बिहार : पिछले 75 सालों में भूमि सुधार नहीं, आज भी 100 में 60 लोग भूमिहीन हैं - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

बुधवार, 29 मार्च 2023

बिहार : पिछले 75 सालों में भूमि सुधार नहीं, आज भी 100 में 60 लोग भूमिहीन हैं

Prashant-kishore-yatra
अमनौर / परसा, सारण, जन सुराज पदयात्रा के 178वें दिन की शुरुआत सारण के अमनौर प्रखंड अंतर्गत धरहरा खुर्द पंचायत स्थित धरहरा मठिया स्कूल मैदान में सर्वधर्म प्रार्थना से हुई। इसके बाद प्रशांत किशोर सैकड़ों पदयात्रियों के साथ धरहरा खुर्द पंचायत से पदयात्रा के लिए निकले। आज जन सुराज पदयात्रा अपहर, भेल्दी, शोभेपुर होते हुए अमनौर प्रखंड अंतर्गत कटसा पंचायत के अरना कोठी फार्म मैदान में रात्रि विश्राम के लिए पहुंची। आज प्रशांत किशोर सारण के अलग-अलग गांवों में पदयात्रा के माध्यम से जनता के बीच गए। उनकी स्थानीय समस्याओं को समझ कर उसका संकलन कर उसके समाधान के लिए ब्लू प्रिंट तैयार करने की बात कही। दिनभर की पदयात्रा के दौरान प्रशांत किशोर ने 4 आमसभाओं को संबोधित किया और 5 पंचायत के 12 गांवों से गुजरते हुए 13 किमी की पदयात्रा तय की।


बिहार में पिछले 75 सालों में भूमि सुधार का कोई काम नहीं हुआ, आज भी 100 में 60 लोग भूमिहीन हैं

जन सुराज पदयात्रा के दौरान सारण के परसा में एक आमसभा को संबोधित करते हुए प्रशांत किशोर ने कहा कि बिहार में 100 में से 60 आदमी के पास बिल्कुल भी जमीन नहीं है। पिछले 75 सालों में भूमि सुधार का कोई काम नहीं हुआ है। बाकी 40 में से 35 आदमी ऐसे हैं जिनके पास 2 बीघा से कम जमीन है। बिहार में जो लोग खेती का काम करते हैं, वो कमाने वाली खेती नहीं करते। वो खेत में वही उगा रहे हैं जो वो पूरे साल खाने में उपयोग कर सकते हैं। सरसों इसलिए उगा रहे हैं कि पूरे साल तेल की कमी न हो। वो ये नहीं सोचते हैं कि उस तेल को बेचकर वो पैसा भी कमा सकते हैं। बिहार में केवल 100 में से 5 आदमी ऐसा है जो कमाने वाली खेती कर रहा है। खेती बिहार में आमदनी का कोई जरिया नहीं है। 


आपके वोट की कीमत 5 किलो अनाज या राशन कार्ड नहीं है, आपके वोट की कीमत आपके बच्चों का भविष्य है

जन सुराज पदयात्रा के दौरान सारण के परसा में आमसभा को संबोधित करते हुए प्रशांत किशोर ने कहा कि आप वोट देते हैं जाति पर तो जाति की चर्चा बिहार में हर जगह होती है। आप जिन चीजों पर वोट देते हैं, कम चाहे ज्यादा आपको वही मिलता है। आप वोट देते हैं मोदी जी के 56 इंच के सीने को देखकर तो सुबह-शाम आपको टीवी पर मोदी जी का सीना फूलता हुआ दिखता ही है। आप खेती-किसानी वाले लोग हैं, आप जो बीज लगाते हैं, वही आपको मिलता है। आप बबूल बोते हैं तो आम नहीं मिलेगा। हम पदयात्रा वोट मांगने के लिए नहीं कर रहे हैं। आपको समझा रहे हैं कि अपना नहीं तो अपने बच्चों का चेहरा देखिए। जब तक आप अपने बच्चों की शिक्षा और रोजगार के लिए वोट नहीं दीजिएगा तब तक आपकी दशा नहीं सुधर सकती है। वोट आप चाहे किसी को दीजिए लेकिन वोट दीजिए अपने बच्चों के भविष्य के नाम पर, आपके वोट की कीमत 5 किलो अनाज नहीं है। आपके वोट की कीमत राशन कार्ड नहीं है और आपके वोट की कीमत नाली गली नहीं है। आपकी वोट की कीमत है आपके बच्चों का भविष्य।

कोई टिप्पणी नहीं: