सीहोर (मध्य प्रदेश) की खबर 12 सितंबर - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

विजयी विश्व तिरंगा प्यारा , झंडा ऊँचा रहे हमारा। देश की आज़ादी के 75 वर्ष पूरे होने पर सभी देशवासियों को अनेकानेक शुभकामनाएं व बधाई। 'लाइव आर्यावर्त' परिवार आज़ादी के उन तमाम वीर शहीदों और सेनानियों को कृतज्ञता पूर्ण श्रद्धासुमन अर्पित करते हुए नमन करता है। आइए , मिल कर एक समृद्ध भारत के निर्माण में अपनी भूमिका निभाएं। भारत माता की जय। जय हिन्द।

मंगलवार, 13 सितंबर 2022

सीहोर (मध्य प्रदेश) की खबर 12 सितंबर

आयुष्मान कार्ड से पवन को निजी अस्पताल मिला नि:शुल्क इलाज


प्रदेश शासन द्वारा चलाई जा रही "आयुष्मान भारत योजना" गरीब एवं असहाय लोगों के लिए संजीवनी का काम कर रही है। आयुष्मान भारत ‘’निरामयम’’ योजना का उद्देश्य गरीब एवं असहाय परिवारों को रूपयों के अभाव में निजी अस्पतालों में गुणवत्तापूर्ण इलाज समय पर उपलब्ध कराना है। आयुष्मान कार्ड धारक परिवार प्रति वर्ष 5 लाख रूपये तक का मुफ्त ईलाज का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। सीहोर शहर के गंज निवासी श्री पवन सेन आयुष्मान भारत योजना से लाभान्वित ऐसे ही हितग्राही हैं जो आयुष्मान कार्ड से निजी अस्पताल में अपना नि:शुल्क इलाज करा रहे है।  पवन बताते है कि कई दिनों से उनके पेट में कोई गंभीर समस्याएं हो रही थी। पवन ने जब अपना चेकअप डॉक्टर्स से कराया तो उन्हें ठीक होने के लिए 50 हजार रूपए का खर्चा बताया गया। पवन बताते है कि तब उन्होंने आयुष्मान कार्ड बनवाया और अपना पूरा इलाज कार्ड की मदद से नि:शुल्क निजी अस्पताल में कराया और अब वे पूर्णत: स्वस्थ भी है। आयुष्मान भारत योजना चलाने के लिए पवन प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी एवं मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान का धन्यवाद करते है।


स्वनिधि योजना संतोष को चाट छोले का व्यवसाय शुरू करने में हुई मददगार


sehore-news
प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के तहत शासन द्वारा छोटे-छोटे धंधे कर जीवन यापन करने वालों को अपना व्यवसाय प्रारंभ करने एवं व्यवसाय का विस्तार करने के लिए बिना ब्याज के ऋण दिया जा रहा है। जिससे व्यक्ति अपना स्वयं का व्यवसाय चलाकर अपने परिवार का पालन पोषण कर सके। प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना से लाभान्वित सीहोर निवासी श्री संतोष कुमार गुप्ता बताते है कि गत दिवस उन्हें योजना के तहत 10 हजार रूपए का लोन मिला है। जिससे उन्होंने गत दिनों गणेश मंदिर में चाट छोले का ठेला लगाया। संतोष बताते है कि शासन की इस योजना से अनेक लोगो को बिना ब्याज के लोन दिया जा रहा है। जिससे वे भी मेरी तरह अपना स्वयं का व्यवसाय शुरू कर पा रहे है। प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना को शुरू करने के लिए संतोष प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी और मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान को धन्यवाद देते है।


खेलो इंडिया स्माल सेंटर के लिए चयन ट्रायल


खेलो इंडिया स्माल सेंटर अंतर्गत जिले को कुश्ती खेल के सेंटर की स्वीकृति प्रदान की गई है। जिसमे 14 से 18 आयु वर्ग के 20 बालक 20 बालिका खिलाडियों का चयन किया जाएगा। खिलाडियों का चयन ट्रायल 16 एवं 17 सितम्बर 2022 को 12.00 बजे से कार्यालय खेल और युवा कल्याण विभाग चर्च ग्राउंड में रखा गया है। चयन ट्रायल में कुश्ती खेल के बालक बालिका निर्धारित आयुवर्ग के खिलाड़ी आयु प्रमाण पत्र, आधार कार्ड के साथ भाग ले सकते हैं। खिलाड़ियों की आयु की गणना एक जुलाई 2021 से की जाएगी। अधिक जानकारी के लिये कुश्ती प्रशिक्षक से 9754548887 पर संपर्क करें।


भोपाल संभाग क्रिकेट संघ की आगामी सत्र के लिए चयन समितियाँ घोषित, महेन्द्र शर्मा को किया शामिल


sehore-news
सीहोर। लगातार छह बार यूनिवर्सिटी में हरफनमौला की भूमिका निभाने वाले और वर्तमान में जिला क्रिकेट एसोसिएशन के सीनियर कोच महेन्द्र शर्मा को भोपाल संभाग क्रिकेट संघ की आगामी सत्र के लिए चयन समिति में अंडर-23 टीम का सदस्य घोषित किया गया है। जिससे आने वाले दिनों में शहर सहित आस-पास के प्रतिभाशाली खिलाड़ियों को श्री शर्मा के मार्गदर्शन में खेलने का मौका मिलेगा। इस संबंध में जानकारी देते हुए डीसीए के मीडिया प्रभारी प्रियांशु दीक्षित ने बताया कि भोपाल संभाग क्रिकेट संघ की सभी वर्गों की चयन समितियां संघ के अध्यक्ष ध्रुव नारायण सिंह ने घोषित कीं हैं, समिति में भोपाल संभाग के सभी शानदार क्रिकेटर सम्मिलित किये गए हैं, संघ की ओर से जिले में एक मात्र जिला क्रिकेट एसोसिएशन को कोच के रूप में सेवा दे रहे सीनियर खिलाड़ी महेन्द्र शर्मा को अंडर-23 में सदस्य के रूप में शामिल किया है। इस गु्रप की समिति में जुनेद किदवई   को चेयरमैन बनाया गया है। सीनियर खिलाड़ी श्री शर्मा को समिति में शामिल किए जाने पर जिला क्रिकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष विधायक सुदेश राय, सीनियर खिलाड़ी शैलेन्द्र पहलवान, सचिव अतुल तिवारी, वीरु वर्मा, सुरेन्द्र रल्हन, मनोज दीक्षित मामा, मदन कुशवाहा, इरफान हुसैन,  नवनीत तोमर, मदन कुशवाहा, चेतन मेवाड़ा, अतुल त्रिवेदी, आदर्श राय, अक्षय दुबाने, आशीष शर्मा, नागेंद्र व्यास, कमलेश पारोचे, सचिन कीर, हेमंत केसरिया, संजय पटेल, महेन्द्र शर्मा बंटी विलय गौरव खरे, अमित कटारिया, रुपेश पारोचे, राकेश भेरवे, निखिल ठाकुर, राकेश धनगर, अतुल कुशवाहा, संतोष पांडे, सुरेश नाविक, अमित शर्मा, प्रकेंश राय, सुनील जलोदिया आदि शामिल थे। 


शहर के चर्च मैदान जारी इंटर स्कूल प्रतियोगिता में खेले गए दो मैच

  • लोकनाथ की शानदार हेट्रिक की बदौलत आक्सफोर्ड ने लूर्दमाता को 6-0 के विशाल अंतर से हराया

sehore-news
सीहोर। शहर के चर्च मैदान पर जिला फुटबाल एसोसिएशन के तत्वाधान में जारी इंटर स्कूल प्रतियोगिता में सोमवार को दो मैच खेले गए, जिसमें पहला मैच आक्सफोर्ड विद्यालय और लूर्द माता स्कूल के मध्य खेला गया। इस मैच के दौरान शहर के प्रतिभाशाली खिलाड़ी लोकनाथ ने पहले ही हाफ में शानदार खेल का प्रदर्शन करते हुए अपनी टीम की ओर से तीन गोल किए थे, इसके अलावा टीम के साथी खिलाड़ी अनुराग, एलन और यश ने एक-एक गोल किया। इस प्रकार पहले मैच में आक्सफोर्ड फुटबाल टीम ने लूर्दमाता फुटबाल टीम को 6-0 के विशाल अंतर से हराया। इसके अलावा एक अन्य मैच में सेंटमेरी टीम ने आईईएस फुटबाल टीम को 4-1 से हराया। जिला फुटबाल एसोसिएशन के कोच और सचिव मनोज कन्नोजिया ने बताया कि सोमवार को दो मैचों हुए थे। जिसमें पहले एक तरफा मुकाबले में आक्सफोर्ड ने लूर्दमाता फुटबाल टीम को 6-0 से हराया। इधर एक अन्य मैच में सेंट मेरी फुटबाल टीम ने आईईएस टीम को 4-1 से हराया। इस मैच के दौरान टीम के आदित्य ने तीन गोल किया वहीं एक अन्य स्वयं ने एक गोल किया था। इस मैच के दौरान सबसे अच्छा गोल करने का श्रेय आईईएस स्कूल टीम के गणेश को मिला जिन्होंने एक मात्र गोल किया, यह गोल उन्होंने सेंटर लाइन से किया। जिसके कारण टीम को एक गोल करने का मौका मिला। सोमवार को मैदान पर पहुंचे सीनियर नेशनल खिलाड़ी आनंद उपाध्याय, मनोज दीक्षित मामा, दीपक गुरवानी आदि ने खिलाड़ियों का उत्साहवर्धन किया। वहीं आज के मैच में लोकनाथ और आदित्य के शानदार प्रदर्शन करने वालों को पुरस्कार वितरण किया। उन्होंने बताया कि जिला फुटबाल एसोसिएशन के तत्वाधान में जारी इंटर स्कूल प्रतियोगिता में मंगलवार को दो मैचों का आयोजन किया जाएगा। जिसमें पहला मैच केन्द्रीय विद्यालय और सेंटएनी फुटबाल टीम और दूसरा मैच सेंट मेरी टीम और आवासीय टीम के मध्य खेला जाएगा।


मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान 17 सितम्बर से होगा प्रारंभ


प्रदेश के साथ ही जिले में भी 17 सितम्बर से मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान प्रारंभ किया जा रहा है। अभियान के तहत 17 सितम्बर को जिला मुख्यालय सहित सभी जनपदों में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। जिले की सभी जनपदों में स्व सहायता समूह की महिलाओं द्वारा पौधारोपण किया जाएगा। साथ ही दिव्यांगता शिविर आयोजित कर दिव्यांगों को सहायक उपकरण भी प्रदान किए जाएंगे। अभियान के तहत हितग्राहियों को हितलाभ वितरित करने शिविर लगाए जाएंगे। अभियान में रक्तदान शिविर आयोजित कर रक्तदान भी किया जाएगा।


कुष्ठ रोगी खोजने 12 से 30 सितंबर तक चलाया जाएगा अभियान, जिले में कुष्ठ को पूरी तरह समाप्त करने चलाया जाए सघन अभियान - कलेक्टर श्री ठाकुर


sehore-news
राष्ट्रीय कुष्ठ उन्मूलन कार्यक्रम के अन्तर्गत 12 से 30 सितंबर तक कुष्ठ रोगी खोजने अभियान चलाया जाएगा। इस अभियान को सफल बनाने के लिए कलेक्टर श्री चन्द्र मोहन ठाकुर की अध्यक्षता में जिला पंचायत सभाकक्ष में बैठक आयोजित की गई। बैठक में कलेक्टर श्री ठाकुर ने कहा‍ कि जिले से कुष्ठ को पूरी तरह समाप्त करने के लिए सघन अभियान चलाया जाए। कुष्ठ रोगी की पहचान होने पर रोगी का तुरंत उपचार प्रारंभ किया जाए। उन्होंने कहा कि लोगो को शरीर में किसी भी तरह के सफेद दाग या निशान होने पर तुरंत चिकित्सक को दिखाने के लिए जागरूक किया जाए। ताकि तुरंत इलाज शुरू किया जा सके। जिले में कुष्ठ रोगी खोजने के लिए प्रारंभ किए जा रहे इस अभियान के तहत स्वास्थ्य विभाग की टीम जिले में घर-घर जाकर कुष्ठ रोगियों को चिन्हांकित कर पहचान करेंगी। अभियान में अधिक से अधिक नए रोगी खोजने के लिए आशा कार्यकर्ता एवं मेल वर्कर के दल द्वारा घर-घर भ्रमण कर लोगों को चर्मरोग, कुष्ठ रोग की जानकारी दी जाएगी। प्रत्येक परिवार में 2 वर्ष से ऊपर के सभी सदस्यों को कुष्ठ रोग के लक्षणों की जानकारी प्रदान कर एवं उनका शारीरिक परीक्षण कर नए कुष्ठ रोगी खोजने का कार्य किया जाएगा। बैठक में डॉ. क्षमा बर्बें ने इस अभियान के बारे में विस्तार से जानकारी दी। बैठक में जिला पंचायत सीईओ श्री हर्ष सिंह, अपर कलेक्टर श्रीमती गुंचा सनोबर, संयुक्त कलेक्टर श्री सतीश राय, सुश्री वंदना राजपूत, सीएमएचओ डॉ. सुधीर कुमार डेहरिया सहित अनेक संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।


जिले में होंगे आनंदम कार्यक्रम


राज्य आनंद संस्थान के कार्यक्रमों का जिले में सदृढ़ एवं सुव्यवस्थित तरीके से संचालन के लिए जिला पंचायत सभाकक्ष में कलेक्टर श्री चन्द्रमोहन ठाकुर की अध्यक्षता में बैठक आयोजित की गई। बैठक में राज्य कार्यक्रम समन्वयक श्री मनु दीक्षित ने सभी अधिकारी-कर्मचारियों को संस्थान के विभिन्न कार्यक्रमों की जानकारी दी। बैठक में जिला स्तर पर आनंदम केंद्र की स्थापना, शासकीय एवं गैर शासकीय अधिकारी एवं लोगों के साथ कार्यक्रम अल्पविराम के आयोजन की रूपरेखा के बारे में जानकारी दी गई। साथ ही जिले में चयनित आनंद ग्राम में आनंद की विभिन्न गतिविधियों का सुचारु एवं नियमित संचालन, विद्यार्थियों के लिए आनंद सभा आदि कार्यक्रमों के जिले में आयोजन की जानकारी दी गई।


आईईएस पब्लिक स्कूल में इंवेस्टिटूयर सेरेमनी का आयोजन, आईईएस पब्लिक स्कूल में छात्रो का सपथ ग्रहण समारोह संपन्न


sehore-news
सीहोर। आईईएस पब्लिक स्कूल सीहोर में छात्रो का सपथ ग्रहण समारोह संपन्न हुआ। स्कूल द्वारा आयोजित इंवेस्टिटुयर सेरेमनी का आयोजन आईईएस कैम्पस में किया गया। समारोह की मुख्य आतिथि चंद्र मोहन ठाकुर (आईएएस) कलेक्टर एवं डिस्ट्रिक्ट मैजिस्ट्रेट एवं इंजीनियर बीएस यादव, चांसलर  आईईएस यूनिवर्सिटी द्वारा दीप प्रजावलन किया गया तदुपरान्त छात्रो द्वारा आकर्षक सरस्वती वंदना की प्रस्तुति दी गयी। इंवेस्टिटुयर सेरेमनी के आरंभ में चांसलर इंजीनियर बीएस यादव आईईएस यूनिवर्सिटी ने स्वागत भाषण दिया उन्होंने छात्रो को उन सभी बाधाओं और चुनौतियों के बावजूद आगे बढ़ने के लिए प्रेरित किया। साथ ही बताया के नेतृत्व एक शीर्षक या एक पदनाम के बारे में नहीं है यह प्रभाव, और प्रेरणा के बारे में है। समारोह की मुख्य आतिथि श्री ठाकुर (आईएएस) कलेक्टर ने छात्रों में नेतृत्व कौशल का निर्माण करने और एक बेहतर समाज के निर्माण के लिए करुणा पैदा करने पर जोर दिया। साथ ही उन्होने छात्रों को सकारात्मक दृष्टिकोण के साथ जीवन की बाधाओं को पार कर वास्तविक जीवन में ज्ञान को आत्मसात करने का आह्वान किया। इंवेस्टिटुयर सेरेमनी एक महत्वपूर्ण अवसर होता है, जिसमें सभी युवा छात्र पूरी लगन के साथ नेतृत्व और जिम्मेदारी को निभाने के लिए तैयार रहते हैं। स्कूल के अनुभवी शिक्षकों के एक पैनल द्वारा सभी छात्रो में से सच्चे नेतृत्व एवं पूरी लगन के साथ जिम्मेदारियों को निभाने वाले छात्रो का चयन किया गया। जिनमे स्कूल कैप्टन हिमानी वर्मा, स्कूल वाइस कैप्टन सार्थक माहेश्वरी, साथ ही चारो ग्रुप के कप्तान, वाइस कप्तान, सीनियर पर्फेक्ट एवं जूनियर पर्फेक्ट का चयन कर सपथ ग्रहण का कार्यक्रम सम्पन्न हुआ। सेरेमनी के अंत में प्रोफेसर मनीषा कवाथेकर ग्रुप डाइरेक्टर आईईएस पब्लिक स्कूल ने सभी आतिथिओ एवं अभिववकों का आभार व्यक्त किया। सभी अभिभावकों के लिए यह गर्व का क्षण था कि उनके बच्चों को नेताओं के रूप में एक नई यात्रा की शुरुआत करते हुए बड़ी जिम्मेदारियों के साथ निवेश किया जा रहा है।


जनपद, तहसील मुख्यालय पर अनुपस्थित पाए जाने वाले अधिकारियों पर कार्यवाही के कलेक्टर ने दिए निर्देश

  • एसडीएम-तहसीलदार करें डोर-टू-डोर सर्वें का निरीक्षण - कलेक्टर श्री ठाकुर

sehore-news
जिला पंचायत सभाकक्ष में कलेक्टर श्री चन्द्र मोहन ठाकुर की अध्यक्षता में टीएल बैठक आयोजित की गई। बैठक में विभिन्न विभागों की गतिविधियों के साथ ही सीएम हेल्पलाइन से प्राप्त होने वाली शिकायतों के निराकरण की समीक्षा भी की गई। बैठक के दौरान अनेक विभागों के ब्लॉक-तहसील स्तर के अधिकारियों की अपने कार्य क्षेत्र पर तथा एसडीएम, तहसील कार्यालय में नही जाने तथा अनुपस्थित रहने की शिकायत मिलने पर कलेक्टर श्री ठाकुर ने घोर नाराजगी व्यक्त करते हुए ऐसे अधिकारियों-कर्मचारियों के विरूद्ध कार्यवाही करने के सभी एसडीएम को निर्देश दिए। कलेक्टर श्री ठाकुर ने सभी एसडीएम को प्रति सप्ताह अथवा पाक्षिक आवश्यकता अनुसार बैठक आयोजित कर सभी ब्लॉक स्तर के अधिकारियों की समीक्षा करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि कार्यक्षेत्र में अनुपस्थित पाए जाने पर कड़ी कार्यवाही की जाएगी।


एसडीएम-तहसीलदार करें डोर-टू-डोर सर्वें का निरीक्षण

बैठक में कलेक्टर श्री ठाकुर ने हितग्राहियों को केन्द्र एवं राज्य सरकार की हितग्राही मूलक योजनाओं से लाभान्वित करने के लिए शुरू किए जा रहे जन समस्या निवारण शिविरों के लिए 16 सितम्बर तक हर गांव-हर वार्ड में डोर-टू-डोर पहुंचकर सर्वें कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिए। उन्होंने सभी एसडीएम, तहसीलदार को ग्रामीण तथा नगरीय क्षेत्र में किए जा रहे डोर-टू-डोर सर्वें कार्य का निरीक्षण करने के साथ ही ब्लॉक स्तर पर सर्वें की समीक्षा करने के निर्देश दिए। ताकि सभी पात्र हितग्राहियों को योजनाओं का लाभ दिलाया जा सकें। उन्होंने सभी एसडीएम को ग्रामीण तथा नगरीय क्षेत्रों के लिए शिविरों का कैलेण्डर बनाकर समुचित प्रचार-प्रसार करने के निर्देश दिए।


जिले में 35725 मीट्रिक टन मूंग की खरीदी

मूंग उपार्जन की समीक्षा करते हुए कलेक्टर श्री ठाकुर ने सभी किसानों से नियमानुसार मूंग उपार्जन किया जाना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उपार्जन के साथ ही उन्होंने भुगतान भी शीघ्र कराने के लिए संबंधित अधिकारियों को कहा। उन्होंने उपार्जन के दौरान आने वाली शिकायतों का त्वरित निराकरण करने के निर्देश दिए। बैठक में कृषि विभाग के उप संचालक ने जानकारी दी कि 17 हजार किसानों से 35725 मीट्रिक टन मूंग की खरीदी की जा चुकी है। उन्होंने बताया‍ कि 25427 किसानों को एसएमएस भेजे गए है।


सभी पात्र व्यक्तियों को मिले राशन

कलेक्टर श्री ठाकुर ने खाद्य विभाग की समीक्षा के दौरान सभी राशन दुकानें समय पर खुलने तथा सभी हितग्राहियों को निर्धारित मात्रा में राशन दिया जाना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। इसी प्रकार उन्होंने आंगनबाड़ियों में मिलने वाले मध्यान्ह भोजन तथा टीएचआर की नियमित मॉनिटरिंग करने के भी निर्देश दिए। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि गड़बड़ी पाए जाने पर संबंधित अधिकारियों के विरूद्ध कार्यवाही की जाए।


जिले में 149969 व्यक्तियों को लगाया गया प्रिकॉशन डोज

टीकाकरण महाअभियान की समीक्षा करते हुए कलेक्टर श्री ठाकुर ने कहा कि कोरोना संक्रमण से सुरक्षा के लिये नि:शुल्क प्रिकॉशन डोज लगाने के लिये प्रारंभ किए गए कोविड वैक्सीन अमृत महोत्सव के तहत जिले के सभी पात्र व्यक्तियों को कोविड वैक्सीन की प्रिकॉशन (बूस्टर) डोज लगाई जा रहे है। बैठक में जानकारी दी गई कि अभी तक 149969 व्यक्तियों को बूस्टर डोज लगाई जा चुकी है। उन्होंने वैक्सीनशन कार्य की तहसीलवार समीक्षा करते हुए वैक्सीनेशन की गति को बढ़ाने के निर्देश दिए।


जिले में कुल 546395 लोगो के बनाए गए आयुष्मान कार्ड

बैठक में कलेक्टर श्री ठाकुर आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए चलाए जा रहे अभियान की समीक्षा करते हुए जिले के शत-प्रतिशत पात्र व्यक्तियों के आयुष्मान कार्ड तेजी से बनाने के‍ निर्देश दिए। जिससे सभी लोगो को योजना का लाभ दिलाया जा सके। बैठक में जानकारी दी गई कि जिले में कुल 546395 लोगो के आयुष्मान कार्ड बनाए जा चुके है। साथ ही 310558 आयुष्मान कार्ड बनाए जाना शेष है।  बैठक में कलेक्टर श्री ठाकुर ने कहा कि प्रदेश में ऊर्जा की बचत एवं जलवायु परिवर्तन के पर्यावरणीय दुष्प्रभाव को कम करने के उद्देश्य से प्रदेश शासन द्वारा ऊर्जा साक्षरता अभियान (USHA) चलाया जा रहा है। बैठक में जानकारी दी गई कि ऊर्जा साक्षरता अभियान में 22774 व्यक्तियों के पंजीयन किए जा चुके है। अंकुर अभियान की समीक्षा करते हुए कलेक्टर श्री ठाकुर ने सभी अधिकारियों को अभियान के तहत पौधारोपण एवं वायुदूत एप पर फोटो अपलोड करने के कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिए। उन्होंने सभी विभागों को समन्वय कर अंकुर अभियान के तहत अधिक से अधिक लोगों को जोड़कर पंजीयन कराते हुए पौधरोपण कराने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि पौधरोपण के साथ ही उनकी सुरक्षा तथा देखभाल भी सुनिश्चित करें ताकि पौधे वृक्ष का रूप ले सकें। बैठक में जिला पंचायत सीईओ श्री हर्ष सिंह, अपर कलेक्टर श्रीमती गुंचा सनोबर, संयुक्त कलेक्टर श्री सतीश राय, सुश्री वंदना राजपूत सहित सभी विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।


अलौकिकता को प्राप्त करने का मार्ग ही भागवत कथा है-पंडित श्री व्यास


सीहोर। इच्छाएं अनन्त है, ये कभी समाप्त नहीं हो सकती, इच्छाओं पर काबू पाने का एक ही मार्ग हैं भगवद् प्राप्ति, अगर आप ईश्वर को प्राप्त कर लेते हैं तो आपकी सारी इच्छाएं समाप्त हो जाती है, आप परमआनन्द को प्राप्त कर लेते हैं। परमआनन्द को प्राप्त करने, अलौकिकता को प्राप्त करने का मार्ग ही भागवत कथा है, इसलिए जिसने भी भागवत कथा की ओर अपना ध्यान किया, उसे परमआनन्द-अलौकिक आनन्द की प्राप्ति हो गई। उक्त विचार शहर के कस्बा राठौर समाज श्री राम मंदिर में जारी सात दिवसीय भागवत कथा के दूसरे कथा वाचक पंडित अरविन्द व्यास ने कहे। उन्होंने कहा कि गुरू की महत्ता हमारे जीवन में अनुपम है क्योंकि गुरू के बिना हम जीवन का सार ही नहीं समझ सकते हैं। लेकिन हमेशा इस बात का सदैव ही ध्यान रखना चाहिए कि गुरू के समक्ष चंचलता नहीं करनी चाहिए और सदा ही अल्पवासी होना चाहिए। जितनी आवश्यकता है उतना ही बोलें और जितना अधिक हो सके गुरू की वाणी का श्रवण करें। पंडित श्री व्यास ने कहा कि संतो का सत्संग करने यह नहीं सोचना चाहिए कि हमें कोई बीमारी नहीं आएगी, हमारा परिवार खुशहाल रहेगा या फिर हमारा व्यापार अच्छा चल जाएगा, यह तो प्रारब्ध होता है जो इस दुनिया में आया है उसे एक दिन जाना ही है जब लाभ होता है तो हानि भी निश्चित होती है। सत्संग तो जीवन की धारा बदल देता है जिसमें आप ज्ञान और भक्ति की धारा में बहने लगते हैं, लेकिन यहां पर भी यदि कई बार लोग सत्संग करते हैं लेकिन उसका मूल नहीं समझ पाते, जिससे जीवन पर्यंत सत्संग करने के बाद भी अंत में उनको कुछ भी हासिल नहीं होता है। कस्बा स्थित श्री राम मंदिर में रात्रि आठ बजे से जारी भागवत कथा के दूसरे दिन कथा वाचक श्री व्यास ने राजा परीक्षित के बारे में विस्तार बताया, राजा परीक्षित संवाद, शुकदेव जन्म, कपिल संवाद का प्रसंग सुनाया। कथा वाचक ने शुकदेव परीक्षित संवाद का वर्णन करते हुए कहा कि एक बार परीक्षित महाराज वनों में काफी दूर चले गए। उनको प्यास लगी, पास में समीक ऋषि के आश्रम में पहुंचे और बोले ऋषिवर मुझे पानी पिला दो मुझे प्यास लगी है, लेकिन समीक ऋषि समाधि में थे, इसलिए पानी नहीं पिला सके। परीक्षित ने सोचा कि इसने मेरा अपमान किया है मुझे भी इसका अपमान करना चाहिए। उसने पास में से एक मरा हुआ सर्प उठाया और समीक ऋषि के गले में डाल दिया। यह सूचना पास में खेल रहे बच्चों ने समीक ऋषि के पुत्र को दी। ऋषि के पुत्र ने नदी का जल हाथ में लेकर शाप दे डाला जिसने मेरे पिता का अपमान किया है आज से सातवें दिन तक्षक नामक सर्प पक्षी आएगा और उसे जलाकर भस्म कर देगा। भागवत कथा का विस्तार से वर्णन किया। मुख्य यजमान मुकेश श्यामलाल राय, सुशील चौकसे, आलेखराज राठौर ने बताया कि मंगलवार को रात्रि में कथा के दौरान आस्था और उत्साह के साथ भगवान श्रीकृष्ण की झांकी सजाई जाएगी। 


हिंद रक्षक युवा समिति के तत्वाधान में 30 सितंबर को निकाली जाएगी 151 मीटर लंबी भव्य चुनरी यात्रा

  • सीहोर की पहचान बन चुकी है चुनरी यात्रा, दस सालों से निकाली जा रही

सीहोर। नवरात्रि के पावन पर्व पर हिंद रक्षक युवा समिति के तत्वाधान में हर साल निकलने वाली ऐतिहासिक चुनरी यात्रा की तैयारियों को लेकर शहर के गंज स्थित राठौर धर्मशाला में बैठक हुई। चुनरी यात्रा 30 सितंबरको करोली वाली माता मंदिर गंज से शुरु होगी जो नगर के प्रमुख मार्गों से होती हुई इलाही माता हनुमान फाटक कस्बा पर महाआरती एवं प्रसादी वितरण के बाद समाप्त होगी। इस मौके पर बैठक के मुख्य अतिथि भारतीय जनता पार्टी के जिलाध्यक्ष रवि मालवीय ने अपने संबोधन में कहा कि पिछले दस सालों से हिंद रक्षक युवा समिति के तत्वाधान में नवरात्रि के पावन अवसर पर निकाली जाने वाली भव्य चुनरी यात्रा सीहोर शहर की पहचान बन गई है। उक्त आयोजन को लेकर शहर के गंज स्थित राठौर धर्मशाला में शहर सहित आस-पास के क्षेत्र की मातृ शक्ति, युवाओं और समिति के पदाधिकारियों के साथ बैठक की गई थी, जिसमें भाजपा जिलाध्यक्ष श्री मालवीय ने कहा कि नगर पालिका के अध्यक्ष और समिति के संरक्षक प्रिंस राठौर सहित माता के भक्तों द्वारा निकाली जाने वाली भव्य चुनरी यात्रा की तैयारियों को लेकर जो बैठक की गई है, वह निश्चित तौर पर इस वर्ष भव्य स्वरूप लेगी, उन्होंने बताया कि पिछले दो सालों से कोरोना महामारी के कारण कोई भी भव्य आयोजन नहीं हो पाए थे, यात्रा शहर की पहचान है, आयोजन को लेकर समिति और क्षेत्रवासियों में उत्साह है।  वहीं कार्यक्रम के दौरान राठौर क्षत्रिय समाज के अध्यघ्क्ष सतीश राठौर, पूर्व विधायक रमेश सक्सेना, पूर्व नगर पालिका अध्यक्ष नरेश मेवाडा, पंडित अजय पुरोहित और पंडित मोहित पाठक आदि ने अपने विचार व्यक्त किए।


151 मीटर लंबी भव्य चुनरी यात्रा निकाली जाएगी

नवरात्रि के पावन अवसर पर निकली जाने वाली भव्य चुनरी यात्रा को लेकर नगर पालिका अध्यक्ष श्री राठौर ने बताया कि पिछले दस सालों से क्षेत्र की सुख-समृद्धि के लिए भव्य चुनरी यात्रा निकाली जा रही है। आयोजन को लेकर सभी तैयारियां की जा रही है। उन्होंने बताया कि चुनरी यात्रा 30 सितंबरको करोली वाली माता मंदिर गंज से शुरु होगी जो नगर के प्रमुख मार्गों से होती हुई इलाही माता हनुमान फाटक कस्बा पर महाआरती एवं प्रसादी वितरण के बाद समाप्त होगी। इस चुनरी यात्रा में शहर के सभी कथा वाचकों, मातृ शक्ति सहित अन्य सभी क्षेत्रवासी शामिल रहेंगे। नपाध्यक्ष श्री राठौर ने सभी क्षेत्रवासियों से आगामी दिनों में निकाली जाने वाली 151 मीटर लंबी भव्य चुनरी यात्रा में शामिल होकर धर्म का लाभ लेने की अपील की है। 


खाद बीज संकट, निराकरण की मांग, मुख्यमंत्री के नाम दिया गया ज्ञापन


sehore-news
सीहोर। बोनी के लिए कृषकों को खाद बीज नही मिलने से संकट का सामना करना पड़ रहा है। खाद के लिए कृषकों कि लम्बी-लम्बी लाईन लग रही है। पार्यप्त खाद उपलब्ध कराने की मांग लेकर लेकर सोमवार को गौरव सन्नी महाजन मित्र मंडली के द्वारा तहसील कार्यालय पहुंचकर मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन दिया है। गौरव सन्नी महाजन ने कहा की पूर्व वर्ष में भी खादय कि समस्या हुई थी, अधिकतर मण्डी में वहां पर रैक लगती है सीहोर में भी रैक पाइण्ड पर कंपनी विपणन संघ के माध्यम से खाद्य उपलब्ध करवाने कि व्यवस्था की जानी चाहिए मध्य प्रदेश विद्युत मण्डल द्वारा भारी भरकम बिल दिये जा रहे है. गलत बिलों को जबरदस्ती जमा करवाया जा रहा है, उपभोक्ताओं के साथ बिजली विभाग द्वारा डकैती की जा गई है। उपभोक्तओं से अतिरिक्त बसूल की गई राशि को उनको वापिस किया जाए।  दोषियों के खिलाफ  कार्यवाही की जाए। अत्याधिक वर्षा के कारण फसल का भारी नुकसान हुआ है जिसका पात्र किसानों को अतिशीघ्र राहत राशि वितरण करवाई जाए। मैटरनिटी वार्ड में गर्भवती महिलाओं को बैड भी अस्पताल मे प्राप्त नहीं हो पा रहे हैं शीघ्र अतिशीघ्र अस्पताल में मरीजों कि बैंड कि संख्या बड़ाई जाने की मांग की गई है।

कोई टिप्पणी नहीं: