सीहोर (मध्य प्रदेश) की खबर 31 अगस्त - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

विजयी विश्व तिरंगा प्यारा , झंडा ऊँचा रहे हमारा। देश की आज़ादी के 75 वर्ष पूरे होने पर सभी देशवासियों को अनेकानेक शुभकामनाएं व बधाई। 'लाइव आर्यावर्त' परिवार आज़ादी के उन तमाम वीर शहीदों और सेनानियों को कृतज्ञता पूर्ण श्रद्धासुमन अर्पित करते हुए नमन करता है। आइए , मिल कर एक समृद्ध भारत के निर्माण में अपनी भूमिका निभाएं। भारत माता की जय। जय हिन्द।

गुरुवार, 1 सितंबर 2022

सीहोर (मध्य प्रदेश) की खबर 31 अगस्त

भजन-संगीत प्रतियोगिता का हुआ आयोजन, प्रतिभागियों ने दिखाई अपनी प्रतिभा


sehore-news
सीहोर। शहर के सैकड़ाखेड़ी स्थित संकल्प नशा मुक्ति केन्द्र एवं वृद्धाश्रम में राष्ट्रीय खेल दिवस महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है। इस मौके पर संगीतका संगीत महाविद्यालय के कलाकारों ने भजन-संगीत प्रतियोगिता के दौरान अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया। इस संबंध में जानकारी देते हुए केन्द्र के संचालक राहुल सिंह ने बताया कि इन दिनों खेल महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है। इसके अंतर्गत गुरुवार को हितग्राहियों के द्वारा कुश्ती प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा। वहीं बुधवार को भगवान श्री गणेश के उत्सव पर महाविद्यालय के विद्यार्थियों के द्वारा भजन-संगीत की प्रतियोगिता का आयोजन किया गया था। इस दौरान विशेष अतिथि संगीत की विद्या में माहिर मांगीलाल ठाकुर ने बताया कि वह करीब 35 सालों से संगीत और गीत सहित अन्य विधाओं के बारे में प्रशिक्षण दे रहे है। महाविद्यालय के सैकड़ों की संख्या में विद्यार्थियों ने अपनी प्रतिभाओं के बल पर हमारे शहर का नाम राष्ट्रीय और राज्य स्तरीय पहचान अपने शहर को दी है। संगीत वह कला है जो स्वच्छ दिमाग से उत्पन्न होती है। दिमाग को चुस्त रखने के लिए निश्चित समय पर विश्राम के साथ मनोरंजन भी मानसिक स्वस्थ्य के लिए महत्वपूर्ण होता है। उन्होंने बताया कि आधुनिक जीवनशैली में मानसिक दबाव से दिमाग पर काफी बुरा असर पड़ रहा है। इसके परिणामस्वरूप हम खुद में एकाकी महसूस कर मानसिक रोगों के गिरफ्त में आते जा रहे हैं। दिमाग को चुस्त रखने के लिए निश्चित समय पर विश्राम के साथ मनोरंजन भी मानसिक स्वस्थ्य के लिए महत्वपूर्ण होता है। बढ़ती आयु का दबाव हो या किशोरावस्था का प्रतिबल, प्रत्येक प्रकार की चिंता को कम करके संगीत मस्तिष्क में कंपन कर शांति प्रदान करता है। संगीत एक तरह से आपके जीवन को स्वयं बनाने के लिए ऊर्जा का कार्य करता है। कार्यक्रम के दौरान यहां पर मौजूद अतिथि सोहनी शर्मा ने प्रतियोगिता में विजेता मनीषा वर्मा, उपविजेता भूवि शर्मा एवं अगस्त्य गुप्ता ने सर्वोत्तम पुरुस्कार प्राप्त किया। इस मौके पर संगत में शामिल तबला वादक मोहित ठाकुर, तबला वादक श्रीयांश वर्मा, गायक अंजली सोनी, सुनील सेंधव एवं दिव्यांशु पाटीदार। आयोजन में शामिल ममता शर्मा, कपिल राजोरिया, अमित जैन, दिपाली जैन एवं ललिता राजोरिया शामिल थे। वहीं प्रतियोगिता में पुरस्कार वितरण के बाद श्रद्धा भक्ति सेवा समिति की ओर से धर्मेश यादव ने आभार व्यक्त किया। 


मूंग खरीदी में आनाकानी, नाराज किसानों ने किया हंगामा, चार दिनों से किराये का वाहन लेकर किसान कर रहे मूंग खरीदी का इंतजार


sehore-news
सीहोर। इस समय सरकार द्वारा किसानों की मूंग की उपज की खरीदी का कार्य किया जा रहा है। इसके लिए सरकार की और से शहर के कृषि उपज मंडी स्थित वेयर हाउस में मूंग खरीदी केंद्र खोला गया है। लेकिन यहां खरीदी में आनाकानी की जा रही है। मूंग में कमियां बताकर किसानों को उपज लेने से इनकार किया जा रहा है। गुस्साए किसानों ने बुधवार को करीब दो घंटे तक हंगामा किया। किसानों का कहना है कि करीब चार दिनों बाद भी उनकी समर्थन मूल्य पर खरीदी नहीं की जा रही है यहां पर मौजूद मूंग की खरीदी में आनाकानी कर रहे है। बुधवार को यहां पर मौजूद किसानों ने बताया कि मूंग खरीदी केंद्र पर मौजूद सर्वेयर द्वारा किसानों की मूंग की उपज में नमी, कचरा, चमक, टूटे हुए दाने सहित कई कमियां बताकर किसानों की मूंग की उपज की तुलाई नहीं की जा रही है। इस बात से नाराज होकर बुधवार की दोपहर को सभी किसान मूंग की तुलाई ना होने को लेकर जमकर नारेबाजी की। इस दौरान किसानों ने चेतावनी दी है कि यदि हमारी मूंग की उपज की तुलाई नहीं की गई तो मजबूरन सभी किसानों को उग्र आंदोलन करना पड़ेगा। इस संबंध में ग्राम टिटोरा निवासी किसान राजेश त्यागी ने बताया कि यहां पर मेरे जैसे बड़ी संख्या में किसान आए हुए है और उनकी मूंग खरीदी में आनाकानी की जा रही है। इस दौरान किसानों ने बताया कि सरकारी खरीदी केंद्रों पर मूंग बेचने के लिए अपने-अपने घरों में मूंग रखे हुए हैं। वहीं उपज बेचने के लिए किसानों ने पंजीयन भी कराया है उसके बाद खरीदी केंद्र पर जब उपज बेचने के लिए पहुंचे तो वहां मौजूद सर्वेयर द्वारा किसानों की उपज में नमी, कचरा, टूटे हुए दाने, चमक नहीं होने की बात कहते हुए उपज को तौला नहीं गया। किसान ने बताया कि फसल की पैदावारी होना प्राकृतिक के ऊपर है, जब फसल में चमक नहीं आई तो इसमें हम क्या करें क्या हम उपज में पॉलिश करा कर खरीदी केंद्र पर बेचने के लिए जाए। किसानों ने बताया कि किसान कितनी मेहनत करने के बाद उपज की पैदावारी करते हैं। उसके बाद खरीदी केंद्र पर मौजूद सर्वेयर कई प्रकार के बहाने बनाकर किसानों की उपज खरीदने मना कर देते हैं। जिससे कई किसानों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। उन्होंने कहा कि हमारी उपज मानक हिसाब से बिल्कुल सही है, लेकिन आनाकानी की जा रही है। यहां पर मौजूद अन्य किसान निखिल त्यागी, मोहन जाट, संजीव रघुवंशी, धर्मेन्द्र रघुवंशी, सौरभ दांगी, जितेन्द्र दांगी आदि ने भी कहा कि पर्व है और हमें यहां पर अपनी उपज खरीदी के लिए इंतजार करना पड़ रहा है। बहुत दूर से किराए के वाहनों से यहां पर अपनी उपज लेकर आए है।


रीजनल ताइक्वांडो प्रतियोगिता में विद्यार्थियों का चयन


sehore-news-
सीहोर। शहर के मास्टर आफ ताओ कराटे एसोसिएशन के तत्वाधान में कराटे सहित अन्य प्रतियोगिता में शानदार प्रदर्शन करने वाले केन्द्रीय विद्यालय के दो विद्यार्थियों का गुरुवार से होने वाले तीन दिवसीय रीजनल ताइक्वांडो प्रतियोगिता के लिए दो विद्यार्थियों का चयन किया गया। इस मौके पर एसोसिएशन के कोच लखन ठाकुर ने दोनों ही खिलाड़ियों को रवाना किया।  इस संबंध में जानकारी देते हुए मास्टर आफ ताओ कराटे एसोसिएशन के मीडिया प्रभारी प्रियांशु दीक्षित ने बताया कि त्रबंयक ठाकुर और आकांशा शाक्य दोनों ही विद्यार्थी शहर के केन्द्रीय विद्यालय में अध्ययनरत है। इनके शानदार प्रदर्शन के कारण आगामी गुरुवार से होने वाली रीजनल ताइक्वांडो प्रतियोगिता में चयन हुआ है। खिलाड़ी त्रबंयक ठाकुर ग्वालियर और आकांशा शाक्य का भोपाल के लिए किया गया है। गुरुवार से होने वाली इस प्रतियोगिता में रीजनल खेल प्रतियोगिता में दोनों ही खिलाड़ी केन्द्रीय विद्यालय की ओर से खेलेंगे। विद्यालय के प्राचार्य जीवन वर्मा, स्कूल के शिक्षक राव सर सहित अन्य ने दोनों खिलाड़ियों के चयन पर बधाई दी है। 


17 सितम्बर से शत-प्रतिशत हितग्राहियों को लाभन्वित करने का अभियान चलाया जाएगा

  • 5 सितंबर से 15 सितम्बर तक होगा हर गांव, हर वार्ड का सर्वे, पात्र हितग्राहियों को लाभान्वित करने सभी पंचायतों एवं नगरीय क्षेत्रां में लगेंगे शिविर

sehore-news
राज्य सरकार द्वारा आम नागरिकों की जिन्दगी को बेहतर बनाने के लिए। केन्द्र और राज्य सरकार द्वारा संचालित हितग्राही मूलक योजनाओं में शत-प्रतिशत हितग्राहियों को लाभविन्त किये जाने के लिए जिले में 17 सितम्बर से 31 अक्टूबर तक अभियान चलाया जाएगा। इस अभियान के तहत जिले के सभी पात्र हितग्राहियों को लाभान्वित करने के उद्देश्य से कलेक्टर श्री चन्द्र मोहन ठाकुर ने जिला पंचायत सभाकक्ष में बैठक आयोजित कर जिले के सभी अधिकारियों को विस्तार से जानकारी देते हुए ग्राम स्तर, कलस्टर स्तर तथा जनपद स्तर पर समिति गठित करने के निर्देश दिए गये है। इस अभियान के अन्तर्गत ग्राम पंचायत और वार्ड स्तर पर दो शिविर लगाए जाएंगे। जो व्यक्ति पात्र हैं और योजना से नहीं जुड़े हैं, उन्हें त्वरित रूप से प्रथम शिविर में मौके पर ही लाभान्वित किया जाएगा। जिन प्रकरणों में शिविर स्थल पर निराकरण संभव नही है, उन्हें विचार उपरांत दूसरे शिविर में निराकृत किया जाएगा और संबंधित व्यक्ति को निर्णय के संबंध में जानकारी दी जाएगी। गरीब कल्याण-किसान कल्याण और आम आदमी की बेहतरी के लिए चलाया जाने वाले इस अभियान के तहत पात्र व्यक्ति को वंचित नहीं रहने दिया जाएगा।     

                        

हर गांव हर वार्ड का होगा सर्वे

जिले में कोई भी पात्र व्यक्ति शासन की हितग्राही मूलक योजना एवं अन्य योजनाओं का लाभ पाने से वंचित न रहे इसके लिए 05 सितम्बर से 15 सितम्बर तक हर गांव हर वार्ड का घर घर जाकर सर्वे किया जाएगा। इस सर्वे से ऐसे पात्र व्यक्ति जिन्हे किसी हितग्राही मूलक योजना का लाभ नहीं मिला है उन्हें पंचायत स्तर पर आयोजित शिविर में लाभान्वित किया जाएगा। कलेक्टर श्री ठाकुर ने सर्वे के लिए शीघ्र ही दल गठित करने तथा ग्राम स्तर के अधिकारी-कर्मचारियों की ड्यूटी लगाए जाने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए।   

                        

पंचायत एवं वार्ड स्तर पर लगेंगे शिविर    

अभियान के तहत 17 सितम्बर से 31 अक्टूबर 2022 तक प्रत्येक पंचायत एवं नगरीय क्षेत्रों मे वार्ड स्तर पर दो शिविर आयाजित किए जाएंगे। कलेक्टर श्री ठाकुर ने सभी एसडीएम, तहसीलदार, जनपद सीईओ को पंचायत, कलस्टर एवं जनपद स्तर पर समिति गठित कर इस अभियान के सर्वे एवं शिविरों के आयाजन का कैलेण्डर बनाने के निर्देश दिए हैं। बैठक में जिला पंचायत सीईओ श्री हर्ष सिंह, संयुक्त कलेक्टर श्री बृजेष सक्सेना सहित सभी विभागो के जिलाधिकारी एवं जनपद एवं तसहील के अधिकारी कर्मचारी वीसी के माध्यम से जुड़े। 


आयुष्मान कार्ड से रामेश्वर का निजी अस्पताल में हुआ नि:शुल्क इलाज


प्रदेश शासन द्वारा चलाई जा रही "आयुष्मान भारत योजना" गरीब एवं असहाय लोगों के लिए संजीवनी का काम कर रही है। आयुष्मान भारत ‘’निरामयम’’ योजना का उद्देश्य गरीब एवं असहाय परिवारों को रूपयों के अभाव में निजी अस्पतालों में गुणवत्तापूर्ण इलाज समय पर उपलब्ध कराना है। आयुष्मान कार्ड धारक परिवार प्रति वर्ष 5 लाख रूपये तक का मुफ्त ईलाज का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। जिले की जावर तहसील के ग्राम झिलेला निवासी श्री रामेश्वर ऐसे ही हितग्राही हैं जो आयुष्मान कार्ड से निजी अस्पताल में अपना नि:शुल्क इलाज करा रहे है। रामेश्वर बताते है कि कुछ दिनों पहले उनका एक्सीडेंट हो गया था। जिसमें उनका एक पैर और एक हाथ की हड्डी में फ्रेक्चर आया था। रामेश्वर के परिवारजनों ने आयुष्मान कार्ड की मदद से उनका निजी अस्पताल में इलाज कराया और अब वे पहले से बेहतर स्थिति में है। आयुष्मान भारत योजना चलाने के लिए रामेश्वर प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी एवं मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान का धन्यवाद करते है।


दिव्यांगजनों को सहायक उपकरण वितरित करने पंजीयन किया गया


sehore-news
कलेक्टर श्री चन्द्र मोहन ठाकुर के निर्देश पर सर्व शिक्षा अभियान के तहत बीआरसी भवन बुदनी में दिव्यांगजनों का चिकित्सीय मूल्यांकन शिविर आयोजित किया गया। शिविर में कक्षा 1 से 08 तक के छात्र-छात्राओं का परीक्षण कर एलिम्कों उज्जैन द्वारा दिव्यांग छात्र-छात्राओ को सहायक उपकरण के लिए चिन्हांकित किया गया। जिला विकलांग एवं पुनर्वास केंद्र की टीम एवं मेडिकल बोर्ड के विषय विशेषज्ञ चिकित्सकों ने प्रमाण पत्र जारी किए, जिन्हें डिजिटल कर प्रदाय किया जाएगा। शिविर में कुल 54 प्रमाण पत्र बनाए गए। जिसमें अस्थि बाधित 18, श्रवण बाधित 05, मानसिक दिव्यांगता 14, बहु दिव्यांगता 02, दृष्टिबाधित 13 उपचार के लिए रेफर 02 प्रमाण पत्र बनाए गए। साथ ही एलिम्को की टीम द्वारा 6 व्हील चेयर, 2 रोलेटर, 4 ट्राई साइकिल, 10 कान की मशीन, 4 जोड़ी वैशाखी सहित कुल 24 उपकरण वितरण के लिए चिन्हाकित किए गए।


शासकीय महाविद्यालय शाहगंज में नैक क्राइटेरिया-3 के तहत वेबीनार आयोजित


शासकीय महाविद्यालय शाहगंज में नैक क्राइटेरिया-3 के तहत शारीरिक शिक्षा विभाग द्वारा "जेण्डर एक्वालिटी एवं जेण्डर डिसक्रिमिनेशन इन स्पोर्ट्स इन इंडिया" विषय पर वेबिनार आयोजित किया गया। वेबिनार में सभी वक्ताओं ने जेण्डरएक्वालिटी विषय पर जानकारी दी।

कोई टिप्पणी नहीं: