मधुबनी : विशेष सचिव सामान्य प्रशासन विभाग ने जाति आधारित गणना की तैयारियों का किया समीक्षा। - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

विजयी विश्व तिरंगा प्यारा , झंडा ऊँचा रहे हमारा। देश की आज़ादी के 75 वर्ष पूरे होने पर सभी देशवासियों को अनेकानेक शुभकामनाएं व बधाई। 'लाइव आर्यावर्त' परिवार आज़ादी के उन तमाम वीर शहीदों और सेनानियों को कृतज्ञता पूर्ण श्रद्धासुमन अर्पित करते हुए नमन करता है। आइए , मिल कर एक समृद्ध भारत के निर्माण में अपनी भूमिका निभाएं। भारत माता की जय। जय हिन्द।

मंगलवार, 27 दिसंबर 2022

मधुबनी : विशेष सचिव सामान्य प्रशासन विभाग ने जाति आधारित गणना की तैयारियों का किया समीक्षा।

Madhubani-cast-cencess-inspaction
मधुबनी, विशेष सचिव, सामान्य प्रशासन विभाग, बिहार सरकार, मो सोहैल की अध्यक्षता में आज समाहरणालय स्थित सभाकक्ष में जिले में आयोजित होने वाली जाति आधारित गणना की तैयारियों की समीक्षा बैठक आहूत हुई। बैlठक को संबोधित करते हुए विशेष सचिव ने कहा कि जाति आधारित गणना के सफल क्रियान्वयन के लिए जिले के नगर निकायों से पंचायत स्तर तक पर सीमित वार्डों का छोटा छोटा समूह बनाकर डिस्पैच सेंटर बनाया जाना चाहिए। ताकि, पर्यवेक्षकों, प्रगणकों और सहायक प्रगणकों को उनके वार्ड के सीमांकन संबंधी जटिलताओं की कोई समस्या हो तो उसे संबंधित स्थल पर ही दुरुस्त किया जा सके। उन्होंने बताया कि डेटा के परिशुद्धता के लिए इसका दोहरीकरण रोकना एक बड़ा कदम है। ऐसे में प्रशिक्षण की गुणवत्ता को बनाए रखना जिला प्रशासन की जिम्मेवारी है। उन्होंने कहा कि किसी भी गणना कर्मी को उनके प्रशिक्षण के दौरान ही पर्याप्त जानकारी उपलब्ध करा दी जाए। ताकि, डेटा का निष्पक्ष संकलन संभव हो सके। उन्होंने बताया कि आगे चलकर सभी डेटा को कंप्यूटरीकृत किया जाएगा और उनके प्रपत्र का हार्ड कॉपी से मिलान भी करवाया जाएगा। इसलिए डेटा की शुद्धता पर पूरा ध्यान देना है। मौके पर प्रभारी जिला पदाधिकारी सह उप विकास आयुक्त, विशाल राज, अपर समाहर्ता, नरेश झा, विशेष कार्य पदाधिकारी, जिला गोपनीय शाखा, अमेत विक्रम बैनामी, जिला पंचायती राज पदाधिकारी, शैलेंद्र कुमार, प्रभारी पदाधिकारी, जिला विकास शाखा, कुमारी आरती, जिला सांख्यिकी पदाधिकारी, शंभू प्रसाद यादव सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे। 

कोई टिप्पणी नहीं: