सिमरिया में छह दिवसीय आजादी का अमृत महोत्सव फोटो प्रदर्शनी का हुआ शुभारंभ - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

सोमवार, 17 अक्तूबर 2022

सिमरिया में छह दिवसीय आजादी का अमृत महोत्सव फोटो प्रदर्शनी का हुआ शुभारंभ

  • विधायक कुंदन कुमार एवं विधान पार्षद सर्वेश कुमार ने किया फोटो प्रदर्शनी का उद्घाटन

Foto-festival-simaria
बेगूसराय, देश की आजादी के महान स्वतंत्रता सेनानियों एवं गुमनाम नायकों को याद करने और नई पीढ़ी को उनके बारे में बताने के उद्देश्य से सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय, भारत सरकार के केंद्रीय संचार ब्यूरो पटना द्वारा आज दिनांक 17 अक्टूबर 2022 को बेगूसराय के सिमरिया धाम कल्पवास मेला में छह दिवसीय आजादी का अमृत महोत्सव फोटो प्रदर्शनी सह जागरूकता कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया। मुख्य कार्यक्रम का उद्घाटन विधायक कुंदन कुमार एवं विधान पार्षद सर्वेश कुमार द्वारा दीप प्रज्ज्वलित कर किया गया। मौके पर सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय, भारत सरकार के अपर महानिदेशक एस के मालवीय, बेगूसराय के उप विकास आयुक्त सुशांत कुमार, एनसीसी बटालियन बेगूसराय के प्रशासनिक अधिकारी कर्नल अखिलेश कुमार, एनसीसी बटालियन भागलपुर के कर्नल वी एस शेखावत, केंद्रीय संचार ब्यूरो पटना के कार्यक्रम प्रमुख पवन कुमार सिन्हा, केंद्रीय संचार ब्यूरो भागलपुर के क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी अभिषेक कुमार, सीबीसी पटना के क्षेत्रीय प्रचार सहायक नवल झा, अमरेंद्र मोहन एवं सुदर्शन झा उपस्थित थे। इस अवसर पर उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए बेगूसराय के स्थानीय विधायक कुंदन कुमार ने कहा कि सिमरिया धाम में अमृत महोत्सव के आयोजन से यहां के आसपास के लोगों और श्रद्धालुओं को लाभ मिलेगा। उन्होंने कहा कि विशेष रूप में छात्र छात्राओं को चित्र प्रदर्शनी का अवलोकन कर अपने ज्ञान में वृद्धि करनी चाहिए। वीर स्वतंत्रता सेनानियों के त्याग से प्राप्त स्वतंत्रता के महत्व को समझने में यह प्रदर्शनी सहायक है। आजादी के अमृत महोत्सव की चर्चा करते हुए उन्होंने केंद्र सरकार द्वारा भिन्न भिन्न क्षेत्रों के गुमनाम सेनानियों की खोज और उनकी गाथाओं को घर घर पहुंचने का यह कार्य उनके प्रति सच्ची श्रद्धांजलि है। विधान पार्षद सर्वेश कुमार ने कहा की फोटो प्रदर्शनी के माध्यम से आमजनों को सरकार की योजनाओं के साथ-साथ देश के आजादी के घटनाक्रमों के बारे में जानकारी देने का प्रयास किया जा रहा है, जो बेहद महत्त्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि सिमरिया उत्तर बिहार के लोगों एवं नेपाल तक से आने वाले श्रद्धालुओं का  धाम है। 


कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सूचना प्रसारण मंत्रालय, भारत सरकार के अपर महानिदेशक एसके मालवीय ने कहा कि यहां आयोजित की गई तीन दिवसीय फोटो प्रदर्शनी तीन खंडों में विभाजित है। पहले खंड में स्वतंत्रता संग्राम की तमाम घटनाओं का सचित्र वर्णन किया गया है। दूसरे खंड में बिहार के स्वतंत्रता सेनानियों एवं गुमनाम नायकों को दर्शाया गया है तथा तीसरे खंड में केंद्र सरकार की योजनाओं, नीतियों एवं कार्यक्रमों के बारे में बताया गया है। उन्होंने कहा कि फोटो प्रदर्शनी में कई ऐसी तस्वीरें लगाई गई हैं, जिन्हें इतिहास के पन्नों में या तो दर्ज नहीं किया गया है या जिनके बारे में लोगों की जानकारी बेहद कम है। बेगूसराय के उप विकास आयुक्त सुशांत कुमार ने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन के तहत आज सिमरिया घाट की साफ-सफाई एवं परिसर को प्लास्टिक मुक्त करने का अभियान बेहद सराहनीय कार्य है। भागलपुर स्थित एनसीसी बटालियन के ऑफिस कमांडेंट कर्नल वी एस शेखावत ने कहा कि युवाओं को स्वतंत्रता सेनानियों के जीवन से प्रेरणा लेनी चाहिए। बेगूसराय स्थित एनसीसी 9वीं बटालियन के प्रशासनिक अधिकारी अखिलेश कुमार ने कहा कि जिन्होंने अपनी कुर्बानी देकर देश को आजाद कराया है, उन वीर नायकों के योगदान को हमें भूलना नहीं है। कार्यक्रम में उपस्थित मुख्य अतिथि एवं विशिष्ट अतिथियों द्वारा एनसीसी कैडेट के बीच आजादी क्वेस्ट ऐप पर आयोजित ऑनलाइन क्विज प्रतियोगिता के सफल प्रतिभागियों को पुरस्कृत किया गया। कार्यक्रम के अंत में विधायक एवं विधान पार्षद ने हरी झंडी दिखाकर डिजिटल जागरूकता रथ को रवाना किया। यह डिजिटल रथ अगले छह दिनों तक जिले में केंद्र सरकार की योजनाओं एवं कार्यक्रमों के बारे में आम जनों को जागरूक करेगी। कार्यक्रम का संचालन केंद्रीय संचार ब्यूरो पटना के क्षेत्रीय प्रचार सहायक अमरेंद्र मोहन ने किया। कार्यक्रम के दौरान मंत्रालय के पंजीकृत सांस्कृतिक दल के द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। यह फोटो प्रदर्शनी 22 अक्टूबर तक रहेगा। इस प्रदर्शनी में सभी के लिए प्रवेश निशुल्क है

कोई टिप्पणी नहीं: