सीहोर (मध्य प्रदेश) की खबर 05 सितंबर - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

विजयी विश्व तिरंगा प्यारा , झंडा ऊँचा रहे हमारा। देश की आज़ादी के 75 वर्ष पूरे होने पर सभी देशवासियों को अनेकानेक शुभकामनाएं व बधाई। 'लाइव आर्यावर्त' परिवार आज़ादी के उन तमाम वीर शहीदों और सेनानियों को कृतज्ञता पूर्ण श्रद्धासुमन अर्पित करते हुए नमन करता है। आइए , मिल कर एक समृद्ध भारत के निर्माण में अपनी भूमिका निभाएं। भारत माता की जय। जय हिन्द।

सोमवार, 5 सितंबर 2022

सीहोर (मध्य प्रदेश) की खबर 05 सितंबर

दिव्यांगजनों को सहायक उपकरण वितरित करने पंजीयन किया गया, नसरुल्लागंज में चिकित्सीय मूल्यांकन शिविर आयोजित


sehore-news
कलेक्टर श्री चन्द्र मोहन ठाकुर के निर्देश पर सर्व शिक्षा अभियान के तहत जनपद पंचायत सीहोर में दिव्यांगजनों का चिकित्सीय मूल्यांकन शिविर आयोजित किया गया। शिविर का सामाजिक न्याय निःशक्तजन कल्याण विभाग के उपसंचालक डॉ श्रवण कुमार पचौरी ने निरीक्षण किया। शिविर में कक्षा 1 से 08 तक के छात्र-छात्राओं का परीक्षण कर एलिम्कों उज्जैन द्वारा दिव्यांग छात्र-छात्राओं को सहायक उपकरण के लिए चिन्हांकित किया गया।  जिला विकलांग एवं पुनर्वास केंद्र की टीम एवं मेडिकल बोर्ड के विषय विशेषज्ञ चिकित्सकों ने प्रमाण पत्र जारी किए, जिन्हें डिजिटल कर प्रदाय किया जाएगा। शिविर में कुल 118 प्रमाण पत्र बनाए गए। जिसमें अस्थि बाधित 27, श्रवण बाधित 09, मानसिक दिव्यांगता 38, बहु दिव्यांगता 20, दृष्टिबाधित 10, उपचार के लिए रेफर 02 प्रमाण पत्र बनाए गए। भारतीय कृत्रिम अंग निर्माण निगम उज्जैन के द्वारा 136 दिव्यांगजनों को सहायक उपकरण के लिए चिन्हांकित किया गया।


रोजगार एवं स्वरोजगार योजना की समीक्षा बैठक आयोजित


अपर कलेक्टर श्रीमती गुंचा सनोबर की अध्यक्षता में आयोजित रोजगार एवं स्वरोजगार  योजना की समीक्षा बैठक में लक्ष्य पूर्ति के लिए शासकीय महाविद्यालयों, पॉलिटेक्निक कॉलेज, आईटीआई को माह सितम्बर एवं अक्टूबर 2022 में रोजगार मेला आयोजित करने के निर्देश दिए गए है। मेले की जानकारी रोजगार पोर्टल पर अपलोड करने के लिए जिला रोजगार कार्यालय को निर्धारित प्रपत्र में सॉफ्ट एवं हार्ड कापी deosehor@gmail.com पर भेजना सुनिश्चित करने के निर्देश भी दिए गए है। माह के अंत में आयोजित रोजगार मेले की समीक्षा की जाएगी। अपर कलेक्टर श्रीमती गुंचा सनोबर के निर्देश पर जिले में सितम्बर माह में शासकीय महाविद्यालय रेहटी में 06 सितम्बर को, शासकीय महाविद्यालय जावर में 7 सितम्बर, शासकीय महाविद्यालय गोपालपुर में 14 सितम्बर, शासकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान नसरूल्लागंज में 15 सितम्बर को, औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान बुदनी में 20 सितम्बर को, पॉलिटेक्निक कॉलेज सीहोर में 21 को,   शासकीय महाविद्यालय लाड़कुई में 22 सितम्बर, शासकीय महाविद्यालय बकतरा में 23 सितम्बर, शासकीय कन्या महाविद्यालय सीहोर में 28 सितम्बर तथा  शासकीय महाविद्यालय शाहगंज में 29 सितम्बर को रोजगार मेला आयोजित किया जाएगा। जिले में अक्टूबर माह में शासकीय महाविद्यालय आष्टा में 10 अक्टूबर को, शासकीय महाविद्यालय इछावर में 11 अक्टूबर को, शासकीय महाविद्यालय बुदनी में 12 अक्टूबर को, पॉलिटेक्निक कॉलेज नसरूल्लागंज में 13 अक्टूबर को, शासकीय महिला औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान सीहोर में 14  अक्टूबर को, शासकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान चकल्दी में 17 अक्टूबर को, शासकीय महाविद्यालय नसरुल्लागंज में 18 अक्टूबर को, शासकीय चन्द्रशेखर आजाद स्नातकोत्तर महाविद्यालय सीहोर में 19 को, शासकीय महाविद्यालय शाहगंज में 20 अक्टूबर को तथा शासकीय महाविद्यालय डोबी में 21 अक्टूबर को रोजगार मेला आयोजित किया जाएगा।


ग्राम दिवड़िया में बोनस राशि एवं लाभांश वितरण कार्यक्रम आयोजित


जिले के इछावर तहसील के ग्राम दिवड़िया स्थित दुग्ध सहकारी समिति के सदस्यों को भोपाल सहकारी दुग्ध संघ द्वारा वर्ष 2020-21 की बोनस राशि एवं लाभांश वितरण कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम में 193 सदस्यों को दो लाख 68 हजार 411 रुपए एवं सदस्य अंश लाभांश 16 हजार 880 रुपए वितरित किए गए। कार्यक्रम के शुभारंभ में मुख्य अतिथि इछावर विधायक श्री करण सिंह वर्मा ने फलदार वृक्ष लगाकर उसे वायदूत एप्प पर पंजीकृत किया। कार्यक्रम में शिक्षक दिवस के अवसर पर शिक्षकों का सम्मान भी किया गया एवं मेधावी छात्र पुरुस्कार योजनान्तर्गत ग्राम के 10वी एवं 12वी में प्रथम आने वाली छात्राओं को सम्मानित किया गया। इस अवसर पर विधायक श्री वर्मा ने सहकारिता के माध्यम से दूध विक्रय करने के फायदे बताए। साथ ही पशुधन पाठशाला अंतर्गत कम लागत में अधिक दुग्ध उत्पादन करने की जानकारी भी दी। भोपाल सहकारी दुग्ध संघ के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री आरपीएस तिवारी सहित अनेक अधिकारी उपस्थित थे।


गुरु के बताए मार्ग पर ईमानदारी से चलना चाहिए- एसपी श्री अवस्थी

  • नगर पालिका लाइब्रेरी में शिक्षक दिवस मनाया गया

शिक्षक दिवस के अवसर पर नगर पालिका लाइब्रेरी हॉल में पुलिस अधीक्षक श्री मयंक अवस्थी तथा तहसीलदार डा. अमित सिंह की उपस्थिति में सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए गए। जिसमें छात्र-छात्राओं ने आकर्षक प्रस्तुति दी। छात्र छात्राओं ने नाटक, मोटिवेशन सोंग, समूह गान के माध्यम से सांस्कृतिक प्रस्तुति दी। इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक श्री अवस्थी ने कहा कि गुरू हमे हमारे जीवन में सही रास्ता दिखाने एवं उसपर चलने के लिए प्रेरित करने वाले सबसे महत्वपूर्ण होते है। इसलिए गुरु के बताएं मार्ग पर ईमानदारी से चलना चाहिए। जिससे सफल हो सके। विशेष अतिथि तहसीलदार डां. अमित सिंह ने बताया कि भारत के प्रथम उपराष्ट्रपति और भारत के दूसरे राष्ट्रपति माननीय डाक्टर सर्वपल्ली राधाकृष्णन जी के जन्म दिन को वर्ष 1962 से भारत में शिक्षक के सम्मान में शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस अवसर पर आदर्श परिवार एवं आधुनिक नालन्दा यूपीएससी एवं एमपीपीएससी निःशुल्क कोचिंग क्लासेज के जोईन डायरेक्टर श्री सोनू प्रकाश प्रजापति,शिक्षक संतोष सेंगर सहित अनेक शिक्षक एवं छात्र छात्राएं उपस्थित थे।


कोविड टीकाकरण महाअभियान 07 सितंबर को आयोजित होगा, 40 हजार हितग्राहियों को टीकाकरण किए जाने का लक्ष्य निर्धारित


कोविड वैक्सीनेशन अमृत महोत्सव के तहत जिले में 07 सितंबर 2022 को कोविड टीकाकरण महाअभियान आयोजित किया जाएगा। जिले में 256 टीकाकरण सत्र आयोजित किए जाएंगे। इस अभियान के अन्तर्गत लगभग 40 हजार हितग्राहियों को प्रिकॉशन डोज लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। जिले में 07 लाख 55 हजार 110 व्यक्तियों को प्रिकॉशन डोज लगाया जाना शेष है। टीकाकरण के लिए जिले के आष्टा में 69 सत्र, बुदनी में 31 सत्र, इछावर में 38 सत्र, नसरूल्लागंज में 49 सत्र, श्यामपुर में 56 सत्र तथा सीहोर शहरी क्षेत्र में 16 सत्र लगाए जाएंगे। 


इंटर स्कूल फुटबाल प्रतियोगिता 10 सितंबर से


सीहोर। जिला फुटबॉल संघ द्वारा इंटर स्कूल फुटबाल प्रतियोगिता का आयोजन स्थानीय चर्च ग्राउंड पर आगामी 10 सितंबर से किया जा रहा है जो मिट्टी में इस प्रतियोगिता में भाग लेना चाहते है। जिला फुटबॉल संघ के सचिव मनोज कनौजिया एवं वरिष्ठ प्रशिक्षक अत्ताउल्लाह खान से संपर्क करें। गत दिनों जिला फुटबाल एसोसिएशन के तत्वाधान में जिला स्तरीय बेबी लीग फुटबाल प्रतियोगिता का आयोजन पूरी सफलता से किया गया था। इसमें भी 10 टीमों को शामिल किया गया था। आगामी 10 सितंबर से होने वाली इंटर स्कूल फुटबाल प्रतियोगिता में बालक और बालिका वर्ग दोनों टीम के खिलाड़ियों को शामिल किया जाएगा। इंटर स्कूल प्रतियोगिता के लिए शीघ्र ही एक बैठक का आयोजन कर समिति का गठन किया जाएगा।


किसानों ने कलेक्ट्रेट में की नारेबाजी, राष्ट्रीय किसान मजदूर महासंघ ने 14 सूत्रीय मांगों को लेकर सौंपा मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन


sehore-news
सीहोर। कलेक्ट्रेट पहुंचे किसानों ने सोमवार को जोरदार नारेबाजी की। किसानों ने बैनर पोस्टरों के साथ कलेक्ट्रेट तक विरोध रैली भी निकाली। राष्ट्रीय किसान मजदूर महासंघ के पदाधिकारियों ने14 सूत्रीय मांगों को मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा पूरा नहीं किए जाने को लेकर आक्रोश दर्ज कराया।  मुख्यमंत्री के नाम का ज्ञापन डिप्टी कलेक्टर बृजेश सक्सेना को सौंपा गया। किसानों से संबंधित विभिन्न समस्याओं के निराकरण की मांग राष्ट्रीय किसान मजदूर महासंघ के द्वारा की गई। जिले में अतिदृष्टी और पानी भराव के कारण खरीफ की सभी फसलों में भारी नुकसान हुआ है। जिसका सीधा असर किसानों के जनजीवन पर भी पड़ा है। नुकसान का शीघ्र सर्वे कराया जाए। राहत राशी एवं बीमित किसानों को बीमा क्लेम दिलाया जाए। वर्तमान में लहसुन एवं प्याज के गिरते दामों को देख कर किसान आक्रोसित होकर अपनी खुन पसीने से सीधी हुई फसलों को कही नालों में यहा रहे है तो कही आग के हवाले कर अपना रोष प्रकट कर रहे हैं। इसका असर भी सरकार पर नहीं हो रहा है किसानों को मदद देने के लिए शासकीय स्तर पर लहसुन प्याज की खरीदी की जाये। फसल बीमा में 5 वर्ष से  3 वर्ष की अनावारी रिपोर्ट में पंचयत को समाप्त कर एवं पटवारी हल्का की वैद्यता को समाप्त कर खेत को इकाई मानकर सर्वे कराया  जाए। प्रदेश सरकार अपने आप को किसान हितेसी बताकर भी लगातार 18 घन्टे दिन में सिंचाई के लिए प्रयाप्त बिजली नहीं दे पा रही है। रात के 2 बजे बिजली देकर झुटी प्रशंसा बटोर रही है।  मुख्य मंत्री विद्युत ट्रान्सफार्मर अनुदान योजना को पुनः चालू कर के जरूरतमन्द किसानों को राहत दिये जाये।  पी.एम सम्मान निधि एवं सी. एम किसान सम्मान निधी अधिक तर किसानों के खातों में नहीं आ रही है पर सिकायत सी. एम हेल्प नम्बर पर सुनी नहीं जा रही है। इस विषय को तत्काल संज्ञान में लिया जाए। कई किसानों को अभी तक खरीफ 2020 की बीमा रासी एवं राहत रासीयों से वंचित है। किसानों को अपना हक दिलाया जाय क्यों कि किसानों के खातों से प्रीमियम काटा गया था इस लिए हम अपना हक मांग रहे है। आवारा पशुओं एवं जंगली जानवरों के बारे में कई बार अवगत करा चुके है किसानों को बड़ी तादात में नुकसान हो रहा है इनकी गौसाला एवं अभ्यारणों की व्यवस्था की जाये। पैत्रिक सम्पत्ती में पुत्रीयों की सहमती से हक अधिकार रखा जाये हक त्याग की दशा में किसी प्रकार का शुल्क नहीं होना चाहिये क्योंकी समाज में विसंगतीयों फेल रही है। आष्टा, सीहोर विकास खण्डों कई ग्रामों से होकर गैस पाइपलाइन गुजर रही है जिसमें कई किसानों के खेतों में नाली खुदी हुई है जो पाइप लगाकर बराबर कर देना थी जो नही की गई जिन से किसानों को भारी नुकसान ठेकेदारों पर कार्य कानों के कान कम करें सहित राष्ट्रीय किसान मजदूर महासंघ ने अनेक मांगे सरकार से की है। ज्ञापन देने वालों में प्रदेश कार्य समिति सदस्य बाबुलाल पाटीदार, परमसिंह मैसानिया, सीहोर ब्लाक अध्य देवकरन सिंह,प्रांतीय उपाध्य विक्रमसिंह पटेल,जनमत सिंह,बाबूलाल पटेल,आष्टा ब्लाक अध्यक्ष कमल परमार, सहमंत्री प्रहलाद सिंह भगतजी, सुरेश दुबे, बलराम मुकाती, इछावर ब्लॉक अध्यक्ष नारायण सिंह ठाकुर सहित बड़ी संख्या में पदाधिकारी किसान गणों सम्मिलित रहे।


मुख्यमंत्री आवासीय भू-अधिकार योजना के तहत नवीन आवेदन प्राप्त करने की अंतिम तिथि 30 सितम्बर


राज्य सरकार द्वारा ग्रामीण क्षेत्र में प्रत्येक ग्राम पंचायत क्षेत्र में "आबादी क्षेत्र" की भूमि पर पात्र परिवारों को आवासीय भू-खण्ड (पट्टे) उपलब्ध कराने के लिए मुख्यमंत्री आवासीय भू-अधिकार योजना वर्ष 2022 में प्रारंभ की गई है। योजना के तहत द्वितीय चरण में नवीन आवेदन प्राप्त करने की अंतिम तिथि 30 सितम्बर 2022 निर्धारित की गई है। पात्र व्यक्तियों योजना का लाभ लेने के लिए पात्रता निर्धारित की गई है। आवेदक परिवार के पास स्वतंत्र रूप से रहने के लिये आवास नहीं है एवं परिवार के पास 5 एकड़ से अधिक भूमि नहीं हो। आवेदक परिवार सार्वजनिक वितरण प्रणाली (पी.डी.एस) दुकान से राशन प्राप्त करने के लिये पात्रता पर्ची धारी हो। आवेदक परिवार का कोई भी सदस्य आयकर दाता न हो और शासकीय सेवा में नहीं हो। आवेदक का नाम उस ग्राम में जहां वह आवासीय भूखण्ड चाहता है, एक जनवरी 2021 को प्रचलित मतदाता सूची में हो। परिवार से तात्पर्य पति-पत्नि एवं उनके अविवाहित पुत्र-पुत्री। आवेदन करने के लिए वहीं आवेदक परिवार पात्र होंगे, जो संबंधित ग्राम के निवासी हो। भूखंड आबंटन के लिए कोई प्रीमियम देय नही होगा।


कार्य में लापरवाही बरतने 4 डॉक्टर तथा एक एएनएम को कारण बताओ नोटिस जारी


स्वास्थ्य विभाग के जिला स्तरीय दल द्वारा सिविल अस्पताल नसरूल्लागंज का सघन भ्रमण किया गया। भ्रमण के दौरान कर्तव्य स्थल से बिना किसी पूर्व सूचना एवं सक्षम अधिकारी की अनुमति के बिना अनुपस्थित पाए जाने तथा सौंपे गए शासकीय कार्यों का जिम्मेदारी पूर्वक निर्वहन नहीं करने पर सिविल अस्पताल नसरूल्लागंज में पदस्थ चिकित्सा अधिकारी डॉ. राहुल जाट, डॉ. आरएस मीना, बंध पत्र चिकित्सक डॉ. दीक्षा मीना, चिकित्सा अधिकारी डॉ. संधु आर्य, संविदा एएनएम श्रीमती ममता हिगवे को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है।


उत्कृष्ट विद्यालय में जिला स्तरीय रक्तदान एवं शिक्षक सम्मान समारोह आयोजित


अंतर्राष्ट्रीय दान दिवस एवं शिक्षक दिवस के उपलक्ष्य में शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में जिला स्तरीय रक्तदान एवं शिक्षक सम्मान समारोह आयोजित किया गया। कार्यक्रम में सीहोर विधायक श्री सुदेश राय एवं माध्यमिक शिक्षा मंडल की अतिरिक्त सचिव शीला दाहिमा मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुई। कार्यक्रम में अतिथियों ने शिक्षकों को जिला स्तरीय डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन पुरस्कार से सम्मानित किया। इस अवसर पर अतिरिक्त सचिव शीला दाहिमा ने कहा कि विद्यालय बगीचा है, बच्चे फूल और शिक्षक माली है। शिक्षकों को बच्चों से समन्वय कर उन्हें मार्गदर्शित करने की आवश्यकता है। विधायक श्री राय ने सभी को शिक्षक दिवस की शुभकामनाएँ दी गईं एवं रक्तदान के लिए प्रेरित किया। इस अवसर पर सब इन्स्पेक्टर सुश्री प्राची राजपूत, शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय के प्राचार्य रवीन्द्र कुमार बांगरे सहित विद्यालय स्टॉफ एवं छात्र-छात्रा उपस्थित थे।


इंटरनेशनल लेबल पर जलवा बिखेरेगा निखिल, दिव्यांग क्रिकेटर का चयन भारतीय दिव्यांग टीम में

  • दिव्यांग क्रिकेटर निखिल का आज भागवत भूषण पंडित प्रदीप मिश्रा करेंगे सम्मान

sehore-news
सीहोर। दृढ़ इच्छा शक्ति हो और मन में कुछ कर गुजरने का जज्बा हो तो दिव्यांगता भी आड़े नहीं आती। जिले के निखिल मेवाड़ा ऐसे ही दिव्यांग हैं, जिन्होंने कई बार अपना और जिले का नाम रोशन किया है। हाल ही में निखिल का चयन इंडिया दिव्यांग क्रिकेट टीम में हुआ है और आगामी दिनों में आल राउंडर के रूप में भारतीय टीम का हिस्सा होंगे। वहीं मंगलवार को जिला मुख्यालय के समीपस्थ चितावलिया हेमा स्थित निर्माणाधीन मुरली मनोहर एवं कुबेरेश्वर महादेव मंदिर में भागवत भूषण पंडित प्रदीप मिश्रा के द्वारा जिले का नाम इंटरनेशनल स्तर पर रोशन करने वाले दिव्यांग निखिल का सम्मान किया जाएगा। जिला क्रिकेट एसोसिएशन के मीडिया प्रभारी प्रियांशु दीक्षित ने बताया कि जिले के ग्राम ढाबला केलाबाड़ी निवासी निखिल मेवाड़ा किसी पहचान के मोहताज नहीं है दो बार नेशनल में अपने आलरांडर में मध्यप्रदेश टीम का अहम हिस्सा रहे बचपन से दिव्यांग निखिल ने इंडिया दिव्यांग टीम में अपनी जगह बनाई है अब वह आगामी 16 सितंबर को रांची झारखंड में बांग्लादेश के खिलाफ होने वाले टी-20 मैच में अपना जलवा बिखेरेंगे। श्री दीक्षित ने बताया कि मात्र 12 साल की उम्र में गेंद और बल्ले थमने वाले निखिल का बचपन से सीधा पैर दिव्यांग है, लेकिन उन्होंने अपनी दिव्यांगता को ही अपनी शक्ति बनाकर क्रिकेट मैदान पर अच्छा प्रदर्शन करते हुए जिले में भी कई बार अच्छी पारियां खेली है। पूर्व में सतना में चार प्रदेश की टीम के बीच तीन दिन टूर्नामेंट खेले गए थे। इसमें मध्यप्रदेश की टीम से दिव्यांग निखिल मेवाड़ा ऑलराउंडर की भूमिका निभाएंगे। इससे पहले निखिल मेवाड़ा ने 28 फरवरी को वाराणसी में गेंद और बल्ले से अच्छा प्रदर्शन किया था। दिव्यांग होने के बावजूद उन्होंने गेंद एवं बल्लेबाजी से कई बार दर्शकों का ध्यान अपनी ओर खींचा है। निखिल की इस कामयाबी पर वेट लिफ्टिर मोहन पाराशर, मनोज दीक्षित मामा, विश्वजीत सिंह, राकेश शर्मा सहित अन्य ने बधाई दी है। 


कथा सुनने के लिए दो घंटे पहले ही पहुंच जाते है सैकड़ों की संख्या में श्रद्धालु, जहां भी शिव है वहीं पर कृष्ण-भागवत भूषण पंडित प्रदीप मिश्रा


sehore-news
सीहोर। पुरुष और प्रकृति के बीच सामंजस्य स्थापित होने से ही सृष्टि सुचारु रूप से चल पाती है। शिव पुरुष के प्रतीक हैं, तो पार्वती प्रकृति की। पुरुष और प्रकृति के बीच यदि संतुलन न हो, तो सृष्टि का कोई भी कार्य भलीभांति संपन्न नहीं हो सकता है। जहां भी शिव है वहीं पर कृष्ण भी है। उक्त विचार शहर के बड़ा बाजार स्थित अग्रवाल धर्मशाला में जारी सात दिवसीय भागवत कथा के दूसरे दिन भागवत भूषण पंडित प्रदीप मिश्रा ने कहे। उन्होंने कहा कि इस संसार में सबसे अधिक भगवान शिव के मंदिर वृंदावन में है। सोमवार को कथा के दूसरे दिन भागवत भूषण पंडित श्री मिश्रा ने कहा कि जब भी मनुष्य को अहंकार आता है तो भगवान उसका अहंकार नष्ट करते है, उन्होंने अर्जुन और कर्ण का प्रसंग सुनाते हुए कहा कि अर्जुन को यह अभिमान हो गया था कि मैं सबसे बड़ा दानवीर हूं। दान तो मैं भी बहुत करता हूं, परंतु सभी लोग कर्ण को ही सबसे बड़ा दानी क्यों कहते हैं? यह प्रश्न सुन श्रीकृष्ण मुस्कराए। श्रीकृष्ण ने पास ही स्थित दो पहाड़ियों को सोने का बना दिया। इसके बाद वह अर्जुन से बोले, हे अर्जुन, इन दोनों सोने की पहाड़ियों को तुम गांव वालों में बांट दो। अर्जुन ने सभी गांववालों को बुलाया और सोना बांटना शुरू कर दिया। जो व्यक्ति जितना सोना मांगता अर्जुन पहाड़ी में से उतना सोना तोड़कर उसे दे देते। लगातार सोना बांटते रहने से उनमें धीरे-धीरे अहंकार आ गया। इसके साथ ही वह थकने भी लगे। जब थकान बहुत बढ़ गई और काम जारी रखना अर्जुन के लिए मुमकिन नहीं रहा तो उन्होंने श्रीकृष्ण से कहा कि अब मुझसे यह काम और न हो सकेगा। इसके बाद श्रीकृष्ण ने कर्ण को बुला लिया। उन्होंने कर्ण से कहा कि इन दोनों पहाड़ियों का सोना इन गांववालों में बांट दो। कर्ण ने गांववालों को बुलाया और उनसे कहा, यह सारा सोना आप लोगों का है, जिसको जितना चाहिए यहां से ले जाएं। यह देख अर्जुन ने कहा, ये तो मैं भी कर सकता था। ऐसा करने का विचार मेरे मन में क्यों नहीं आया, इसलिए कहा गया है कि दान देते वक्त अहंकार नहीं आना चाहिए। भगवान श्रीकृष्ण ने अर्जुन के अभिमान को नष्ट किया।


भक्ति, ज्ञान, वैराग्य सीखाकर त्याग, तपस्या के मार्ग से मोक्ष तक ले जाए वो होती है भागवत कथा

मंगलवार को भागवत भूषण पंडित श्री मिश्रा ने कहा कि भक्ति, ज्ञान, वैराग्य सीखाकर त्याग, तपस्या के मार्ग से मोक्ष तक ले जाए वो होती है भागवत कथा। जिस प्रकार रामायण हमें जीना सिखाती है, महाभारत हमें रहना और गीता हमें कार्य करने का उपदेश देती है उसी प्रकार भागवत कथा का सबसे बड़ा लाभ यह है कि यह हमें मरना सिखाती है। हमें जीवन के अंत समय में किस तरह और क्या कार्य करने चाहिए इस कथा से सीखने को मिलता हैं। जीवन में आने वाली समस्याओं से भागता है, उसे समस्याएं अपने नजदीक खींच लेती है इसलिए भागवत उपदेश देती है की समस्याओं से भाग मत यानी इन समस्याओं पर विजय प्राप्त कर।


आज किया जाएगा वामन अवतार की कथा का विस्तार से वर्णन

अग्रवाल महिला मंडल की अध्यक्ष श्रीमती ज्योति अग्रवाल ने बताया कि मंगलवार को कथा के तीसरे दिन वामन अवतार की कथा का वर्णन किया जाएगा। इस मौके पर भगवान वामन की झांकी भी सजाई जाएगी। उन्होंने बताया कि भागवत भूषण पंडित श्री मिश्रा के द्वारा शहर के अग्रवाल धर्मशाला में लंबे समय से भागवत कथा की जाती है, इस वर्ष भी बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं के द्वारा कथा का श्रवण किया जा रहा है। 


16 सितम्बर तक हर गांव-हर वार्ड में डोर-टू-डोर सर्वें करने के सीईओ श्री सिंह ने दिए निर्देश

  • डेंगू-मलेरियां की रोकथाम के लिए तालाब पोखर में गम्बूशिया मछली डालने के सीईओ ने दिए निर्देश

जिला पंचायत सभाकक्ष में आयो‍जित टीएल बैठक में जिला पंचायत सीईओ श्री हर्ष सिंह एवं अपर कलेक्टर श्रीमती गुंचा सनोबर ने जिले में चल रहे अंकुर अभियान, ऊर्जा साक्षरता अभियान, कोविड टीकाकरण महाअभियान जैसे अनेकों अभियानों तथा अनेक विभागों के कामकाज की समीक्षा की। बैठक में जिला पंचायत सीईओं श्री सिंह ने हितग्राहियों को केन्द्र एवं राज्य सरकार की हितग्राही मूलक योजनाओं से लाभान्वित करने के लिए शुरू किए जा रहे जन समस्या निवारण शिविरों के लिए 16 सितम्बर तक हर गांव-हर वार्ड में डोर-टू-डोर पहुंचकर सर्वें करने के निर्देश दिए। ताकि सभी पात्र हितग्राहियों को योजनाओं का लाभ दिलाया जा सकें। इसके साथ ही उन्होंने 16 से 31 अक्टूबर तक आयोजित होने वाले जन समस्या निवारण शिविर के आयोजन के बारे में विस्तार से जानकारी दी। बैठक में जिला पंचायत सीईओ श्री सिंह ने कहा कि प्रदेश में ऊर्जा की बचत एवं जलवायु परिवर्तन के पर्यावरणीय दुष्प्रभाव को कम करने के उद्देश्य से प्रदेश शासन द्वारा ऊर्जा साक्षरता अभियान (USHA) चलाया जा रहा है। ऊर्जा साक्षरता अभियान में स्कूल, कॉलेज के विद्यार्थियों एवं जनसाधारण की भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए सभी अधिकारी www.usha.mp.gov.in पर या मोबाईल से USHA एप पर लॉगिन करने एवं UShA एप पर पंजीयन करने के लिए प्रेरित करें। बैठक में सीईओ श्री सिंह ने आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए चलाए जा रहे अभियान की जनपदवार समीक्षा करते हुए जिले के शत-प्रतिशत पात्र व्यक्तियों के आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए भीड़ वाली जगहों पर कैम्प लगाने के निर्देश दिए। जिससे सभी लोगो को योजना का लाभ दिलाया जा सके। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि आयुष्मान कार्ड बनाने की गति को बढ़ाया जाए। उन्होंने गाँव-गाँव में पात्र व्यक्तियों के ऑथेंटिफिकेशन कर कार्ड बनाने का कार्य आशा कार्यकर्ता और रोजगार सहायक के माध्यम से किया जाना सुनिश्चित करने के भी निर्देश दिए। अंकुर अभियान की समीक्षा करते हुए जिला पंचायत सीईओ श्री सिंह ने सभी अधिकारियों को अभियान के तहत पौधारोपण एवं वायुदूत एप पर फोटो अपलोड करने के कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सभी विभाग समन्वय कर अंकुर अभियान के तहत अधिक से अधिक लोगों को जोड़कर पंजीयन कराते हुए पौधरोपण कराएं। साथ ही विभागों को दिए गए पौधरोपण के लिए निर्धारित लक्ष्य की समीक्षा भी की। उन्होंने कहा कि पौधरोपण के साथ ही उनकी सुरक्षा तथा देखभाल भी सुनिश्चित करें ताकि पौधे वृक्ष का रूप ले सकें। टीकाकरण महाअभियान की समीक्षा करते हुए सीईओ श्री सिंह ने कहा कि कोरोना संक्रमण से सुरक्षा के लिये नि:शुल्क प्रिकॉशन डोज लगाने के लिये प्रारंभ किए गए कोविड वैक्सीन अमृत महोत्सव के तहत जिले के सभी पात्र व्यक्तियों को कोविड वैक्सीन की प्रिकॉशन (बूस्टर) डोज लगाई जाए। उन्होंने कहा कि ऐसे स्थानों पर वैक्सीनेशन केन्द्रों की संख्या बढ़ाई जाए जहां अधिक लोग वैक्सीनेशन से वंचित है। उन्होंने वैक्सीनशन कार्य की तहसीलवार समीक्षा करते हुए इछावर, सीहोर एवं श्यामपुर तहसील में वैक्सीनेशन की गति को बढ़ाने के निर्देश दिए।  बैठक में सीईओ श्री सिंह ने सीएम हेल्पलाईन के प्रकरणों की विभागवार समीक्षा की। उन्होंने सभी जिला अधिकारियों को उनके विभाग से संबंधित प्रकरणों का प्राथमिकता के साथ निराकरण सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए। इसके साथ ही उन्होंने पूर्व में लम्बित शिकायतों का त्वरित निराकरण कर शिकायतों को बंद कराने के भी निर्देश दिए।  जिले में डेंगू एवं मलेरिया के बढ़ते प्रकोप को दृष्टिगत रखते हुए सीईओ श्री सिंह ने सभी अधिकारियों को अपने-अपने अनुभागों में निचले स्तर के अमले को अलर्ट रखने के निर्देश दिए। उन्होंने संवेदनशील क्षेत्रों में लार्वा का घर-घर पहुंचकर सर्वे करने के निर्देश दिए। इसके लिए पंचायत के सचिव, सहायक सचिव, आशा व आंगनबाडी कार्यकर्ताओं की मदद लेकर लोगों को मच्छरों से बरती जाने वाली सावधानियों के बारे में समझाइश देने के लिए कहा। उन्होंने तालाबों और पानी से भरे गढ्ढों में लार्वा भक्षी गम्बूशिया मछली डालने एवं दवा का छिड़काव कराने के निर्देश दिए। बैठक में संयुक्त कलेक्टर श्री बृजेश सक्सेना, सुश्री वंदना राजपूत सहित समस्त विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।


"खेल दिवस का आयोजन "


"मेजर ध्यानचंद्र के जन्म दिवस 29 अगस्त के अवसर पर खेल दिवस का आयोजन किया गया। इस अवसर पर चर्च ग्राउंड स्टेडियम में शिवलाल हॉकी क्लब एवं खेल और युवा कल्याण विभाग द्वारा के अवसर पर मेजर ध्यानचंद की फोटो पर माल्यार्पण कर उत्कृष्ट खिलाडियों को पुरस्कृत किया गया खिलाडियों को खेल किट का वितरण किया गया । इस अवसर पर जिला खेल और युवा कल्याण अधिकारी श्री अरविंद इलियाजर, खेल विभाग के अन्य अधिकारी कर्मचारी, शिवलाल क्लब के सदस्य, संजय शाक्य वैशाली नामदेव, अमृता लोधी एवं खिलाडी उपस्थित रहे । 


शासन के विभागों, योजनाओं,परियोजनाओं के लिए आवंटित भूमि अनुपयोगी होने पर नजूल भूमि को वापस करने का अदेश


नजूल निर्वर्तन निर्देश, 2020 के अंतर्गत दिशा निर्देश। सक्षम प्राधिकारी द्वारा राज्य शासन के विभिन्न विभागों के कार्यालयों, कार्यस्थलों, योजनाओं या परियोजनाओं के लिए नजूल भूमि का हस्तांतरण किया जाता है। हस्तांतरित भूमि अंशतः या पूर्णतः किसी विभाग के लिए अनुपयोगी है तो नजूल भूमि निर्वर्तन निर्देश, 2020 की कंडिका 18 के प्रावधानों अंतगर्त सक्षम प्राधिकारी द्वारा राजस्व विभाग को वापिस करने का निर्णय किया जा सकता है। इस आशय का आदेश राजस्व विभाग के प्रमुख सचिव श्री मनीष रस्तोगी ने समस्त कलेक्टर को दिए गये है। केन्द्र सरकार के किसी विभाग या उपक्रम को नजूल भूमियां स्थायी पट्टे पर आवंटित की गयी है। आवंटित भूखंड के सरकारी पट्टेदार के अधिकार एवं दायित्व पट्टे में निबंधन या शर्तों के अध्यधीन है। नजूल भूमि निर्वर्तन निर्देश सरकारी पट्टेदार के अधिकार तथा दायित्व के प्रावधानों को स्पष्टतः वर्णित किया गया है। रेलवे मंत्रालय अथवा नेशनल हाइवेज अथॉरिटी ऑफ इंडिया, केन्द्र सरकार के किसी विभाग या उपक्रमों को नजूल भूमि स्थायी पट्टे पर आवंटित है। आवंटित भूमियां केन्द्रीय विभाग या उपक्रम के लिए अनुपयोगी है तो आवंटित भूमियों का विक्रय या नीलामी की कार्यवाही नहीं की जा सकती है। नजूल भूमि निर्वर्तन निर्देश, 2020 की कंडिका 66 के प्रावधान अनुसार आवश्यक कार्यवाही कर भूमि राजस्व विभाग को वापिस किये जाने का निर्णय किया गया है।


शासकीय महाविद्यालय शाहगंज शिक्षक दिवस का आयोजन


शासकीय महाविद्यालय शाहगंज में नैक क्राइटेरिया के अंतर्गत डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन की जयंती पर कार्यक्रम का आयोजन किया गया। शिक्षक दिवस के अवसर पर प्राचार्य आभा कनेरिया ने अपने विचार व्यथ्त किये। इव अवसर पर कु.कलश गौर ने डॉ राधाकृष्णन के जीवन पर अपने विचार व्यक्त किए।कार्यक्रम में अन्य विद्यार्थियों द्वारा कविता, गीत व अन्य विचार महाविद्यालय के शिक्षकों के लिए व्यक्त किए गए। कार्यक्रम में डॉ विजी नायर द्वारा विद्यार्थियों को शिक्षक दिवस एवं शिक्षकों के विद्यार्थियों के जीवन में महत्व पर प्रकाश डाला गया। डॉ प्रदन्या करंदीकर  विद्यार्थियों को शिक्षा ही जीवन में सर्वोत्तम मित्र है ' के संबंध में अपने अनुभव व्यक्त किए।


लायंस क्लब ने किया शिक्षक दिवस पर सम्मान


sehore-news
सीहोर। हर साल की तरह इस साल भी लायंस क्लब के तत्वाधान में शहर के भोपाल नाका स्थित एक निजी स्कूल में यहां पर मौजूद शिक्षक को का सम्मान किया। इस मौके पर क्लब की चार्टडे श्रीमती खुशी उपाध्याय ने कहा कि शिक्षा के क्षेत्र में मूल्यों का जो पतन हो रहा है। वह चिंता का विषय है। शिक्षकों को चाहिए कि वे इस गंभीर समस्या के बारे में विचार करें। शिक्षक समाज का निर्माता होता है। उसके कंधे पर विद्यार्थियों का भविष्य निर्भर करता है। कार्यक्रम में प्रमुख रूप से अध्यक्ष संतोष अग्रवाल, उपाध्यक्ष डॉ. रिचा मोदी, सचिव रानू अग्रवाल, कोषाध्यक्ष सीमा परिहार, चांदनी रुठिया, मोना शर्मा, आदि शामिल थे। इस दौरान क्लब की अध्यक्ष श्रीमती अग्रवाल ने कहा कि शिक्षक हमारे मार्गदर्शक होते है। 


 बगैर भेदभाव होगा नगर का चहुंमुखी विकास-नपाध्यक्ष प्रिंस राठौर


sehore-news
सीहोर। सबका साथ, सबका विकास के नारे के साथ नगर पालिका क्षेत्र का विकास ही उनका मकसद है। प्रदेश सरकार के आशीर्वाद से विकास का क्रम कभी नहीं थमेगा और हम सब एक परिवार की तरह कार्य करते हुए शहर को स्मार्ट सिटी के रूप में तब्दील करेंगे। उक्त विचार शहर के गंज ग्वाली टोली में ताराचंद्र यादव मित्र मंडल के तत्वाधान में आयोजित एक कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में मौजूद नगर पालिका के युवा अध्यक्ष प्रिंस राठौर ने कहे। उन्होंने कहा कि ग्वालटोली क्षेत्र में मेरा पूरा बचपन गुजारा है और यहां पर रहने वाले सभी बुजुर्गों के आशीर्वाद और स्नेह की छाया रही है। मेरे यहां पर सभी युवा दोस्त है। हम पूरी आस्था के साथ शहर को स्वच्छ और सुंदर बनाऐंगे। इस संबंध में तुलावट संघ के पूर्व अध्यक्ष ताराचंद्र यादव ने बताया कि नव नियुक्त जनप्रतिनिधियों का सम्मान कार्यक्रम का आयोजन किया गया था। इस मौके पर नगर पालिका अध्यक्ष प्रिंस राठौर, जिला पंचायत के सदस्य राजू राजपूत, पार्षद राजीव गुजराती का स्वागत किया गया। कार्यक्रम के दौरान यादव समाज के अध्यक्ष कैलाश यादव, मन्नू लाल यादव, तुलसीराम सेन, ऊंकार यादव, जगदीश, रोहित, अजमेरी खान, जीतू यादव आदि शामिल थे। 

कोई टिप्पणी नहीं: