मधुबनी : जल संसाधन मंत्री ने उग्रनाथ शाखा नहर पर नवनिर्मित दो द्विपथीय पुलों का लोकार्पण - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

बुधवार, 19 अक्तूबर 2022

मधुबनी : जल संसाधन मंत्री ने उग्रनाथ शाखा नहर पर नवनिर्मित दो द्विपथीय पुलों का लोकार्पण

  • 36.6 किलोमीटर लंबी उग्रनाथ शाखा नहर के तटबंध पर बनेगी सड़क, तीन प्रखंडों के निवासियों को होगा लाभ
  • साथ ही एक एकपथीय पुल के निर्माण कार्य का शिलान्यास किया
  • नहर पर दो पुलों के निर्माण से आसपास के निवासियों के लिए बाबा उग्रनाथ मंदिर तक आवागमन हुआ सुलभ

Sanjay-jha-inaugrate-bridge-madhubani
बिहार सरकार के जल संसाधन तथा सूचना एवं जनसंपर्क मंत्री श्री संजय कुमार झा बुधवार को पंडौल प्रखंड के शुभंकरपुर में जल संसाधन विभाग द्वारा आयोजित कार्यक्रम में शामिल हुए। इस मौके पर उन्होंने जल संसाधन विभाग द्वारा उग्रनाथ शाखा नहर के  आरडी 99.10 तथा आरडी 99.60 पर नवनिर्मित द्विपथीय सेतु का लोकार्पण किया। साथ ही आरडी 109.22 पर एक एकपथीय सेतु के निर्माण कार्य का शिलान्यास किया। नहर पर दो द्विपथीय पुलों का निर्माण हो जाने से पंडौल प्रखंड के शुभंकरपुर, भवानीपुर, नवटोल और शकरपुरा सहित आसपास के अनेक गांवों के निवासी लाभान्वित होंगे। इससे क्षेत्र के लोगों के लिए बाबा उग्रनाथ मंदिर तक आवागमन भी सुलभ हो गया है। इस मौके पर श्री संजय कुमार झा ने कहा कि मिथिला की अति महत्वाकांक्षी पश्चिमी कोसी नहर परियोजना के अंतर्गत मुख्य नहर के बिंदु 141.33 से निस्सृत उग्रनाथ शाखा नहर की कुल लंबाई 36.63 किलोमीटर है। उग्रनाथ शाखा नहर में इस वर्ष खरीफ अवधि में पहली बार अंतिम छोर तक पानी पहुंचा है, जिससे खजौली, राजनगर और पंडौल प्रखंड के लगभग 15,115 हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई सुविधा मिलने लगी है। उन्होंने कहा कि जल संसाधन विभाग ने यह उपलब्धि ऐसे वर्ष में हासिल की है, जब मॉनसून सीजन में कम बारिश के कारण प्रदेश के कई जिलों को सूखे की स्थिति का सामना करना पड़ा है। पुलों के लोकार्पण एवं शिलान्यास के उपरांत जल संसाधन मंत्री ने शुभंकरपुर और मिन्ही गांव के पास उग्रनाथ शाखा नहर में प्रवाहित हो रहे जल का अधिकारियों के साथ निरीक्षण भी किया और नहर में पानी की उपलब्धता पर खुशी जताई। इस मौके पर उन्होंने मुख्य अभियंता हरिनारायण सिंह को निर्देश दिया कि 36.63 किलोमीटर लंबी उग्रनाथ शाखा नहर के तटबंध पर सड़क बनाने का प्रस्ताव तैयार कर मुख्यालय को भेजें। उल्लेखनीय है कि उग्रनाथ शाखा नहर के तटबंध पर सड़क बन जाने से खजौली, राजनगर और पंडौल प्रखंड के ज्यादातर गांवों के निवासियों को सुगम आवागमन के लिए का एक नया मार्ग मिल जाएगा।इससे पहले लोकार्पण समारोह में श्री संजय कुमार झा ने कहा कि माननीय मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार ने बिहार के हर खेत तक सिंचाई का पानी पहुंचाने का निश्चय किया है। नीतीश कुमार जो कहते हैं, उसे पूरा करते हैं। प्रदेश के हर खेत तक सिंचाई का पानी पहुंचने से कृषि क्षेत्र का कायाकल्प होगा। उन्होंने कहा कि मधुबनी एवं दरभंगा जिले में दशकों से लंबित पश्चिमी कोसी नहर परियोजना का कार्य तेजी से पूरा कराया जा रहा है। परियोजना के अंतिम चरण के सात निर्माण कार्यों का शिलान्यास खुद माननीय मुख्यमंत्री ने नवंबर 2019 में किया था। श्री संजय कुमार झा ने कहा कि पश्चिमी कोसी नहर परियोजना की अधूरी नहर प्रणाली के निर्माण कार्य के साथ-साथ दो-तीन दशक पहले बनी नहरों से गाद सफाई और क्षतिग्रस्त नहर बांधों एवं जीर्ण-शीर्ण संरचनाओं के पुनर्स्थापन का कार्य भी प्रगति पर है। परियोजना के पूर्ण होने से मधुबनी और दरभंगा जिले में 2 लाख 65 हजार हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई सुविधा मिलेगी। श्री संजय कुमार झा ने कहा कि जल संसाधन विभाग बिहार में उपलब्ध नदी जल का सम्यक प्रबंधन करते हुए बाढ़ के प्रभाव को कम करने तथा जल को सिंचाई के कार्य में अधिक-से-अधिक उपयोग में लाने के लिए तत्परता से कार्य कर रहा है। इस अवसर पर मुख्य अभियंता हरिनारायण सिंह सहित जल संसाधन विभाग के कई अभियंता एवं अधिकारी मौजूद थे।

कोई टिप्पणी नहीं: