वाराणसी : अंतरराष्ट्रीय धावक मुनीता प्रजापतिको मिला पहला "संतराम बी.ए. पीयूष फेलोशिप" - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

विजयी विश्व तिरंगा प्यारा , झंडा ऊँचा रहे हमारा। देश की आज़ादी के 75 वर्ष पूरे होने पर सभी देशवासियों को अनेकानेक शुभकामनाएं व बधाई। 'लाइव आर्यावर्त' परिवार आज़ादी के उन तमाम वीर शहीदों और सेनानियों को कृतज्ञता पूर्ण श्रद्धासुमन अर्पित करते हुए नमन करता है। आइए , मिल कर एक समृद्ध भारत के निर्माण में अपनी भूमिका निभाएं। भारत माता की जय। जय हिन्द।

बुधवार, 4 जनवरी 2023

वाराणसी : अंतरराष्ट्रीय धावक मुनीता प्रजापतिको मिला पहला "संतराम बी.ए. पीयूष फेलोशिप"

प्रजापति अंतरविश्वविद्यालय समाज (PIUS) ने कुम्हार समुदाय के विद्यार्थियों को उच्च शिक्षा और प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिए जात-पात तोड़क मंडल के संस्थापक मंत्री और महान समाज सुधारक महात्मा संतराम बी.ए. के नाम से शुरू किया यह फेलोशिप। इस फेलोशिप के तहत 2500 रुपये प्रतिमाह की दर से मुनीता प्रजापति को मिलेगी आर्थिक सहायता। चार महीने की पहली किस्त 10000 रुपये मुनीता के बैंक खाते में हुआ स्थानांतरित।

Munita-prajapati-awarded
वाराणसी, 04 जनवरी 2023। कुम्हार समुदाय के विद्यार्थियों को उच्च शिक्षा और प्रशिक्षण हासिल करने के लिए प्रजापति अंतरविश्वविद्यालय समाज (PIUS) ने जात-पात तोड़क मंडल के संस्थापक मंत्री, महान समाज सुधारक, साहित्यकार और पत्रकार संतराम बी.ए. के नाम से "संतराम बी.ए. पीयूष फेलोशिप" शुरू किया है। संगठन के निर्णायक मंडल ने मंगलवार को भारत में महिलाओं के लिए पहला विद्यालय खोलने वाली पहली शिक्षिका सावित्रीबाई ज्योतिबा फुले की जयंती के मौके पर वर्ष-2023 के लिए वाराणसी की अंतरराष्ट्रीय धावक मुनीता प्रजापति के नाम की घोषणा की। इस फेलोशिप के तहत मुनीता प्रजापति को एक साल तक हर माह 2500 रुपये मिलेंगे। गुगल मीट पर हुई वर्चुअल मीटिंग के दौरान संगठन की ओर से वैज्ञानिक डॉ. धर्म राज प्रजापति ने फेलोशिप की पहली किश्त के रूप में मुनीता प्रजापति के बैंक खाते में 10000 रुपये स्थानांतरित किया। मीटिंग में शामिल सैकड़ों लोगों ने मीटिंग में मौजूद मुनीता प्रजापति को बधाई दी।


इस दौरान मुनीता प्रजापति ने लोगों के बीच अपने संघर्ष और आर्थिक दिक्कतों को साझा किया। डॉ. सतीश प्रजापति (सहायक आचार्य, इलाहाबाद विश्वविद्यालय, प्रयागराज) सहित अन्य लोगों ने मुनिता प्रजापति को भरोसा दिलाया कि वे उनकी आर्थिक परेशानियों को खत्म करने के लिए फेलोशिप के अलावा भी आर्थिक मदद करेंगे। समाज के सभी युवाओं को शिक्षा के साथ खेलकूद के लिए प्रेरणा स्रोत के रूप में मुनिता प्रजापति की उपस्थिति से सभी लोग उत्साहित रहे। पिछले पांच वर्षों में विश्वस्तरीय लगभग दर्जनों रिकार्ड https://www.worldathletics.org/athletes/india/munita-prajapati-14791359 पर उनके नाम अंकित है। आगामी खेलो इंडिया यूथ गेम्स 2022 मध्य प्रदेश में 31 जनवरी से 11 फरवरी, 2023 तक आयोजित होना है जिसमें मुनिता प्रजापति को प्रतिभागी के रूप में सभी लोगों ने अपनी शुभकामनाए दी। इस दौरान संगठन के संयोजक अच्छेलाल प्रजापति ने समाज में पीयूष की ओर से किये गए कार्यों और उसकी योजनाओं को लोगों के सामने रखा। मीटिंग का संचालन सहायक आचार्य डॉ. दिनेश कुमार प्रजापति ने किया। मीटिंग में शामिल लोगों को धन्यवाद ज्ञापन पीयूष के सदस्य डॉ. सुशील प्रजापति ने दिया। कार्यक्रम में प्रमुख रूप से समाजसेवी डॉ. छेदीलाल निराला, शिव दास प्रजापति, चन्द्रप्रकाश प्रजापति, योगेन्द्र प्रजापति, नीतू गोला, मीना प्रजापति, सतेन्द्र प्रजापति, वीरेन्द्र प्रजापति, दीपक राजावत, सतीश प्रजापति, राजकमल प्रजापति, राहुल प्रजापति, डॉ. अनिल प्रजापति, राजकुमार प्रजापति और आर.सी. प्रजापति आदि लोग शामिल हुए।

कोई टिप्पणी नहीं: