बिहार : लंबित वेतन भुगतान की मांग करने पर मिला कारण बताओं नोटिस - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

गुरुवार, 12 जनवरी 2023

बिहार : लंबित वेतन भुगतान की मांग करने पर मिला कारण बताओं नोटिस

Show-cause-notice-for-pending-salary
पटना. लंबित वेतन भुगतान की मांग करने पर मिला कारण बताओं नोटिस.यह बिहार में आम बात है. राष्ट्रपति महात्मा गांधी और लोकनायक जयप्रकाश नारायण की कर्मभूमि में नौकरी की मांग करने पर डंडा चलाया जाता है.वहीं डंडा मानवीय सेवा करने वाली परिवार कल्याण क्षेत्रीय कार्यकर्ता ए.एन.एम.पर चलाने की तैयारी शुरू कर दी गयी है.अभी अगुवाई प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी,प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र,पुनपुन पटना के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी ने किया है.दुल्हिन बाजार पीएससी,धनरूआ पीएचसी.नौबतपुर पीएचसी,फुलवारीशरीफ पीएचसी,पटना सदर पीएचसी आदि के प्रभारी नोटिस अग्रसारित करने वाले हैं.


लंबित वेतन की मांग को लेकर एक दिवसीय कार्य बहिष्कार करने वालों को कारण बताओं

विश्वव्यापी कोरोना काल के प्रथम और द्वितीय चरण में परिवार कल्याण क्षेत्रीय कार्यकर्ता ए.एन.एम.ने जोरदार ढंग से कार्य किया है. जोरदार ढंग से काम करने वाली ए.एन.एम. में कईयों को कोरोना का शिकार होना पड़ा.वह भी एक बार नहीं दो बार चपेट में आना पड़ा. जनता के बीच में जाकर क्षेत्रीय कार्यकर्ताओं को लोगों के बीच में काम करना पड़ता है.ऐसे में कोरोना से बचाव करने के लिए ए.एन.एम.को इम्युनिटी बढ़ाते रहना चाहिए. मगर दुर्भाग्य से राज्य सरकार के द्वारा पिछले पांच माह से वेतन नहीं मिल रहा है.इससे वेतनभोगी और उनके परिवार के लोग परेशान हैं.


बिहार राज्य कर्मचारी महासंघ का अल्टीमेटम काम न आया

परिवार कल्याण क्षेत्रीय कार्यकर्ता ए.एन.एम. की परेशानी को देखकर बिहार राज्य कर्मचारी महासंघ ने 10 जनवरी 2023 तक लंबित वेतन भुगतान कर देने का आग्रह सरकार से किया था.महासंघ ने अल्टीमेटम भी दिया कि अगर आग्रह स्वीकार नहीं किया गया तो 11 जनवरी को एक दिवसीय कार्य बहिष्कार किया जाएगा.महासंघ के आह्वान पर एक दिवसीय कार्य बहिष्कार सफल रहा.


लंबित वेतन की मांग पर मिला स्पष्टीकरण देने का फरमान

लंबित वेतन की मांग को दरकिनार कर प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी,प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र,पुनपुन पटना के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी ने एक दिवसीय कार्य बहिष्कार करने वाले क्षेत्रीय ए.एन.एम.को नियमित टीकाकरण कार्य बाधित करने का आरोप लगाकर ए.एन.एम.को दो दिनों के अंदर अपना-अपना स्पष्टीकरण अधोहस्ताक्षरी को सौंपना सुनिश्चित करने को कहा है.वास्तव में एक दिवसीय कार्य बहिष्कार से बौखलाकर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी ने ए.एन.एम. लोगों को कार्य में लापरवाही का आरोप लगाकर 48 घंटे में स्पष्टीकरण देने का फरमान जारी कर दिया है.


क्यों नहीं विभागीय कार्यवाही के लिए उच्चाधिकारी को लिखा जाए

आप सभी क्षेत्रीय ए.एन.एम. जिनका आरआई माइक्रो प्लान में दिनांक 11.01.2023 के आरआई एवं टेलीमेडिसिन करना था.लेकिन आप लोगों के द्वारा नहीं किया गया.आगे ए.एन.एम. का नाम लिखा गया है जिनको आरआई और टेलीमेडिसिन का कार्य करना था. अल्लाउद्दीनचक की रेखा कुमारी और सुधा कुमारी कहती है कि हुजूर! आप लोगों ने वेतन भुगतान नहीं कर रहे हैं. एक-एक माह करके पांच माह गुजर गया है. इस पर कोई ध्यान नहीं दे रहा है. हमलोगों के संरक्षण बनकर महासंघ के नेतृत्व करने वालों ने पत्र लिखकर लंबित वेतन भुगतान 10 जनवरी तक कर देने का आग्रह किया था. इस पर भी ध्यान नहीं दिया गया.आखिर हम लोग क्या करें. खुद को और परिवार को देखना है. लंबित वेतन दे देते थे,तो मसला समाप्त हो जाता.जो कार्यालय में हीटर चलाकर मिस्टर बैठे हैं कोई ध्यान ही नहीं दे रहे हैं.


‘ काम नहीं तो वेतन नहीं‘ की तर्ज पर 27 जनवरी से कार्य बहिष्कार

बिहार चिकित्सा एवं जन -स्वास्थ्य कर्मचारी संघ के जिला मंत्री अमित कुमार मिश्रा ने असैनिक शल्य चिकित्सा सह मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी को पत्र लिखकर कहा है कि ‘ काम नहीं तो वेतन नहीं‘ की तर्ज पर ‘वेतन नहीं तो काम नहीं‘ के तहत सरकारी नियमों के अनुसार 14 दिन पूर्व कार्य बहिष्कार करने की सूचना दी जा रही है. आगे जिला मंत्री ने कहा है कि शीर्ष 2211 में एवं शीर्ष 2011 के पांच पद में विगत 04 से 05 माह से आवटन नहीं रहने के कारण कर्मचारियों का वेतन लंबित है. ‘काम नहीं तो वेतन नहीं‘ की तर्ज पर ‘वेतन नहीं तो काम नहीं‘ की तर्ज पर दिनांक 27 जनवरी 2023 से वेतन भुगतान होने तक बिहार चिकित्सा एवं जन -स्वास्थ्य कर्मचारी संघ के बैनर तले कार्य बहिष्कार किया जाएगा.उन्होंने आग्रह किया है कि आपसे अनुरोध है कि 14 दिनों के अंदर बकाया वेतन का भुगतान अपने स्तर से कराने का कष्ट करेंगे अन्यथा बाध्य होकर दिनांक 27 जनवरी 2023 से वेतन भुगतान होने तक अनिश्चितकालीन कार्य बहिष्कार किया जाएगा जिसकी जवाबदेही प्रशासन की होगी.

कोई टिप्पणी नहीं: