बिहार : स्कूल खिचड़ी बांटने का केंद्र है और कॉलेज डिग्री बांटने का केंद्र है : प्रशांत किशोर - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

रविवार, 12 मार्च 2023

बिहार : स्कूल खिचड़ी बांटने का केंद्र है और कॉलेज डिग्री बांटने का केंद्र है : प्रशांत किशोर

Prashant-kishore-on-bihar-school
प्रशांत किशोर ने महाराजगंज में मीडिया संवाद कार्यक्रम के दौरान शिक्षा व्यवस्था पर हमला करते हुए कहा कि बिहार की शिक्षा व्यवस्था को यदि आप एक लाइन में समझना चाहते हैं जो सच्चाई भी है कि लोगों की नजर में स्कूलों की परिकल्पना खिचड़ी बांटने के सेंटर के रूप में है और कॉलेज डिग्री बांटने का सेंटर है पढ़ाई दोनों में कही नहीं हो रही है। वहीं स्कूलों में जो बच्चे हैं, जो शिक्षक हैं और जो व्यवस्था है उसमें कहीं कोई समायोजन नहीं हैं। जहां शिक्षक हैं, वहाँ बिल्डिंग नहीं है, जहां बिल्डिंग है वहाँ शिक्षक नहीं हैं और जहां दोनों हैं वहाँ बच्चे नहीं हैं। समायोजन न होने की वजह से बिहार में उत्क्रमित स्कूल और नियोजित शिक्षकों के आधार पर एक शिक्षा व्यवस्था बनाई गई है, जिसके मूल मे पढ़ाई नहीं है। स्कूल और शिक्षक सरकारी योजनाओं को बांटने का माध्यम मात्र है। यही हाल कॉलेज का भी है, कॉलेज मे बिल्डिंग है, शिक्षक हैं और बच्चे भी हैं लेकिन पढ़ाई वहाँ भी नहीं हो रही है। कॉलेज में बच्चे एक बार नामांकन के लिए जाते हैं, एक बार बीच में जाते हैं और एडमिट कार्ड लेकर परीक्षा देते हैं। फिर डिग्री लेकर निकल जाते हैं। डिग्री भी 3 साल की जगह 5-6 सालों में मिलती है।

कोई टिप्पणी नहीं: