बिहार : पोस्ते के पौधे से अहिफेन यानी अफीम निकलती है - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

गुरुवार, 23 फ़रवरी 2023

बिहार : पोस्ते के पौधे से अहिफेन यानी अफीम निकलती है

Yellow-poppy-plant-bihar
रानीगंज. पोस्त (पॉपी, Poppy) या पोस्ता फूल देने वाला एक पौधा है जो पॉपी कुल का है.पोस्त भूमध्यसागर प्रदेश का देशज माना जाता है. यहाँ से इसका प्रचार सब ओर हुआ. इसकी खेती भारत, चीन, एशिया माइनर, तुर्की आदि देशों में मुख्यत: होती है. भारत में पोस्ते की फसल उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश एवं राजस्थान में बोई जाती है.पोस्त की खेती एवं व्यापार करने के लिये सरकार के आबकारी विभाग से अनुमति लेना आवश्यक है.पोस्ते के पौधे से अहिफेन यानी अफीम निकलती है, जो नशीली होती है. खसखस एक सुगंधित पौधा है. इसके नाम की उत्त्पत्ति तमिल के शब्द वेटिवर (vetiver) से हुई है. इसे अंग्रेजी में पोस्त दाना (post dana), पॉपी सीड (poppy seeds) कहते हैं. कन्नड़ में घसा (ghasa), बंगाली में पोस्तो (posto) कहा जाता है. यह इत्र बनाने और औषधि के रूप में प्राचीन काल से ही इस्तेमाल किया जा रहा है.

            

पोस्ते के पौधे से अहिफेन यानि अफीम निकलती है, जो नशीली होती है.इसके आलोक में रानीगंज प्रखंड क्षेत्र के बौंसी थाना क्षेत्र के बौसी पंचायत वार्ड तीन स्थित भवानी नगर विश्वास टोला में बुधवार की शाम बौंसी पुलिस को गुप्त सूचना मिली.इसके आधार पर अलग-अलग जगहों पर अवैध रूप से खेती किए हुए पोस्ता दाना की फसल को नष्ट किया गया.  दंडाधिकारी सह रानीगंज सीओ मनोज कुमार वर्णवाल की देखरेख में सभी पोस्ता दाना को उखाड़ कर नष्ट किया गया. बताया जाता है कि सत्यनारायण मंडल, कृत्यानंद मंडल, तारनी मंडल तथा शिवनारायण मंडल अपने-अपने घर के पीछे अवैध पोस्ता दाना की खेती किए हुए थे. लगभग चारों व्यक्ति को मिलाकर एक एकड़ में खेती की गई थी.जिसके विरुद्ध बौसी थाना में केस दर्ज किया गया है.बौसी थानाध्यक्ष किंग कुंदन ने बताया कि गुप्त सूचना मिली थी कि उक्त चारों व्यक्ति के द्वारा पोस्ता दाना की अवैध रूप से खेती की है. सूचना सत्यापन करने के पश्चात वरीय अधिकारियों को सूचित किया.जिसके निर्देश पर सीओ रानीगंज को दंडाधिकारी के रूप में प्रतिनियुक्त किया गया था.वहीं, बौसी पुलिस ने सभी पोस्ता दाना को ट्रैक्टर पर लदवा कर बौंसी थाना लाई और घटनास्थल पर ही दंडाधिकारी के समक्ष तीन बोरे में सैंपल को जांच के लिए सील कर रखा गया है. बताते चलें कि पोस्ता दाना के पौधे से निकलने वाली रस से अफीम बनाया जा है, जिसको लोग नशे के रूप में सेवन करते हैं.अफीम की खेती पर पूरी तरह से प्रतिबंध है.लगभग दो वर्ष पूर्व रानीगंज पुलिस के द्वारा भी पचीरा में पोस्ता दाना की खेती को नष्ट किया था. बताते चले कि पोस्ता दाना ओमेगा-6 फैटी एसिड, प्रोटीन, फाइबर के साथ ही फाइटोकेमिकल्स, विटामिन बी, थायमिन, कैल्शियम और मैंगनीज से भरपूर है जो शरीर के लिए काफी फायदेमंद है.सांस संबंधी तकलीफ होने पर भी यह काफी लाभदायक होता है. इसके अलावा खांसी को कम कर सांस संबंधी समस्याओं में लंबे समय तक आराम दिलाने में भी मदद करता है. आज के समय हर रोज नई-नई बीमारियां सुनने को मिल रही है.गलत खान-पान के कारण हर दूसरा इंसान किसी न किसी बीमारी से ग्रसित है.आज के समय में हैल्दी रहने के लिए स्वस्थ आहार और कुछ घरेलू उपाय बहुत जरूरी है.क्यों न डाइट में कोई ऐसी चीज ली जाएं जिसे खाने के बाद कई बीमारियों से बचा जा सकें.अगर आप दूध के साथ खसखस लेते हैं तो आप कई बीमारियों से बच सकते हैं. खसखस में ओमेगा-3 और ओमेगा-6, फैटी एसिड, प्रोटीन, फाइबर, थायमिन, कैल्शियम और मैंगनीज आदि पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर को हैल्दी रखने में मदद करते हैं.  खसखस को डाइट में शामिल करने के लिए 1 गिलास दूध में इसका 1 चम्मच उबाल कर सुबह या रात को पीएं.

       

खसखस के फायदे

1. गर्मियों में शरीर को ठंडक देने के लिए खसखस के बीज बढ़िया ऑप्शन है.यह शरीर के टेम्प्रेचर को कम करते हैं और शरीर को गर्मी से बचाते हैं.

2. वजन घटाने के लिए खसखस के बीज बहुत फायदेमंद है क्योंकि इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है जो वेट कम करने में मदद करता है.इसके लिए रोजाना कुछ दाने खाएं.

3. खसखस में पाया जाने वाला ओपियम एल्कलॉइड्स शरीर के सभी तरह के दर्द दूर करने में मदद करता है.खास करके इसे खाने से मसल्स पेन दूर होती है.

4. इसे लंबे समय तक लेने से सांस संबंधी समस्याओं से छुटकारा मिलता है.इसके अलावा यह सर्दी-जुकाम को कम कर ने में भी मदद करता है.

5. रात को सोने से पहले खसखस को गर्म दूध में मिला कर पीने से अनिंद्रा की समस्या से राहत मिलती है और खूब नींद आती है.

6. खसखस में फाइबर काफी मात्रा में होता है जो कब्ज की समस्या नहीं होने देता.

7. ब्लड प्रेशर के मरीज के लिए खसखस का सेवन काफी फायदेमंद है.इसमें मौजूद पोटैशियम बीपी को कंट्रोल करने में मदद करता है.

8. इसके सेवन से डिप्रेशन से राहत मिलती है.

9. इसे दूध के साथ लेने से शरीर में खून की कमी दूर होती है और एनीमिया से बचा जा सकता है.

10. खसखस मे मौजूद एल्कलॉइड शरीर में मौजूद एक्सट्रा कैल्शियम को सोख कर किडनी में स्टोन बनने को रोकता है. 

      

राजधानी पटना में दीघा है.यहां पर 15 सौ से दो हजार रूपए प्रति किलो पोस्ता दाना(खसखस) बिक रहा है.

कोई टिप्पणी नहीं: