कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव का निधन, मुर्मू, मोदी ने जताया शोक - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

विजयी विश्व तिरंगा प्यारा , झंडा ऊँचा रहे हमारा। देश की आज़ादी के 75 वर्ष पूरे होने पर सभी देशवासियों को अनेकानेक शुभकामनाएं व बधाई। 'लाइव आर्यावर्त' परिवार आज़ादी के उन तमाम वीर शहीदों और सेनानियों को कृतज्ञता पूर्ण श्रद्धासुमन अर्पित करते हुए नमन करता है। आइए , मिल कर एक समृद्ध भारत के निर्माण में अपनी भूमिका निभाएं। भारत माता की जय। जय हिन्द।

बुधवार, 21 सितंबर 2022

कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव का निधन, मुर्मू, मोदी ने जताया शोक

comedian-raju-srivastava-passes-away
नयी दिल्ली 21 सितंबर, प्रख्यात हास्य कलाकार राजू श्रीवास्तव का बुधवार को अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान, नयी दिल्ली में निधन हो गया। वह 58 वर्ष के थे। उनके परिवार में पत्नी, एक पुत्री और एक पुत्र है। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, अनेक नेताओं और बॉलीवुड अभिनेता एवं अभिनेत्रियों ने राजू श्रीवास्तव के निधन पर शोक व्यक्त किया है। श्रीमती मुर्मू ने शोक संदेश में कहा,“ प्रख्यात हास्य कलाकार राजू श्रीवास्तव जी का असामयिक निधन बेहद दुखद है। अपनी हास्यपूर्ण प्रस्तुतियों से दर्शकों को मंत्रमुग्ध करने की उनमें विलक्षण प्रतिभा थी। उनके प्रभाव से भारत में हास्य के मंचन को नयी पहचान मिली। उनके परिवार एवं प्रशंसकों को मेरी शोक संवेदनाएँ।” श्री मोदी ने भी अपने संदेश में कहा कि राजू श्रीवास्तव के विनोदी और सकारात्मक स्वभाव से लोगों के जीवन में खुशी आयी। उन्होंने कहा,“ वह हमें बहुत जल्दी छोड़कर चले गये लेकिन अपने कार्य के बल पर वह अनगिनत लोगों के दिलों में बसे रहेंगे। उनका जाना दुखद है। उनके परिजनों तथा प्रशंसकों के प्रति संवेदनाएं। ओम शांति।”


श्री शाह ने अपने शोक संदेश में कहा, “ सुप्रसिद्ध हास्य कलाकार राजू श्रीवास्तव जी का एक विशिष्ट अंदाज था, उन्होंने अपनी अद्भुत प्रतिभा से सभी को प्रभावित किया। उनका निधन कला जगत के लिए एक बड़ी क्षति है। मैं उनके परिजनों और प्रशंसकों के प्रति संवेदना व्यक्त करता हूँ। ईश्वर उन्हें यह दुःख सहने की शक्ति दें। ॐ शांति शांति।” रक्षा मंत्री सिंह ने अपने ट्वीट संदेश में कहा,“ सुप्रसिद्ध हास्य कलाकार, राजू श्रीवास्तव जी के निधन से मुझे गहरा दुःख हुआ है। वह एक मंझे हुए कलाकार होने के साथ-साथ एक बेहद जिंदादिल इंसान भी थे। सामाजिक क्षेत्र में भी वह काफ़ी सक्रिय रहते थे। उनके शोकाकुल परिवार एवं प्रशंसकों के प्रति मैं अपनी संवेदना व्यक्त करता हूँ। ओम शान्ति!“ दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट कर शोक प्रकट किया। उन्होंने कहा, “मशहूर हास्य कलाकार राजू श्रीवास्तव जी का निधन बेहद दुखद। ईश्वर दिवंगत आत्मा को अपने श्रीचरणों में स्थान दें। इस दुख की घड़ी में उनके परिजनों एवं सभी प्रशंसकों के प्रति मेरी संवेदनाएँ। ” दिल्ली के उप-मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने शोक संदेश में कहा,“ हर भारतीय घर में दशकों से हंसी और खुशी फैलाकर लोगों के दिलों में अपनी जगह बनाने वाले कॉमेडी किंग राजू श्रीवास्तव का निधन एक बड़ी क्षति है। प्रार्थना करता हूँ कि ईश्वर उनकी आत्मा को अपने चरणों में स्थान दे और उनके परिवार को इस शोक को सहने की हिम्मत दे। ” महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने अपने शोक संदेश में कहा,“ हमने एक ऐसा कलाकार खो दिया है, जिसने अपनी कुशलता से लोगों को दैनिक जीवन की छोटी-छोटी घटनाओं से हंसाया और अपने अंदाज से देश भर में घरों तक पहुंचे। ”


उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राजू श्रीवास्तव के निधन पर शोक व्यक्त किया और दिवंगत आत्मा की शांति और शोकसंतप्त परिजनों को यह कष्ट सहन करने की क्षमता प्रदान करने की कामना की है। उप-मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने राजू श्रीवास्तव के निधन पर दुख जताते हुए दिवंगत आत्मा की शांति के लिये प्रार्थना की है। उत्तर प्रदेश विधानसभा में विपक्ष के नेता एवं समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने भी राजू श्रीवास्तव के निधन पर शोक व्यक्त किया है। अखिलेश ने ट्वीट कर कहा, “ यश भारती' से सम्मानित मशहूर हास्य कलाकार श्री राजू श्रीवास्तव जी की दिवंगत आत्मा को शांति दें भगवान। भावभीनी श्रद्धांजलि। ” फिल्म निर्माता मधुर भंडारकर ने ट्वीट किया,“ राजू श्रीवास्तव के असामयिक निधन की दुखद खबर सुनकर बहुत दुख हुआ। उन्होंने इतने सालों तक अपनी अद्भुत प्रतिभा से हम सभी को हंसाया। हमने एक रत्न खो दिया है। उनके परिवार के सदस्यों और प्रशंसकों के प्रति मेरी गहरी संवेदना।” निर्देशक सुधीर मिश्रा ने कहा, “राजू श्रीवास्तव चले गए हैं! उम्मीद है कि वह जो सबक छोड़ गए हैं, वह यह है कि हंसना हमारा मौलिक अधिकार है। अलविदा!” निर्माता विवेक अग्निहोत्री ने कहा, “मेरे भाई, दोस्त और देश को हंसाने वाले राजू श्रीवास्तव नहीं रहे। मैं बहुत दुखी हूं। उनके जैसा कलाकार शायद ही कभी देखा जाता है, भारत ने उनके जैसा दूसरा नहीं देखा है। मैं प्रार्थना करता हूं कि उनकी आत्मा को शांति मिले। मेरी प्रार्थना उनके परिवार, प्रशंसकों के साथ है।” मशहूर अदाकारा शिल्पा शेट्टी ने शोक संदेश में कहा, “ मेरा दिल उनके परिवार और उनके लाखों प्रशंसकों के साथ है जो उन्हें बहुत प्यार करते थे। हमें दशकों तक हंसाने के लिए धन्यवाद राजू जी।” शेखर सुमन ने लिखा, “ राजू का हास्य इतना अनोखा, इतना सूक्ष्म, इतना तेज था। उनका निधन एक राष्ट्रीय क्षति है। हम सभी ने उनके लिए प्रार्थना की और प्रार्थना की लेकिन अफसोस भगवान को हमसे ज्यादा उनकी जरूरत थी। अच्छा अलविदा राजू, तुम हमेशा हमारी मुस्कान में रहोगे! ” पेटा इंडिया के सेलिब्रिटी एवं पब्लिक रिलेशंस के उपाध्यक्ष सचिन बंगेरा ने एक विज्ञप्ति में कहा कि ‘पेटा’ ने अपना एक बहुत अच्छा दोस्त खो दिया। उन्होंने कहा कि पेटा इंडिया उनके परिवार, दोस्तों और प्रशंसकों के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त करता है। गौरतलब है राजू श्रीवास्तव को तबीयत खराब होने पर गत 10 अगस्त को एम्स में भर्ती कराया गया था। अस्पताल में उनकी हालत ज्यादा समय तक गंभीर बनी रही और उन्हें वेंटिलेटर पर रखना पड़ा। करीब 40 दिन तक बीमारी से जूझने के बाद उन्होंने आज अंतिम सांस ली। राजू श्रीवास्तव भारतीय जनता पार्टी से जुड़े थे और वह पार्टी नेताओं से मिलने दिल्ली आए थे। यहां अचानक उनकी तबीयत खराब हो गई थी। राजू श्रीवास्तव का अंतिम संस्कार गुरुवार सुबह 9.30 बजे दिल्ली में किया जायेगा।

कोई टिप्पणी नहीं: