बिहार : 2 अक्तूबर को चंपारण से शुरू हो रही प्रशांत किशोर की पदयात्रा, - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

शनिवार, 1 अक्तूबर 2022

बिहार : 2 अक्तूबर को चंपारण से शुरू हो रही प्रशांत किशोर की पदयात्रा,

  •  एक से डेढ़ साल में तय करेंगे पूरे बिहार का सफर

Prashant-kiahor-foot-march
जन सुराज अभियान के तहत प्रशांत किशोर अपनी घोषणा के मुताबिक 2 अक्तूबर से पदयात्रा की शुरुआत करने जा रहे हैं। यह पदयात्रा बिहार पश्चिम चंपारण जिले के भितिहरवा गांधी आश्रम से शुरू होगी। प्रशांत किशोर ने कहा है कि इस पदयात्रा के माध्यम से वो लगभग 3500 किमी पैदल चलेंगे और बिहार के हर पंचायत और प्रखंड में पहुंचने का प्रयास करेंगे। उन्होंने ये भी कहा है कि इस पदयात्रा को पूरा करने में लगभग एक से डेढ़ साल तक का समय लगेगा और इस बीच वो पटना या दिल्ली नहीं लौटेंगे स्वतंत्रता के बाद 50 के दशक में भारत के अग्रणी राज्यों में शामिल बिहार, आज देश का सबसे पिछड़ा और गरीब राज्य है। आज गरीबी, अशिक्षा, बेरोजगारी और और भ्रष्टाचार जैसी समस्याओं से लोगों का यहां बुरा हाल है। अब समय है स्थिती को बदलने का और लोगों के जीवन में बेहतरी के लिए, बिहार की व्यवस्था में आमूलचूल परिवर्तन का। इस संकल्प के साथ और आने वाले 10 सालों में बिहार को देश के शीर्ष 10 राज्यों की श्रेणी में शामिल कराने के लिए, जन सुराज का यह अभियान समाज के सही लोगों को जोड़कर, एक सही सोच के साथ, सामूहिक प्रयास के जरिए एक ऐसी व्यवस्था बनाने की कोशिश है, जिससे सत्ता परिवर्तन सही मायनों में व्यवस्था परिवर्तन का जरिया बने।


*इस पदयात्रा के 3 मूल उद्देश्य हैं*:

1. समाज की मदद से जमीनी स्तर पर सही लोगों को चिन्हित करना और उनको एक लोकतांत्रिक मंच पर लाने का प्रयास करना। 

2. स्थानीय समस्याओं और संभावनाओं को बेहतर तरीके से समझना और उसके आधार पर नगरों एवं पंचायतों की प्राथमिकताओं को सूचीबद्ध कर, उनके विकास का ब्लूप्रिंट बनाना

3. बिहार के समग्र विकास के लिए शिक्षा, स्वास्थ्य, रोजगार, आर्थिक विकास, कृषि, उद्योग और सामाजिक न्याय जैसे 10 महत्वपूर्ण क्षेत्रों में विशेषज्ञों और लोगों के सुझावों के आधार पर अगले 15 साल का एक विजन डॉक्यूमेंट तैयार करना।


जन सुराज अभियान की आधिकारिक वेबसाइट शुक्रवार को शुरू की गई। पदयात्रा और उससे जुड़ी सभी जानकारी अब कोई भी व्यक्ति इस वेबसाइट के माध्यम से प्राप्त कर सकेंगे। जन सुराज अभियान की  वेबसाइट  jansuraaj.org की खासियत है की जो भी व्यक्ति जन सुराज अभियान या प्रशांत किशोर के साथ पदयात्रा से जुड़ना चाहते हैं वो इस वेबसाइट के माध्यम से अपना नाम दर्ज करवा सकते हैं। साथ ही पदयात्रा से जुड़ी सारी महत्वपूर्ण जानकारियां इस वेबसाइट के माध्यम से मिल सकेगी। इस वेबसाइट की माध्यम से देश दुनिया के किसी भी हिस्से में रहते हुए आप सीधे डिजिटल तरीके से घर बैठे जन सुराज अभियान और प्रशांत किशोर की पदयात्रा को बहुमूल्य योगदान दे सकतें है। यह वेबसाइट दोनों हिन्दी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में उपलब्ध है।

कोई टिप्पणी नहीं: