विद्युत मंत्रालय “ऊर्जा संरक्षण दिवस 2022” मनाएगा - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

विजयी विश्व तिरंगा प्यारा , झंडा ऊँचा रहे हमारा। देश की आज़ादी के 75 वर्ष पूरे होने पर सभी देशवासियों को अनेकानेक शुभकामनाएं व बधाई। 'लाइव आर्यावर्त' परिवार आज़ादी के उन तमाम वीर शहीदों और सेनानियों को कृतज्ञता पूर्ण श्रद्धासुमन अर्पित करते हुए नमन करता है। आइए , मिल कर एक समृद्ध भारत के निर्माण में अपनी भूमिका निभाएं। भारत माता की जय। जय हिन्द।

मंगलवार, 13 दिसंबर 2022

विद्युत मंत्रालय “ऊर्जा संरक्षण दिवस 2022” मनाएगा

  • राष्ट्रपति राष्ट्रीय ऊर्जा संरक्षण पुरस्कार, राष्ट्रीय ऊर्जा दक्षता नवाचार पुरस्कार, राष्ट्रीय पेंटिंग प्रतियोगिता पुरस्कार के विजेताओं को सम्मानित करेंगी

Save-energy-day
नई दिल्ली, राष्ट्रीय ऊर्जा संरक्षण दिवस प्रत्येक वर्ष 14 दिसंबर को मनाया जाता है। इसका उद्देश्य ऊर्जा दक्षता और संरक्षण में देश की उपलब्धियों को दिखाना है। राष्ट्रपति श्रीमती द्रौपदी मुर्मु राष्ट्रीय ऊर्जा संरक्षण दिवस 2022 के समारोह में मुख्य अतिथि होंगी। केंद्रीय विद्युत नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री श्री आर. के. सिंह भी समारोह को संबोधित करेंगे। समारोह में विद्युत तथा भारी उद्योग राज्यमंत्री श्री कृष्णपाल, विद्युत मंत्रालय के सचिव श्री आलोक कुमार भी शामिल होंगे। राष्ट्रपति राष्ट्रीय ऊर्जा संरक्षण पुरस्कार, राष्ट्रीय ऊर्जा दक्षता नवाचार पुरस्कार, राष्ट्रीय पेंटिंग प्रतियोगिता पुरस्कारों के विजेताओं को सम्मानित करेंगी और इस अवसर पर ईवी यात्रा पोर्टल भी लॉन्च करेंगी।


राष्ट्रीय ऊर्जा संरक्षण पुरस्कार (एनईसीए) 2022

· राष्ट्रीय ऊर्जा दक्षता नवाचार पुरस्कार (एनईईआईए) 2022

· स्कूली बच्चों के लिए राष्ट्रीय पेंटिंग प्रतियोगिता 2022

· ‘ईवी- यात्रा पोर्टल’ तथा मोबाइल ऐप लॉन्च


ऊर्जा दक्षता के क्षेत्र में उभरती नई प्रौद्योगिकियों पर सत्र, राष्ट्रीय ऊर्जा संरक्षण पुरस्कार 2022

ऊर्जा दक्षता तथा इसके संरक्षण के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए विद्युत मंत्रालय के निर्देशन में बीईई औद्योगिक इकाइयों, संस्थानों तथा प्रतिष्ठानों को ऊर्जा खपत में किए गए प्रयासों को मान्यता और प्रोत्साहन देता है और उन्हें इसके लिए प्रत्येक वर्ष 14 दिसंबर को राष्ट्रीय ऊर्जा संरक्षण के अवसर पर सम्मानित करता है। इस वर्ष एनईसीए 2022 के लिए आवेदन 27 अक्टूबर, 2022 तक ऑनलाइन आमंत्रित किए गए और कुल 448 आवेदन प्राप्त हुए।


राष्ट्रीय ऊर्जा दक्षता नवाचार पुरस्कार (एनईईआईए) 2022

ऊर्जा दक्षता के क्षेत्र में असाधारण कार्य तथा नवाचारी मस्तिष्क को मान्यता देने के लिए वर्ष 2021 में एनईईआईए पुरस्कार प्रारंभ किए गए थे। एनईईआईए 2022 के लिए आवेदन विभिन्न श्रेणियों श्रेणी एः उद्योग भवन तथा परिवहन क्षेत्र के पेशेवरों तथा श्रेणी बी: विद्यार्थियों तथा रिसर्च स्कॉलरों से मंगाए गए थे। दोहराए जाने की योग्यता, रियायत, विश्वसनीयता, ऊर्जा बचत पर प्रभाव तथा पर्यावरण और स्थायीत्व पर प्रभाव के आधार पर पुरस्कारों का मूल्यांकन किया जाता है। एनईईआईए 2022 के लिए ऑनलाइन रूप से 27 अक्टूबर, 2022 तक आवेदन आमंत्रित किए गए थे और कुल 177 आवेदन प्राप्त हुए हैं।


राष्ट्रीय पेंटिंग प्रतियोगिता 2022

ऊर्जा संरक्षण और कुशल उपयोग की दिशा में समाज में निरंतर परिवर्तन लाने के लिए विद्युत मंत्रालय 2005 से ऊर्जा संरक्षण पर राष्ट्रीय चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन कर रहा है। प्रतियोगिता तीन चरणों- स्कूल, राज्य तथा राष्ट्रीय स्तर-  में आयोजित की जाती है। वर्ष 2021 में 80 हजार से अधिक विद्यार्थियों ने भाग लिया था। ग्रुप ए के अन्तर्गत पांचवीं, छठी और सातवीं कक्षा के विद्यार्थियों के लिए तथा ग्रुप बी के अन्तर्गत आठवीं, नौवीं और दसवीं कक्षा के विद्यार्थियों के लिए प्रतियोगिता आयोजित की जा रही है।


‘ईवीः यात्रा पोर्टल’ तथा मोबाइल एप का शुभारंभ

ऊर्जा दक्षता ब्यूरो ने निकटतम सार्वजनिक ईवी चार्जर के लिए इन व्हेकिल नेवीगेशन सुविधा के लिए एक मोबाइल एप्लीकेशन विकसित किया है, देश में ई-गतिशीलता को प्रोत्साहित करने के लिए विभिन्न केंद्रीय और राज्य स्तरीय पहलों पर सूचना का प्रसार करने के लिए एक वेबसाइट और सीपीयू को अपने चार्जिंग विवरण को सुरक्षित रूप से राष्ट्रीय ऑनलाइन डाटा बेस में पंजीकृत करने में सक्षम बनाने के लिए वेब पोर्टल है। “ईवी यात्रा” नामक मोबाइल एप्लीकेशन को निकटतम सार्वजनिक ईवी चार्जर में इन  व्हकिल नेवीगेशन की सुविधा के लिए डिजाइन और विकसित किया गया है। इस मोबाइल ऐप को आई फोन तथा एंड्रॉयड स्मार्ट फोन दोनों पर गूगल प्ले स्टोर तथा ऐप्पल स्टोर से आसानी से डाउनलोड किया जा सकता है और आसानी  से इंस्टॉल किया जा सकता है।

कोई टिप्पणी नहीं: