G20 शिखर सम्मेलन : अब बेघरों को घर देने की तैयारी - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

विजयी विश्व तिरंगा प्यारा , झंडा ऊँचा रहे हमारा। देश की आज़ादी के 75 वर्ष पूरे होने पर सभी देशवासियों को अनेकानेक शुभकामनाएं व बधाई। 'लाइव आर्यावर्त' परिवार आज़ादी के उन तमाम वीर शहीदों और सेनानियों को कृतज्ञता पूर्ण श्रद्धासुमन अर्पित करते हुए नमन करता है। आइए , मिल कर एक समृद्ध भारत के निर्माण में अपनी भूमिका निभाएं। भारत माता की जय। जय हिन्द।

शुक्रवार, 23 दिसंबर 2022

G20 शिखर सम्मेलन : अब बेघरों को घर देने की तैयारी

G-20-delhi
G20 शिखर सम्मेलन को लेकर देश की राजधानी में निर्माण कार्यों के साथ-साथ शहर के भिखारियों के पुनर्वास का कार्य भी किया जा रहा है। सरकार द्वारा यह प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। इसी के तहत अब दिल्ली के कई स्थानों से निराश्रित लोगों को संचालित आश्रय गृहों में स्थानांतरित करने का कार्य किया जाना है। बढ़ती सर्दी के मौसम में भिखारियों के लिए यह कदम काफी राहत भरा भी साबित होगा।


G20 दिल्ली के विकास के लिए अच्छा अवसर

स्पष्ट है कि दिल्ली के विकास के लिए G20 एक अच्छा अवसर प्रदान करता नजर आ रहा है। ऐसे में देशवासियों की भी जिम्मेदारी बनती है कि वे उत्सवी अंदाज के साथ विदेशी मेहमानों का स्वागत करने के लिए सरकार का सहयोग करें और दिल्ली को सजाने के काम में अपना सहयोग दें। फिलहाल, दिल्ली में कार्यक्रम स्थल के आसपास के इलाकों से लेकर पूरी शहरभर में निर्माण कार्य युद्ध स्तर पर जारी हैं। बता दें दिल्ली का प्रगति मैदान G20 शिखर सम्मेलन का प्रमुख स्थल होगा।


आश्रय गृहों की हो रही पहचान

फिलहाल, दिल्ली में भिखारियों के लिए आश्रय गृहों की पहचान की जा रही है और भिखारियों और निराश्रितों को स्थानांतरित करने की व्यवस्था की जा रही है। जी20 शिखर सम्मेलन के मद्देनजर, हनुमान मंदिर और कश्मीरी गेट क्षेत्रों से भिखारियों को रैन बसेरों में स्थानांतरित करने के निर्देश भी जारी किए गए हैं।


सुविधाओं का किया जा रहा विस्तार

आश्रय गृहों में लोगों को प्रदान की जाने वाली सुविधाओं का विस्तार किया जा रहा है ताकि बचाए गए भिखारियों को समायोजित कर सकें। बचाव अभियान के लिए एक कार्यक्रम जल्द ही तैयार किया जाएगा। भिखारियों को रैन बसेरों में स्थानांतरित करने की योजना तैयार करने के लिए समाज कल्याण विभाग, डीयूएसआईबी और पुलिस के अधिकारियों ने पिछले सप्ताह ही एक बैठक भी की थी। उल्लेखनीय है कि G20 शिखर सम्मेलन को अगले साल यानि 2023 में नई दिल्ली में 9-10 सितंबर को आयोजित किया जाएगा, जिसमें समूह से जुड़े विभिन्न देशों व सरकारों के प्रमुख शिरकत करेंगे। इसी बड़े आयोजन को लेकर दिल्ली में तैयारी चल रही है।  ज्ञात हो, '1 दिसंबर 2022' को G20 की अध्यक्षता औपचारिक रूप से ग्रहण की थी।

कोई टिप्पणी नहीं: