सीहोर (मध्य प्रदेश) की खबर 14 सितंबर - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

विजयी विश्व तिरंगा प्यारा , झंडा ऊँचा रहे हमारा। देश की आज़ादी के 75 वर्ष पूरे होने पर सभी देशवासियों को अनेकानेक शुभकामनाएं व बधाई। 'लाइव आर्यावर्त' परिवार आज़ादी के उन तमाम वीर शहीदों और सेनानियों को कृतज्ञता पूर्ण श्रद्धासुमन अर्पित करते हुए नमन करता है। आइए , मिल कर एक समृद्ध भारत के निर्माण में अपनी भूमिका निभाएं। भारत माता की जय। जय हिन्द।

गुरुवार, 15 सितंबर 2022

सीहोर (मध्य प्रदेश) की खबर 14 सितंबर

कलेक्टर ने दिए जांच के आदेश


हाई स्कूल नारायणपुरा, शाहगंज जनपद बुधनी में 14 सितम्बर 2022 को 05 वर्षीय बालिका अंशिका पिता श्री बबलू केवट की स्कूल परिसर में करंट लगने से मृत्यु होने की घटना के संबंध में कलेक्टर श्री चन्द्र मोहन ठाकुर ने बुधनी एसडीएम को जांच के आदेश दिए है।  


उमेश और अम्बर का देश की सीमा पर जाने का सपना हुआ साकार, माँ तुझे प्रणाम योजना ने देश की सीमा को छूने का सपना साकार किया


मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सशक्त भारत और आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश के सपने को साकार करने के लिए युवाओं में देश की सीमाओं की सुरक्षा के प्रति जागृति लाने के उद्देश्य से "माँ तुझे प्रणाम" चलाई जा रही है। इस योजना के तहत यूथ महापंचायत में चयनित सीहोर जिले के युवाओं को अंतर्राष्ट्रीय सीमा बाघा बॉर्डर तथा हुसैनीवाला की अनुभव यात्रा पर भेजा गया है। सीहोर जिले से सीमा भ्रमण पर श्री उमेश पंसारी एवं श्री अम्बर शर्मा को भेजा गया है। जिन्हें भोपाल में मुख्यमंत्री श्री चौहान के संबोधन के बाद दल के साथ अमृतसर के लिए रवाना किया गया। माँ तुझे प्रणाम योजना के तहत सीमा भ्रमण पर जाते समय श्री उमेश पंसारी एवं श्री अम्बर शर्मा अत्यधिक उत्साहित है। श्री उमेश पंसारी ने कहा कि सीमा पर जाने का विचार ही हमें देश भक्ति से ओतप्रोत कर देता है। सरहद पर जाकर हमें वहां की परिस्थितियों और सेना के संघर्ष पूर्ण जीवन के बारे में जानने का अवसर मिलेगा। मेरा बचपन से ही यह सपना था कि एक बार देश की सीमा पर जाकर वहां की मिट्टी और जवानों को प्रणाम कर सकूँ। उन्होंने इस यात्रा के लिए माँ तुझे प्रणाम योजना और मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान का हृदय से धन्यवाद दिया है।


दीनदयाल रसोई से जरूरतमंदों को केवल 10 रूपए में मिल रहा भरपेट भोजन


प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही दीनदयाल रसोई योजना से नगर के जरूरतमंद लोगों के साथ ही बाहरी यात्रियों को भी कम दाम में स्वादिष्ट भोजन की सुविधा मिल रही है। इसके अलावा यहां दूर दराज से मजदूरी करने के लिए आने वाले लोगों को भी केवल 10 रूपए में भरपेट गुणवत्तापूर्ण भोजन मिलता है। दीनदयाल रसोई में भोजन करने आए नगर के इन्दौर नाका निवासी श्री बबलू यादव ने बताते है कि यहां उन्हें केवल 10 रूपए में स्वादिष्ट और भरपेट भोजन मिल जाता है। भोजन में दाल, चावल, सब्जी और रोटी दी जाती है। उन्होंने बताया कि दस रूपये में तो बाहर केवल नाश्ता ही मिलता है। बबलू कहते है कि दीनदयाल रसोई में मिल रहा यही खाना अगर बाहर होटल में जाकर खाए तो यह 100 रूपये से अधिक का होगा। उन्होंने दीनदयाल रसोई योजना संचालित करने के लिए मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान को धन्यवाद दिया है।


सलकनपुर देवी धाम में नवरात्रि पर्व के दौरान व्यवस्थाओं के संबंध में बैठक आयोजित


sehore-news
नवरात्री में विजयासन देवी के दर्शन और पूजा-अर्चना के लिए बड़ी संख्या में श्रद्धालु सलकनपुर पहुँचते है। मां विजयासन धाम सलकनपुर में 26 सितम्बर से प्रारंभ होने वाले शरदीय नवरात्री पर्व के दौरान सभी व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के लिए बुधनी अनुभाग के सभी अधिकारियों की बैठक आयोजित की गई। बैठक में बुधनी एसडीएम श्री राधेश्याम बघेल ने सभी व्यवस्थाएं समय पूर्व करने के संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए। बैठक में सलकनपुर मंदिर ट्रस्ट के  अध्यक्ष श्री महेश उपाध्याय भी उपस्थित थे। 


शहर के चर्च मैदान पर जारी इंटर स्कूल प्रतियोगिता के एक तरफा मुकाबले में आवासीय टीम ने सेंटमेरी को 3-0 के विशाल अंतर से हराया

sehore-news
सीहोर। शहर के प्रतिभाशाली खिलाड़ियों को मंच देने के साथ ही उनको निखारने के लिए शहर के चर्च मैदान पर जिला फुटबाल एसोसिएशन के तत्वाधान में खेली जा रही इंटर स्कूल फुटबाल प्रतियोगिता के अंतर्गत बुधवार को खेले गए एक तरफा मुकाबले में आवासीय फुटबाल टीम ने सेंट मेरी को 3-0 विशाल अंतर से हराया। इसके अलावा एक अन्य मैच कांटे के टक्कर का हुआ जिसमें केन्द्रीय विद्यालय और सेंट एनी के मध्य यह मैच ड्रा रहा। गुरुवार को खेले गए पहले मैच में आवासीय विद्यालय की टीम ने शानदार खेल का प्रदर्शन करते हुए यह मैच 3-0 से हराया। इस मैच में आवासीय की ओर से रितिक करमोदिया, राजा और प्रशांत सिंह ने एक-एक गोल किया था। वहीं सेंट मेरी की टीम के खिलाड़ी गोल करने में सफल नहीं हो सके। पूरे मैच के दौरान आवासीय टीम के खिलाड़ियों ने शानदार खेल का प्रदर्शन किया। इसके अलावा एक अन्य मुकाबला केन्द्रीय विद्यालय और सेंट एनी के मध्य खेला गया था। यह मुकाबला ड्रा रहा। जिला फुटबाल एसोसिएशन के सचिव मनोज कन्नोजिया ने बताया कि गुरुवार को दो मैचों का आयोजन किया जाएगा। जिसमें पहला मैच नूतन और आईईएस पब्लिक स्कूल के अलावा दूसरा मैच आवासीय  एवं लूर्द माता टीम के मध्य खेला जाएगा। 

 
ब्राह्मण समाज के द्वारा आज किया जाएगा सम्मान
 
सीहोर। सर्व ब्राह्मण समाज के तत्वाधान में पंडित विजय शंकर मेहता   के नगर आगमन पर गुरुवार को सुबर दस बजे शहर के कस्बा स्थित हनुमान फाटक मंदिर में सम्मान किया जाएगा। इस संबंध में चल समारोह के अध्यक्ष प्रवीण तिवारी ने बताया कि देश और दुनिया में जाने माने प्रबंधन गुरु पंडित विजय शंकर मेहता के द्वारा हनुमान फाटक प्राचीन हनुमान मंदिर में हनुमान चालीसा पाठ और 101 हवन कुण्डों पर हनुमत हवन का आयोजन किया जा रहा है। इसी तारम्य में सर्व ब्राह्मण समाज के द्वारा उनका सम्मान किया जाएगा। उन्होंने सभी श्रद्धालुओं ने इस मौके पर आने की अपील की है। अपील करने वालों सुदीप व्यास, मनोहर शर्मा, मनोज दीक्षित मामा, राजेन्द्र शर्मा, दीपक शर्मा, दीपक पुरोहित, राजेश तिवारी, सुनील दुबे, हरीश जोशी आदि शामिल है।  

मनाया गया हिन्दी दिवस


sehore-news
सीहोर। शहर के सैकड़ाखेड़ी स्थित संकल्प नशा मुक्ति केन्द्र में श्रद्धा भक्ति सेवा समिति के तत्वाधान में बुधवार को राष्ट्रीय हिन्दी दिवस पर दो दिवसीय कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस मौके पर पहले दिन लगातार 45 सालों से साहित्य के क्षेत्र में कवि के रूप में अपनी सेवा दे रहे पूर्व शिक्षक हरि ओम शर्मा दाऊ का सम्मान केन्द्र के संचालक राहुल सिंह ने किया। इस मौके पर साहित्कार श्री दाऊ ने कहा कि हिन्दी को राष्ट्रभाषा बनाने की ज़िम्मेदारी केवल सरकार की नहीं है। बल्कि इसके लिए हम सभी का सम्मिलित प्रयास आवश्यक है। बिना अपनी भाषा ज्ञान के पूर्ण अभिव्यक्ति नहीं हो सकती। अधिकाधिक कार्य हिन्दी में ही करना चाहिए। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए केन्द्र के संचालक श्री सिंह ने कहा कि राजा और गुरु के पास खाली हाथ नहीं जाते है, यह हमारे देश की परम्परा है कि गुरु का सम्मान किया जाना चाहिए। संस्कृत के बाद यदि भारतीय संस्कृति की पहचान किसी भाषा में सुरक्षित है, तो वह हिन्दी है। उत्तर भारत में आज भी कबीर की वाणी और रामचरितमानस जितने मनोयोग के साथ पढ़ें और गुने जाते हैं, उतने मनोयोग से किसी भी भाषा का साहित्य नहीं पढ़ा जाता। किसी भी भाषा का स्वरूप उसकी जनता तय करती हैं, इसलिए हिन्दी एक वचन नहीं बहुवचन है। यह बहु वचनता ही उसकी असल ताकत है। यह बहुवचनता जब तक बनी रहेगी, तब तक हिन्दी बची रहेगी। हिन्दी की असल ताकत उसकी बोलियां है। इसीलिए हिन्दी साहित्य का स्वर्ण युग भक्ति काल है और भक्ति काल हिन्दी की बोलियों का साहित्य है। यह हमारा सौभाग्य है कि श्रद्धा भक्ति सेवा समिति के तत्वाधान में लंबे समय से पूर्व शिक्षक और साहित्य के क्षेत्र में अपनी सेवाएं दे रहे श्री शर्मा का सम्मान किया जा रहा है। कार्यक्रम के दौरान अनेक वक्ताओं ने यहां पर उपस्थित लोगों को संबोधित किया। 

 
श्रीमद् भागवत कथा में कृष्ण जन्म पर झूम उठे श्रद्धालु

 
sehore-news
सीहोर। शहर के कस्बा स्थित श्रीराम मंदिर में जारी सात दिवसीय भागवत कथा के दौरान यहां पर बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं के द्वारा भगवान श्रीकृष्ण का जन्मोत्सव धूमधाम से मनाया गया। कथा के दौरान जैसे भगवान का जन्म हुआ तो पूरा पंडाल नंद के आनंद भयो जय कन्हैया लाल की के जयकारों से गूंज उठा। इस दौरान लोग झूमने-नाचने लगे। भगवान श्रीकृष्ण की वेश में नन्हें बालक के दर्शन करने के लिए लोग लालायित नजर आ रहे थे। भगवान के जन्म की खुशी पर महिलाओं द्वारा अपने घरों से लगाए गए अनेक प्रसादी भगवान को भोग लगाया गया और आरती के पश्चात प्रसादी का वितरण किया। जारी सात दिवसीय भागवत कथा में देर रात्रि को कथा वाचक पंडित श्री अरविन्द्र व्यास ने कहा कि जब धरती पर चारों ओर त्राहि-त्राहि मच गई, चारों ओर अत्याचार, अनाचार का साम्राज्य फैल गया तब भगवान श्रीकृष्ण ने देवकी के आठवें गर्भ के रूप में जन्म लेकर कंस का संहार किया। इस अवसर पर उन्होंने भगवान श्रीकृष्ण की विभिन्न बाल लीलाओं का वर्णन किया। कथा के दौरान बड़ी संख्या में श्रद्धालु मौजूद थे। उन्होंने कहा कि भगवान भक्तों के वश में हैं। भगवान हमेशा अपने भक्तों का ध्यान रखते हैं। उन्होंने कहा कि जब-जब धरती पर पाप, अनाचार बढ़ता है, तब-तब भगवान श्रीहरि धरा पर किसी न किसी रूप में अवतार लेकर भक्तों के संकट को हरते हैं। उन्होंने कहा कि जब कंस के पापों का घड़ा भर गया, तब भगवान श्री कृष्ण ने जन्म लेकर कंस का अंत किया और लोगों को पापी राजा से मुक्ति दिलाई। कथा के दौरान अनेक भक्तिपूर्ण भजन प्रस्तुत किए। जिनमें नंद घर जन्में कन्हैया..श्याम तेरी वंशी पुकारे राधा राम भजनों को सुन श्रोता मंत्रमुग्ध हो थिरकने को मजबूर हो गए। मुख्य यजमान मुकेश श्यामलाल राय, सुशील चौकसे, आलेखराज राठौर ने बताया कि शहर के कस्बा स्थित राठौर श्रीराम मंदिर में जारी सात दिवसीय भागवत कथा प्रतिदिन रात्रि आठ बजे आरंभ की जाती है। कथा के दौरान राठौर क्षत्रिय समाज के अध्यक्ष सतीश राठौर सहित अन्य ने पंडित श्री व्यास से आशीर्वाद प्राप्त किया। 
 

निजी हाथों में सौपने का वेयर हाउस कार्पोरेशन, दैनिक वेतन भोगी कर्मचारियों ने किया विरोध

  • रैली निकालकर कलेक्ट्रेट पहुंचकर सौपा सैकड़ों कर्मचारियों ने कलेक्टर के नाम ज्ञापन

sehore-news
सीहोर। दैनिक वेतन भोगी कर्मचारियों ने बुधवार को टाउनहॉल से कलेक्ट्रेट तक विरोध रैली निकाली। नारेबाजी करते बेनर पोस्टरों के साथ कलेक्ट्रेट पहुंचे।  दैनिक वेतन भोगी कर्मचारियों ने कांग्रेस कार्यकारी जिलाध्यक्ष नईम नबाव के नेतृत्व में डिप्टी कलेक्टर सतीष राय को कलेक्टर के नाम ज्ञापन दिया।   कलेक्ट्रेट पहुंचे जितेंद्र सिरोलिया ने इस मामले में बताया की मध्य प्रदेश वेयर हाउस कार्पोरेशन में कार्यरत 3362 दैनिक वेतन भोगी कर्मचारियों को निजी हाथों में सौपने की तैयारी कर ली है। निगम प्रबंधन ने कर्मचारियों को बिना पूर्व सूचना अचानक आर बी एसोसिएट आउटसोर्स कंपनी के हवाले करने का फैसला कर लिया है। दैनिक वेतन भोगी कर्मचारियों के द्वारा इस कथित फैसले का विरोध किया जा रहा है। कर्मचारियों का कहना है की भीषण कोरोना काल के समय में भी हमारे द्वारा निगम के सभी प्रदेश भर के 4300 वेयर हाउसों पर काम किया गया है। फिर भी निजी हाथों में कर्मचारियों को सौपा जा रहा है जबकी आर बी एसोसिएट आउटसोर्स कंपनी निगम से प्रति कर्मचारी 14 हजार रू का भुगतान लेगी और कर्मचारियों को मात्र 6 से 7 हजार रू देगी शेष पैसा बिचौलिएं बीच में रख लेंगे। निजी कंपनी कभी 8 से 10 सालों से काम कर रहे कर्मचारियों को बाहर निकाल देगी। जिससे दैनिक वेतन भोगियों का भविष्य खतरे में बना हुआ है। कर्मचारियों ने आर बी एसोसिएट आउटसोर्स कंपनी से किया जा रहा अनुबंध खत्म करने की मांग की है। ज्ञापन सौपने वालों में राजाराम बडेभाई,राहुल सूर्यवंशी,अरुण वर्मा, जगदीश वर्मा,बृजेश नागर,हेमा शर्मा योगेश पटेल, जितेंद्र सरपंच,अंकित राव,अभिषेक गुप्ता देवेंद्र पवार राहुल वमाज़् दीपक मालवीय सोनू मालवीय राजेश सिसोदिया विशाल वमाज़् विनय वमाज़् विकास दुब,ेजतेंद्र, दीपेश,जितेंद्र, दीपेश, शेखर, संदीप, दीपेश शेखर, संदीप, शंकर, गौरी शंकर, राम कृष्णा, अमर सिंह,सतीश यादव, भरत सिंह, अजय रघुवंशी, उमेश यादव, गंगाराम यादव, आसाराम यादव, मुकेश यादव, प्रमोद यादव, मनोज विश्वकर्मा, शिवम यादव, राजा बाबू, संतोष वर्मा, गोपाल वर्मा, अनिल वर्मा आदि कर्मचारी शामिल रहे।


प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश नई-नई ऊंचाइयों को छू रहा है- मंत्री डॉ. मुरुगन
  • केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण राज्य मंत्री डॉ. मुरुगन ने वीआईटी कॉलेज के तीसरे दीक्षांत समारोह में हुए सम्मिलित

sehore-news
केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण और मत्स्यपालन, पशुपालन एवं डेयरी राज्य मंत्री डॉ. एल मुरुगन ने छात्रों से कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) 2020 नए भारत के निर्माण के लिए मजबूत नींव रखेगी और ज्ञान एवं कौशल के साथ 'एक भारत श्रेष्ठ भारत' की भावना पैदा करेगी। मंत्री डॉ. मुरुगन सीहोर जिले के कोठरी में स्थित वेल्लोर इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नॉलजी (वीआईटी) के तीसरे दीक्षांत समारोह को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि एनईपी हमें 21 वीं सदी की चुनौतियों का सामना करने की राह दिखाती है। यह छात्रों में साइंटिफिक टेम्परामेंट को बढ़ावा देती है। साथ ही एक कुशल मानव संसाधन के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। उन्होंने छात्रों से कहा कि आत्मनिर्भर भारत नए भारत का मूल मंत्र है। डॉ. मुरुगन ने छात्रों से नए भारत के निर्माण में अहम भूमिका निभाने का आह्वान भी किया। डॉ. मुरुगन ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश नई-नई ऊंचाइयों को छू रहा है। उन्होंने कहा कि भारत अब विश्व की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन गया है। यह इसके प्रगति का सूचक है। केंद्र सरकार की विभिन्न पहलों के बारे में बात करते हुए डॉ. मुरुगन ने बताया कि डिजिटल इंडिया, स्टार्ट अप इंडिया, 5जी सेवाएं (कुछ ही दिनों में प्रारंभ होने वाली है) और गतिशक्ति जैसी परियोजनाएं युवाओं को उनके विकास और रोजगार सृजन के लिए पर्याप्त अवसर प्रदान कर रही हैं। उन्होंने कहा कि 21वीं सदी भारत की सदी है। उन्होंने कहा कि हमारी आजादी के इस अमृत काल में युवा भारत की प्रगति में अहम भूमिका निभाएंगे। दीक्षांत समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण और मत्स्य पालन, पशुपालन एवं डेयरी राज्य मंत्री डॉ. एल मुरुगन ने छात्रों को उज्ज्वल भविष्य की शुभकामनाएं दीं और उन्हें उपाधियां प्रदान कीं। इस दीक्षांत समारोह में कुल 840 स्नातकों को उपाधि प्रदान की गईं। वीआईटी के कुलाधिपति डॉ. जी. विश्वनाथन ने कार्यक्रम की अध्यक्षता की।



मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान के तहत 17 सितम्बर को आयोजित होगा कार्यक्रम, सीहोर विधायक श्री राय सहित अन्य जनप्रतिनिधि हितग्राहियों को करेंगे हितलाभ वितरित

प्रदेश के साथ ही जिले में भी 17 सितम्बर से मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान प्रारंभ किया जा रहा है। अभियान के तहत 17 सितम्बर को जिला मुख्यालय सहित सभी जनपदों में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। जिला मुख्यालय में आयोजित कार्यक्रम में स्थानीय विधायक श्री सुदेश राय सहित अनेक जनप्रतिनिधि हितग्राहियों को हितलाभ वितरित करेंगे। इसके साथ ही जिले की सभी जनपदों में स्व सहायता समूह की महिलाओं द्वारा पौधारोपण किया जाएगा। साथ ही दिव्यांगता शिविर आयोजित कर दिव्यांगों का स्वास्थ्य परीक्षण कर सहायक उपकरण प्रदान किए जाएंगे। अभियान के तहत पात्र हितग्राहियों को हितलाभ वितरित किए जाएंगे। इसमें रक्तदान शिविर भी लगाया जाएगा।
 

कलेक्टर श्री ठाकुर ने सभी नागरिकों से की रक्तदान की अपील

जिलेभर में 17 सितम्बर को आयोजित होने वाले रक्तदान शिविर में कलेक्टर श्री चन्द्रमोहन ठाकुर ने सभी सामाजिक संस्थाओं, अशासकीय संगठनों तथा आम नागरिकों से रक्तदान करने की अपील की है। उन्होंने कहा कि किसी का एक यूनिट रक्तदान जरूरतमंद को नया जीवन दे सकता है। उन्होंने कहा कि रक्तदान कर हम एक ओर जहां एनीमिया तथा गम्भीर बीमारियों के ग्रसित मरीजों के इलाज में मदद कर पाएंगे वहीं रक्तदान से हमें मानवता की सेवा करने का भी अवसर मिलेगा।


देश की सच्ची सेवा करना है तो हिन्दी को बढ़ावा दें- सचित श्री दांगी

  • शासकीय कन्या महाविद्यालय में विधिक जागरूकता शिविर आयोजित

sehore-news
प्रधान जिला न्यायाधीश एवं जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री आरएन चंद के निर्देश पर हिन्दी दिवस के अवसर पर महारानी लक्ष्मीबाई कन्या महाविद्यालय में विधिक जागरूकता शिविर आयोजित किया गया। इस अवसर पर जिला न्यायाधीश एवं जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव श्री मुकेश कुमार दांगी ने कि देश की सच्ची सेवा करना है तो हिन्दी को बढ़ावा दें। देश की अधिकांश जनसंख्या गाव में रहती है और हिन्दी भाषी है। उनकी समस्याओं को समझने एवं निराकरण करने में उनकी ही भाषा अर्थात् हिन्दी में भी वार्तालाप करना चाहिए। अभावग्रस्त लोगों को समझना एवं उनकी समस्याओं का निराकरण करना ही देश की सच्ची सेवा है। जो हिन्दी भाषा में व्यवहार करने पर ही संभव है। शिविर में जिला विधिक सहायता अधिकारी श्री अनीस उद्दीन अब्बासी ने हिन्दी दिवस मनाने के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए नालसा एवं सालसा द्वारा संचालित योजनाओं की जानकारी दी। शिविर में महाविद्यालय प्राचार्य श्रीमती हेमलता राठौर सहित छा--छात्राएं उपस्थित थे।



शासकीय पीजी कॉलेज में यूपीएससी एवं एमपीपीएससी की निःशुल्क कोचिंग प्रारम्भ



शासकीय चन्द्रशेखर आजाद स्नातकोत्तर महाविद्यालय में 20 सितम्बर से महाविद्यालय में सभी वर्ग के विद्यार्थियों के लिये संघ लोक सेवा आयोग तथा मध्यप्रदेश लोक सेवा आयोग (सिविल सर्विस) के लिए निःशुल्क कोचिंग प्रारम्भ की जा रही है। इस निःशुल्क कोचिंग के लिये विद्यार्थियों को अपना रजिस्ट्रेशन कराना होगा।



जिला योजना समिति के सदस्य निर्धारित



कलेक्टर श्री चन्द्र मोहन ठाकुर द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार संशोधित विधेयक के तहत जिला योजना समिति के कुल सदस्यों की संख्या 20 निर्धारित की गई है। इसमें समिति के कुल सदस्यों में से निर्वाचित किये जाने वाले सदस्यों की संख्या 16 निर्धारित की गई है। जिसमें ग्रामीण क्षेत्र अर्थात जिला पंचायत से निर्वाचित किये गये जाने वाले सदस्यों की संख्या 13, निर्वाचित होने वाले सदस्यों में से नगरीय क्षेत्र से निर्वाचित किये जाने वाले सदस्य 03, नगर पालिका समूह से दो तथा नगर पंचायत समूह से एक निर्धारित किया गया है।

सीहोर मध्यप्रदेश

समाचार

जिला चिकित्सालय में तीस लाख रूपए की लागत से लॉण्ड्री हॉल, किचन रूम में विभिन्न मशीनों का लोकार्पण

  • अब जिला चिकित्सालय में नवीनतम मशीनों से बनेंगी रोटियां, जिला चिकित्सालय में अब डंस्ट्रियल वाशिंग मशीन से धुलेंगे कपड़े और मशीन से होंगे प्रेस


sehore-news
जिला चिकित्सालय के लॉण्ड्री हॉल तथा किचन रूम में 30 लाख रूपए की लागत की विभिन्न मशीने सीहोर विधायक श्री सुदेश राय तथा कलेक्टर श्री चन्द्रमोहन ठाकुर की अध्यक्षता बर्धमान फेब्रिकेशन बुधनी द्वारा सीएसआर मद से प्रदान की गई है। इन मशीनों का कलेक्टर श्री चन्द्र मोहन ठाकुर एवं बर्धमान फेब्रिकेशन के अधिकारियों द्वारा लोकार्पण किया गया। इसके साथ ही एक्सरे रूम में नवीन एक्सरे मशीन का भी लोकार्पण किया गया। लॉण्ड्री तथा किचन रूम के लोकार्पण के अवसर पर बर्धमान फेब्रिकेशन के डायरेक्टर श्री एस. पाल, यूनिट हेड श्री टीसी गुप्ता, चीफ मेनेजर श्री दिनेश के टी, मैनेजर श्री अश्वनी सिंह तथा सीएमएचओ डॉ. सुधीर कुमार डहेरिया, सिविल सर्जन डॉ. प्रवीर गुप्ता  सहित अन्य चिकित्सक उपस्थित थे। जिला चिकित्सालय सीहोर में 30 लाख रूपए की लागत की दो डंस्ट्रियल वाशिंग मशीन, टंबल ड्रायर, फ्लैट आईरनर, हाइड्रो एक्स्ट्रैकटर, रोटी बनाने की मशीन, मिक्सर ग्राइण्डर, आटा गूथने की मशीन तथा सब्जी कटर बर्धमान फेब्रिकेशन द्वारा प्रदान की गई है। इस अवसर पर कलेक्टर श्री ठाकुर ने कहा कि इन मशीनों के आ जाने से अस्पताल में मरीजो को बेहतर सुविधाएं प्रदान की जा सकेंगी। उन्होंने इन मशीनों को संचालित करने वाले टेक्निकल स्टॉफ को मशीनों के बेहतर संचालन और प्रबंधन के निर्देश दिए। उन्होंने किचन रूम के निरीक्षण के दौरान भर्ती मरीजो को अच्छी गुणवत्ता का भोजन और नाश्ता प्रदान करने के निर्देश दिए। साथ ही उन्होंने स्वयं अस्पताल में बने लड्डू को खाकर गुणवत्ता परखी।



शासकीय चन्द्रशेखर आजाद कॉलेज में हिन्दी दिवस आयोजित



शासकीय चन्द्रशेखर आजाद स्नातकोत्तर महाविद्यालय में हिन्दी दिवस का आयोजन किया गया। इस अवसर पर महाविद्यालय प्राचार्य डॉ. उर्मिला सलूजा ने कहा कि हिन्दी हमारे देश की संस्कृति एवं संस्कारों की भाषा है। एक ऐसी भाषा जिसने देश की एकता और अखण्डता को अक्षुण्य रखा। हिन्दी हमारी राजभाषा है। इसके साथ ही हिन्दी विश्व पटल पर स्थापित हो रही है। हिन्दी दिवस की सार्थकता तभी है जब हम हिन्दी में गर्व महसूस करें। हिन्दी में रोजगार की अपार संभावना है।


कोई टिप्पणी नहीं: