मधुबनी : जिला राजस्व समन्वय समिति की समीक्षात्मक बैठक - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

विजयी विश्व तिरंगा प्यारा , झंडा ऊँचा रहे हमारा। देश की आज़ादी के 75 वर्ष पूरे होने पर सभी देशवासियों को अनेकानेक शुभकामनाएं व बधाई। 'लाइव आर्यावर्त' परिवार आज़ादी के उन तमाम वीर शहीदों और सेनानियों को कृतज्ञता पूर्ण श्रद्धासुमन अर्पित करते हुए नमन करता है। आइए , मिल कर एक समृद्ध भारत के निर्माण में अपनी भूमिका निभाएं। भारत माता की जय। जय हिन्द।

मंगलवार, 13 दिसंबर 2022

मधुबनी : जिला राजस्व समन्वय समिति की समीक्षात्मक बैठक

  • डीएम ने महत्वपूर्ण योजनाओं,संस्थानों आदि  लिए भूमि उपलब्धता को सर्वाेच्च प्राथमिकता में रखकर कार्य करने का दिया निर्देश।
  • लगान वसूली में तेजी लाने का दिया निर्देश। दाखिल-खारिज के लंबित आवेदनों को हर हाल में अविलम्ब निष्पादित करने का दिया निर्देश

Madhubani-revenue-meeting
मधुबनी, जिला पदाधिकारी अरविन्द कुमार वर्मा की अध्यक्षता में समाहरणालय स्थित सभाकक्ष में जिला राजस्व समन्वय समिति की समीक्षात्मक बैठक आयोजित हुई।समीक्षा के क्रम में जिलाधिकारी ने भूमि विवाद, कब्रिस्तान घेराबंदी, सेवान्त लाभ, आर॰टी॰पी॰एस॰, सी॰एस॰सी॰सेन्टर, एम॰जे॰सी॰, सी॰डब्लू॰जे॰सी॰, दाखिल खारिज, अतिक्रमण, एल॰पी॰सी॰, सैरात वसूली, जल जीवन हरियाली, लोक शिकायत आदि का विस्तृत समीक्षा किया।उन्होंने कहा कि पंचायत के कैंप  से लेकर जिला स्तर पर आयोजित होने वाले जनता दरबार में सबसे अधिक मामले भूमि विवाद से जुड़े होते हैं। ऐसी स्थिति में भूमि विवाद को सर्वोच्च प्राथमिकता में रखते हुए इसका त्वरित निष्पादन करे। उन्होंने पंचायत सरकार भवन, आपूर्ति श्रृंखला के निमित्त भवन निर्माण सहित महत्वपूर्ण योजनाओं के लिए भूमि चयन कर जिला को ससमय प्रतिवेदीत करने के निर्देश दिया,साथ ही उनके द्वारा जिले के विभिन्न अंचलों में सामुदायिक भवन निर्माण और कब्रिस्तान निर्माण की समीक्षा भी की गई। उन्होंने कहा कि भूमि चयन में देरी से विकास कार्य प्रभावित होती है। उन्होंने लगान वसूली की समीक्षा के क्रम में लगान वसूली कार्य में तेजी लाने का  निर्देश भी दिया। जिलाधिकारी ने सेवान्त लाभ से संबंधीत मामले की समीक्षा के क्रम में संबधित अधिकारीयो को निर्देश दिया गया कि शेष बचे हुए मामले को जल्द से जल्द पूरा करे। उन्होंने दाखिल-खारिज के लंबित आवेदनों को हर हाल में अविलम्ब निष्पादित करने का निर्देश दिया ।पंचायत स्तर पर पदस्थापित कार्यपालक सहायक का दिवाल लेखन पर मोबाईल नंबर एवं नाम दर्ज किया जाए जिससे सरकार की महत्वपूर्ण कल्याणकारी योजनाओं का लाभ आमलोगो को मिल सके। उक्त बैठक में अपर समाहर्ता नरेश झा, प्रभारी, जिला राजस्व शाखा, राकेश कुमार, प्रभारी, जिला स्थापना शाखा, वंदना कुमारी,  गोपनीय प्रभारी , सभी अंचल अधिकारी, सभी राजस्व पदाधिकारी सहित सभी संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

कोई टिप्पणी नहीं: