सीहोर (मध्य प्रदेश) की खबर 09 अगस्त - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

विजयी विश्व तिरंगा प्यारा , झंडा ऊँचा रहे हमारा। देश की आज़ादी के 75 वर्ष पूरे होने पर सभी देशवासियों को अनेकानेक शुभकामनाएं व बधाई। 'लाइव आर्यावर्त' परिवार आज़ादी के उन तमाम वीर शहीदों और सेनानियों को कृतज्ञता पूर्ण श्रद्धासुमन अर्पित करते हुए नमन करता है। आइए , मिल कर एक समृद्ध भारत के निर्माण में अपनी भूमिका निभाएं। भारत माता की जय। जय हिन्द।

मंगलवार, 9 अगस्त 2022

सीहोर (मध्य प्रदेश) की खबर 09 अगस्त

आयुष्मान कार्ड से नि:शुल्क हुआ यश के पैर का ऑपरेशन


sehore-news
प्रदेश सरकार की आयुष्मान भारत योजना से अनेक लोग अब निजी अस्पतालों में अपना मुफ्त इलाज करा रहे है। पहले पैसों के अभाव में लोग समय पर ईलाज नहीं करा पाते थे, जिससे कई लोगों को तो अपनी जान गवाना पड़ती थी। लेकिन आयुष्मान योजना से अब व्यक्ति निजी अस्पतालों में भी अपना मुफ्त इलाज की सुविधा मिल रही है। सीहोर शहर के इंग्लिशपुरा निवासी श्री यश रैकवार भी आयुष्मान योजना का लाभ लेकर अपना उपचार अशासकीय अस्पताल में करा रहे है। यश ने बताया कि कुछ समय पहले उनका बायपास पर एक्सीडेंट हो गया था। जिससे उनके पैर में अधिक चोट आई थी। जब उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया तो डॉक्टर्स ने ऑपरेशन के लिए कहा। यश बताते है कि आयुष्मान कार्ड से मेरा ऑपरेशन नि:शुल्क हुआ और अब आयुष्मान कार्ड से ही निशुल्क दवाइयां भी प्राप्त हो रही है। उन्होंने आयुष्मान भारत योजना चलाकर अनेक जरूरतमंद लोगो की सहायता करने के लिए मुख्यमंत्री जी शिवराज सिंह चौहान  को धन्यवाद दिया है।


दीनदयाल अंत्योदय रसोई योजना से जरूरतमंदों को 10 रूपये में मिल रहा भरपेट पौष्टिक भोजन


मध्यप्रदेश सरकार की दीनदयाल अंत्योदय रसोई योजना के तहत जरूरतमंदों को स्वच्छ एवं स्वादिष्ट भोजन उपलब्ध कराया जा रहा है। बस स्टेंड सीहोर में दीनदयाल रसोई में गरीब तथा जरूरतमंद व्यक्तियों के लिए भरपेट एवं स्वादिष्ट भोजन केवल 10 रूपये में मिल रहा है। दीनदयाल रसोई में प्रतिदिन प्रातः 10 बजे से अपरान्ह 3 बजे तक भोजन कराया जाता है। दीनदयाल रसोई में भोजन करने आए श्री नरेन्द्र राठौर ने बताया कि शासन की यह योजना मेरे जैसे अनेक जरूरतमंद लोगो के लिए मददगार साबित हुई है। नरेन्द्र कहते है कि हर व्यक्ति को भोजन की आवश्यकता होती है। जिससे शरीर को ऊर्जा मिलती है और हम जैसे जरूरतमंदों को इतने सस्ते मात्र 10 रूपये में पौष्टिक और स्वादिष्ट भोजन मिल रहा है यह काबिले तारीफ है। नरेन्द्र इस योजना को चलाने के लिए प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान को धन्यवाद करते है।


नशा मुक्त भारत अभियान के अंतर्गत आज किया जाएगा नुक्कड़ नाटक का आयोजन

 

sehore-news
सीहोर। शहर के सैकड़ाखेड़ी स्थित संकल्प नशा मुक्ति केन्द्र के तत्वाधान में नशा मुक्त अभियान-नशे से आजादी कार्यक्रम के अंतर्गत मंगलवार को अनेक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। इस मौके पर केन्द्र में एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। इसके उपरांत भारत छोड़ा आंदोलन अभियान के तहत दीप माला का आयोजन किया गया। इस मौके पर केन्द्र के प्रभारी नटवर कुशवाहा, उप संचालक श्रवण पचौरी सहित बड़ी संख्या में हितग्राही शामिल थे। इस संबंध में मिली जानकारी के संकल्प नशा मुक्ति केन्द्र के तत्वाधान में नशा मुक्त अभियान-नशे से आजादी कार्यक्रम के अंतर्गत अनेक कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। मंगलवार को आयोजित कार्यशाला में केन्द्र के प्रभारी श्री कुशवाहा ने कहा कि नशा कोई भी हो, नशे की लत कितनी भी पुरानी क्यों न हो, नशा उचित इलाज से छोडा जा सकता है। उन्होंने नशे के दुष्प्रभावो की जानकारी देते हुए नशो से बचने बचाने, नशा छोडने व छुड़वाने की जानकारी प्रदान की। श्री कुशवाहा का कहना कि जिस परिवार मे नशा होता है वहा गरीबी लाचारी बीमारिया अपयश आदि विषमताए अपना डेरा जमा लेती है। नशे पर काबु पाकर न केवल अपराध कम किये जा सकते है, साथ ही समाज प्रगति के पथ पर अग्रसर हो सकता है।


दीपमाला के साथ नशा मुक्ति का दिया संदेश

वहीं मंगलवार को नशा मुक्त अभियान-नशे से आजादी कार्यक्रम के दौरान शहर के सैकड़ाखेड़ी स्थित शहीद स्मारक पर पहुंचकर दीप माला प्रज्जवलित कर नशा मुक्ति का संदेश दिया गया। इस दौरान अभियान की जिला प्रभारी दिपाली सोलंकी, मुकेश राय, धमेन्द्र ताम्रमार, कमल मालवीय और डीडी नागले आदि शामिल थे।


10 अगस्त को शहर के अलग अलग स्थानों से निकाली जाएंगी हर घर तिरंगा जन जागरूकता रैलियां


आजादी का अमृत महोत्सव अतंर्गत 11 से 17 अगस्त तक "हर घर तिरंगा" अभियान चलाया जा रहा है। अभियान को सफल बनाने एवं स्वतंत्रता सप्ताह में हर घर राष्ट्रीय ध्वज फहराने के लिए लोगो को जागरूक करने के उद्देश्य से 10 अगस्त 2022 को शाम 4 बजे से शहर के अलग-अलग स्थानो से अनेक संस्थाओं द्वारा जन जागरूकता रैलियां निकाली जाएंगी। शासकीय आवासीय खेलकूद संस्थान सीहोर की रैली, पुलिस परेड ग्राउण्ड एवं जिला कोर्ट की वाहन रैली शाम 4.25 बजे कोतवाली चौराहे पर एकत्रित होंगी। शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय की रैली लीसा टॉकीज चौराहे से शाम 4.40 बजे मुख्य रैली में शामिल होंगी। तत्पश्चात रैली का समापन बाल विहार मैदान पर किया जाएगा। प्रथम रैली शासकीय आवासीय खेल परिसर से प्रारंभ होकर बाल विहार गाउण्ड पर समाप्त होगी। जिसमें आवासीय विद्यालय के निकटतम सभी शासकीय एवं अशासकीय विद्यालय के छात्र-छात्राए सहभागिता करेंगे। इस रैली का नोडल अधिकारी पीजी कॉलेज प्राचार्य डॉ. उर्मिला सलूजा एवं आवासीय खेलकूद संस्था प्राचार्य श्री आलोक शर्मा को बनाया गया है। द्वितीय रैली शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय से प्रारंभ होकर बाल विहार ग्राउण्ड पर समाप्त होगी। जिसमें उत्कृष्ट विद्यालय के निकट के सभी शासकीय एवं अशासकीय विद्यालय के छात्र-छात्राएं सहभागिता करेंगे। रैली का नोडल अधिकारी विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी श्री राजेन्द्र मालवीय तथा बीआरसीसी श्री सुरेश गुप्ता को बनाया गया है। तीसरी रैली (वाहन रैली) पुलिस परेड ग्राउण्ड से प्रारंभ होकर बाल विहार ग्राउण्ड पर समाप्त होगी। जिसमें कृषि उपज मंडी व्यापारी, जनपद के कर्मचारी एवं ग्राम पंचायत सचित सहभागिता करेंगे। इस रैली का नोडल अधिकारी कृषि उपज मंडी सचिव श्री नरेन्द्र मेश्राम तथा जनपद पंचायत सीहोर से श्री गुलाब अहिरवार को बनाया गया है। चौथी रैली (वाहन रैली) जिला कोर्ट से प्रारंभ होकर बाल विहार ग्राउण्ड पर समाप्त होगी। जिसमें जिला बार एसोसिएशन सहभागिता करेगा। इस रैली का नोडल अधिकारी एडवोकेट श्री रवीन्द्र भारद्वाज एवं श्री धर्मेन्द्र प्रजापति को बनाया गया है।


हर घर तिरंगा फहराने और स्वच्छता के लिए युवाओं ने लिया संकल्प


sehore-news
सीहोर | नेहरु युवा केन्द्र सीहोर @YuvaSehore के तत्वाधान में जिला युवा अधिकारी श्रीमति निक्की राठौर के निर्देश पर स्वयंसेवक पवन पंसारी द्वारा ग्राम रायपुरा नयाखेड़ा और शा. हाईस्कूल पचामा में स्वच्छता पखवाड़े के अंतर्गत संगोष्ठी, शपथ और पौधारोपण कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसमें युवाओं ने स्वच्छता हेतु श्रमदान करने और पर्यावरण संरक्षण का संकल्प लिया | साथ ही #HarGharTiranga हर घर तिरंगा अभियान हेतु तिरंगा फहराने के लिए ग्रामीणों से अपील की | इस अवसर पर एस एस परमार, अनोखीलाल विश्वकर्मा, अभिषेक, अंकित आदि उपस्थित रहे.


केंद्र ने बनाया बिजली का काला कानून, जनता को धोखा दे रहीं है केंद्र सरकार- बैरागी  

  • अखिल भारतीय किसान सभा मध्यप्रदेश का विरोध

सीहोर। बिजली कानून केंद्र सरकार का देश की जनता के साथ बड़ा धोखा है। लोकसभा में बिजली कानून 2022 पास किया गया है। इसकी आड़ में सरकार देश के बिजली विभाग को निजी हाथ मे सौंपने जा रही है इसकी सम्पत्ती 5 मिलियन डालर है। भारतीय किसान सभा के प्रांतीय महासचिव प्रहलाद दास बैरागी ने इस मामले में रोष प्रगट किया है। अखिल भारतीय किसान सभा के प्रांतीय महासचिव प्रहलाद दास बैरागी ने कहा की बैरागी ने कहा की पेट्रोल,डीजल की किमत पहले ही आसमान छू रही थी किसानो को खेती मे लागत मूल्य भी नही मिल पा रहा था ऊपर से इस कानून के बनाने से बिजली  का रेट वैताहास वडेगा कृषी में उपयोग होने वाली बिजली 12 रू यूनिट के लगभग होगी , घरेलू उपयोग  मे आने वाली बिजली का रेट 8 से 10 रुपये यूनिट होगा जो देश की आम जनता की पहुच से दूर होगी।   इस से पहले किसान विरोधी काले कानून लाकर किसानों की जमीन कापोर्रेट (पूजीपतियो) को सौंपने की कोशिश की लेकिन 388 दिन चले किसान आन्दोलन और 750 किसानो की सहदात के वाद  प्रधानमंत्री ने काले कानून  वापस लेने की घौपण की और संसद मे भी कानून को खारिज किया । अखिल भारतीय किसान सभा इस कानून को वापस लेने की मांग करती है। मांग पूरी नहीं की जाती है तो पूरे प्रदेश में विरोध आन्दोलन किया जायेगा।


10 अगस्त को शहर के अलग अलग स्थानों से निकाली जाएंगी हर घर तिरंगा जन जागरूकता रैलियां


आजादी का अमृत महोत्सव अतंर्गत 11 से 17 अगस्त तक "हर घर तिरंगा" अभियान चलाया जा रहा है। अभियान को सफल बनाने एवं स्वतंत्रता सप्ताह में हर घर राष्ट्रीय ध्वज फहराने के लिए लोगो को जागरूक करने के उद्देश्य से 10 अगस्त 2022 को शाम 4 बजे से शहर के अलग अलग स्थानो से अनेक संस्थाओं द्वारा जन जागरूकता रैलियां निकाली जाएगी। प्रथम रैली शासकीय आवासीय खेल परिसर से प्रारंभ होकर बाल विहार गाउण्ड पर समाप्त होगी। जिसमें आवासीय विद्यालय के निकटतम सभी शासकीय एवं अशासकीय विद्यालय के छात्र-छात्राए सहभागिता करेंगे। इस रैली का नोडल अधिकारी पीजी कॉलेज प्राचार्य डॉ. उर्मिला सलूजा एवं आवासीय खेलकूद संस्था प्राचार्य श्री आलोक शर्मा को बनाया गया है। द्वितीय रैली शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय से प्रारंभ होकर बाल विहार ग्राउण्ड पर समाप्त होगी। जिसमें उत्कृष्ट विद्यालय के निकट के सभी शासकीय एवं अशासकीय विद्यालय के छात्र-छात्राएं सहभागिता करेंगे। रैली का नोडल अधिकारी विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी श्री राजेन्द्र मालवीय तथा बीआरसीसी श्री सुरेश गुप्ता को बनाया गया है। तीसरी रैली (वाहन रैली) पुलिस परेड ग्राउण्ड से प्रारंभ होकर बाल विहार ग्राउण्ड पर समाप्त होगी। जिसमें कृषि उपज मंडी व्यापारी, जनपद के कर्मचारी एवं ग्राम पंचायत सचित सहभागिता करेंगे। इस रैली का नोडल अधिकारी कृषि उपज मंडी सचिव श्री नरेन्द्र मेश्राम तथा जनपद पंचायत सीहोर से श्री गुलाब अहिरवार को बनाया गया है। चौथी रैली (वाहन रैली) जिला कोर्ट से प्रारंभ होकर बाल विहार ग्राउण्ड पर समाप्त होगी। जिसमें जिला बार एसोसिएशन सहभागिता करेगा। इस रैली का नोडल अधिकारी एडवोकेट श्री रवीन्द्र भारद्वाज एवं श्री धर्मेन्द्र प्रजापति को बनाया गया है।


हर घर तिरंगा अभियान के तहत जिलेभर में निकाली जा रही जन जागरूकता रैली


sehore-news
आजादी का अमृत महोत्सव अतंर्गत 11 से 17 अगस्त तक "हर घर तिरंगा" अभियान चलाया जा रहा है। अभियान को सफल बनाने एवं स्वतंत्रता सप्ताह में हर घर राष्ट्रीय ध्वज फहराने के लिए लोगो को जागरूक करने के उद्देश्य से जिलेभर में जन जागरूकता रैलियां आयोजित की जा रही है। जन जागरूकता रैलियों के माध्यम से जिले की सभी तहसीलो में स्कूल एवं कॉलेज के छात्र-छात्राओं, सामाजिक संगठनों, ग्राम विकास प्रफुस्टन समितियों सहित अन्य संगठनों तथा ग्रामवासियों द्वारा हर घर तिरंगा अभियान का प्रचार प्रसार कर नागरिकों को स्वतंत्रता सप्ताह में अपने घरों, दुकानों, सार्वजनिक संस्थानों, व्यक्तिगत प्रतिष्ठानों आदि में राष्ट्रीय ध्वज फहराने के लिए प्रेरित किया जा रहा है।


जिले में  09 अगस्त को 08 व्यक्तियों की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव


जिले में 09 अगस्त को प्राप्त रिपोर्ट में 08 व्यक्तियों कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। वर्तमान में एक्टिव पॉजिटिव केस की संख्या 74 हो गई है।   


सीहोर नगर के ऐतिहासिक शहीद स्थलों पर लगाया गया राष्ट्रीय ध्वज


आजादी का अमृत महोत्सव अतंर्गत 11 से 17 अगस्त तक "हर घर तिरंगा" अभियान चलाया जा रहा है। हर घर तिरंगा अभियान के तहत सीहोर नगर के ऐतिहासिक शहीद स्थलों पर तिरंगा झंडा लगाया गया। नगर के सैकड़ाखेड़ी रोड स्थित शहीद स्थल एवं कुंवर चैन सिंह की छतरी पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया गया। इस अवसर पर जिला पंचायत सीईओ श्री हर्ष सिंह, अपर कलेक्टर श्रीमती गुंचा सनोबर सहित अनेक अधिकारी एवं गणमान्य नागरिक उपस्थित हुए।


नागरिकों से अपने घरों पर राष्ट्रीय ध्वज फहराने की अपील

हर घर तिरंगा अभियान के तहत जिलेभर में 11 से 17 अगस्त तक तिरंगा अभियान चलाया जा रहा है। जिला पंचायत सीईओ श्री हर्ष सिंह एवं अपर कलेक्टर श्रीमती गुंचा सनोबर ने जिले के सभी नागरिकों से स्वतंत्रता सप्ताह में अपने घरों, दुकानों, सार्वजनिक संस्थानों, व्यक्तिगत प्रतिष्ठानों आदि में राष्ट्रीय ध्वज फहराने की अपील की। उन्होंने कहा कि इस अभियान का उद्देश्य जन सामान्य में देश भक्ति की भावना जागृत करना एवं राष्ट्रीय ध्वज के बारे में जागरूकता उत्पन्न करना है।


हर घर तिरंगा अभियान के तहत इछावर में बाइक रैली निकाली गई


आजादी का अमृत महोत्सव अतंर्गत 11 से 17 अगस्त तक "हर घर तिरंगा" अभियान चलाया जा रहा है। अभियान को सफल बनाने एवं स्वतंत्रता सप्ताह में हर घर राष्ट्रीय ध्वज फहराने के लिए लोगो को जागरूक करने के उद्देश्य से नगर परिषद इछावर में बाइक रैली निकाली गई। बाइक रैली थाना इछावर से प्रारंभ होकर नगर के मुख्य मार्गो से होते हुए थाना इछावर पर ही समाप्त की गई। बाइक रैली के माध्यम से सभी नगरवासियों को 13 से 15 अगस्त तक अपने घरों, संस्थानों, दुकानों एवं कार्यालयों पर राष्ट्रीय ध्वज फहराने के लिए प्रेरित किया गया। बाइक रैली में इछावर एसडीएम श्री विष्णु यादव, तहसीलदार श्रीमती जिया फातिमा सहित अनेक अधिकारी-कर्मचारी, विद्यार्थी तथा गणमान्य नागरिक सम्मिलित हुए।


आंगनबाड़ी केन्द्रों के माध्यम से हर घर तिरंगा अभियान का प्रचार-प्रसार


आजादी का अमृत महोत्सव अतंर्गत 11 से 17 अगस्त तक "हर घर तिरंगा" अभियान चलाया जा रहा है। हर घर तिरंगा अभियान अंतर्गत महिला बाल विकास विभाग द्वारा आंगनवाड़ी केंद्रों के माध्यम से विभिन्न गतिविधियां आयोजित कर अभियान का प्रचार-प्रसार किया जा रहा है। साथ ही जिले के नागरिको को स्वतंत्रता सप्ताह में अपने घरों पर राष्ट्रीय ध्वज फहराने के लिए प्रेरित किया जा रहा है।


आबकारी विभाग ने 04 प्रकरण कायम कर अवैध मदिरा एवं महुआ लाहन जप्त किया


sehore-news
कलेक्टर श्री चन्द्र मोहन ठाकुर के निर्देश पर  आबकारी विभाग द्वारा जिलेभर में अवैध मदिरा के विरुद्ध निरन्तर कार्यवाही की जा रही हैं। आबकारी दल ने वृत्त सीहोर के अनेक क्षेत्रों में कार्यवाही करते हुए 04 प्रकरण कायम कर देशी-विदेशी मदिरा एवं महुआ लाहन जप्त किया है। जिला आबकारी अधिकारी श्रीमती कीर्ति दुबे से प्राप्त जानकारी अनुसार आबकारी अमले ने सीहोर में मध्यप्रदेश आबकारी अधिनियम 1915 की विभिन्न धाराओं के तहत छापामार कार्रवाई की।  कार्यवाही में वृत्त सीहोर अंतर्गत ग्राम ललियाखेड़ी में श्री रामलाल पिता श्री राजाराम कोरकू से 5 लीटर, ग्राम गादिया में श्रीमती लीला पति श्री रामभरोस बामनिया से 2 लीटर, श्री फूलसिंह पिता श्री भुर्जी से 2 लीटर कच्ची शराब एवं अज्ञात व्यक्ति से 280 किलोग्राम महुआ लहान जप्त किया है। कार्यवाही में आबकारी अवैध शराब के विरूद्ध कार्यवाही सतत जारी रहेगी।


जिले में अब तक 833.3 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज, बीते 24 घंटे में 19.5 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज


जिले में 01 जून से 09 अगस्त 2022 तक 833.3 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज की गई। जो कि गत वर्ष इसी अवधि में औसत वर्षा 583.4 मिलीमीटर थी। जिले की वर्षा ऋतु में सामान्य औसत वर्षा 1148.4 मिलीमीटर है। अधीक्षक भू-अभिलेख द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार 01 जून से 09 अगस्त 2022 तक जिले के वर्षामापी केन्द्र सीहोर में 829.6 मिलीमीटर, श्यामपुर में 834.0, आष्टा में 715.2, जावर में 558.0, इछावर में 881.3, नसरूल्लागंज में 831.4, बुधनी में 869.0 और रेहटी में 1148.0 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई है।


बीते 24 घंटे में वर्षा

जिले में बीते 24 घंटे में प्रात: 24 बजे तक 19.5 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज की गई। वर्षामापी केन्द्र सीहोर में 19.3 मिलीमीटर, श्यामपुर में 1.0, आष्टा में 17.0, जावर में 29.0, इछावर में 7.0, नसरुल्लागंज में 34.0, बुधनी में 17.0 एवं रेहटी में 31.4 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई है।


दिव्यांगजनों के लिए छात्रवृत्ति योजनाएं


भारत सरकार के दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग द्वारा राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल विकसित किया है। जिस पर दिव्यांग विद्यार्थी हेतु प्री-मैट्रिक, पोस्ट मैट्रिक एवं टॉप क्लास छात्रवृत्ति योजना का संचालन किया जा रहा है। प्री-मैट्रिक छात्रवृत्ति के लिये वर्ष 2022-23 के लिए ऑनलाइन आवेदन 30 सितम्बर तक प्रस्तुत किये जा सकते है। शैक्षणिक संस्था द्वारा आवेदन सत्यापन की अंतिम तिथि 16 अक्टूबर निर्धारित की गई है। इसी प्रकार पोस्ट मैट्रिक एवं टॉप क्लास छात्रवृत्ति के लिये पंजीयन की अंतिम तिथि 31 अक्टूबर निर्धारित की गई है। शैक्षणिक संस्था द्वारा आवेदन के सत्यापन की अंतिम तिथि 15 नवम्बर 2022 निर्धारित की गई है। विस्तृत जानकारी संबंधित विभाग की अधिकृत वेबसाइट से प्राप्त की जा सकती है।

कोई टिप्पणी नहीं: