भोपाल : तमिल संगम पारंपरिक उत्साह और उल्लास के साथ पोंगल त्योहार मनाया गया - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

सोमवार, 23 जनवरी 2023

भोपाल : तमिल संगम पारंपरिक उत्साह और उल्लास के साथ पोंगल त्योहार मनाया गया

  • कॅरियर कॉलेज भेल भोपाल में  तमिल समुदाय का फसल कटाई के बाद का त्योहार पोंगल मनाया

Pongal-celebration-bhopal
भोपाल, 23 जनवरी 2023: भोपाल तमिल संगम ने आज यहां करियर कॉलेज ऑडिटोरियम, बीएचईएल में धार्मिक अनुष्ठानों और भाईचारे के साथ पोंगल को उत्साह और उत्सव के साथ मनाया। पोंगल दक्षिण भारत का एक हिंदू हार्वेस्ट त्योहार है, जो विशेष रूप से तमिलों द्वारा मनाया जाता है। उत्सव को कृषि प्रचुरता के लिए आभार व्यक्त करने के लिए हिंदू सूर्य देवता की पूजा के साथ मनाया जाता है। तमिलनाडु सरकार के अल्पसंख्यक कल्याण और तमिल कल्याण मंत्री के एस मस्तान ने कहा कि इस पोंगल उत्सव में सभी समुदायों के बीच एकता  का उदाहरण है , पोंगल तमिलों के लिए सबसे बड़े त्योहारों में से एक है और इसमें भाग लेना और भोपाल में लोगों के उत्साह का अनुभव करना बहुत खुशी की बात है। मैं भोपाल के उन तमिलों को अपनी शुभकामनाएं देता हूं  जिसने समाज का सम्मान और पहचान अर्जित की है और जो लोगों द्वारा सम्मानित महान गुणों को भी दर्शाता है। आयोजनों के प्रमुख आकर्षण चेन्नई के त्यागराजन पीआरएम के विशेष गीत प्रदर्शन , भारत की उभरती प्रतिभा स्वाति पिल्लई द्वारा गणेश वंदना और नवधा कथकालय समूह द्वारा  कथक  प्रदर्शन , एम. लावण्य के समूह ने पारंपरिक लोक नृत्य रूपों का प्रदर्शन किया, रेवती शास्त्री के समूह ने भरतनाट्यम और सरिता के समूह ने संगीतमय नृत्य की प्रस्तुति दी। एम अग्रचंद, अध्यक्ष, लायंस क्लब, वृद्धाचलम, तमिलनाडु , एस अरुल, अध्यक्ष, लायंस क्लब, जे चंद्रशेखरन, ए पी मुथु नारायणन और आर नटसन, लायंस क्लब, वृद्धाचलम, तमिलनाडु, मनीष राजोरिया, अध्यक्ष, कैरियर कॉलेज और डी सुबोध सिंह, अध्यक्ष, एनआरआई समूह विशेष अतिथि के रूप में इस अवसर पर उपस्थित थे। पी राजू, अध्यक्ष, भोपाल तमिल संगम ने कहा कि भोपाल में तमिल उत्सवों की मेजबानी करके, बीटीएस तमिल समुदाय के लिए यहां की परंपरा को जारी रखने का मार्ग प्रशस्त करता है, जो उन्हें मीलों दूर होने के बावजूद घर जैसा महसूस कराता है।


म अग्रचंद, चेयरपर्सन लायन क्लब, वृद्धाचलम, तमिलनाडु ने कहा कि थाई पोंगल एक बहुदिवसीय हिंदू फसल उत्सव है जो तमिलों द्वारा सूर्य, प्रकृति माता और विभिन्न कृषि पशुओं को धन्यवाद देने के लिए मनाया जाता है जो भरपूर फसल में योगदान करने में मदद करते हैं। विश्वास कैलाश सारंग, चिकित्सा शिक्षा मंत्री, मध्य प्रदेश सरकार ने कहा, "भोपाल तमिल संगम की पूरी टीम ने न केवल योजना के साथ बल्कि उत्साह और ऊर्जा के साथ इतना भव्य आयोजन करके बहुत अच्छा काम किया। थाई पोंगल नए साल की शुरुआत का प्रतीक है। इस खुशी के अवसर पर, मैं तमिल परिवारों के साथ खुशी और खुशी साझा करने के लिए उनके साथ हूं। ए स्वामी दुरई, महासचिव, भोपाल तमिल संगम ने कहा, हमारे संघ की स्थापना मध्य प्रदेश में रहने वाले तमिल परिवारों को एकजुट करने और तमिल भाषा और संस्कृति की समृद्ध विरासत को बढ़ावा देने और संरक्षित करने के उद्देश्य से की गई थी। भोपाल तमिल संगम के कोषाध्यक्ष ए शिवकुमार ने कहा, "हम भले ही यहां बस गए हों, लेकिन हम अपनी परंपराओं को नहीं भूले हैं। भोपाल में लगभग सभी तमिल पोंगल उसी तरह मनाते हैं, जैसे तमिलनाडु में मनाया जाता है।" दिन भर चले कार्यक्रम में सांस्कृतिक कार्यक्रम, पुरस्कार और अभिनंदन देखा गया। पी राजू, अध्यक्ष, ए स्वामी दुरई, महासचिव और भोपाल तमिल संगम के कार्यकारी सदस्य भोपाल तमिल संगम के कार्यकारी सदस्यों के साथ पूरे आयोजन का समन्वय करते हैं। कार्यक्रम स्थल पर पोंगल भोज का भी आयोजन किया गया।

कोई टिप्पणी नहीं: