कुलदीप नैयर पुरस्कार से नवाजा जाएगा - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

गुरुवार, 10 नवंबर 2022

कुलदीप नैयर पुरस्कार से नवाजा जाएगा

kuldip-naiyyar-award
नई दिल्ली. पत्रकारिता पुरस्कार की शुरूआत गांधी शांति प्रतिष्ठान व प्रतिष्ठित पत्रकार कुलदीप नैयर ने संयुक्त रूप से 2017 में की थी.बिहार का मान बढ़ाने वाले मोतिहारी, बिहार के चर्चित पत्रकार रवीश कुमार को 19 मार्च 2017 को नई दिल्ली के इंडिया इंटरनेशनल सेंटर में पत्रकारिता पुरस्कार से सम्मानित किया गया. राजधानी पटना में स्थित सेंट गेब्रियल के मोंटफोर्ट ब्रदर्स के द्वारा संचालित लोयोला हाई स्कूल से पास करने वाले रवीश कुमार को 19 मार्च 2017 को पत्रकारिता पुरस्कार प्राप्त हुआ.इस तरह मोतिहारी में रहने वाले चर्चित पत्रकार रवीश कुमार प्रथम बिहारी हैं, जिन्हे यह पुरस्कार मिला.अब बेगूसराय में रहने वाले प्रखर पत्रकार अजीत अंजुम दूसरे बिहारी हैं जिन्हें 12 नवम्बर को दिल्ली के ऐतिहासिक गांधी शांति प्रतिष्ठान में कुलदीप नैयर पुरस्कार से नवाजा जाएगा.  बताते चले कि वरिष्ठ पत्रकार एवं लेखक कुलदीप नैयर को पत्रकारिता में आजीवन उपलब्धि के लिए रामनाथ गोयनका स्मृ़ति पुरस्कार से  23 नवम्बर, 2015 को सम्मानित किया गया.उन्हें यह पुरस्कार दिल्ली में आयोजित पुरस्कार वितरण समारोह में केद्रीय मंत्री अरुण जेटली ने प्रदान किया था. गांधी शांति प्रतिष्ठान संस्था के मंत्री अशोक कुमार ने बताया कि संस्था की ओर से पत्रकारिता जगत में बेहतर योगदान के लिए यह सम्मान दिया जाता है. गांधी शांति प्रतिष्ठान की चयन समिति प्रति वर्ष पत्रकारों के काम का आंकलन कर एक नाम की घोषणा करती है.इसमें सभी भारतीय भाषाओं के पत्रकारों को समेटने की कोशिश की जाती है.उन्होंने बताया, यह  पत्रकारिता पुरस्कार की शुरूआत गांधी शांति प्रतिष्ठान व प्रतिष्ठित पत्रकार कुलदीप नैयर ने संयुक्त रूप से की है. इसका 2017 में शुरू किया गया था.सबसे पहले वरिष्ठ पत्रकार रवीश कुमार को सम्मानित किया गया था, उसके बाद दूसरा पत्रकारित सम्मान मराठी पत्रकार निखिल वागले को दिया गया था. आगे कहा कि प्रेस की आजादी और नागरिकों के अधिकारों की रक्षा के लिए हमेशा संघर्षरत रहने वाले वरिष्ठ पत्रकार कुलदीप नैयर का निधन हो गया. जब वे 95 वर्ष के थे,तब 2018 में एस्कॉर्ट्स अस्पताल में दम तोड़े थे.उनका जन्म 14 अगस्त 1924, सियालकोट जो की अब पाकिस्तान का हिस्सा है में हुआ था. उन्होंने अमेरिका से पत्रकारिता की डिग्री ली थी.वह काफी दशकों से पत्रकारिता क्षेत्र में सक्रिय थे, उन्होंने कई किताबें भी लिखी थी. उन्होंने अपने करियर की शुरुआत बतौर उर्दू प्रेस रिपोर्टर की थी. वह दिल्ली के समाचार पत्र द स्टेट्समैन के संपादक भी रह चुके थे.पत्रकारिता के अलावा वह बतौर एक्टिविस्ट भी कार्यरत थे. इमरजेंसी के दौरान कुलदीप नैयर को भी गिरफ्तार किया गया था.


उनके नाम से कुलदीप नैयर पुरस्कार दिया जाने लगा.इस पुरस्कार से देश के बेबाक और प्रखर पत्रकार, बेगूसराय (begusarai) की माटी के लाल स्वतंत्र पत्रकार के रूप में देश और दुनिया में अपनी मुकम्मल पहचान बनाने वाले निर्भीक पत्रकार अजीत अंजुम को 12 नवम्बर को दिल्ली के ऐतिहासिक गांधी शांति प्रतिष्ठान में 2021 के लिए कुलदीप नैयर पुरस्कार से नवाजा जाएगा.गांधी शांति प्रतिष्ठान की ओर से 2021 व 2022 के कुलदीप नैयर पत्रकारिता सम्मान की घोषणा कर दी गई है.वर्ष 2021 का यह सम्मान वरिष्ठ पत्रकार व यूट्यूबर अजीत अंजुम को दिया जाएगा तो वहीं 2022 के लिए आरफा खानम शेरवानी के नाम की घोषणा की गई है. दोनों के नामों की घोषणा सोमवार को दिल्ली प्रेस क्लब स्थित एक समारोह में की गई। संस्था के मंत्री अशोक कुमार ने बताया, 12 नवंबर को दीनदयाल उपाध्याय मार्ग स्थित राजेंद्र भवन में होने वाले एक समारोह में दोनों पत्रकारों को सम्मानित किया जाएगा. गांधी शांति प्रतिष्ठान की ओर से मिलने वाले इस पुरस्कार के तहत चुने जाने वाले पत्रकारों को एक-एक लाख रुपये की नकद राशि प्रदान की जाती है. इसके अलावा उन्हें प्रशस्ति पत्र देकर भी सम्मानित किया जाता है. बेगूसराय (begusarai) के देश के चर्चित पत्रकार अजीत अंजुम को पत्रकारिता के क्षेत्र में उत्कृष्ट योगदान के लिए 2021 का कुलदीप नैयर पुरस्कार दिया जाएगा. इसकी जानकारी मिलते ही बेगूसराय (begusarai) में हर्ष का माहौल है तथा बड़ी संख्या में लोग उन्हें बधाई दे रहे हैं. उल्लेखनीय है की बेगूसराय (begusarai) निवासी अजीत अंजुम पिछले 35 वर्षों से अधिक समय से देश के विभिन्न चर्चित मीडिया (Media) हाउस में अपना योगदान दे चुके हैं. इसके बाद विगत दो वर्षों से वे अपने डिजिटल प्लेटफार्म के माध्यम से पत्रकारिता को नई धर दे रहे हैं. पत्रकारिता के लिए यह प्रतिष्ठित पुरस्कार के नाम की घोषणा होते ही बेगूसराय (begusarai) निवासी डीडी न्यूज के वरिष्ठ संवाददाता राजेश राज, चर्चित चिकित्सक डॉ. संजय कुमार ईश्वर, पूर्व महापौर संजय कुमार, एनएसयूआई नेता राहुल कुमार सहित बड़ी संख्या में बेगूसराय (begusarai) वासी अपने मिट्टी के लाल को बधाई दे रहे हैं.  कुलदीप नैयर पुरस्कार से सम्मानित होने वाले पत्रकारों की फेहरिस्त में नाम शुमार होने पर अजीत अंजुम को हृदय की गहराई से बधाई. उन्होंने निर्भीक पत्रकारिता करने वाले लोगों में ना सिर्फ उमंग भरने की कोशिश की है, बल्कि संपूर्ण बेगूसराय (begusarai) , बिहार (Bihar) और देश को गौरवान्वित भी किया है.  

कोई टिप्पणी नहीं: