विदिशा (मध्य प्रदेश) की खबर 21 जुलाई - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

गुरुवार, 21 जुलाई 2022

विदिशा (मध्य प्रदेश) की खबर 21 जुलाई

कांग्रेस का धरना-प्रदर्शन आज


विदिशा : अ. भा. कांग्रेस कमेटी की राष्ट्रीय अध्यक्ष श्रीमति सोनिया गांधी जी के खिलाफ मोदी सरकार द्वारा ईडी का दुरुपयोग कर झूठे प्रकरण में कार्यवाही के विरोध में जिला कांग्रेस कमेटी द्वारा दिनांक 22 जुलाई, शुक्रवार को प्रातः 11 बजे से नीमताल,गांधी प्रतिमा के समक्ष मौन धरना.प्रदर्शन किया जाएगा।कार्यक्रम में जिला कांग्रेस अध्यक्ष,विधायक एवं समस्त वरिष्ठ नेतागण शामिल होंगे। ब्लॉक कांग्रेस,शहर कांग्रेस एवं समस्त मोर्चा संगठनों ने कार्यकर्ताओं से कार्यक्रम में शामिल होने की अपील की है।


धनबल,सरकारी मशीनरी के दुरुपयोग से जीती भाजपा - विधायक शशांक भार्गव


vidisha-news
विदिशाः- नगरीय निकाय चुनावों की समीक्षा को लेकर ब्लॉक कांग्रेस कमेटी विदिशा द्वारा निजी गार्डन में बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में सर्वप्रथम कांग्रेस के 6 विजयी पार्षदों का पुष्प मालाओं से कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने स्वागत किया। बैठक में सभी प्रत्याशियों ने निर्धारित प्रपत्र में चुनाव संबंधी जानकारी सौंपी और अपने चुनावी अनुभवों को साझा किया। कई प्रत्याशियों ने सुझाव दिया कि भले ही वे चुनाव हार गए हैं फिर भी वे वार्ड में आभार यात्रा निकालकर मतदाताओं का आभार व्यक्त करेंगे। किस तरह से आगामी विधानसभा चुनावों में पार्टी को जिताया जाए इसे लेकर भी सुझाव व्यक्त किए और विधानसभा चुनावों में अपना अपना वार्ड कांग्रेस पार्टी को जिताने का संकल्प लिया। बैठक को संबोधित करते हुए विधायक शशांक भार्गव ने कहा कि विदिशा नगरपालिका चुनावों में कांग्रेस पार्टी ने पूरी शिद्दत से चुनाव लड़ा। चुनाव परिणाम आशानुकूल नहीं रहे लेकिन चुनाव प्रचार और घोषणापत्र के जरिए हम विदिशा के लोगों की भावनाएं प्रतिबिंबित करने में सफल रहे हैं। जिस तरह से मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी ने मुझ पर और कांग्रेस पार्टी पर बेबुनियाद आरोप लगाए,मतदाताओं को धमकाया उसके बावजूद समस्त 39 पार्षद प्रत्याशियों एवं कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने लोकतंत्र के मूल्यों और नैतिकता को कायम रख कर कांग्रेस पार्टी की गौरवशाली परंपरा को आगे बढ़ाया है। चुनावों के दौरान भाजपा प्रत्याशियों ने किस तरह से शराब,पैसा बांटा है,धनबल-बाहुबल, सरकारी मशीनरी का प्रयोग किया है ये किसी से छिपा नहीं है। इसके बावजूद 10 वार्डों में कांग्रेस प्रत्याशी 80 से 180 के मामूली अंतर से चुनाव हारे हैं। हम मानते हैं कि चुनाव लड़ने के तरीके में या मतदाताओं का भरोसा जीतने में कहीं कोई कमी रही हो उसकी समीक्षा कर सुधार करेंगे। जनता ने विपक्ष की भूमिका दी है पूरी मुस्तैदी के साथ जनसमस्याओं और जनहित के मुद्दों को लेकर कांग्रेस पार्टी का संघर्ष निरंतर जारी रहेगा। बैठक को वरिष्ठ कांग्रेस नेता नरेंद्र पीतलिया, नंदकिशोर शर्मा,मजीद मंसूरी,अजय दांतरे,शहर अध्यक्ष सुरेश मोतियानी,ब्लॉक अध्यक्ष अजय कटारे,ग्रामीण अध्यक्ष नरेंद्र रघुवंशी,अवधेश दुबे,गोविंद राजपूत, युवा कांग्रेस अध्यक्ष वैभव भारद्वाज,पूर्व पार्षद नवनीत कुशवाह ने भी संबोधित किया। 


सर्वाधिक मोतियाबिंद के सफल ऑपरेशन करने पर डॉक्टर को मिला सम्मान, श्रीमंत माधवराव सिंधिया जिला चिकित्सालय में मोतियाबिंद के 297 सफल ऑपरेशन हुए


vidisha-news
मोतियाबिंद बीमारी से परेशान मरीजों के लिए श्रीमंत माधवराव सिंधिया जिला चिकित्सालय वरदान साबित हुआ है, क्योंकि मोतियाबिंद की परेशानी झेल रहे मरीजों का सुगम व्यवस्थाओं के बीच सफल ऑपरेशन हुआ है और वह अस्पताल में दी जाने वाली स्वास्थ्य सुविधाओं से लाभान्वित हुए हैं। पिछले वर्ष में श्रीमंत माधवराव सिंधिया जिला चिकित्सालय में 297 सफल ऑपरेशन मोतियाबिंद के मरीजों के हुए हैं। जिला अस्पताल में सर्वाधिक 297 सफल ऑपरेशन के लिए राज्य स्तर पर डॉक्टर को सम्मानित भी किया गया है। विदिशा जिले में राष्ट्रीय अंधत्व निवारण कार्यक्रम अंतर्गत मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ एके उपाध्याय के निर्देशन एवं सिविल सर्जन सह अस्पताल अधीक्षक  के डॉ संजय खरे के समन्वय से जिला चिकित्सालय में पदस्थ नेत्र सर्जन डॉ राकेश साहू को वर्ष 2021-22 में राज्य स्तर पर शासकीय स्वास्थ्य संस्था में सर्वाधिक मोतियाबिंद ऑपरेशन करने पर पुरस्कृत किया गया है। डॉ राकेश साहू द्वारा जिला चिकित्सालय विदिशा में पिछले वर्ष कुल 297 सफल मोतियाबिंद ऑपरेशन किए गए हैं एवं इस वर्ष भी निरंतर मोतियाबिंद ऑपरेशन सर्जरी सफलतापूर्वक की जा रही हैं। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी विदिशा डॉ एके  उपाध्याय ने आमजनों से अनुरोध किया है कि मोतियाबिंद की परेशानी से जूझ रहे मरीज जिला चिकित्सालय में उपलब्ध मोतियाबिंद सर्जरी की सुविधा का लाभ उठाएं, उक्त सुविधा पूर्णतः निशुल्क उपलब्ध है एवं सर्जरी के बाद मरीज को रात्रि में रुकने की आवश्यकता भी नहीं रहती है। मोतियाबिंद की सर्जरी कराने के उपरांत कई मरीज खुशी-खुशी अपने-अपने घर की ओर रवाना हुए हैं।


प्रिकॉशन डोज का टीकाकरण कार्य का शुभारंभ हुआ, आमजनों से अपील- टीकाकरण केंद्र पहुंचकर प्रिकॉशन डोज अवश्य लगवाएं


vidisha-news
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ एके उपाध्याय ने आज प्राथमिक अर्बन प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र करैयाखेड़ा में प्रिकॉशन डोज टीकाकरण कार्य का शुभारंभ मां सरस्वती जी के चित्र के समक्ष दीप प्रज्वलन कर किया गया है। सीएमएचओ डॉ एके उपाध्याय ने बताया कि 18 से 59 वर्ष के हितग्राहियों को कोविड-19 का प्रिकॉशन डोज जिन्होंने पूर्व में कोविड-19 के दो डोज लगवाए हैं एवं उनको 6 माह हो चुके हैं। उनका कोविड-19 टीकाकरण कार्य किया जा रहा है। सीएमएचओ डॉ एके उपाध्याय ने सभी से अपील की है कि 18 से 59 वर्ष के पात्र हितग्राही सभी अपने अपने नजदीकी टीकाकरण केन्द्र पहुंचकर प्रिकॉशन डोज अवश्य लगवाएं। जिससे कोरोनावायरस जैसी महामारी से स्वयं को व दूसरों को सुरक्षित रख सकें। इस अवसर पर जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ डीके शर्मा द्वारा हितग्राहियों को कोविड-19 के टीके लगाए गए। कार्यक्रम में जिला स्वास्थ्य अधिकारी क्रमांक एक डॉक्टर भूपेंद्र सिंह चौहान, जिला स्वास्थ्य अधिकारी क्रमांक 2 डॉ श्रीमती हंसा शाह, डीसीएम डॉ राकेश पंथी, अर्बन नोडल अधिकारी डॉक्टर गजेंद्र बघेल, श्री राजेश अग्रवाल सहित अधिकारी कर्मचारी उपस्थित रहे।


प्रदेश व्यापी पौधारोपण महा-अभियान संबंध में दिशा- निर्देश


राज्य शासन द्वारा अंकुर कार्यक्रम अन्तर्गत शासकीय विभागों, नागरिकों, समुदायों एवं स्वैच्छिक संगठनों की सहभागिता से हरियाली अमावस्या  28 जुलाई से 15 अगस्त के मध्य प्रदेशव्यापी पौधारोपण महाअभियान आयोजित किये जाने का निर्णय लिया गया है। महाअभियान के क्रियान्वयन हेतु अपर सचिव, पर्यावरण विभाग एवं कार्यपालन संचालक, एप्को के अपर सचिव द्वारा इस संबंध में दिशा-निर्देश आशय का  पत्र सभी कलेक्टरों को प्रेषित कर कार्यवाही करने हेतु अधिकृत किया है।


प्रदेशव्यापी पौधारोपण महाअभियान के दिशा-निर्देश, 28 जुलाई से 15 अगस्त तक आयोजित


पौधारोपण को जन आन्दोलन बनाने के लिए मुख्यमंत्री जी के संकल्प को जन भागीदारी से एक महाअभियान का रूप दिया जाना है। इस अनुक्रम में राज्य शासन द्वारा निर्णय लिया है कि नागरिकों, समुदायों, शासकीय विभागों एवं स्वैच्छिक संगठनों के सहयोग से हरियाली अमावस्या 28 जुलाई से 15 अगस्त 2022 तक अधिकाधिक संख्या में पौधों के रोपण हेतु प्रदेशव्यापी महाअभियान चलाया जाए।


कार्यक्रम की रूपरेखा

अभियान के सफल संचालन हेतु पूर्व महाअभियान की तर्ज पर जिला स्तरीय समिति का गठन जिला कलेक्टर की अध्यक्षता में किया जायेगा, जिसमें सभी हितधारकों को सम्मिलित किया जाएगा। समिति 28 जुलाई से 15 अगस्त 2022 के पौधारोपण अभियान का सतत समन्वय, अनुश्रवण एवं मॉनिटरिंग करते हुए तथा जनभागीदारी सुनिश्चित करेगी तथा अंकुर कार्यक्रम की साप्ताहिक प्रगति की समीक्षा करेगी। जिला स्तर पर महाअभियान का व्यापक प्रचार-प्रसार कर अधिक से अधिक लोगों की भागीदारी सुनिश्चित करने का प्रयास किया जाये। प्रदेश स्थित समस्त शासकीय कार्यालयों के भवनों ध् सार्वजनिक उपक्रमोंध्औद्योगिक प्रतिष्ठानोंध्निगम, मंडलों के कार्यालयों के प्रांगण में उपयुक्त स्थान पर पौधारोपण किया जा सकता है। इसके अतिरिक्त स्कूल, कॉलेज, आंगनवाडी, छात्रावास, पंचायत इत्यादि के परिसरों में भी पौधारोपण किया जा सकता है। उपलब्ध अन्य शासकीय एवं वन भूमियों पर भी पौधारोपण किया जा सकेगा। जिलों के अशासकीय संगठन, समुदाय आधारित संगठनों एवं निजी संगठनों को इस अभियान में जोड़ते हुए उनके परिसरों एवं अन्य योग्य स्थलों पर पौधारोपण का कार्य किया जा सकता है।


पौधों की व्यवस्था

संबंधित व्यक्तिध्संस्था के द्वारा स्वयं की जावेगी। वन ध् उद्यानिकी ध् कृषि विभाग की नर्सरी में उपलब्ध पौधों का उपयोग प्रचलित नियमानुसार किया जावेगा। रोपित पौधों की सुरक्षा, सिंचाई एवं देखभाल की जिम्मेदारी पौधारोपण करने वाले व्यक्तिध् संगठन ध् शासकीय संस्था की होगी। इस अभियान से जुड़ने वाले प्रत्येक व्यक्ति द्वारा किए गए पौधारोपण का पंजीयन अंकुर कार्यक्रम के ष्वायुदुत-अंकुर एप पर किया जावे तथा प्रत्येक रोपित पौधो की फोटो वायुदूत एप पर अपलोड की जावे। ष्वायुदूत-अंकुरष् एप गुगल प्ले स्टोर अथवा एपल स्टोर से डाउन लोड किया जा सकता है। प्रतिभागियों द्वारा पौधारोपण के 30 दिन पश्चात वायुदूत-अंकुर एप पर रोपित पौधे की द्वितीय फोटो अपलोड करने पर सहभागिता प्रमाण पत्र एप से डाउनलोड किया जा सकेगा।


मध्य प्रदेश पर्यटन क्विज प्रतियोगिता का आयोजन विदिशा में भी


कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव ने बताया कि मध्य प्रदेश पर्यटन बोर्ड द्वारा प्रदेश के समृद्धिशाली इतिहास, परम्पराओं, ऐतिहासिक धरोहर, सांस्कृतिक विविधताओं, कला, प्राकृतिक समृद्धि, महापुरूषों, पर्यटन महत्व की संभावनाओं आदि से छात्रों को अवगत कराने तथा पर्यटन के माध्यम से जागरूक करने के उद्देश्य से ष्पर्यटन क्विज प्रतियोगिताष् का आयोजन किया जा रहा है। कलेक्टर श्री भार्गव ने संस्कृति विभाग के प्रमुख सचिव के द्वारा जारी निर्देशों का हवाला देते हुए बताया कि वर्ष 2016, 2017, 2018 एवं 2019 में पर्यटन बोर्ड द्वारा क्विज प्रतियोगिता का आयोजन मध्य प्रदेश के सभी जिलों में एक साथ व एक ही तिथि के किया गया था। जिसमें   छात्रों ने सहभागिता की है। स्कूल शिक्षा विभाग तथा प्रत्येक जिले में जिला पुरातत्व, पर्यटन एवं संस्कृति परिषद (डीएटीसीसी) के सहयोग एवं समन्वय से यह आयोजन अत्यन्त सफल रहा है। इस आयोजन में सभी जिलों का अभूतपूर्व सहयोग एवं समन्वय रहा है। कोविड- 19 की परिस्थियों के कारण बोर्ड का यह प्रतिष्ठित आयोजन विगत 2 वर्षो में सम्भव नही हो सका। विगत वर्षों के सफल अनुभवों के साथ पुनः वर्ष 2022 में यह आयोजन किया जा रहा है। क्विज प्रतियोगिता नियमावली सभी जिलों को प्रेषित की गई है। कलेक्टर श्री भार्गव ने मुख्य कार्यपालन अधिकारी, जिला पंचायत, नोडल अधिकारी डी.ए.टी.सी. सी., जिला शिक्षा अधिकारी एवं जिला जनसम्पर्क अधिकारी को विषयक निम्नानुसार निर्देशित  किया गया है पर्यटन क्विज 2022 के लिए प्रतिभागी टीम , विद्यालयों का पंजीयन कार्य 5 अगस्त 22 तक कार्यालय समय में जिला शिक्षा अधिकारी ध् प्राचार्य उत्कृष्ट विद्यालय ध् जिला पुरातत्व, पर्यटन एवं संस्कृति परिषद कार्यालय (कलेक्ट्रट) में पंजीयन कार्य सम्पादित हो सके। जिला स्तर पर अधिक से अधिक स्कूलों के पंजीयन हेतु संबंधितों को निर्देशित करने तथा क्विज प्रतियोगिता 2022 का जिलों में प्रचार-प्रसार किये जाने विषयक निर्देश, ताकि अधिक से अधिक विद्यार्थी प्रतियोगिता में भाग ले सके।  क्विज आयोजन व्यवस्था से संबंधित आवश्यक कार्यवाही जारी निर्देश के अनुसार क्रियान्वित कराने के निर्देश संबंधित विभागों को प्रसारित किए गए हैं।


विभिन्न पुरस्कारों हेतु ऑनलाईन आवेदन 16 अगस्त तक आमंत्रित


खेल और युवा कल्याण विभाग मध्यप्रदेश शासन के नवीन “पुरस्कार नियम 2021“ के अनुसार विगत् 05 वर्षो (01 अप्रैल 2017 से 13 मार्च 2022) में अर्जित खेल उपलब्धियों के आधार पर प्रदान किये जायेंगे। साहसिक खेल  (समुद्र, जमीन एवं वायु आधारित) के लिये भी विक्रम एवं एकलव्य पुरस्कार हेतु आवेदन आमंत्रित किये जा रहे है। जिला खेल अधिकारी  ने बताया कि पुरस्कार हेतु पात्रता, पुरस्कार राशि व अन्य शर्ते विभागीय वेबसाईट विभागीय बेवसाईट  www.dsyw.mp.gov.in पर उपलब्ध है। आवेदक विभागीय वेबसाइट पर दी गई लिंक से या सीधे https://anudan.dsywmp.gov.in  तथा प्ले स्टोर से खेल और युवा कल्याण के Anudan'k~ App Download ऑनलाईन आवेदन कर सकते है। आवेदक को ऑनलाईन आवेदन करने के उपरान्त आवेदन की प्रति (पंजीयन क्रमांक अंकित हो) के साथ ख्ेल प्रमाण-पत्र एवं अन्य अभिलेख की छायाप्रति संबंधित जिले के जिला ख्ेल और युवा कल्याण कार्यालय, संचालनालय, खेल और युवा कल्याण, टी. टी. नगर स्टेडियम, भोपाल में 16 अगस्त 2022 तक जमा करना अनिवार्य होगा। निर्धारित तिथि के उपरान्त प्राप्त आवेदन पुरूस्कारों हेतु मान्य नहीं किये जायेगे। 


छात्रवृत्ति के आवेदन 29 तक एमपी टॉस पोर्टल पर दर्ज करें


जिले की समस्त शैक्षणिक संस्थाओं को जिला संयोजक के द्वारा पत्र प्रेषित कर अनुसूचित जाति पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना के अंतर्गत वर्ष 2021-22 के लिए एमपीटॉस पोर्टल पर एडमिशन डाटा एवं फीस अपलोड करने की अंतिम तिथि 22 जुलाई नियत की गई हैं वहीं एमपीटॉस पोर्टल पर छात्रवृत्ति आवेदन करने के लिए अंतिम तिथि 29 जुलाई निर्धारित की गई है। जनजातीय कार्य विभाग के जिला संयोजक श्री नरेन्द्र अवस्थी ने बताया कि जिले के समस्त शासकीय, अशासकीय संस्थाओं को ततसंबंध में पूर्व में ही सूचित किया गया है और उन सबको शैक्षणिक वर्ष 2021-22 में अधीनस्थ संस्था में अध्ययनरत अनुसूचित जाति वर्ग के छात्र-छात्राओं की छात्रवृत्ति संबंधी आवेदन निर्धारित तिथि 29 जुलाई तक एमपीटॉस पोर्टल पर अनिवार्यतः आवेदन कराने के प्रबंध सुनिश्चित कराने हेतु निर्देशित किया है। 


शासकीय आईटीआई में अप्रेंटिस मेला आज


शासकीय आईटीआई विदिशा में आयोजित होने वाले प्रधानमंत्री (पीएमएनएएम) अप्रेंटिस मेले की जानकारी देते हुए प्राचार्य श्री एपी श्रीवास्तव ने बताया कि शुक्रवार 22 जुलाई 2022 की प्रातः 9 बजे से शासकीय आईटीआई विदिशा में अप्रेंटिस मेले का आयोजन किया जाना है, जिसमें वोल्वो आयशर बागरोदा भोपाल एवं यशस्वी कंसलटेंसी कंपनियां शामिल होने वाली हैं। जिसमें लगभग 200 रिक्त पदों हेतु प्रशिक्षणार्थियों का चयन किया जाना है। जिसमें आईटीआई, 10वीं, 12वीं, स्नातक किए हुए छात्र जिनकी आयु 18 से 30 वर्ष हो सम्मिलित हो सकते हैं। वोल्वो आयशर बागरोदा भोपाल हेतु फिटर, इलेक्ट्रिशियन, मोटर मैकेनिक, डीजल मैकेनिक, ट्रैक्टर मैकेनिक, वेल्डर, मशीनिस्ट, ट्रेड से संबंधित पुरुष प्रशिक्षणार्थी पात्र होंगे। यशस्वी कंसलटेंसी द्वारा बीपीओ, आईटी, हॉस्पिटालिटी, एनिमेशन आदि क्षेत्रों में विभिन्न कंपनियों हेतु उम्मीदवारों का चयन किया जाना है। उम्मीदवारों को अपने साथ अपने मूल प्रमाण पत्र एवं उनकी एक छाया प्रति एवं दो पासपोर्ट साइज के फोटोग्राफ लाना अनिवार्य होगा।

कोई टिप्पणी नहीं: