्तावेज

अऋणी कृषक -भू अधिकार पुस्तिका की छायाप्रति,  सक्षम अधिकारी द्वारा बुआई प्रमाण पत्र (पटवारी अथवा ग्राम पंचायत द्वारा प्रदान किया जावेगा),  पूर्णतः भरा हुआ प्रस्ताव फार्म (बैंक खाता की समस्त जानकारी, मोबाईल नं0, ई-मेल, खाता संख्या, स्वयं भरा हुआ घोषणा पत्र )  पहचानपत्र हेतु आधार कार्ड (अनिवार्य)  बैंक खाता पासबुक की छायाप्रति के साथ नजदीकी बैंक मे प्रीमियम राशि जमा कर फसल बीमा का लाभ लें ।


सावधानियां

फसल बीमा कराते समय निम्न बातों का विशेष ध्यान रखें-  एक भूमि का एक से अधिक बैंकों मे बीमा न करायें, अन् यथा अन् य बैंकों से बीमा दावा राशि प्राप्त नही होगी ।  ऋणी कृषक जिनका एक से अधिक बैंक शाखाओं मे केसीसी हो ऐसी स्थिति में एक बैंक जिसमे बीमा कराना हो को छोड़कर अन्य बैंक शाखाओं को बीमांकन की अंतिम तिथि से दो दिवस पूर्व संबंधित बैंक को लिखित मे आवेदन कर निर्धारित प्रपत्र मे भरकर योजना से बाहर होने का आवेदन प्रस्तुत करें। अन्यथा बीमा कम्पनी अन्य बैंकों का बीमा दावा अमान्य कर सकती है । यह सुनिश्चित करलें कि बैंक द्वारा स्थित भूमि की तहसील, पटवारी हल्का नम्बर एवं नाम सही लिखा गया है। क्रमांक 142

कोई टिप्पणी नहीं: