बिहार : सिमरिया धाम के विकास को कैबिनेट की बैठक में मंजूरी देने हेतु सीएम और मंत्री का जताया आभार। - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

शुक्रवार, 24 मार्च 2023

बिहार : सिमरिया धाम के विकास को कैबिनेट की बैठक में मंजूरी देने हेतु सीएम और मंत्री का जताया आभार।

Manoj-jha
पटना, सिमरिया धाम के पार्यटनिक विकास संबंधी योजना को  कैबिनेट की बैठक में मंजूरी दी गई है। मिथिला लोकतांत्रिक मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष मनोज झा ने इसके लिए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और मंत्री संजय कुमार झा के प्रति आभार जताया है। उन्होंने कहा कि मिथिला क्षेत्र के जन आस्था का प्रमुख केन्द्र सिमरिया धाम के विकास और सौंदर्यीकरण के लिए जल संसाधन विभाग के योजना को कैबिनेट की बैठक में मंजूरी देने के लिए माननीय सीएम बधाई के पात्र हैं। यह कार्ययोजना मिथिलावासियों के लिए एक विशेष सौगात की तरह है। सिमरिया धाम उत्तरी बिहार के लोगों के लिए मिथिला का हरिद्वार माना जाता है। इस  स्थान पर उत्तरीवाहिनी गंगा के  प्रवाहित होने व सदियों से चले आ रहे परंपरागत कल्पवास मेला के कारण इसका विशिष्ट धार्मिक महत्त्व है। विदित हो कि बिहार कैबिनेट की मंजूरी के अनुसार मिथिला वासियों के आस्था केंद्र सिमरिया धाम में गंगा तट पर श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए रीवर फ्रंट का विकास किया जाएगा। इसके तहत यहां पक्का सीढ़ी घाट का निर्माण, कल्पवास मेला क्षेत्र में भक्तों की सुविधा के लिए बहुत सारी विकासात्मक और सौंदर्यीकरण संबंधी कार्य योजनाओं को शामिल किया गया है। मिथिला लोकतांत्रिक मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष मनोज झा ने उक्त कार्ययोजना को शीघ्र मूर्तरूप लेने की आश प्रकट करते हुए कहा कि इससे जहां एक तरफ सिमरिया धाम धार्मिक पर्यटन के प्रमुख केंद्र के रूप में स्थापित होगा। वहीं इससे लोगों को स्व रोजगार के अवसर भी उपलब्ध हो सकेंगे।

कोई टिप्पणी नहीं: