बिहार : एन मंडल की फ़िल्म ”जल ही जीवन है” काफी चर्चा में - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

गुरुवार, 23 मार्च 2023

बिहार : एन मंडल की फ़िल्म ”जल ही जीवन है” काफी चर्चा में

  • जल संसाधन का दुरुपयोग आनेवाली पीढ़ी के लिए घोर संकट, जल को संरक्षण यानी अपनी आनेवाली पीढ़ी का संरक्षण
  • जल संसाधन की बून्द बून्द के दुरुपयोग की कीमत हमारी आनेवाली पीढ़ी को चुकानी होगी

Hindi-film-jal
पटना, विश्व जल दिवस के मौके पर मिथिभोज ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट के साथ फिल्म निर्देशक एन मंडल अपने सोशल मीडिया से एक बेहद खूबसूरत वीडियो पोस्ट किया "जल ही जीवन है" जिसके माध्यम से दिखाया गया है कि अगर हम जल का संरक्षण नहीं करते हैं तो आने वाले दिनों में हमें भारी जल संकट का सामना करना पड़ सकता है । हमें हमारी आने वाली पीढ़ियों को इस भारी समस्या से बचाने के लिए हमें आज ही कदम उठाना पड़ेगा और  पानी के हर एक बूंद को संरक्षित करना होगा, जिस तरह लोग नल को खुला छोड़ देते हैं या फिर सार्वजनिक जल संसाधन का दुरुपयोग करते है और पानी को ऐस बहते छोड़ देते हैं ये हमारे भविष्य और आने वाली पीढ़ी के लिए दुर्भाग्यपूर्ण है भूजल किस तेज़ रफ़्तार से नीचे जा रहा है इससे सारी दुनियाँ वाकिफ़ है ।  फिर भी लोग अपनी जिम्मेदारी नहीं समझ रहे हैं और इस अनमोल संसाधन को ऐसे ही बर्बाद कर रहे हैं। आज आज अभी से ही इस पर ध्यान नहीं दिया गया तो जिस तरह इस वीडियो में दिखाया है शायद उससे भी बदतर समस्या न खड़ी हो जाए इस लघु फ़िल्म का निर्माण शिवाय प्रोडूक्शन्स के बैनर तले फ़िल्म एडिटर एवं निर्देशक एन मण्डल ने किया है । 


Hindi-film-jal
वीडियो मिथिभोज के आधिकारिक सोशल पेज के साथ फिल्म निर्देशक एन मंडल अपने सोशल मीडिया से शेयर किया वीडियो देखते ही लोगों ने अपनी प्रतिक्रिया देनी शुरू की इस कड़ी  में उत्तर प्रदेश के आई. ए. एस. अधिकारी डॉ. हीरा लाल ने भी वीडियो देख अपनी प्रतिक्रिया दी । डॉ हीरालाल आई. ए. एस. अधिकारी होने के साथ साथ मॉडल गाँव के सलाहकार भी हैं और खुद प्रधानमंत्री मोदी ने इनके कामों की काफी प्रशंसा की है । डॉ हीरा लाल को वीडियो देखते ही पुराने दिनों में बाँदा जिले में जल संरक्षण के लिए कार्य की याद आई और ट्विटर पर रिट्वीट करते हुए एक न्यूज लिंक शेयर किया जिसमें उनके ऊपर छपी लेख है कि किस तरह इन्होंने अपने अथक प्रयास से बाँदा जिला को इस घोर संकट से बचाया । विश्व जल दिवस के मौके पर शिवाय प्रोडूक्शन्स, एन. मण्डल और इनकी टीम ने बेहद शानदार काम किया है और लोगों को जागरूक करते हुए बताया है कि इस अनमोल संसाधन को बचाना हर इंसान का परम कर्तव्य होना चाहिए । इस गहन सामाजिक समस्या पर प्रकाश डालती हुई फ़िल्म निर्माण के लिए शिवाय प्रोडूक्शन्स, एन मण्डल और पूरी टीम को बहुत बहुत धन्यवाद एवं बधाई.

कोई टिप्पणी नहीं: