चर्चित पुष्पेंद्र यादव एनकाउंटर से जुड़ी एक बड़ी खबर सामने आई - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

गुरुवार, 30 मार्च 2023

चर्चित पुष्पेंद्र यादव एनकाउंटर से जुड़ी एक बड़ी खबर सामने आई

Pushpendra-yadav-encounter
जालौन. चर्चित पुष्पेंद्र यादव एनकाउंटर से जुड़ी एक बड़ी खबर सामने आई है.6 अक्टूबर 2019 में पुलिस एनकाउंटर में मारे गये पुष्पेंद्र यादव की पत्नी शिवांगी यादव ने बीती रात अपने मायके जालौन के आटा थानान्तर्गत पिपराया ग्राम में मायके में आत्महत्या कर ली है. मृतक ने मरने से पहले हथेली पर सुसाइड नोट भी लिखा है. स्वेच्छा से लगा रही फांसी किसी को परेशान न किया जाए.परिजनों का कहना है कि दोषियों को सजा न मिलने से शिवांगी ने खुदकुशी की है.जिसे परिवार के लोगों ने पुलिस एनकाउंटर को फर्जी बताया था. यह एनकाउंटर का मामला 6 अक्टूबर 2019 का है. मोठ तहसील के करगुवां निवासी पुष्पेंद्र यादव के पास दो ट्रक थे.जिनसे वह बालू, गिट्टी खनन का काम करता था. घटना के 3 दिन पहले उसके ट्रकों को मोंठ थाना प्रभारी धर्मेंद्र चौहान द्वारा ओवरलोड में पकड़ कर थाने में खड़ा कर दिया गया था. पुष्पेंद्र के पिता हरिश्चंद्र यादव ने बताया कि थाना प्रभारी धर्मेंद्र चौहान ने ट्रक छोड़ने के लिए पुष्पेंद्र से रुपयों की डिमांड की थी. जिसके बाद ट्रक छुड़ाने के लिए पुलिस को पैसे देने के लिए पुष्पेंद्र यादव घर से निकला था, लेकिन वो फिर वापस नहीं आया. सुबह गांव वालों द्वारा परिजनों को जानकारी मिली कि पुलिस ने पुष्पेंद्र यादव का एनकाउंटर कर दिया है. समाजवादी पार्टी ने यूपी पुलिस के इस एनकाउंटर को फर्जी बताया था. वहीं, हाईकोर्ट ने इस मामले की सुनवाई के लिए समिति का गठन किया था. उस वक्त शिवांगी की मांग थी कि इस मामले में दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाए. लेकिन, घटना के 3 साल 5 महीने बाद पुष्पेंद्र की पत्नी ने मंगलवार को आत्महत्या कर ली. 29 जून 2019 को शिवांगी की शादी झांसी के करगुआ गांव के पुष्पेंद्र से तय हुई थी. शादी के 4 महीने बीतने के बाद 5 अक्टूबर को झांसी पुलिस पुष्पेंद्र को एनकाउंटर में मार गिराया था.पुष्पेंद्र पर पुलिस ने आरोप लगाया था कि 5 अक्टूबर, 2019 की रात वह मोठ थाने के इंस्पेक्टर धर्मेंद्र सिंह चौहान पर हमला करने के बाद उनकी कार लूटकर भाग रहा था. जिसके चलते अगली सुबह पुलिस ने पुष्पेंद्र यादव को गुरसराय थाना क्षेत्र में एक मुठभेड़ में कथित तौर पर मार दिया था. पुलिस के मुताबिक उसके 2 साथी भाग निकले थे.पुलिस का ये भी आरोप है कि पुष्पेंद्र की कार से दो तमंचे कारतूस और मोबाइल भी बरामद किए गए थे.

   

एनकाउंटर के बाद से 26 वर्षीय शिवांगी अपने मायके में जालौन के पिपरिया गांव में रह रही थी. शादी के 4 महीने बाद यूपी पुलिस ने पुष्पेंद्र यादव का एनकाउंटर किया था. पति की मौत हो गई थी.परिवार के लोगों ने कोर्ट में यूपी पुलिस के खिलाफ याचिका दर्ज की थी, जिसमें कोर्ट ने एसआईटी टीम का गठन किया था. रात में परिवार के लोगों के साथ खाया था खाना परिवार के लोगों ने बताया कि रात को शिवांगी ने सबके साथ खाना खाया और फिर देर रात फांसी लगा ली. आत्महत्या करने के पहले शिवांगी ने अपने हाथों में लिखा था कि मै स्वेच्छा से फांसी लगा रही हूं. वहीं, पूरे मामले में सीओ देवेंद्र पचौरी ने बताया कि कालपी कोतवाली क्षेत्र के पिपरिया क्षेत्र की घटना है. पुष्पेंद्र यादव की पत्नी ने आत्महत्या कर ली है. पूरे मामले की बारीकियों से जांच की जा रही है. शिवांगी ने मरने से पहले अपने हाथ में लिखा कि अपने आप जान दे रही हूं किसी को दोष न दिया जाए. पुलिस हर एंगल से घटना की जांच कर रही है. परिजनों का आरोप है कि पुलिस ने पुष्पेंद्र को फर्जी एनकाउंटर में मारा था और हम लोग लंबे समय से न्याय की मांग कर रहे थे. जब न्याय की कोई उम्मीद दिखती नजर नहीं आई तो आहत होकर शिवांगी ने फांसी के फंदे पर झूलकर आत्महत्या कर ली. गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश में 2019 में पुष्पेंद्र यादव का पुलिस द्वारा एनकाउंटर किया गया था. इस एनकाउंटर को समाजवादी पार्टी ने फेक बताया था, जिसके बाद यह मामला काफी गरमाया था. हाईकोर्ट ने इस मामले की सुनवाई के लिए एक समिति का गठन किया था.


समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने इस घटना को लेकर ट्वीट किया है. उन्होंने कहा कि, पुष्पेंद्र यादव की पत्नी की आत्महत्या, सत्ता में विश्वास की हत्या है. किसी को आत्महत्या के लिए मजबूर करना दरअसल हत्या ही है.शादी के मात्र 4 माह बाद विधवा हो गई शिवांगी मांग कर रही थी कि उसके पति के हत्यारों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाए, मगर साढ़े तीन साल बाद भी जब दोषी पुलिसकर्मियों के खिलाफ कोई कार्रवाई होती नजर नहीं आई तो शिवांगी ने आत्महत्या कर ली. बता दें कि पुष्पेंद्र यादव की पत्नी शिवांगी पिछले काफी समय से अपने मायके जालौन में आटा थाना के ग्राम पिपरिया गांव में रहती थी. बुधवार सुबह उसका शव घर के कमरे से बरामद हुआ. पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर उसे पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है. पुलिस का कहना है मौत की वजह अभी साफ नहीं है. गौरतलब है कि पुष्पेंद्र यादव के पुलिसिया एनकाउंटर के बाद पत्नी शिवांगी यादव ने दावा किया था कि पुलिस उनके पति से पकड़ा गया ट्रक छोड़ने के बदले रिश्वत मांग रही थी. पहले ही पचास हजार रुपए पुलिस को दे दिए थे. जब दोबारा और रुपए मांगे तो मेरे पति ने पहले दिए रुपए वापस मांगे. इसी बात पर मार डाला गया.’पुष्पेन्द्र यादव झांसी के करगुवां गांव का निवासी था. पुष्पेंद्र यादव के पिता सीआईएसएफ में थे.पिता की आंखों की रोशनी जाने के बाद पुष्पेंद्र को नौकरी मिली थी. पुष्पेंद्र के पास दो ट्रक थे. जिससे वो सीमेंट, बालू की ढुलाई का बिजनेस करता था. दिल्ली मेट्रो में काम करने वाले पुष्पेन्द्र यादव के भाई ने मुठभेड़ को फर्जी बताकर पुलिस पर हत्या का आरोप लगाया था.

कोई टिप्पणी नहीं: